Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/11649/ 👁 26926

कम्युनिटी सेंटर फेज-5 में गौ कथा संपन्न


कम्युनिटी सेंटर फेज-5 में गौ ग्रास सेवा समिति द्वारा “एक दिवसीय गौ कथा श्रृंखला” के अंतर्गत गौ कथा का अंतिम कार्यक्रम संपन्न हुआ। भारी बारिश के चलते कार्यक्रम का स्थान बदलना पड़ा कार्यक्रम की शुरू आत भजन संध्या से हुआ ओर फिर पंजाब गऊ सेवा प्रमुख चंद्रकांत ने कथा वाचन करते हुए बताया कि अ आरम्भ है, अ अन्त है, अ शब्द में ही सारी सृष्टि व्याप्त है और इसलिए अगर हम सब केवल अ शब्द की व्याख्या समझ जाए, तो हमारे धरती पर आने का प्रयोजन समझ में आ जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/gau-katha-concluded-at-community-center-phase-5-073504-5305239.html

स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए दान किए 12 मैट


मां अन्नपूर्णा सेवा समिति मोहाली की ओर से सरकारी हाई स्कूल फेज 5 मे बच्चों के बैठने के लिये 12 नए मैट दिए गए हैं। पिछले 4 सालों से महिलाओं द्वारा संचालित समिति लोगों के घरो मे कीर्तन ,पाठ करके जो धन एकत्रित करती है ओर समाज से सहयोग प्राप्त धन वह सेवा कार्यों मे लगाती है। स्कूल प्रिंसीपल ने बताया बच्चे जब मॉर्निंग असेंबली ओर पी.टी/योगा करते है तब कपडे गंदे होते है, इस लिए समिति से मैट देने की अपील की गई थी। जिसके बाद समिति ने इस सेवा के मौके का लाभ लिया, समिति मासिक लंगर पी.जी.आई मे लेकर जाती है, गरीब बच्चों की पढाई मे मदद, बीमार लोगों की भी सहायता करती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/12-mats-donated-for-seating-of-children-in-school-073504-5305240.html

पेवर ब्लॉक लगाने के नाम पर पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहा निगम


नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) दिल्ली की ओर से नगर निगम मोहाली को जो निर्देश दिए जा रहे हैं, निगम को उसकी कोई परवाह नहीं है। एनजीटी की ओर से निगम को आदेश देते हुए कहा गया है, वे जब भी शहर के किसी भी एरिया में पेवर ब्लॉक लगाए तो इस बात का ध्यान रखा जाए कि पेड़ों के आस-पास कम से कम एक मीटर तक का एरिया कच्चा छोड़ा जाए। ताकि पेड़ों को बढ़ने-फुलने में कोई रुकावट न अाए। लेकिन इसके बावजूद नगर निगम की ओर से शहर में जो पेवर ब्लॉक लगाने का काम किया जा रहा है उसमें पेड़ों से बिल्कुल सटाकर पेवर ब्लॉक लगाए जा रहे हैं और पेड़ों के सांस लेने के लिए भी जगह नहीं छोड़ी जा रही है। आने वाले कुछ समय में पेड़ों को नुकसान होना तय है, जो पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है।

नगर निगम की ओर से फेज-1 पुलिस स्टेशन के साथ सटे फायर ब्रिगेड ऑफिस के साथ अंदर जाने वाले मार्ग पर स्थित फुटपाथ पर पेवर ब्लॉक लगाने का काम किया जा रहा है। इस दौरान लेबर की ओर से फुटपाथ पर पेवर ब्लॉक लगाए जा रहे हैं, लेकिन पेवर ब्लॉक लगाते समय एनजीटी के आदेशों का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखा जा रहा है। जो पेवर ब्लॉक लगाए जा रहे हैं वो फुटपाथों पर लगे पड़ों से बिल्कुल सटाकर लगा दिए गए हैं और पेड़ों के आसपास का कच्चा एरिया नहीं छोड़ा गया है। जबकि एनजीटी की ओर से साफ निर्देश दिए गए हैं कि पेवर ब्लॉक लगाते हुए पेड़ों के आसपास कम से कम एक मीटर का एरिया कच्चा छोड़ा जाए और जहां पर जगह कम हैं वहां पर कम से कम एक फुट एरिया कच्चा छोड़ा जाए ताकि पेड़ों को नुकसान ना पहुंचे।

निगम की ओर से शहर में जो भी लाखों रुपए खर्च कर विकास कार्य करवाए जाते हैं, उसकी सुपरविजन के लिए नगर निगम अधिकारियों को तैनात किया जाता है। लेकिन इन विकास कार्यों के दौरान निगम अधिकारी मौके पर नहीं आते हैं और लेबर के सहारे ही सारा काम छोड़ दिया जाता है। इस कारण लेबर पूरी तरह से अपनी मनमर्जी करती है। लेबर को किसी भी विभाग के किसी आदेश की कोई परवाह नहीं होती है और न ही लेबर को इन आदेशों का कोई मतलब पता होता है। इसलिए लेबर अपने हिसाब से काम करती है। लेकिन अगर मौके पर निगम अधिकारी मौजूद रहें तो वो नियमों के अनुसार तथा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए काम करवा सकते हैं। लेकिन निगम अधिकारियों की लापरवाही के चलते ऐसा नहीं हो पाता है।

फेज-1 थाने की बैकसाइड पर लगाए गए हैं पेवर ब्लॉक, पेड़ों के साथ नहीं छोड़ी कच्ची जगह।

ट्री आॅफिसर भी नहीं किया नियुक्त...एनजीटी की ओर से पर्यावरण को बचाने को लेकर नगर निगम को आदेश दिए गए हैं, उसमें साफ-साफ कहा गया है कि नगर निगम शहर में पेड़ों की संभाल के लिए एक स्पेशल ट्री ऑॅफिसर नियुक्त करे, जो शहर के पेड़ों का सारा डाटा अपने पास रखे। इतना ही नहीं जहां पर पेड़ों को नुकसान पहुंच रहा है, वहां पर पेड़ों की सुरक्षा के लिए काम किया जाए और जहां पर पेड़ों से सटा कर पेवर ब्लॉक लगाए गए हैं उन पेवर को हटाकर पेड़ों के आस-पास कच्ची जगह छोड़ी जाए। लेकिन निगम की ओर से एनजीटी के आदेशा आने के 48 घंटे बीत जाने के बाद भी अब तक शहर के लिए कोई ट्री ऑफिसर तक नियुक्त नहीं किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mohali News - corporation is damaging trees in the name of planting paver blocks

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/corporation-is-damaging-trees-in-the-name-of-planting-paver-blocks-073504-5305244.html

बरसाती पानी के कारण धंसा एयरपोर्ट रोड का हिस्सा गमाडा ने किया ठीक


मोहाली | एयरपोर्ट रोड पर बरसात के कारण जो हिस्सा पानी से धंसा था, उसे गमाडा की ओर से वीरवार को ठीक करने का काम कर दिया गया है। इस सड़क के धसने की जानकारी गमाडा के अधिकारियों को बुधवार शाम को ही दे दी गई थी। इसके बाद इस एरिया को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया था। वीरवार को सुबह से ही गमाडा का इंजीनियर विंग इसे ठीक करवाने में जुट गया। देरशाम पूरे खोखले हुए एरिया में कंक्रीट मिक्सचर के जरिए इसे भर दिया गया था।

भास्कर ने उठाया था मामला

21 अगस्त को मोहाली भास्कर में छपी फोटो।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mohali News - gamada did the part of dhansa airport road due to rainy water
Mohali News - gamada did the part of dhansa airport road due to rainy water

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/gamada-did-the-part-of-dhansa-airport-road-due-to-rainy-water-073504-5305245.html

श्रीराम मंदिर में होंगी 22 इलेक्ट्रॉनिक झांकियां, कृष्ण पाठशाला व गौ सेवा होगी स्पेशल


संदीप कौशिक | पंचकूला sandeep.kaushik@dhrsl.com

सेक्टर-2 के श्रीराम मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गई है। मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर करीब 15 लाख रुपए खर्च कर श्रद्धालुओं के लिए श्री कृष्ण के जीवन से जुड़ी 22 झांकियां दिखाई जाएंगी। यह सभी झांकियां पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है और इनमें इस साल आपको श्री कृष्ण की पाठशाला और श्री कृष्ण की ओर से बचपन से ही की जाने वाली गौ सेवा को भी झांकी में दिखाया गया है। इसमें पूतना वध को स्पेशल बनाया गया है और झांकियों को तैयार करने में कोलकाता के दलीप चित्रकार को करीब एक महीना लगा है। खास बात ये है कि इन सभी झांकियों में इस्तेमाल होने वाली मूर्तियों को लोकल लेवल पर नहीं, बल्कि कोलकाता से लाए सामान से ही तैयार किया गया है। इसके अलावा मंदिर के बाहर स्पेशल पंडाल भी तैयार किया गया है। इन सभी झांकियों में साउंड से लेकर इनकी मूवमेंट तक श्रद्धालुओं को आकर्षित करेंगे।

इन 22 झांकियों को दिखाया जाएगा इलेक्ट्रॉनिक चैनल से...

श्री राम मंदिर कमेटी के सीनियर वाइस प्रेजीडेंट श्याम लाल बंसल ने बताया कि इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कुल 22 झांकियां दिखाई जा रही हैं। इसमें दो झांकियां पिछले साल से अलग हैं, इनमें पहली श्री कृष्ण भगवान की पाठशाला है और दूसरी झांकी में श्री कृष्ण भगवान की ओर से की जाने वाली गौ सेवा है। इसके अलावा शिव पूजा, अशोक वाटिका, नारायण दर्शन, कुभ कररण को नींद से जगाना, भगवान श्री कृष्ण की अोर से गोपियों की मटकी फोड़ना, खर दुषण से युद्ध, राधा श्याम कुंड में फूल तोड़ते हुए, मां का जागरण, भगवान द्वारा गोपियों से अठखेली, मां लक्ष्मी, पूतना वध, कृष्ण जन्म, रास लीला, गोवर्धन धरण, भगवान द्वारा दूध का पान, सर्पों के बीच भक्त प्रह्लाद, सूर्प नखा का नाक काटना, भगवान शेष शैय्या पर, गजेंद्र मोक्ष, गोपाल की गौ पूजा और योगमाया की भविष्यवाणी की भी झांकी दिखाई जाएगी।

525 किलो दूध से ठाकुर जी होगा जलाभिषेक, उसी से बनेगा खीर और माल-पूडे़ का प्रसाद

श्रीराम मंदिर कमेटी के प्रधान पवन मित्तल ने बताया कि 23 अौर 24 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी रस महोत्सव और नंद उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें 525 किलो दूध से ठाकुर जी का जलाभिषेक भी किया जाएगा। खास बात ये है कि मंदिर में आने वाला हर एक श्रद्धालु इस दूध से जलाभिषेक करेगा और इसी दूध से श्रद्धालुओं के लिए खीर से लेकर माल-पूडे का प्रसाद तैयार किया जाएगा। इसके अलावा 3.50 क्विंटल धनिया की बर्फी का प्रसाद भी तैयार किया गया है। 23 को श्री राम मंदिर से सेक्टर 4 से होते हुए वापिस सेक्टर 2 मंदिर तक प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी। पवन मित्तल ने बताया कि मंदिर में जन्माष्टी पर 15 लाख रुपए से ज्यादा खर्च आया है। इसमें डेढ़ लाख के करीब खर्च लाइटिंग का है।

ये है प्रोग्राम... प्रधान पवन मित्तल ने बताया कि 23 और 24 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी रस महोत्सव और नंद उत्सव मनाया जाएगा। इसमें शाम को 7 बजे से रात 12 बजे तक प्रसाद बांटा जाएगा। 23 को सुबह 6 बजे से 8 बजे तक प्रभात फेरी है। सवा 8 बजे ध्वजापूजन और ध्वजारोहण होगा। ध्वज पूजा यशपाल गोयल औैर ध्वजारोहण तेज पाल गुप्ता करेंगे। 23 को श्री गंगानगर वाले गोपाल मोहन भारद्वाज श्री हरि संकीर्तन करेंगे और 24 को फगवाड़ा वाले मोहन दास नंद उत्सव रात 9 बजे से 12 बजे तक करेंगे। इसके बाद 30 नवंबर से 8 दिसंबर तक अखंड होमात्मक श्री राम यज्ञ और श्री राम कथा महोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें स्वामी राजेंद्र पांडे मौजूद रहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panchkula News - there will be 22 electronic tableaux in krishna temple krishna pathshala and cow service will be special

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/there-will-be-22-electronic-tableaux-in-krishna-temple-krishna-pathshala-and-cow-service-will-be-special-073504-5305223.html

कमाल है! अवैध माइनिंग कर पिंजौर एरिया में पूरी पहाड़ी ही काट ले गए


पंचकूला में इल्लीगल माइनिंग का गजब खेल लगातर चल रहा है। कभी नदियों, पंचायती जमीन, सरकारी जमीन से इल्लीगल माइनिंग की जाती है, तो कभी पिंजौर एरिया में गजब तरीके से इल्लीगल माइनिंग की गई है। माइनिंग माफिया ने यहां एक पहाड़ी को ही काट दिया है, यहां हरे-भरे जंगली एरिया के बीच से पहाड़ी को काटकर अब समतल कर दिया गया है। जब इल्लीगल माइनिंग चल रही थी तो उस दौरान डिपार्टमेंट को पता ही नहीं चला। लेकिन, कई बार इल्लीगल माइनिंग के मामलाें में पकड़े गए टिप्पर और पोकलेन के मालिक गोपाल पर अब माइनिंग डिपार्टमेंट ने मामला दर्ज करवाया है। असल में इल्लीगल माईनिंग को लेकर बरवाला, रायपुररानी, अमरावती, पिंजौर, कालका में पिछले कुछ दिनों से एडीसी की टीम ने रेड की है। जिसके चलते दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब यहां पिंजौर में बड़ा मामला सामने आया है। माइनिंग डिपार्टमेंट की ओर से दी गई शिकायत में बताया गया है, कि वासुदेवपुरा एरिया में सुखोमाजरी निवासी गोपाल यहां माइनिंग करवा रहा है। यहां इल्लीगल माइनिंग के लिए पोकलेन मशीन, टिप्परों इल्लीगल माइनिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान सामने आया कि 150 फुट लंबाई, 70 फुट चौड़ाई, 15 फुट गहराई में माइनिंग की गई। इसके अलावा 100 फुट लंबाई, 50 फुट चौड़ाई, 20 फुट गहराई। 50 फुट लंबाई, 10 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। जबकि 80 फुट लंबाई, 30 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। यहां मिक्स ग्रेवल को निकाला गया है। पंचकूला में इस समय बरवाला एरिया में बतौड़ गांव की नदी में माइनिंग रात के समय की जा रही है। रायपुररानी एरिया में भी रात के समय माइनिंग की जा रही है। पिंजौर एरिया, बुर्ज कोटिया एरिया में कई माइनिंग के मामले सामने आए हैं। पिछले कुछ दिनों से पंचकूला के एडीसी खुद फिल्ड में निकले हैं। जिसके बाद उन्होंने रायपुररानी में माइनिंग का मामला भी दर्ज करवाया है।

डिपार्टमेंट ने नहीं लिया एक्शन, इन जगहों पर भी की गई माइनिंग...

