Patrika : Leading Hindi News Portal - World #bharatpages bharatpages.in

Patrika : Leading Hindi News Portal - World

http://api.patrika.com/rss/world-news 👁 56565

ब्रेक्सिट पर EU और ब्रिटेन में बनी सहमति, पीएम बोरिस जॉनसन ने किया ऐलान


लंदन। ब्रेक्सिट को लेकर ब्रिटेन में तमाम सियासी हलचलों के बीच गुरुवार को एक बड़ी खबर सामने आई। दरअसल, ब्रसेल्स में यूरोपीय नेताओं की बैठक से पहले ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रेक्सिट समझौते पर सहमति हो बन गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए बताया कि हम एक नए महान समझौते पर पहुंच गए हैं, जहां से नियंत्रण वापस हमारे पास होगा।

महिला पत्रकार ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन पर लगाया संगीन आरोप, पीएमओ ने किया खारिज

उन्होंने कहा कि अब सिर्फ संसद शनिवार को इसे पारित कर दे ताकि हम अपराध, पर्यावरण, एनएनएस जैसे मुद्दों पर ध्यान दे सकें।

फिलहाल दोनों पक्ष इस समझौते के कानूनी पहलुओं पर काम कर रहे हैं, लेकिन इसके लिए अभी भी ब्रिटेन और यूरोपीय संसदों के समर्थन की जरूरत होगी।

DUP ने समर्थन देने से किया इनकार

बता दें कि ब्रिटेन और यूरोपीयन युनियन के समझौते की खबर के बीच डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) ने इस पर संदेह जताते हुए कहा है कि वह अभी भी इसका समर्थन नहीं कर सकते।

इसके अलावा यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जुनकर ने कहा कि यह एक उचित और संतुलित समझौता है।जुनकर और जॉनसन दोनों ने अपनी संबंधित संसदों से इस सौदे के समर्थन के लिए अपील की।

31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से अलग होगा ब्रिटेन!

मीडिया रिपोटर्स में इससे पहले कहा गया था कि बुधवार को एक मसौदा संधि प्रकाशित की जा सकती है, जिसमें ब्रिटेन ने सीमा शुल्क और आयरिश सीमा के मुद्दे पर और रियायतें दी हैं।

ब्रिटेन: पीएम बोरिस जॉनसन ने संसद निलंबन को लेकर जताया खेद, महारानी से मांगी माफी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, 'वार्ता रचनात्मक बलेकिन अभी और काम करना बाकी है।' इस बीच, आयरिश राजनेता ताओसीच लियो वारड्कर ने कहा कि वार्ता 'सही दिशा में आगे बढ़ रही है' लेकिन पक्षों के बीच दूरी बनी हुई थी और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ब्रसेल्स समिट के लिए डील समय पर तैयार होगा या नहीं।

बता दें कि ब्रिटेन को 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से अलग होना है और बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इस समय सीमा का जरूर सम्मान किया जाना चाहिए।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/eu-and-uk-consensus-on-brexit-pm-boris-johnson-announced-5234566/

बालाकोट Air Strike के खौफ से उबर नहीं पाया है PAK, काबुल जा रहे भारतीय विमान का F-16 ने किया पीछा


इस्लामाबाद। बालाकोट एयर स्ट्राइक को भले भी पाकिस्तान ने कई महीनों बाद दुनिया के सामने स्वीकार किया, लेकिन उसका खौफ अभी भी उसके दिलो-दिमाग में बैठा हुआ है।

पाकिस्तान इस कदर खौफ में है कि आसमान में उड़ता हर विमान उसे भारत का लड़ाकू विमान नजर आता है। तभी तो पाकिस्तान ने एक सामान्य फ्लाइट को लड़ाकू विमान समझकर अपने लड़ाकू विमान एफ-16 को उसके पीछे लगा दिया।

अमरीका ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- बिना हमारी परमिशन के नहीं होगा F16 विमानों का इस्तेमाल

दरअसल, नई दिल्ली से काबुल जा रहे स्पाइसजेट का एसजी-21 विमान को अपनी हवाई सीमा के करीब देख पाकिस्तान ने फाइटर जेट F-16 को उसके पीछे लगा दिया और करीब एक घंटे तक पीछा किया।

यह घटना 23 सितंबर की है। पाकिस्तान ने स्पाइस जेट विमान का पीछा करने के लिए दो F-16 विमानों का लगाया था और उसे रोकने की कोशिश की थी। उस दौरान स्पाइसजेट विमान में 120 यात्री सवार थे। बता दें कि यह घटना उस वक्त घटी थी जब पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र भारतीय विमानों के लिए बंद नहीं किया था।

f-indiapakairwar.jpg

गलती का एहसास होने पर वापस लौटा F-16

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी F-16 के पायलटों ने इशारा करते हुए स्पाइसजेट के पायलट से विमान नीचे उतारने को कहा। इसपर स्पाइसजेट के पायलट ने कहा कि यह एक प्राइवेट विमान है जो नई दिल्ली से यात्रियों को लेकर काबुल जा रहा है।

इसके बाद जब उन्हें गलती का एहसास हुआ तो पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 ने अफगानिस्तान की सीमा तक स्पाइसजेट विमान का एस्कॉर्ट किया और फिर स्पाइस जेट का विमान काबुल एअरपोर्ट पर 5 घंटे की देरी से उतरा।

NTRO और रॉ का बड़ा खुलासा, एयर स्ट्राइक के समय बालाकोट में 300 मोबाइल थे एक्टिव

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्पाइसजेट का कोड एसजी (SG) था, जिसे पाकिस्तानी पायलट भ्रम से आईए (IA) यानी का इंडियन आर्मी समझ गए।

इसके बाद फौरन ही पाकिस्तानी एटीसी (एअर ट्रैफिक कंट्रोल) ने सूचना देते हुए बताया कि भारत की ओर से IA कोड का एक विमान पाकिस्तान की तरफ आर रहा है। सिग्नल मिलते ही पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 विमान को रवाना करते हुए स्पाइस जेट का पीछा करना शुरू कर दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/pakistani-fighter-aircraft-f16-chased-spicejet-go-from-new-delhi-to-kabul-5234256/

