DANIK BHASKAR TECHNOLOGY NEWS #BHARATPAGES BHARATPAGES.IN

Danik Bhaskar Technology News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/5707/ 👁 101781

22990 रु. कीमत में लॉन्च हुआ वीवो V17, मिलेगा 2.9 एमएम का दुनिया का छोटा पंच होल कैमरा


गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी वीवो ने सोमवार को भारतीय बाजार में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन वीवो V17 को लॉन्च किया। इसकी खासियत है इसमें 2.9 एमएम का दुनिया का सबसे छोटा पंच होल कैमरा मिलेगा। फोन के फ्रंट पैनल पर 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा जबकि रियर पैनल पर L-शेप क्वाड कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें 48 मेगापिक्सल सेंसरप्राइमरी कैमरा के तौर पर मिलेगा। फोन में 6.44 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले मिलेगा साथ ही सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है। वीवो में इसकासिंगल वर्जन लॉन्च किया है। इसमें 8 जीबी रैम और 128 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। इसमें 4500 एमएएच बैटरी लगी है जो डुअल-इंजन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

फोटो क्रेडिट - ट्विटर


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/rs-22990-vivo-v17-launched-in-price-will-get-worlds-small-punch-hole-camera-of-29mm-126248050.html

सुंदर पिचाई ने भास्कर से कहा- नौकरियां और एफडीआई बढ़ाने के लिए अल्फाबेट की कंपनियां भारत में आएंगी


कैलिफोर्निया. गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का सीईओ बनने के बाद सुंदर पिचाई को दैनिक भास्कर ने अपने लाखों पाठकों की ओर से बधाई दी। हमने पिचाई से मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी अल्फाबेट के भविष्य और भारत को लेकर उनकी योजनाओं के बारे में पूछा। इस पर उन्होंने जो बताया, उन्हीं के शब्दों में पढ़ें...

मैं दुनियाभर से अपने शुभचिंतकों की ओर से मिल रही शुभकामनाओं के लिए बहुत धन्यवाद देता हूं। मैं दैनिक भास्कर के जरिए सभी भारतीय पाठकों के असीम प्यार और उनकी गर्मजोशी के लिए भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। यह वास्तव में मेरे लिए सुखद स्नेह भरे पल हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि मैं अपनी एक नई भूमिका की ओर बढ़ रहा हूं, तो मैं इस बात की पुष्टि करना चाहता हूं कि इससे हमारे काम के डायनेमिक्स (गतिशीलता) नहीं बदलेंगे और मैं बुधवार से पहले की तरह, वैसे ही काम करता रहूंगा। हालांकि अबअल्फाबेट की ग्रुप होल्डिंग्स और इन्वेस्टमेंट्स की अतिरिक्त जिम्मेदारीमुझ पर होगी।

यह नया बदलाव लैरी और सर्गेई के परोपकार और निस्वार्थ नजरिये के बिना संभव नहीं होगा, जो अब मेनस्ट्रीम मैनेजमेंट में अपनी भूमिकाओं को और ज्यादा पकड़ कर नहीं रखना चाहते हैं और मुझे एकतरह से अपना उत्तराधिकारी मानते हैं। लैरी और सर्गेई को-फाउंडर्स और बोर्ड मेंबर्स के रूप में हमारा एक अभिन्न अंग बने रहेंगे और इससे भी अधिक, मेरे व्यक्तिगत दोस्त और संरक्षक के रूप में हमारी टीम वैसी ही बनी रहेगी, जो आज है।

...लेकिन अब जब पैरेंट कंपनी अल्फाबेट पूरी तरह से कंपनियों का एक विकसित अम्ब्रेला बन गई है, मैं हमारी अन्य सभी टेक कंपनियों में अपनी भूमिकाओं को संतुलित करने पर जोर दूंगा, इन कंपनियों में कैलिको, गूगल एक्स लैब्स, वेंचर, कैपिटल, नेस्ट, फाइबर, गूगल (हमारा मुख्य व्यवसाय), जिग्सॉ, मकानी, डीपमाइंड, जीवी, वेरी, वायमो, विंग, लून और साइडवॉक लैब्स हैं।

मेरी नई भूमिका का एक हिस्सा इन नई टेक्नोलॉजीसको हमारे मुख्य कारोबार में इंटीग्रेट करते हुए एक साथ लाना रहेगा। हालांकि, इस समय मैं गूगल में जो कुछ भी कर रहा हूं, वह करता रहूंगा और अपना ध्यान पहले की ही तरह वहां से रेवेन्यू लाने पर बनाए रखूंगा, क्योंकि वास्तव में यह हमारे बिजनेस के लिए ‘ब्रेड एंड बटर’ जैसा है।

हम हमेशा की तरह भारतीय बाजार में अपने कदम बढ़ाते रहेंगे। इस बार गूगल और उसकी सर्विसेज के अलावा हमारा ध्यान भारत में अल्फाबेट कंपनियों को लाने पर ज्यादा होगा। इससे ज्यादा नौकरियां और एफडीआई मिलेगा और इसके लिए हम योजना जल्दी ही तैयार करेंगे।

मैं अपनी क्षमताओं के अनुसार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा।

एक बार फिर से आपका धन्यवाद।

सुंदर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google CEO Sundar Pichai | Sundar Pichai: Alphabet New CEO Sundar Pichai His First Reaction To Dainik Bhaskar Readers
Google CEO Sundar Pichai | Sundar Pichai: Alphabet New CEO Sundar Pichai His First Reaction To Dainik Bhaskar Readers
Google CEO Sundar Pichai | Sundar Pichai: Alphabet New CEO Sundar Pichai His First Reaction To Dainik Bhaskar Readers

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/db-originals/news/sundar-pichai-told-bhaskar-alphabet-companies-will-come-to-india-to-increase-jobs-and-fdi-126215714.html

ग्रामिन ने लॉन्च की सांसे और स्ट्रैस ट्रैक करने वाली स्मार्टवॉच वीनू और वीवोएक्टिव, डिप्रेश्ड होने पर करेगी अलर्ट


गैजेट डेस्क. लग्जरी गैजेट बनाने वाली कंपनी ग्रामिन ने भारतीय बाजार में अपनी दो लेटेस्ट स्मार्टवॉच लॉन्च की। इसमें कंपनी की पहली एमोलेड स्क्रीन वाली स्मार्टवॉच वीनू भी शामिल है, इसकी कीमत 37,490 रुपए है। इसके साथ ही कंपनी ने 32590 रुपए कीमत की वीवोएक्टिव 4 जीपीएस स्मार्टवॉच भी लॉन्च की। ग्रामिन वीनू 15 दिसंबर से ई-कॉमर्स साइट अमेजन से खरीदी जा सकेगी, उसके बाद यह टाटा क्लिक, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। वहीं, वीवोएक्टिव 4 अमेजन, टाटा क्लिक, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल समेत ऑफलाइन स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर
फोटो क्रेडिट- ट्विटर
फोटो क्रेडिट- ट्विटर
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/garmin-venu-vivoactive-4-smartwatches-launched-in-india-starting-rs-32590-126247988.html

फर्जी लाइक और फॉलोअर्स से सोशल मीडिया कंपनियां परेशान, 23 हजार रु. में मिल जाते हैं 25 हजार लाइक, 5 हजार फॉलोअर


डेवी अल्बा. बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों द्वारा सोशल मीडिया पर लाइक्स और फॉलोअर का फर्जीवाड़ा रोकने के प्रयासों को सफलता नहीं मिली है। नाटो स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन एक्सीलेंस सेंटर के शोधकर्ताओं की एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक और टि्वटर जैसी कंपनियां इस गड़बड़ी के सामने असहाय हैं। कोई भी व्यक्ति पैसा देकर अधिक लाइक, कॉमेंट और क्लिक के लिए किसी कंपनी की सेवाएं ले सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/social-media/news/social-media-companies-upset-due-to-fake-likes-and-followers-rs-23-thousand-25-thousand-likes-5-thousand-followers-126247827.html

2021 में आएगा एपल का ट्रूली वायरलेस आईफोन, नहीं मिलेगा कोई चार्जिंग पोर्ट


गैजेट डेस्क. टेक एनालिस्ट मिंग-ची क्यो ने अपना रिपोर्ट में दावा किया है कि 2021 में अमेरिकी टेक कंपनी कम्पलीटली वायरलेस आईफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। अभी तक आईफोन में चार्जंग पोर्ट के तौर पर यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है लेकिन रिपोर्ट से यह उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अब यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की तरफ शिफ्ट न होकर पूरी तरह से पोर्टलेस फोन बाजार में उतारने की तैयारी में है।

क्यो ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि एपल हाइस्ट एंड और हाई-एंड मॉडल में अधिक अंतर रखना चाहती है। जिससे ग्लोबल मार्केट में उनके सबसे ऊंचे मॉडल्स की बिक्री में ज्यादा फायदा होगा। 2H21 आईफोन मॉडल को छोड़कर, उम्मीद की जा रही है कि आईफोन के टॉप-एंड मॉडल्स में लाइटनिंग पोर्ट नहीं होगा और इनमें पूरी तरह से वायरलेस एक्सपीरियंस मिलेगा। उन्होंने आगे बताया कि 2020 में एपल कुल पांच आईफोन लॉन्च कर सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगले साल लॉन्च होने वाले मॉडल्स में से एक 6.7 इंच हाई-एंड आईफोन, दो 6.1 इंच आईफोन और एक एंट्री लेवल 5.4 इंच आईफोन होगा। सभी में सब-6 गीगाहर्ट्ज और 5जी एमएम वेव सपोर्ट मिलेगा। क्यो ने कहा नए आईफोन एसई को 2020 की पहली तीमही में लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें 4.7 इंच का डिस्प्ले और आईफोन 8 की तरह साइज-डिजाइन होगा लेकिन अंदरूनी तौर पर इसमें ज्यादा बेहतर अपडेट्स मिलेंगे। इसमें अपेटेड सिंगल कैमरा भी मिलेगा।

जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 तक कंपनी आईफोन लॉन्चिंग के तरीके में बदलाव करेगी। अभी तक जहां साल में एक ही बार आईफोन लॉन्च किया जाता है वहीं 2021 में साल में बार आईफोन लॉन्च किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/apples-truly-wireless-iphone-will-come-in-2021-there-will-be-no-charging-port-126240603.html

17 दिसंबर को लॉन्च होगा रियलमी XT 730G स्मार्टफोन, साथ में डेब्यू करेगा एपल जैसा दिखने वाला ईयरबड्स


गैजेट डेस्क. चीनी टेक कंपनी रियलमी 17 दिसंबर को भारतीय बाजार में अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन रियलमी XT 730G को लॉन्च करेगी। इसे चीन में लॉन्च हो चुके रियलमी X2 के इंडियन वर्जन के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। फोन में स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर मिलेगा। कंपनी ने इसके लॉन्चिंग इन्वाइट्स भेजना शुरू कर दिए हैं। इवेंट में रियलमी अपनी पहले ट्रूली वायरलेस ईयरबड्स भी लॉन्च करेगी। इसका डिजाइन एपल एयरपॉड्स से मिलता जुलता होगा। कंपनी के सीईओ माधवसेठ का कहना है कि इसे एपल एयरपॉड्स की तरह पेरिस्कोप डिजाइन दिया गया है, यह कई कलर ऑप्शन में अवेलेबल होगा। इसके टीजर इमेज के मुताबिक इसमें एक छोटा सा चार्जिंग केस होगा, जिसमें एलईडी लाइट रहेगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Reality XT 730G smartphone will be launched on December 17, will debut with Apple-like wireless earbuds

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/realme-xt-730g-smartphone-set-to-launched-for-december-17-alongside-realmes-airpods-like-truly-wireless-earbuds-126240574.html

वॉट्सऐप एंड्रॉयड ऐप में कॉल वेटिंग फीचर मिलना शुरू, लेकिन होल्ड और ग्रुप कॉलिंग नहीं कर सकेंगे यूजर्स


गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड ऐप के लिए महत्वपूर्ण कॉल-वेटिंग फीचर रोल-आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर के मदद से वॉट्सऐप कॉलिंग करते समय अन्य वॉट्सऐप कॉल आने पर यूजर को अलर्ट मिलेगा साथ ही कॉल करने वाले यूजर को बिजी होने का मैसेज भी मिलेगा। इसमें यूजर को दो तरह की सुविधा मिलती है। या तो वह कॉल को क्लाइन या पहले कॉल को कट कर दूसरे कॉल पर बात कर सकेगा। गौर करने वाली बात यह है कि इसमें यूजर को कॉल होल्ड करने की सुविधा नहीं मिलती, यानी यूजर इस फीचर के जरीए ग्रुप कॉलिंग नहीं कर सकेगा। पिछले महीने इसे आईफोन यूजर के लिए रोल आउट किया गया था, अब इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी जारी किया जा रहा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/call-waiting-feature-started-getting-in-whatsapp-android-app-users-will-not-be-able-to-hold-and-group-calling-126240534.html

टेक वर्ल्ड में जमकर ट्रेंड हुआ यूएसबी कंडोम, तो हफ्तेभर चर्चा में रहे टेलीकॉम कंपनियों के महंगे हुए टैरिफ प्लान्स


