Danik Bhaskar Technology News #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Technology News

https://www.bhaskar.com/rss-feed/5707/ 👁 26840

7 दिन तक सैमसंग के स्मार्टफोन, टीवी और होम अप्लायंस पर 55% तक डिस्काउंट


गैजेट डेस्क. सैमसंग ने अपनी 7 दिन तक चलने वाली ब्लू फीस्ट सेल शुरू कर दी है। ये सेल 20 से 26 अगस्त तक चलेगी। सेल के दौरान स्मार्टफोन के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य गैजेट्स पर 55 प्रतिशत तक डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके साथ, एचडीएफसी बैंक और अमेजन पे से पेमेंट करने पर एक्स्ट्रा कैशबैक भी मिल रही है। वहीं, मेक माय ट्रिप और ओयो के वाउचर्स भी मिल रहे हैं। सेल में गैलेक्सी एम सीरीज के स्मार्टफोन पर बड़ा डिस्काउंट मिल रहा है।

    • गैलेक्सी M10 (3GB RAM + 32GB स्टोरेज) की कीमत 7,990 रुपए
    • गैलेक्सी M20 (3GB RAM + 32GB स्टोरेज) की कीमत 9,990 रुपए
    • गैलेक्सी M20 (4GB RAM + 64GB स्टोरेज) की कीमत 11,990 रुपए
    • गैलेक्सी M30 (4GB RAM + 64GB स्टोरेज) की कीमत 13,990 रुपए
    • गैलेक्सी M30 (6GB RAM + 128GB स्टोरेज) की कीमत 16,990 रुपए
  1. सेल में कंपनी अपनी 9 टीवी पर भी 45% तक डिस्काउंट दे रही है। इसमें 32-इंच से लेकर 55-इंच तक के टेलीविजन शामिल हैं।

    • 55" The Frame 4K UHD TV (ऑफर प्राइस : 119999 रुपए)
    • 32" N4305 Smart 7-in-1 HD TV (ऑफर प्राइस : 22500 रुपए)
    • 55" NU6100 Ultra HD (4K) LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 104900 रुपए)
    • 43" NU6100 Ultra HD (4K) LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 66900 रुपए)
    • 32" N4010 HD Ready LED TV (ऑफर प्राइस : 14990 रुपए)
    • 32" N4310 HD Ready LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 20990 रुपए)
    • 50" NU6100 Ultra HD (4K) LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 50990 रुपए)
    • 49" N5300 Full HD LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 42990 रुपए)
    • 43" N5300 Full HD LED Smart TV (ऑफर प्राइस : 36990 रुपए)
  2. एक्सेसरीज में गियर स्पोर्ट वॉच, गियर आईकॉनएक्स, गैलेक्सी फिट, मेमोरी कार्ड एडॉप्टर, पोर्टेबल हार्डडिस्क, USB Type-C केबल, चार्जिंग डॉक, ट्रेवल एडॉप्टर, J2 बैटरी, कार चार्ज जैसे आइटम शामिल हैं। यहां से 1TB मेमोरी वाली पोर्टेबल हार्ड डिस्क ड्राइव को 16,936 रुपए में खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत 28,599 रुपए है।

  3. होम अप्लायंस में रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेब, एयर कंडीशनर को शामिल किया गया है। वहीं, JBL Go 2 ब्लूटूथ स्पीकर 2,063 रुपए में मिल रहा है। JBL Live200 BT हेडफोन 3,119 रुपए में खरीद सकते हैं।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Samsung Blue Fest 2019 Get Discounts Galaxy M Smartphone

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/samsung-blue-fest-2019-get-discounts-galaxy-m-smartphone-01623601.html

चीनी हैकरों ने भारतीय हेल्थकेयर साइट को बनाया निशाना, मरीजों और डॉक्टरों के 68 लाख रिकॉर्ड चुराए


गैजेट डेस्क. यूएस बेस्ड साइबर सिक्योरिटी फर्म फायरआई ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि हैकर्स ने भारतीय हेल्थकेयर वेबसाइट को निशाना बनाकर लगभग 68 लाख रिकॉर्ड चुराए जिसमें मरीज और डॉक्टरों के निजी जानकारी शामिल थीं। रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर हैकर्स चीन के हैं। यह जो डेटा चोरी कर भारत समेत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मौजूद हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और वेब पोर्टल को बेच रही है।

फायरआई की रिपोर्ट के मुताबिक फॉलनस्काई519 नाम के हैकर ने भारतीय हेल्थकेयर वेबसाइट को निशाना बनाया जिसमें मरीज और डॉक्टरों के जानकारी, मरीज की हेल्थ रिपोर्ट और उनकी निजी जानकारियां समेत लगभग 68 लाख रिकॉर्ड चुराए।

फायरआई की इंटेलीजेंस टीम के अनुसार 1 अक्टूबर 2018 से 31 मार्च 2019 के बीच कई सारे स्वास्थ्य संबंधी डेटाबेस ब्लैक मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध था, जिसमें से कुछ की कीमत 1.50 लाख रुपए से भी कम थी। उन्होंने आगे बताया कि इसे समय कई चीनी एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट ग्रुप (एपीटी) स्वास्थ्य संबंधित रिसर्च पर ज्यादा फोसक कर रहे हैं। इनमें खासतौर पर कैंसर संबंधित रिसर्च शामिल है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक चीन में पिछले कुछ दशक में कैंसर से होने वाली मौतों का आकंड़ा काफी तेजी से बढ़ा है।

वहीं इसका दूसरा पहलू फाइनेंस से भी जोड़ कर देखा जा रहा है क्योंकि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी0 दुनिया के तेजी से सफल होने वाली फार्मा कंपनी है। अन्य फार्मा कंपनियों से पहले नई दवाईयां बाजार में उतारी जा सके इसके लिए इस तरह की कंपनियां स्टडी और रिसर्च का सहारा लेती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hackers attack Indian healthcare website, steal 68 lakh records

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/hackers-attack-indian-healthcare-website-steal-68-lakh-records-01623587.html

आईफोन 11 में मिल सकता है USB-C फास्ट चार्जर, अभी 5 वॉट को करता है सपोर्ट


गैजेट डेस्क. एपल ने आईफोन्स के लिए फास्ट चार्जर 2017 में लॉन्च किया था। जो आईफोन 8 और उससे ऊपर के हैंडसेट को सपोर्ट करता था। हालांकि, इसकी मैक्सिमम पावर डिलिवरी 5 वॉट ही थी। ऐसे में ChargeLAB वेबसाइट ने दावा किया है कि आईफोन 11 में कंपनी फास्ट चार्जिंग के साथ USB Type-C चार्जर भी देगी। यानी आईफोन के चार्जिंग टाइम में कमी आ जाएगी।

वेबसाइट के मुताबिक कंपनी के हाई-लेवल एग्जीक्युटिव ने इसे डेवलपमेंट को कन्फर्म किया है। हालांकि, इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि फोन में USB Type-C पोर्ट हो सकता है। इसमें USB-C के जैसा लाइटिंग टाइप चार्जर हो सकता है।

आईफोन में फास्ट चार्जिंग आने से यूजर्स को भी राहत मिलेगी। अब तक कई फोन ब्रांड्स जैसे वनप्लस, ओप्पो और हुवावे ने लगातार अपने हैंडसेट की चार्जिंग स्पीड को बढ़ाया है। वे हर साल अपने फोन के चार्जिंग टाइम को कम कर रहे हैं। सैमसंग ने भी अपने लेटेस्ट गैलेक्सी नोट 10 प्लस में 45 वॉट का सुपर फास्ट चार्जर दिया है।

एपल अपने लेटेस्ट प्रोडक्ट्स जैसे आईपैड प्रो और नई मैकबुक्स में USB-C चार्जिंग सपोर्ट दे रही है। इस वजह से ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने नए आईफोन 11 के साथ पावरफुल चार्जर दे सकती है। इस चार्जर की मदद से आप एपल के दूसरे डिवाइस भी चार्ज कर पाएंगे। हालांकि, ये कितना पावरफुल होगा इस बारे में अभी जानकारी नहीं है। बता दें कि एपल के लेटेस्ट और मोस्ट पावरफुल आईपैड प्रो के साथ 18 वॉट का चार्जर आ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Apple might finally bundle a fast charger with the iPhone 11

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/apple-might-finally-bundle-a-fast-charger-with-the-iphone-11-01623541.html

नोकिया सस्ते 5G फोन लॉन्च करेगी, अन्य कंपनियों के मुकाबले आधी होगी इनकी कीमत- जुहो सारविकास


गैजेट डेस्क. 5G स्मार्टफोन सेगमेंट में कई कंपनियां अपने फ्लैगशिप फोन लॉन्च कर चुकीं है। इनकी कीमत काफी ज्यादा है। ऐसे में एचएमडी ग्लोबल भारतीय बाजार में अफोर्डेबल 5जी फोन लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जुहो सारविकास का कहना है कि इसे 2020 तक लॉन्च किया जाएगा।

एक मीडिया इंटरव्यू में एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर सारविकास ने बताया कि कंपनी 5जी फोन की मैन्युफैक्चरिंग पर काम कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि यह बाजार में मौजूद अन्य 5जी फ्लैगशिप फोन की तुलना में काफी सस्ता होगा या यह भी कह सकते हैं कि उनसे आधी कीमत में उपलब्ध होगा।

इस समय ग्लोबल मार्केट में सैमसंग और एलजी जैसे ब्रांड्स ने अपने 5जी फोन लॉन्च कर दिए हैं, लेकिन इनकी कीमत लगभग 70 हजार रुपए तक है। वनप्लस 7 प्रो 5जी की कीमत भी 60 हजार से 70 हजार के बीच है। इसी को देखते हुए नोकिया ने सस्ते 5जी फोन लॉन्च करने पर विचार कर रही है, जो इन फोन से आधी कीमत में उपलब्ध होगा।

उम्मीद की जा रही है कि अगले साल तक 5जी सर्विस भारत में लॉन्च होगी। इसी के साथ यह भी कहा जा रहा है कि नोकिया अपने 5जी फोन को लेकर 2020 तक भारतीय बाजार में आएगी। रियलमी के इंडिया सीईओ माधव सेठ भी कह चुके हैं कि वह अगले साल तक सस्ता 5जी फोन लॉन्च करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Affordable Nokia 5G phone coming in 2020 HMD Global confirms know booking date and features

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/affordable-nokia-5g-phone-coming-in-2020-hmd-global-confirms-know-booking-date-and-feature-01623467.html

अमेरिकी कंपनी ने पेश किया ब्लूटूथ ट्रैकर, ढूंढ निकालेगा 150 फीट की रेंज में गुम हुआ कोई भी प्रोडक्ट


गैजेट डेस्क. अमेरिकीइलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी टाइल ने मैट ब्लूटूथ ट्रैकर लॉन्च किया है। यह 150 फीट के दायरे मेंगुम हुई चीज ढूंढ सकता है। इसे कीमती प्रोडक्ट में आसानी से लगाया जासकता है। इसे स्मार्टफोन पर टाइल ऐप की मदद से ट्रैक किया जा सकता है। इसमेंरिमूवेबल बैटरी लगाई गईहै।

a

    • टाइल मैट ब्लूटूथ ट्रैकर की कीमत 2,499 रुपए है। वहीं, इसकेपूरा पैक (चार डिवाइस) को 7,999 रुपए में खरीदा जा सकता है।
    • इसे ब्रैंडआइस डॉट इन के अलावा ई-कॉमर्स साइट और रिटेल आउटलेट से भी खरीदा जा सकेगा।
    • यह बाजार में कब से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा, फिलहाल इसे लेकर कंपनी ने ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है।
    • टाइल मैट स्क्वायर शेप डिवाइस है, इसे आसानी से पर्स, मोबाइल, कैमरा जैसे महंगे प्रोडक्ट के साथ अटैच किया जा सकता है।
    • इसमें रिमूवेबल बैटरी लगी है, जिसपर कंपनी की तरफ से एक साल की गारंटी मिलती है। ऐप के जरिए इसमें चार तरह की रिंगटोन सेट की जा सकती है, ताकि गुम हो जाने पर यह आसानी से मिल सके।
    • ट्रैकर के जरिए मोबाइल फोन को भी ढूंढा जा सकता है। ऐप के जरिए यूजर गुम हुई चीजों की लास्ट लोकेशन मैप के जरिए देख सकता है।
    • ऑउट ऑफ रेंज होने पर टाइल कम्यूनिटी के अन्य यूजर्स से चीजें ढूंढने में मदद ली जा सकती है। यूजर कंपनी की प्रीमियम सर्विस भी ले सकता है जिसमें उसे स्मार्ट अलर्ट, अनलिमिटेड शेयरिंग और लोकेशन हिस्ट्री जैसी सुविधा मिलेगी।
    • टाइल ऐप, ऐप स्टोर के अलावा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह डिवाइस सिर्फ 7.5 ग्राम वजनी है। इसका डायमेंशन 34.7x34.7x6.2 एमएम है।


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Tile Mate Bluetooth Tracker With 150-Foot Range Launched in India know features, Price, Specifications
      Tile Mate Bluetooth Tracker With 150-Foot Range Launched in India know features, Price, Specifications

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/tile-mate-bluetooth-tracker-with-150-foot-range-launched-in-india-know-features-price-sp-01623315.html

टेबल में बदल जाता है यह स्कूल बैग, इससे बच्चे सही पोजीशन में बैठकर पढ़ सकेंगे


गैजेट डेस्क. 6 से 14 साल के 4 करोड़ भारतीय छात्रों को स्कूलों में टेबल-कुर्सी जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसका असर उनके बॉडी पॉश्चर, स्वास्थ और परफॉर्मेंस पर पड़ रहा है। इससे निपटने के लिए भारतीय कंपनी PROSOC खास तरह का बैग डिजाइन किया है। इसे डेसकिट नाम दिया गया है। बैग के साथ फोल्डेबल स्टडी टेबल भी जोड़ी गई है।

स्टडी के बाद फोल्ड हो सकेगी टेबल
स्टडी के दौरान टेबल ओपन की जा सकती है और काम खत्म होने पर यह बैग में फोल्ड की जा सकती है। कंपनी का दावा है कि यह बच्चों का बॉडी पॉश्चर बिगड़ने और नजर कमजोर होने से बचाएगी।


500 रुपए है इसकी शुरुआती कीमत
कई कलर ऑप्शन में उपलब्ध डेसकिट का यह स्कूल बैग पूरी तरह से वॉटरप्रूफ है, साथ ही यह मजबूत और लाइटवेट भी है। इसे दो साल तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें दिए टेबल को अलग किया जा सकता है। टेबल की ऊंचाई बच्चे के मुताबिक घटाई या बढ़ाई जा सकती है। कंपनी का उद्देश्य है कि इसके जरिए बच्चों को बेहतर जीवनशैली मिल सके। फिलहाल इसे देश के अलग-अलग प्रदेशों के 20 हजार स्कूली छात्र इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत 500 रुपए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DESKIT is a backpack that can be transformed into a desk for kids in india

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/deskit-is-a-backpack-that-can-be-transformed-into-a-desk-for-kids-in-india-01623139.html

अब सेंसर बताएगा खाना खराब है या नहीं, कीमत डेढ़ रुपए; मोबाइल में फिट होगा


गैजेट डेस्क.खाना खराब है या नहीं, यह जानने के लिए आपको उसे सूंघने की जरूरत नहीं है। अब यह काम एक सेंसर करेगा, जो आपके स्मार्ट फोन से जुड़ा होगा। यह सेंसर ईको फ्रेंडली होने के साथ ही सस्ता भी है। इससे पैकेज्ड फूड आइटमकी बर्बादी को बचाया जा सकेगा।

ब्रिटेन में तीन में से एक ग्राहक खाने के पैकेट को सिर्फ इसलिए फेंक देता है, क्योंकि उसके उपभोग की अंतिम तिथि (एक्सपायरी डेट)करीब होती है। इसमें से 42 लाख टन भोजन ऐसा होता है, जिसे खाया जा सकता था। लंदन के इम्पीरियल कॉलेज द्वारा तैयार यह सेंसर खाने को खराब करने वाली अमोनिया और ट्राइमिथायलामाइन का पता लगाकर पैकेज्ड भोजन की गुणवत्ता के बारे में बता सकता है। इस सेंसर को 'पेपर आधारित इलेक्ट्रिकल गैस सेंसर' (पीईजीएस) कहा जाता है।

सेंसर की कीमत डेढ़ रुपए

इस सेंसर की कीमत भी सिर्फ दो सेंट (करीब डेढ़ रुपए) है। इस सेंसर के डाटा को स्मार्ट फोन से पढ़ा जा सकता है। लोगों को सिर्फ अपना फोन सेंसर के ऊपर लाना होगा और उन्हें पता लग जाएगा कि संबंधित भोजन खाने लायक है या नहीं। शोधकर्ताओं ने कार्बन इलेक्ट्रोड को सेलुलोज पेपर में प्रिंट करके इसे तैयार किया है। यह पूरी तरह ईको फ्रेंडली है और पूरी तरह जहर मुक्त है, इसलिए खाने के पैकेट के ऊपर इसे लगाना भी सुरक्षित है।

सेंसर

यह सेंसर ज्यादा सटीक और तेज

  • प्रयोगशाला मेंजब इस सेंसर को इस्तेमाल किया गया तो इसने खाने को खराब करने वाली गैसों को बहुत तेजी से पहचान लिया। यह सेंसर बाजार में मौजूद ऐसे सेंसरों की तुलना में न केवल अधिक सटीक व तेज है, बल्कि कीमत के मामले में उनसे बहुत ही सस्ता है। एसीएस सेंसर्स जर्नल में प्रकाशित शोध में रिसर्चर्स का कहना है कि इस सेंसर के आने से पैकेज्ड भोजन पर यूज बाय डेट की जगह इसे ही लगाया जा सकता है। यह ज्यादा सटीक और विश्वसनीय होगा। इससे ग्राहकों को भी खाना सस्ती दर पर मिल सकेगा।
  • इस शोध के हेड डॉ. फिरात गुडेर का कहना है कि यह एकमात्र सेंसर है, जिसका व्यावसायिक स्तर पर इस्तेमाल संभव है। लोग यूज बाय डेट को विश्वसनीय भी नहीं मानते थे और वह संभवत: सटीक तरीका भी नहीं है। सस्ते होने की वजह से इनका इस्तेमाल संबंधित वस्तु की कीमत पर भी बहुत असर नहीं डालेगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chemical Sensor Can Tell You If Food Is Safe to Eat

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/interesting/news/chemical-sensor-can-tell-you-if-food-is-safe-to-eat-01623087.html

अमेजन का दुनिया में सबसे बड़ा कैंपस शुरू हुआ, 15 हजार कर्मचारी काम करेंगे


हैदराबाद. अमेजन ने यहां अपने सबसे बड़े कैंपस का बुधवार को उद्घाटन किया। इसमें 15,000 कर्मचारी काम करेंगे। कैंपस 9.5 एकड़ में फैला है। कंस्ट्रक्शन एरिया 30 लाख स्क्वायर फीट है। इमारत में एफिल टावर से 2.5 गुना ज्यादा स्टील लगी है। कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है। कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (ग्लोबल रिएल एस्टेट एंड फैसिलिटीज) जॉन शॉएटलर ने यह जानकारी दी। यह पता नहीं चल पायाकि नए कैंपस के निर्माण में कितना खर्च हुआ।