पाकिस्तान: खैबर पख्तूनख्वा में भीषण सड़क हादसा, 8 की मौत, 11 घायल


इस्लामाबाद। पड़ोसी देश पाकिस्तान में गुरुवार को एक बड़ा सड़क हादसा हो गया। इस दर्दनाक हादसे में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 11 अन्य लोग घायल हो गए।

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में यह भीषण सड़क हादसा हुआ। बताया जा रहा है कि एक कार और वैन में टक्कर हुई है।

पाकिस्तान: पूर्व पीएम नवाज शरीफ के वकील का अपहरण, सेना के खिलाफ की थी नारेबाजी

फिलहाल इस हादसे में घायल सभी लोगों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां सबका इलाज चल रहा है, जबकि मतृकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

accident_1.jpg

ओवर टैक करते समय हुआ हादसा

बताया जा रहा है कि यह सड़क हादसा राग गांव के पास हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि एक कार ने अन्य वाहन को ओवरटेक करते समय वैन को टक्कर मार दी। जिससे वैन पास में ही गहरी खाई में जा गिरी। इसमें वैन में सवार तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई।

पाकिस्तान में इमरान खान के खिलाफ फूट रहा गुस्सा, सत्ता से हटाने की तैयारी

बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान में इस तरह के कई हादसे हो चुके हैं। पिछले महीने ही पाकिस्तान के गिलगिट-बाल्टिस्तान क्षेत्र में एक सड़क हादसा हुआ था। इस हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई थी।

जबकि इससे पहले 2017 में भी एक जगह पर दो हादसे हुए थे, जिसमें 25 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं नवंबर में कोयले से भरा एक ट्रक यात्री वैन पर पलट गई थी, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/asia-news/pakistan-horrific-road-accident-in-khyber-pakhtunkhwa-8-killed-11-injured-5233929/

वेस्ट बैंक में इजरायली सेना व फिलीस्तीनियों के बीच हिंसक झड़प, 18 नागरिकों की मौत


गाजा। वेस्ट बैंक में इजरायल और फिलीस्तीन के बीच लगातार संघर्ष का दौर जारी है। जहां एक और वेस्ट बैंक पर इजरायली सेना अपने दावे को मजबूत बताते हुए फिलीस्तीनी नागरिकों को वहां से खदेड़ रही है, वहीं फिलीस्तीन के लोग वहां से नहीं हटना चाहते हैं।

इसी कड़ी में उत्तरी वेस्ट बैंक के नेबलुस शहर में इजरायली डिफेंस फोसेर्ज ( IDF) के साथ हुई झड़पों में कम से कम 18 फिलीस्तीनी नागरिक घायल हो गए हैं।

गाजा पट्टी में तनाव बढ़ा, इजराइली हमले में 23 फिलीस्तीनियों की मौत

फिलीस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रतिनिधि इरब वुकाहा ने गुरुवार को बताया कि नेबलुस शहर में इजरायली सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में कम से कम 18 फिलीस्तीनी नागरिक घायल हो गए।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि IDF के साथ जब इजरायली नागरिक वेस्ट बैंक में पहुंचे उस दौरान फिलीस्तीनी नागरिकों के साथ हिंसक झड़प हो गया।

west.jpeg

गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक पर इजरायल का कब्जा

गौरतलब है कि फिलीस्तीन और इजरायल के बीच दशकों से संघर्ष चला आ रहा है। इजरायल वेस्ट बैंक इलाके और गाजा पट्टी पर अपना दावा जताते हुए फिलीस्तीन की स्वायत्तता मानने इनकार करता रहा है।

जबकि फिलीस्तीन इसमें अपना दावा करता है। वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी के कुछ हिस्सों पर आंशिक रूप से इजरायल का कब्जा है।

इजरायल: PM नेतन्याहु ने गाजा पर हमले के दिए आदेश, 8 फिलिस्तीनियों समेत 9 की मौत

इससे पहले वेस्ट बैंक में इजरायली सेना ने करीब 6 हजार फिलीस्तीनी नागरिकों के मकानों को ढहा दिया था। हालांकि जब दुनियाभर से आलोचना होने पर बयान जारी करते हुए कहा था कि फिलीस्तीनी नागरिकों के साथ इजरायली नागरिकों के लिए नए मकान बनाए जा रहे हैं।

बता दें कि एरिया सी वेस्ट बैंक का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा है। 1993 के अंतरिम समझौते के तहत, इजराइल के पास उस क्षेत्र की सुरक्षा और प्रशासनिक नियंत्रण है, जहां उसकी अधिकांश वेस्ट बैंक बस्तियां केंद्रित हैं। हजारों की संख्या में वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी नागरिक रहते हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/gulf-news/violent-clash-between-israeli-army-and-palestinian-civilians-in-west-bank-18-civilians-killed-5233708/

ऑस्ट्रेलिया: सिडनी के स्टिच बार में न्यूड इवेंट का आयोजन, सभी टिकटें बुक


सिडनी। दुनिया भर में हर दिन तरह-तरह के इवेंट का आयोजन होता रहता है, जहां पर कुछ लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए जाते हैं तो कुछ लोग मनोरंजन के लए जाते हैं।

कई बार लोगों का मनोरंजन करने के लिए इवेंट आयोजित करने वाली कंपनियां अजीबोगरीब इवेंट आयोजित करते हैं, जो सामान्य तौर पर कहीं भी नहीं होता है। अब ऐसा ही एक अजीबोगरीब इवेंट ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में होने वाला है।

