Danik Bhaskar Punjab #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Punjab

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1743/ 👁 857168

भाजपा उम्मीदवार राजेश बाघा के प्रचार में किया गुरदासपुर के सांसद सनी देओल ने रोडशो


फगवाड़ा. फिल्म अभिनेता एवं गुरदासपुर के भाजपा सांसद सनी देओल ने गुरुवार कोपंजाब विधानसभा उप चुनाव में फगवाड़ा से पार्टी उम्मीदवार राजेश बाघा के लिए प्रचार किया।ढोल-नगाड़े के साथ यहांसनी देओल का स्वागत किया। इसके बाद रोड शो और जनसभा में सनी देओलने राजेश बाघा को विजयी बनाने के लिए वोटर्सका आह्वान किया।असल में भाजपा प्रत्याशी राजेश बाघा लोगोंके लिए एकदम नए हैं,उनका वोटर कनेक्ट बहुत कम बताया जा रहा है। ऐसे में पार्टीने यहां सनी देओल और सहयोगी पार्टी शिअद के प्रमुख सुखबीर बादल से प्रचार कराया। अब देखना होगा कि आने वाले सप्ताह में इसका कितना फायदा होगा।

राजेश बाघा फगवाड़ा से एससी एसटी कमीशन के चेयरमैन रह चुके हैं। होशियारपुर से राजनीति में आए विजय सांपला गुट के लिए यह बड़ी चुनौतीरही। राजनीति की सांप सीढ़ी में सांप के डंक से बचते-बचते बाघा टॉप पर पहुंच गए हैं। मैट्रिक पास विजय सांपला बरसों पहले खाड़ी देश में प्लम्बर के रूप में काम कर चुके हैं। बाद में पंजाब आकर उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया था। सांपला के राजनीतिक करियर की शुरुआत अपने गांव का सरपंच चुने जाने के बाद हुई और वह भाजपा की राज्य इकाई में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। पार्टी के प्रदेश प्रधान बने, वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में होशियारपुर सीट से पहली बार चुनाव लड़कर संसद पहुंचे। 2017 में पंजाब में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सांपला को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। बाद में सांपला पर गुटबाजी का आरोप लगा और इसका नतीजा यह हुआ कि हालिया लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उनकी बजाय विरोधी गुट के सोम प्रकाश को टिकट दे दिया, जो अब केंद्र में मंत्री हैं।

लोकसभा चुनाव के दौरान टिकट कटने के बाद गुटबाजी की बात से इनकार कर रहे सांपला ने एक बार फिर दांव खेलने की कोशिश की। असल में सोम प्रकाश के सांसद बन जाने के बाद फगवाड़ा विधानसभा सीट खाली हो गई। यहां से अपने वकील बेटे साहिल को चुनाव लड़वाने की ताक में थे। दूसरी ओर सोम प्रकाश की पत्नी समाज सेविका अनिता सोम प्रकाश और एसएस एसटी कमीशन के पूर्व चेयरमैन राजेश बाघा भी टिकट की दौड़ में थे, लेेकिन पार्टी नेतृत्व ने राजेश बाघा पर दांवखेला है।

आज बाघा के चुनाव प्रचार के लिए फिल्म अभिनेता एवं गुरदासपुर के भाजपा सांसद सनी देओल ने रोड शो किया। यह रोड शो करीब 4 बजे भाजपा कार्यालय गुरु हरगोबिंद नगर से आरंभ होकर शहर के सभी बाजारों सेंट्रल टाउन, गुड़ मंडी, गांधी चौक, बंगा रोड, रेलवे रोड से होते हुए गोल चौक पर संपन्न हुआ। इस दौरान उन्होंने राजेश बाघा को चुनाव जिताने की अपील की। उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश कैंथ, पंजाब प्रधान भाजपा श्वेत मलिक, पूर्व मंत्री अनिल जोशी, केडी भंडारी व अन्य शामिल थे।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Punjab Assembly Bypolls, Actor Sunny Deol Election Campaign Road Show For Rajesh Bagha

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/jalandhar/news/punjab-assembly-bypolls-actor-sunny-deol-election-campaign-road-show-for-rajesh-bagha-01667275.html