  1. शॉएटलर ने बताया कि हैदराबाद में 40 लाख स्क्वायर फीट ऑफिस स्पेस में कंपनी की 8 इमारतें हैं। वहां से कुछ कर्मचारियों को नए कैंपस में शिफ्ट किया जा रहा है। अब तक करीब 4,500 कर्मचारी शिफ्ट किए जा चुके हैं। नए कैंपस के जरिए अमेजन का भारत में टैलेंट पर फोकस मजबूत होगा। भारत में कंपनी के 62 हजार फुल टाइम कर्मचारी हैं।

  2. अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल के मुताबिक हैदराबाद का नया कैंपस अमेजन के सिएटल (यूएस) स्थित हेडक्वार्टर के बाद सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी बेस भी है। यहां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, मशीन लर्निंग साइंटिस्ट, प्रोडक्ट मैनेजर, फाइनेंस और कई दूसरे कामों से जुड़े कर्मचारी हैं।

  3. नए कैंपस में 300 से ज्यादा पेड़ लगे हैं। इनमें तीन विशेष पेड़ 200 साल पुराने हैं। 8.5 लाख लीटर पानी रिसाइकल की क्षमता वाला प्लांट भी है। अमेजन ने 30 मार्च 2016 को इस कैंपस का निर्माण शुरू किया था। 39 महीने तक हर दिन औसत 2 हजार कर्मचारियों ने काम किया। अमेजन भारत में नई सुविधाओं पर फोकस कर रही है। यहां अमेजन का मुकाबला वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट से है। अमेरिकीरिटेलर वॉलमार्ट ने पिछले साल फ्लिपकार्ट को खरीदा था।

  4. अमित अग्रवाल ने अमेजन के वायदे को दोहराते हुआ कहा कि कंपनी भारत में 5 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान पहले ही कर चुकी है। हम सभी बिजनेस सेगमेंट में इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। अग्रवाल ने कहा कि भारत में अमेजन के बिजनेस में कोई मंदी नहीं है। कुल रिटेल में ई-कॉमर्स की सिर्फ 3% हिस्सेदारी है। इतना कम शेयर होने पर ग्रोथ के लिए काफी मौके रहते हैं।

    DBApp



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      अमेजन का नया कैंपस।
      Amazon Hyderabad campus! E-Commerce Amazon inaugurates its largest campus in Hyderabad
      Amazon Hyderabad campus! E-Commerce Amazon inaugurates its largest campus in Hyderabad
      Amazon Hyderabad campus! E-Commerce Amazon inaugurates its largest campus in Hyderabad
      अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल (बाएं) और अमेजन के वाइस प्रेसिडेंट शॉएटलर।
      नए ऑफिस में अमेजन के कर्मचारी।
      अमेजन के कैंपस में कर्मचारी।
      नए ऑफिस में वर्कस्टेशन पर अमेजन के कर्मचारी।
      अमेजन के नए ऑफिस का रिसेप्शन।

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/business/news/amazon-inaugurates-its-largest-campus-in-hyderabad-01622753.html

पहले भारतीय बाजार से डेब्यू करेगी वनप्लस टीवी, 26 सितंबर को हो सकती है लॉन्चिंग


गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी वनप्लस अगले महीने अपनी स्मार्ट टीवी लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी के सीईओ पेटे लाउ ने कंफर्म किया है कि इसे सबसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। यह सितंबर में लॉन्च होगी। हालांकि तारीख को लेकर फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की गई है। कुछ दिन पहले ही कंपनी ने इसका नामकरण किया है, इसे वनप्लस टीवी नाम दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इसे 26 सितंबर को लॉन्च किया जा सकता है।

  1. कंपनी की सीईओ पेटे लाउ ने बताया कि इसे सबसे पहले भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। भारत के बाद इसे नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और चीन में लॉन्च किया जाएगा। लाउ का कहना है कि भारत के साथ कंपनी का बेहद सकारात्मक रिश्ता है, जिसे देखते हुए हमने सबसे पहले इसे भारत में लॉन्च करने का निर्णय लिया।

  2. कंपनी ने यह कंफर्म किया है कि इसकी बिक्री अमेजन से की जाएगी। अमेजन ने इसके रजिस्ट्रेशन लेना भी शुरू कर दिए हैं। साथ ही अमेजन ने वनप्लस टीवी का डेडिकेटेड पेज पर नोटिफाई-मी का बटन भी लाइव कर दिया है।

  3. टीवी के फीचर्स और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन लाउ ने इतना जरूर बताया कि इसमें कई प्रीमियम फ्लैगशिप फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा उन्होंने साउंड क्लालिटी के बारे में भी हिंट दी, उन्होंने बताया कि इसमें बेहतरीन साउंड क्वालिटी, स्मार्ट फीचर्स और स्मार्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन्स मिलेंगे। उन्होंने बताया कि कंपनी ने इसकी डिजाइनिंग पर काफी मेहनत की है।

  4. लाउ के मुताबिक यह 4के रेजोल्यूशन क्वांटम डॉट और क्यूएलईडी डिस्प्ले पैनल से लैस होगी। यह गूगल एंड्रॉयड टीवी प्लेटफार्म के कस्टमाइज वर्जन पर काम करेगी। टीवी के इंटरफेस पर सिर्फ वही कंटेंट दिखेगा जो यूजर चाहेगा। यह स्मार्टफोन-टेलीविजन सिनर्जी पर काम करेगी यानी यूजर टीवी इंटरफेस पर टाइप करने के लिए वनप्लस स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकेगा। इसे 43 इंच से 75 इंच तक के डिस्प्ले साइज में लॉन्च किया जाएगा।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      OnePlus TV to Launch in September to Debut in India First CEO Pete Lau know features price and specifications

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/oneplus-tv-to-launch-in-september-to-debut-in-india-first-ceo-pete-lau-know-features-price-01622787.html

रियलमी 5 में मिलती है बड़ी बैटरी और बेहतरीन कैमरा सेटअप, स्क्रीन रेजोल्यूशन से करना पड़ेगा समझौता


गैजेट डेस्क. स्मार्टफोन कंपनियों के बीच पावरफुल कैमरे वाला स्मार्टफोन बनाने की होड़ लगी है। रियलमी ने भी चार रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन रियलमी 5 लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपए है। यानी यह 10 हजार से कम कीमत का पहला फोन है जो चार रियर कैमरे से लैस है। बात अगर परफॉर्मेंस की करें तो इसमें मिलेगा स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर। रियलमी पहली कंपनी बन गई है जो भारत में यह प्रोसेसर लेकर आई है। तो आइए बात करते हैं फोन के खास फीचर्स, बैटरी पावर और कैमरों के बारे में....

    • रियलमी 5 में पॉलीकार्बोनेट बॉडी मिलेगी जो रियलमी 3 की तुलना में बड़ी है यानी इसमें बड़ाडिस्प्ले साइज मिलेगा। इसके बैक पैनल पर डायमंड पैटर्न मिलेगा जो इसे बेहतरीन लुक देता है। फोन का साइज काफी बड़ा है, हालांकि फिर भी इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं होती। यह फोन सिर्फ 200 ग्राम वजनी है। इसके पावर और वॉल्यूम बटन काफी बेहतर तरीके से प्लेस्ड किए गए है। वहीं फोन के बॉटम में एक स्पीकर, हेडफोन सॉकेट, माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।
    • फोन में 6.5 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मिलेगा, जिसमें 720x1600 पिक्सल रेजोल्यूशन का वॉटरड्रॉप डिस्प्ले मिलेगा, जिसमें पतले बेजल्स दिए गए हैं। स्क्रेच प्रोटेक्शन देने के लिए फोन में गोरिल्ला ग्लास 3 मिलेगा, इसके साथ ही पहले से स्क्रीन गार्ड लगा मिलेगा। फोन के बॉक्स में मिलेगा फोन का सिलीकॉन केस, 10 वॉट एडॉप्टर, माइक्रो यूएसबी केबल, एक्सट्रा स्क्रीन गार्ड, सिम इजेक्ट टूल, यूजर गाइड और वारंटी बुकलेट।
    • रियलमी 5 पहला फोन है जिसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर मिलेगा। इसके अलावा गेमिंग को बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए इसमें एड्रिनो 610 जीपीयू मिलेगा। इसे तीन वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज की कीमत 9,999 रुपए, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 10,999 रुपए और 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 11,999 रुपए है।
    • इसमें डुअल बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5, दो नैनो सिम स्लॉट और एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट, सपोर्ट फोर सैटेलाइट नेविगेशन, यूएसबी-ओटीजी, एफएम रेडियो और कई सारे सेंसर्स शामिल है। कलर ओएस 6.0.1 की बदौलत इसके यूआई में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें कई सारेप्री-इंस्टॉल ऐप्स मिलेंगे, जिन्हें यूजर अपनी सुविधा के अनुसार डिलीट कर सकता है।
    • रियलमी 5 पहला फोन है जो 10 हजार से कम कीमत में चार रियर कैमरा उपलब्ध कराता है। इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जबकि 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फोन में 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा है जिसमें 119 डिग्री व्यू मिलता है। इसके साथ ही 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है जो क्लोज-अप शॉट लेता है। रियर कैमरों के साथ एलईडी फ्लैश भी है, जिसकी मदद से यह कम रोशनी में भी बेहतर फोटोग्राफी करता है।
    • फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जो दिन की रोशनी में बेहतरीन फोटोग्राफी करता है। इसके साथ इसमें एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। वहीं रियर कैमरे से4के वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।
    • इसमें 5000 एमएएच की बैटरी लगी है। इसे फुल चार्ज होने में लगभग तीन घंटे लगते हैं।आधे घंटे की चार्जिंग में यह 24 प्रतिशत चार्ज हो जाती है जबति 43 प्रतिशत चार्ज होने में इसे एक घंटे का समयलगता है। फुल चार्ज होने पर इसमें 20 घंटे से ज्यादा समय तक वीडियो स्ट्रीमिंग की जा सकती है।
    • रियलमी 5 कंपनी के ही रियलमी 3 का अपग्रेड वर्जन है। इसे 10 हजार से कम कीमत में लॉन्च किया गया है। रियलमी 3 की तुलना में इसे बेहतर प्रोसेसर मिलता है साथ ही दो दिन की बैटरी लाइफ और बेहतर कैमरा भी मिलता है। इसके कैमरा सेटअप में वाइड एंगल और मैक्रो कैमरा जोड़ा गया है, जो क्रिएटिव फोटोग्राफी करने की आजादी देता है।
    • इसके वजन और साइज को देखते हुए फोन खरीदते समय दिमाग में रखना होगा क्योंकि बड़ी बैटरी ने इसे वजनी बना दिया है साथ ही बड़ी डिस्प्ले हर किसी को अच्छी नहीं लगती। कम रोशनी में फोटो या वीडियो बनाते वक्त कैमरे को भी काफी मेहनत करनी पड़ती है।
    • कीमत के हिसाब से रियलमी 5 का बेस वैरिएंट इसकी 128 जीबी स्टोरेज वाले टॉप वैरिएंट से काफी वैल्यू फॉर मनी है। अगर इसके एचडी डिस्प्ले को नजरअंदाज कर दिया जाए तो बड़ी बैटरी, और बेहतर कैमर सेटअप की बदौलत यह 10 हजार से कम कीमत का अच्छा फोन है।


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Realme 5 Review, pros and cons, features price specifications comparision

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/review/news/realme-5-review-pros-and-cons-features-price-specifications-comparision-01622655.html

जल्द ही बजट स्मार्टफोन सीरीज स्पार्क लॉन्च करेगी टेक्नो, 5 हजार रुपए होगी शुरुआती कीमत


गैजेट डेस्क. फ्लैगशिप स्मार्टफोन फैंटम 9 की सक्सेस के बाद हांगकांग बेस्ड स्मार्टफोन कंपनी टेक्नो मोबाइल अपनी नई स्पार्क सीरीज भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी की बजट स्मार्टफोन सीरीज होगी, जिसमें 5 हजार से 8 हजार कीमत के स्मार्टफोन शामिल होंगे। फिलहाल कंपनी की तरफ से इसके ऑफिशियल अनाउंसमेंट होना बाकी है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इसे अगस्त के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक टेक्नो इस सीरीज में चार स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इनकी कीमत 8 हजार रुपए तक होगी। सीरीज के सभी स्मार्टफोन में बड़ा स्क्रीन साइज और सुपीरियर क्वालिटी का डिस्प्ले मिलेगा। यह फोन एआई कैपेबिलिटी से लैस होंगे। इसके साथ ही इसमें बेहतर बैटरी और कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे।

इस सीरीज के साथ कंपनी भारत में अपने पोर्टफोलिया को बढ़ा रही है। स्पार्क सीरीज में एंट्री लेवल स्मार्टफोन शामिल होंगे, कमन में कैमरा सेंट्रिक फोन शामिल है जबकि फैंटम कंपनी की फ्लैगशिप स्मार्टफोन सीरीज है।हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में अपने फ्लैगशिप फैंटम 9 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। यह कई ऐसे फीचर्स है जो सेगमेंट के बारी फोन में देखने को नहीं मिलते। यह पहला फोन है जिसमें डुअल फ्रंट फ्लैश मिलता है।

यह है टेक्नो फैंटम 9 के बेसिक स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले साइज 6.39 इंच
डिस्प्ले टाइप एमोलेड कैपेसिटिव स्क्रीन, गोरिल्ला ग्लास 5, 1080x2340 पिक्सल
ओएस एंड्ऱॉयड 9 पाई
प्रोसेसर ऑक्टाकोर मीडियाटेक हीलियो पी 35
रैम 6 जीबी
स्टोरेज 128 जीबी
एक्सपेंडेबल मेमोरी 1 टीबी
रियर कैमरा 16+8+2 मेगापिक्सल (ट्रिपल रियर कैमरा) विद एलईडी फ्लैश
फ्रंट कैमरा 32 मेगापिक्सल विद डुअल एलईडी फ्लैश
बैटरी 3500 एमएएच
सेंसर फिंगरप्रिंट (अंडर डिस्प्ले), एक्सीलेरोमीटर, जायरो, प्रॉक्सिमिटी, कंपास
कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0, एफएम रेडियो, 3.5 एमएम हेडफोन जैक
डायमेंशन 158.5x75.3x7.9 एमएम
वजन 164 ग्राम


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक चित्र

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/tecno-soon-to-be-launched-new-budget-spark-smartphone-series-in-india-know-features-price-01622717.html

धीमे इंटरनेट पर तेजी से चलेगा 'गूगल गो', कम मेमोरी वाले एंड्रॉयड फोन के लिए किया डिजायन


गैजेट डेस्क. गूगल ने अपने सर्च इंजन का लाइट वर्जन गूगल गो (Google Go) रोलआउट कर दिया है। गूगल ने सफल टेस्टिंग के बाद ही इसे भारत के साथ दूसरे देशों में रोलआउट किया है। एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से फोन में इन्स्टॉल कर सकते हैं। ये दुनिया के सभी नेटवर्क पर काम करेगा।

Google Go

मोबाइल ऐप स्टोर मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेंसर टावर की डेटा का मुताबिक गूगल गो को दुनियाभर में लगभग 17.5 मिलियन बार इन्स्टॉल किया गया है, जिसमें सबसे बड़ा नंबर भारत का है। 48 प्रतिशत भारतीय यूजर्स ने इसे फोन में इन्स्टॉल किया है। गूगल गो लोगों की कम स्पेस में डिवाइसेज को संग्रह करने में मदद करता है और उन्हें स्लो होने से भी रोकता है।

Google Go

गूगल गो के प्रोडक्ट मैनेजर बिबो जू ने कहा, "इसका साइज सिर्फ 7MB है। गूगल गो पर वेब सर्च करते हैं तब ये फोन को स्लो होने से बचता है। यहां पर यूजर को पसंदीदा ऐप्स डाउनलोड करने का भी विकल्प मिलता है।" यदि गूगल गो पर सर्चिंग के दौरान कनेक्टिविटी खो देते हैं, तब दोबारा ऑनलाइन होने पर सर्च रिजल्ट वहीं से आएगा, जहां बंद हुआ था।

Google Go

गूगल गो 2017 से एंड्रॉयड डिवाइस पर कुछ देशों में मौजूद था। इस साल की शुरुआत में गूगल ने ''लेंस इन गूगल गो' को शोकेस किया था। ये कैमरा की मदद से पढ़ने, ट्रांसलेट करने और सर्च करने का काम करता है। जू ने कहा, "जब आप किसी टेक्स्ट को ढूंढना चाहते हैं तब कैमरा लेंस को ओपन करके उस वर्ड पर पॉइन्ट करें, इससे आप उस वर्ड को पढ़ने और ट्रांसलेट कर पाएंगे।"

Google Go

गूगल गो AI पावर्ड (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) है। इससे आप किसी भी वेब पेज को पढ़ सकते हैं। यूजर्स गूगल गो को प्ले स्टोर से इन्स्टॉल कर सकते हैं। ये एंड्रॉयड वर्जन 5.0 लॉलीपॉप और उससे ऊपर के सभी वर्जन पर काम करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Lighter Google Go search available for all Android users

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/lighter-google-go-search-available-for-all-android-users-01622651.html

डिश टीवी ने लॉन्च की D2h मैजिक स्टिक, लाइव टीवी के साथ वेब सीरीज भी देख पाएंगे


गैजेट डेस्क. डिश टीवी ने 'D2h मैजिक' मीडिया स्ट्रीमिंग स्टिक लॉन्च की है। कंपनी का कहना है कि इसका फायदा D2h सब्सक्राइबर्स को मिलेगा। इस डिवाइस को स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी शो और ऑरिजनल वेब सीरीज देखने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका इस्तेमाल वाई-फाई नेटवर्क और मोबाइल डेटा से किया जा सकेगा। ये D2h सेट-टॉप बॉक्स के साथ काम करेगा। इस स्टिक की मदद से टीवी पर डिजिटल कंटेंट के साथ लाइव टीवी देख पाएंगे।

  1. D2h मैजिक स्टिक की सर्विस D2h सब्सक्राइबर्स के लिए देश के सभी बड़े शहरों में मिलेगी। इसकी शुरुआती सब्सक्रप्शन फीस 399 रुपए होगी, जो 3 महीने के लिए होगी। फ्री सर्विस खत्म होने के बाद DTH ऑपरेटर्स जो भी प्लान लेते हैं उसके साथ उन्हें 25 रुपए महीना टैक्स के एक्स्ट्रा देने होंगे।

    D2h मैजिक स्टिक से डिश टीवी का एक्सेस मिलेगा, वहीं पॉपुलर डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ OTT ऐप्स जैसे Zee5, Watcho, ALTBalaji और Hungama Play को भी देख पाएंगे। यूजर्स टीवी शो और डिजिटल वीडियो को अलग-अलग ऑनलाइन आर्टिस्ट और क्रेटर्स को सिलेक्ट करके देख पाएंगे। बच्चों के लिए यहां पर लर्निंग और एजुकेशनल वीडियो, राइम्स, आर्ट एंट क्राफ्ट वीडियो भी दिए हैं।

  2. D2h मैजिक स्टिक को ग्राहक D2h की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ हेल्पलाइन नंबर 1800-1370-111 से भी मंगा सकते हैं। इस डिवाइस को D2h सेट-टॉप बॉक्स के USB पोर्ट में फिक्स करना होगा। यदि बॉक्स में USB पोर्ट नहीं है तब ये काम नहीं करेगी। बॉक्स में कनेक्ट करने के बाद डिवाइस को वाई-फाई नेटवर्क या फिर मोबाइल हॉटस्पॉट के साथ कनेक्ट कर लें। अब ये वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए तैयार है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      D2h Magic Stick Launched price of Rs 399

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/d2h-magic-stick-launched-price-of-rs-399-01622563.html

Mi A3 लॉन्च, ट्रिपल रियर कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा, कीमत 12,999 से शुरू