महिला ने दिया 6 किलो की बच्ची को जन्म, करानी पड़ी इमरजेंसी डिलीवरी

इस इवेंट की सबसे खास बात यह है कि इसमें शामिल होने वाले सभी लोगों की निजता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। यह

pub_sidni.jpg

27 अक्टूबर को होगा इवेंट

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में 27 अक्टूबर को यह इवेंट आयोजित किया जाएगा। इस इवेंट का ना 'संडे सेश' है। इस इवेंट में आने वाले सभी लोगों को निर्वस्त्र (Nude) होकर आना होगा। यह इवेंट सिडनी के स्टिच बार में आयोजन होगा।

बाथरूम के शॉवर से लिपटा था अजगर, नहाते समय हुआ ऐसा कि शख्स की निकल गई चीखें

27 अक्टूबर को होने वाले इस इवेंट की सभी टिकटें बुक हो चुकी हैं। डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इस इवेंट में शामिल लोग आराम से कुछ भी खा-पी सकेंगे। इसके साथ ही वे सब पूरी तरह से मुक्त होकर एक अच्छी शाम का आनंद लें।

पब में आने वाले लोगों को मोबाइल फोन और कार्ड्स रखने के लिए प्लास्टिक के बैग भी दिए जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, पब में घुसने के साथ ही सभी गेस्ट को अपने कपड़े जमा करने होंगे। यदि कोई तस्वीरें लेना चाहता है या भी कोई नहीं लेना चाहता है, तो दोनों तरह के लोगों के लिए अलग-अलग बैंड होगा और उनकी निजता का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

इवेंट में शामिल होने के लिए 18 साल का होना जरूरी

इवेंट को लेकर पब की ओर से एक बयान जारी किया गया है, जिसमें कहा गया कि इवेंट में शामिल होने वाले सभी गेस्ट को पूरा ख्याल रखा जाएगा। हर गेसेट की निजता व सुरक्षा का भी ख्याल रखा जाएगा।

इवेंट में किसी को भी शारीरिक संबंध बनाने की इजाजत नहीं होगी। यदि कोई किसी के साथ भी अनुचित व्यवहार करता है तो उसे निकाल दिया जाएगा।

ये महिला हर रोज अपनी शादी की ड्रेस पहनती है, वजह भारत देश से जुड़ी है

इवेंट आयोजकों को कहना है कि हम लोगों को हर तरह के अनुभव का एहसास कराना चाहते हैं। पब ने अपने बयान में साफ कर दिया है कि इस बार में शामिल होने के लिए 18 साल या उससे अधिक का होना अनिवार्य है। बता दें कि इससे पहले इस तरह का आयोजन, मेलबर्न, लंदन समेत कई दूसरे शहरों में हो चुका है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/australia-nude-event-held-at-stitch-bar-in-sydney-all-tickets-booked-5233360/

ब्रिटेन ने दी सफाई, ब्रेक्जिट समझौते पर वार्ता अभी भी जारी


लंदन। ब्रिटिश सरकार ने उन दावों को नकार दिया है कि यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ वह समझौता करने के करीब है। उन्होंने कहा कि वार्ता अभी जारी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को ईयू समिट तक एक नए समझौते को लेकर दबाव में हैं, लेकिन उनके प्रवक्ता ने कहा कि 'इस पर अभी और काम होना है।'

नए समझौते को मिल सकती 'हरी झंडी'

ईयू के मुख्य वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने कहा था कि दोनों पक्षों को मंगलवार अंत तक विवरणों पर जरूर सहमत हो जाना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह स्पष्ट नहीं था कि तब तक कोई समझौता तय होगा या नहीं। रिपोर्ट के मुताबिक, बार्नियर बुधवार को यूरोपीय संघ के आयुक्तों की एक संभावित बैठक के बाद ईयू के राजदूतों को संबोधित करेंगे, जिसका अर्थ है कि ब्रसेल्स से एक नए समझौते को 'हरी झंडी' मिल सकती है।

31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से अलग हो सकता है ब्रिटेन

मीडिया रिपोटर्स में कहा गया है कि बुधवार को एक मसौदा संधि प्रकाशित की जा सकती है, जिसमें दावा किया गया है कि ब्रिटेन ने सीमा शुल्क और आयरिश सीमा के मुद्दे पर और रियायतें दी हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, 'वार्ता रचनात्मक बनी हुई है, लेकिन अभी और काम करना बाकी है।' इस बीच, आयरिश राजनेता ताओसीच लियो वारड्कर ने कहा कि वार्ता 'सही दिशा में आगे बढ़ रही है' लेकिन पक्षों के बीच दूरी बनी हुई थी और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ब्रसेल्स समिट के लिए डील समय पर तैयार होगा या नहीं। ब्रिटेन को 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से अलग होना है और बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इस समय सीमा का जरूर सम्मान किया जाना चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/brexit-deal-discussion-still-on-says-britain-5233203/

अंतरिक्ष में इस सप्ताह करीब साढ़े छह घंटे की चहलकदमी करेंगी महिलाएं


वॉशिंगटन। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से इस सप्ताह पहली बार केवल महिलाओं को अंतरिक्ष में चहलकदमी के लिए भेजा जाएगा। नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर को 17 या 18 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में भेजा जाएगा। नासा के अनुसार, यह चहलकदमी नासा में करीब साढ़े छह घंटे तक चलेगी।

नासा के अधिकारी जिम ब्रिडेनस्टाइन ने ट्वीट कर बताया कि खराब बैटरी चार्ज-डिस्चार्ज यूनिट को बदलने के लिए पहली बार सिर्फ महिला अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में गुरुवार या शुक्रवार को चहलकदमी करेंगी। इसमें क्रिस्टीना और जेसिका शामिल होंगी।

इससे पहले अंतरिक्ष केंद्र प्रबंधकों ने निर्धारित चहलकदमी की तैयारियों को स्थगित करने का निर्णय लिया था। यह खराब बैटरी चार्ज-डिस्चार्ज यूनिट की जगह पर नई बैटरी को स्थापित करने के लिए निर्धारित की गई थी। नई लिथियम-आयन बैटरी 11 अक्टूबर को अंतरिक्ष केंद्र में स्थापित होनी थी।