गोपाल के ही तीन टिप्परों को 9 जनवरी को घग्गर नदी के नजदीक इल्लीगल माइनिंग करते हुए पकड़ा गया था।

उसके एक टिप्पर को 1 दिसंबर 2018 को पपलोहा में इल्लीगल माइनिंग मामले में पकड़ा गया था।

लिहाजा पहले भी कई बार गोपाल के वाहनों को पकड़ा गया है। जिसके चलते उसके खिलाफ माइनिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अमित शर्मा | पंचकूला

पंचकूला में इल्लीगल माइनिंग का गजब खेल लगातर चल रहा है। कभी नदियों, पंचायती जमीन, सरकारी जमीन से इल्लीगल माइनिंग की जाती है, तो कभी पिंजौर एरिया में गजब तरीके से इल्लीगल माइनिंग की गई है। माइनिंग माफिया ने यहां एक पहाड़ी को ही काट दिया है, यहां हरे-भरे जंगली एरिया के बीच से पहाड़ी को काटकर अब समतल कर दिया गया है। जब इल्लीगल माइनिंग चल रही थी तो उस दौरान डिपार्टमेंट को पता ही नहीं चला। लेकिन, कई बार इल्लीगल माइनिंग के मामलाें में पकड़े गए टिप्पर और पोकलेन के मालिक गोपाल पर अब माइनिंग डिपार्टमेंट ने मामला दर्ज करवाया है। असल में इल्लीगल माईनिंग को लेकर बरवाला, रायपुररानी, अमरावती, पिंजौर, कालका में पिछले कुछ दिनों से एडीसी की टीम ने रेड की है। जिसके चलते दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब यहां पिंजौर में बड़ा मामला सामने आया है। माइनिंग डिपार्टमेंट की ओर से दी गई शिकायत में बताया गया है, कि वासुदेवपुरा एरिया में सुखोमाजरी निवासी गोपाल यहां माइनिंग करवा रहा है। यहां इल्लीगल माइनिंग के लिए पोकलेन मशीन, टिप्परों इल्लीगल माइनिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान सामने आया कि 150 फुट लंबाई, 70 फुट चौड़ाई, 15 फुट गहराई में माइनिंग की गई। इसके अलावा 100 फुट लंबाई, 50 फुट चौड़ाई, 20 फुट गहराई। 50 फुट लंबाई, 10 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। जबकि 80 फुट लंबाई, 30 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। यहां मिक्स ग्रेवल को निकाला गया है। पंचकूला में इस समय बरवाला एरिया में बतौड़ गांव की नदी में माइनिंग रात के समय की जा रही है। रायपुररानी एरिया में भी रात के समय माइनिंग की जा रही है। पिंजौर एरिया, बुर्ज कोटिया एरिया में कई माइनिंग के मामले सामने आए हैं। पिछले कुछ दिनों से पंचकूला के एडीसी खुद फिल्ड में निकले हैं। जिसके बाद उन्होंने रायपुररानी में माइनिंग का मामला भी दर्ज करवाया है।

अमित शर्मा | पंचकूला

पंचकूला में इल्लीगल माइनिंग का गजब खेल लगातर चल रहा है। कभी नदियों, पंचायती जमीन, सरकारी जमीन से इल्लीगल माइनिंग की जाती है, तो कभी पिंजौर एरिया में गजब तरीके से इल्लीगल माइनिंग की गई है। माइनिंग माफिया ने यहां एक पहाड़ी को ही काट दिया है, यहां हरे-भरे जंगली एरिया के बीच से पहाड़ी को काटकर अब समतल कर दिया गया है। जब इल्लीगल माइनिंग चल रही थी तो उस दौरान डिपार्टमेंट को पता ही नहीं चला। लेकिन, कई बार इल्लीगल माइनिंग के मामलाें में पकड़े गए टिप्पर और पोकलेन के मालिक गोपाल पर अब माइनिंग डिपार्टमेंट ने मामला दर्ज करवाया है। असल में इल्लीगल माईनिंग को लेकर बरवाला, रायपुररानी, अमरावती, पिंजौर, कालका में पिछले कुछ दिनों से एडीसी की टीम ने रेड की है। जिसके चलते दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब यहां पिंजौर में बड़ा मामला सामने आया है। माइनिंग डिपार्टमेंट की ओर से दी गई शिकायत में बताया गया है, कि वासुदेवपुरा एरिया में सुखोमाजरी निवासी गोपाल यहां माइनिंग करवा रहा है। यहां इल्लीगल माइनिंग के लिए पोकलेन मशीन, टिप्परों इल्लीगल माइनिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान सामने आया कि 150 फुट लंबाई, 70 फुट चौड़ाई, 15 फुट गहराई में माइनिंग की गई। इसके अलावा 100 फुट लंबाई, 50 फुट चौड़ाई, 20 फुट गहराई। 50 फुट लंबाई, 10 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। जबकि 80 फुट लंबाई, 30 फुट चौड़ाई और इतनी ही गहराई में माइनिंग की गई है। यहां मिक्स ग्रेवल को निकाला गया है। पंचकूला में इस समय बरवाला एरिया में बतौड़ गांव की नदी में माइनिंग रात के समय की जा रही है। रायपुररानी एरिया में भी रात के समय माइनिंग की जा रही है। पिंजौर एरिया, बुर्ज कोटिया एरिया में कई माइनिंग के मामले सामने आए हैं। पिछले कुछ दिनों से पंचकूला के एडीसी खुद फिल्ड में निकले हैं। जिसके बाद उन्होंने रायपुररानी में माइनिंग का मामला भी दर्ज करवाया है।

यहां पहाड़ी एरिया से ग्रेवल उठाया...

यहां पहाड़ी एरिया से ग्रेवल को उठाया गया है, क्योंकि यहां मिट्‌टी, रेत के साथ, मिट्‌टी भी मौजूद थी।

जहां से इल्लीगल माइनिंग की जा रही थी, उसके साथ ही कुछ दूरी पर पोकलेन को छुपाया गया था।

वहीं जगह से टिप्परों के काम करने के दौरान पड़े निशान भी मिले हैं।

इस बारे में कई लोगों ने भी बताया है कि यहां इल्लीगल माइनिंग की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panchkula News - amazing illegal mining took away entire hill in pinjore area

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/amazing-illegal-mining-took-away-entire-hill-in-pinjore-area-073504-5305224.html

पब्लिक बाइक शेयरिंग प्रोजेक्ट की साइकिल चोरी की या तोड़ी तो लगेगा 25 हजार जुर्माना


शहर में पब्लिक बाइक शेयरिंग प्रोजेक्ट लांच के अगले दिन वीरवार को 668 लोगों ने साइकिल रेंट पर लेकर चलाई। साईकिल रेंट पर लेकर चलाने के लिए आईओएस और एंड्रॉयड मोबाइल फोन में याना एप-वाईएएएनए होना जरूरी है। आज शहर के 2900 से ज्यादा लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने बुधवार को इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। इसके बाद बुधवार को 410 लोगों ने साइकिल रेंट पर लेकर चलाई थी। बुधवार को 2400 लोगों ने याना एप मोबाइल फोन में डाउनलोड किया था। पंचकूला के रेजिडेंट्स दिन में 12 घंटे इस सर्विस का लुत्फ उठा सकते हैं। सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक इस सर्विस के लिए बनाए गए 20 स्टेशंस से लोग साइकिल रेंट पर लेकर चला सकते हैं। वीरवार को इन साइकिल स्टेशंस पर इन्कवायरी करने वालों की काफी भीड़ रही। इन साइकिल स्टेशंस पर साइकिल रेंट पर लेकर चलाने वालों के मुकाबले साइकिल रेंट पर लेने का प्रोसीजर जानने वाले काफी ज्यादा थे। कई लाेग ऐसे भी दिखे जोकि इस साइकिल स्टेशंस के नजदीक रोड साइड या पार्किंग एरिया में अपनी लग्जरी गाड़ियां खड़ी कर साइकिल की राइड ले रहे थे। एमसी कमिश्नर राजेश जोगपाल ने बताया कि अगर आने वाले दिनों में इस सर्विस को अच्छा रिस्पांस मिलता है तो शहर में साइकिलों और स्टेशनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। अगर कोई इस साइकिल को चोरी करने या तोड़ने की कोशिश करेगा तो उसे 25 हजार रुपए जुर्माना करने का प्रावधान रखा गया है। सभी साइकिलों पर जीपीएस चिप लगी हैं। साइकिल चलाने के बाद मोबाइल फोन पर एप के जरिये तय की गई दूरी और बर्न की गई कैलोरी की भी जानकारी मिल जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Panchkula News - bicycle theft of public bike sharing project will be fined 25 thousand if broken or broken

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/bicycle-theft-of-public-bike-sharing-project-will-be-fined-25-thousand-if-broken-or-broken-073504-5305225.html

बिना वॉर्निंग बेच रहे थे सिगरेट, ड्रग कंट्रोलर ने दो पर मामला दर्ज किया


पंचकूला में अब बिना वॉर्निंग और इल्लीगल तरीके से सिगरेट बेचने वालों की खैर नहीं है। ऐसे सिगरेट बेचने वाले दो लोगों पर ड्रग कंट्रोलर की रेड के बाद सेक्टर-5 थाने में मामला दर्ज किया गया है। दोनों आरोपी सेक्टर-10 के प्रभात इन और केसी क्रोस होटेल के बाहर इल्लीगल तौर पर सिगरेट बेच रहे थे। इनमें ऐसी भी सिगरेट थी जिन पर कैंसर या अन्य बिमारी होने वाली वॉर्निंग के बारे में भी नहीं बताया गया था। सेक्टर-5 पुलिस थाने में ड्रग कंट्रोलर ऑफिसर प्रवीन कुमार की कम्प्लेंट पर सिगरेट एंड अदर तंबाकू प्रोडक्ट्स एक्ट, 2003 के तहत आसाा राम और ओमप्रकाश पर मामला दर्ज किया है। ड्रग कंट्रोलर ने बताया कि सिगरेट की कई दुकानों पर रेड की है। उनके साथ एएसडीसी हेड क्वार्टर पदम सिंह राठी, सेक्टर-10 पुलिस चौकी से गुरचंट सिंह थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/selling-cigarettes-without-warning-drug-controller-filed-two-cases-073504-5305226.html

घर की खिड़की-दरवाजा तोड़कर 15 हजार चुराए


पंचकूला | सेक्टर-4 में चोरों ने घर की खिड़की-दरवाजा तोड़कर 15 हजार रुपए चोरी कर लिए हैं। इस बात का घर के मालिक को तब पता लगा जब पड़ौसी ने उन्हें फोन करके बताया कि कमरे से कुछ तोड़ने की आवाज आ रही है। मामले की शिकायत सेक्टर-2 पुलिस चौकी में दी गई। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच जांच की। दरअसल, सेक्टर-4 के मकान नंबर 793 में रहने वाले हर्ष गुप्ता ने पुलिस को शिकायत दी है कि उनके घर से 15 हजार रुपए चोरी हुए हैं। हर्ष ने पुलिस को बताया कि वह 20 अगस्त को अपने मकान को ताला लगाकर बाहर गए थे। दोपहर करीब 1 बजकर 25 मिनट पर पड़ोसी ने फोन कर बताया कि घर का दरवाजा टूटने की आवाज आ रही है। मैं घर पहुंचा तो मैने देखा कि मेरे मकान का पिछला दरवाजा और खिड़की टूटी हुई है। अंदर का समान बिखरा था। घर मे रखे 15 हजार रुपए नहीं मिले। सेक्टर-2 पुलिस चौकी में मामला दर्ज किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/15-thousand-stolen-by-breaking-the-window-and-door-of-the-house-073504-5305227.html

अमरावती एन्क्लेव में बंद घर से कैश, ज्वेलरी और सीसीटीवी डिस्क ले गए चोर


अमरावती एन्क्लेव की एक सोसायटी में बंद घर से चोर कैश, ज्वेलरी से लेकर महिला की साढ़ियां तक चुरा ले गए। जब घटना का महिला को पता चला तो उन्होंने अमरावती पुलिस चौकी में शिकायत दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। दरअसल, अमरावती एन्क्लेव के 101 डालिया ब्लॉक में रहने वाली सीमु ने पुलिस को बताया कि वह किसी काम से बाहर गई थी, जब वह अपने घर पहुंची तो ताला टूटा हुआ था। अंदर जाकर देखा तो कमरे का सामान बिखरा था, घर में रखे 40 हजार रुपए कैश भी नहीं थे, जो मेरे पिता ने 15 अगस्त को मुझे दिए थे। इसके अलावा छोटा हीरे का सैट, एक चेन, एक अंगूठी, 4 जोड़ी टॉप्स, 10 से 12 चांदी के सिक्के और एक चांदी का सैट, इसके अलावा जो चांदी का ओर भी सामान था वह भी सब चोरी हो गया। पुलिस को शिकायत में महिला ने बताया कि चोराें ने उनकी महंगी साढ़ियां भी चुरी ली हैं। उन्होंने बताया कि घर पर हुई चोरी में मुझे इसी बिल्डिंग के सिक्योरिटी इंचार्ज और सिक्योरिटी गार्ड पर शक है। मेरे घर का कैमरा जो बाहर की तरफ लगा था, उसकी हार्ड डिस्क भी गायब है। जिस समय चोरी हुई उस वक्त सोसायटी की ओर से लगाए गए कैमरे भी बंद थे। जब मैंने पूछताछ तो इन्होंने मुझे से संतुष्ट जबाब नहीं दे पाए। इसके बाद ही मैंने पुलिस को शिकायत दी है। वहीं, अमरावती पुलिस ने धारा 454, 380 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/thieves-took-cash-jewelery-and-cctv-discs-from-a-closed-house-in-amravati-enclave-073504-5305228.html