गैजेट डेस्क. इस हफ्ते टेक वर्ल्ड में कई इंटरेस्टिंग प्रोडक्ट और सर्विस की लॉन्चिंग देखने को मिली। साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने अपनी 12 करोड़ की टीवी को ग्लोबली लॉन्च किया तो नोकिया ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर भारत में अपनी पहली स्मार्ट टीवी को उतारा। चीनी टेक कंपनी श्याओमी ने भी भारतीय मार्केट में अपनी लोन देने वाली सर्विस एमआई क्रेडिट को दोबारा लॉन्च किया। कंपनी का दावा है कि इस सर्विस के जरिए यूजर्स को 5 मिनट में एक लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा। वहीं पूरे हफ्ते चार बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के महंगे टैरिफ प्लान सुर्खियों में रहे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
USB condom became fiercely trend in tech world, so tariff plans of telecom companies became in discussion for a week

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/usb-condom-became-fiercely-trend-in-tech-world-so-tariff-plans-of-telecom-companies-became-in-discussion-for-a-week-126240469.html

वोडाफोन-आइडिया ने भी सभी अनलिमिटेड प्लान से FUP लिमिट हटाई, अब किसी भी नेटवर्क पर कर सकेंगे अनलिमिटेड बातें


गैजेट डेस्क. एयरटेल के बाद अब वोडाफोन आइडिया ने भी अपने सभी अनलिमिटेड टैरिफ प्लान से FUP मिनट की बाध्यता हटा ली, यानी अब वोडा-एयरटेल यूजर्स बिना एफयूपी मिनट की चिंता किए बिना किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। शुक्रवार को दोनों कंपनियों ने अलग-अलग ट्वीट कर अपने यूजर्स को यह जानकारी दी।

पिछले हफ्ते जियो और एयरटेल समेत देश की चार बड़ी कंपनियों ने अपने नए टैरिफ प्लान जारी किए। यह प्लान पहले से 40 फीसदी तक महंगे थे। इन प्लान के आने के बाद यूजर्स ने अपना गुस्सा मीम्स के जरिए सोशल मीडिया पर भी दिखाया। वोडाफोन, आइडिया और एयरटेल की बात करें तो नए टैरिफ में सस्ते अनलिमिटेड प्लान पर 1000 एफयूपी मिनट तो सालभर वैधता वाले प्लान पर 12,000 मिनट दिए जा रहे थे। एफयूपी मिनट खत्म होने के बाद यूजर को अन्य नेटवर्क में बात करने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता। यूजर्स की इसी नाराजगी को दूर करने के लिए कंपनियों ने अपने प्लान्स में बदलाव किए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/now-vodafone-idea-also-removed-fup-limit-from-all-unlimited-plans-all-networks-will-have-unlimited-callings-126240391.html

बढ़ी दरों पर कंपनियों के दो दिन से लेकर एक साल तक के प्लान, कम्पेयर करके देखें कौन सा है फायदेमंद


गैजेट डेस्क. वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और जियो ने अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी कर दी है। वोडा-आइडिया-एयरटेल के नए प्लान देशभर में 3 दिसंबर से लागू होंगे वहीं जियो भी अपना ' ऑल-इन-वन' प्लान लॉन्च कर रही है, जो 6 दिसंबर से लागू हो जाएगा। जियो का कहना है कि टैरिफ प्लान भले ही 40% तक महंगे हो गए हो लेकिन इस बदले ग्राहकों को 300% ज्यादा बेनिफिट्स दिए जाएंगे। वहीं, एयरटेल 248 रुपए या उससे अधिक वाले रिचार्ज के साथ एयरटेल एक्सट्रीम प्रीमियम (10000 मूवीज, लाइव टीवी, न्यूज), विंक म्यूजिक सब्सक्रिप्शन, फ्री हैलो ट्यून और एंटी-वायरस मोबाइल प्रोटेक्शन मुफ्त दे रही है। तो नीचे दी गई टेबल से आप खुद तय करें कि मौजूदा प्लान से नए प्लान की कीमतों में कितना फर्क है और कौन सा प्लान आपके लिए फायदेमंद होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/all-companies-plans-are-almost-an-end-decide-for-yourself-which-companys-plan-is-better-for-you-126191690.html

एयरटेल लाई 3 नए ट्रूली अनलिमिटेड प्लान, सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी


गैजेट डेस्क. एयरटेल के नए टैरिफ प्लान लागू होने के 4 दिन बाद ही नए ट्रूली अनलिमिटेड प्लान लॉन्च कर दिए हैं। एयरटेल इंडिया ने 6 दिसंबर को ऑफिशियली ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की है। यानी अब एयरटेल ग्राहक एयरटेल के साथ किसी भी नेटवर्क पर फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे। उन्हें FUP मिनट की जरूरत नहीं होगी। कंपनी ने इसके लिए तीन ट्रूली प्लान जारी किए हैं। ये सभी 7 दिसंबर से लागू हो चुके हैं।

एयरटेल के 3 नए ट्रूली प्लान

एयरटेल ने जिन 3 नए ट्रूली प्लान को जारी किया है, उनमें 219, 399 और 449 रुपए के प्लान शामिल हैं। इन सभी प्लान में देश के सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग दी जाएगी। इन प्लान में किसी तरह की कंडीशन नहीं है। इन सभी प्लान में ग्राहकों को हेलो ट्यून, अनलिमिटेड विंक म्यूक, एयरटेल एक्सट्रीम ऐप का बेनिफिट भी मिल रहा है।

##

प्लान

219 399 449
कॉलिंग सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड
डाटा 1GB/डे 1.5GB/डे 2GB/डे
SMS 100/डे 100/डे 90/डे
वैलिडिटी 28 दिन 56 दिन 56 दिन

पहले FUP लिमिट तय थी

एयरटेल ने 3 दिसंबर से जो नए टैरिफ प्लान लागू किए थे, उन सभी में FUP मिनट की लिमिट थी। यानी महीने के 1000 FUP मिनट मिल रहे थे। वहीं, कुछ सालभर की वैलिडिटी वाले प्लान पर 12000 FUP मिनट मिल रहे थे। कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए नए ट्रूली प्लान में ऐसी कोई लिमिट नहीं है। कंपनी ने ट्वीट में लिखा है कि हमने आपको चुना है और हम बदलाव ला रहे हैं। बता दें कि FUP मिनट खत्म होने के बाद 6 पैसे प्रति मिनट खर्च करने पड़ते।

वेबसाइट पर सभी प्लान ट्रूली दिख रहे

एयरटेल की वेबसाइट पर ट्रूल अनलिमिटेड के नाम से एक कैटेगरी आ रही है। जिसमें 11 प्लान अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ दिख रहे हैं। इसमें 2398, 1498, 698, 598, 449, 399, 298, 249, 219, 149 और 19 रुपए वाले प्लान शामिल हैं। 19 रुपए वाले प्लान की वैलिडिटी 2 दिन है। इसमें 200MB डाटा और ट्रूली अनलिमिटेड कॉलिंग मिल रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Airtel Lie 3 new Truly Unlimited plan, unlimited calling will be available on all networks

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/airtel-introduces-truly-unlimited-prepaid-plans-with-free-calling-benefits-126232928.html

बीएसएनएल ने 29 और 47 रुपए के प्रीपेड प्लान में किया बदलाव, वैलिडिटी घटाई


गैजेट डेस्क. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने दो लो बजट प्रीपेड प्लान को रिवाइज किया है। इन प्लान की कीमत 29 रुपए और 47 रुपए है। कंपनी ने इन दोनों प्लान की वैलिडिटी को कम कर दिया है। हालांकि, इनमें मिलने वाले ऑफर्स में बदलाव नहीं किए है। साथ ही, कंपनी ने 7, 9 और 192 रुपए वाले प्लान को कुछ सर्कल से हटा दिया है।

अब कम दिन की वैलिडिटी मिलेगी

हरियाणा सर्कल की वेबसाइट के मुताबिक अब बीएसएनएल के 29 रुपए वाले प्लान में पहले से कम वैलिडिटी मिलेगी। पहले इस प्लान की वैलिडिटी 7 दिन थी, जो 2 दिन घटकर 5 दिन पर आ गई है। इस प्लान में अनिलिमिटेड वाइस कॉल, 1GB डाटा और 300 SMS दिए जाते हैं।

दूसरी तरफ, बीएसएनएल ने अपनी 47 दिन वाले प्लान की वैलिडिटी को भी 2 दिन कम कर दिया है। पहले इस प्लान में 9 दिन की वैलिडिटी मिलती है, जो घटकर अब 7 दिन हो गई है। इस प्लान में अनलिमिटेडट वॉइस कॉलिंग और 1GB डाटा मिलता है।

इन प्लान को बंद किया

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल ने अपनी 7, 9 और 192 रुपए वाले प्रीपेड प्लान को बंद कर दिया है। कंपनी 7 रुपए वाले प्लान में 1GB डाटा एक दिन के लिए देती थी। वहीं, 9 रुपए वाले प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉल के साथ 100 SMS देती थ। इस प्लान की वैलिडिटी एक दिन की होती थी। वहीं, 192 रुपए वाले प्लान में फ्री रिंगबैग टोन दी जाती थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BSNL changes prepaid plans of 29 and 47 rupees, reduced validity

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/bsnl-revises-rs-29-and-47-prepaid-plans-with-reduced-validity-126232753.html

स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, तो ये उपाय अपनाए जा सकते हैं


रवि शर्मा, पुणे. ट्रूकॉलर की हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर भारतीय अपने मोबाइल पर महीनेभर में कम से कम 25 स्पैम कॉल तो रिसीव करता ही है। स्पैम कॉल्स की संख्या 15 फीसद की दर से बढ़ रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सबसे बड़े स्पैमर्स तो सर्विस प्रोवाइडर ही हैं जो तमाम ऑफर्स और रिमाइंर्स के जरिये यूज़र को परेशान करते हैं। अगर आप भी अपने फोन पर आने वाले अनचाहे कॉल्स से परेशान हैं, तो इन पर काबू पाने के ये तरीके अपना सकते हैं...

कॉल ब्लॉकिंग एप्स

प्ले स्टोर पर कई कॉल ब्लॉकिंग एप्स मिल जाएंगी। कुछ तो बनाई ही ऐसे कॉल्स को रोकने के लिए हैं। ये एप्स लाखों नंबर्स के डेटाबेस पर निर्भर करती हैं। इस डेटा बेस से अगर आपके पास कोई कॉल आता है तो ये एप्स आपको चेतावनी दे देती हैं। ऐसे कॉल्स को ये सीधे वॉइसमेल पर भी भेजने में सक्षम होती हैं ताकि आपको इन्हें सुनना ही ना पड़े। गूगल फोन, हिया, ट्रूकॉलर, मि.नंबर, शुड आय आंसर? जैसी एप्स पर यकीन किया जा सकता है। इनमें से कुछ फ्री भी होती हैं और कुछ का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करें

अगर आपको कुछ कंपनियां ही परेशान कर रही हैं तो अपने स्मार्टफोन पर ही इन नंबर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड एप की फोन एप में जाएं, जिसे ब्लॉक करना है उस नंबर पर लॉन्ग प्रेस करें, ब्लॉक या 'एड टू ब्लैकलिस्ट' को सिलेक्ट करें। लेकिन ये तरीका तब ही कारगर है जब कम कॉल्स आपको परेशान करते हों, वरना एप्स ही उपाय हैं।

ये भी कर सकते हैं

यूजर अपना नंबर डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में रजिस्टर करवा सकते हैं। एक एसएमएस भेजना होगा। START 0 और इसे 1909 पर भेज दें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These measures can be adopted if you are troubled by spam calls

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/how-to-stop-getting-robocalls-and-spam-calls-126232198.html

सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर होगा सैमसंग गैलेक्सी एस11, मिलेगी एक साथ दो फिंगरप्रिंट स्कैन करने की सुविधा


गैजेट डेस्क. कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग अपने नेक्स्ट जनरेशन स्मार्टफोन गैलेक्सी एस11 में क्वलकॉम का लेटेस्ट 3डी सॉनिक मैक्स फिंगरप्रिंट सेंसर देगी। सैम मोबाइल की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एक साथ दो फिंगरप्रिंट स्कैन करने की सुविधा मिलेगी। नए सेंसर की खासियत यह है कि इसमें पुराने वर्जन से 17 गुना ज्यादा बड़ी रिकॉग्निशन एरिया मिलेगा, जिसमें एक साथ दो उंगलियां स्कैन होगी। यानी यह सिंगल फिंगरप्रिंट स्कैनर की तुलना में काफी तेज होगा।

फोटो क्रेडिट - ट्विटर


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/samsung-galaxy-s11-will-be-better-in-terms-of-security-will-get-facility-to-scan-two-fingerprints-simultaneously-126224648.html

नए आईफोन में मिल सकता है क्वालकॉम अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर, ज्यादा बड़ा रिकॉग्निशन एरिया मिलेगा