कोच और नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैक्लेन सहित एक महिला स्पेसवॉक (ऑल वूमन स्पेसवॉक) मूल रूप से मार्च के लिए निर्धारित किया गया था। स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट में बताया गया कि यह स्पेसवॉक स्थगित करना पड़ा,क्योंकि उस समय सभी अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेससूट फिट नहीं आया था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/this-week-women-will-walk-for-six-and-half-hours-in-space-5233143/

कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो के समर्थन में आए बराक ओबामा, वोट के लिए की अपील


मॉन्ट्रियल। कनाडा में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे। इसके लिए बड़े पैमाने पर चुनाव प्रचार चल रहा है। पीएम जस्टिन ट्रूडो इन दिनों चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं और उनके समर्थन में अब पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी आ गए। ओबामा ने कनाडा के नागरिकों से ट्रूडो को वोट करने की अपील की है। उन्हें प्रगतिशील सोचवाला उदार नेता और अच्छा मित्र बताया।

ट्रूडो के समर्थन की अपील करते हुए ओबामा ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति रहते हुए उन्हें जस्टिन ट्रूडो के साथ काम करने पर गर्व है। वह बहुत मेहनती और प्रभावशाली नेता हैं जो जलवायु परिवर्तन जैसे बड़े मुद्दों पर काम करते रहे हैं। दुनिया को उनके प्रगतिशील नेतृत्व की अभी जरूरत है।

21 अक्टूबर को हैं कनाडा में आम चुनाव

कनाडा में 21 अक्तूबर को संसदीय चुनाव होने वाले हैं। इस दौरान चुनाव प्रचार चरम पर है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बीते माह ही देश की संसद को भंग किया था। इसके बाद कनाडा में आम चुनाव के लिए लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रूडो ने प्रचार शुरू किया। उनका मुकाबला लिबरल और कंर्जवेटिव पार्टी के बीच ही है। 2015 में स्टीफन हार्पर को हराकर ट्रूडो ने चुनाव में जीत हासिल की थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/american-former-president-barack-obama-appeal-for-justin-trudeau-5233057/

ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चीनी प्रोफेसर ने सुनाई चीन की कहानी


नई दिल्ली। ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चीनी संस्कृति से जुड़ी एक खास कक्षा आयोजित हुई जिसमें फूतान विश्वविद्यालय के चीन अनुसंधान संस्थान के प्रमुख प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने आधुनिक चीन की कहानी सुनाई। प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने चीन का विकास, इसके पीछे की व्यवस्था और इससे स्वर्ण युग में गुजर रहे चीन और ब्रिटेन के विकास के सामने मौजूद बड़े अवसरों के बारे में व्याख्या की।

असफलता के बाद भी इतिहास में दर्ज हो गया यह मून मिशन, चांद के पास हुआ था विस्फोट

एक घंटे के व्याख्यान में प्रोफेसर चांग वेइवेइ ने नए चीन की स्थापना के बाद पिछले 70 सालों में राजनीति, अर्थतंत्र और समाज आदि क्षेत्रों में प्राप्त कामयाबियों पर चर्चा की और समाजवादी विकास के रास्ते और अनुभव से अवगत करवाया। इसके साथ ही उन्होंने चीन के विकास के नमूने, प्रणालीबद्ध श्रेष्ठता की चर्चा की।

चंद्रमा की उत्पत्ति के कारणों की खोज में जुटे वैज्ञानिक, अंतरिक्ष के रहस्यों से भी उठेगा पर्दा

प्रोफेसर चांग ने कहा कि वैश्विकता के रुझान में खुद के विकास के लिए लाभदायक व्यवस्था और वातावरण को स्वीकार करना चाहिए। इसके साथ ही प्रतिकूल कारकों का त्याग करना चाहिए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/chinese-professor-told-chinese-story-university-of-cambridge-5233009/

भाषा अध्ययन को मजबूत कर गरीबी उन्मूलन को आगे बढ़ाएगा चीन


बीजिंग। चीनी भाषा के अध्ययन को मजबूत कर गरीबी उन्मूलन का नारा दे रहा है ड्रैगन। चीनी भाषा गरीबी उन्मूलन विषय पर बीजिंग में आयोजित सम्मेलन में यह फैसला किया गया।

सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले विशेषज्ञों के अनुसार देश में प्रचलित भाषा क्षेत्रीय सीमा को पार करने, संचार और तकनीक का प्रसार करने वाला माध्यम है,साथ ही गरीबी को रोकने का अहम आधार भी है।

देश में प्रचलित भाषा,अल्पसंख्यक जातियों की भाषा, बोलियां और विदेशी भाषा ने गरीबी उन्मूलन के विभिन्न स्तरों व क्षेत्रों में अहम भूमिका अदा की है। विशेषज्ञों के अनुसार चीन में मंदारिन भाषा के आधार पर अल्पसंख्यक जातियों की भाषा, बोलियों और विदेशी भाषाओं का प्रयोग कर गरीबी उन्मूलन कार्ययोजना का हिस्सा बनाया गया। भाषा शिक्षा चीन में गरीबी उन्मूलन कार्य को आगे बढ़ाने में काम कर रहा है।

गौरतलब है कि चीन में उइगर मुस्लिम की तादात काफी अधिक है। इस समुदाय को चीनी भाषा सीखने और लिखने के लिए बाध्य किया जाता है। चीन का कहना है इस समुदाय को इस भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है। उइगर मुस्लिमों को कैंप में रखकर चीन अपनी संस्कृति और भाषा का ज्ञान देता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/china-will-strengthening-language-studies-5232990/