गैजेट डेस्क. श्याओमी ने बुधवार (21 अगस्त) को भारतीय बाजार में लेटेस्ट मिडरेंज स्मार्टफोन एमआई A3 को लॉन्च करे दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 12,999 रुपए है। यह एंड्रॉयड वन पर बेस्ड है। फोन में ग्रेडिएंट बैक पैनल ग्लोसी फिनिश देखने को मिलेगी। वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले वाले इस फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर और सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह स्टॉक एंड्रॉयड पर बेस्ड होगा यानी इसमें ब्लोटवेयर (अनवांटेड सॉफ्टवेयर) और एडिशनल एमआई ऐप नहीं मिलेगी। कंपनी भारत से पहले इसे स्पेन में लॉन्च कर चुकी है।

ो

  1. डिस्प्ले साइज 6.08 इंच
    डिस्प्ले टाइप एचडी प्लस (720x1560 पिक्सल) एमोलेड वॉटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर ऑक्टा-कोर, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 655, एड्रिनो 610 जीपीयू
    रैम 4 जीबी / 6जीबी
    स्टोरेज 64 जीबी / 128 जीबी
    एक्स्पेंडेबल मेमोरी 256 जीबी (माइक्रो एसडी)
    रियर कैमरा 48+8+2 मेगापिक्सल (ट्रिपल कैमरा सेटअप)
    फ्रंट कैमरा 32 मेगापिक्सल
    कनेक्टिविटी 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक
    सिक्योरिटी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
    बैटरी 4030 एमएएच, 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट
    डायमेंशन 153.48x71.85x8.5 एमएम

    • श्याओमी ने एमआई A3 को रैम और स्टोरेज के हिसाब से दो वैरिएंट में लॉन्च किया है। इसके 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 12,999 रुपए है जबकि 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 15,999 रुपए है। इसकी पहले सेल 23 अगस्त को 12 बजे से शुरू होगी। इस अमेजन, एमआई होम, एमआई डॉट कॉम से खरीदा जा सकेगा।
    • लॉन्चिंग ऑफर के तहत एमआई A3 को एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर 750 रुपए का कैशबैक मिलेगा, वहीं ईएमआई ट्रांजेकशन करने पर एडिशनल 250 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।इसके अलावा एयरटेल अपने ग्राहकों को 249 के रिचार्ज पर डबल डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा भी दे रही है।
    • एमआई A3 में 6.08 इंच का एचडी प्लस डॉट नॉच डिस्प्ले मिलता है, जिसमें सुपर एमोलेड पैनल दिया गया है। सिक्योरिटी के लिए फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलगा।
    • फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें सोनी IMX586 सेंसर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 118 डिग्री वाइड एंगल वाला 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा और डेप्श सेंसिंग के लिए 2 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।
    • एमआई A3 के ब्लू कलर वैरिएंट के बैक पैनल पर नया हेलिक्सवेव पैटर्न देखने को मिलेगा। फोन तीन कलर ऑप्शन- नॉट जस्ट ब्लू, मोर देन व्हाइटऔर काइन्ड ऑफ ग्रे में उपलब्ध है। यह A2 से पतला भी है, यानी A3 में बेहतर पकड़ मिलती है।
    • लॉन्चिंग इवेंट में श्याओमी इंडिया के एमडी मनु जैन ने बाताया कि भारत में श्याओमी के दो हजार से ज्यादा स्टोर्स हो चुके हैं। इसे एमआई ए2 के अपग्रेड वर्जन के तौर पर लॉन्च किया जा रहा है।
    • एमआई 'ए' सीरीज के दो फोन ए1 और ए2 पहले से भारतीय बाजार में मौजूद है। ए3 की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने 'ए' सीरीज के पोर्टफोलियो को बढ़ाया है।


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail
      Mi A3 Price in India Spotted on Amazon Ahead of Tomorrow's Launch know features, price specifications and variant detail

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/mi-a3-price-in-india-spotted-on-amazon-ahead-of-tomorrow-s-launch-know-features-price-spe-01621523.html

15 घंटे का टॉक टाइम वाला नोकिया 105 (2019) फीचर फोन लॉन्च, कीमत 1,199 रुपए


गैजेट डेस्क. एचएमडी ग्लोबल ने मंगलवार को भारतीय बाजार में नोकिया 105 का नया एडिशन लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1199 रुपए है। लॉन्ग लास्टिंग बैटरी वाले इस फोन में 1.77 इंच का कलर डिस्प्ले मिलेगा। फोन में आइलैंड कीमैट डायल पैड, क्लासिक स्नेक गेम और कलर पॉलीकार्बोनेट बॉडी मिलेगी। कंपनी का कहना है कि नए एडिशन में 2000 कॉन्टैक्ट और 500 एसएमएस स्टोर किए जा सकते हैं।

    • नोकिया 105 (2019) की कीमत 1,199 रुपए है। इसे रिटेल आउटलेट और नोकिया ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। यह ब्लू, पिंक और ब्लैक कलर में उपलब्ध है।
    • लेटेस्ट वर्जन में 1.77 इंच का क्यूक्यूवीजीए (120x160 पिक्सल रेजोल्यूशन) डिस्प्ले मिलेगी। इसमें 4 जीबी की रैम मिलेगी।
    • फोन सीरीज 30+ ओएस पर रन करता है। इसमें माइक्रो-यूएसबी वर्जन 1.1, 2जी कनेक्टिविटी, एफएम रेडियो और 800 एमएएच बैटरी रिमूवेबल मिलेगी।
    • कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्जिंग में 14.4 घंटे का टॉक टाइम बैकअप मिलता है जबकि 25.8 दिन का स्टैंडबाय टाइम मिलता है।
    • फोन में 3.5 एमएम का ऑडियो जैक है। इसका डायमेंशन 119x49.2x14.4 एमएम है। यह सिर्फ 74.04 ग्राम वजनी है।


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Nokia 105 (2019) Feature Phone With Up to 25 Days Standby Time Launched in India know features Price and Specifications

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/nokia-105-2019-feature-phone-with-up-to-25-days-standby-time-launched-in-india-know-feat-01622397.html

प्रदूषण कम करने के लिए इंजीनियरों ने बनाया रोबोटिक पेड़, रोजाना 2,890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाता है


गैजेट डेस्क. कार, कारखानेऔर ज्वालामुखी से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए मैक्सिको के इंजीनियरों ने रोबोटिक पेड़ तैयार किया है। बायोमिटेक कंपनी द्वारा बनाए गए इस पेड़ को बायोअर्बन नाम दिया है। प्रोटोटाइप मॉडल के तौर पर तैयार किया गया यह आर्टिफिशियल पेड़, असली पेड़ों की तरह काम करता है। यह वायुमंडल से प्रदूषित हवा को अवशोषित कर साफ हवा छोड़ता है। यह खासतौर पर सीनियर सिटीजन, साइकिलिस्ट और पैदल चलने वाले लोगों को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण देने में मददगार साबित होगा।

ो

  1. बायोअर्बन रोबोटिक ट्री में खास तरह का सिस्टम है जो प्रदूषित हवा को अवशोषित करता है और टेक्नोलॉजी की मदद से हवा को साफ कर दोबारा छोड़ता है। यह बिल्कुल असली पेड़ों की तरह काम करता है। यह रोजाना 2,890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाने में सक्षम है।

  2. 14 फीट ऊंचे इस पेड़ का पूरा स्ट्रक्चर मेटल से बना है। यह खासतौर पर लैब में तैयार कीगईमाइक्रो एलगी के मदद से दूषित हवा को साफ करता है और 365 दिन फोटोथिंसेसिस प्रक्रिया की मदद से साफ और स्वच्छ हवा वापस छोड़ता है। इसके इंजीनियर्स का कहना है कि यह पेड़कुल 368 असलीपेड़ों के बराबरकाम करताहै।

  3. इन सभीखूबियों के बावजूद इसे असली पेड़ों को रिप्लेस करने के लिए नहीं बल्कि उनकी मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे खासतौर से शहर के उन क्षेत्रों में लगाया जाएगा जहां पैदल चलने वाले, साइकिलिस्ट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संख्या काफी अधिक है। इसके पहले सेटअप को मैक्सिको के प्यूबेला शहर में लगाया गया है। इस प्रोजेक्ट की संभावित लागत लगभग35 लाख रुपए होगी।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      BioUrban robotic tree fights pollution by performing the work of 368 real trees

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/biourban-robotic-tree-fights-pollution-by-performing-the-work-of-368-real-trees-01621977.html

गूगल ने मोबाइल सिग्नल वीक होने की सूचना देना बंद किया


गैजेट डेस्क. गूगल ने कानूनी झमेले में फंसने के डर से मोबाइल नेटवर्क के कमजोर होने की सूचना देने वाली सेवा को चुपचाप बंद कर दिया है। इस सेवा के जरिए गूगल यूजर के मोबाइल फोन में सिग्नल कम होने की सूचना टेलीकॉम कंपनियों को देती थी। कंपनियां इसका उपयोग कर अपने नेटवर्क को अपडेट करती थीं।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने अपनी मोबाइल नेटवर्क इनसाइट सर्विस को बंद कर दिया है। इस सर्विस की मदद से एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन समेत दूसरी भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को नेटवर्क में आ रही कनेक्टिविटी की दिक्कत को ठीक करने में मदद मिलती थी। गूगल की प्रवक्ता विक्टोरिया कीअफ ने सर्विस को बंद करने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया, इस बारे में टेलिकॉम कंपनियों को जानकारी दे दी गई है। कीअफ ने कहा कि कंपनी ऐसे प्रोग्राम पर काम कर रही थी जिसमें मोबाइल पार्टनर्स को परफॉर्मेंस मेट्रिक्स के जरिए नेटवर्क बेहतर बनाने में मदद मिलती थी।

यूजर की लोकेशन व सिग्नल स्ट्रेंथ मिलती थी टेलीकॉम कंपनियों को

गूगल ने इस सर्विस को करीब ढाई साल पहले मार्च 2017 में लॉन्च किया था। यूजर्स के डेटा को टेलीकॉम कंपनियों के साथ शेयर करने के कारण नियामकों की नजर गूगल पर पड़ सकती थी। कंपनी को लग रहा था कि यूजर के डेटा शेयर करने के कारण वह कानूनी दिक्कत में फंस सकती है। हालांकि शेयर किए जाने वाले यूजर डेटा में केवल फोन की लोकेशन और सिग्नल स्ट्रेंथ की ही एक्सेस होती थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google shuts Mobile Network Insights service

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/google-shuts-mobile-network-insights-service-01622267.html

डिजिटल असिस्टेंट की दौड़ में गूगल का वॉयस असिस्टेंट सबसे आगे, 800 सवालों के 93% सही जवाब दिए


गैजेट डेस्क. डिजिटल असिस्टेंट के बीच प्रतिस्पार्ध बढ़ती है जा रही है। सैन फ्रांसिस्को की रिसर्च फर्म लूप वेंचर की एनुअल टेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक गूगल असिस्टेंट यूजर की हर सवाल को बेहतर तरीके से समझता है और 93% तक सही जवाब देता है। स्मार्टफोन यूजर द्वारा पूछे गए सवालों का सही जवाब देने के मामले में गूगल असिस्टेंट ने एक बार फिर बाजी मार ली है और अपने कॉम्पीटिटर सिरी और एलेक्सा को पीछे छोड़ दिया है। 2018 में भी गूगल 86% के साथ सबसे आगे था।

  1. रिसर्च टीम में गूगल असिस्टेंट, एलेक्सा और सिरी जैसे डिजिटल असिस्टेंट की क्षमताओं को परखने के लिए सभी से 800 सवाल पूछे। जिसमें से गूगल असिस्टेंट 93% जवाब सही दिए जबकि सिरी ने 83% और एलेक्सा ने 80% सही जवाब दिए।

  2. लूप वेंचर की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2018 में भी गूगल असिस्टेंट 86% सही जवाबों के साथ अपने प्रतिद्वंदियों से आगे था। जबकि सिरी 79% और एलेक्सा 61% तक ही सीमित था।

  3. टेस्टिंग में आईओएस 12.4 पर बेस्ड सिरी, एंड्रॉयड 9 पाई पर रन करने वाले गूगल पिक्सल XL के गूगल असिस्टेंट और आईओएस ऐप के जरिए एलेक्सा को शामिल किया गया। इसमें माइक्रोसॉफ्ट के कॉरटाना को शामिल नहीं किया गया।

  4. टेस्टिंग के दौरान गूगल असिस्टेंट पूछे गए सभी 800 सवालों के सही जवाब देने में कामयाब हुए और टॉप परफॉर्मर की लिस्ट में शामिल हो गया जबकि सिरी दो सवालों को समझ नहीं पाया जबकि एलेक्सा ने एक सवाल का गलत जवाब दिया।

  5. रिपोर्ट में सामने आया कि सिरी फोन बेस्ड फंक्शन जैसे कॉलिंग, टेक्स्ट, ई-मेल, कैलेंडर और म्यूजिक के लिए बेहतर है। गूगल असिस्टेंट और सिरी दोनों ही फोन के ओएस में इंस्टॉल होती है।

  6. एलेक्सा थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ही काम करती है। इसके जरिए वॉयल मैसेज और अन्य एलेक्स डिवाइस को कॉलिंग की जा सकती है जबकि इससे टेक्स्ट मैसेज, ई-मेल नहीं किए जा सकते।

  7. रिपोर्ट के मुताबिक एलेक्सा कॉमर्स के सवालों के लिए बढ़िया है जबकि गूगल असिस्टेंट से प्रोडक्ट और सर्विस जैसी सुविधाओं के बारे में पूछा जा सकता है उदाहरण के तौर पर कोई सामान कहा से खरीदा जा सकता है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Google Assistant beats Amazon's Alexa, Apple's Siri on smartphones

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/google-assistant-beats-amazon-s-alexa-apple-s-siri-on-smartphones-01621881.html

केबल ऑर्गनाइजर के साथ बड्स 2 वायर्ड हेडफोन लॉन्च, बेहतर साउंड के लिए बूस्ट ड्राइवर भी दिया


गैजेट डेस्क. चीनी ब्रांड रियलमी ने भारत में नए बड्स 2 वायर्ड हेडफोन लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी का कहना है कि इस हेडफोन से यूजर्स को वायर की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। कंपनी ने बीते साल दिसंबर में बड्स हेडफोन लॉन्च किए थे, जिन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद इसका नया मॉडल लॉन्च किया गया।

Realme Buds 2 Wired Headphones

रियलमी के मुताबिक रियलमी बड्स 2 को ग्राहक 599 रुपए में खरीद पाएंगे। इसकी पहली फ्लैश सेल 4 सितंबर को ऑफिशियल वेबसाइट Realme.com पर होगी। 11 सितंबर से इस ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करना दिया जाएगा।

  1. रियलमी बड्स 2 में 11.2mm बास बूस्ट ड्राइवर, मल्टी-लेयर कम्पोसिट डायाफ्राम और जापान डाकिओ वॉयस कॉइल दी है। हेडफोन में 3.5mm प्लग फीचर भी दिया है, जिससे यूजर्स इसे स्मार्टफोन या दूसरे डिवाइस में मौजूद 3.5mm ऑडियो जैक में भी इस्तेमाल कर सकता है। कंपनी ने केबल ऑर्गनाइज करने के लिए बिल्ट-इन मैग्नेट दी है, जिससे हेडफोन केबल एक जगह फिक्स रहती है।

    कंपनी ने ट्वीट किया कि इस कीमत में रियलमी बड्स 2 मोस्ट स्टाइलिश, यूजर-फ्रेंडली और डुरेबल वायर्ड ईयरफोन है। ये इस प्राइस सेगमेंट में बेस्ट साउंड क्वालिटी के साथ आते हैं।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Realme Buds 2 Wired Headphones Launched in India

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/realme-buds-2-wired-headphones-launched-in-india-01621879.html

रियलमी 5 और 5 प्रो लॉन्च; 9999 रु. है शुरुआती कीमत, इस कीमत में क्वाड रियर कैमरे वाला पहला फोन


गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी रियलमी ने भारत में रियलमी 5 सीरीज लॉन्च कर दी है। इस सीरीज में लॉन्च हुए रियलमी 5 की कीमत 9999 रुपए है जबकि रियलमी 5 प्रो की कीमत 13,999 रुपए है। इन्हें ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा। रियलमी 5 की पहली सेल 27 अगस्त से शुरू होगी वहीं रियलमी 5 प्रो की पहली सेल 4 सितंबर को शुरू होगी।

ो

(रियलमी 5 )

वैरिएंट वाइस कीमत

रियलमी 5
3 जीबी रैम+ 32 जीबी स्टोरेज 9,999 रुपए
4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज 10,999 रुपए
4 जीबी रैमे + 128 जीबी स्टोरेज 11,999 रुपए
रियरमी 5 प्रो
4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज 13,999 रुपए
6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज 14,999 रुपए
8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरे 16,999 रुपए

े

(रियलमी 5 प्रो)

  1. डिस्प्ले साइज 6.5 इंच
    डिस्प्ले टाइप IPS LCD डिस्प्ले (720x1600 पिक्सल), गोरिल्ला ग्लास 3
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई, कलर ओएस 6
    प्रोसेसर ऑक्टा-कोर, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 विद एड्रिनो 610
    रैम 3जीबी/ 4जीबी
    स्टोरेज 32जीबी/ 64 जीबी/ 128 जीबी
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 256 जीबी (माइक्रो एसडी)
    रियर कैमरा 12+8+2+2 मेगापिक्सल विद एलईडी फ्लैश
    फ्रंट कैमरा 13 मेगापिक्सल
    कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0
    सेंसर रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, एक्सीरेलोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी, कंपास
    बैटरी 5000 एमएएच विद 10 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट
  2. डिस्प्ले साइज 6.3 इंच
    डिस्प्ले टाइप IPS LCD डिस्प्ले (1080x2340 पिक्सल), गोरिल्ला ग्लास 3
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई, कलर ओएस 6
    प्रोसेसर ऑक्टा-कोर, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 विद एड्रिनो 616
    रैम 4जीबी/ 6जीबी/ 8जीबी
    स्टोरेज 64 जीबी/ 128 जीबी
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 256 जीबी (माइक्रो एसडी)
    रियर कैमरा 48+8+2+2 मेगापिक्सल विद एलईडी फ्लैश
    फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल
    कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0
    सेंसर रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, एक्सीरेलोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी, कंपास
    बैटरी 4035 एमएएच विद VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Realme 5 Pro, Realme 5 Specifications Revealed Ahead of August 20 Launch know features, specifications and variant wise

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/realme-5-pro-realme-5-specifications-revealed-ahead-of-august-20-launch-know-features-sp-01619747.html

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 और नोट 10+ स्मार्टफोन लॉन्च, शुरुआती कीमत 69,999 रुपए


गैजेट डेस्क. सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी नोट 10 सीरीज के दो स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। गैलेक्सी नोट 10 को सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 69,999 रुपए है जबकि गैलेक्सी नोट 10+ को दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 79,999 रुपएहै। नोट 10+ ऑरा ग्लो, ऑरा व्हाइट और ऑरा ब्लैक कलर में उपलब्ध है जबकि गैलेक्सी नोट 10 ऑरा ब्लैक, ऑरा रेड और ऑरा ग्लो कलर में उपलब्ध है। दोनों ही फोन एस पेन से लैस है, इसके जरिए यूजर स्क्रीन पर लिखकर हैंडराइटिंग को टेक्स्ट में बदल सकेगा।यह पेनएयर एक्शन और जेस्चर कंट्रोल्स को सपोर्ट करता है।