गैजेट डेस्क. अमेरिकी 2020 में आने वाले आईफोन में सेफ्टी के लिहाज से ज्यादा बेहतर होंगे। मैक रूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में आने वाले आईफोन में क्वालकॉम का अल्ट्रा-सॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया जाएगा। 2020-21 में आने वाले नए आईफोन में इस नई तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए एपल ने ताइवान की टचस्क्रीन निर्माता कंपनी जीआईएस से हाथ मिलाया है।

क्वालकॉम ने मंगलवार को ही तीसरी एनुअल स्नैपड्रैगन टेक्नोलॉजी समिट में अपने नए 3डी सॉनिक मैक्स अल्ट्रासॉनिक फिंगरप्रिंट को पेश किया है। यह पहले से तेज होने के साथ ही पहले से 17 गुना बड़ा है। इसमें ज्यादा बड़ा रिकॉग्निशन एरिया मिलता है। यूजर इसमें दो उंगलियां स्कैन करा सकते हैं, जो सुरक्षा की दृष्टि फायदेमंद साबित हो सकता है।हालांकि क्वालकॉम अपने अल्ट्रा सॉनिक फिंगरप्रिंट सेंसर साउथ कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग को भी सैमसंग गैलेक्सी एस10 और गैलेक्सी नोट 10 में इस्तेमाल के लिए सप्लाई करती है। लेकिन एपल 2020-21 में आने वाले आईफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर के ज्यादा एडवांस्ड वर्जन को इस्तेमाल करना चाहती है।

2020 में चार आइफोन हो सकते हैं लॉन्च

जेपी मॉर्गन एनालिस्ट सामिक चैटर्जी के मुताबिक, एपल 5.4 इंच आईफोन, दो 6.1 इंच आईफोन और एक 6.7 इंच आईफोन लॉन्च करेगी जो 5जी कनेक्टिविटी से लैस होंगे। चैटर्जी के मुताबिक कंपनी दो हाई-एंड मॉडल (6.1 इंच और 6.7 इंच) एमएमवेव सपोर्ट मिलेगा। साथ ही यह ट्रिपल लेंस कैमरा और बेहतर ऑग्मेंटेंड रियलिटी के लिए 'वर्ल्ड फेसिंग' 3D सेंसिंग तकनीक से लैस होंगे। जबकि, दो लो-एंड मॉडल (6.1 इंच और 5.4 इंच) में डुअल लेंस मिलेंगे, इसमें एमएमवेव सपोर्ट और 3D सेंसिंग तकनीक नहीं मिलेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, एपल 2020 में आने वाले आईफोन में क्वालकॉम के X55 मोडेम का इस्तेमाल करेगी, जिसमें एमएम वेव और सब-6GHz स्पैक्ट्रम का सपोर्ट मिलेगा। चारों आईफोन में ओएलईडी से लैस होंगे। उम्मीद की जा रही है कि एपल, सैमसंग की डिस्प्ले इस्तेमाल कर सकता है, जो अबतक की सबसे पतले डिस्प्ले में से एक होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/qualcomm-ultrasonic-fingerprint-sensor-can-be-found-in-the-new-iphone-will-get-a-larger-recognition-area-126224616.html

टेक वर्ल्ड में ट्रेंड कर रहा USB कंडोम, सवाल-जवाब में समझें आखिर क्या है?


गैजेट डेस्क. भारतीय टेक बाजार में इन दिनों यूएसबी कंडोम के नाम की चर्चा हो रही है। साथ ही, इसकी डिमांड भी होने लगी है। हालांकि, ये मूल कंडोम से पूरी तरह अलग हैं। यानी यूएसबी कंडोम का इस्तेमाल स्मार्टफोन की सेफ्टी और डाटा सिक्योरिटी के लिए किया जाता है। हम यहां यूएसबी कंडोम से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपके दे रहे हैं।

सवाल: क्या होता है USB कंडोम?
जवाब: USB कॉन्डम को USB डेटा ब्लॉकर भी कहा जाता है। ये एक ऐसा डिवाइस है जो स्मार्टफोन, टैबलेट या फिर किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। ये यूजर के डेटा को जूस जैकिंग से बचाता है। ये देखने में पेन ड्राइव के जैसा नजर आते हैं।

सवाल: जूस जैकिंग क्या होती है?
जवाब: जूस जैकिंग एक तरह का साइबर या वायरस अटैक होता है। जिसमें साइबर क्रिमिनल पब्लिक प्लेस पर इस्तेमाल होने वाले यूएसबी पोर्ट के जरिए आपके फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस में मालवेयर इंस्टॉल करके डेटा चुरा लेते हैं। इसी प्रोसेस को जूस जैकिंग कहा जाता है।

सवाल: किन स्थानों पर हो सकती है जूस जैकिंग?
जवाब: इन दिनों पब्लिक प्लेस जैसे रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड्स यहां तक की होटल के अंदर मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट की जगह यूएसबी पोर्ट होते हैं। इन पोर्ट में चार्जिंग केबल लगाकर डिवाइस को चार्ज किया जाता है। इन्ही पोर्ट पर साइबर क्रिमिनल की नजर होती है।

सवाल: USB कंडोम का फोन में इस्तेमाल कैसे किया जाता है?
जवाब: USB कंडोम एक छोटे USB एडॉप्टर के जैसा होता है। इसमें इनपुट और आउटपुट के दो अलग सोर्स होते हैं। यानी फोन को केबल की मदद से पहले इस कंडोम में कनेक्ट किया जाता है, फिर कंडोम को दूसरी केबल से यूएसबी पोर्ट में कनेक्ट करते हैं।

सवाल: कैसे काम करता है USB कंडोम?
जवाब: USB कंडोम में PortaPow USB डेटा ब्लॉकर होते हैं। ये सोर्स मोबाइल को USB पोर्ट से कनेक्ट होने पर चार्ज तो करता है, लेकिन डेटा एक्सचेंज की सभी परमिशन को ब्लॉक कर देता है।

सवाल: USB कंडोम की कीमत कीतनी होती है?
जवाब: बाजार में कई अलग क्वालिटी वाले USB कंडोम आ रहे हैं। बिल्ट क्वालिटी के हिसाब से इनकी कीमत में अंतर आ जाता है। इनकी कीमत 500 से 1000 रुपए के बीच में होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
USB condom trending in tech world, understand the story of its use in the question and answer

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/how-usb-condoms-can-protect-your-smartphone-126224576.html

वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान दूसरा कॉल आया तो मिलेगा नोटिफिकेशन, नए अपडेट के साथ मिलेगी सुविधा


गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए ऐप में लगातार नए अपडेट कर रही है। वॉट्सऐप ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए कॉल वेटिंग फीचर जारी कर दिया है। इस फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप कॉलिंग के दौरान यदि कोई अन्य कॉल आता है, तो कॉल वेटिंग का नोटिफिकेशन मिलेगा। वहीं कॉल करने वाले व्यक्ति तक भी यूजर के बिजी होने की जानकारी पहुंच जाएगी। कंपनी लंबे समय से वॉट्सऐप के लिए डार्क मोड फीचर की भी टेस्टिंग कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि इसे भी जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/whatsapp-has-released-the-call-waiting-feature-users-will-receive-notifications-when-other-calls-arrive-during-first-call-126224489.html

120 दिन तक इनएक्टिव रहे अकाउंट हुए बंद, कश्मीरी यूजर्स ने शेयर किए स्क्रीनशॉट


गैजेट डेस्क. कश्मीर के वॉट्सऐप यूजर्स के अकाउंट डिएक्टिवेट होने लगे हैं। ऐसे में यूजर्स अकाउंट डिएक्टिवेट होने के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर भी कर रहे हैं। यूजर्स सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि उनका अकाउंट डिएक्टिवेट हो रहा है और ग्रुप में शामिल यूजर्स ऑटोमैटिक लेफ्ट हो रहे हैं। बजफीड की रिपोर्ट के मुताबिक कश्मीर में कुछ महीनों से मोबाइल सर्विस बंद थी। जिसके चलते लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो रहे हैं।

ट्विटर पर लोगों ने शेयर किए स्क्रीनशॉट

##

##

ट्विटर पर कुछ कश्मीरी यूजर्स ने वॉट्सऐप के स्क्रीनशॉट्स को शेयर किया है। खालिद शाह ने ट्वीट किया है कि 4 महीने से इनएक्टिव रहने के बाद कश्मीर के लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो रहे हैं। एक अन्य यूजर डॉ. शहनवाज ने लिखा है कि सिर्फ ग्रुप्स ही नहीं, बल्कि वॉट्सऐप अकाउंट्स भी डिएक्टिवेट हो रहे हैं। कई नंबर्स पर फिर से इनवाइट टू वॉट्सऐप ऑप्शन आने लग है।

वॉट्सऐप की पॉलिसी

वॉट्सऐप की पॉलिसी के मुताबिक किसी वॉट्सऐप अकाउंट पर 120 दिन तक एक्टिविटी नहीं होती है या वो इनएक्टिव रहता है, तब कंपनी उसे डिएक्टिवेट कर देती है। कश्मीर में बीते कुछ महीनो से इंटरनेट सर्विस बंद थी, जिसके चलते वॉट्सऐप के साथ इंटरनेट से जुड़े दूसरे काम भी नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में यूजर्स के वॉट्सऐप अकाउंट और ग्रुप को एक्टिवेट किया जा रहा है। अब ऐसे यूजर्स को फिर से वॉट्सऐप पर अकाउंट बनाना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Inactive WhatsApp accounts closed for 120 days, Kashmiri users shared screenshots

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/inactive-whatsapp-accounts-closed-for-120-days-kashmiri-users-shared-screenshots-126224440.html

स्नैपड्रैगन XR2 पेश, दुनिया का पहला XR प्लेटफार्म जो 5G और 8K 360 डिग्री वीडियो सपोर्ट करेगा


गैजेट डेस्क. क्वालकॉम ने अपने नए एक्सटेंडेट रियलिटी प्लेटफार्म स्नैपड्रैगन एक्सआर2 प्लेटफार्म को पेश किया है। कंपनी का कहना है कि यह दुनिया का पहला 5जी सपोर्ट प्लेटफार्म है, जिसपर ऑग्मेंटेड रियलिटी (एआर), वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) का आनुभव लिया जा सकेगा। कंपनी का कहना है कि इसमें पुराने एक्सआर प्लेटफार्म की तुलना में न सिर्फ दोगुना ज्यादा सीपीयू और जीपीयू पावर मिलेगी बल्कि इसमें चार गुना ज्यादा वीडियो बैंडविड्थ, छ: गुना ज्यादा रेजोल्यूशन और ग्यारह गुना ज्यादा बेहतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सुविधा मिलेगी। क्वालकॉम ने बताया कि वह ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर से संपर्क कर रही है ताकि इसे जल्द से जल्द बाजार में लाया जा सके।

स्नैपड्रैगन एक्सआर 2 में प्रीमियम एक्सटेंडेट रियलिटी की सुविधाएं मिलती है। इसे एक्सआर से अपग्रेड वर्जन के तौर पर तैयार किया गया है। क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रैगन एक्सआर2 दुनिया का पहला एक्सआर प्लेटफार्म है, जिसमें 7 कैमरे और डेडिकेटेड कम्प्यूटर विजन प्रोसेसर है। स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल एक्सआर प्लेटफार्म की तुलना में एक्सआर2 प्लेटफार्म ग्राफिक्स के लिए 1.5x पिक्सल रेट और 3x टेलीक्स रेट सपोर्ट करता है। इसका डिस्प्ले पैनल 90fps पर 3Kx3K रेजोल्यूशन सपोर्ट करता है। साथ ही यह पहला एक्सआर प्लेटफार्म है जो 60fps पर 8K 360 डिग्री वीडियो सपोर्ट मिलता है। इसमें लगे 7 कैमरा सिर, आंख और होंट और हाथों की प्रतिक्रियाओं को ट्रैक करते हैं। इसमें स्पाटिअल साउंड सपोर्ट भी मिलता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन XR2, फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/qualcomm-snapdragon-xr2-unveiled-worlds-first-xr-platform-that-will-support-5g-and-8k-360-degree-video-126224403.html

लेनेवो ने लॉन्च किया स्मार्ट डिस्प्ले 7; आवाज से होगा कंट्रोल, नेविगेशन और मौसम की सटीक जानकरी भी देगा


गैजेट डेस्क. स्मार्टफोन और लैपटॉप बनाने वाली टेक कंपनी लेनेवो अब तेजी से स्मार्ट होम प्रोडक्ट की तरफ बढ़ती नजर आ रही है। हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में 8,999 रुपए कीमत की स्मार्ट डिस्प्ले 7 लॉन्च की। इसके साथ ही लेनेवो ने अपना स्मार्ट बल्ब और कैमरा भी बाजार में पेश किया। फिलहाल कंपनी ने इनकी कीमत जारी नहीं की है। इन तीनों प्रोडक्ट में गूगल असिस्टेंट फीचर से लैस होंगे यानी इनमें स्मार्ट होम कनेक्टिविटी समेत रिमोट फंक्शनालिटी मिलेगी। इन सभी प्रोडक्ट को लेनेवो डॉट कॉम के अलावा फ्लिपकार्ट, क्रोमा और देशभर में स्थित लेनेवो एक्सक्लूसिव स्टोर्स से खरीद सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर
लेनेवो स्मार्ट डिस्प्ले 7
लेनेवो स्मार्ट बल्ब
लेनेवो स्मार्ट कैमरा