महाभियोग जांच को अधिकृत करने के लिए वोटिंग नहीं होगी: पेलोसी


न्यूयॉर्क। स्पीकर नैंसी पेलोसी ने घोषणा की है कि सदन महाभियोग जांच के लिए औपचारिक रूप से वोटिंग नहीं कराएगा। पेलोसी ने यह घोषणा सदन के डेमोक्रेट सदस्यों के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच की प्रक्रिया की चर्चा को लेकर की।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,औपचारिक रूप से मतदान को टालने का फैसला व्हाइट हाउस और रिपब्लिकन सांसदों के बढ़ते दबाव के बीच लिया गया है। व्हाइट हाउस के अधिकारियों व रिपब्लिकन सांसदों ने सदन के डेमोक्रेट सदस्यों के प्रयासों की आलोचना की। उन्होंने ट्रंप के शासन को 'अवैध रूप से कमजोर करने का' प्रयास किया।

डेमोक्रेट से परिचित एक सहयोगी ने मीडिया से कहा कि हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के कॉकस के कई सदस्य इस धारणा से बचना चाहते थे व्हाइट हाउस सदन को आदेश दे रहा है। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रिपब्लिकन ने तर्क दिया कि महाभियोग जांच अवैध है,क्योंकि पूरे सदन ने औपचारिक रूप से जांच शुरू करने के लिए वोट नहीं किया।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/for-impeachment-against-trump-there-will-be-no-voting-5232847/

सीरियाई सेना ने कुर्द के कब्जे वाले शहर में प्रवेश किया


दमिश्क। सीरियाई सेना ने तुर्की के पास उत्तरी सीरिया में सांकेतिक रूप से अहम कुर्दो के कब्जे वाले अयन अल-अरब शहर में प्रवेश किया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सना ने यह जानकारी देकर बुधवार को बताया कि सेना ने उत्तरी सीरिया के अलप्पो प्रांत के दूरदराज के पूर्वोत्तर क्षेत्र में अयन अल-अरब शहर(कोबाना) में प्रवेश किया, जिसका वहां के स्थानीय निवासियों ने स्वागत किया।

रूसी सेना के दल के साथ प्रवेश किया

इस बीच लंदन स्थित वॉर मॉनिटर-सीरियन ऑबजर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार अयन अल-अरब में सेना ने रूसी सेना के दल के साथ प्रवेश किया है। रिपोर्ट के अनुसार सीरिया सेना ने इस शहर में प्रवेश हाल ही में कुर्द बलों और सीरियाई सेना के बीच हुए समझौते के तहत किया है। इसके तहत उत्तरी सीरिया में कुर्दो के कब्जे वाले क्षेत्र के विरुद्ध तुर्की सेना की मौजूदा कार्रवाई से बचने के लिए कुर्द के कब्जे वाले क्षेत्र को सीरियाई सेना को देने को लेकर समझौता हुआ था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/syria-army-inter-in-kurd-area-5232733/

मेक्सिको ने 311 भारतीयों को भेजा वापस, अमरीका की धमकी का असर


मेक्सिको सिटी। मेक्सिको से 311 भारतीय वापस भेज दिए गए हैं, जिन्हें वहां की माइग्रेशन अथॉरिटी ने पकड़ा था। इनमें एक भारतीय महिला भी शामिल है। बताया जा रहा है कि मेक्सिको ने यह कदम अमरीका की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद उठाया है।

मेक्सिको में चल रही है अवैध नागरिकों की जांच

मेक्सिको इस वक्त देशभर में दाखिल हुए अवैध नागरिकों की जांच कर रहा है। ऐसे लोग जो बिना किसी कानूनी प्रक्रिया या अनुमति के सीमा के अंदर दाखिल हुए हैं, उन्हें माइग्रेशन अथॉरिटी हिरासत में ले रही थी।

बोइंग 747 विमान द्वारा नई दिल्‍ली भेजे गए भारतीय

मेक्सिको की नेशनल माइग्रेशन इंस्‍टीट्यूट ने बुधवार को इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी किया। इसमें उन्होंने बताया कि जिन भारतीय नागरिकों के पास देश में रहने की अनुमति नहीं थी उन्‍हें भारत वापस भेज दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि ऐसे सभी भारतीयों को तोलुका सिटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बोइंग 747 विमान द्वारा नई दिल्‍ली भेजा गया है।

अमरीकी राष्ट्रपति ने जून में दी थी धमकी

अधिकारियों ने प्रेस रिलीज में यह भी बताया कि इन्हें ओआक्‍साका, बाजा कैलिफोर्निया, वेराक्रुज, चियापास, सोनारा, डुरांगो, तबस्‍को और मेक्सिको सिटी के इमिग्रेशन ऑथोरिटी को सौंप गया है। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में धमकी दी थी कि मेक्सिको सीमा के जरिए अमरीका में प्रवेश करने वाले लोगों पर सही समय पर रोक नहीं लगाई गई, तो मेक्सिको से होने वाले सभी तरह के आयातों पर टैरिफ लागू कर दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/mexico-sent-back-indian-to-new-delhi-under-donald-trump-s-pressure-5232661/

तेजी से सुधरेगी जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था, विकास के बढ़ाया जाएगा निवेश: सीतारमण


नई दिल्ली। भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि तब चुप्पी साध रखी गई थी, जब कश्मीर में महिलाओं को संपत्ति अधिकार से वंचित किया गया और दलितों के साथ अन्याय हो रहा था। और, जब क्षेत्र के विशेष दर्जे को हटा दिया गया तो अचानक से मानवाधिकार एक बड़ा मुद्दा बन गया। उन्होंने यहां मंगलवार को कहा कि एक अस्थायी अनुच्छेद 370 जो महिलाओं को संपत्ति के अधिकार से वंचित कर रहा था, जो अनुसूचित जाति के लोगों को राज्य के संवैधानिक अधिकारों से वंचित कर रहा था, जो राज्य के प्रत्येक जनजातीय को भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों से वंचित कर रहा था, अब इसे हटाए जाने के बाद हम उन अधिकारों को प्राप्त करने में सक्षम हैं जो हम प्राप्त कर सकते हैं।

चंद्रयान-2: धरती पर समृद्धि का द्वार खोल सकता है इसरो का यह मिशन, रच जाएगा इतिहास