े

गैलेक्सी नोट 10 सीरीज की वैरिएंट वाइस कीमत

वैरिएंट कीमत

गैलेक्सी नोट 10

(8 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज)

69,999 रुपए

गैलेक्सी नोट 10+

(12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज)

79,999 रुपए

गैलेक्सी नोट 10+

(12 जीबी रैम + 512 जीबी स्टोरेज)

89,999 रुपए

    • भारत में गैलेक्सी नोट 10 के सिंगल वैरिएंट (8जीबी रैम और 256 जीबी) की कीमत 69,999 रुपए है।
    • गैलेक्सी नोट 10+ के 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 79,999 रुपए है। जबकि 12 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 89,999 रुपएहै।
    • गैलेक्सी नोट 10 और नोट 10+ की बिक्री 23 अगस्त से शुरू होगी। इसकी प्री-बुकिंग 22 अगस्त तक की जा सकेगी।
    • ग्राहक इसकी प्री-बुकिंग चुनिंदा रिटेल आउटलेट के अलावा अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल, सैमसंग ऑनलाइन स्टोर और टाटा क्लिक से कर सकते हैं।
    • प्री-बुकिंग ऑफर के तहत एचडीएफसी बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड से रिटेल आउटलेट और सैमसंग ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने पर ग्राहकों को 6 हजार रुपए का कैशबैक मिलेगा। इतना ही है कैशबैक आईसीआईसीआई क्रेडिट/डेबिट कार्ड से अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और टाटा क्लिक से खरीदारी करने पर दिया जाएगा।
    • गैलेक्सी नोट 10 और नोट 10+ खरीदने वाले ग्राहक गैलेक्सी एक्टिव वॉच को 9,999 रुपए में खरीद सकेंगे, जिसकी वास्तविक कीमत 19,990 रुपए है।
    • लॉन्चिंग ऑफर के तहत गैलेक्सी ईयरबड को 4,999 रुपए में खरीद सकते हैं, इसकी वास्तविक कीमत 9,999 रुपए है।
    • न्यूयॉर्क में गैलेक्सी नोट 10 की कीमत 67,400 रुपए है जबकि गैलेक्सी नोट 10+ के 256 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 92,300 रुपए और 512 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 97,400 रुपए है।
  1. डिस्प्ले साइज 6.3 इंच
    डिस्प्ले टाइप फुल एचडी प्लस (1080*2280 पिक्सल) इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले विद डायनामिक एमोलेड पैनल, एचडीआर 10+ सपोर्ट
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर एक्सीनोस 9825 विद ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855
    सिम डुअल नैनो सिम
    रैम 8 जीबी
    स्टोरेज 256 जीबी
    रियर कैमरा 12+16+12 मेगापिक्सल (ट्रिपल कैमरा)
    फ्रंट कैमरा 10 मेगापिक्सल (पंच होल सेटअप), डुअल वीडियो कॉल, ऑटो एचडीआर
    कनेक्टिविटी 4जी, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, एमएसटी, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट
    सेंसर एक्सीलेरोमीटर, एंबिएंट लाइट, बारोमीटर, जारयोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, आपजीबी लाइट सेंसर, अल्ट्रासॉनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
    बैटरी 3500 एमएएच विद 25 वॉट चार्जर
    डायमेंशन 151x1.8x7.9 एमएम
    वजन 168 ग्राम
  2. डिस्प्ले साइज 6.8 इंच
    डिस्प्ले टाइप क्यू एचडी प्लस (1440*3040 पिक्सल) इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले विद डायनामिक एमोलेड पैनल, एचडीआर 10+ सपोर्ट
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर एक्सीनोस 9825 विद ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855
    सिम डुअल नैनो सिम
    रैम 12 जीबी
    स्टोरेज 256 जीबी/512 जीबी
    रियर कैमरा 12+16+12 मेगापिक्सल (ट्रिपल कैमरा)
    फ्रंट कैमरा 10 मेगापिक्सल (पंच होल सेटअप), डुअल वीडियो कॉल, ऑटो एचडीआर
    कनेक्टिविटी 4जी, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, एमएसटी, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट
    सेंसर एक्सीलेरोमीटर, एंबिएंट लाइट, बारोमीटर, जारयोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, आपजीबी लाइट सेंसर, अल्ट्रासॉनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
    बैटरी 4300 एमएएच विद 45 वॉट चार्जर
    डायमेंशन 162.3x77.2x7.9 एमएम
    वजन 196 ग्राम

    • 7एनएम प्रोसेसर से लैस इस डिवाइस में प्रो-ग्रेड कैमरा है जो प्रो-ग्रेड वीडियो कैप्चर करने में सक्षम है। इसमें आसानी से वीडियो एडिटिंग की जा सकती है साथ ही इसमें एआर डूडल और थ्री-डी स्कैनर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।
    • गैलेक्सी नोट 10 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जबकि नोट 10+ में चार रियर कैमरे हैं। फोन में बेजल नहीं है यानी इसमें यूजर को वीडियो स्ट्रीमिंग करने का बेहतरीन एक्सपीरियंस मिलेगा।
    • नोट 10 में 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस मिलेगा जबकि 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा।
    • नोट 10+ में चार रियर कैमरे हैं, जिसमें 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस, 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस और वीजीए डेप्थ विजन कैमरा मिलेगा। इसमें भी 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है।
    • नोट 10+ में 4300 एमएएच की बैटरी है जो सुपर फास्ट चार्जिंग तकनीक से लैस है जबकि नोट 10 में 3500 एमएएच बैटरी है।


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Samsung Galaxy Note 10+ 512GB Variant launched in india at price 89,999 rupees know features specifications and variant

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/samsung-galaxy-note-10-512gb-variant-launched-in-india-at-price-89-999-rupees-know-featur-01620801.html

रेडमी नोट 7 प्रो, नोट 7S और Y3 समेत कई फोन की कीमत हुई कम, आज से नई कीमत लागू


गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी श्याओमी जल्द ही रेडमी 8 स्मार्टफोन सीरीज लॉन्च करने वाली है। इसे बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल सके इसके लिए कंपनी ने बाजार में पहले से मौजूद अपने कई मॉडल्स की कीमतों में हमेशा के लिए कटौती कर दी है। कंपनी ने रेडमी नोट 7S, रेडमी नोट 7 प्रो, रेडमी 7 समेत रेडमी Y3 की कीमत में 1000 रुपए की कटौती कर दी है। इसके अलावा श्याओमी ने एमआई होम सिक्योरिटी कैमरा बेसिक की कीमत में भी 1799 रुपए की कटौती करने का ऐलान किया है। इन स्मार्टफोन और श्याओमी होम सिक्योरिटी कैमरा की नई कीमत 20 अगस्त से लागू हो जाएंगी।

यह है नई कीमत

वैरिएंट पुरानी कीमत नई कीमत

रेडमी नोट 7S

(3जीबी रैम+32 जीबी स्टोरेज)

10999 रु. 9999 रु.

रेडमी नोट 7S

(4जीबी रैम+64 जीबी स्टोरेज)

12999 रु. 11999 रु.

रेडमी नोट 7 प्रो

(6 जीबी रैम+64जीबी स्टोरेज)

15999 रु. 14999 रु.

रेडमी 7

(3जीबी रैम+32 जीबी स्टोरेज)

8999 रु. 8499 रु.

रेडमी 7

(2जीबी रैम+32 जीबी स्टोरेज)

7999 रु. 7499 रु.

रेडमी Y3

(3जीबी रैम+32 जीबी स्टोरेज)

9999 रु. 8999 रु.

20 अगस्त से नई कीमतें एमआई डॉट कॉम के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी अपडेट हो जाएंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Redmi Note 7 Pro, Redmi Note 7S, Redmi Y3, Redmi 7 Price in India Cut, New Prices Go Live Tomorrow

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/redmi-note-7-pro-redmi-note-7s-redmi-y3-redmi-7-price-in-india-cut-new-prices-go-live-01621603.html

बैंकिंग, सरकारी संस्थान और इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट 2018-19 में साइबर अपराधियों के सबसे ज्यादा निशाने पर रहे: सिस्को


गैजेट डेस्क. बैंकिंग-फाइनेंस, सरकारी संस्थान और महत्वपूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट 2018-19 में भारत में साइबर अपराधियों के सबसे ज्यादा निशाने पर रहे। यह जानकारी टेक कंपनी सिस्को की ताजा रिपोर्ट से सामने आई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि साइबर हमलों में से 26% हमले ऐसे हुए जिससे हर मामले में 50 लाख डॉलर (करीब 35 करोड़ रुपए) या इससे अधिक का नुकसान हुआ।

  1. सिस्को के भारत और सार्क के डायरेक्टर (सिक्युरिटी बिजनेस) विशाक रमण ने कहा, 'हैकर्स निरंतर रूप से सक्रिय हैं और वे बहुत सोच-समझकर अपना निशाना तय करते हैं। हमने पाया है कि कुल हमलों में से 20.1% बैंकिंग-फाइनेंस से जुड़े संस्थान पर हुए। दूसरा नंबर सरकारी संस्थानों का है। 2018-19 में हुए कुल साइबर हमलों में से 19.6% सरकारी संस्थानों पर किए गए। 15.1% हमलों के साथ महत्वपूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर तीसरे स्थान पर है।' उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी अब डिफेंस, आईटी, टेलीकॉम और हेल्थकेयर को भी पहले की तुलना में ज्यादा निशाना बना रहे हैं।

  2. पिछले वित्त वर्ष में हुए कुल साइबर हमलों के 15.1% हमले डिफेंस संस्थानों पर किए गए। साइबर अपराधी अब हमले के लिए कई मैकेनिज्म का इस्तेमाल करते हैं। रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, एंटरटेनमेंट, ई-कॉमर्स को निशाना बनाने के लिए प्वॉइंट ऑफ सेल अटैक ज्यादा किए जाते हैं। इसके अलावा पब्लिक सेक्टर इकाइयों, ट्रांसपोर्टेशन, बैंकिंग-फाइनेंस को निशाना बनाने के लिए रैंसमवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

  3. रमण ने सिस्को द्वारा की गई एशिया-पैसिफिक सिक्योरिटी कैपेबिलिटी बेंचमार्क स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि जिन संस्थानों पर साइबर हमले हुए उनमें से 21% ने बताया कि उन्हें हमले से करीब 40 से 99 लाख डॉलर (करीब 35 करोड़ से 70 करोड़ रुपए तक) का नुकसान हुआ है। वहीं, 5% संस्थानों को इन हमले से 1 करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

  4. ऐसा नहीं है कि साइबर हमलों से सिर्फ रेवेन्यू का नुकसान हुआ है। ग्राहक और अन्य खर्च भी इसमें शामिल हैं। कुछ संस्थानों को अपेक्षाकृत कम नुकसान भी हुआ है। 27% मामलों में नुकसान की राशि 1 लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपए) या इससे कम रही है। कुछ मामलों में राशि भले ही कम हो लेकिन, कुल मिलाकर आंकड़ा काफी बड़ा हो जाता है। इनसे बचने के लिए कंपनियां संभावित खतरों की पहले से पहचान करने की कोशिश कर रही है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Banking, government institutions and infrastructure projects target most cyber criminals in 2018-19: Cisco

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/banking-government-institutions-and-infrastructure-projects-target-most-cyber-criminals-i-01620683.html

ओप्पो, वीवो और श्याओमी मिलकर बना रहे फाइल शेयरिंग फीचर, फटाफट भेज सकेंगे फोटो और वीडियो


गैजेट डेस्क. तीन चीनी स्मार्टफोन कंपनियां ओप्पो, वीवो और श्याओमी मिलकर क्रॉस ब्रांड फाइल शेयरिंग फीचर तैयार कर रहे हैं। इसकी मदद बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के तीन कंपनियों के स्मार्टफोन यूजर एक-दूसरे को तेज गति से मीडिया फाइल्स भेज सकेंगे। यह वन-स्टेप फाइल ट्रांसफर फीचर एमआईयूआई, कलरओएस और फनटचओएस पर बेस्ड फोन पर काम करेगा। यूजर्स के लिए इसे कब तक जारी किया जाएगा इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

एमआईयूआई, कलरओएस और फनटचओएस ने चीनी सोशल मीडिया साइट Weibo पर अपने ऑफिशियल अकाउंट पर पोस्ट के जरिए जानकारी दी, साथ ही इस तकनीक के खास फीचर्स को भी हाइलाइट किया कि कैसे यह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपयोगी साबित होगी।

चीनी साइट Weibo पर किया पोस्ट

aasaa


पार्टनरशिप के तहत डिजाइन किए जा रहे इस फीचर की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिए सिर्फ एक स्टेप में डायरेक्ट फाइल शेयरिंग की जा सकेगी। यानी इस चैनल से किसी थर्ड पार्टी ऐप पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

अन्य कंपनियां भी बन सकती है इस अलायंस का हिस्सा

म्यूचुअल ट्रांसमिशन अलायंस के तहत बनाया जा रहा यह चैनल कई तरह के फाइल फॉर्मेट सपोर्ट करेगा और सिग्नल ट्रैफिक या नेटवर्क न होने जैसे दिक्कत के बिना ही हाई-स्पीड में फाइल शेयरिंग का एक्सपीरियंस देगा। फिलहाल इस अलायंस में वीवो, ओप्पो और श्याओमी शामिल है लेकिन इन कंपनी ने अन्य कंपनियों को भी इन्वाइट किया है ताकि स्मार्टफोन यूजर्स को बेहतरीन फाइल शेयरिंग एक्सपीरियंस दिया जा सके।

मिलेगी 20 एमबीपीएस की फाइल ट्रांसफरस्पीड

यह फीचर ब्लूटूथ पर निर्भर होगा, इसके जरिए 20 एमबीपीएस तक की स्पीड से फाइल ट्रांसफर की जा सकेगी। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है यूजर्स के लिए इस फीचर को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए जारी किया जाएगा या इसे वीवो, ओप्पो और श्याओमी के अपकमिंग स्मार्टफोन के ओएस में प्री-बिल्ट फीचर के रूम में मिलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Oppo, Vivo, Xiaomi Team Up to Create Cross-Brand File Transfer Feature know when its roll out and it's important salient

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/oppo-vivo-xiaomi-team-up-to-create-cross-brand-file-transfer-feature-know-when-its-roll-01621053.html

70 इंच डिस्प्ले वाला रेडमी का पहला टीवी लॉन्च करेगी श्याओमी, साथ में लॉन्च होगा नोट 8 सीरीज स्मार्टफोन


गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी श्याओमी अपने सब-ब्रांड रेमडी का पहला स्मार्ट टीवी लॉन्च करने की तैयारी में है। इसमें 70 इंच डिस्प्ले मिलेगा। कंपनी ने चीनी साइट वायबो पर पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। इसे 29 अगस्त को चीन में होने वाले श्याओमी इवेंट में लॉन्च किया जा सकता है। इसी दिन कंपनी अपने रेडमी नोट 8 को भी लॉन्च करेगी।

चीनी सोशल मीडिया साइट weibo का पोस्ट

े

पोस्ट में कंपनी ने बताया कि 70 इंच डिस्प्ले वाला स्मार्ट टीवी को 29 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक इसी दिन रेडमी नोट 8 सीरीज स्मार्टफोन भी लॉन्च होगा। हालांकि साइज और ब्रांड के अलावा टीवी के स्पेसिफिकेशन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक यह 4K स्मार्ट टीवी होगा, जिसमें एचडीआर 10 और डोल्बी विजन सपोर्ट मिल सकता है।

आमतौर पर टीवी 65 इंच और 75 इंच जैसे साइज ऑप्शन मिलता है। ऐसे में 70 इंच का डिस्प्ले, टीवी सेगमेंट के लिए थोड़ा अलग है। भारत में भी श्याओमी के 32 इंच से 55 इंच तक के स्मार्ट टीवी बिक्री के लिए उपलब्ध है। भारत के अलावा यह चीन में भी काफी लोकप्रिय है, जहां सभी साइजों की इसके टीवी उपलब्ध है। रिपोर्ट के मुताबिक 29 अगस्त को कंपनी रेडमी टीवी और रेडमी नोट 8 स्मार्टफोन सीरीज के अलावा और भी कई डिवाइस लॉन्च कर सकती है। फिलहाल श्याओमी अपने स्मार्ट टीवी का बिजनेस एमआई ब्रांड के तहत करता आ रहा है लेकिन यह पहली बार है जब रेडमी ब्रांड के तहत स्मार्ट टीवी बनाया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक चित्र

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/redmi-tv-set-to-launch-on-august-29-alongside-redmi-note-8-smartphone-01620977.html

प्रीमियम और फ्लैगशिप स्मार्ट टीवी लेना है तो कीजिए थोड़ा सा इंतजार, OnePlus TV जल्द हो रहा है लॉन्च


जिस तरह Never Settle टैगलाइन के साथ OnePlus ने प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में प्रशंसकों का दिल जीतकर अपना कब्जा जमाया है, उसी तरह OnePlus TV भी प्रीमियम स्मार्ट टीवी मार्केट में भी अपनी धमाकेदार एंट्री करने जा रहा है। खबरों पर यकीन करें तो भारतीय मार्केट में यह टीवी अगले महीने यानी सितम्बर में लॉन्च हो सकता है। हालांकि OnePlus ने अभी तक आधिकारिक रूप से टीवी की भारतीय मार्केट में लॉन्चिंग और फीचर्स के बारे में घोषणा नहीं की है, लेकिन इंटरनेट पर विभिन्न स्रोतों ने इसकी काफी डिटेल्स लीक की हैं।

43 से लेकर 75 इंच तक हो सकता है साइज

एक सर्टिफिकेट लिस्टिंग पर यकीन करें तो OnePlus TV सीरीज के रूप में लॉन्च किया जाएगा। यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार 43 इंच से लेकर 75 इंच तक के साइज में इसे खरीद सकेंगे। इसकी रेंज व्यापक होगी और इसमें OLED पैनल सपोर्ट टीवी भी शामिल होगा। इसमें कई खास फीचर्स भी होंगे, जो अभी तक आपने स्मार्ट टीवी में नहीं देखे होंगे। कंपनी का दावा है कि वह टोटल कनेक्टेड एक्सपीरियंस अपने यूजर्स को उपलब्ध करवाएगी।

एंड्रॉयड बेस्ड हो सकता है OnePlus TV

एक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार OnePlus TV एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित होगा। भारतीय मार्केट के अलावा इसे चीन और अमेरिका में भी लॉन्च किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि कंपनी के सी ई ओ पीट लाउ लगभग एक वर्ष पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि OnePlus TV एक प्रीमियम और फ्लैगशिप विकल्प के तौर पर उभरेगा।

Amazon पर उपलब्ध हो सकता है OnePlus TV

खबरों के अनुसार OnePlus अपने स्मार्टफोन की तरह ही टीवी को भी ई कॉमर्स प्लेटफार्म Amazon पर उपलब्ध करवा सकती है। साथ ही यह चुनिंदा ऑफलाइन पार्टनर्स के साथ यूजर्स को खरीदने से पहले अपने हाथ से टीवी को छू कर महसूस करने का भी मौका उपलब्ध करवा सकती है।

नाम और लोगो का हो चुका है खुलासा

कंपनी ने स्मार्ट टीवी का नाम OnePlus TV रखे जाने की जानकारी दी है और इसके लोगो का भी खुलासा किया है। कंपनी का कहना है कि टीवी के लोगो में +, T और V को रखा गया है। साथ ही इन संकेतों के बीच अंतराल की भी वजह बताती गयी है। जानकारी के अनुसार + और लोगो के किनारे के बीच में जो अंतराल दिया गया है वह T और V के बीच अंतराल से दोगुना है। इस लोगो में क्लासिक ज्योमेट्रिक प्रोग्रेशन को भी दिखाया गया है। यह लोगो युवा पीढ़ी के साथ ही शेष लोगों को भी प्रभावित करेगा।