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/lenevo-launches-smart-display-7-smart-bulb-and-camera-in-india-available-for-sale-on-official-site-126224166.html

D2h ने वॉइस इनेबल मैजिक स्टिक लॉन्च की, तीन महीने की सर्विस फ्री; कीमत 1199 रुपए


गैजेट डेस्क. D2h ने नई मैजिक वॉइस इनेबल स्टिक लॉन्च की है। इस स्टिक की कीमत 1199 रुपए है। ये स्टिक वॉइस इनेबल ब्लूटूथ रिमोट कंट्रोल के साथ आएगी। ये काफी कुछ D2h मैजिक स्टिक के जैसी है, जो एलेक्सा सपोर्ट के साथ आती है। कंपनी के मुताबिक इसमें वाचो, सोनीलिव, जी5, हंगामा प्ले जैसे कई प्री-लोडेड ओटीटी ऐप्स मिलेंगे। भारतीय बाजार में इसका मुताबला डिशस्मार्ट किट से होगा, जो एलेक्सा के साथ आती है।

नए ओटीटी ऐप्स जुड़ेंगे

स्टिक के लॉन्चिंग इवेंट पर कंपनी ने बताया कि इसमें आने वाले दिनों में नए ओटीटी ऐप्स को जोड़ा जाएगा। सबसे पहले इसमें एएलटी बालाजी ऐप को जोड़ा जाएगा। हालांकि, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स को लेकर कंपनी ने कुछ नहीं बताया। बता दें कि इस स्टिक में वॉइस एइनेबल फीचर के साथ वाई-फाई और ब्लूटूथ सपोर्ट भी दिया है। ये डिवाइस D2h V-7000-HD RF सेट टॉप बॉक्स के साथ भी काम करेगा।

D2h की इस स्टिक को डायरेक्ट टीवी में कनेक्ट करके इस्तेमाल कर पाएंगे। इसकी मंथली सर्विस के 49 रुपए देने होंगे। ये स्टिक का लॉन्चिंग ऑफर पैकेज है। कंपनी शुरुआती तीन महीने के लिए अपनी सर्विस को पूरी तरह फ्री देगी। ग्राहक इस स्टिक को कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद पाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
D2h Launches Voice Enable Magic Stick, Three Months Service Free; Price Rs 1199

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/d2h-magic-voice-enabled-stick-with-amazon-alexa-integration-launched-126223548.html

सैमसंग ने लॉन्च की 146 से 292 इंच की टीवी, कीमत 3.5 से 12 करोड़ रुपए


नई दिल्ली. सैमसंग ने माइक्रो एलईडी डिस्पले द वॉल की लंबी रेंज पेश की है। द वॉल सीरीज के तहत कंपनी ने तीन स्क्रीन साइज की टीवी लॉन्च की है। सीरीज की पहली टीवी 146 इंच की है, जो 4के हाई डेफिनिशन वाली होगी। वहीं दूसरी टीवी 6के हाई डेफिनिशन वाली 219 इंच की होगा। तीसरी टीवी 292 इंच की 8के हाई डेफिनिशन वाली होगा। वॉल सीरीज के टीवी 0.8 पिक्सल पिच टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। डिस्पले डेप्थ 30एमएम से कम है।

सैमसंग का माइक्रो एलईडी डिस्प्ले 'द वॉल' क्वॉन्टम प्रोसेसर फ्लेक्स से लैस है जो कि एक मशीन लर्निंग बेस्ड पिक्चर क्वॉलिटी इंजन है। यह माइक्रोएलईडी डिस्प्ले एआई अप-स्केलिंग, क्वॉन्टम HDR टेक्नॉलजी को सपॉर्ट करता है और पीक ब्राइटनेस 2000 निट्स है। यह 120Hz विडियो प्लेबैक को भी सपॉर्ट करता है और इसके सेल्फ-लाइटिंग इमिटिंग डायोड में 1,00,000 घंटे का लाइफटाइम है। वॉल सीरीज की टीवी की कीमत 3.5 करोड़ से लेकर 12 करोड़ (टैक्स को छोड़कर) है। इनकी बिक्री 5 दिसंबर से ही शुरू हो गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Samsung launches 146 to 292 inch TV, price Rs 3.5 to 12 crores

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/samsung-the-wall-displays-launched-in-india-126223057.html

नोकिया की पहली 4K स्मार्ट टीवी लॉन्च; 10 दिसंबर से शुरू होगी बिक्री, जेबीएल ऑडियो टेक्नोलॉजी से लैस


गैजेट डेस्क. नोकिया ने अपनी पहली स्मार्ट टीवी को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर तैयार किया है। टीवी में 55 इंच का यूएचडी डिस्प्ले मिलेगा। एंड्रॉयड 9.0 टीवी पर बेस्ड इस स्मार्ट टीवी में सुपीरियर साउंड क्वालिटी के लिए जेबीएल टेक्नोलॉजी और 24 वॉट स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी इसकी साउंड क्वालिटी को ही इसकी सबसे बड़ी खूबी के रूप में पेश कर रही है। इसमें क्वाड-कोर प्रोसेसर और 16 जीबी का ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलेगा। इसकी बिक्री 10 दिसंबर से शुरू होगी, इसे फ्लिपकार्ट के जरिए खरीदा जा सकेगा।

फोटो क्रेडिट - ट्विटर


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/nokias-first-4k-smart-tv-launch-first-sales-start-from-december-10-equipped-with-jbl-audio-technology-126216156.html

हुवावे वॉच जीटी 2 लॉन्च, कीमत 14990 रु. से शुरू, 12-18 दिसंबर के बीच बुक करने पर मुफ्त मिलेगा 7 हजार का ईयरफोन


गैजेट डेस्क. गुरुवार को हुवावे ने अपनी लेटेस्ट स्मार्टवॉच हुवावे वॉच जीटी 2 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। ये चार वर्जन में अवेलेबल है। कंपनी ने इसे हुवावे वॉच जीटी के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया है। इसकी खासियत है कि इसमें 14 दिन की बैटरी लाइफ मिलेगी साथ ही इसमें स्ट्रेस मॉनिटिरिंग, हार्ट रेट ट्रैकिंग, स्लिप ट्रैकिंग जैसे कई दिलचस्प फीचर से लैस है। नई वॉच एमोलेड डिस्प्ले से लैस है, इसमें दो तरह के डायल ऑप्शन मिलेंगे।

हुवावे वॉच जीटी 2


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/huawei-watch-gt2-launched-price-rs-14990-starting-from-december-12-to-18-you-will-get-7-thousand-earphones-free-on-booking-126216110.html

जियो का 399 रु. वाला टैरिफ दूसरों से बेहतर, मिलेंगे डबल FUP मिनट-वैलिडिटी, हर दिन मिलेगा 1.5GB डेटा


गैजेट डेस्क. बुधवार रात जारी हुए जियो के नए टैरिफ प्लान्स 6 दिसंबर से देशभर में लागू हो जाएंगे। जियो के प्लान्स भले ही दूसरें ऑपरेटर्स की महंगे हो लेकिन कंपनी ग्राहकों का बोझ कम करने के लिए उन्हें कई तरह के बेनिफिट्स दे रही है। जियो के प्लान में 399 रुपए का प्लान दूसरें ऑपरेटर की तुलना में काफी अलग है। इसमें जियो यूजर्स को पूरे 56 दिन की वैलिडिटी दी जाएगी। अन्य कंपनियों में 56 दिन वैलिडिटी वाले कोई प्लान नहीं हैं। जानिए इस प्लान को लेने आपके लिए कैसे फायदे का सौदा साबित होगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jio-399-rupees-tariff-plan-are-much-better-as-compared-to-others-users-will-get-double-fup-minutes-and-validity-126216052.html

जियो के नए टैरिफ में ग्राहकों को 300% बेनिफिट्स, लाइव TV, मूवी के साथ कई सर्विस फ्री


गैजेट डेस्क. रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने ऑल-इन-वन कैटेगरी में कुल 11 प्लान को शामिल किया है। इसमें महीनेभर से सालभर और 129 रुपए से 2199 रुपए तक के प्लान शामिल हैं। जियो का दावा है कि वो दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में सबसे सस्ते प्लान दे रही है। वहीं, इन सभी प्लान में ग्राहकों को 300 प्रतिशत तक बेनिफिट्स होंगे। बता दें कि जियो के नए टैरिफ 6 दिसंबर की रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे।

जियो प्राइम यूजर्स को मिलेंगे ये बेनिफिट्स

ऐसे यूजर्स जिन्होंने जियो प्राइम मेंबरशिप ले रखी है। उन्हें ने टैरिफ में सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, क्योंकि कंपनी द्वार मिलने वाली दूसरी सर्विसेज उनके लिए पूरी तरह फ्री रहेंगी।

1. जियो टीवी ऐप पर 600 से ज्यादा टीवी चैनल्स फ्री देखें, जिसमें 100 से ज्यादा एचडी चैनल्स शामिल हैं।
2. जियो सिनेमा ऐप पर 10,000 से ज्यादा मूवीज, टीवी शो के साथ प्रीमियम कंटेंट जैसे डिज्नी, मार्वल, फिक्सल, लुकास, वूट, इरोजनाउ, एएलटी बालाजी के साथ दूसरा कंटेंश भी पूरी तरह फ्री मिलेगा।
3. जियो सावन ऐप पर 5 करोड़ से ज्यादा गाने मिलेंगे। कॉलर ट्यून के लिए सबसे बड़ी फ्री लाइब्रेरी।
4. जियो न्यू ऐप पर 150 से ज्यादा लाइव न्यू चैनल्स, 300 से ज्यादा न्यूज पेपर एडिशन, 800 से ज्यादा मैग्जीन मिलेंगी।
5. जियो सिक्योरिटी ऐप पर नोर्टन प्रीमियम मोबिलिटी सिक्योरिटी मिलेगी।
6. जियो क्वाउड ऐप पर हमेशा के लिए 5GB क्वाउड स्टोरेज मिलेगा।
7. जियो हेल्थ हब ऐप पर बुक टेस्ट, कंसल्ट डॉक्टर, वेट मैनेजमेंट जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी।

जियो के नए 'ऑल-इन-वन' टैरिफ प्लान



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In Jio's new tariff, customers get 300% benefits, live TV, movie with many service free

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jio-new-all-in-one-plan-benefits-126216072.html

जिया Vs एयरटेल Vs वोडा-आइडिया, सालभर वाले सस्ते और महंगे प्लान में कौन बेहतर?


गैजेट डेस्क. जियो ने 4 दिसंबर, बुधवार की रात को अपने नए टैरिफ प्लान लॉन्च कर दिए। इनमें 129 रुपए से लेकर 2199 रुपए तक के प्लान शामिल हैं। कंपनी ने इन्हें 'ऑल-इन-वन' टैरिफ का नाम दिया है। ये प्लान 28 दिन की वैलिडिटी से लेकर सालभर की वैलिडिटी वाले हैं। यानी सिंगल टैरिफ पर बार-बार रिचार्ज कराने का झंझट खत्म हो जाएगा। सालभर की वैलिडिटी वाले प्लान जियो के साथ एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के भी आ रहे हैं। ऐसे में हम यहां सालभर की वैलिडिटी वाले सबसे सस्ते और सबसे महंगे प्लान का कम्पेरिजन कर रहे हैं।

जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया के सालभर वैलिडिटी वाले महंगे प्लान



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Jiya Vs Airtel Vs Voda-Idea, which is better in a year-long cheap and expensive plan?