इस्कॉन धर्मपुर पिंजौर द्वारा कल मनाई जाएगी जन्माष्टमी


पिंजौर| श्री कृष्ण जन्माष्टमी भारत का सबसे शुभ, सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक हर्षोउल्लास से मनाया जाने वाला त्योहार है, जिसे इस्कॉन संस्था द्वारा पूरी दुनिया के सभी प्रमुख शहरों में मनाया जाता है। स्थानीय तौर पर इस्कॉन का चंडीगढ़ में मुख्य मंदिर है और पिंजौर में भी इस्कॉन ने पिछले एक साल से अपनी प्रचार गतिविधियाँ शुरू की हैं। पिछले साल की तरह हम इस वर्ष भी श्री कृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूम धाम से इस शनिवार 24 अगस्त 2019 को दोपहर 2 बजे से रात 12.30 बजे तक व्हाइट कैसल, पिंजौर में भव्य स्तर पर मना रहे हैं।

यह महा-महोत्सव दोपहर 4 बजे कृष्ण कलाक्षेत्र प्रतियोगिता से शुरू होगा, जिसमें पिंजौर के विभिन्न क्षेत्र से बच्चे भाग लेंगे और आध्यात्मिक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इसके अलावा हमारे भक्त प्रह्लाद स्कूल के बच्चों द्वारा विभिन्न स्किट, नृत्य, नाटिकाएं होंगीं जो हमारे शास्त्रों पर आधारित होंगी। इसके अलावा दिन भर निरंतर दर्शन, झूला, प्रसादम, हरिनाम संकीर्तन, तुलसी पूजा, अभिषेक, महा-आरती, महा-अभिषेक और अंत में सभी के लिए पूर्ण रात्रिभोज प्रसादम की व्यस्था होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/janmashtami-will-be-celebrated-tomorrow-by-iskcon-dharmapur-pinjore-073504-5305232.html

हरियाणा जाेनल व जिला स्कूल गेम्स में 385 खिलाड़यों ने दिखाया दमखम


सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल एचएमटी पिजौंर के खिलाड़ियों ने हरियाणा स्कूल गेम्स में 19 खेलों में प्रतिनिधित्व किया। हरियाणा जोनल व जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं मे हमारे खिलाड़ियों ने पूरी स्फूर्ति और जोश से भाग लेकर दूसरी टीमों को प्रतिस्पर्धा दी। सभी खिलाड़ियों में अपने -अपने खेल के प्रति जुनून स्पष्ट झलक रहा था। ये सभी खिलाडी प्रतिदिन विद्यालय मे फुटबाल, एथलैटिक्स, किक्रेट, कुश्ती, फेंसिग, तीरअंदाजी, योग, हांकी, बालीबाल, खो-खो, बैडमिंटन, निशानेबाजी, हैंडबाल, थ्रोबाल आदि का अभ्यास कुशल प्रशिक्षको की निगरानी में कर रहे हैं । सभी खिलाड़ियोंको उनके प्रशिक्षक द्वारा खेल की जरुरत अनुसार हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। खिलाड़ियों के निरन्तर अभ्यास व मजबूत इरादों के फलस्वरूप ही इस वर्ष विद्यालय के 385 खिलाड़ियों ने अपनी भागीदारी दिखाई हैं। इनमे से राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में 153 विद्यार्थीयों का चयन हुआ हैं। प्राचार्य पीयूष पुंज ने सभी खिलाड़ियोंव उनके कोच इंदरजीत सिंह, गरिमा और सुनील दत्त गौतम सभी को बधाई दी। उन्होने कहा कि विद्यालय के विशाल खेल मैदान का सभी खिलाडी भरसक प्रयोग कर रहे हैं । ये सभी खिलाडी खेल के साथ-साथ शैक्षिक क्षेत्र में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं । ये सभी अपनी कड़ी मेहनत से राष्ट्रीय स्तर तक अपनी जीत दर्ज करें ।

हुनरबाज में कालका की दीक्षा को प्रथम स्थान मिला: कालका की एसएल म्यूजिक अकाडमी की छात्रा दीक्षा पंडित ने संगीत गायन में प्रथम स्थान प्राप्त करके क्षेत्र का नाम रोशन किया। हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्व संस्था देव भूमि हिम कला मंच शिमला द्वारा आयोजित

राज्यस्तरीय संगीत गायन मुकाबले में हुनरबाज 2019 में एसएल म्यूजिक अकाडमी में संगीत सीख रही दीक्षा पंडित ने प्रथम स्थान पाकर हुनरबाज 2019 का खिताब अपने नाम कर लिया। अकाडमी के एमडी हेमंत कुमार ने बताया कि उक्त कला मंच शिमला द्वारा पिछले दिनो आनलाईन आडिशन हुए थे जिसमें दीक्षा का भी पूरे हिमाचल प्रदेश के प्रतिभागियों में नाम आया था। दीक्षा परवाणु के पास रहती है वो संगीत सीखने यहंा कालका आती है। उसने गायकी दुनिया में 7 वर्ष में ही गाने का प्रयास शुरू कर दिया था। हालांकि दीक्षा शो भी करती रहती है उसके दो गाने हिमाचली गीत बरसात और लंबियां जुदाईयां रीलिज भी हो चुके है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pinjore News - 385 players showed stamina in haryana zenal and district school games

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/385-players-showed-stamina-in-haryana-zenal-and-district-school-games-073504-5305235.html

सरस्वती गौधाम रायपुररानी में वन महोत्सव पर लगाए पौधे


रायपुररानी/बरवाला | सरस्वती गौधाम रायपुररानी में वन महोत्सव मनाया गया। महासचिव विपिन गर्ग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वन महोत्सव में रायपुररानी कस्बा के लोगों ने भाग लिया। तथा बताया कि इस अवसर पर गौधाम में 80 पौधे लगाए गए। लगाए गए पौधे ऑर्नामेंट्स, मेडिसिन और छायादर थे। पौधे कस्बा वासियों और ट्रस्ट मेंबर्स की ओर से रोपे गए। महासचिव विपिन गर्ग ने इस अवसर पर पौधो की महत्ता पर प्रकाश भी डाला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Raipur rani News - plants planted on forest festival at saraswati gowdham raipurrani

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/plants-planted-on-forest-festival-at-saraswati-gowdham-raipurrani-073504-5305234.html

नीलकंठ एन्क्लेव से लापता युवक का नहीं लगा सुराग


नीलकंठ एन्क्लेव से लापता युवक का नहीं लगा सुराग

जीरकपुर | बलटाना की नीलकंठ एन्क्लेव कॉलोनी से गत 18 अगस्त को 21 साल का आकाश गायब हो गया था। दिन में करीब 12 बजे वह अपने घर वालों के साथ बैठा हुआ था। हाफ पैंट, टी-शर्ट और चप्पल में वह बारिश के समय घर से बाहर आया था। उसके बाद से उसका कुछ पता नहीं लग रहा। आकाश के पिता जयदीप का कहना है कि उसके साथ कुछ अनहोनी हो सकती है। उन्होंने किडनैपिंग की आशंका जताई और पुलिस को भी सूचित किया है। लेकिन कुछ पता नहीं लगा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/no-clue-found-of-young-man-missing-from-neelkanth-enclave-073504-5305246.html

हिमालयन क्वीन रुकी रही हरमिलाप नगर फाटक पर


हिमालयन क्वीन रुकी रही हरमिलाप नगर फाटक पर

जीरकपुर |
वीरवार शाम को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चली हिमालयन क्वीन के पिछले डिब्बे से किसी के गिरने पर किसी ने ट्रेन की चेन खींचकर उसे रुकवा दिया। स्टेशन से करीब 4 किलोमीटर आगे हरमिलाप नगर रेल फाटक पर ट्रेन रुकने के बाद रेलवे पुलिस ने ट्रेन की पटरियों के आसपास चेंकिंग की लेकिन कोई व्यक्ति नहीं मिला। पुलिस पूरे एरिया को छान रही है कि अगर कोई व्यक्ति गिरा है तो वह कौन है और कैसे गिरा। करीब 5 मिनट रुकने के बाद ट्रेन यहां से चली गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/himalayan-queen-stayed-at-harmilap-city-gate-073504-5305247.html

शिअद ने यूथ को दिया सम्मान: शर्मा


जीरकपुर | शिरोमणि अकाली दल ने यूथ को हमेशा सम्मान दिया है। युवाओं की भलाई के लिए कई कदम उठाए गए हैं। यह बात विधायक एनके शर्मा ने दशमेश काॅलेज की यूथ अकाली दल की नई बनी टीम के पदाधिकारियों से कही। उन्होंने कहा कि मौजूदा पंजाब सरकार ने अपने वायदे पूरे नहीं किए, जिससे युवा वर्ग में निराशा है। युवा बड़ी संख्या में शिरोमणि अकाली दल के साथ जुड़ रहे हैं। दीपिंदर सिंह, हर्षदीप सिंह, जसविंदर सिंह, पवनप्रीत सिंह, चरनजीत सिंह समेत टीम के पदाधिकारियों ने शर्मा को विश्वास दिलाया कि वे अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/sad-pays-respect-to-youth-sharma-073504-5305250.html

बाढ़ पीड़ित के लिए पेयजल लेकर पहुंचा राॅयल ग्रुप


जीरकपुर | भाखड़ा डैम से पानी छोड़े जाने बाद रोपड़ एरिया में आई बाढ़ आई हुई है। रोपड़ एरिया में बाढ़ से प्रभावित लोगों को रॉयल ग्रुप जीरकपुर की ओर से पेयजल पहुंचाया गया है। रॉयल ग्रुप की टीम 100 पेटियां पानी की लेकर खराराबाद फूल और बाढ़ से प्रभावित झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों की मदद के लिए पहुंची। ग्रुप के प्रधान हरजिंदर सिंह हैरी समेत अन्य सदस्यों ने लोगों की मदद की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Zirakpur News - royal group reached for flood victims with drinking water

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/royal-group-reached-for-flood-victims-with-drinking-water-073504-5305251.html

पावर ग्रिड की लाइनों के लिए सड़कें तोड़ीं, बनेंगी कब पता नहीं


चंडीगढ़ के 66 केवी पावर ग्रिड के लिए डाली जा रही अंडरग्राउंड तारों के लिए जीरकपुर में दो साल से सड़कें तोड़ी जा रही हैं। यहां ओल्ड कालका रोड का काफी हिस्सा तोड़ दिया गया। यह सड़क पिछले साल बनी थी। एक साल से शहर के लोग सड़क तोड़ने की शिकायत कर रहे हैं। ग्रिड के लिए डाली जा रही तार का काम पूरा होने पर उस सड़क को दोबारा बनाने का काम नहीं होता है। लोगांे ने कहा कि सड़क को तोड़ने के साथ ही इस पर तार डालने के बाद सड़क की रिकार्पेटिंग की जानी चाहिए।

दो साल पहले इस काम के लिए जीरकपुर में होटल मेरीलैंड के पिछले हिस्से में गाजीपुर रोड काे तोड़ा गया। इसी तरह से ओल्ड कालका रोड व चंडीगढ़-अंबाला रोड पर भी खुदाई की गई। सड़कें कई जगहों से टूट गई हैं। इस रोड पर सीवरेज के मेन होल को भी बड़ा नुकसान पहुंचा। इससे यहां मेन लाइन में ब्लाॅकेज हो गई। इससे पहले यहां जमुना एन्क्लेव के पास टी-प्वाइंट पर भी सड़क के टूटने से हजारों परिवार परेशान रहे। मशीन से इस केबल को जमीन के अंदर डाला जा रहा है। इससे यहां जमीन के अंदर पानी सीवरेज की लाइनांे को बड़ा नुकसान पहुंचा। लोगाें का कहना है कि चंडीगढ़ में बन रहे बिजली के पावर ग्रिड के लिए यहां से तारें डालने का काम कई दिनों से चल रहा है। डेवलपमेंट का काम हो रहा है इसलिए किसी को आपत्ति नहीं है, पर तकनीकी तौर पर इसे ठीक किया जाना चाहिए। इसलिए यह काम इंजीनियर्स की देखरेख में होना चाहिए। इसकी जांच जीरकपुर एसमी को भी करनी चाहिए। पब्लिक कई दिनों से परेशान है। मशीन से खुदाई करने से पहले जमीन के अंदर की स्थित की जांच नहीं की जा रही है। कहां तारें हैं, कहां सीवरज लाइन है। इसकी जांच करने के बाद ही तार के लिए होल किए जाने चाहिए। लेकिन यहां ऐसा नहीं हो रहा है। इससे सड़कों के साथ सीवरेज और वाॅटर सप्लाई लाइन को भी नुकसान पहुंच रहा है। कई महीनों से यहां पब्लिक मुश्किल से चल पा रही है। वीरवार को यहां सड़क कई जगहों पर तोड़ी गई। इस बारे में नेशनल पावर ग्रिड के अधिकारी राजीव कुमार अग्रवाल ने कहा कि जहां भी सड़कें टूटी हैं वे ठीक हांेगी। यह काम पूरे ट्राईसिटी के लिए किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Zirakpur News - roads broken for power grid lines don39t know when they will be made

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/roads-broken-for-power-grid-lines-don39t-know-when-they-will-be-made-073504-5305253.html

एसटीपी व म्युनिसिपल चो के आसपास 150 पौधे लगाए


पर्यावरण संरक्षण की लहर को आगे बढ़ाते हुए आज डेराबस्सी में एटीएस अपार्टमेंट के समीप म्युनिसिपल चो व एसटीपी प्लांट के इर्दगिर्द स्थानीय नागरिकों द्वारा बड़े आकार के पौधे लगाए गए। डेराबस्सी नगर परिषद के उपप्रधान मानवेंदर टोनी राणा व पार्षद शिव कुमार टोनी की अगुवाई में स्वयंसेवियों ने कुल 150 पौधे लगाए। विशेष बात यह है कि उक्त पौधे चार से छह फीट तक ऊंचे हैं। शिव टोनी ने बताया कि दो महीने पहले वार्ड में 1000 बड़े पौधे लगाने की मुहिम छेड़ी गई थी। अब तक 700 पौधे लगाए जा चुके हैं। आज लगाए गए पौधे 80 पौधे बांस के हैं जबकि बाकी सजावटी फूलों के पौधे हैं। उन्होंने अधिकाधिक पौधे लगाकर उनकी संभाल रखने की अपील की ताकि वातावरण को स्वच्छ रखने और शुद्ध करने में सभी अपना योगदान डाल सकें। म्युनिसिवल चो, एसटीपी और ट्यूबवेल के पास पौधे लगाने बहुत ही उपयोगी रहेगा, लोगों को छांव रुपी राहत भी देंगे और इनके पालन पोषण में भी कोई दिक्कत भी नहीं आएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dera bassi News - 150 saplings planted around stp and municipal cho

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/150-saplings-planted-around-stp-and-municipal-cho-073005-5305248.html