आर्थिक गतिविधियां सामान्य

कोलंबिया विश्वविद्यालय के दीपक एंड नीरा राज सेंटर में भारतीय आर्थिक नीति के संबंध में व्याख्यान में उन्होंने यह बातें कहीं। उनसे एक रिपोर्ट पर सवाल किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बताया है कि राज्य में 'लॉकडाउन' की वजह से करीब एक अरब डॉलर की आर्थिक हानि हुई है। सीतारमण ने कहा कि मैं नहीं जानती हूं कि 'लॉकडाउन' का मतलब क्या होता है। उन्होंने कहा कि जब इंटरनेट और संबंधित संचार सुविधाओं पर पाबंदी थी तब भी आर्थिक गतिविधियां सामान्य तरीके से चल रही थीं।

चंद्रयान-2: चांद पर हीलियम-3 को तलाशने गया था लैंडर विक्रम, पूरी दुनिया की ऊर्जा जरूरत हो सकती है पूरी

कश्मीर में सेब सबसे बड़ा आर्थिक कारण

उन्होंने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में सेब सबसे बड़ा आर्थिक कारण रहा है और इस बार से पहले कभी भी निजी व सरकारी खरीददारों ने इतने सेब नहीं खरीदे थे। उन्होंने कहा कि अगर लोग जम्मू एवं कश्मीर की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित हैं तो उन्हें अब खुश होना चाहिए क्योंकि अब कम से कम लोग भारत के दूसरे राज्यों की तरह समान सुविधाएं और विकास के लिए ज्यादा निवेश पाने में सक्षम होंगे।

ISRO को चांद पर महत्वपूर्ण तत्व होने की मिली जानकारी, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने साझा किया डाटा

पाकिस्तान कश्मीर में हस्तक्षेप कर रहा

इंटरनेट पर पाबंदी की वजह बताते हुए सीतारमण ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर में हस्तक्षेप कर रहा है और सुरक्षाबलों पर पथराव करने के लिए लोगों को धन दे रहा है। उन्होंने कहा कि इसलिए हमें इंटरनेट के बारे में निर्णय करना पड़ा ताकि अफवाह न फैले।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/economy-of-jammu-and-kashmir-will-improve-rapidly-sitharaman-5232456/

इसरो की नकलकर नासा ने तैयार किया स्पेससूट, हर आकार के शरीर के लिए होगा फिट


वाशिंगटन। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अंतरिक्षयात्रियों की समस्या का हल निकालने के लिए विशेष स्पेस सूट बनाया है। यह नई पीढ़ी का स्पेस सूट होगा। जो सभी आकार-लंबाई वाले अंतरिक्षयात्री पहन सकेंगे। इससे पहले स्पेस सूट के हिसाब से शरीर के आकार को ढालना पड़ता था। इस स्पेस सूट का रंग भगवा होगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (Indian Space Research Organization -ISRO) भी अपने मानव मिशन गगनयान (Gaganyaan) के अंतरिक्षयात्रियों को भगवा रंग के स्पेस सूट में भेजेगा। इस सूट को नासा के सूट से पहले ही तैयार कर लिया गया था। बताया जा रहा है कि भगवा रंग वाले सूट को इसरो से चुराया गया है। गगनयान मिशन के लिए उपयोग होने वाले भगवा रंग के सूट की तस्वीरें नासा के स्पेस सूट से काफी पहले ही सोशल मीडिया पर आ चुकी हैं।

नासा ने कई बार स्पेससूट में बदलाव किया। यह अपोलो के समय के स्पेस सूट जैसा था। पहली बार नासा ने अपने स्पेस सूट को इस प्रकार का बनाया है कि स्पेस वॉक में यह सहायक बन सके। गौरतलब है कि मार्च 2019 में अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में होने वाली महिलाओं की स्पेस वॉक इसीलिए टल गई क्योंकि वहां उनके शरीर के आकार के अनुसार स्पेस सूट नहीं थे। अब यह स्पेस वॉक 21 अक्टूबर को होगी।

गौरतलब है कि गगनयान 2021 दिसंबर में लॉच किया जाएगा। इसरो ने इसके लिए पहले से ही संतरे के रंग वाले स्पेस सूट बनवा लिए हैं। नासा के इस सूट को लेकर आरोप लगाए जा रहे हैं कि यह इसरों के सूट की नकल है। गगनयान मिशन के लिए तीन भारतीयों को चुना जाएगा। इन्हें श्रीहरिकोटा से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। उनका सफर मात्र 16 मिनट का होगा। इसके बाद ये सभी धरती की निचली कखा में यानी 300 से 400 मिलोमीटर की ऊंचाई पर चक्‍कर लगाते हुए सात दिन अंतरिक्ष में गुजारेंगे। उन्हें गुजरात तट के करीब नजदीक अरब साग और पश्चिम बंगाल के पास खाड़ी में लैंड कराया जाएगा।

इसरो का गगनयान 2021 दिसंबर में लॉन्च होगा। इसके लिए इसरो ने पहले ही संतरे के रंग का स्पेस सूट बनवा लिया है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लगभग उसी टेक्नोलॉजी का स्पेस सूट बनाया है। साथ ही रंग की भी नकल की है। गगनयान मिशन के लिए 3 भारतीयों को चुना जाएगा, जो देश के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान प्रोग्राम का हिस्‍सा बनेंगे।

इन्‍हें श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया जाएगा। सिर्फ 16 मिनट के भीतर वो अंतरिक्ष में पहुंच जाएंगे। इसके बाद ये सभी धरती की निचली कक्षा में यानी 300 से 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्‍कर लगाते हुए सात दिन अंतरिक्ष में गुजारेंगे। इसके बाद उन्‍हें क्रू-मॉड्यूल के जरिए गुजरात तट के नजदीक अरब सागर में या पश्चिम बंगाल के पास बंगाल की खाड़ी में लैंड करेंगे। इस मिशन के साथ ही मानव को अंतरिक्ष में भेजने वाला विश्‍व का चौथा देश भारत बन जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/nasa-space-suit-astronauts-moon-artemis-isro-gaganyaan-5232438/