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jiya-vs-airtel-vs-voda-idea-which-is-better-is-cheap-and-expensive-plan-126215715.html

दूसरों से 20 रु. कम में मिलेगा जियो का 28 दिन वैधता वाला सबसे सस्ता प्लान, फ्री मिलेगा जियो टीवी/सावन/सिनेमा का सब्सक्रिप्शन


गैजेट डेस्क. बुधवार रात जियो ने अपने नए टैरिफ प्लान जारी किए। इन्हें 6 दिसंबर से देशभर के जियो यूजर्स के लिए लागू कर दिया जाएगा। वहीं, अन्य टेलीकॉम कंपनियों के प्लान भी अब 40 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। ऑपरेटर्स द्वारा प्लान्स में की गई इस बढ़ोतरी के बाद ग्राहक असमंजस की स्थिति में हैं कि कौनसी कंपनी का प्लान ज्यादा बेहतर है। अगर आप 28 दिन वैलिडिटी वाला प्लान लेना चाहते तो टेबल के माध्यम से समझिए, किस कंपनी का प्लान लेना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jios-cheapest-plan-with-28-days-validity-is-50-rupees-costlier-than-other-companies-but-will-get-15-gb-data-every-day-126215937.html

जियो ने उतारे नए टैरिफ प्लान; 399 वाला नया प्‍लान अब 555 रुपए में, 6 दिसंबर से लागू


गैजेट डेस्क. उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी जियो ने बुधवार शाम नए बढ़े हुएटैरिफ प्लान घोषित कर दिए। ये सभी प्लान 6 दिसंबर से लागू होंगे।जियो के करीब 34 करोड़ ग्राहक हैं और अब उन्हें नई बढ़ी दरों पर टैरिफ लेना होगा। साथ ही दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए अलग से टॉप अप भी लेना पड़ सकता है।

3 दिसंबर कोवोडाफोन, आइडिया, एयरटेल समेत अन्य कंपनियां पर कॉल और इंटरनेट की दरें 50%तक महंगीहो गई हैं। हालांकि, जियो का दावा है कि टैरिफ हाइक के बावजूद एयरटेल और वोडा-आइडिया से इसके प्लान15 से 25%तक सस्ते हैं।

जियो प्रवक्ता ने भास्कर से बातचीत में बतायाकि इन नए प्लान के साथ यूजर को पहले की तुलना में कुल मिलाकर 300% का फायदा मिलेगा। यह फायदा एफयूपी के टॉप अप के रूप में अलग-अलग प्लान पर होगा। उदाहरण के लिए 399 रुपए के प्लान को बढ़ाकर 555 रुपए कर दिया गया है लेकिन उसके साथ 3000 एफयूपी जोड़ दिए गए हैं जो पहले सिर्फ 1000 थे। इसके अलावा सभी यूजर्स कोजियो के सभी ऐप्स- जैसे मायजियो, जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोन्यूज, जियोसावन, जियोचैट, जियोकॉल, जियोक्लाउड, जियोमनी, जियोसिक्योरिटी, जियोनेट केफ्री सब्सक्रिप्शन भीमिलेगा।


सबसे बाद में सामने आए जियोनए प्लान

जियो के नए टैरिफ के मुताबिक, जियो उपभोक्‍ताओं को 84 दिन की वैधता वाले प्‍लान के लिए 555 रुपए खर्च करने होंगे, जिसमें उन्‍हें 1.5जीबी डेटा रोज मिलेगा। यह पहले के 399 रुपए वाले प्‍लान की तुलना में 39 प्रतिशत महंगा है।

कंपनी ने 153 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 199 रुपए, 198 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 249 रुपए, 299 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 349 रुपए, 349 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 399 रुपए, 448 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 599 रुपए, 1699 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 2199 रुपए और 98 रुपए वाले प्‍लान की कीमत बढ़ाकर 129 रुपए कर दी है।

199 रुपए वाले प्‍लान की वैधता अवधि एक माह (28 दिन) है और इसमें 1.5जीबी डाटा प्रतिदिन मिलेगा। यह प्‍लान अन्‍य कंपनियों के प्‍लान की तुलना में 25 प्रतिशत सस्‍ता है। अन्‍य कंपनियां इसी लाभ के साथ प्‍लान को लगभग 249 रुपए में दे रही हैं।

जियो की स्ट्रेटजी ऑल-इन-वन प्लान

जियो ने नए प्लान से एक दिन पहलेऑल-इन-वन प्लान पेश कर दिए थे। इसमें सबसे ऊपर444 रुपए वाला प्लान शामिल है। इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन है। कंपनी इस प्लान को 4 बार लेने के लिए कह रही है। यानी 444 के चार रिचार्ज एक साथ कराने पर ये अमाउंट 1776 रुपए हो जाता है।

जियो के 6 दिसंबर से लागू होने वाले प्लान इस तरह होंगे:

न्यू ऑल-इन-वन प्लान (15 जीबी डेटा/डे)
वैलिडिटी (महीने में) 1 महीना 2 महीना 3 महीना 12 महीना
कीमत 199 रु. 399 रु 555 रु. 2199 रु.
कॉलिंग (जियो-टू-जियो) अनलिमिटेड
FUP नॉन-जियो मोबाइल (मिनट) 1000 2000 3000 12000
नोट
  • 1 महीना में 28 दिन की वैलिडिटी मिलेगी
  • 2199 रुपए वाले प्लान में 365 दिन की वैलिडिटी मिलेगी

जियो 'ऑल-इन-वन' प्लान्स
28 दिन वैलिडिटी वाले प्लान
कीमत बेनिफिट्स
199 रु. 1.5 जीबी/डे, FUP:1000 मिनट
249 रु. 2 जीबी/डे, FUP:1000 मिनट
349 रु. 3 जीबी/डे, FUP:1000 मिनट
56 दिन वैलिडिटी वाले प्लान
कीमत बेनिफिट्स
399 रु. 1.5 जीबी/डे, FUP:2000 मिनट
444 रु. 2 जीबी/डे, FUP:2000 मिनट
84 दिन वैलिडिटी वाले प्लान
कीमत बेनिफिट्स
555 रु. 1.5 जीबी/डे, FUP:3000 मिनट
599 रु. 2 जीबी/डे, FUP:3000 मिनट
365 दिन वैलिडिटी वाले प्लान
कीमत बेनिफिट्स
2199 रु. 1.5 जीबी/डे, FUP:12000 मिनट

अफोर्डेबल प्लान
कीमत बेनिफिट्स वैलिडिटी
129 रु. 2 जीबी, FUP:1000 मिनट 28 दिन
329 रु. 6 जीबी, FUP:3000 मिनट 84 दिन
1299 रु. 24 जीबी, FUP:12000 मिनट 365 दिन



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Live announces new tariff plan, claiming more benefit to 300 per cent, will come into force on December 6

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/reliance-jio-announces-new-tariff-plan-effective-from-december-6-126207728.html

गूगलर्स के नाम सुंदर पिचाई की चिट्‌ठी, लिखा- दुनिया पर प्रभाव डालने के लिए हमारे पास एक अविश्वसनीय मौका


गैजेट डेस्क. बुधवार को खबर आई कि एक अप्रत्याशित फैसले में गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज ने पैरेंट कम्पनी अल्फाबेट के सीईओ का पद छोड़ दिया। वहीं, दूसरे को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन ने भी प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा दे दिया। बड़ी बात यह रही कि गूगल की सीईओ भारतवंशी सुंदर पिचाई को गूगल के साथ अल्फाबेट का सीईओ नियुक्त किया गया है। पेज और ब्रिन ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए मंगलवार को इन फैसलों का ऐलान किया। इसके बाद पिचाई ने दोनों का आभार जताया। सुंदर पिचाई ने लैरी और सर्गेई के लेटर का जवाब देते हुए लिखा...

आपको नमस्कार,

जब मैं कुछ सप्ताह पहले टोक्यो दौरे पर गूगल के साथियों के बीच था, तो मैंने उनके साथ इस बारे में बात की थी कि पिछले कुछ सालों से गूगल कैसे बदला है? गूगल के साथ 15+ से ज्यादा वर्षों में वास्तव में मैंने कुछ देखा है तो वह यह है कि बदलाव ही नियति है। आगे बढ़ना विकास की प्रक्रिया है, जो फाउंडर्स को अक्सर 'अनकम्फर्टबली एक्साइटिंग' की तरह यह सोचने पर मजबूर करता है कि हम किस चीज का हिस्सा हैं! ये कथन आज उस वक्त वाकई सही लगा होगा जब आपने लैरी और सर्गेई से जुड़ी खबर ब्लॉग पर पढ़ी होगी।

सबसे पहले लैरी और सर्गेई ने जो मैसेज शेयर किया उसके मुख्य बातें:

हर रोज कंपनी के मैनेजमेंट से गहराई से जुड़े रहना और इतने लंबे समय तक बने रहना एक जर्बदस्त विशेषाधिकार है। हम मानते हैं कि यह वक्त सलाह और प्यार देने वाले कम्पनी के गर्वित पैरेंट्स जैसा बनने का है, और रोजमर्रा में कोई दखलअंदाजी नहीं करने का है!

अब 'अल्फाबेट' अच्छी तरह स्थापित हो चुकी है और गूगल के साथ दूसरी कंपनियां स्वतंत्र रूप से बेहतर काम कर रही हैं। यह स्वाभाविक वक्त है कि हम अपने मैनेजमेंट ढांचे को सरल बनाएं। जब आपको लगता है कि कंपनी सही दिशा में चल रही होती है, तब हमें मैनेजमेंट भूमिकाओं को पकड़ कर नहीं बैठना चाहिए। अल्फाबेट और गूगल को अब दो सीईओ और प्रेसिडेंट की जरूरत नहीं है। आगे चलकर सुंदर गूगल और अल्फाबेट दोनों के सीईओ होंगे। वे गूगल को आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदार और जवाबदेह रहेंगे, और आगे अन्य चुनौतियों के लिए अल्फाबेट में हमारे पोर्टफोलियो में निवेश को प्रबंधन करेंगे। वह हम लंबे समय के लिए गूगल और अल्फाबेट के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं, और बोर्ड के सदस्यों, शेयरधारकों और सह-संस्थापकों के रूप में सक्रिय रूप से शामिल रहेंगे। इसके अलावा, हम नियमित रूप से सुंदर के साथ बातचीत करते रहेंगे, खासकर उन विषयों पर जिनके बारे में हम उत्साही हैं!

मैं पहली बार लैरी और सर्गेइ से 2004 में मिला था। तभी से उनके मार्गदर्शन और अंतर्दृष्टि का लाभ उठा रहा हूं। अच्छी खबर यह है कि मैं उनके साथ काम करना जारी रखूंगा - हालांकि उनके और मेरे लिए अलग-अलग भूमिकाएं हैं। वे अभी भी बोर्ड के सदस्यों और सह-संस्थापकों के रूप में सलाह देने के लिए आस-पास ही होंगे।

मैं ये स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि इस फैसले से अल्फाबेट के ढांचे और रोजमर्रा के हमारे काम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मैं गूगल और उससे जुड़े उन कामों पर फोकस करूंगा, वह कंप्यूटिंग की सीमाओं को आगे बढ़ाने और सभी के लिए अधिक उपयोगी गूगल बनाने को लेकर हैं। ठीक इसी समय, मैं अल्फाबेट के बारे में भी उत्साहित हूं और इसका दीर्घकालिक ध्यान टेक्नोलॉजी के माध्यम से बड़ी चुनौतियों से निपटने पर है।

संस्थापकों ने हम सभी को दुनिया पर प्रभाव डालने का एक अविश्वसनीय मौका दिया है। उनके लिए धन्यवाद, हमारे पास एक टाइमलेस मिशन है, स्थायी मूल्य हैं, और सहयोग और अन्वेषण की संस्कृति है जो इसे हर दिन काम करने के लिए रोमांचक बनाती है। यह एक मजबूत नींव है जिस पर हम निर्माण करना जारी रखेंगे। हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि हमें आगे कहां जाना है। हम सभी साथियों के साथ मिलकर इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।

- सुंदर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sunder Pichai's letter to Googlers, wrote- We have an incredible opportunity to make an impact on the world

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/google-co-founders-larry-page-and-sergey-brin-letter-on-alphabet-blog-126207692.html

10 से 15 दिसंबर तक भारत में बंद रहेगी MNP सेवा, 16 दिसंबर के बाद ऑपरेटर चेंज कराने में में लगेंगे दो से तीन दिन


गैजेट डेस्क. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सर्विस भारतीय यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। इसे सर्विस में यूजर को बिना मोबाइल नंबर चेंज किए अपना टेलीकॉम ऑपरेटर बदलने की सुविधा मिलती है। अगर यूजर अपना ऑपरेटर बदलना चाहता है तो पहले इसके मोबाइल पर यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) जनरेट होता है, जिसके बाद पूरी प्रक्रिया होने में काफी लंबा समय लगता है। वर्तमान में मौजूदा ऑपरेटर से किसी अन्य ऑपरेटर में नंबर पोर्ट कराने में यूजर को एक हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ता था। इसी समस्या से निपटने के लिए टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव करने जा रही है। जिसके तहत इस सेवा को 10 दिसंबर से 15 दिसंबर तक बंद रखा जाएगा। इस दौरान नए नियमों की टेस्टिंग की जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/mnp-service-will-be-closed-all-over-india-from-10-to-15-december-making-the-entire-process-faster-and-simpler-126207536.html

साल का बेस्ट ऐप बना स्पॉटिफाई तो गेम कॉल ऑफ ड्यूटी, यूजर्स च्वॉइस पर हुआ सिलेक्शन


गैजेट डेस्क. गूगल ने 'गूगल प्ले बेस्ट ऑफ 2019' अवॉर्ड का ऐलान कर दिया है। इसमें इस साल के ऐप्स, गेम्स, ईबुक्स, मूवीज और ऑडियो बुक को शामिल किया गया है। कंपनी ने यूजर च्वॉइस के हिसाब से सभी कैटेगरी में बेस्ट अवॉर्ड दिए हैं। इसके लिए उसने यूजर्स च्वॉइस मूवीज, यूजर्स च्वॉइस ऐप, यूजर्स च्वॉइस गेम, यूजर्स च्वॉइस बुक की अलग-अलग कैटेगरी बनाई हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Spotify to be the best app of the year, game call of duty, selection made on users' choice

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/google-play-store-best-of-2019-awards-126207682.html