पुलिस ने 5 मोटरसाइकिल किए जब्त, 51 का चालान


डेराबस्सी | डेराबस्सी में ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ शिकंजा कसते हुए ट्रैफिक पुलिस पांच मोटरसाइकिल जब्त कर कुल 51 चालकों के चालान काटे। इसमें सबसे अधिक विदाउट हेलमेट के 35 चालान शामिल हैं। ट्रैफिक पुलिस के इंचार्ज एएसआई शोभा सिंह ने बताया कि जिला पुलिस प्रभारी के निर्देशों के तहत ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले चालकों पर शिकंजा कसने के लिए उन्होंने विशेष मुहिम चलाई है। ट्रैफिक पुलिस की अलग-अलग टीम बनाकर बरवाला मार्ग, मुबारकपुर, रामगढ़ मार्ग, बस स्टैंड डेराबस्सी पर नाकाबंदी की गई। उन्होंने बताया कि दो पहिया वाहन चालकों द्वारा हेलमेट ना पहनने के सबसे अधिक 35 चालान, बिना कागजात पांच मोटरसाइकिल जप्त, ट्रिपल सवारी के छह, गलत पार्किंग एक, शराब पीकर वाहन एक, सीट बेल्ट एक, गलत ड्राइविंग करने का एक चालान किया गया। ट्रैफिक इंचार्ज ने स्थानीय लोगों को अपील करते कहा कि वह अपने नाबालिग बच्चों को अपने वाहन न चलाने दें। ज्यादातर सडक़ हादसे छोटे बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी ना होने के कारण हादसे हो रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/police-seized-5-motorcycles-challan-of-51-073005-5305249.html

सेहत बीमा योजना में तीन मरीजों के गॉलब्लैडर के मुफ्त ऑपरेशन हुए


डेराबस्सी | जिला मोहाली में सर्वत्र सेहत बीमा योजना को लोगों का भरपूर रिस्पॉन्स मिल रहा है। अलग-अलग वर्गों के लोग सरकारी अस्पतालों में आकर अपनी योग्यता बारे जानकारी ले रहे हैं और योग्य व्यक्तियों को जरूरी ई-कार्ड जारी किए जा रहे हैं। सिविल सर्जन मोहाली डॉ मंजीत सिंह ने बताया कि 20 अगस्त से राज्य भर में लागू हो चुकी सरबत यानी सर्वत्र सेहत बीमा योजना को जिला मोहाली में प्रभावशाली तरीके के साथ लागू किया जा रहा है।

अब तक इस योजना के तहत 6 मरीज दाखिल हुए थे जिनमें 65 साल की सुरजीत कौर, 50 साल की ज्ञान कौर, 23 साल की परमजीत कौर के गाल ब्लैडर के ऑपरेशन मुक्त किए गए हैं। पहले हर मरीज को खर्चे के तौर पर लगभग ₹10000 अदा करने पढ़ते थे परंतु उनसे एक रुपया तक नहीं लिया गया। सिविल सर्जन ने बताया इस सर्वत्र बीमा योजना के तहत एक परिवार को सालाना ₹5,00,000 तक के मुफ्त इलाज का बीमा किया जा रहा है। जिला मोहाली में 1,16,760 परिवारों का बीमा करने का लक्ष्य है। इस संबंध में जिले में लाभार्थियों को ई-कार्ड बनाकर देने का काम पहले ही शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि योजना को मिल रहे भारी रिस्पांस को देखते हुए निजी अस्पतालों ने इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदन करने शुरू कर दिए हैं जिन पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जिला अस्पताल, सब डिविजनल अस्पताल एवं कम्युनिटी हेल्थ सेंटर जैसी सरकारी सेहत संस्थाओं के अलावा सूचीबद्ध 10 निजी अस्पतालों में मरीज अलग-अलग बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं। जिले के निजी अस्पतालों में इंडस अस्पताल, बीके अस्पताल, इंडस इंटरनेशनल, मनजीत आई अस्पताल, ग्रेसियन सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, बहगल इंस्टीट्यूट और अस्पताल, एमकेयर अस्पताल, सुखमणि मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, चौधरी अस्पताल, इंडस सुपरस्पेशलिटी अस्पताल शामिल हैं।

लोग सरकारी वेबसाइट पर अपनी योग्यता यानी पात्रता चेक कर सकते हैं। 104 हेल्पलाइन लोगों को 24 घंटे सरबत सेहत बीमा योजना की बाबत पूरी जानकारी प्रदान करवा रही हैं। अस्पताल में दाखिल होने की सूरत में इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इससे लाभ पात्रों में छोटे व्यापारी, किसान परिवार जिनके पास जे-फार्म हैं, नीले राशन कार्ड धारक परिवार, एसईसीसी डाटा में शामिल परिवारद्व श्रमिक व मित्री परिवार जिनके पास निर्माण करने का पंजीकरण हो, शामिल हैं। डॉ मंजीत ने बताया कि लोग अपना नाम सूची में जांचने के लिए और ई कार्ड बनवाने के लिए सरकारी अस्पतालों में बनाए गए मदद केंद्र या नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जा सकते हैं। प्राइवेट अस्पतालों भी संपर्क किया जा सकता है। अपनी योग्यता मुताबिक आधार कार्ड राशन कार्ड पैन कार्ड आदि जरूरी दस्तावेज जरूर साथ लाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/in-health-insurance-scheme-three-patients-had-free-operation-of-gallbladder-073005-5305252.html

शराब की 4 अवैध बोतलें ले जाते किया गिरफ्तार


रामगढ़ रोड पर मुबारिकपुर के नजदीक एक चाय की दुकान से अवैध शराब की चार पेटियां बरामद कर पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जबकि उसका साथी मौके से फरार होने में सफल रहा। पुलिस ने दोनों के खिलाफ पंजाब आबकारी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

जनाकरी मुताबिक एएसआई अमरजीत सिंह ने विशाल पेपर मिल्स के नजदीक एक चाय की दुकान के नजदीक खुड्डा बनाकर उसमें चोरी छिपे शराब बेचने की शिकायत मिली थी। यहां राम मेहर पुत्र हुइया राम और उसका साथी नरेश कुमार राणा उर्फ ठेकेदार चंडीगढ़ से सस्ती शराब लाकर उसे महंगे दामों पर बेचते थे।

पुलिस ने मौके पर छापा मारा तो राममेहर पकड़ा गया जबकि नरेश फरार होने में सफल रहा। मौके से पंजाब मालवा ब्रांड की दो पेटियां और दो पेटी पंजाब सूफी महक की बरामद की गईं। आरोपी को कोर्ट में पेश करने पर उसे जेल भेज दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/arrested-for-carrying-4-illegal-bottles-of-liquor-073005-5305242.html

हर महीने करोड़ों का रेवेन्यू कमाने वाली कालका तहसील में फैली गंदगी, सुविधाओं की भी कमी


कालका की तहसील से हर महीने सरकार के पास करोड़ों रुपए का रेवेन्यू जाता है, फिर भी यहां पर आने वाले लोगों के लिए सुविधाएं तक नहीं है। जिन लोगों से सरकार के पास रैवेन्यू जाता है उन्हीं को यहां पर सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। तहसील में एंट्री करते ही सड़क का इतना ज्यादा बुरा हाल है कि बरसात में गढडो में सडक़ का ही पता नही चलता। बरसात आने पर सडक़ पर पानी की नदी बन जाती है जिससे लोगो को चलना तक मुशकिल हो जाता है। तहसील के अन्दर सडक़ के पास ही वकीलो के बैठने के लिए कुर्सीयंा व मेज लगे हुए है परन्तु पास ही गढडो में पानी भरा होने के कारण जो भी वाहन वहंा से निकलते है गढडो के गन्दे पानी की छींटे वकीलो पर और उनके कागजो पर गिरते है।

तहसील में दो जगह पर लोगो की सुविधा के लिए शौचालय बनाए गए है परन्तु दोनो ही शौचालयों में कभी सफाई नही हुई, हालात ऐसे है कि अगर शौचालय में 5 मिनट कोई रूक जाए तो उसकी तबीयत खराब हो जाए। पुराने शौचालय में हाथ धोने के लिए नलो में पानी तक नही है, गंदगी व बदबू के कारण पास से निकलना भी मुशकिल हो जाता है। सरकार द्वारा तहसील के पीछे ही एक नई ईमारत बनाई गई जहंा पर तहसील से जुड़ा हुआ ही काम होता है, वहंा पर भी शौचालय बना हुआ है जहंा पर शौचालय वाली जगह में पानी रूका हुआ है सफाई न होने के कारण बदबू से लोग परेशान हो रहे है। विभाग द्वारा तहसील में लोगो के पीने के लिए पानी का कुलर तो लगा रखा है परन्तु वो भी पिछले काफी समय से शौपीस बनकर रह गया क्योंकि उसमें पानी ही नही है। कुलर का उपर वाला ढक्कन भी खुला हुआ है, उसमें रूके हुए पानी के अन्दर भी मिटटी है। दो दिन पहले एसडीएम कालका कार्यलय में लोगो के लिए पानी के कुलर में मरी हुई छिपकली की वीडियो वायरल हुई थी इससे भी तहसील विभाग के अधिकारियों ने कोई सबक नही लिया।

बाजार से खरीदनी पड़ रहीं पानी की बोतल

पिछले कई महिने से तहसील में हो रही कार्यशैली से लोग परेशान हो रहे है। सुविधाओ के आभाव के अलावा लोग पहले से ही पिछले कई महिने से जमीनो के ईतंकाल न होने से 4 से 5 महिने से तहसील के चक्कर काट रहे है। पिछले कुछ दिनो से बिमार चल रहा था अब जैसे ही तहसील में जाना शुरू करूगंा तो सभी समस्याओ का समाधान करवाएगें। तहसील में जर्जर हालत सडक़ को ठीक करवाने के लिए नगर निगम को कहेगें इसके बारे में एसडीएम कालका को भी कहा जाएगा। बरसात में पानी इकठठा हो जाता है इससे सभी परेशान होते है।

शौचालयों की सफाई भी करवाई जाएगी और कुलर को ठीक करवाकर पीने के पानी की व्यवस्था भी ठीक करवाएगें।-राजेश कुमार पुनिया तहसीलदार कालका।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kalka News - dirt spread in kalka tehsil which earns crores of revenue every month also lacks facilities
Kalka News - dirt spread in kalka tehsil which earns crores of revenue every month also lacks facilities

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/dirt-spread-in-kalka-tehsil-which-earns-crores-of-revenue-every-month-also-lacks-facilities-073005-5305230.html

बाल भारती स्कूल में स्टूडेंट्स ने मनाई जन्माष्टमी


भारत जैसा देश सभी संस्कृति यों तथा धर्मो को अपने में समाहित किए हुए है। सभी धर्मो के पर्व यहंा पर बड़े हर्षोल्लास से मनाए जाते है। कुछ ऐसा ही नजारा कालका के बाल भारती स्कूल में देखने को मिला जहंा पर स्कूल द्वारा भगवान कृष्ण की जन्माष्टमी मनाई गई जिसमें स्कूल के बच्चो के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। जिसमें नर्सरी तथा प्ले के छात्रों ने सुदंर मटकियंा तथा बांसुरियों के चित्रों में अपने स्वच्छन्द मन के अनुरूप रंग भरकर उन्हे नयापन दिया। कक्षा प्रथम, द्वितीय एंव तृतीय के छात्रों ने श्री कृष्ण को अर्पित करने के लिए अनेक प्रकार से बांसुरियां की सजावट भी की। चौथी और पांचवी कक्षा के छात्रों ने पालकी और मुकूट की सजावट की। इसके अलावा बच्चो के लिए ड्राईगं प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल की प्राचार्य पूनम गौत्तम ने बच्चों को भगवान श्री कृष्ण की लीलाओ से भी अवगत करवाया और गीता के कुछ सार भी सुनाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/students-celebrated-janmashtami-at-bal-bharti-school-073005-5305231.html

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कालका में निकाली शोभा यात्रा


कालका| श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया। जिसके आयोजक कृष्णा सेवादाल के प्रधान आशु गुलाटी ने बताया कि यात्रा का पूरे शहर में भ्रमण किया गया जिसकी मुख्यअतिथि भाजपा नेत्री एंव सामाजिक कार्यकर्ता रूबी भगत सिंह थी। यात्रा में भगवान श्री कृष्ण की अलग अलग झांकिया थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kalka News - shobha yatra took place in kalka on sri krishna janmashtami

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/shobha-yatra-took-place-in-kalka-on-sri-krishna-janmashtami-073005-5305233.html

हे केशव! आज उठेगा पर्दा और लोग कर सकेंगे हमारे दर्शन


पंचकूला | हरियाणा विधानसभा चुनाव नजदीक होने के कारण पंचकूला नगर निगम ने आनन-फानन में शुक्रवार को गीता चौक, सेक्टर 5, 6, 7, 8 का उद्घाटन करने का फैसला किया है। इस पर वर्ल्ड के ग्लोब पर भगवान श्रीकृष्ण को अर्जुन को महाभारत का संदेश देते दिखाया गया है। जन्माष्टमी पर आज इस चौक का उद्घाटन होगा। बीजेपी के सीनियर लीडर शामलाल बंसल का कहना है कि शुक्रवार की शाम को गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज इसका उद्घाटन करेंगे। पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता और कालका की विधायक लतिका शर्मा इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगी। पंचकूला नगर निगम ने साल 2018 में शहर के 8 राउंड अबाउट्स को तोड़कर रेनोवेट करवाया था। पुराने गोल चक्करों को तोड़कर इनके चारों ओर डेढ़-डेढ़ मीटर पैदल चलने का रास्ता बनाया गया है। एमसी अफसरों का दावा है कि इससे कोई वाहन टकराने से जान-माल का नुकसान नहीं होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kalka News - hey keshav today the curtain will rise and people will be able to see us

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/hey-keshav-today-the-curtain-will-rise-and-people-will-be-able-to-see-us-073005-5305229.html

बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सामान बांटा


कुराली | विमन पावर साेसायटी की जिला उपाध्यक्ष, मोहाली सुखमीन कौर की अध्यक्षता में और ह्यूमन राइट्स प्रोटेक्शन फ्रंट, ट्राईसिटी की टीम और कुराली के गुरुद्वारा हरगोबिंद साहिब की संगत के सहयोग से रोपड़ और कुराली के आसपास के गांव में बाढ़ पीड़ितों के लिए लंगर पर्शाद, कपड़े और घरेलु उपयोग के सामान की सेवा लगाई गई।

इस सेवा में सुषमा शर्मा, गिरीश, अश्विनी, बनविंदर बबल और समूह साध संगत जी ने अपना योगदान दिया। मैं सेवा में तन मन धन से योगदान देने वाले हर इंसान की शुक्रगुजार हूं और लोगाें से सिर्फ यही अपील करना चाहूंगी कि कुदरत पे तो किसी का जोर नहीं। अगर कोई दुखद हादसा या कुदरती प्रकोप की मार कभी किसी जगह झेलनी पड़ती है तो सिर्फ वीडियोज या फोटोज को ही ग्रुप्स में या आगे फॉर्वर्ड न करें बल्कि खुद भी उठ कर आगे गाएं और अपना सहयोग दें। हम सब किसी भी धर्म जाति या मजहब के बाद में हैं, पहले एक इंसान हैं , अपने इंसानी हक को अदा करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kurali News - goods distributed to help flood victims