फेसबुक पर लाइव हो शिअद प्रत्याशी बोले-21 के बाद चाहे गोली मार देना, अभी कोई गिरफ्तारी नहीं होगी


लुधियाना. पंजाब पुलिस की रोपड़ जिले की टीम गुरुवारको एक शिरोमणि अकाली दल कार्यकर्ता को गिरफ्तार करने के लिए आई, लेकिनदाखां उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली विरोध में खड़े हो गए। वर्करों का हौसला बढ़ाने के लिए अयाली ने फेसबुक पर लाइव हो कहा कि अगर पुलिस उनके साथ धक्केशाही करेगी तो वह खुद वर्करों के आगे आकर खड़े हैं। 21 अक्टूबर के बाद सरकार चाहे तो हमें गोली मार दे, लेकिन उससे पहले किसी भी कार्यकर्ता को झूठे मामले में गिरफ्तार नहीं होने देंगे। अगर पुलिस ने धक्के से गिरफ्तार करने की कोशिश की तो वह पांच सौ वर्करों के साथ धरना देंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक गांव भमाल निवासी पूर्व चेयरमैन मार्केट कमेटी सिधवां बेट और शिअद के सिधवां बेट सर्कल प्रधान मजिंदर सिंह भिंदा के घर गुरुवार सुबह रोपड़ की सीआईए टीम ने छापेमारी कर दी, लेकिन इस दौरान भिंदा हंबड़ा रोड स्थित शिअद उम्मीदवार मनप्रीत सिंह अयाली के घर मीटिंग में गया हुआ था। पुलिस नेभिंदा के भाई को गाड़ी में बिठाया और उसके बाद दबिश देने के लिए अयाली के घर के बाहर पहुंच गई। इसी दौरान भिंदा के भाई ने इसकी जानकारी फोन पर भिंदा को दे दी। इसकी जानकारी मिलते ही अयाली अपने समर्थकों के साथ बाहर आ गए।

अयाली ने कहा कि उपचुनाव जीतने के लिए कांग्रेस सरकार उनके वर्करों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज कर अमृतसर, रोपड़ व अन्य जिलों से पुलिस भेज रही है। सरकार की धक्केशाही के खिलाफ उन्होंने पांच सौ से अधिक वर्करों की टीम तैयार की है। अगर पुलिस झूठे मामले दर्ज कर उनके वर्करों को गिरफ्तार करने की कोशिश करेगी तो वह अपने 500 के करीब वर्करों के साथ मौके पर पहुंचकर धरना प्रदर्शन करेंगे।

फेसबुक पर लाइव हो मनप्रीत सिंह अयाली ने कहा कि कांग्रेस सरकार धक्केशाही पर उतर आई है। वह अपने वर्कर के आगे खड़े होंगे। जैसे ही कोई पुलिस उनके वर्कर को पकड़ने के लिए आएगी तो वह पांच मिनट के अंदर अपने वर्कर के पास पहुंच जाएंगे। 21 अक्तूबर के बाद चाहे सरकार हमें गोली मार दे, लेकिन इससे पहले किसी वर्कर को गिरफ्तार नहीं होनेदिया जाएगा। साथ ही कांग्रेस सरकार की धक्केशाही की शिकायत वह चुनाव आयोग से करेंगे।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शिअद कार्यकर्ता को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस के विरोध में खड़े पार्टी प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ludhiana/news/manpreet-ayali-on-punja-police-team-over-shiromani-akali-dal-party-worker-arrest-01667153.html

जिसे रखना था पति की लंबी उम्र के लिए व्रत, उसकी उम्र पड़ गई छोटी


पटियाला. पंजाब के पटियाला में गुरुवार को एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पेशे से टीचर इस महिला को अलस्सुबह उस वक्त सीने में दर्द उठा, जब वहकरवा चौथ का व्रत रखने से पहले सरगी खाने के उठी। फिर अस्पताल के बेड पर पहुंचने से ही मौत को गई।कितना अजीब संयोग है कि जो व्रत रखकर पति की लंबी उम्र के लिए कामना करनी थी, उसकी उम्र की रेखा छोटी पड़ गई। बहरहाल परिजनों का बुरा हाल है।