कैबिनेट ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को दी मंजूरी, अब शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा


गैजेट डेस्क. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल को मंजूरी दी। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसे इसी शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किया जाएगा। बिल ने क्या जानकारी दी गई है जावड़ेकर ने इसकी जानतकारी मीडिया से शेयर नहीं की लेकिन इतना जरूर कहा कि इस बिल पर सबसे पहले संसद में चर्चा की जाएगी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/cabinet-approves-personal-data-protection-bill-now-to-be-introduced-in-winter-session-126207671.html

नए टैरिफ लागू होने से पहले, क्या 1776 रुपए वाला प्लान में होगा फायदा? सवाल-जवाब में समझें


गैजेट डेस्क. जियो के नए टैरिफ प्लान 6 दिसंबर से लागू होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी 5 दिसंबर को अपने नए टैरिफ प्लान का ऐलान कर देगी। हालांकि, ग्राहकों को फायदा दिलाने के लिए वो नए ऑल-इन-वन प्लान लेकर आई है। इनमें 1776 रुपए वाला प्लान 336 दिन की वैलिडिटी के साथ आ रहा है। इस प्लान में ग्राहकों को फायदा होगा या नुकसान, इसे हम सवाल-जवाब के जरिए आपको बता रहे हैं।

सवाल: जियो का 1776 रुपए वाला ऑन-इन-वन प्लान क्या है?
जवाब: जियो ने जो ऑल-इन-वन प्लान पेश किए हैं, उसमें 444 रुपए वाला प्लान शामिल है। इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन है। कंपनी इस प्लान को 4 बार लेने के लिए कह रही है। यानी 444 के चार रिचार्ज एक साथ कराने पर ये अमाउंट 1776 रुपए हो जाता है।

सवाल: इस प्लान में ग्राहकों को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?
जवाब: इसमें ग्राहक को रोजाना 2GB डाटा के साथ रोजाना 100 SMS, जियो से जियो पर अनलिमिटेड कॉलिंग और फ्री रोमिंग मिलेगी।

सवाल: क्या दूसरे नेटवर्क पर भी कॉलिंग फ्री मिलेगी?
जवाब: हां, दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 4,000 FUP मिनट दिए जाएंगे।

सवाल: प्लान में मिलने वाले FUP मिनट खत्म हो जाएंगे तब क्या होगा?
जवाब: जैसे ही 4,000 FUP मिनट खत्म हो जाएंगे, ग्राहक को FUP मिनट का टॉप अप लेना होगा।

सवाल: डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट चलेगा या नहीं?
जवाब: ग्राहक को इस प्लान में रोजाना 2GB डाटा दिया जाएगा। जैसे ही डेली लिमिट खत्म हो जाएगी इंटरनेट की स्पीड 64kbps हो जाएगी।

सवाल: इस प्लान पर जियो के दूसरे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलेगा या नहीं?
जवाब: प्लान पर जियो के सभी ऐप्स जैसे मायजियो, जियोटीवी, जियोसिनेमा, जियोन्यूज, जियोसावन, जियोचैट, जियोकॉल, जियोक्लाउड, जियोमनी, जियोसिक्योरिटी, जियोनेट या अन्य का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलेगी।

सवाल: नए टैरिफ प्लान शुरू होने से पहले इसे लेने पर फायदा होगा या नहीं?
जवाब: कंपनी इस बात का ऐलान कर चुकी है कि उसके टैरिफ 40 प्रतिशत तक महेंगे हो जाएंगे। यानी इस प्लान में ग्राहकों को फायदा मिलेगा।

सवाल: नए टैरिफ प्लान लॉन्च होने का इस प्लान पर क्या असर होगा?
जवाब: नए टैरिफ प्लान का जियो यूजर्स के मौजूदा प्लान पर कोई असर नहीं होगा। जब मौजूदा प्लान की वैलिडिटी खत्म होगी तभी नया टैरिफ प्लान लेना होगा।

सवाल: यदि आपके कॉन्टैक्ट जियो की तुलना में दूसरे नेटवर्क पर ज्यादा है, तब क्या इसे लेना चाहिए?
जवाब: तब आपको ये प्लान नहीं लेना चाहिए, क्योंकि दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए आपको लिमिटेड FUP मिनट मिलेंगे। इस प्लान में आपको डेली के करीब 12 मिनट मिलेंगे, जो काफी कम हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Before the new tariff comes into force, will the Rs 1776 plan benefit?

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jio-introduces-rs-1776-all-in-one-prepaid-recharge-126207585.html

भारत में हर तीन में से एक महिला को मिल रहे सेक्सुअल हैरेसमेंट के कॉल या एसएमएस


गैजेट डेस्क. दुनियाभर में स्पैम कॉल के जरिए की जाने वाली ठगी और प्रताड़नाके मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को जारी हुई स्वीडिश कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रूकॉलर (TrueCaller) के मुताबिक स्पैम कॉल के मामले में भारतपांचवे स्थान पर है, जबकि यहां पर हर तीन में से एक महिला को नियमित रूप से सेक्सुअल हैरेसमेंट या अनचाहे कॉल और एसएमएस मिलते हैं।

भारत में हर एक मोबाइलयूजर को हर महीने 25.6 स्पैम कॉल्स आते हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी अधिक है। ब्राजील पहले स्थान पर है, यहां लगभग प्रत्येक यूजर को हर महीने 46 स्पैम कॉल्स आते हैं।

गौर करने वाली बात यह है कि इनमें से 10 फीसदी कॉल्स फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर के जरिए किए जाते हैं। कंपनी ने लिस्ट में दुनियाभर के 20 देशों को शामिल किया जहां सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स और मैसेज किए जाते हैं। पिछले साल भारत इसी लिस्ट में दूसरे स्थान पर था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India ranks fifth in spam call ranking, one out of every three women here face sexual abuse and inappropriate SMS
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर
फोटो क्रेडिट- ट्रूकॉलर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/india-ranks-fifth-in-spam-call-ranking-one-out-of-every-three-women-here-face-sexual-abuse-and-inappropriate-sms-126199921.html

अन्य टेलीकॉम कंपनियों से 20% तक सस्ते होंगे जियो के नए टैरिफ प्लान, यूजर्स को मिलेंगे 300% ज्यादा बेनिफिट्स


गैजेट डेस्क. मगंलवार से देशभर में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के नई टैरिफ प्लान लागू हो चुके हैं। यह पहले से 40 फीसदी तक महंगे हैं। लेकिन सोमवार को एक एनालिस्ट फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि जियो के प्लान अन्य कंपनियों के मुकाबले 15 से 20 फीसदी तक सस्ते होंगे। जियो 6 दिसंबर को अपने नए टैरिफ प्लान जारी करेगी, जिसका सभी बेसब्री से इंजतार कर रहे हैं। हालांकि कुछ दिन पहले ही जियो ने कहा था कि कंपनी ने भी अपने टैरिफ 40 फीसदी तक महंगे कर दिए हैं। इसके साथ ही जियो ने बताया था कि वह 'ऑल इन वन' प्लान लॉन्च करेगी जिसमें अनलिमिटेड वॉयस और डेटा मिलेगा। यह प्लान कई कीमतों में उपलब्ध होंगे और इसमें ग्राहकों को पहले से 300 फीसदी ज्यादा फायदे दिए जाएंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jios-new-tariff-plans-will-be-20-cheaper-than-other-telecom-companies-users-will-get-300-more-benefits-126207457.html

क्वालकॉम ने तीन 5G प्रोसेसर पेश किए, श्याओमी अपने स्मार्टफोन में करेगी इस्तेमाल


गैजेट डेस्क. यूएस की कंपनी क्वालकॉम ने क्वालकॉम टेक समिट 2019 में स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर का अनाउंस कर दिया है। इवेंट में कंपनी ने बताया कि वो स्नैपड्रैगन की नई चिप्स पर आधारित 5G स्मार्टफोन्स पर काम कर रही हैं। इसके साथ, स्नैपड्रैगन 765 और 765G को भी पेश किया गया। स्नैपड्रैगन के नए प्रोसेसर का इस्तेमाल श्याओमी के नए स्मार्टफोन में किया जाएगा। इस बात की जनाकरी कंपनी के को-फाउंडर और वाइस चेयरमैन लिन बिन ने दी है।

जल्द लॉन्च होगा पहला 5G फोन

श्याओमी नए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ 5G स्मार्टफोन जल्द लॉन्च करेगी। ये स्नैपड्रैगन 865 पर काम करेगी। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग डेट को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। रेडमी K30 को स्नैपड्रैगन 765 5G के साथ पेश किया जा सकता है। श्याओमी 2020 में कम से कम 10 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है।

फोन के डिजाइन और फीचर्स के लेकर अभी कोई डिटेल सामने नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 5G स्मार्टफोन इस साल के आखिर तक या फिर जनवरी में लॉन्च कर सकती है। Weibo की रिपोर्ट के मुताबिक श्याओमी Mi 10 Pro को 5G वैरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Qualcomm introduces three 5G processors, Xiaomi will use in its smartphone

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/qualcomm-snapdragon-865-smartphone-soc-announced-126207194.html

फोन को फैक्ट्री रीसेट करने पर कॉन्टैक्ट और SMS का बैकअप लेने की प्रोसेस


गैजेट डेस्क. कई बार स्मार्टफोन को फॉर्मेट या फैक्ट्री रीसेट करने की स्थिति बन जाती है। ऐसे में यूजर फोन का डेटा जैसे कॉन्टैक्ट, फोटो, वीडियो, सॉन्ग या अन्य फाइल का बैकअप आसानी से ले लेता है, लेकिन मैसेज बैकअप में फंस जाता है। वैसे, मैसेज का बैकअप इतना मुश्किल नहीं होता जितना लगता है। इस काम को थर्ड पार्ट ऐप की मदद से आ आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे ले सकते हैं बैकअप

कॉन्टैक्ट को गूगल के साथ सिंक्रोनाइज करके बैकअप लिया जा सकता है। यदि सिंक्रोनाइज में कोई प्रॉब्लम आ रही है तब गूगल प्ले स्टोर में आपको SMS Backup ऐप सर्च करना है। यहां पर ऐसे कई ऐप्स हैं जो कॉन्टैक्ट, मैसेज के साथ फोन के दूसरे डेटा का भी बैकअप आसानी से ले लेते हैं।

  • इसके लिए यूजर को सबसे पहले कोई ऐप प्ले स्टोर से फोन में इन्स्टॉल करना है।
  • अब ऐप को ओपन करें यहां पर कॉन्टैक्ट, मैसेज या अन्य बैकअप कैटेगरी नजर आएंगी।
  • आपको जिसका बैकअप चाहिए उसे सिलेक्ट कर लें। ऐप डाटा बंद होने पर भी काम करेगा।
  • बैकअप की फाइल ये आपके फोन में सेव कर देते हैं। उस फाइल को मेल या किसी दूसरी जगह सेव कर लें।
  • अब फोन को फैक्ट्री रीसेट कर लें। बाद में उसी ऐप को इन्स्टॉल करके मैसेज फिर से री-इन्स्टॉल कर लें।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Process to back up contacts and SMS when factory reset the phone

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/kaise-kare/news/how-to-backup-contacts-and-sms-before-factory-reset-126199884.html

एयरटेल हो या वोडाफोन-आइडिया, फायदेमंद है सालभर वाला प्लान; ऐसे समझें पूरा गणित


गैजेट डेस्क. एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के नए टैरिफ प्लान आज से लागू हो चुके हैं। यानी अब नए रिचार्ज पर ग्राहकों को ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। कुछ टैरिफ प्लान तो 50 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। इसके बाद भी इन प्लान पर अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड डाटा नहीं मिलेगा। कोई ग्राहक सालभर वाला रिचार्ज कराता है तब उसे थोड़ा फायदा हो सकता है। हम यहां सभी कंपनियों के सबसे सस्ता सालभर वाले प्लान के बारे में बता रहे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Airtel or Vodafone, Idea, profitable year with plans; Understand complete mathematics like this

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/airtel-vodafone-or-idea-which-is-best-new-tariff-plan-126199862.html

कॉलिंग-डाटा आज से हुआ महंगा, COAI ने कहा- नई कीमतों के बाद भी प्लान बहुत सस्ते


गैजेट डेस्क. 3 दिसंबर से एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी कंपनियों के टैरिफ प्लान महंगे हो चुके हैं। प्लान की बढ़ी हुई कीमतों का सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है। पहले जिस प्लान के लिए ग्राहकों को 169 रुपए खर्च करे होते थे, उसके लिए अब 248 रुपए देने होंगे। यानी 79 रुपए ज्यादा खर्च होंगे। इतना ही नहीं, ज्यादा पैसे खर्च करने के बाद भी यूजर्स को पहले से कम बेनिफिट्स मिलेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Calling data is expensive from today, experts said - plan is very cheap even after new prices

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/bsnl-vodafone-idea-airtel-prepaid-mobile-recharge-new-plans-prices-2019-126199714.html

कबूतर जा जा, क्या हुआ तेरा वादा, किस बात का एटीट्यूड है; फोन टैरिफ बढ़ने के बाद वायरल हो रहे फनी मीम्स


गैजेट डेस्क. देश की चार बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने आज सेअपने टैरिफ प्लान 50 फीसदी तक महंगे कर दिए। इसे लेकर कुछ यूजर्स गुस्से में हैं तो कुछ यूजर्स मीम्स के जरिएसोशल मीडिया अपनी प्रतिक्रियाएं व्यक्त कर उनका मजाक उड़ा रहे हैं।

देखें, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर वायरल हुए कुछ फनी मीम्स...