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/goods-distributed-to-help-flood-victims-073005-5305237.html

बास्केटबॉल लड़कियों की टीम सम्मानित


कुराली | पंजाब बास्केटबॉल एसोसिएशन की ओर से लुधियाना में पंजाब स्टेट जूनियर बास्केटबॉल चैंपियनशिप में स्थानीय चकवाल सीनियर सेकंडरी स्कूल की बास्केटबॉल लड़कियों ने सुपर लीग में प्रवेश करते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया। स्कूल का नाम रोशन करने वाली इस टीम को स्कूल प्रबंधकों तथा सेवा मुक्त अध्यापक के परिवार द्वारा सम्मानित किया गया। इस संबंधी जानकारी देते हुए प्रिंसिपल जे आर शर्मा और कोच यादविन्द्र गौड ने बताया कि लुधियाना में करवाई गई पंजाब स्टेट जूनियर बास्केटबॉल चैँपियनशिप में स्थानीय चकवाल सीनियर सेकंडरी स्कूल की बास्केटबॉल लड़कियों की टीम अच्छा प्रदर्शन करते हुए सुपर लीग में चौथा स्थान प्राप्त किया है जो कि स्कूल के लिए सम्मान वाली बात है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kurali News - basketball girls team honored

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/basketball-girls-team-honored-073005-5305241.html

जेई ने कहा ‘जो करना है करलो, लाइट तो कल छोड़ूंगा’, लोगाें ने कर दिया नेशनल हाईवे जाम, लोग होते रहे परेशान


मोहाली | नेशनल हाईवे 21 चंडीगढ़ टू मनाली पर बुधवार की रात को वाहन चालक भारी परेशानी में फंस गए। रात करीब 10 बजे इस रोड पर स्थित रयात एंड बहारा यूनिवर्सिटी के पास गांव सोहाड़ा के लोगों ने पिछले कई महीनों से रात के समय बिना वजह रात के समय बिजली बंद करने से परेशान होकर जाम लगा दिया। रात को पौने दो बजे यह जाम खरड़ के एक्सईएन पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पावरकॉम) कुलदीप सिंह रंधावा, डीएसपी खरड़ दीप कमल ने लोगों को समझाकर खुलवाया। जाम में रात को चलने वाले लोग प्रभावित हुए। कई किलोमीटर तक लंबी लाइन लग गई। कुराली तथा खरड़ से वाहनों को मोरिंडा की तरफ डायवर्ट किया गया।

गांव के लोगों जगतार सिंह, सतनाम सिंह, दीदार सिंह, हरप्रदीप सिंह, रघुबीर सिंह ने बताया कि गतरात भी पहले की तरह ही आधे गांव की लाइट बंद कर दी गई। जब जेई को इस बारे में बोला गया कि लाइट को चलाया जाए तो जेई ने लाइट चलाने से इंकार कर दिया और बोला कि जो करना है करलो। जिससे परेशान होकर लोगों ने जाम लगा दिया। लोगों ने बताया कि पावरकॉम ने गांव की लाइट को इस प्रकार से बांटा हुआ है कि कोई भी फॉल्ट हो जाए उसके चलते गांव के रविदासियां पट्टी की लाइट बंद कर दी जाती है। इस एरिया को सप्लाई देने वाले ट्रांसफार्मर का स्विच काट दिया जाता है और सुबह खोला जाता है। मौके पर पहुंचे एक्सईएन खरड़ कुलदीप सिंह रंधावा ने कहा कि गांव में जहां पर भी तारों की परेशानी है, उसे ठीक किया जाएगा। जो भी गांव के ट्रांसफार्मर हैं उन्हें 100 किलोवॉट का किया जाएगा और पांच नए ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kurali News - je said 39whatever you want to do i will leave the light tomorrow39 people have blocked the national highway people continue to worry

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/je-said-39whatever-you-want-to-do-i-will-leave-the-light-tomorrow39-people-have-blocked-the-national-highway-people-continue-to-worry-073005-5305243.html

भगवान का अवतार धर्म की स्थापना के लिए होता है: रसिक महाराज


मोहाली से सटे गांव गोविन्दगढ़ के शिव मंदिर में चल रही भागवत कृष्ण कथा के पांचवे दिन नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज ने बताया कि जब-जब इस धरा पर धर्म की हानि होती है, अधर्म, अत्याचार, अन्याय, अनैतिकता बढ़ती है, तब-तब धर्म की स्थापना के लिए करुणानिधान ईश्वर अवतार धारण करते हैं। श्रीमद्भागवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण भी कहते हैं कि यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। प्रभु का अवतार धर्म की स्थापना के लिए, अधर्म का नाश करने के लिए, साधु-सज्जन पुरुषों का परित्रण करने के लिए और असुर, अधम, अभिमानी, दुष्ट प्रकृति के लोगों का विनाश करने के लिए होता है। धर्म कोई बाह्य वस्तु नहीं है। धर्म वह प्रक्रिया है जिससे परमात्मा को अपने अंतर्घट में ही जाना जाता है। परमात्मा का साक्षात्कार ही धर्म है। जब-जब मनुष्य ईश्वर भक्ति के सनातन-पुरातन मार्ग को छोड़कर मनमाना आचरण करने लगता है तो इससे धर्म के संबंध में अनेक भ्रांतियां फैल जाती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/the-incarnation-of-god-is-for-the-establishment-of-religion-rasik-maharaj-073005-5305238.html

विजय कुमार बने टैक्सी यूनियन के प्रधान


हमीरपुर | वीरभूमि टैक्सी ऑपरेटर्ज यूनियन के चुनाव भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष तिलक राज शर्मा की अध्यक्षता में हुए। जिसमें प्रधान विजय कुमार, मुख्य सलाहकार राकेश, महासचिव सुरेश, उपप्रधान विजय, कोषाध्यक्ष एवं सह सचिव रमेश, प्रेस सचिव शक्ति चंद, कानून मंत्री धर्म चंद, संगठन मंत्री सुनील कुमार, जबकि मदन लाल, जिंदल पाल, सुरेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, सुनील कतना, अनूप कुमार को सदस्य नियुक्त किया है।

यूनियन के महासचिव ने जारी बयान में कहा कि नई कार्यकारिणी का चयन हाे गया है। पूर्व प्रधान राकेश कुमार ठाकुर ने अपनी सेहत ठीक न होने की वजह से अपने पद से त्यागपत्र दे दिया, यूनियन की तरफ से इनको शाल और टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/vijay-kumar-becomes-head-of-taxi-union-072004-5305284.html

बहाल किए जाएं छात्र संघ चुनाव, काॅलेजों में जल्द भरे जाएं अध्यापकों और अन्य श्रेणियों के रिक्त पद


शाहतलाई | छात्र संघ चुनाव बहाल करने तथा काॅलेजों में अध्यापकों समेत अन्य श्रेणियों के रिक्त पद भरने जैसी मांगों को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की झंडूता इकाई ने वीरवार को प्रदर्शन किया। काॅलेज कैंपस में किए प्रदर्शन के दौरान मांगों को लेकर जमकर नारेबाजी भी की गई। बाद में प्रिंसिपल के माध्यम से सीएम को ज्ञापन प्रेषित किया। एबीवीपी ने चेताया है कि मांगें जल्द पूरी न होने की स्थिति में आंदोलन तेज किया जाएगा।

एबीवीपी के झंडूता इकाई सचिव दीपांशु ने कहा कि प्रदेश भर में काॅलेज स्टूडेंट्स को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। छात्र हित से जुड़े मुद्दों को समय-समय पर सरकार के संज्ञान में लाया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद सरकार उनकी अनदेखी कर रही है।

छात्र संघ चुनाव विद्यार्थियों का लोकतांत्रिक अधिकार हैं, लेकिन उन पर पिछले कई सालों से मनमाने ढंग से रोक लगा दी गई है। विश्वविद्यालय द्वारा घोषित परीक्षा परिणामों में कई खामियां हैं। उजागर करने के बावजूद उन्हें दुरुस्त नहीं किया जा रहा है।

दीपांशु ने कहा कि एबीवीपी की अन्य मांगों में मंडी में क्लस्टर विवि के स्थाई परिसर का निर्माण करना व इसी सत्र से कक्षाएं शुरू करना, काॅलेजों में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के रिक्त पद जल्द भरना, नौणी बागवानी विवि और पालमपुर कृषि विवि में मनमाने ढंग से बढ़ाई गई फीस कम करना, हमीरपुर तकनीकी विवि में सेल्फ फाइनांस के नाम पर भारी-भरकम फीस वसूली बंद करना, निजी विवि और मेडिकल काॅलेजों में भ्रष्टाचार व जबरन फीस वसूली पर लगाम लगाना, भ्रष्टाचार में संलिप्त निजी विवि नियामक आयोग के अध्यक्ष को तुरंत प्रभाव से निष्कासित करना तथा प्रदेश में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं पर नकेल कसना शामिल हैं। यदि इन जायज मांगों की अनदेखी की गई तो आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। इस मौके पर अभिषेक शर्मा, निखिल डोगरा, गुरप्रीत सिंह, प्रवीण खान, दीक्षा, सचिन, विशाल, साहिल व निशांत समेत कई अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/student-union-elections-to-be-reinstated-colleges-and-teachers-to-fill-vacancies-in-other-categories-soon-072004-5305285.html

भाषा अध्यापकों की 6 पदों को वैच वाइज भरेगा विभाग


हमीरपुर | डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री कार्यालय हमीरपुर में भाषा अध्यापकों (एलटी) की 6 पोस्टें वार्ड ऑफ एक्स सर्विसमैन कोटे से भरने को 4 सितंबर को काउंसिलिंग होगी। इन पदों के इंटरव्यू के लिए सभी रोजगार कार्यालयों द्वारा पात्रों के नाम एलीमेंट्री कार्यालय को भेजे गए हैं। उन्हें कॉल लैटर सभी अभ्यार्थियों को भेज दिए गए हैं। यह बात डिप्टी डायरेक्टर एलीमेंट्री बीके नड्डा ने कहा कि इस वर्ग में 3 पोस्टें जनरल वार्ड ऑफ एक्ससर्विसमैन की कट ऑफ 2004 बैच से जबकि 2 पोस्टें एससी वार्ड ऑफ एक्ससर्विसमैन और एक पोस्ट एसटी वार्ड ऑफ एक्स सर्विसमैन से अप-टू डेट बैच से भरी जाएंगी। जो अभ्यर्थी इस काउंसिलिंग में उपस्थित नहीं होंगे, उनकी बाद में दावेदारी, प्रतिवेदन मंजूर नहीं होगा। नियम और शर्तें शिक्षा निदेशक प्रारंभिक हिमाचल प्रदेश शिमला की वेबसाइट पर उपलब्ध है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/department-will-fill-6-posts-of-language-teachers-072004-5305287.html

अवैध कब्जे पर प्रशासन की कार्रवाई, शौचालय को गिराया, लोगों में हड़कंप


सिटी रिपोर्टर | हमीरपुर/सुजानपुर

जिले के नगर परिषद एरिया सुजानपुर में प्रशासन की ओर से अवैध कब्जे पर कड़ा नोटिस लेते हुए उसे गिरा दिया। इस बड़ी कार्रवाई के बाद सुजानपुर में उन लोगों में भी हड़कंप की स्थिति बनने लगी है। जिन्होंने सरकारी भूमि पर कब्जे कर रखे हैं और प्रशासन की ओर से उन्हें काफी समय पहले नोटिस भी जारी हुए हैं, हालांकि अभी तक ऐसे कई मामले लगातार लंबित चल रहे हैं।

इस ताजा कार्रवाई के बाद अब उक्त परिवार ने कहा है कि जिस तरह से प्रशासन की ओर से यह कार्रवाई की गई है उससे परिवार के 9 सदस्यों के सामने समस्या खड़ी हो गई है, क्योंकि सरकार की ओर से स्वच्छता मुहिम के तहत खुले में शौचमुक्त व्यवस्था के लिए जागरूक तो किया जा रहा है, लेकिन प्रशासन की ओर से ऐसे समय में इस शौचालय को गिराया गया जब वह दिल्ली में गए हुए थे। अब परिवार के सामने शौचालय की समस्या गंभीर है, जिसके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई।

पीड़ित परिवार के सतपाल कश्यप का कहना कि उन्हें सुने बगैर ही जल्दबाजी में निर्णय लेकर शौचालय तोड़ दिया गया।

उन्होंने आपत्ति जताई कि 20 अगस्त को शाम 4:30 बजे उपमंडल प्रशासन ने शौचालय तोड़ने का ऑर्डर पास किया और 5:15 बजे उन्हें नोटिस दिए बगैर शौचालय को तहस-नहस कर दिया गया।

इससे उनको करीब 2 लाख का नुकसान हुआ है।

सुजानपुर प्रशासन की और से वार्ड 6 में गिराया गया अबैध कब्जा।

सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे का मामला था जो भी कार्रवाई की गई है, वह नियमों और कानून के दायरे के तहत ही की गई है। वह मंडल आयुक्त की अदालत में अपील कर सकती है। शौचालय बनाने से पहले पार्टी को देखना चाहिए था कि शौचालय को अपनी भूमि पर बनाएं। शिल्पी बेक्टा, एसडीएम, सुजानपुर

कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं : सतपाल कश्यप व उनकी प|ी रीता देवी का कहना है कि उनके परिवार में दो बेटियां, एक बेटे सहित 9 सदस्य इस शौचालय का प्रयोग करते थे। शौचालय तोड़ने के बाद प्रशासन ने उनके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था तक नहीं की, जिस कारण उनके सामने समस्या गंभीर है। उस दिन परिवार के सभी सदस्य दिल्ली में थे। परिवार को किसी पड़ोसी ने फोन पर इसकी जानकारी दी थी। उनका कहना है कि आरटीआई लेकर कर जानकारियां जुटाई जाएंगी ताकि यह पता चल सके सुजानपुर में प्रशासन ने अब तक कितनी कार्रवाई की हैं, प्रशासन बताए कि यहां कई मामले लंबित क्यों पड़े हुए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hamirpur News - administration39s action on illegal occupation toilets down people stirred

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/administration39s-action-on-illegal-occupation-toilets-down-people-stirred-072004-5305289.html