पाक विदेश मंत्री का बयान- भारत से अब राजनयिक संबंध नहीं, दोनों देशों की बीच बैठकें व्यर्थ


इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भारत के खिलाफ जहर उगलने से बाज नहीं आते। बुधवार को ताजा बयान में उन्होंने भारत के साथ किसी भी तरह के राजनयिक संबंध से इनकार किया है। उनका कहना है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद अब भारत से राजनयिक संबंध की किसी भी तरह की संभावना नहीं है।

अभी ऐसी बैठकों के लिए उचित समय नहीं

पाक विदेश मंत्री कुरैशी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान, भारत के साथ बैठकों करने के खिलाफ नहीं है। हालांकि, अभी ऐसी बैठकों के लिए उचित समय नहीं है। आपको बता दें कि पांच अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला लिया था, जिसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है।

भारत ही हमेशा से वार्ता से बचता रहा है: कुरैशी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाक विदेश मंत्री ने कहा, 'पाकिस्तान बातचीत के माध्यम से भारत के साथ समस्याओं को सुलझाने के लिए मना किया है। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान भी पहले दिन से सकारात्मक रवैए से इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश में थे। लेकिन भारत ही हमेशा से वार्ता से बचना चाहता रहा है। उसका पांच अगस्त को उठाया कदम संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के खिलाफ है।' कुरैशी ने आगे कहा कि,'मैं निकट भविष्य में किसी भी राजनयिक संबंध होने की संभावना नहीं देखता हूं। अगर कोई मित्र देश ऐसी कोई बैठक चाहते भी हैं, तो यह व्यर्थ है।

पाकिस्तान की विदेश नीति हमेशा सफल

इस दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने पाकिस्तान की विदेश नीति की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि अमरीका के साथ पाकिस्तान के संबंध उनकी सरकार में सबसे बेहतर हुए हैं। उन्होंने कहा, 'अगर अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप उत्सुकता से किसी के कॉल का इंतजार करेंगे, तो वह प्रधानमंत्री खान का होगा।' कुरैशी ने बताया कि इमरान की ईरान और सऊदी की यात्राएं सफल रहीं और देशों के नेताओं ने कश्मीर पर पाकिस्तान के रूख का समर्थन किया।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/asia-news/pakistan-foreign-minister-says-no-diplomatic-relations-with-india-5232107/

सीरिया में दहशत फैलाने जा रहे थे IS आतंकी, इराकी सेना ने पकड़ा


बगदाद। सीरिया जा रहे आईएस आतंकवादियों के पकड़े जाने की खबर आ रही है। इराक के रक्षा मंत्री नजह-अल-शम्मारी ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) के ऐसे कई आतंकवादियों को पकड़ा है, जो पड़ोसी सीरिया में युद्ध लड़ने के लिए इराक में घुसपैठ करने की फिराक में थे।

सीमा पर आतंकवादियों के घुसपैठ के लिए अलर्ट रहने की हिदायत

अल-शम्मारी ने यह बयान पश्चिमी इराक में इराकी-सीरिया सीमा के पास सुरक्षाबलों के कमांडर से मुलाकात के दौरान दिया। उन्होंने इराक में प्रवेश करने वाले आतंकवादियों को पकड़ने की जरूरत पर जोर दिया और सीमा पर आतंकवादियों के घुसपैठ को रोकने के लिए तैयार रहने के लिए कहा।

सऊदी अरब: खुदाई मशीन से टकराई तीर्थयात्रियों से भरी बस, 35 की मौत

देश की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा

खास बात यह है कि अल-शम्मारी ने देश के सीरियाई सीमा से लगे क्षेत्र का दौरा ऐसे समय किया है, जब तुर्की उत्तरी सीरिया में कुर्दिश बलों के विरुद्ध अभियान चला रहा है। इराक को डर है कि सीरिया में आईएस के खिलाफ कार्रवाई से आतंकवादी इराक में आ सकते हैं और देश की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/gulf-news/iraq-security-forces-arrested-is-terrorist-5231688/

नासा के वैज्ञानिकों का दावा, मंगल और चांद की मिट्टी में उग सकती हैं सब्जी समेत कई फसलें


वाशिंगटन। नासा के वैज्ञानिकों की बड़ी खोज में यह बात सामने आई है कि कृत्रिम रूप से मंगल ग्रह और चंद्रमा जैसे वातावरण में भी फसल उगाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मिट्टी तैयार कर उसमें फसल उगाई जा सकती है। उनका मानना है कि यदि भविष्य में लाल ग्रह (मंगल) और चंद्रमा पर मानव बस्तियां बसाई जाती हैं तो उनके लिए वहां खाद्य पदार्थ उगाए जा सकेंगे।

नीदरलैंड के वगेनिंगेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार मंगल और चंद्रमा पर उगाई गई फसल से बीज भी प्राप्त किए जाने की संभावना है। इससे नई फसल की पैदावार हो सकेगी। उन्होंने हलीम, टमाटर, मूली, राई, क्विनोआ, पालक और मटर समेत दस अलग-अलग फसल उगाईं।

वगेनिंगेन यूनिवर्सिटी के वीगर वेमलिंक का कहना है कि जब हमने कृत्रिम रूप से तैयार की गई मंगल ग्रह की मिट्टी में उगे पहले टमाटरों को लाल होते देखा तो वह उत्साह से भर गए थे। शोधकर्ताओं ने मंगल ग्रह और चंद्रमा की मिट्टी लेकर सामान्य मिट्टी मिलाकर कृत्रिम रूप से ऐसा वातावरण विकसित किया था।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-world/it-is-possible-to-grow-crops-on-mars-and-moon-5231640/

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा- 'नौकरी के लिए सरकार की तरफ न देखें, हम तो 400 विभाग बंद कर रहे हैं'