## ## ## ## ## ## ## ## ## ## ##

## ## ## ##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Go pigeon, what happened to your promise, #voda what is the attitude in you; Funny Mims going viral after the introduction of new tariff plans

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/go-pigeon-what-happened-to-your-promise-voda-what-is-the-attitude-in-you-funny-mims-going-viral-after-the-introduction-of-new-tariff-plans-126199763.html

टैरिफ प्लान बढ़ने के बाद फायदे में BSNL ग्राहक, 1699 रु. में सालभर 3GB डेटा/डे देने वाली एकमात्र कंपनी


गैजेट डेस्क. मंगलवार से जियो और एयरटेल समेत देश की चार बड़ी कंपनियों की बढ़ी हुई टैरिफ दरें लागू हुई। इन कंपनियों के प्लान अब 40-50 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। पहले जहां एयरटेल के 199 रुपए वाले पैक में 28 दिन वैधता के साथ 1.5 जीबी डेटा मिलता था वहीं अब इसके लिए ग्राहकों को 248 रुपए खर्च करने होंगे वहीं, वोडा-आइडिया के ग्राहकों को इसके लिए 249 रुपए खर्च करने होंगे। लेकिन देश की सबसे बड़ी सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपनी दरों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किए हैं। हालांकि, बीएसएनएलमहाराष्ट्र को छोड़करअन्य राज्यों में3जी सेवाएं ही दे रही है। बावजूद इसकेअन्य टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल के ग्राहक ज्यादा फायदे में हैं। बीएसएनएल के एक साल की वैधता वाला प्लान सिर्फ 1699 रुपए में अवेलेबल है, जिसमें रोजाना 3 जीबी डेटा और कॉलिंग करने के लिए250 मिनट मिलेंगे। बीएसएनएल के हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग प्लान है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसएनएल भी अपने प्लान बढ़ाने की योजना में है लेकिन अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

बीएसएनएल के लॉन्ग टर्म प्लान

कीमत वैधता फायदे
437 रु. 90 दिन 1GB/डे, 100SMS/डे, 250 मिनट डेली
666 रु. 180 दिन 3GB/डे, 100SMS/डे, 250 मिनट डेली (मुंबई-दिल्ली रोमिंग)
997 रु. 180 दिन 3GB/डे, 100SMS/डे, 250 मिनट डेली (मुंबई-दिल्ली रोमिंग)
999 रु. 220 दिन 250 मिनट डेली
1699 रु. 365 दिन 2GB/डे, 250 मिनट डेली
1999 रु. 365 दिन 3GB/डे, 100SMS/डे, 250 मिनट डेली



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट - ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/airtel-idea-vodafone-rates-increased-bsnl-customers-are-in-advantage-rs-1699-i-will-get-365-days-validity-126199680.html

एयरटेल और वोडा ग्राहकों को अब नहीं मिलेंगी 169 और 199 वाले प्लान की सुविधा


गैजेट डेस्क. टेलीकॉम कंपनियों ने नए टैरिफ प्लान 3 दिसंबर की रात से रिलीज कर दिए हैं। नए प्लान 40 से 50 फीसदी महंगे हैं। जिसके चलते एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के दो पॉपुलर प्रीपेड प्लान बंद हो गए हैं। इसमें 169 रुपए और 199 रुपए वाले पैक शामिल हैं। इन प्लान में 1GB और 1.5GB डाटा मिलता है। दोनों प्लान की वैलिडिटी 28 दिन है। अब नए प्लान की कीमतें इन दोनों प्लान की तुलना में ज्यादा है।

248 रुपए में मिलेंगे पहले से कमबेनिफिट

एयरटेल के 169 और 199 रुपए वाले प्लान में जो बेनिफिट मिल रहे थे उसके लिए ग्राहक को अब 248 रुपए खर्च करने होंगे। इस प्लान में डेली 1.5GB डाटा और डेली 100 SMS मिलेंगे। वहीं, एयरटेल से एयरटेल पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे। दूसरे नेटवर्क के लिए 1000 FUP मिनट मिलेंगे। FUP मिनट खत्म होने के बाद ग्राहकों को 6 रुपए प्रति मिनट देने होंगे।

एयरटेल के पुराने 169 रुपए वाले प्लान में डेली 1GB डाटा, डेली 100 SMS और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती थी। दूसरी तरफ, 199 रुपए में डेली 1.5GB डाटा, डेली 100 SMS और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती थी। दोनों प्लान की वैलिडिटी 28 दिन थी।

बात करें, वोडाफोन-आइडिया के 169 और 199 रुपए वाले प्लान की, तो अब इसके लिए ग्राहकों को 249 रुपए खर्च करने होंगे। 249 रुपए में डेली 1.5GB डाटा, डेली 100 SMS, वोडाफोन-आइडिया टू वोडाफोन-आइडिया अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी। अन्य नेटवर्क के लिए 1000 FUP मिनट मिलेंगे। FUP मिनट खत्म होने के बाद ग्राहकों को 6 रुपए प्रति मिनट देने होंगे। प्लान की वैलिडिटी 28 दिन रहेगी।

वोडाफोन-आइडिया के पुराने 169 रुपए वाले प्लान में डेली 1GB डाटा, डेली 100 SMS और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती थी। दूसरी तरफ, 199 रुपए में डेली 1.5GB डाटा, डेली 100 SMS और सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती थी। दोनों प्लान की वैलिडिटी 28 दिन थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Airtel and Voda customers will no longer get 169 and 199 plans

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/airtel-and-vodafone-shutdown-2-popular-prepaid-plans-126198854.html

आज रात 12 बजे से लागू हुए नए टैरिफ प्लान, यूजर्स पूछ रहे कि- क्या सेवाएं भी अच्छी मिलेगी!


गैजेट डेस्क. टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 3 दिसंबर से लागू किए जाने वाले नए टैरिफ प्लान पर सोशल मीडिया पर यूजर्स अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। कुछ यूजर्स ने जहां कंपनियों से टैरिफ प्लान की कीमतों पर सवाल पूछे हैं। तो किसी ने नेटवर्क स्विच करने तक की बात कही है। वहीं, कुछ यूजर्स ने मौजूदा प्लान को लेकर भी सवाल किए हैं। ये सवाल जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सभी कंपनियों से पूछे गए हैं। हम यहां कुछ यूजर्स के उन ट्वीट के बारे में बता रहे हैं जिसमें कुछ सवाल उठाए गए हैं।

Suresh@sureshlovish का ट्वीट

सुरेश ने ट्वीट करते हुए सभी टेलीकॉम से पूछा कि "यदि वे आज एक साल की वैलिडिटी वाला रिचार्ज कराते हैं तब क्या उन्हें 3 दिसंबर से बदलने वाले नए टैरिफ प्लान को लेना होगा।" वोडाफोन और भारती एयरटेल इंडिया ने ट्वीट कर उन्हें इस बारे में बताने के लिए कहा है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं दिया।

हमने एयरटेल कस्टमर केयर से इसकी पुष्टि की है कि यदि कोई ग्राहक 3 दिसंबर से पहले जो भी टैरिफ प्लान लेता है तो उस प्लान में मिलने वाली सभी सुविधाएं उसे दी जाएंगी। नए टैरिफ प्लान 3 दिसंबर या उसके बाद रिचार्ज करने पर ही काम करेंगे।

Priyesh@Pr1yesh786 का ट्वीट

##

प्रियेश नाम के यूजर ने ट्वीट किया कि "अब एक दिम पर 2 से 3 हजार रूपए का ईयरली खर्च है, जिसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा भी नहीं मिलेगा। ये बहुत ज्यादा महंगा है।"

Shubham Garg@shubgarg27 का ट्वीट

##

शुभम ने एयरटेल को टैग करते हुए ट्वीट किया है कि "वे अभी 558 रुपए वाला प्लान इस्तेमाल करते हैं जिसकी वैलिडिटी 67 दिन होती है। हालांकि, नए टैरिफ प्लान में 3GB डाटा वाला कोई प्लान नहीं है। क्या वे 558 रुपए के 3-4 प्लान एडवांस रिचार्ज करा सकते हैं।" हालांकि, इस पर एयरटेल का कोई रिप्लाई नहीं आया है।

Vijay Parmar@vijay_kabir का ट्वीट

##

विजय ने सभी कंपनियों को टैग करते हुए ट्वीट किया है कि "डियर सर सरकार के फैसले के बाद आप टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ा रहे हैं, लेकिन क्या आप अपनी सर्विसेज को बेहतर करेंगे।" इस ट्वीट पर किसी कंपनी का अब तक रिप्लाई नहीं आया है।

@imkvsrkc का ट्वीट

##

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया है कि "एयरटेल का नए टैरिफ 3 दिसंबर से और जियो के 6 दिसंबर से लागू होने वाले हैं। ऐसे में अच्छा कि ईयरली प्लान को लिया जाए।"



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
User asked questions on new tariff from Airtel, Vodafone; But have not received the answer yet

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/user-reaction-on-new-tariff-plan-on-social-media-126191608.html

6 दिसंबर से लागू होंगे जियो के नए प्लान, ऐसे समझें 34 करोड़ ग्राहकों पर महंगे टैरिफ का क्या असर होगा


गैजेट डेस्क. टेलीकॉम कंपनियों के नए टैरिफ प्लान 3 दिसंबर को रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे। वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल समेत अन्य छोटी कंपनियां पर कॉल और इंटरनेट की दरें 50 प्रतिशत तक महंगीहो जाएंगी। इसका असर जियो के करीब 34 करोड़ ग्राहकों पर भी होगा।

हालांकि, जियो नए टैरिफ प्लान 6 दिसंबर से लागू करेगी। यानी जियो ग्राहकों को 3 दिन की रियायत मिलने वाली है। ऐसे में जियो यूजर्स के मन में एक बार फिर कई सवाल आने लगे हैं। हम ऐसे ही सवालों के जवाब आपको बता रहे हैं।

क्या 6 दिसंबर से जियो ग्राहकों को नया रिचार्ज करना होगा?
जवाब : जिन ग्राहकों का टैरिफ प्लान 5 दिसंबर को खत्म हो रहा है, उन्हें 6 दिसंबर को नई कीमतों वाला टैरिफ प्लान लेना होगा।

6 दिसंबर से IUC चार्ज पर क्या असर पड़ेगा?
जवाब : जियो ने IUC चार्ज 10 अक्टूबर से शुरू किया है। ऐसे में 6 दिसंबर या उसके बाद जैसे ही आपके IUC बैलेंस खत्म हो जाएगा नए रिचार्ज की जरूरत होगी। जियो सूत्रों के मुताबिक नए टैरिफ प्लान में IUC के लिए अलग से कोई रिचार्ज नहीं करना होगा।

IUC चार्ज लागू होने से पहले रिचार्ज कराया है, तब क्या करना होगा?
जवाब : मान लीजिए किसी यूजर ने 9 अक्टूबर को नया टैरिफ प्लान लिया था, जिसकी वैलिडिटी 84 दिन है। तब उसे 84 दिन के बाद ही IUC चार्ज देना होगा। साथ ही, नया टैरिफ प्लान भी 84 दिन की वैलिडिटी खत्म होने के बाद लेना होगा।

सवाल : जियो के नए टैरिफ प्लान कितने रुपए से शुरू होंगे?
जवाब : जियो ने अभी नए टैरिफ प्लान रिलीज नहीं किए हैं। सूत्रों की मानें तो इन्हें 5 दिसंबर को रिलीज किया जा सकता है, क्योंकि 6 दिसंबर से कंपनी के नए टैरिफ प्लान लागू होंगे।

क्या रिचार्ज कराने की प्रोसेस बदल जाएगी? कूपन का फायदा मिलता रहेगा?
जवाब : जियो के नए टैरिफ प्लान को रिचार्ज करने की प्रोसेस नहीं बदलेगी। यदि ग्राहक नए टैरिफ प्लान माय जियो ऐप से लेता है और उसके पास डिस्काउंट वाले कूपन मौजूद हैं, तब टैरिफ प्लान से उतनी राशि कम हो जाएगी।

जियो के मौजूदा टैरिफ प्लान की वैलिडिटी कैसे पता करें?
जवाब : MyJio ऐप में जाकर प्लान की वैलिडिटी देख सकते हैं। यहां किसी अन्य जियो नंबर की वैलिडिटी भी ओटीपी की मदद से पता लगा सकते हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
6 Understand the questions and answers, what will be the impact of expensive tariffs on 34 crore customers of Jio?