108 में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाने का मामला गर्माया


एंबुलेंस-108 में स्वास्थ्य विभाग के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाने का मामला गर्मा गया है। प्रदेश बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ ने सरकार को इस बारे मांग पत्र भेज कर दो टूक कहा है कि यह कर्मचारी इस एंबुलेंस में अपनी सेवाएं नहीं देंगे। उनका साफ कहना है कि इस बारे में संबंधित कंपनी को ही व्यवस्था करनी चाहिए। महासंघ का कहना है कि महिला और पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की नियुक्ति उप स्वास्थ्य केंद्रों में की गई है, न कि एंबुलेंस पर और जितने भी राष्ट्रीय कार्यक्रम व योजनाएं चली हैं और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधा देने की बात है, सब निचले स्तर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सहारे चली है और हिमाचल में महिला व पुरुष के लगभग 1400 पद खाली चले हैं। कोई भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता एंबुलेंस में ड्यूटी न दे, क्योंकि 108 एंबुलेंस का कार्य कंपनी द्वारा करवाया जा रहा है और यदि उनके कर्मचारी कार्य पर न आए तो इसकी व्यवस्था कंपनी देखे। महासंघ के राज्य प्रधान मिलाप शर्मा व महासचिव सुरेश चंदेल ने बताया कि 108 एंबुलेंस पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता के ड्यूटी न देने के लिए महासंघ ने सरकार, स्वास्थ्य निदेशक, मिशन स्वास्थ्य निदेशक और सभी जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया है कि 108 एंबुलेंस पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता ड्यूटी नही देंगे। सभी कर्मचारियों से आग्रह है कि कोई भी कर्मचारी एंबुलेंस पर ड्यूटी करने न जाए, यदि कोई अधिकारी जबरदस्ती ड्यूटी पर जाने के लिए बाध्य करता है तो उस अधिकारी के खिलाफ महासंघ कड़ा कदम उठाने के लिए विवश होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/in-108-the-matter-of-imposition-of-duty-of-health-workers-heats-up-072004-5305290.html

3 जगहों से 5.3 किलो के साथ दंपति समेत 4 अरेस्ट


ऊना पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान यहां एक सफारी गाड़ी से 2 किलो 630 ग्राम चरस पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। इस सिलसिले में पुलिस ने भांबला (मंडी) निवासी मोहिंद्र सिंह और नीलम को गिरफ्तार कर लिया है, जो रिश्ते में पति-प|ी हैं। दोनों के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

दोनों से पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है। चरस कहां से लाई जा रही थी और इसे किस जगह डिलीवर किया जाना था, पुलिस आरोपियों से उसके सोर्स का पता लगा रही है। जानकारी के मुताबिक वीरवार तड़के पुलिस ने ऊना-चंडीगढ़ हाईवे पर सदर थाना के एसएचओ दर्शन सिंह के नेतृत्व में पीजी कॉलेज के पास नाका लगाया हुआ था।

इस दौरान पुलिस टीम ने हमीरपुर की तरफ से आ रही सफारी गाड़ी (एचपी65ए-9898) को चैकिंग के लिए रोका। इतने में गाड़ी में सवार मोहिंद्र सिंह और नीलम तलाशी के लिए आनाकानी करने लगे, लेकिन जब पुलिस ने सफारी गाड़ी की तलाशी ली, तो उसमें से 2 किलो 630 ग्राम चरस बरामद हुई। इसके बाद पुलिस ने उक्त दंपत्ति को हिरासत में ले लिया।

साथ ही उनकी सफारी गाड़ी भी जब्त कर ली। बाद में दोनों आरोपियों से पुलिस ने थाना में काफी देर तक पूछताछ की। पुलिस दोनों के पिछले रिकॉर्ड का भी पता लगा रही है। ऊना के एसपी दिवाकर शर्मा ने बताया कि इस संबंध में पुलिस ने दो लोगों को अरेस्ट किया है। जिनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस रजिस्टर्ड किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इसके बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आरोपी ये चरस कहां से लाए इसकी छानबीन की जा रहा है।

चरस के साथ पकड़ा अधेड़ दंपति पुलिस हिरासत में।

डेढ़ किलो चरस के साथ राजेश व ज्ञान पकड़े: कुल्लू : मणिकर्ण के बरोगी में चरस के मामले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस टीम ने गश्त के दौरान बरोगी के पास एक राजेश कुमार निवासी नेपाल से 1 किलो 509 ग्राम चरस बरामद की। इसके साथ ही पुलिस ने उस व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है जिस व्यक्ति से राजेश कुमार ने उक्त चरस खरीद थी। उन्होंने बताया कि राजेश कुमार निवासी नेपाल ने उक्त चरस बरोगी के ज्ञान चंद नाम के व्यक्ति से खरीदी थी जिसके चलते उसे भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

आनी में लावारिस बैग से एक किलो चरस बरामद : आनी के पुराने बस स्टैंड के पास एक लावारिस बैग से पुलिस ने चरस बरामद की है। जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है और इसकी छानबीन शुरू कर दी है कि इस बैग को कौन लेकर आया था और यहां छोड़ गया। जिसके लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज को खंगालने में भी जुट गई है। पुलिस के अनुसार जब उनकी टीम नाके पर थी तो इस दौरान उन्होंने पुराने बस स्टैंड के पास एक बैग लावारिस पड़ा देखा जिसे चेक करने पर पता चला कि बैग के भीतर सेब के साथ चरस भी रखी गई है। पुलिस के अनुसार इस बैग के भीतर एक किलोग्राम चरस मौजूद थी। जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है और बैग के मालिक की तलाश शुरू कर दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hamirpur News - 4 arrests including the couple with 53 kg from 3 locations

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/4-arrests-including-the-couple-with-53-kg-from-3-locations-072004-5305281.html

चिंतपूर्णी-भरवाईं सड़क पर पड़े गड्ढों में लोनिवि डाल रहा मिट्‌टी, धूल से दुकानदार और पर्यटक परेशान


भरवाईं से चिंतपूर्णी सड़क की दशा बदहाल हो चुकी है। इस सड़क पर भरवाईं से लेकर चिंतपूर्णी तक गड्‌डे पड़े हुए हैं। जबकि इस सड़क से होकर रोजाना सैकड़ों लाेग माता चिंतपूर्णी के दर्शन करने आते हैं। श्रावण अष्टमी मेलाें के दौरान भी पीडब्ल्यूडी ने सड़क की सुध नहीं ली। अब सड़क पर पड़े गड्‌डों को भरने के लिए मिट्‌टी तो डाल दी गई है, लेकिन उससे धूल के गुब्बार उड़ रहे है। जो दुकानदारों और सड़क से पैदल गुजरने वाले लोगों और पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। वहीं वाहनों की आवाजाही से सड़क से उखड़े पत्थर भी उछलकर दोनों किनारों पर पड़ रहे हैं। उधर, पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का तर्क है कि बरसात के मौसम में उक्त सड़क पर टारिंग नहीं की जा सकती है। फिलवक्त गड्‌डों को भरने के लिए मिट्‌टी डाली गई है। एक-डेढ़ माह बाद जैसे ही मौसम खुलेगा इस सड़क पर टारिंग का काम शुरू किया जाएगा। हालांकि इस सड़क को स्तरोन्नत करने के लिए लगभग 13 करोड़ स्वीकृत हुए हैं। जिससे सड़क की इंप्रवूमेंट और टारिंग की जानी है। काबिलेगौर है कि चिंतपूर्णी में उत्तरी भारत की प्रसिद्ध शक्तिपीठ है। जहां हर साल लाखों लोग माता के मंदिर में माथा टेकने आते हैं, लेकिन जिस सड़क से श्रद्धालु मंदिर आते हैं, उसकी हालत सही नहीं है। गर्मियों में भी पीडब्ल्यूडी ने सड़क पर पैचवर्क नहीं करवाया। न ही श्रावण अष्टमी मेला से पहले सड़क को पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने सही करवाने की जहमत उठाई।

भरवाईं से चिंतपूर्णी सड़क थी बदहाल, अब गड्‌डे भरने के लिए मिट्‌टी डाली।

आईपीएच के चैंबर लीकेज से खराब हो रही पीडब्ल्यूडी की सड़कें

लापरवाही पर आईपीएच को नोटिस भेजेगी अब लोक निर्माण विभाग, चैंबरों पर करवाओ मार्किंग

सिटी रिपोर्टर | हमीरपुर

शहर में आईपीएच के चैंबरों की लीकेज से लोग तो परेशान की है। पीडब्ल्यूडी को भी इस गंदे पानी की वजह से सड़कों को नुकसान हो रहा है। पीडब्ल्यूडी इस मामले को लेकर आईपीएस को चैंबरों की बदहालत की सुध लेने और लीकेज को ठीक करने को लेकर नोटिस भेजने जा रहा है।

बरसात में यह सभी चेंबर ओवरफ्लो होकर गंदगी फैला रहे हैं, जिनकी सड़कों पर प्रॉपर सफाई करना भी बाद में मुश्किल हो रहा है। पीडब्ल्यूडी अब इस लापरवाही पर सख्ती दिखाने के मूड में आ गया है। शहर के सभी इलाकों में आईपीएच के सीवरेज चेंबर बने हुए हैं, लेकिन इनमें जब भी कोई चीज फंस जाती है तो इसका पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर फैल जाता है। कुछ परंपरागत चैंबर तो नादौन चौक से भोटा चौक तक ऐसे हैं जो आए दिन या तो ओवरफ्लो हो जाते हैं या इनसे पानी का रिसाव दिन भर होता रहता है। मरम्मत भी करते हैं, लेकिन फिर यह चंद घंटों बाद ही वैसे हो जाते हैं। स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम के पास भी एक ऐसा ही चैंबर है जो आए दिन लिंक होता है।

इन चैंबरों की बदौलत सड़कों पर होने वाली लीकेज को लेकर जल्द ही पीडब्ल्यूडी आईपीएच को नोटिस भेजने जा रही है।

पुलिस कंट्रोल रूम के पास सडक पर बार-बार लीक होता है सीवरेज।

आईपीएच के चैंबर मेन सड़कों पर ओवरफ्लो होकर पानी फैलाते हैं, जिससे सड़कों को बार-बार नुकसान हो रहा है। इसे लेकर आईपीएच को एक नोटिस भी भेजा जाएगा। विवेक शर्मा, एक्सईएन, पीडब्लूडी डिविजन, हमीरपुर।

नंगे पांव आते हैं श्रद्धालु : सड़क ठीक न होने से मंदिर पैदल आने वाले श्रद्धालु भी परेशान हुए। क्योंकि सड़क पर गड्‌डे होने से उन्हें नंगे पांव चलने में परेशानी हुई। हालांकि पीडब्ल्यूडी ने इस सड़क पर मिट्‌टी डालकर गड्‌डे भर दिए हैं। लेकिन धूल के गुब्बार उड़ने से लाेगों को परेशान होना पड़ रहा है।

अभी मौसम टारिंग के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसलिए सड़क पर पड़े गड्‌डों मेंे मिट्‌टी डाली जा रही है। बरसात के मौसम उपरांत सड़क पर नए सिरे से टारिंग की जाएगी। इसके लिए पैसा भी मंजूर हो चुका है। एचएल शर्मा, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी डिविजन भरवाईं



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hamirpur News - chintpurni stuffing is putting soil in the pits on the road the shopkeepers and tourists are disturbed by dust
Hamirpur News - chintpurni stuffing is putting soil in the pits on the road the shopkeepers and tourists are disturbed by dust

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/chintpurni-stuffing-is-putting-soil-in-the-pits-on-the-road-the-shopkeepers-and-tourists-are-disturbed-by-dust-072004-5305282.html

मरम्मत कार्य के चलते खरवाड़-महल सड़क 3 सितंबर तक रहेगी बंद


एसडीएम भोरंज डाॅ. अमित कुमार शर्मा ने खरवाड़ महल वाया करहा सड़क पर इंटरलॉकिंग पेबर ब्लाॅक कार्य के चलते वीरवार से 3 सितंबर तक इस सड़क को यातायात के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं।

आदेश के अनुसार उपरोक्त अवधि के दौरान यातायात को खरवाड़ से बियाड़ महल सड़क पर परिवर्तित किया गया है। एसडीएम डॉ. अमित कुमार ने बताया कि इस अवधि के दौरान कोई भी इस मार्ग पर नहीं चलने दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/kharwad-mahal-road-will-remain-closed-till-september-3-due-to-repair-work-072004-5305283.html

विभाग ने क्लीनिक, सप्लायर और कंपनी का रिकाॅर्ड तलब किया


शमशी के प्राइवेट फुंगणी नामक क्लीनिक से नशीली दवाइयां बरामद मामले में विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। विभाग की ओर से ड्रग्ज इंस्पेक्टर ने क्लीनिक, सप्लायर और निर्माता कंपनी को नोटिस भेजकर दवाइयों से संबंधित रिकाॅर्ड तलब किया है। नोटिस भेजकर तीनों को निर्माण कंपनी से सप्लायर और क्लीनिक तक दवाइयों के पहुंचने के बिल बाउचर सहित तमाम रिकाॅर्ड पेश करने को कहा है। लिहाजा, इस मामले में क्लीनिक के डॉक्टर के साथ साथ सप्लायर और निर्माता कंपनी तक के लिए अधिकारी और कर्मचारियों को जांच में शामिल किया है।

शमशी के इस क्लीनिक में ये दवाइयां मंडी के एक स्टोर से आती थी जबकि मंडी में ये दवाइयां पंजाब की एक उत्पादक कंपनी से सप्लाई की जा रही थी। ऐसे में तीनों संस्थानों को विभाग की ओर से नोटिस भेजकर इसका रिकाॅर्ड तलब किया है। जिसमें कुछ रिकाॅर्ड विभाग के पास पहुंच गया है जबकि इसके अलावा अन्य रिकार्ड भी पेश करने के आदेश दिए गए हैं। विभागीय जांच में अब तक खुलासा हुआ है कि उक्त क्लीनिक में जो दवाइयां मंडी के स्टोर से लाई थी उन दवाइयां को किसे दिया गया। इसको लेकर कोई पूरा पूरा रिकाॅर्ड ही नहीं रखा गया है। जबकि इस तरह की दवाईयों को रिकाॅर्ड पूरी तरह से मैंटेने किया जाना चाहिए। परंतु अभी तक क्लीनिक के पास इसको लेकर ऐसा कोई रिकार्ड नहीं है जो ये प्रमाणित कर दे कि ये दवाइयां किसको दी जा रही थी। पुलिस ने भुंतर के साथ लगते शमशी में एक क्लीनिक से 100 टेबलेट ट्रामाडोल की बरामद की थी जो दवाई नशीली होती है। जबकि छानबीन में पुलिस ने यह भी पाया था कि उक्त क्लीनिक से 1600 डोज बेचे जा चुके हैं जिसके चलते पुलिस ने क्लीनिक के डॉक्टर को गिरफ्तार किया है।