कीमत को लेकर सस्पेंस बरकरार

OnePlus TV किस प्राइस रेंज में पेश किया जाएगा इसे लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। टेक्नॉलॉजी विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि को यूजर्स प्रीमियम और फ्लैगशिप स्मार्ट टीवी ख़रीदना चाहते हैं उन्हें OnePlus TV की लॉन्चिंग तक थोड़ा इंतजार करना चाहिए, क्योंकि इसके साथ टीवी देखने का एक्सपीरियंस पूरी तरह बदलने वाला है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
If you want to take premium and flagship smart TV, then wait a bit, OnePlus TV is launching soon.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/if-you-want-to-take-premium-and-flagship-smart-tv-then-wait-a-bit-oneplus-tv-is-launching-soon-1566195957.html

21 एमबीपीएस की डाउनलोडिंग स्पीड के साथ जियो सबसे आगे, यह आईडिया से तीन गुना ज्यादा


गैजेट डेस्क. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा जुलाई माह के लिए जारी की गई रिपोर्ट के औसत 4G डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों में रिलायंस जियो ने एक बार फिर बाजी मार ली। रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21 एमबीपीएस रही जबकि जून में सिर्फ 17.6 एमबीपीएस थी।

े

ो

  1. 2019 की शुरुआत से ही लगातार जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में पहले स्थान पर है। 2018 में में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर था। 2018 के सभी 12 महीनों में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी।

  2. ट्राई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार जुलाई में भारती एयरटेल का प्रदर्शन जून के 9.2 एमबीपीएस के मुकाबले गिर कर 8.8 एमबीपीएस रह गया। हालांकि वोडाफोन और आइडिया ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन-आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़े अलग अलग दिखाता है।

  3. वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में भी गिरावट दर्ज की गई। जून के 7.9 एमबीपीएस के मुकाबले यह जुलाई में 7.7 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया ने जुलाई में मामूली सुधार दर्ज किया अब उसकी 4जी डाउनलोड स्पीड 6.6 एमबीपीएस हो गई है। जुलाई में 5.8 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे ऊपर रहा।

  4. आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह में औसत अपलोड स्पीड क्रमशः 5.3 एमबीपीएस और 3.2 एमबीपीएस मापी गई। दोनों ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की। जबकि जियो में 4.3 एमबीपीएस औसत अपलोड स्पीड के साथ सुधार देखा गया। ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र, रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      jio got first position with 21 Mbps downloading speed three times more than Idea

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/jio-got-first-position-with-21-mbps-downloading-speed-three-times-more-than-idea-01620903.html

गैलेक्सी नोट 10 सीरीज न्यूयॉर्क में लॉन्च ; भारत में आज से प्री-बुकिंग शुरू, 70 हजार रु. शुरुआती कीमत


गैजेट डेस्क. सैमसंग ने बुधवार को न्यूयॉर्क में हुए इवेंट में अपनी लेटेस्ट गैलेक्सी नोट 10 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इसमें 6.3 इंच डिस्प्ले साइज वाला गैलेक्सी नोट 10 जिसमें एस पेन का फीचर भी मिलेगा और 6.8 इंच वाला गैलेक्सी नोट 10+ स्मार्टफोन शामिल है जिसमें नोट फैमिली ने आई अभी तक की सबसे बड़ी डिस्प्ले देखने को मिलेगी।

इंटरनेशनल मार्केट में गैलेक्सी नोट 10 को सिंगल 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। न्यूयॉर्क में यह एलटीई वर्जन से साथ 5जी वर्जन में लॉन्च किया गया है। इसमें माइक्रो एसडी कार्ड का स्लॉट नहीं मिलेगा। गैलेक्सी नोट 10+ में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मिलेगा जिसकी मदद से इस के स्टोरेज को 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 12 जीबी रैम मिलेगी जबकि 256 जीबी और 512 जीबी स्टोरेज ऑप्शन मिलेगा। साउथ कोरिया में इसका 5जी वैरिएंट भी उपलब्ध होगा।

दोनों स्मार्टफोन ऑरा ग्लो, ऑरा व्हाइट और ऑरा ब्लैक कलर में उपलब्ध है। गैलेक्सी नोट 10 में 3500 एमएएच की बैटरी है जिसमें रेड और पिंक कलर भी मिलेगी, इसमें 3500 एमएएच की बैटरी है जबकि गैलेक्सी नोट 10+ में 4300 एमएएच की बैटरी है, इसमें ब्लू कलर का ऑप्शन भी मिलेगा। भारत में ये किन कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा इसकी पुष्टि फिलहाल नहीं की गई है।

    • भारत में गैलेक्सी नोट 10 के सिंगल वैरिएंट (8जीबी रैम और 256 जीबी) की कीमत 69,999 रुपए होगी। इसे ऑरा ब्लैक, ऑरा ग्लो और ऑरा व्हाइट कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है।
    • गैलेक्सी नोट 10+ के 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 79,999 रुपए होगी। लेकिन भारतीय बाजार में इसके 12 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत कितनी होगी इसे लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है।
    • न्यूयॉर्क में गैलेक्सी नोट 10 की कीमत 67,400 रुपए है जबकि गैलेक्सी नोट 10+ के 256 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 92,300 रुपए और 512 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 97,400 रुपए है।
    • कंपनी का कहना है कि भारत में गैलेक्सी नोट 10 और नोट 10+ की बिक्री 23 अगस्त से शुरू होगी। इसकी प्री-बुकिंग 8 अगस्त से 22 अगस्त तक की जा सकेगी।
    • ग्राहक इसकी प्री-बुकिंग चुनिंदा रिटेल आउटलेट के अलावा अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल, सैमसंग ऑनलाइन स्टोर और टाटा क्लिक से कर सकेंगे।
    • प्री-बुकिंग ऑफर के तहत एचडीएपसी बैंक क्रेडिट/डेबिट कार्ड से रिटेल आउटलेट और सैमसंग ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने पर ग्राहकों को 6 हजार रुपए का कैशबैक मिलेगा। इतनी है कैशबैक आईसीआईसीआई क्रेडिट/डेबिट कार्ड से अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और टाटा क्लिक से खरीदारी करने पर दिया जाएगा।
    • गैलेक्सी नोट 10 और नोट 10+ खरीदने वाले ग्राहक गैलेक्सी एक्टिव वॉच को 9,999 रुपए में खरीद पाएंगे जिसकी कीमत 19,990 रुपए है।
  1. डिस्प्ले साइज 6.3 इंच
    डिस्प्ले टाइप फुल एचडी प्लस (1080*2280 पिक्सल) इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले विद डायनामिक एमोलेड पैनल, एचडीआर 10+ सपोर्ट
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर एक्सीनोस 9825 विद ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855
    सिम डुअल नैनो सिम
    रैम 8 जीबी
    स्टोरेज 256 जीबी
    रियर कैमरा 12+16+12 मेगापिक्सल (ट्रिपल कैमरा)
    फ्रंट कैमरा 10 मेगापिक्सल (पंच होल सेटअप), डुअल वीडियो कॉल, ऑटो एचडीआर
    कनेक्टिविटी 4जी, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, एमएसटी, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट
    सेंसर एक्सीलेरोमीटर, एंबिएंट लाइट, बारोमीटर, जारयोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, आपजीबी लाइट सेंसर, अल्ट्रासॉनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
    बैटरी 3500 एमएएच विद 25 वॉट चार्जर
    डायमेंशन 151x1.8x7.9 एमएम
    वजन 168 ग्राम
  2. डिस्प्ले साइज 6.8 इंच
    डिस्प्ले टाइप क्यू एचडी प्लस (1440*3040 पिक्सल) इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले विद डायनामिक एमोलेड पैनल, एचडीआर 10+ सपोर्ट
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर एक्सीनोस 9825 विद ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855
    सिम डुअल नैनो सिम
    रैम 12 जीबी
    स्टोरेज 256 जीबी/512 जीबी
    रियर कैमरा 12+16+12 मेगापिक्सल (ट्रिपल कैमरा)
    फ्रंट कैमरा 10 मेगापिक्सल (पंच होल सेटअप), डुअल वीडियो कॉल, ऑटो एचडीआर
    कनेक्टिविटी 4जी, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, एमएसटी, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट
    सेंसर एक्सीलेरोमीटर, एंबिएंट लाइट, बारोमीटर, जारयोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, आपजीबी लाइट सेंसर, अल्ट्रासॉनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
    बैटरी 4300 एमएएच विद 45 वॉट चार्जर
    डायमेंशन 162.3x77.2x7.9 एमएम
    वजन 196 ग्राम


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Samsung Galaxy Note 10 and Galaxy Note 10+ Price in India Revealed know features specifications and variant detials

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/samsung-galaxy-note-10-and-galaxy-note-10-price-in-india-revealed-know-features-specifica-01613173.html

चेन्नई और कोयंबटूर के बाद बेंगलुरू में खुला रोबोट रेस्टोरेंट, पांच महिला रोबोट परोस रहीं खाना


गैजेट डेस्क. चेन्नई, कोयंबटूर के बाद बेंगलुरू में शहर का पहला रोबोट रेस्टोरेंट खुला है। यहां पांच महिला रोबोट ग्राहकों को खाना परोसती हैं। इस रेस्टोरेंट में 50 लोगों के खाने की व्यवस्था है। हर टेबल पर एक टैबलेट रखा गया है। इसके जरिए ग्राहक खाना ऑर्डर करते हैं या रोबोट को बुला सकते हैं। ये इंटरएक्टिव रोबोट को इस तरह से प्रोग्राम किए गए हैं कि जन्मदिन या खास मौकों पर ग्राहकों को शुभकामना संदेश भी सुनाते हैं।

इन रोबोट्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह बेहतर तरीके से काम कर सके। इसके साथ ही रोबोट की बनाने वाली कंपनी ने होटल के स्टाफ को भी ट्रेनिंग दी है ताकि रोबोट में कोई दिक्कत आने पर वह खुद ही इसे ठीक कर सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots
After Chennai and Coimbatore robotic restaurant opened in Bengaluru, food serving five female robots

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/after-chennai-and-coimbatore-robotic-restaurant-opened-in-bengaluru-food-serving-five-fem-01620733.html

लॉन्चिंग से पहले ही लीक हुई नोकिया 7.2 की तस्वीरें, इसमें मिलेगा सर्कुलर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप


गैजेट डेस्क. 5 सितंबर को एचएमडी ग्लोबल अपने नए स्मार्टफोन को बर्लिन में होने जा रहे इलेक्ट्रॉनिक्स शो IFA 2019 में ग्लोबली पेश करने जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इवेंट में कंपनी अपने तीन स्मार्टफोन नोकिया 5.2, नोकिया 6.2 और नोकिया 7.2 को लॉन्च करेगी। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही नोकिया 7.2 की तस्वीरें लीक हो गई है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि इसमें सर्कुलर रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें कितना पावर का सेंसर मिलेगी इसकी पुष्टि लॉन्चिंग के समय ही लग पाएगी।

रिपोर्ट के मुताबिक एचएमडी ग्लोबल पहले ही यह ऐलान कर चुकी है कि वे अपने नए स्मार्टफोन्स 5 सितंबर को ग्लोबली पेश करेगी। इस इवेंट में नोकिया के कम से कम तीन फोन लॉन्च हो सकते हैं। इवेंट में नोकिया 5.2, नोकिया 6.2 और नोकिया 7.2 लॉन्च हो सकते हैं। इन्हें लॉन्चिंग के कुछ हफ्ते बाद ही बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

लीक हुआ तस्वीरों के मुताबिक नोकिया 7.2 में सर्कुलर कैमरा सेटअप होगा जिसमें तीन कैमरा सेंसर और एलईडी फ्लैश फिट है। ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मोड्यूल के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर है जबकि फ्रंट पैनल की बात करे तो इसमें वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले मिलेगा।

वर्तमान में मिलने वाले मिडरेंज स्मार्टफोन की नोकिया 7.2 में भी बेजललेस डिस्प्ले और 3.2 एमएम का ऑडियो जैक मिलेगा, जो इस समय कई फ्लैगशिप फोन में देखने को नहीं मिलते। फोन ऐरेना की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें नीचे की तरफ स्पीकर और यूएसबी पोर्ट होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक जहां अन्य मिडरेंज स्मार्टफोन में 4 जीबी रैम मिल रही है, वहीं नोकिया 7.2 में 6 जीबी की रैम मिलेगी। फोन में ऑक्टाकोर प्रोसेसर मिलेगा, जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 हो सकता है। यह फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर रन करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nokia 7.2 images leaked ahead of IFA 2019 know features price specifications and variant details

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/nokia-7-2-images-leaked-ahead-of-ifa-2019-know-features-price-specifications-and-variant-d-01620297.html

15 हजार से कम कीमत की ये 6 स्मार्टवॉच, नींद से लेकर दिल की धड़कनों का रखेगी ख्याल


गैजेट डेस्क. स्मार्टवॉच सेगमेंट में इस समय कई कंपनियों ने स्मार्टवॉच मौजूद है। इन्हें पर्सनल असिस्टेंट भी कहा जा सकता है जो यूजर के शरीर की हर गतिविधियों जैसे रनिंग, वॉकिंग, स्विमिंग, हार्ट बीट पर तो नजर रखती है साथ ही नोटिफिकेशन और रिमाइंडर के जरिए दिन भर के जरूरी काम के बारे में याद भी दिलाती है। अगर आप भी स्मार्टवॉच खरीदने का सोच रहे है और मार्केट में मौजूद कई सारे ऑप्शन के बीच कंफ्यूज है तो हम लेकर आए है 15 हजार से कम बजट की पांच पॉपुलर स्मार्टवॉच जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है।

    • श्याओमी के वियरेबल ब्रांड मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हुआमी ने अमेजफिट सीरीज स्मार्टवॉच को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इनकी कीमत 5,499 रुपए से 12,999 रुपए तक है।
    • सीरीज की मोस्ट अफोर्डेबल वॉच अमेजफिट बिप है जिसकी कीमत 5,499 रुपए है। यह ऑलवेज ऑन कलर डिस्प्ले के साथ आती है जो कॉल, टेक्स्ट मैसेज और नोटिफिकेशन डिस्प्ले करतीं है। इसमें हार्ट रेट, नींद, कैलेरी को मापने की क्षमता है। कंपनी का कहना है कि सिंगल चार्जिंग में यह 45 दिन का बैकअप देती है।
    • इस सीरीज में अमेजफिट वर्ज लाइट स्मार्टवॉच को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 6,999 रुपए है। यह 1.3 इंच एमोलेड टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आती है। इसमें 20 दिन का बैटरी बैकअप, म्यूजिक कंट्रोल्स और एक्टिविटी ट्रैकर (नींद और हार्ट रेट) जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। इसे IP67 रेटिंग दी गई है यानी यह वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट है। इसे फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है।
    • 9,999 रुपए कीमत की इस स्मार्टवॉच को अमेजन से खरीदा जा सकता है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म को प्लेटफार्म को सपोर्ट करती है। मिटफिट वेपर में 1.39 इंच स्क्रीम मिलती है जिसमें फिटनेट ट्रैकर के साथ हार्ट रेट मॉनिटर जैसे फीचर से लैस है।
    • यह यूजर को टेक्स्ट मैसेज, कॉल, नोटिफिकेशन के बारे में भी अलर्ट करती है। इसके जरिए घर के स्मार्ट होम डिवाइस कंट्रोल किए जा सकते हैं साथ ही दूर से सेल्फी भी ली जा सकती है।
  1. चीनी कंपनी ऑनर ने हाल ही में अपनी ऑनर मैजिक स्मार्टवॉच को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इसे 10,999 रुपए में अमेजन से खरीदा जा सकता है।1.2 इंच एमोलेड कलर डिस्प्ले वाले इस वॉच को सिंगल चार्जिंग में एक हफ्ते तक चलाया जा सकता है। इसे 5ATM वॉटर रेजिस्टेंट रेटिंग दी गई है।

    • ऑनर के साथ हुवावे ने भी अपनी वॉच जीटी स्मार्टवॉच भारतीय बाजार में लॉन्च की है। 1.39 इंच एमोलेड डिस्प्ले वाली हुवावे वॉच जीटी स्मार्टवॉच सिंगल चार्जिंग में दो हफ्ते का बैटरी बैकअप देती है।
    • कई फिटनेस मोड को सपोर्ट करने वाली यह स्मार्टवॉट बिल्ट-इन जीपीएस से लैस है साथ ही यह रियल टाइम में हार्ट रेट और नींद को भी मॉनिटर करती है।
    • इसे 50 मीटर तक के गहरे पानी में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे अमेजन से 11,999 रुपए में खरीदा जा सकता है।
  2. वियरओएस से लैस मोबवोई टिकवॉच ई2 अमेजन पर 13,999 रुपए में उपलब्ध है। यह 5ATM वॉटर रेजिस्टेंट के साथ स्विमप्रूफ है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के साथ कंपैटिबल है। 24 घंटे हार्ट रेट मॉनिटर करने वाले यह स्मार्टवॉच बिल्ट-इन जीपीएस के साथ आती है। यह वियरओएस प्लेटफार्म पर काम करता है इसलिए इसपर गूगल प्ले स्टोर ऐप को चलाया जा सकता है। इसमें बिल्ट-इन गूगल असिस्टेंट सपोर्ट भी मिलता है।

  3. फिटबिट की यह स्मार्टवॉच बिल्ट-इन जीपीएस, हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप ट्रैकिंग और ऑल-डे एक्टिविटी ट्रैकिंग करती है। यह 15 तरह के एक्सरसाइज मोड को सपोर्ट करती है। सिंगल चार्जिंग में इसे 4 दिन का बैकअप मिलता है। इसे 14,999 रुपए में फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकता है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Huawei Misift honor Best smartwatches under Rs 15,000 to buy in India know features price and specifications

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/huawei-misift-honor-best-smartwatches-under-rs-15-000-to-buy-in-india-know-features-price-01620179.html

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस, अमेजन प्राइम को मिलेगी चुनौती


गैजेट डेस्क. ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। फिलहाल इसे सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया गया है। फ्लिपकार्ट इसके जरिए भारतीय बाजार में उपलब्ध अमेजन की प्राइम सब्सक्रिप्शन सर्विस को चुनौती देगी। कंपनी ने अपनी इस सर्विस के बारे में पिछले महीने ही ऐलान कर दिया था जिसके बाद कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इसे समय फ्लिपकार्ट वीडियो सर्विस पर Voot, Arre, Viu और TVF के वीडियो और मूवी उपलब्ध है।

फ्लिपकार्ट हेड ग्रोथ और मोनेटाइजेशन प्रकाश सिकारिया का कहना है कि हमने अपने वीडियो सर्विस को मार्केट की डिमांड को देखते हुए तीन मुख्य बातों के आधार पर तैयार किया है जिसमें फ्री, क्यूरेटेड और पर्सनलाइज्ड शामिल है। हमे मुख्य उद्देश्य है कि ग्राहकों को प्रीमियम कंटेंट को देखने के लिए ज्यादा पैसे न चुकाने पड़े, इसलिए हम अपने ग्राहकों को वर्तमान में उपलब्ध सर्विसेस के कुछ देना चाहते हैं।