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/call-and-internet-tariff-hike-now-what-impact-on-jio-users-126191376.html

बढ़ी दरों के साथ 10 नए टैरिफ प्लान लॉन्च, 82 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान 150 रुपए महंगा


गैजेट डेस्क. 3 दिसंबर की रात से नए टैरिफ प्लान लागू होने जा रहे हैं। वोडाफोन और आइडिया अपने नए प्लान की लिस्ट रिलीज कर चुकी हैं। ऐसे में अब एयरटेल ने भी नए प्लान की लिस्ट जारी कर दी है। एयरटेल ने कुल 10 नए टैरिफ प्लान लॉन्च किए हैं। इसके नए टैरिफ प्लान 19 रुपए से शुरू होकर 2398 रुपए तक है। ज्यादावैलिडिटी वाले टॉप प्लान में ग्राहक को 699 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे।

एयरटेल के नए और पुराने प्लान की कीमतों में अंतर

पुराना प्लान

दिन

फायदे

नया प्लान

दिन

फायदे

19 रु.

2

अनलिमिटेड कॉल, 200MB डेटा

19रु.

2

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS, 150MB डेटा

35रु.

28

26.66रु. टॉकटाइम, 100MB डेटा

49 रु.

28

38.52 रु.टॉकटाइम, 100MB डेटा

65रु.

28

130 रु. टॉकटाइम, 200MB डेटा

79 रु.

28

63.95 रु. टॉकटाइम, 200MB डेटा

129रु.

28

अनलिमिटेड कॉलिंग, 300 SMS, 2GB डेटा

148 रु.

28

अनलिमिटेड कॉल, 300 SMS, 2GB डेटा

169 रु.
199 रु.

28

अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 SMS/डे, 1 GB/डे

248 रु.

28

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 1.5GB/डे

249रु.

28

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 2GB/डे

298 रु.

28

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 2GB/डे

448 रु.

82

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 1.5GB/डे

598 रु.

84

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 1.5GB/डे

499 रु.

82

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 2GB/डे

698 रु.

84

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 2GB/डे

998 रु.

336

अनलिमिटेड कॉल, 3600 SMS, 12GB डेटा

1498 रु.

365

अनलिमिटेड कॉल, 3600 SMS, 24GB डेटा

1699 रु.

365

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 1.5GB/डे

2398 रु.

365

अनलिमिटेड कॉल, 100 SMS/डे, 1.5GB/डे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
10 new tariff plans launched, 82 days validity plan Rs 150 expensive

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/airtel-new-long-term-tariffs-start-at-rs-1498-126191551.html

3 दिसंबर की रात 12 बजे से पहले पुराना प्लान लेना फायदेमंद, ऐसे में नहीं देना पड़ेगा बढ़ा हुआ टैरिफ


गैजेट डेस्क. टेलीकॉम कंपनियों द्वारा नए टैरिफ प्लान 3 दिसंबर की रात 12 बजे से लागू कर दिए जाएंगे। नए प्लान करीब 50 प्रतिशत तक महंगे हैं। साथ ही, उन्हें अनलिमिटेड कॉलिंग और ज्यादा डाटा जैसी सुविधाएं भी नहीं मिलेंगी। यानी ग्राहकों को ज्यादा पैसे देने के बाद भी कम सुविधाएं मिलेंगी। ऐसे में यदि आप इस नए टैरिफ प्लान से सालभर तक बचना चाहते हैं, तब उसके लिए एक रास्ता अभी खुला है।

नए टैरिफ प्लान से ऐसे बचें

यदि आप नए टैरिफ से बचना चाहते हैं तब इसके लिए आपको 3 दिसंबर की रात 11:59 PM से पहले पुराने टैरिफ प्लान वाला रिचार्ज करना होगा। आपके मौजूदा प्लान की वैलिडिटी अभी खत्म नहीं हुई है, तब भी आप नया रिचार्ज करा सकते हैं। नए रिचार्ज में मिलने वाली सुविधाएं मौजूदा प्लान की वैलिडिटी खत्म होने के साथ ऑटो एक्टिव हो जाएंगी। यदि आपने सालभर वाला प्लान लिया है तब आपको सालभर या उससे ज्यादा वक्त के लिए पुराने टैरिफ प्लान की सुविधाएं मिलेंगी।

कस्टमर केयर ने दी जानकारी

इस बारे में एयरटेल कस्टमर केयर ने बताया कि यदि कोई एयरटेल ग्राहक पुराने टैरिफ प्लान का रिचार्ज करा लेता है तब उसे उस प्लान पर मिलने वाली सुविधाएं पहले मिलेंगी। यानी उसे नए टैरिफ प्लान को लेने की जरूरत नहीं होगी।

एयरटेल के 365 दिन की वैलिडिटी वाले नए प्लान की कीमत 1498 रुपए है। जबकि पुराने प्लान की कीमत 998 रुपए है। यानी दोनों की कीमत में 500 रुए का अंतर है। ऐसे में यदि कोई ग्राहक अभी पुराना रिचार्ज करता है तब उसके 500 रुपए की बचत हो जाएगी। यानी मौजूदा प्लान की वैलिडिटी खत्म होने के बाद रिचार्ज कराए गए 365 दिन वाला प्लान एक्टिव हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Took the old tariff plan before 12 pm on 3 December night, then the new one will be saved

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/get-old-tariff-plan-recharge-before-avoiding-new-tariff-plan-126191693.html

पॉलिसी उल्लंघन का हवाला देते हुए गूगल-यूट्यूब ने हटाए ट्रम्प के 300 से अधिक विज्ञापन


गैजेट डेस्क. एडवरटाइजिंग पॉलिसी के उल्लंघन को देखते हुए गूगल और उसके वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लगभग 300 से ज्यादा विज्ञापनों को प्लेटफार्म से हटा दिया गया है। इसमें ज्यादातर चुनाव संबंधित वीडियो थे, जो पिछले कुछ समय से इन प्लेटफार्म पर सक्रिय थे। कंपनी ने इन्हें हटाने का फैसला 2020 ने होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को देखते हुए लिया है, वह भी तब जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाम टेक कंपनियों के लिए चिंता का विषय बन गया है। हालांकि, ट्विटर ने इस समस्या से निपटने के लिए प्लेटफार्म से सभी तरह के पॉलिटिकल विज्ञापनों पर बैन लगाने का ऐलान कर दिया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/social-media/news/more-than-300-ads-of-trump-removed-from-google-youtube-citing-policy-violations-126191584.html

2020 में Google Pay से खरीद-बेच सकेंगे 24 कैरेट सोना, प्रियजनों को गिफ्ट भी कर पाएंगे


गैजेट डेस्क. गूगल अपने ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म गूगल पे (Google Pay) में नया फीचर जोड़ने जा रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर गूगल पे ऐप से सोना खरीद-बेच सकेंगे। इसके लिए गूगल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मेटल और माइनिंग सर्विस प्रोवाइडर एमएमटीसी-पीएएमपी से हाथ मिलाया है। इस फीचर के आने के बाद न सिर्फ यूजर सोना खरीद-बेच सकेंगे बल्कि वर्चुअल फॉर्म में अपने प्रियजनों को सोना गिफ्ट भी कर सकेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो क्रेडिट-ट्विटर
फोटो क्रेडिट-ट्विटर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/24-carat-pure-gold-will-be-able-to-buy-and-sell-through-googup-app-feature-can-be-available-in-the-app-till-april-126191395.html

गगनयान में जाने वाले अंतरिक्ष यात्री बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे, नासा ने इसरो से तकनीक मांगी


नई दिल्ली (अमित कुमार निरंजन).भारत का स्वदेशी बहुउद्देशीय मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ दिसंबर 2021 में लाॅन्च किया जाएगा। इसमें इसरो और आईआईटी दिल्ली नया प्रयोग करने वाले हैं। इसके तहत अंतरिक्ष यात्री बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे। इसेक्लेन्स्टा इंटरनेशनल कंपनी ने आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर तैयार किया है। अंतरिक्ष में नहाने के लिए इसका इस्तेमाल करने वाला भारत पहला देश होगा। नासा भी इसका इस्तेमाल किए जाने को लेकर इसरो के साथ संपर्क में है।

अंतरिक्ष में यात्रियों को स्पेस शटल में कम से कम सामान ले जाना हाेता है। जहां नहाने के लिए पर्याप्त पानी नहीं होता है। न नहाने पर शरीर पर कई तरह के कीटाणु पैदा हो जाते हैं। अंतरिक्ष यात्रियों को नहाने के लिए अलग प्रकार से पानी का उपयोग करना पड़ता है। यहां तक कि उन्हें अपने पेशाब को जमा कर विशेष प्रक्रिया के जरिए रिसाइकिल कर इस्तेमाल करना पड़ता है।

स्प्रे कोनेवी, आर्मी कमांडो इस्तेमाल कर चुके हैं

बिना पानी के स्प्रे से नहाने की तकनीक पर आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर काम करने वाले डॉ. पुनीत गुप्ता ने बताया कि उनकी मां को कुछ साल पहले पैर में चोट आ गई थी। घाव में इंफेक्शन न हो, इसलिए डॉक्टर ने चोट को पानी से दूर रखने की हिदायत दी। इस कारण वह कई दिनों तक नहा नहीं पाईं। उन्हें बालों और त्वचा में खुजली होती थी। वहीं से उन्हें वॉटरलेस बॉडी वॉश बनाने का आइडिया आया। 2018 में उन्होंने स्टार्टअप शुरू किया। आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर इसरो के लिए इस प्रोजेक्ट पर काम किया। तब से लेकर अब तक नेवी,आर्मी कमांडो इसका इस्तेमाल पानी की गैरमौजूदगी में कर चुके हैं। अब इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल एम्स रायपुर समेत करीब 200 से ज्यादा सरकारी अस्पताल अपने उन मरीजों के लिए कर रहे हैं, जिन्हें किसी न किसी चोट के कारण पानी से दूर रहने के लिए कहा जाता है। इसके इस्तेमाल के बाद शरीर से 100% कीटाणु खत्म हो जाते हैं।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल बनेगा

आईआईटीदिल्ली और इसरो संयुक्त रूप से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल स्थापित करेंगे। आईआईटी के निदेशक रामगोपाल राव ने शुक्रवार को कहा कि यह सेल हमारी स्पेस टेक्नोलॉजी बाहरी देशों को मुहैया कराने के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नैनो टेक्नोलॉजी, फंक्शनल टेक्सटाइल और स्मार्ट मैन्यूफैक्चरिंग के लिए रिसर्च का काम करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Astronauts going to Gaganyaan will take a shower without water spray

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/national/news/astronauts-going-to-gaganyaan-will-take-a-shower-without-water-spray-01677333.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur The Hindu Nai Dunia Latest News Hindustan Hindi Danik Bhaskar National News Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Danik Bhaskar Uttar Pradesh Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi onlinekhabar.com News 18 Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Danik Bhaskar Health News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Orissa POST Patrika : Leading Hindi News Portal - World Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Scroll.in ET Home NDTV News - Top-stories NDTV Khabar - Latest NDTV Top Stories hs.news Bharatpages India Business Directory Moneycontrol Latest News Telangana Today NDTV News - India-news India Today | Latest Stories Danik Bhaskar International News Danik Bhaskar Madhya Pradesh ABC News: International Business Standard Top Stories Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile The Dawn News - Home NDTV News - Special Nagpur Today : Nagpur News Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Danik Bhaskar Breaking News NYTimes.com Home Page (U.S.) NSE News - Latest Corporate Announcements Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos Baseerat Online Urdu News Portal View All
Directory Listing in Courier Services in RAJASTHAN College in RAJASTHAN Packing Materials and Equipment in UTTAR PRADESH Hotels and Resorts in DELHI Education & Jobs in DELHI Hardware shop in DAMAN & DIU School in WEST BENGAL Construction and Real Estate in TAMIL NADU Agriculture, Food and Marine in PUNJAB Admission Consultant in RAJASTHAN Computer and Internet in MAHARASHTRA SPORT in PUNJAB Modicare MSC in ARUNACHAL PRADESH medical equipments in ANDHRA PRADESH Health Care in BIHAR NGO in HARYANA Education & Jobs in KARNATAKA Gems and Jewellery in BIHAR Hospital in BIHAR Hotels and Resorts in BIHAR Gems and Jewellery in Puducherry Advertising Agency in HARYANA medical equipments in ARUNACHAL PRADESH Hospital in MEGHALAYA Telecommunication Products in KERALA service provider company in JHARKHAND Education & Jobs in CHANDIGARH WEDDING in CHANDIGARH Gems and Jewellery in RAJASTHAN Electrical and Electronic in TAMIL NADU Transport Agents, Bulk Carriers and Tran in CHANDIGARH Printing and Publishing in DELHI IT FIRM in MADHYA PRADESH MOBILE SERVICES in KARNATAKA College in MAHARASHTRA Event Mangement in HARYANA School in KARNATAKA University in BIHAR FASHION SHOP in RAJASTHAN Institution in JAMMU & KASHMIR Arts and Craft in TAMIL NADU Car Repair in DELHI Institution in MIZORAM Tour & Travels in DELHI Travel and Tourism in KERALA Shipping, Storage, and Logistics in UTTAR PRADESH Blood Bank in DELHI Utility in DELHI Gems and Jewellery in GUJRAT School in TAMIL NADU