क्लीनिक के साथ साथ मंडी के दवाई स्टोर और दवाई कंपनी को नोटिस भेजे गए हैं जिसके माध्यम से इन दवाइयों का रिकाॅर्ड मांगा है। हालांकि कुछ रिकाॅर्ड विभाग को मिल चुका है, लेकिन कुछ रिकाॅर्ड अभी उपलब्ध होना बाकी है। जो भी तथ्य सामने आएंगे विभाग उसके आधार पर कार्रवाई अमल में लाएगा। दिनेश गौतम, ड्रग्ज इंस्पेक्टर कुल्लू



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/department-summoned-records-of-clinics-suppliers-and-company-072004-5305286.html

रंदल कैंची से ब्रौ तक भारी वाहनों पर पाबंदी


कुल्लू | आनी उपमंडल के ब्रौ काॅलोनी बाजार में ट्रैफिक जाम रोकने और यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए रंदल कैंची से ब्रौ चैक तक भारी वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए जिला दंडाधिकारी डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि इस मार्ग पर आपातकालीन वाहनों के अलावा अन्य सभी भारी वाहनों पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में यातायात को सुचारू बनाए रखने और स्थानीय निवासियों की सुविधा के लिए मोटर वाहन अधिनियम की धारा 115 के तहत यह आदेश जारी किया है। जिला दंडाधिकारी ने बताया कि प्रशासन को ब्रौ काॅलोनी बाजार में ट्रैफिक जाम की लगातार शिकायतें मिल रही थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/ban-on-heavy-vehicles-from-randal-scissors-to-brough-072004-5305288.html

डेढ़ महीने में फोरलेन प्रभावितों के 17 करोड़ के मुआवजे का भुगतान करें निर्माण कंपनी


डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने भूमि अधिग्रहण अधिकारियों को कीरतपुर-नेरचौक-मनाली फोरलेन परियोजना प्रभावितों के 17 करोड़ रुपए के शेष मुआवजे का भुगतान डेढ़ महीने के भीतर करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने वीरवार को यहां फोरलेन परियोजना से जुड़े कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए परियोजना से जुड़ी अड़चनों को जल्द निपटाने को कहा। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना अधिकारियों को फोरलेन की जद में आने वाले भवनों को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि डिग्री कॉलेज पनारसा के भवन निर्माण के लिए निर्धारित साइट पर मलबे की डंपिंग को एक हफ्ते में साफ करवाना तय करें। इसके अलावा मलबे की डंपिंग से अवरुद्ध हुए हणोगी नाले के बहाव मार्ग को तुरंत निर्बाध बनाने को कहा। एनएचएआई निर्माण कार्य के मलबे की डंपिंग के लिए लोक निर्माण विभाग की सम्पर्क सड़कों का प्रयोग कर रहा है। वे उन संपर्क सड़कों की मरम्मत का जिम्मा ले।

डयोड में कटिंग के कारण पहाड़ी में आई दरारों से जिन तीन परिवारों के मकानों, एनएचएआई इनको रहने की वैकल्पिक व्यवस्था करे : डीसी ने कहा कि पंडोह के पास डयोड में कटिंग के कारण पहाड़ी में आई दरारों से जिन तीन परिवारों के मकानों को खतरा पैदा हुआ है, एनएचएआई उनके रहने की वैकल्पिक व्यवस्था करे और खतरे को देखते हुए जल्द इन परिवारों के जमीन अधिग्रहण और मुआवजे का मामला बनाए। उन्होंने आईपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फोरलेन के लिए जहां-जहां सुरंगें बनाई जा रही हैं, उनकी वजह से पहाड़ियों पर स्थित पानी के प्राकृतिक स्रोतों के सूखने की आशंका के निर्मूलन के लिए उपयुक्त कदम उठाएं। उन्होंने परियोजना अधिकारियों को सड़क मरम्मत कार्य में गुणवत्ता का ख्याल रखने के निर्देश दिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/construction-company-to-pay-compensation-of-17-crores-of-fourlane-affected-in-a-month-and-a-half-072004-5305279.html

साई में छात्र के अपहरण का प्रयास, पुलिस जांच शुरू


नादौन | नादौन के तहत बटराण के साई के पास वीरवार को उस समय अफरातफरी का माहौल बन गया, जब एक निजी स्कूल के छात्र ने आरोप लगाया कि स्कूल बस से उतरते ही कार सवार कुछ लोगों ने उसका अपहरण करने का प्रयास किया। छात्र ने आरोपियों के चंगुल से भागकर जान बचाई। घटना का पता चलते ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर छात्र के बयान पर सर्च अभियान शुरू कर दिया। डीएवी स्कूल कांगू में आठवीं कक्षा के छात्र ने बताया कि छुट्टी के बाद जब वह स्कूल बस से अपने घर के पास साई में पानी के टैंक के पास उतरा तो पीछे से लाल रंग की अॉल्टो कार चालक ने उसके पास ब्रेक लगाई और कार सवार दो युवकों ने उसे उठाकर गाड़ी में डालने का प्रयास किया, लेकिन वो उनके चुंगल से छूट गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/attempt-to-kidnap-student-in-sai-police-investigation-begins-072004-5305278.html

फनी वीडियोज से हंसाने वाले ‘मिस्टर एंड मिसेज संधू’ इमिग्रेशन फ्रॉड में फंसे


मोहाली. सोशल मीडिया पर फनी वीडियोज के जरिए लोगों को हंसाने वाले मिस्टर एंड मिसेज संधू इमीग्रेशन ठगी से लोगों को रुला भी रहे हैं। मोहाली पुलिस ने बलजिंदर कौर को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसके पति एकम संधू को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है जो अब जमानत पर है। ईको विंग पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के मामले में बलजिंदर कौर को गिरफ्तार किया है। वीरवार को उसे मोहाली कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है।

एकम संधू तथा उसकी पत्नी बलजिंदर कौर ने सेक्टर-70 में द प्रॉपर वे इमीग्रेशन के नाम से कंपनी चलाई थी। मोगा के रहने वाले टेक सिंह ने मोहाली पुलिस को शिकायत देते हुए बताया था कि उसने बेटे को कैनेडा भेजने के लिए कंपनी प्रबंधकों के साथ संपर्क किया था। उन्होंने 4.85 लाख रुपए लिए थे, लेकिन पैसे लेने के बाद न तो बेटे को कैनेडा भेजा और न ही पैसे वापस किए। इसके बाद पुलिस ने आरोपी पति-पत्नी और उनके एक अमित नाम के कर्मचारी के खिलाफ मटौर थाने में 1 दिसबंर 2018 को 232 नंबर एफआईआर दर्ज की थी। दूसरे मामले में सुरिंदर कौर नाम की महिला ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया था कि उसने भी अपने बेटे को विदेश भेजने के लिए कंपनी प्रबंधकों से संपर्क किया था। कंपनी ने 2.85 लाख रुपए ले लिए। लेकिन न तो बेटे को विदेश भेजा और न पैसे वापस किए। मटौर थाने में 12 दिसंबर 2018 को 240 नंबर एफआईआर दर्ज हुई थी।

जज साहब! मैं जेल नहीं जाना चाहती, जो पैसे लिए थे, अभी जमा करवा देती हूं...आरोपी महिला बलजिंदर कौर को जब पुलिस ने कोर्ट में पेश कर उसका पुलिस रिमांड मांगा तो बलजिंदर ने जज के सामने कहा कि वह जेल नहीं जाना चाहती। उसके ऊपर जो पैसे लेने का आरोप है, वो अभी कोर्ट में जमा करवा देगी। बलजिंदर ने कोर्ट में ही दो लाख पांच हजार रुपए जमा करवा दिए गए थे।

असल जिंदगी में लोगों को रुलाते थे दोनों...

सोशल मीडिया पर मिस्टर एंड मिसेज संधू के नाम से जाने जाते इस कपल का असली नाम है एकम संधू और बलजिंदर कौर संधू। दोनों ही फेसबुक, यू-ट्यूब तथा टिक-टॉक पर फनी वीडियो बनाने को लेकर मशहूर हैं। सोशल मीडिया पर दोनों की काफी भारी संख्या में फैन फॉलोविंग है। सोशल मीडिया पर दोनों की ओर से इससे पहले कभी अपने इमीग्रेशन के धंधे की बिल्कुल भी प्रमोशन नहीं की गई थी। काफी लोग तो जानते भी नहीं होंगे कि जो कपल उन्हें सोशल मीडिया पर अपनी फनी वीडियोज के जरिए हंसा रहा है, वो असल जिंदगी में लोगों के साथ ठगी करके उन्हें रुलाने का काम करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mr. and Mrs. Sandhu Immigration Fraud

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/mr-and-mrs-sandhu-immigration-fraud-01623889.html

केंद्रीय मंत्री ने गवर्नेंस सिस्टम बदलने की दी धमकी, सीनेटर का जवाब- ये पंजाब है जेएंडके नहीं


चंडीगढ़.पंजाब यूनिवर्सिटी में वीरवार को हुई सीनेट की मीटिंग धमाकेदार रही। पीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) प्रो. इमैनुअल नाहर, डीएसडब्ल्यू वुमन प्रो. नीना कपिलाश और एसोसिएट डीएसडब्ल्यू रंजन कुमार को एक्सटेंशन देने के मामले में चल रही बहस के दौरान केंद्रीय उद्योग राज्य मंत्री सोमप्रकाश कैंथ ने कह दिया है कि यदि 300 सीटें हाेते ही धारा 370 हट सकती है तो यूनिवर्सिटी के गवर्नेंस और स्ट्रक्चरल रिफॉर्म भी हो सकते हैं।

पंजाब के एजुकेशन मिनिस्टर तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने जवाब देते हुए कहा कि उद्याेग मंत्री धमकी देकर गए हैं, जिससे वे डरते नहीं हैं। वह केंद्र में मेजाेरिटी का हवाला दे रहे हैं तो वे सीनेट में मेजोरिटी का सम्मान क्यों नहीं कर रहे? पहली बार सीनेट की मीटिंग में पार्टिसिपेट करने आए पंजाब के एजुकेशन मिनिस्टर का वाइस चांसलर ने स्वागत भी नहीं किया। यहां तक कि पहले भी मीटिंग में अा चुके भारत भूषण अाशु के मंत्री बनने के बाद अाैर डाॅ. अमर सिंह के पहली बार सांसद बनने के बाद अाने पर उन्हें बधाई भी नहीं दी।

एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा कि वाइस चांसलर की हरकतों ने ही उन्हें इस मीटिंग में आने के लिए मजबूर किया है। साेमप्रकाश के जाने के बाद सीनेटर संदीप सीकरी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री यहां पर धारा 370 काे हवाला देकर गए हैं, लेकिन ये याद रखें कि यह पंजाब है न कि जेएंडके। यहां बर्दाश्त नहीं हाेगा। हालांकि बाद में भाजपा प्रधान संजय टंडन अाैर सेक्रेटरी डॉक्टर सुभाष शर्मा ने मामले काे हल्का करने की काेशिश की। तीनों डीएसडब्ल्यू के मामले में न तो वाइस चांसलर अपना नाम प्रपोज कर पाए और न ही उन्हें हटाए जाने के लिए कोई नाराजगी या वजह बता पाए।

चर्चा रही कि प्रो. नाहर को सिर्फ इस वजह से पद से हटाया जा रहा है, क्योंकि वे कांग्रेस कमेटी के मेंबर हैं। कैबिनेट मिनिस्टर भारत भूषण आशू, राजकुमार और अमर सिंह भी मीटिंग के लिए पहुंचे हुए थे। कांग्रेस की बड़ी स्ट्रैंथ को इग्नोर कर दिया गया, क्योंकि पीयू में मात्र 37 करोड़ रुपए का बजट पंजाब सरकार देती है। पूरा समय सीनेट कांग्रेस वर्सेज भाजपा में बदली हुई नजर आई।

वीसी ने राष्ट्रगान का फिर किया दुरुपयोग

पीयू के वीसी राजकुमार ने वीरवार को हुई सीनेट की मीटिंग में एक बार फिर राष्ट्रगान का दुरुपयोग किया। मीटिंग को एडजॉर्न करने के लिए उन्होंने मुलाजिमों से राष्ट्रगान बजाने के लिए कहा।
पूर्व रेल मंत्री पवन बंसल सहित सभी मेंबर उन्हें रोकते रहे कि वे इस तरह से राष्ट्रगान को हथियार के तौर पर इस्तेमाल न करें, लेकिन वीसी ने सबकी बात को अनसुना कर दिया। सभी मेंबर डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर वाली आइटम पर दोबारा बात करने को कह रहे थे। लंच टाइम से पहले वीसी ने कह दिया था कि तीनों डीएसडब्ल्यू की टीम काम कंटीन्यू नहीं करेंगी। उन्होंने 48 मेंबर्स के इसके पक्ष में हुए साइन वाले पेपर को भी कंसीडर नहीं किया था। इसी वजह से साइन करने वाले सभी सीनेटर ने लंच का भी बायकाॅट किया। जैसे ही वीसी अंदर आए तो उन्होंने इस मुद्दे पर दोबारा डिस्कशन और फाइनल डिसीजन बताने को कहा। सी-5 आइटम में एनएसएस कोऑर्डिनेटर को 1 साल की एक्सटेंशन दी जानी थी और सी-7 में डीएसडब्ल्यू की नियुक्ति का मामला था। सभी सीनेटरों ने जब घेराव कर लिया तो मामला काबू से बाहर निकलते देख उन्होंने राष्ट्रगान बजा दिया। ठीक है ऐसा ही उन्होंने बीती सीनेट मीटिंग में किया था जब स्कॉलरशिप के एजेंडे में वह फीस बढ़ोत्तरी का मामला ले आए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Union Minister of Industries Somprakash Kainth in chandigarh
Union Minister of Industries Somprakash Kainth in chandigarh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/union-minister-of-industries-somprakash-kainth-in-chandigarh-01623887.html

कैनेडा के अखबार ‘टोरंटो स्टार’ ने एनडीपी प्रेसिडेंट पर किया विवादित कमेंट, लोगों ने ट्रोल किया


चंडीगढ़ (गुलशन कुमार ).बटर-चिकन और रोटी। नॉन वेज खाने वालों की सबसे पसंदीदा डिश। खासकर पंजाब और दुनियाभर में बसे पंजाबियों में। लेकिन पिछले कुछ सालों में यह डिश कैनेडियंस में भी काफी पॉपुलर हुई है। डिश को लेकर कैनेडा के सबसे बड़े अखबार ‘टोरंटो स्टार’ ने कैनेडा की नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के भारतवंशी सिख प्रेसिडेंट जगमीत सिंह पर कमेंट करते हुए एक ट्वीट कर दिया।