वॉलमार्ट की स्वामित्व कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को जारी करना शुरू कर दिया है जो शुरुआती तौर पर सिर्फ एंड्रॉयड ऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस नई सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए फ्लिपकार्ट यूजर्स को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में लेटेस्ट वर्जन 6.17 डाउनलोड करना होगा।

प्रतिद्वंद्वी कंपनी अमेजन भारत में अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस अमेजन प्राइम के लिए सालाना 999 रुपए लेती है। अगर कोई यूजर मासिक सब्सक्रिप्शन लेना चाहता है तो उसे 129 रुपए हर महीने देने होते हैं। अमेजन प्राइम सब्सक्राइबर को प्लेटफॉर्म से खरीदे गए सामान की स्पीडी डिलीवरी भी मिलती है। फ्लिपकार्ट के पास अभी 15 करोड़ यूजर हैं। कंपनी आने वाले वर्षों में इनकी संख्या को बढ़ाकर 35 करोड़ तक पहुंचाना चाहती है। इसके लिए वह देश के टियर-2 और टियर-3 शहरों को भी टार्गेट कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Flipkart rolls out video service on its Android app to take on Amazon Prime know how to use

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/flipkart-rolls-out-video-service-on-its-android-app-to-take-on-amazon-prime-know-how-to-us-01620105.html

वैज्ञानिकों ने खोजा त्वचा में दर्द महसूस करवाने वाला अंग, अब बनेगी दर्द की नई दवाएं


वॉशिंगटन. स्वीडिश शोधकर्ताओं ने एक ऐसा संवेदी अंग खोजा है जो त्वचा में कोई भी तकलीफ होने पर तुरंत दर्द का एहसास करवाता है। शोधकर्ताओं ने जिस संवेदी अंग की खोज की है, वह असल में ग्लिया सेल्स और कई लेयर्स वाले प्रोट्यूशियंस से मिले सेल्स हैं जो त्वचा में एक ऑर्गन बनाते हैं। यह अंग दर्द के प्रति संवेदनशील नर्व सेल्स के आस-पास होता है और अपनी कई लेयर्स के कारण त्वचा की ऊपरी परत में फैल जाता है जिस कारण दर्द महसूस होता है।

यह खोज दर्द को लेकर लंबे समय से बनी पहेली के बारे में नई चीजें पता करने में मददगार रहेगी। यह खोज नई दर्द निवारक दवाओं के विकास में अहम रहेगी। मालूम हो कि आज के समय में हर पांच में से एक व्यक्ति शरीर के दर्द से परेशान रहता है और इसलिए नई पेनकिलर दवाओं की बेहद जरूरत है।

  1. स्टॉकहोम के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर पैट्रिक अर्नफोर्स के मुताबिक, हमारे लिए सबसे बड़ा सवाल अब यह है कि क्या कई सेल्स से मिलकर बना यह अंग ही असल में पुराने से पुराने दर्द की वजह है। यह अंग एक तरह के श्वान सेल्स से मिलकर बना है जो नर्व सेल्स यानी तंत्रिका कोशिकाओं के आस-पास रहते हैं।

  2. पैट्रिक ने बताया कि उनके अध्ययन से पता चलता है कि दर्द के प्रति संवेदनशीलता केवल त्वचा के तंत्रिका तंतुओं में ही नहीं होती है। दर्द के लिए नया खोजा गया ऑर्गन भी जिम्मेदार होता है। यह रिसर्च शारीरिक संवेदना के कोशिकीय तंत्रों के बारे में हमारी समझ को बदल देती है। नई समझ के साथ अब और बेहतर दर्दनिवारक दवाओं का विकास किया जा सकता है। इस अध्ययन के नतीजे साइंस जर्नल में छपे हैं।

  3. ऑक्टोपस की शेप वाले ये सेल्स जब सक्रिय होते हैं तो नसों में एक तरह का इलेक्ट्रिकल फोर्स बनती है,जिसकी प्रतिक्रिया होने पर दर्द महसूस होता है। इस ऑर्गन को बनाने वाली कोशिकाओं को बाहर से नियंत्रित किया जा सकता है। इससेपता चलता है कि ये किस तरह किसी चुभन और दबाव का एहसास करती हैं। हमने शोध में दर्द का पता लगाने वाले ऑर्गन को ब्लॉक कर दिया और जाना कि इससे दर्द की संवेदना में काफी हद तक कमी महसूस की गई।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      ग्लिया सेल्स और कई लेयर्स वाले प्रोट्यूशियंस से बना है ऑर्गन।

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/interesting/news/newly-discovered-organ-may-be-lurking-under-your-skin-01620019.html

आनंद महिंद्रा ने गिफ्ट में एसयूवी मांगने वाले प्रशंसक से कहा- मेरा धंधा बंद हो जाएगा


मुंबई. महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा से एक प्रशंसक ने गिफ्ट में एसयूवी की मांग कर दी। विपुल नाम के सोशल मीडिया यूजर ने मंगलवार को ट्विटर पर महिंद्रा के लिए लिखा- सर मैं आपका बड़ा फैन हूं। क्या मेरे जन्मदिन पर आप मुझे महिंद्रा थार गिफ्ट कर सकते हैं। महिंद्रा ने शुक्रवार को जवाब दिया- आपके अति आत्मविश्वास को पूरे नंबर देता हूं लेकिन दुर्भाग्यवश मैं हां नहीं कह सकता। मेरा धंधा बंद हो जाएगा !

महिंद्रा के ट्वीट को 20 हजार लाइक मिले
महिंद्रा ने विपुल के लिए एक खास शब्द चट्स्पा इस्तेमाल किया। महिंद्रा ने इस शब्द का मतलब भी बताया। उनके ट्वीट को 20 हजार लाइक मिल चुके हैं। कई यूजर रोचक जवाब पोस्ट कर रहे हैं।

ट्विटर पर महिंद्रा के 71 लाख से ज्यादा फॉलोअर
महिंद्रा अपने वॉट्सऐप बॉक्स से रोचक और प्रेरणादायक तस्वीरें अक्सर ट्विटर पर शेयर करते रहते हैं। सोशल मीडिया पर शायद वे सबसे ज्यादा सक्रिय बिजनेसमैन हैं। ट्विटर पर उनके 71 लाख 39 हजार 57 फॉलोअर हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आनंद महिंद्रा।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/national/news/anand-mahindra-s-twitter-comeback-to-man-who-asked-him-for-an-suv-01619605.html

शरीर में पानी की कमी होने पर सेंसर करेगा अलर्ट, पसीने से पता लगाएगा सेहत का हाल


गैजेट डेस्क. कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने ऐसा सेंसर बनाया है जो पसीने के जरिए सेहत का हाल बताता है। इसे बनाने में एक भारतीय मूल की शोधकर्ता भी शामिल है। इस सेंसर को पहना जा सकता है। जिसके बाद पसीने के संपर्क में आने पर ये यूजर को डिहाईड्रेशन और थकान जैसी स्वास्थ्य संबंधित जानकारियों की रियल टाइम अपडेट देता है। शोधकर्ताओं ने इस सेंसर को एक्सरसाइज कर रहे वालेंटियर्स का स्वेट रेट, इलेक्ट्रोलाइट और पसीने में होने वाले मेटाबोलाइट को जांचने के लिए इस्तेमाल किया।

  1. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अली जावे ने बताया कि हमारा मकसद एक सेंसर बनाना था जो हमेम बता सके कि हमारा पसीना हमसे क्या कहना चाहता है। इसके लिए हमे एक ऐसे सेंसर की जरूरत थी जो विश्वसनीय हो, जिसे बार बार इस्तेमाल किया जा सके, जिसका हम बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन कर सके ताकि इसे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में इस्तेमाल कर सेहत के बारे में अहम जानकारियां जुटाई जा सके।

  2. इस नए सेंसर को रोल-टू-रोल तकनीक की मदद से तैयार किया गया है। इस तकनीक के मदद से सेंसर को प्लास्टिक पर ठीक वैसे प्रिंट किया जाता है जैसे अखबार पर अक्षरों को प्रिंट किया जाता है। रोल-टू-रोल प्रोसेस के जरिए काफी कम लागत में बड़ी मात्रा में प्रोडक्शन किया जा सकता है।

  3. इसे सेंसर में माइक्रोस्कोपिक ट्यूब और माइक्रोफ्लूडिक लगे हैं जिसकी मदद से यह शरीर से पसीने का सेंपल लेता है। यह ट्रैक करता है कि पसीना कितनी तेजी से माइक्रोफ्लूडिक से बहता है, जिसके जरिए सेंसर यूजर को जानकारी देता है कि उसका पसीना कितना और किस दर से बहता है।

  4. पसीना बहने के क्या मायने है और यह हम क्या बताना चाहता है, इसे सही तरीके से समझने के लिए शोधकर्ताओे में एक्सरसाइज कर रहे वालेंटियर्स के शरीर के अलग अलग हिस्सों में सेंसर लगाए और उनकी पसीना बहने की दर, सोडियम-पोटाशियम लेवल की जांच की। उन्होंने पाया कि एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर में तेजी से पानी की कमी होती है। इसका मतबल सेंसर से स्वेट रेट ट्रैक कर हम यह पता लगा सकते हैं कि हार्ड वर्कआउट पर जाने से पहले एथलीट को क्या सावधानी बरतने की जरूरत है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      प्रतीकात्मक चित्र

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/this-sensor-uses-sweat-to-give-real-time-health-updates-know-how-its-work-in-real-time-01619861.html

हुवावे पेश करेगी AR बेस्ड नेविगेशन सर्विस 'मैप किट', रियल टाइम में मिलेगी ट्रैफिक की जानकारी


गैजेट डेस्क. गूगल मैप को चुनौती देने के लिए चीनी टेक कंपनी हुवावे खुद की मैपिंग सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। इसे मैप किट नाम से लॉन्च किया जाएगा। आम यूजर्स से पहले इसे डेवलपर्स के लिए जारी किया जाएगा ताकि इसकी खामियों को दूर किया जा सके। रिपोर्ट की मुताबिक इसे सर्विस में डेवलपर्स को स्ट्रीट नेविगेशन सिस्टम के साथ रियल टाइम ट्रैफिक की जानकारी भी मिलेगी। इसे अक्टूबर तक लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने पिछले हफ्ते ही अपने ऑपरेटिंग सिस्टम हार्मोनी को लॉन्च किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह सर्विस 150 से ज्यादा देशों को कवर करेगी साथ ही इसे 40 से ज्यादा भाषाओं में लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए रशियन कंपनी यानडेक्स और बुकिंग डॉट कॉम की पैरेंट कंपनी बुकिंग होल्डिंग से साथ हुवावे ने हाथ मिलाया है। कंपनी आम यूजर्स से पहले इसे डेवलपर्स के लिए जारी करेगी ताकि ठीक तरह से इसकी टेस्टिंग की जा सके। यह सर्विस सिर्फ रियल टाइम ट्रैफिक कंडिशन ही नहीं बताएगी बल्कि ये लेन चेंज रिकॉग्नाइजेशन के साथ ऑग्मेंटेड रियलिटी तकनीर से भी लैस होगी।

पिछले महीने ही हुवावे ने गूगल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपनी निर्भरता खत्म करने के लिए खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम हार्मोनी लॉन्च किया। इसे स्मार्टफोन और टैबलेट के अलावा स्मार्ट स्पीकर्स, ऑटोमोबाइल, कम्प्यूटर, स्मार्ट वॉच, वायरलेस ईयरबड में इंस्टॉल कर इसकी टेस्टिंग की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Huawei to unveil its own mapping service Map Kit know its features and important uses

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/huawei-to-unveil-its-own-mapping-service-map-kit-know-its-features-and-important-uses-01619665.html

जियो गीगाफाइबर के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऑफिशियल साइट से करें बुकिंग


यूटिलिटी डेस्क. रिलायंस जियो केगीगाफाइबर के लिए रिलायंस जियो ने रजिस्ट्रेशनशुरू कर दिया है। इसकीकॉमर्शियल लॉन्चिंग की घोषणा पहले ही हो चुकीहै। 5 सितंबर से पूरे देश में गीगाफाइबर की ब्रॉडबैंड सेवाएं आधिकारिक रूप से शुरू हो जाएंगी। यदि आप भी जियो गीगाफाइबर की सेवाएं लेना चाहते हैं तो जियोकी ऑफिशियल साइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  1. गीगाफाइबर लेने के लिए आप jio.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सबसे पहले आपको जियो डॉट कॉम पर लॉगइन करना होगा। यहां आपको सबसे ऊपर स्लाइड में जियो गीगाफाइबर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा।

    • इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आपको अपने घर या ऑफिस का पता दर्ज कराना होगा। यहां पर आपसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी मांगी जाएगी।
    • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को साइट पर दर्ज करते ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें कहा जाएगा कि उपलब्धता होते ही कंपनी के प्रतिनिधि आपको कॉल करके आगे की प्रक्रिया पूरी करेंगे।
    • जियो गीगाफाइबर कनेक्शन लेने के लिए आपको आधार कार्ड या कोई अन्य आईडी प्रूफ और एड्रेस के लिए वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक प्रूफ उपलब्ध कराना होगा।
    • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके इलाके में जियो गीगाफाइबर की सेवाएं उपलब्ध हैं तो कंपनी के इंजीनियर जल्द ही आपके घर पर आएंगे और ब्रॉडबैंड सिस्टम इंस्टॉल कर देंगे।
    • दो घंटे के अंदर आपका ब्रॉडबैंड एक्टिवेट हो जाएगा। जियो ने कहा है कि फिलहाल जियो गीगाफाइबर और इंस्टॉलेशन कॉम्प्लिमेंटरी तौर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। रिफंडेबल सिक्योरिटी के अलावा इंस्टॉलेशन के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।
  2. रिलायंस जियो के अनुसार, उसके ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर 100 एमबीपीएस से लेकर 1 जीबीपीएस तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। जियो गीगाफाइबर के कनेक्शन के लिए ग्राहकों से अभी कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है।

    • ग्राहकों को केवल राउटर के लिए 2500 रुपए की सिक्योरिटी मनी जमा करानी होगी जो पूरी तरह से रिफंडेबल है। जियो गीगाफाइबर की मासिक फीस 700 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए रखी गई है।
    • इसमें लैंडलाइन और टीवी सेटटॉप बॉक्स की सेवाएं भी शामिल हैं। जियो के वैलकम ऑफर के तहत यदि कोई ग्राहक सालाना प्लान खरीदता है तो उसे एचडी या 4के एलईडी टीवी और 4के सेट टॉप बॉक्स मुफ्त दिया जाएगा। लैंडलाइन के जरिए सभी कॉल्स पूरी तरह से मुफ्त रहेंगी।
  3. इस सर्विस के लिए जियो की तरफ से ऐसा सेट टॉप बॉक्स दिया जाएगा, जिस पर इंटरनेट की मदद से चैनल देख पाएंगे। ये हाई स्पीड इंटरनेट को सपोर्ट करेगा। ये वॉयस अनेबल होगा। खास बात है कि आप दूर रहकर भी एक कमांड की मदद से टीवी पर कोई फिल्म, म्यूजिक या अन्य वीडियो प्ले कर पाएंगे।

  4. जियो फाइबर की हाई स्पीड इंटरनेट स्पीड की मदद से यूजर टीवी से वीडियो कॉलिंग या फिर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पाएंगे। इवेंट के दौरान लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करके दिखाई गई। जिसमें जियो मेंबर की फैमिली, उनके यूएसए के दोस्त और एक लोकल फ्रेंड को कनेक्ट किया गया। ये सभी टीवी, लैपटॉप और टैबलेट के जरिए कनेक्ट हुए थे। यानी जियो फाइबर सर्विस इन सभी डिवाइसेज पर भी काम करेगी। कंपनी का कहना है कि ये देश की पहली होम वीडियो कॉलिंग सर्विस भी है।

  5. इस सर्सिव की मदद से ऑनलाइन गेमिंग का मजा भी लिया जा सकता है। आकाश अंबानी ने इससे जुड़े एक इवेंट के दौरान अपने दोस्त के साथ मल्टी प्लेयर फुटबॉल गेम खेलकर दिखाया।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      reliance jio ; registration start for reliance jio gigafiber

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/registration-start-for-reliance-jio-gigafiber-01619575.html

एअर प्यूरिफायर खरीदने से पहले उसकी क्षमता, उपयोगिता और रेटिंग समेत इन 6 बातों को जानना है जरूरी


गैजेट डेस्क. रवि शर्मा. बढ़ते प्रदूषण ने घर में एक गैजेट और बढ़ा दिया है। बड़े शहरों में तो एअर प्यूरिफायर का चलन बढ़ ही रहा है, छोटे शहरों के वो लोग इन्हें अपना रहे हैं जो भीड़ भरे इलाकों में रहते हैं। अगर आप भी इन्हें खरीदना चाह रहे हैं तो इन बातों को जरूर जान लें...