इस्लामाबाद। इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी एक करोड़ नए रोजगार के सृजन के वादे के साथ सत्ता में आई थी। लेकिन राजनीति में वादे और नेता चुनाव प्रचार में ही जनता तक पहुंचते हैं, जीत के बाद दोनों ही गायब हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ पाकिस्तान में भी देखने तो मिल रहा है। दरअसल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि लोग नौकरियों के लिए सरकार की तरफ न देखें।

सरकार चार सौ विभागों को बंद करने जा रही

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद में एक कार्यक्रम में चौधरी ने कहा, 'सरकार लोगों को रोजगार मुहैया नहीं करा सकती। इसके बजाए मैं तो आपको यह बता रहा हूं कि सरकार चार सौ विभागों को बंद करने जा रही है।' हालांकि, जब फवाद के बयान पर हंगामा मचा तो उन्होंने सफाई दी कि मीडिया में उनके हर बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया जाता है। इस बयान के साथ भी ऐसा ही हुआ है।

1970 के दशक की मानसिकता है कि सरकार रोजगार दे: फवाद चौधरी

चौधरी ने कहा, 'पाकिस्तान में और दुनिया में हर जगह, सरकार की भूमिका सिकुड़ रही है। लोगों के लिए यह समझना बहुत जरूरी है कि सरकार नौकरियां नहीं दे सकती। अगर हम नौकरियों के लिए सरकार की तरफ देखने लगेंगे तो हमारी अर्थव्यवस्था का फ्रेमवर्क ढह जाएगा। यह 1970 के दशक की मानसिकता है कि सरकार रोजगार देगी..अब निजी क्षेत्र रोजगार देता है।' इस बयान पर विवाद के बाद चौधरी ने ट्विटर पर मोर्चा संभाला और कहा कि उनकी बात को संदर्भ से काटकर पेश किया गया है।

'बयान को संदर्भ से काटकर सुर्खियां बनाती है मीडिया'

फवाद ने ट्वीट किया, 'मैं हतप्रभ रह जाता हूं यह देखकर कि कैसे मेरे हर बयान को संदर्भ से काटकर सुर्खियां बना दिया जाता है। उन्होंने कहा, 'मैंने कहा था कि सरकार नहीं, निजी क्षेत्र रोजगार देते हैं। सरकार का काम ऐसा वातावरण बनाना है जिसमें रोजगार उपलब्ध हो सके। यह नहीं होना चाहिए कि हर व्यक्ति सरकारी नौकरी की ही तलाश में रहे।'


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/asia-news/pakistani-minister-says-dont-look-at-government-for-jobs-5231575/

इराक: बंदूधारियों ने कुर्दिश पत्रकार को बनाया निशाना, पत्नी और बेटे समेत की हत्या


बगदाद। पूर्वोत्तर इराक के सुलाईमनियाह शहर में एक पत्रकार पर जानलेवा हमला हुआ। इस हमले में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक टेलीविजन पत्रकार, उसकी पत्नी और बेटे की गोली मारकर हत्या कर दी। पत्रकार जिस चैनल में काम करता था उसके अधिकारी ने इस हमले की जानकारी दी।

घटना की जांच शुरू होने का इंतजार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एनआरटी चैनल के प्रमुख श्वेन अदल ने बताया, 'घटना बुधवार शाम को हुई। बंदूकधारी ने अमानज बेबन नाम के पत्रकार, उसकी पत्नी लाना मोहम्मदी और बेटे हानो पर गोली चला दी।' अदल ने समाचार एजेंसी से कहा, 'पीड़ित का कोई भी दुश्मन नहीं था..हम सुलाईमनियाह में सुरक्षाबलों द्वारा मामले की जांच शुरू करने का इंतजार कर रहे हैं।'

लोकप्रिय कार्यक्रम की पेशकश करता था पत्रकार

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि बेबन एनआरटी पर लोकप्रिय कार्यक्रम 'विदऑउट बॉर्डर्स' पेश करते थे। यही नहीं उनकी पत्नी मोहम्मदी पहले एक स्थानीय चैनल करदासात में कई वर्षो तक एंकर रही थीं। एनआरटी इराक के अर्धस्वायत्त क्षेत्र कुर्दिस्तान का स्वतंत्र चैनल है। इसका प्रसारण अरबी और कुर्द दोनों भाषाओं में होता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/gulf-news/kurdish-journalist-killed-in-iraq-5231459/

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Nai Dunia Latest News Danik Bhaskar National News Hindustan Hindi The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Danik Bhaskar Delhi News 18 NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Patrika : Leading Hindi News Portal - World Orissa POST Danik Bhaskar Health News NDTV Khabar - Latest hs.news Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood ET Home NDTV News - Top-stories Scroll.in NDTV Top Stories Moneycontrol Latest News Telangana Today Danik Bhaskar International News Bharatpages India Business Directory India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Business Standard Top Stories Danik Bhaskar Breaking News Danik Bhaskar Madhya Pradesh Nagpur Today : Nagpur News The Dawn News - Home NDTV News - Special Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NSE News - Latest Corporate Announcements NDTV Videos Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Baseerat Online Urdu News Portal Rising Kashmir Stocks-Markets-Economic Times View All
Directory Listing in TAMIL NADU MAHARASHTRA UTTAR PRADESH ANDHRA PRADESH ASSAM PUNJAB NAGALAND Sikkim DAMAN & DIU MIZORAM CHATTISGARH ARUNACHAL PRADESH ANDAMAN & NICOBAR ORISSA MEGHALAYA GUJRAT KARNATAKA GOA HARYANA WEST BENGAL UTTARAKHAND KERALA RAJASTHAN Dadra and Nagar CHANDIGARH TRIPURA Puducherry MADHYA PRADESH JHARKHAND LAKSHDWEEP JAMMU & KASHMIR TELANGANA HIMACHAL PRADESH MANIPUR DELHI BIHAR