इसमें पूछा-जगमीत-आपके दिल के करीब सबसे बड़ा मुद्दा क्या है? क्या आप बताएंगे बटर-चिकन रोटी के लिए बेस्ट प्लेस कौन सा है? दरअसल कैनेडा में अक्टूबर में फेडरल चुनाव होने हैं और ‘टोरंटो स्टार’ प्रधानमंत्री ट्रूडो की लिबरल पार्टी का समर्थक है। जगमीत की पॉपुलेरिटी बढ़ती जा रही है इसलिए अखबार ने लिबरल पार्टी के पक्ष में इस तरह की चीजें करना शुरू कर दिया है।

लेकिन यह ट्वीट उसके लिए गले की हड्‌डी बन गया। क्योंकि जगमीत अमृतधारी सिख हैं और मांस नहीं खाते। सोशल मीडिया पर आलोचना के बाद टोरंटो स्टार ने इस कथित कमेंट को हटा लिया लेकिन तब तक तीर कमान से निकल चुका था। इस कमेंट को सिखों पर नस्लवादी टिप्पणी मानकर बार-बार री-टि्वट किया।

कैनेडा में सिख कम्युनिटी भारी संख्या में है और चुनावों में भी बड़ी भूमिका निभाती है। सर्वें में जगमीत और उनकी पार्टी तीसरे नंबर पर है। कैनेडियन चुनावों में पहले भी ऐसे उलटफेर होते रहे हैं कि सर्वे में तीसरे नंबर की पार्टी ऐन मौके पर मैदान मार जाती है। अगर इस कमेंट को सिखों ने दिल से लगा लिया तो ये कमेंट लिबरल पार्टी के लिए कुल्हाड़ी पर पैर मारने जैसा साबित होगा, क्योंकि ट्रूडो सरकार में रक्षामंत्री सज्जन सिंह समेत कई पंजाबी नेता मौजूद हैं।

कैनेडा में सिखों के अलावा कैनेडियंस में भी बटर चिकन व रोटी पॉपुलर

जैसे-जैसे पंजाबियों व सिखों की संख्या कैनेडा में बढ़ती जा ही है, उनका खान-पान वहां के लोगों को भी पसंद आने लगा है। जगह-जगह पंजाबी रेस्त्रां खुल गए हैं जहां हर तरह का पंजाबी फूड उपलब्ध है। बीते सालों में कैनेडा में बटर-चिकन और रोटी काफी लोकप्रिय हुई है। भारतीय मूल के कैनेडियनों के अलावा लोकल कैनेडियन भी इसे काफी पसंद करने लगे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Canadian newspaper 'Toronto Star' tweeted a comment on Jagmeet Singh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/canadian-newspaper-toronto-star-tweeted-a-comment-on-jagmeet-singh-01623875.html

जुल्फिकार की सजा के खिलाफ अपील पर तीन सितंबर तक सुनवाई टली


चंडीगढ़(ललित कुमार).थिएटर एज ग्रुप के संस्थापक जुल्फिकार खान की सजा के खिलाफ अपील याचिका पर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सुनवाई तीन सितंबर के लिए स्थगित कर दी है।

चंडीगढ़ जिला अदालत ने 23 दिसंबर 2016 को जुल्फिकार को बच्चों का यौन शोषण करने और आपत्तिजनक चीजें दिखाए जाने के मामले में दोषी करार देते हुए सात साल की कैद और दस हजार रुपए जुर्माना किया था।

जुल्फिकार की गिरफ्तारी 11 जुलाई 2015 को ठीक उसके जन्मदिन के मौके पर की गई थी। पुलिस के मुताबिक जुल्फिकार बच्चों को कोल्ड ड्रिंक के अंदर शराब भी मिलाकर दिया करता था। बच्चों को वह नाइट टाइम में पढ़ाने के बहाने बुलाकर उनका यौन शोषण करता था।

कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड से सम्मानित जुल्फिकार खान को थाना सेक्टर-11 पुलिस ने उसके ही पहले स्टूडैंट रहे एक व्यक्ति की शिकायत पर गिरफ्तार किया था। आरोप के मुताबिक जुल्फिकार खान बच्चों को पैसे, नया मोबाइल और लैपटॉप का लालच देकर उनको घर बुलाता था और उनके साथ यौन शोषण करता था।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hearing adjourned against appeal on punishment of Zulfikar Khan till September 3.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/hearing-adjourned-against-appeal-on-punishment-of-zulfikar-khan-till-september-3-01623663.html

मैक्लोडगंज में ट्रैकिंग का आनंद ले रही हैं बॉलीवुड की दंगल गर्ल फातिमा सना शेख


धर्मशाला (प्रेम सूद).बॉलीवुड अभिनेत्री फातिमा साना शेख इन दिनों मैक्लोडगंज में हॉलिडे मना रही हैं। फातिमा ने इंस्टाग्राम पर इसकी फोटो पोस्ट की हैं, जिनमें वे यहां की पहाड़ियों में ट्रैकिंग करती नजर आ रही हैं। सना पिछले एकहफ्तेसे यहां ठहरी हुई हैं।

27 वर्षीय अभिनेत्री अपने आगामी प्रोजेक्ट भूत पुलिस की शूटिंग शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें सैफ अली खान और अली फजल सह-कलाकार होंगे। फातिमा सना शेख को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए 20 से ज्यादा साल हो गए हैं।

1997 में आई कॉमेडी फिल्म 'चाची 420' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट्स कमल हासन की बेटी के रोल में उन्हें खूब पसंद किया गया। इसके बाद वे बिट्टू बॉस' और 'आकाशवाणी' जैसी फिल्मों में नजर आईं। हालांकि, उन्हें पहचान 2016 में आई फिल्म 'दंगल' से मिली। इसमें उन्होंने महावीर फोगाट (आमिर खान) की बेटी गीता फोगाट का रोल किया था। आखिरी बार फातिमा ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान (2018) में दिखाई दी थीं।
DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Known as Dangal girl, bollywood actor Fatima Sana Sheikh trekking in Mcleodganj.
Known as Dangal girl, bollywood actor Fatima Sana Sheikh trekking in Mcleodganj.

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/known-as-dangal-girl-bollywood-actor-fatima-sana-sheikh-trekking-in-mcleodganj-01623585.html

ड्रेनेज सिस्टम न होने से हाईवे पर जमा हो रहा पानी


एनएचएआई का कहना है कि यहां जीरकपुर शहर में ड्रेनेज सिस्टम तैयार नहीं किया गया है। बारिश होने पर शहर के अंदर का पानी हाईवे पर जमा हो रहा है। ड्रेनेज सिस्टम के साथ ही शहर के अंदर बनने वाली सड़कों को भी नियमों को दरकिनार किया गया है। शहर के अंदर की सड़कों का लेवल हाईवे से ऊंचा उठा दिया गया है। इंटरलोक टाइल्स लगाने के दौरान सड़क ऊंची हो चुकी है। पानी सीधे हाईवे पर जमा हो रहा है। एनएचएआई के अधिकारी ने बताया कि गलती यहां की नगर परिषद की है और हरेक बारिश में फजीहत हाईवे अथॉरिटी की हो रही है। पानी हाईवे पर जमा होता है तो पब्लिक यही सोचती है कि ड्रेनेज सिस्टम हमारा कारगर नहीं है।

जीरकपुर एमसी ने शहर के अंदर से जमा हुआ पानी निकालने का जो तरीका अपनाया है वह बेहद ही हैरान करने वाला है। बारिश में जमा पानी की निकासी के लिए यहां ट्रैक्टर से एक मोटर चलाई जाती है। इसके बाद एक पाइप को पानी में छोड़ा जाता है। पंप से पानी को पाइप के अंदर लेकर फिर हाईवे की ड्रेन में छोड़ा जा रहा है, जबकि इसके लिए ड्रेनेज सिस्टम होना चाहिए।

हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने मौके पर दौरा कर कहा कि यहां की एमसी को ड्रेनेज सिस्टम तैयार कर पानी को सीधे सुखना नाले में छोड़ने की व्यवस्था करनी चाहिए।

दो साल पहले से डीसी को पत्र लिखा गया था कि शहर को बसाने के दौरान ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं की है। पंचकूला एरिया में ड्रेनेज पर पूरा काम किया गया है। हम हरेक बारिश में ड्रेनेज लाइन साफ करते है। शहर के अंदर का पानी हाईवे पर जमा होता है। -इकबाल सिंह, अधिकारी जीएमआर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Zirakpur News - water accumulating on highway due to lack of drainage system

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/water-accumulating-on-highway-due-to-lack-of-drainage-system-175003-5296956.html

एमसी अफसरों के दावे की पोल खुली, जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर


जीरकपुर एमसी के अिधकािरयों का दावा है कि शहर में कहीं भी खुले में कोई शौच नहीं जाता है। कहीं भी कचरा जमा नहीं होता है, तािक ओपन डेफिसेशन फ्री शहर का सर्टिफिकेट देकर इनकी पीठ थपथपाई जाए। लोगोंे को एमसी के इस दावे पर गुस्सा आ रहा है। ढकौली की कई कॉलोनियों और अपार्टमेेंट्स के रेजीडेंट्स की एक ज्वाॅइंट एसोसिएशन यूनीफाइड रेजीडेंटस वेलफेयर एसोिसएशन के प्रधान केअार शर्मा ने एमसी के अिधकािरयों को कहा है िक वे यहां रेल फाटक पर पहुंचे। इसके पास कचरे का ढेर लगा है। यहां खुले में जो गंदगी है उसे देखें।

शर्मा ने कहा कि रेल फाटक दिन में 20 से ज्यादा बार बंद होता है। इसके पास ही लगे कचरे के ढेर के कारण यहां ट्रैफिक में फंसे लोगों को गंदगी के पास से गुजरना मुश्किल हो रहा है। दर्जन से अधिक कॉलोनियों के लोग रोजाना इस परेशानी को झेल रहे हैं। यहां कचरे को रोजाना लिफ्ट नहीं किया जा रहा है। यहां जिस जगह कचरा फेंका जाता था, उसको फाइवर सीट के पीछे रखा जाना चाहिए, ताकि सड़क पर गुजर रहे लोगों को परेशानी न हो।

जीरकपुर नगर परिषद के अिधकािरयों ने कुछ दिन पहले एजेंडा तय किया था कि यह शहर ओडीएफ डिकलेयर है, यानि यह शहर ओपन डेफिसेशन फ्री है। इसे इस तरह से समझा जा सकता है कि इस शहर में कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं करता है। एजंेंडे में लिखा गया है कि एमसी को ओडीएफ प्लस का दर्जा दिलाने के लिए यहां एमसी लिमिट में बने सभी पब्लिक टायलेट की रोजाना सफाई होती है। इनमें पानी का पूरा इंतजाम है।

तड़के चार बजे से लेकर रात 10 बजे तक इन्हें पब्लिक के लिए खोला जाता है, इसलिए इस एमसी को ओडीएफ प्लस कैटेिगरी में लाने के लिए इतनी कोशिश की गई है। हालांिक लोगों ने दावे को पूरी तरह से निराधार और झूठा बताया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जीरकपुर एमसी को यहां कई काम करने थे। इनमें से खुले में शौच करने से रोकने के लिए, पब्लिक टायलेट बनाने का काम किया जाना था। जीरकपुर के लोगों का एमसी के सवाल है कि उनको बताया जाए कि एमसी ने यहां पब्लिक टायलेट कहां पर बनाए हैं।

उनको मेंटनेंस करने की बात तो दूर है कहीं भी एक पब्लिक टायलेट पब्लिक को दिखाया जाए। कम्युनिटी सेंटर को छोड़कर कहीं भी मार्केट या सड़कों पर टायलेट नहीं है। शहर के लोगों का कहना है कि यह सब झूठ है। यहां ढकौली के कम्युनिटी सेंटर के पास बनाया गया टायलेट पर ताला लगा है।

जांच की जरूरत, फंड कहां किया इस्तेमाल

जीरकपुर निवासी परमजीत सिंह ने कहा कि इस शहर में सफाई या स्वच्छ भारत के नाम पर जो भी पैसा खर्च किया गया, उसकी जांच होनी चाहिए। यहां एमसी के पास 250 के करीब सफाई कर्मचारी हैं। ये कागजों में ही नजर आते हंै। असल में लोगांे ने कभी इतने कर्मचारियों को यहां देखा नहीं है। सेेंटर से भी स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर यहां फंड मिला। उसका इस्तेमाल कहां किया गया। उसकी जांच की जरूरत है।

नेशनल हाईवे अथोरिटी को हमने लिखा है कि यहां टायलेट बनाया जाए। बाकी शहर में कई जगहों पर टायलेट बने है। -मनवीर सिंह गिल, ईओ एमसी जीरकपुर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Zirakpur News - claims of mc officers open dirt piled up

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/claims-of-mc-officers-open-dirt-piled-up-175003-5296958.html

सरकारी स्कूल के पास धंसी सड़क, थ्रीव्हीलर का अगला पहिया फंसा


सरकारी स्कूल के पास धंसी सड़क, थ्रीव्हीलर का अगला पहिया फंसा

जीरकपुर |
बलटाना में सरकारी स्कूल के पास बुधवार को सड़क धंसने से वहां से गुजर रहे एक थ्री व्हीलर का अगला पहिया गड्ढे में फंस गया। दुकानदारों की मदद से थ्री व्हीलर को वहां से निकाला गया। गनीमत यह रही कि थ्री व्हीलर में बैठी सवारियों काे चोटें नहीं आई। इसी जगह एक स्कूल बस भी फंस चुकी है।

सड़क पर पड़े करीब 3 फुट गहरे गड्ढे में कई गाडियों के पहिए फंसे। लेागों ने कहा कि यह सड़क कुछ समय पहले ही बनी थी। यह सड़क बैठ रही है और यहां कई हादसे हो रहे हैं। इसके बावजूद जीरकपुर एमसी सड़क की मेंटेनेंस नहीं कर रही है। बारिश से पहले ही सड़कों की मरम्मत की गई पर यह काम बेहद हल्का किया गया। यहां बार-बार कहने पर भी जीरकपुर एमसी के लापरवाही अफसर लोगों की जिंदगी की अहमियत नहीं समझ रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/news/dhansi-road-near-government-school-three-wheel-of-threewheeler-stuck-175003-5296947.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in BIHAR MANIPUR HARYANA RAJASTHAN MAHARASHTRA PUNJAB GOA GUJRAT HIMACHAL PRADESH Puducherry MIZORAM LAKSHDWEEP KERALA CHATTISGARH TRIPURA Dadra and Nagar MEGHALAYA TAMIL NADU ANDHRA PRADESH JAMMU & KASHMIR ARUNACHAL PRADESH UTTARAKHAND NAGALAND DAMAN & DIU TELANGANA MADHYA PRADESH ORISSA ANDAMAN & NICOBAR CHANDIGARH UTTAR PRADESH KARNATAKA ASSAM WEST BENGAL Sikkim JHARKHAND DELHI