  1. एअर प्यूरिफिकेशन की कई टेक्नोलॉजी बाजार में हैं। जैसे प्रीफिल्टर्स को आप अपने एसी में पाते हैं। आयोनाइजिंग प्यूरिफिकेशन में हाई वोल्टेज करंट से एअर पार्टिकल्स को आयोनाइज किया जाता है। हेपा फिल्टर्स, एअर प्यूरिफायर का असली हथियार होता है, यह फाइबर शीट्स से पार्टिक्यूलेट्स को ट्रेप करता है। एक्टिवेशन कार्बन वोलेटाइल ऑर्गेनिक कम्पाउंड्स (वीओसी) को फिल्टर कर बाहर कर देता है और इससे दुर्गंध कम हो जाती है। यूवी यानी अल्ट्रावॉइलेट लाइट टेक्नोलॉजी में बीमार कर देने वाले वायरस और बैक्टेरिया खत्म करने की ताकत होती है।

  2. एसी की तरह एअर प्यूरिफायर्स (ऐपी) की भी क्षमता अलग होती है। जैसे एसी की क्षमता को टन में मापा जाता है, उसी तरह ऐपी की क्षमता को "क्लीन एअर डिलिवरी रेट" (सीएडीआर) से मापते हैं। बड़े कमरों के लिए ज्यादा सीएडीआर की जरुरत होगी ताकि कमरा तेजी से क्लीन हो।

  3. घर में उपयोग किए जाने वाले ऐपी की रेंज 30वॉट से 50वॉट तक होती है इसलिए इसे चलाने का खर्चा ज्यादा नहीं है। मुख्य रूप से खर्चा होता है इसके प्रीफिल्टर्स, यूवी लैम्प, हेपा फिल्टर्स वगैरह बदलने का। हर छह महीने में ऐसा करना ही होता है।

  4. कुछ ब्रांड्स में नॉइस रेटिंग्स भी दी जाती है। बेहद शांत ऐपी भी आसानी से मिल जाते हैं। ज्यादा उपयोग करने वाले हैं तो शांत मॉडल्स का ही चुनाव किया जाना चाहिए।

  5. ज्यादातर ऐपी बीप साउंड करके यह बता देते हैं कि कब उनके फिल्टर्स बदले जाने हैं। हवा की शुद्धता की स्थिति भी ये बताते हैं कि वो साफ है, बुरी है या ज्यादा हानिकारक है।

  6. स्मार्ट एसी की तरह स्मार्ट ऐपी भी बाजार में मिल रहे हैं। इनमें सबकुछ ऑटो होता है। फैन स्पीड अपने आप एअर क्वालिटी के हिसाब से सेट हो जाती है। वाई-फाई से भी ये कनेक्ट हो जाते हैं और ऐप से ऑपरेट किए जा सकते हैं।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Know these 6 things including capacity utility and rating before buying an air purifier

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/know-these-6-things-including-capacity-utility-and-rating-before-buying-an-air-purifier-01619405.html

दर्द से ध्यान हटाने डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को पहना रहे हैं वीआर हेडसेट


लंदन. ब्रिटेन में वेल्स के एक अस्पताल ने गर्भवती महिलाओं के दर्द को कम करने की पहल की है। वहां की नेशनल हेल्थ सर्विस ने इस हॉस्पिटल मेंगर्भवती महिलाओं को वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट पहनने की सुविधा दी है। इस पहल का उद्देश्य है- लेबर रूम में जाने से पहले गर्भवती का दर्दसे ध्यान हट जाए।

हेडसेट पहनने के दौरान सात मिनट का सत्र होता है। इसमें उन्हें उत्तर ध्रुव की लाइटिंग, समुद्र में तैरने, मंगल गृह पर चहलकदमी और पेंगुइन के बीच होने का अहसास कराया जाता है। इसके अलावा मन को शांत करने वाला म्यूजिक सुनाया जाता है।

वेल्स के सभी अस्पतालों में लागू होगा
अब इसे पूरे वेल्स के अस्पतालों में लागू करने किया जा सकता है। बता दें, वेल्स में कार्डिफ के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में इस हेडसेट पर शोध भी हो चुका है। इसमें पाया गया कि वीआर हेडसेट पहनने के बाद गर्भवती प्रसव के समय काफी शांत रही।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वीआर सेट लगाए गर्भवती महिला।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/international/news/uk-london-pregnant-are-wearing-vr-headsets-pain-defying-01619305.html

जापान के 400 साल पुराने बौद्ध मंदिर में रोबोट पुजारी तैनात, दया और करुणा का संदेश देगा


क्योटो. जापान में क्योटो स्थित 400 साल पुराने बौद्ध मंदिर में एक रोबोट पुजारी तैनात कियागया है। यह रोबोट मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को दया और करुणा का संदेश देता है। मंदिर में मौजूद अन्य पुजारी रोबोट की सहायता करते हैं। उन्हें यकीन है कि कृत्रिम इंटेलिजेंस के जरिए आने वाले दिनों में रोबोट और अधिक बुद्धिमान नजर आएगा।

मंदिर में रोबोट को तैनात करने से पहले काफी विवाद हुआ था, लेकिन पुजारियों और स्थानीय लोगों की सहमति से इस पर सहमति बनी।

यह कभी मरेगा नहीं, वक्त के साथ और सुधरेगा
कोदाइजी मंदिर के पुजारी थेनसे गोटो ने कहा- "यह रोबोट कभी भी नहीं मरेगा। समय के साथ यह अपने में कुछ सुधार करता जाएगा और खुद को बदलते वक्त के साथ प्रासंगिक बनाएगा। यही इस रोबोट की खासियत है। बदलते हुए बौद्ध धर्म के अनुसार, यह लगातार अपने ज्ञान में वृद्धि करेगा और यह हमेशा वक्त के साथ चलता रहेगा।"

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
the Buddhist deity of mercy, preaches sermons at Kodaiji temple in Kyoto

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/international/news/a-400-year-old-temple-in-japan-is-attempting-to-hot-wire-interest-in-buddhism-with-a-robot-01619297.html

गूगल असिस्टेंट में आया रिमाइंडर सेट करने का फीचर, दोस्तों और परिजनों को याद दिलाएगा जरूरी काम


गैजेट डेस्क. गूगल ने गुरुवार को अपने असिस्टेंट सॉफ्टवेयर के लिए नया फीचर जारी किया।इसके जरिए दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के लिए रिमाइंडर सेट किए जा सकेंगे। यह रिमाइंडर उन्हें उनके फोन और गूगल डिवाइस के जरिए मिलेंगे। इसके लिए यूजर को सिर्फ 'हे गूगल' बोलकर अपनी कमांड देना होगा। यह रिमाइंडर सिर्फ उन्हीं यूजर्स को भेजे जा सकेंगे जो एक ही गूगल फैमिली ग्रुप में लिंक होंगे या जिनके अकाउंट और वॉयस एक ही स्मार्ट डिवाइस में लिंक होंगी। अगले कुछ हफ्तों में इसे गूगल इस फीचर को यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया के लिए भी अंग्रेजी भाषा में जारी करेगी। यह भारत में कब जारी किया जाएगा इसे लेकर फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की गई है।

a

उदाहरण के तौर पर यदि रूममेट को कचरा फेंकने के लिए याद दिलान है तो आपको कहना होगा- हे गूगल, रमेश को सुबह 6 बजे कचरा फेंकने की याद दिलाना है। अपने इस नए फीचर से गूगल अमेजन एलेक्सा और एपल सिरी को टक्कर देगा। यह फीचर उस व्यक्ति को फोन, गूगल होम स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट डिस्प्ले के जरिए मैसेज देगा। वह व्यक्ति दिए गए सभी रिमाइंडर की लिस्ट भी देख सकता है।

इस फीचर के जरिए लोकेशन के हिसाब से भी रिमाइंडर सेट किए जा सकता है। उदाहरण के तौर पर कोई यूजर चाहता है कि उसका दोस्त या रूममेट ऑफिस के पास स्थित ग्रॉसरी स्टोर से सामान लेकर आए तो जैसे ही वह उस बिल्डिंग नजदीक पहुंचेगा उसे पॉप-अप के जरिए सामाम लाने का रिमाइंडर मिल जाएगा।

पिछले कुछ समय से गूगल, अमेजन और एपल अपने वॉयस असिस्टेंट की रिकॉर्डिंग, थर्ड पार्टी तक पहुंचाने को लेकर विवादों में है। इन पर यूजर्स की निजी वॉयस रिकॉर्डिंग, थर्ड पार्टी ऐप को देने का आरोप है। कहा जा रहा है सॉफ्टवेयर के लैंग्वेज रिकॉग्नाइजेशन को और बेहतर बनाने के लिए यह कंपनियां थर्ड पार्टी ऐप तक यूजर्स का वॉयस डेटा पहुंचाती थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google Assistant will now let you send reminders to your family and friends

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/google-assistant-will-now-let-you-send-reminders-to-your-family-and-friends-01619113.html

28 अगस्त को भारत में लॉन्च होगी ओप्पो रेनो 2 स्मार्टफोन सीरीज, मिल सकता है 20X जूम ऑप्शन


गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी ओप्पो भारत में अपनी पॉपुलर रेनो सीरीज को बढ़ाने जा रही है। कंपनी 28 अगस्त को ओप्पो रेनो 2 लॉन्च करेगी। खास बात यह है कि इसे अन्य किसी मार्केट की बजाए भारत में पहले लॉन्च किया जा रहा है। नए रेनो 2 स्मार्टफोन में क्वाड कैमरा सेटअप होगा जिसमें 20x जूम के अलावा आईकॉनिक फिन शार्क पॉप-अप सेल्फी कैमरा देखने को मिलेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक रेनो 2 सीरीज में दो स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं जिसमें ओप्पो रेनो 2 और रेनो 20X जूम हो सकता है। रेनो 2 में 6.43 इंच की एमोलेड और फुल व्यू डिस्प्ले मिल सकती है साथ ही इसमें 4065 एमएएच की बैटरी और VOOC फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिल सकता है।

कंपनी का ऑफिशियल ट्वीट

  1. ओप्पो ने मई 2019 में ही अपने दो स्मार्टफोन ओप्पो रेनो और रेनो 10X जूम को लॉन्च किया था। ओप्पो रेनो 10X जूम के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 39,990 रुपए और 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज की कीमत 49,990 रुपए है। जबकि ओप्पो रेनो को सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया था, इसके 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 32,990 रुपए है।

  2. स्पेसिफिकेशन रेनो रेनो 10X जूम
    डिस्प्ले साइज 6.4 इंच 6.6 इंच
    डिस्प्ले टाइप एमोलेड, 1080x2340 पिक्सल, गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन एमोलेड, 1080x2340 पिक्सल, गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई; कलर ओएस 6 एंड्रॉयड 9 पाई; कलर ओएस 6
    प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710; एड्रीनो 616 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855; एड्रीनो 640
    रियर कैमरा 48+5 मेगापिक्सल 48+13+8 मेगापिक्सल
    फ्रंट कैमरा मोटोराइज्ड पॉप-अप 16 मेगापिक्सल मोटोराइज्ड पॉप-अप 16 मेगापिक्सल
    बैटरी 3765 एमएएच 4065 एमएएच
    कीमत 6GB+128GB (32,990 रुपए)

    6GB+128GB (39,990 रुपए)

    8GB+256GB (49,990 रुपए)

    रिपोर्ट्स के मुताबिक दिवाली से पहले ओप्पो भारतीय बाजार में 6 स्मार्टफोन लॉन्च करना चाहती है। उम्मीद की जा रही है कि ओप्पो रेनो 2 सीरीज में दो स्मार्टफोन लॉन्च हो सकते हैं। क्वाड कैमरा सेटअप पर ओप्पो खासतौर पर फोकस कर रही है। 20 अगस्त को ओप्पो का सब ब्रांड रियलमी 5 और 5 प्रो भी क्वाड कैमरे के साथ भारत में लॉन्च होने की तैयारी में है। इनकी कीमत 15 हजार से कम हो सकती है। जबकि रेनो 2 प्रीमियम कैटेगरी का फोन है इसकी कीमत 30 से 40 हजार के बीच हो सकती है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Oppo Reno 2 series phones to launch in India on Aug 28 know features, price, specifications, variant and booking details

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/oppo-reno-2-series-phones-to-launch-in-india-on-aug-28-know-features-price-specification-01619057.html

अब कभी भी खरीद सकेंगे रियलमी C2, AI सेल्फी कैमरा और 4000mAh बैटरी वाला कंपनी का सस्ता फोन


गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी रियलमी का लो-बजट स्मार्टफोन रियलमी C2 अब ओपन सेल पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसे फ्लिपकार्ट से कभी भी खरीदा जा सकेगा। यह एआई सेल्फी कैमरा और 4000 एमएएच बैटरी वाला कंपनी का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। फोन में 6.1 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसमें 720x1560 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। फोन की स्क्रीन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया गया है।

ो

  1. फ्लिपकार्ट से इसके 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट को 5,999 रुपए, 2,जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेमज वैरिएंट को 6,999 रुपए और 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 7,999 रुपए है। यह दो कलर डायमंड ब्लैक और डायमंद ब्लू कलरस में उपलब्ध है। फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने वाले ग्राहकों को 5% तक का अनलिमिटेड कैशबैक और HDFC बैंक डेबिट कार्ड से खरीदारी करने वाले ग्राहकों को 5% का कैशबैकर दिया जाएगा। इसके साथ 10 दिन की रिप्लेसमेंट वारंटी भी दी जा रही है। फोन के अलग अलग वैरिएंट पर 7350 रुपए तक का एक्सचेंज बोनस भी दिया जा रहा है।

  2. डिस्प्ले साइज 6.1 इंच
    डिस्प्ले टाइप एचडी प्लस, 720x1560 पिक्सल, गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर 2.0 गीगाहर्ट्ज, ऑक्टाकोर मीडियाटेक पी22 प्रोसेसर
    रैम 2 जीबी / 3 जीबी
    स्टोरेज 16 जीबी/ 32 जीबी
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 256 जीबी
    रियर कैमरा 13+2 मेगापिक्सल
    फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल
    बैटरी 4000 एमएएच
    कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0, एफएम रेडियो
    सेंसर एक्सीरेलोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, कंपास
    डायमेंशन 154.3x73.7x8.5 एमएम
    वजन 166 ग्राम



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Realme C2 now available on open sale at flipkart know features, price, specifications and variant details

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/realme-c2-now-available-on-open-sale-at-flipkart-know-features-price-specifications-and-01618785.html

20 अगस्त को लॉन्च होगा रियलमी 5 और 5 प्रो, मिलेंगे चार रियर कैमरे और 5000 mAh की बैटरी


गैजेट डेस्क. चीनी स्मार्टफोन कंपनी 20 अगस्त को अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन रियलमी 5 और रियलमी 5 प्रो को लॉन्च करेगी। इसमें क्वाड कैमरा सेटअप मिलेगा जिसमें प्राइमरी सेंसर के अलावा अल्ट्रावाइड एंगल, सुपर माक्रो और पोर्ट्रेट मोड्यूल देखने को मिलेगा। कंपनी पहले ही कन्फर्म कर चुकी है कि इसके प्रो वैरिएंट में 48 मेगापिक्सल का सोनी IMX586 सेंसर से लैस प्राइमरी कैमरा होगा।

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने इसके पेज को जारी किया है जिसमें 5 और 5प्रो के डिजाइन, कैमरा और बैटरी पावर के बारे में जानकारी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन डायमंड-कट डिजाइन से लैस होंगे जैसी पिछले महीने लॉन्च हुए रियरमी 3आई में देखने को मिली थी।

  1. asaaaaaa

  2. कुछ समय पहले कंपनी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर जिसमें बताया गया था कि रियलमी 5 प्रो में वॉटरड्रॉप डिस्प्ले, स्लिम बेजल्स देखने को मिलेगी।

  3. भारतीय बाजार में फोन की कीमत कितनी होगी इस बात की जानकारी तो लॉन्चिंग के बाद ही मिल पाएगी। लेकिन फ्लिपकार्ट पर जारी किए गए रियलमी 5 और 5 प्रो के डेडिकेटेड पेज में बताया गया है कि फोन में 5000 एमएएच की बैटरी होगी जो कंपनी की अभी तक की सबसे पावरफुल बैटरी है।


    इसके प्रो वैरिएंट में VOOC फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा जो सिर्फ आधे घंटे में ही बैटरी को 55% तक चार्ज कर देगी। इसके साथ ही प्रो वैरिएंट में क्वालकॉम चिपसेट मिलेगा।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Realme 5 and 5 Pro design and key specs revealed to be launched at 20 august know features, price, variants details and

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/realme-5-and-5-pro-design-and-key-specs-revealed-to-be-launched-at-20-august-know-features-01618739.html

इस रक्षाबंधन बहन को बनाएं स्मार्ट, रियलमी X, फैंटम 9 जैसे फोन बन सकते हैं पसंद


गैजेट डेस्क. 15 अगस्त को रक्षाबंधन है। ऐसे में आप अपनी बहन को स्पेशल गिफ्ट के तौर पर स्मार्टफोन देने चाहते हैं लेकिन मार्केट में मौजूद कई सारे ऑप्शन के बीच कंफ्यूज है। ऐसे में हम आपके लिए पांच ऐसे स्मार्टफोन लेकर आए है जो 20 हजार से कम कीमत में बहन को गिफ्ट देने के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। इन सभी में आपको मिलेगा दमदार कैमरा, बड़ा डिस्प्ले साइज और लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स।

  1. चीनी कंपनी ट्रांजिशन होल्डिंग के स्वामित्व वाली कंपनी टेक्नो ने हाल ही में फैंटम 9 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। यह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इसे 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 14999 रुपए है। यह पहला फोन है जिसके फ्रंट पैनल पर डुअल फ्लैश लाइट दी गई है। अपने इन्हीं फीचर्स के कारण फोन काफी सुर्खियों में है। इसमें 6.4-इंच FHD+ एमोलेड स्क्रीन दी है, जिसका एस्पेक्ट रेशो 19.5:9 है। इसका डिस्प्ले रिजोल्यूशन 1080 X 2340 पिक्सल्स है। ये फोन 3D बैक कवर के साथ आएगा। फोन में 32 मेगापिक्सल का AI सेल्फी कैमरा दिया है, जो (f/2.0) अपरचर के साथ आता है। वहीं, इसमें ट्रिपल रियर कैमरा 16MP + 8MP + 2MP का सेटअप दिया है।

    यह है टेक्नो फैंटम 9 के बेसिक स्पेसिफिकेशन

    डिस्प्ले साइज 6.39 इंच
    डिस्प्ले टाइप एमोलेड कैपेसिटिव स्क्रीन, गोरिल्ला ग्लास 5, 1080x2340 पिक्सल
    ओएस एंड्ऱॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर ऑक्टाकोर मीडियाटेक हीलियो पी 35
    रैम 6 जीबी
    स्टोरेज 128 जीबी
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 1 टीबी
    रियर कैमरा 16+8+2 मेगापिक्सल (ट्रिपल रियर कैमरा) विद एलईडी फ्लैश
    फ्रंट कैमरा 32 मेगापिक्सल विद डुअल एलईडी फ्लैश
    बैटरी 3500 एमएएच
    सेंसर फिंगरप्रिंट (अंडर डिस्प्ले), एक्सीलेरोमीटर, जायरो, प्रॉक्सिमिटी, कंपास
    कनेक्टिविटी वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, माइक्रो यूएसबी 2.0, एफएम रेडियो, 3.5 एमएम हेडफोन जैक
    डायमेंशन 158.5x75.3x7.9 एमएम
    वजन 164 ग्राम

  2. रियलमी का यह फोन अपने कम कीमत मिलने वाले फ्लैगशिप फीचर्स की वजह से काफी सुर्खियां बटोर रहा है। इस फोन में 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले है, जिसमें मिलता है गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन। फोन में कलर ओएस 6 पर बेस्ड एंड्रॉयड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम है। सबसे खास बात इसमें डुअल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जिसमें सोनी का सेंसर लगा है और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा जो वाइड एंगल फोटोग्राफी में मदद करता है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा मोड्यूल मिलेगा। फोन में 3,765 एमएएच की बैटरी है। फोन की 4 जीबी+128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 16,999 रुपए और 8 जीबी+128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 19,999 रुपए है।

    यह है रियलमी X के बेसिक स्पेसिफिकेशन

    डिस्प्ले साइज 6.53 इंच
    डिस्प्ले टाइप फुल एचडी प्लस AMOLED डिस्प्ले, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन
    रेजोल्यूशन 2080*2340 पिक्सल
    ओएस कलर ओएस 6.0 बेस्ड एंडॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 710
    रैम 8जीबी
    स्टोरेज 128 जीबी
    रियर कैमरा 48+5MP(डुअल कैमरा)
    फ्रंट कैमरा 16MP (पॉप-अप कैमरा)
    कनेक्टिविटी 4G LTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, डोल्बी एटमॉस ऑडियो
    बैटरी 3,765 एमएएच, VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग
  3. फोन को खास बनाता है इसमें मौजूद फुल एचडी प्लस इंफिनिटी-ओ डिस्प्ले, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और ऑक्टाकोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर। इसके साथ ही यह सेगमेंट का पहला फोन है जिसमें स्क्रीन साउंड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, इसमें इयरपीस के बिना ही फोन का डिस्प्ले पैनल ऑडियो वाइब्रेशन प्रोड्यूस करता है। सैमसंग गैलेक्सी एम40 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर बेस्ड है। इसके स्क्रीन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन मिलता है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसमें 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जो एआई सीन ऑप्टिमाइजर फीचर से लैस है। इसमें 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर सेकेंडरी कैमरा है और अल्ट्रा-वाइड व्यू एंगर के लिए 8 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा है।

    यह हैसैमसंग गैलेक्सी एम40 स्पेसिफिकेशन

    डिस्प्से साइज 6.3 इंच
    डिस्प्ले टाइप फुल एचडी प्लस, इंफिनिटी-ओ, गोरिल्ला ग्लास 3
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन ऑक्टाकोर 675
    रैम 6जीबी
    स्टोरेज 128 जीबी
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 512जीबी (माइक्रो एसडी कार्ड)
    रियर कैमरा ट्रिपल कैमरा सेटअप (32MP+5MP+8MP)
    फ्रंट कैमरा पंच होल (16MP)
    कनेक्टिविटी 4G VoLTE,वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी
    सिक्योरिटी फिंगरप्रिंट सेंसर (बैक पैनल)
    बैटरी 3,500mAh
    वजन 168 ग्राम
  4. यह पंच होल डिस्प्ले वाला मोटोरोला का पहला फोन है। इसे सिर्फ 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसकी कीमत 19,999 रुपए है। फोन की सबसे खास बात है इसमें मौजूद 25 मेगापिक्सल का पंच होल सेल्फी कैमरा साथ ही इसमें ड्युअल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर के साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा सेटअप है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है, इसमें 1080*2520 पिक्सल का रेजोल्यूशन मिलता है। फोन में 2.2GHz का एक्सीनोस ऑक्टाकोर प्रोसेसर है। इसमें 4 जीबी रैम और 128 जीबी का स्टोरेज मिलता है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

    यह है मोटोरोला वन विजन के बेसिक स्पेसिफिकेशन

    डिस्प्ले साइज 6.3 इंच
    डिस्प्ले टाइप फुल एचडी प्लस
    रेजोल्यूशन 1080*2520 पिक्सल
    सिम टाइप डुअल नैनो सिम
    ओएस एंड्रॉयड 9.0 पाई
    प्रोसेसर 2.2GHz, ऑक्टाकोर, सैमसंग एक्सीनोस 9609
    रैम 4GB
    स्टोरेज 128GB
    एक्सपेंडेबल मेमोरी 512GB(माइक्रो एसडी)
    सेल्फी कैमरा 25MP(पंच होल कैमरा)
    रियर कैमरा 48MP+5MP (डुअल कैमरा सेटअप)
    रियर कैमरा फीचर डुअल एलईडी फ्लैश, 8x डिजिटल जूम, पोट्रेट मोड, मैनुअल मोड, सिनेमाग्राफ, पैनोरामा, एक्टिव डिस्प्ले मोड, ऑटो एचडीआर
    कनेक्टिविटी 4G VoLTE,वाई-फाई, ब्लूटूथ वी5.0, यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी, जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक
    सेंसर फिंगरप्रिंट सेंसर, एक्सीरेलोमीटर, जायरोस्कोप, एंबिएंट लाइट, प्रॉक्जिमिटी सेंसर, कंपास और मैग्नेटोमीटर
    बैटरी 3,500mAh विद15W टर्बोपावर फास्ट चार्जिग सपोर्ट
    डायमेंशन 160.1x71.2x8.7 एमएम
    वजन 181 ग्राम
  5. रेडमी नोट 7 प्रो में 6.3 इंच की एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। यह फुल एचडी प्लस रिजॉल्यूशन को सपोर्ट करता है। सूरज की रोशनी में स्क्रीन देखने पर दिक्कत न हो इसलिए इसमें सनलाइट डिस्प्ले नाम का फीचर दिया गया है। फोन को गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्ट किया गया है। इसे नैप्च्यून ब्लू, नेबुला और स्पेस ब्लैक कलर वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। फोन के रियर पैनल में 48+5 मेगापिक्सल का ड्युअल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर सोनी IMX586 है। यह मार्केट में अवेलेबल स्मार्टफोन के लिए सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाला सेंसर है। फोन के फ्रंट में 13 मेगापिक्सल का एआई सेल्फी कैमरा दिया गया है जो एआई पोर्ट्रेट सेल्फी, स्टूडियो लाइटिंग सेल्फी, एआई फेस अनलॉक, एआई ब्यूटी जैसे फीचर्स के साथ आएगा।

    यह है रेडमी नोट 7 प्रो के बेसिक स्पेसिफिकेशन

    फीचर रेडमी नोट 7 प्रो
    डिस्प्ले 6.3 इंच फुल एचडी+
    रिजॉल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल
    रियर कैमरा 48+5 मेगापिक्सल
    फ्रंट कैमरा 13 मेगापिक्सल
    प्रोसेसर ऑक्टा कोरस्नैपड्रैगन 675
    रैम 4जीबी/6जीबी
    इंटरनल स्टोरेज 64जीबी/128जीबी
    बैटरी 4,000mAh
    ओएस एंड्रॉयड 9.0 पर बेस्डMIUI 10
    सिक्योरिटी फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक
    कनेक्टिविटी 4G VoLTE, वाई-फाई 802.11, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी, 3.5एमएम हेडफोन जैक


    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Give tecno Phantom 9 as a Rakshabandhan gift to your sisters price is less than 20 thousand rupees know features and spe

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/give-tecno-phantom-9-as-a-rakshabandhan-gift-to-your-sisters-price-is-less-than-20-thousan-01616581.html

ट्विटर ने लॉन्च की अशोक चक्र इमोजी, सिर्फ 18 अगस्त तक रहेगी लाइव


गैजेट डेस्क. 73वें स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए इंस्टेंट मैसेजिंस प्लेटफार्म ट्विटर ने बुधवार को अशोक चक्र इमोजी लॉन्च की है। यह तिंरगे के अशोक चक्र से इंस्पायर्ड है। यह सिर्फ 18 अगस्त तक ही लाइव रहेगी। इसे अंग्रेजी समेत कई क्षेत्रिय भाषा जैसे हिंदी, तमिल, मलयालम, बंगाली और उड़िया भाषा में जारी किया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर को ट्वीट में #IndianIndependenceDay लिखना होगा।पिछले साल ट्विटर ने दिल्ली के लाल किले काइमोजी जारी किया था।

लाल किले पर जारी इमोजी का ट्वीट



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Twitter launches Ashoka Chakra emoji to mark Indias 73rd year of independence know how to use

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/twitter-launches-ashoka-chakra-emoji-to-mark-indias-73rd-year-of-independence-know-how-to-01618185.html

एचटीसी ने लॉन्च किया ट्रिपल रियर कैमरे वाला वाइल्ड फायर X स्मार्टफोन; 22 अगस्त से बिक्री शुरू


गैजेट डेस्क. ताइवान की स्मार्टफोन कंपनी एचटीसी वाइल्ड फायर X को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। इसे दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके 4 जीबी रैम वाले बेस वैरिएंट की कीमत 9,999 रुपए है जो सिर्फ कुछ समय के लिए है। फोन में प्रीलोडेड मायबडी फीचर मिलेगा जो फोन को सिक्योरिटी प्रदान करेगी। फोन में खास है इसका ट्रिपल रियर कैमरा, वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले। फोन के साथ 6 महीने का एक्सीडेंटल और लिक्विड डैमेज प्रोटेक्शन और पिक-एंड-ड्रॉप की सुविधा भी मिलेगी।

कंपनी ने जून 2018 में डिजायर 12 और डिजायर 12+ के बाद भारतीय बाजार में अपना कोई फोन लॉन्च नहीं किया था, जिसके बाद वाइल्ड फायर X की लॉन्चिंग को एचटीसी का कमबैक कहा जा रहा है।

    • कंपनी ने एचटीसी वाइल्ड फायर X के दो वैरिएंट में लॉन्च किया है। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 9,999 रुपए जबकि 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत 12,999 रुपए है।
    • यह कीमत कंपनी ने लॉन्चिंग ऑफर के तहत सीमित समय के लिए रखी है। दोनों मॉडल सिर्फ सिंगल ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट पर 22 अगस्त से शुरू होगी।
    • लॉन्चिंग ऑफर के तहत एचटीसी वाइल्ड फायर X के वोडाफोन और आइडिया के 3750 रुपए के कूपन मिलेंगे। इसके अलावा ग्राहकों को 18 महीने तक 500 जीबी एडिशनल डेटा भी मिलेगा। ऑपरेटर ग्राहकों को 75 रुपए के 50 कूपन उपलब्ध कराएंगे।
  1. डिस्प्ले साइज 6.22 इंच
    डिस्प्ले टाइप एचडी प्लस, 720x1520 पिक्सल, आईपीएस वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले
    ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
    प्रोसेसर ऑक्टाकोर प्रोसेसर
    रैम 3 जीबी/4 जीबी
    स्टोरेज 32 जीबी/128 जीबी
    रियर कैमरा 12+8+5 मेगापिक्सल विद डुअल टोन एलईडी फ्लैश
    फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल
    कनेक्टिविटी 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, यूएसबी टाइप सी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक
    बैटरी 3,300 एमएएच, 10 वॉट सपोर्ट
    डायमेंशन 156.7x74.9x7.95 एमएम



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      HTC Wildfire X With Triple Rear Cameras Launched in India know features Price Specifications aand variant details

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/new-launch/news/htc-wildfire-x-with-triple-rear-cameras-launched-in-india-know-features-price-specificatio-01618079.html

स्मार्टफोन कैमरा टेक्नोलॉजी में क्रांति ला रहा है OPPO 


कुछ साल पहले तक हर मोबाइल ग्राहक सिर्फ बात करने के लिए फोन खरीदते थे। कोई ये सोच भी नहीं सकता था कि चंद ही सालों में मोबाइल फोन्स की टेक्नोलॉजी में इतने क्रांतिकारी बदलाव होंगे। नयी तकनीक लाने के मामले में भारत इनोवेशन की राह पर लगातार आगे बढ़ रहा है और कंपनियों से ग्राहकों की उम्मीदें भी तेज़ी से बढ़ रही हैं। ऐसे में OPPO जैसे स्मार्टफोन ब्रांड भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार की अपेक्षाओं को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

स्मार्टफोन्स के जिस फीचर में सबसे ज्यादा तरक्की हुई है वो है आपके फोन का कैमरा। सेल्फी के बढ़ते क्रेज़ के बीच ग्राहकों को भी सबसे ज्यादा वो फोन्स लुभाते हैं जो की बेहतरीन कैमरा फीचर्स और नयी टेक्नोलॉजी से लैस हो। ग्राहकों के इसी क्रेज़ को देखते हुए OPPO ने हमेशा अपना फोकस न सिर्फ अपने स्मार्टफोन्स के फीचर्स और डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित किया। बल्कि ग्राहकों के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन और इनोवेटिव कैमरा भी पेश किये। ग्राहकों को उम्मीद है कि OPPO अपनी लोकप्रिय सीरीज़ Reno के नये फोन के लॉन्च के साथ कैमरा टेक्नोलॉजी के नये आयाम गढ़ेगी। इस नये फोन को OPPO Reno 10x ज़ूम के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है।

यह लॉन्च न केवल OPPO के कैमरा टेक इनोवेशन के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह इसलिए भी खास है क्योंकि यह स्मार्टफोन सारी दुनिया से पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा यानि कि ग्लोबल लॉन्च से पहले ही भारत के ग्राहक इस फोन का दीदार कर सकेंगे।

यह लॉन्च भारतीय ग्राहकों के लिए OPPO की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। लेकिन यह पहली बार नहीं है जब OPPO ने भारतीय ग्राहकों को अपनी प्राथमिकता में रखा है। हाल ही में कंपनी ने अपनी हैदराबाद फैसिलिटी की स्थापना की है, जोकि चीन के बाहर दुनिया में कंपनी की सबसे बड़ी फैसिलिटी है। माना जा रहा है कि हैदराबाद की ये फैसिलिटी नए रेनो के साथ साथ बाज़ार में लॉन्च होने वाले दूसरे स्मार्टफोन्स बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी भारत में दिवाली तक लगभग 6 नए स्मार्टफोन लॉन्च करेगी।

OPPO ने भारत में इस साल की शुरुआत Reno 10x ज़ूम के लॉन्च के साथ की। इस फोन ने ग्राहकों को बहुत लुभाया और ये तेज़ी से देश के सबसे पसंदीदा प्रीमियम स्मार्टफोन में शामिल हो गया। भारतीय ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन में क्या चाहिए यह OPPO अच्छी तरह समझती है। इसीलिए आकर्षक मूल्य पर प्रीमियम सुविधाएं देकर कंपनी ने भारतीय ग्राहकों के दिलों में जगह बना ली है। अब कंपनी अपने ब्रांड को इनोवेशन के साथ को दूसरे प्रोडक्ट्स तक पहुंचाना चाहती है और उसने अपना ध्यान स्मार्ट वॉच, इंटरनेट ऑफ थिंग्स यानि IoT प्रोडक्ट्स और नए ब्लूटूथ हेड सेट पर लगाया है। कंपनी ये प्रोडक्ट्स जल्द ही भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

OPPO का ब्लूटूथ हेड सेट

इसी के साथ OPPO अब अपनी ब्रांड की पहचान को और बेहतर बनाने, गुणवत्ता और डिज़ाइन पर और ध्यान देने की योजना बना रही है। माना जा रहा है कि OPPO Reno का नया लॉन्च हो रहा फोन भारतीय बाजार में कंपनी की पकड़ को और मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
OPPO is revolutionizing smartphone camera technology

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/oppo-is-revolutionizing-smartphone-camera-technology-1565779447.html

3D फोटोग्राफी करता है स्नैपचैट का स्पेक्टिकल 3 सनग्लास; AR टूल से है लैस, कीमत 27 हजार रुपए


गैजेट डेस्क. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट ने मंगलवार को अपने नेक्स्ट जनरेशन स्पेक्टिकल 3 सनग्लास पेश किया। यहसनग्लास 3डी फोटोग्राफी करता है साथ हीयह ऑग्मेंटेड रियलिटी तकनीक से भी लैस है। इसकी मदद से फोटो और वीडियो को स्नैपचैट पर आसानी से शेयर किया जा सकता है। इसकी कीमत 27 हजार रुपए है। कंपनी का कहना है कि लिमिटेड एडिशनहोगा जिसे 2020 तक मार्केट में उतारा जाएगा।

प

  1. कंपनी का कहना है कि इन्हेंखासतौर से 3डी फोटोग्राफी करने के लिए डिजाइन किया गया है। सनग्लास के दोनों कोनों मेंएचडी कैमरे लगे हैं। दोनों एचडी कैमरे ऑब्जेक्ट की डेप्थ और डायमेंशन ठीक वैसे ही कैप्चर करते हैं जैसे आंखे करती हैं। इसमें दिए गएऑग्मेंटेड रियलिटी टूल की मदद से फोटो और वीडियो को और ज्यादा क्रिएटिवबनायाजा सकताहै। इसमें फोटो को लाइटनिंग, लैंडस्केप और कई मैजिकल इफेक्ट दिए जा सकते हैं।

    ो

  2. कंपनी 2016 में भी इसी तरह के सनग्लासकोलॉन्च कर चुकी है लेकिन उनमें 3डी फोटो लेने की सुविधा नहीं थी। न्यू जनरेशन स्पेक्टिकल 3की कीमत इसके ओरिजनल वर्जन सनग्लाससे दो गुना ज्यादा है।

    क

  3. स्नैप के चीफ एग्जीक्यूटिव इवान स्पाइगल का कहना है कि अप्रैल में मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट को लागतार 75% यूजर्स ने इस्तेमाल किया। इसमें खासतौर पर 13 से 34 साल उम्र के यूजर्स शामिल थे। ऐप को 19 करोड़ यूजर्स रोजाना इस्तेमाल करते हैं। यह रोजाना ट्विटर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या से 6 करोड़ ज्यादा है।

    क



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      Snap Spectacles 3 Unveiled Can Capture 3D Images know features price specifications and booking details
      Snap Spectacles 3 Unveiled Can Capture 3D Images know features price specifications and booking details
      Snap Spectacles 3 Unveiled Can Capture 3D Images know features price specifications and booking details
      Snap Spectacles 3 Unveiled Can Capture 3D Images know features price specifications and booking details
      Snap Spectacles 3 Unveiled Can Capture 3D Images know features price specifications and booking details

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/tech-knowledge/tech-news/news/snap-spectacles-3-unveiled-can-capture-3d-images-know-features-price-specifications-and-bo-01617927.html

आकाश में धूल बिखेरकर गर्मी रोकने की योजना, वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहे बिल गेट्स


न्यूयॉर्क (अमेरिका). यह योजना किसी साइंस फिक्शन जैसी लगती है, लेकिन अगले दस सालों में यह हकीकत बन सकती है। इस योजना के तहत हर दिन 800 से अधिक बड़े हवाई जहाज लाखों टन चॉक मिट्‌टी को पृथ्वी से 19 किलोमीटर ऊपर ले जाकर स्ट्रेटोस्फीयर में छिड़क देंगे।


इस धूल की वजह से पृथ्वी के स्ट्रेटोस्फीयर में एक धूल का आवरण बन जाएगा और बड़ी मात्रा में सूर्य की किरणें और गर्मी वापस अंतरिक्ष में चली जाएगी। यह प्रयोग पृथ्वी को गर्म होने से काफी हद तक बचा सकता है। यह किसी गार्डन शेड बनाने वाले की योजना नहीं है, बल्कि इस प्रोजेक्ट पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं।

प्रयोग को लेकर अभी निश्चित नहीं हैं वैज्ञानिक

  • इस योजना के प्रारंभिक परीक्षण पर करीब 21 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत न्यू मेक्सिको रेगिस्तान के 19 किलोमीटर ऊपर जाकर एक साइंटिफिक बैलून करीब दो किलो चूना बिखेरेगा। इससे आकाश में ट्यूब के आकार का करीब पौन किलोमीटर लंबा और 100 मीटर व्यास का क्षेत्र बन जाएगा। इस गुब्बारे पर लगे सेंसर इसके बाद इस धूल की वजह से सूर्य की किरणों के परावर्तित होने की दर और इसके आसपास की हवा पर प्रभाव का विश्लेषण करेंगे।
  • हालांकि, यह प्रयोग अभी इस डर से रोका हुआ है कि कहीं इसकी वजह से गंभीर चेन रिएक्शन न शुरू हो जाए और इससे गंभीर सूखे और तूफान के हालात न बन जाएं। एक डर यह भी है कि कहीं स्ट्रेटोस्फीयर में धूल छिड़कने से ओजोन परत को नुकसान तो नहीं होगा।

आइडिया ज्वालामुखी में विस्फोट से आया था
हार्वर्ड की टीम के एक निदेशक लिजी बर्न्स स्वीकार करते हैं कि उनका आइडिया डरावना है, लेकिन इतना ही डरावना वातावरण में हो रहा परिवर्तन भी है। इसीलिए इससे संभावित खतरों के अध्ययन के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया है। सवाल यह है कि इस योजना का आइडिया कहां से आया? असल में इसकी प्रेरणा 1991 में फिलीपींस के माउंट पिनाटुबो ज्वालामुखी में विस्फोट से मिली थी। हालांकि, इस विस्फोट की वजह से 700 से अधिक लोगोंकी मौत हो गई थी और दो लाख लोग बेघर हो गए थे। लेकिन, इसने वैज्ञानिकों को स्ट्रेटोस्फीयर में होने वाले बदलावों का अध्ययन करने का मौका दे दिया था। उस समय इससे फैली धूल की वजह से दुनिया का तापमान छह महीने तक आधा डिग्री घट गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bill Gates: Microsoft Founder Bill Gates On Sky-clouding Experiments; Bill Gates working with Harvard University Scienti

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/interesting/news/microsoft-founder-bill-gates-on-global-warming-sky-clouding-experiments-harvard-university-01617773.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in BIHAR ANDHRA PRADESH ANDAMAN & NICOBAR TRIPURA CHANDIGARH GUJRAT DAMAN & DIU MEGHALAYA MIZORAM Sikkim HARYANA RAJASTHAN CHATTISGARH ORISSA MAHARASHTRA TELANGANA UTTAR PRADESH PUNJAB WEST BENGAL ASSAM TAMIL NADU Dadra and Nagar KERALA JHARKHAND MANIPUR HIMACHAL PRADESH ARUNACHAL PRADESH GOA KARNATAKA JAMMU & KASHMIR MADHYA PRADESH NAGALAND LAKSHDWEEP UTTARAKHAND DELHI Puducherry