मृतकमहिला की पहचान नाभा के बसंतपुर मोहल्ले की रहने वाली रेखा मित्तल के रूप में हुई है। वह सरकारी टीचर थी।परिवार के लोगों ने बताया कि बुधवार रात को रेखा बिल्कुल ठीक-ठाक थी। हाथों पर मेहंदी लगवाई और सो गई। सुबह करीब 4 बजे जब वह सरगी (रिवाज के मुताबिक तारों की छांव में व्रत से पहले कुछ नाश्ता-पानी कर लिया जाता है) खाने के लिए उठी तो उसने दिल में दर्द कीशिकायत की।

इसके बाद आनन-फानन में उसे अस्पताल लेकर पहुंचे, वहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया। रेखा अपने पीछे पति, 16 साल की बेटी और 12 साल के बेटे को छोड़ गई है। मौत की वजह दिल का दौरा बताया जा रहा है, जिसके बाद परिवार के लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है।

त्यौहार के दिन इस तरह मौत सेन सिर्फ परिवार, बल्कि आसपास केलोग भी सदमे में हैं। लोगों को यह भी चर्चा करते सुना गया कि देखो कुदरत का अजबसंयोग,संयोगक्या दुरयोग है किजो पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखने वाली थी, विधाता ने उसकी खुद की उम्र की रेखाहीकाट दी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नाभा की टीचर रेखा मित्तल की फाइल फोटो।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ludhiana/news/karvachauth-vrat-patiala-teacher-dies-during-karva-chauth-2019-01667089.html

श्रीनगर में आतंकवादियों ने पंजाब के दो सेब व्यापारियों पर बरसाईं गोलियां; एक की मौत


अबोहर. आतंकियों ने कश्मीर के शोपियां में पंजाब के अबोहर जिले के दो व्यापारियों को गोली मार दी। आतंकी हमले में एक की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत नाजुक बताई जा रही है। दोनों व्यापारी पिछले कई सालों से श्रीनगर इलाके में सेब लेने जाया करते थे। बुधवार रात करीब साढ़े 8 बजे जब वो अपनी गाड़ी लोड कराकर आ रहे थे तभी आतंकवादियों ने उन पर फायरिंग कर दी और फरार हो गए।

मिली जानकारी के अनुसार अबोहर के कच्चा सीड फार्म निवासी चरणजीत सिंह उर्फ चन्ना और फाजिल्का रोड निवासी संजीव कुमार पुत्र जसपाल चराया पिछले कई सालों से सेब के सीजन के समय श्रीनगर इलाके में जाया करते थे, बुधवार को जब वह अपनी गाड़ी लोड करके रवाना होने लगे तो आतंकवादियों के किसी गुट ने उन पर फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में चरणजीत की मौत हो गई, जबकि संजीव घायल हो गया। संजीव के परिजनों से भास्कर में घटना के बारे में पूछा तो उन्होंने इसकी पुष्टि की है, जबकि शोपियां के एसएसपी संदीप कुमार ने भी घटना के बारे में पुष्टि कर दी है।

संजीव ने घटना के बारे में परिजनों को सूचित किया।घटना के बाद गंभीर हालत में दोनों व्यापारियों को पहले पुलवामा के जिला अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां हालत न सुधरने पर इन्हें श्रीनगर के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भेज दिया गया। श्रीनगर के अस्पताल में इलाज के दौरान चरणजीत की मौत हो गई, जबकि संजीव को गंभीर हालत में आईसीयू में शिफ्ट किया गया।

त्रेंज के पास सेना का बड़ा सर्च ऑपरेशन
सूत्रों के मुताबिक, घटना की जानकारी के बाद सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी और सीआरपीएफ के जवान त्रेंज गांव की घेराबंदी करने पहुंचे। इसके बाद यहां एक बड़ा तलाशी अभियान शुरू किया गया। हालांकि, हमला करने वाले आतंकियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

बाहरी राज्य के लोगों पर आतंकियों का निशाना
बीते दिनों आतंकियों ने शोपियां जिले के शीरमल में आतंकियों ने सेब लेकर जा रहे एक राजस्थानी ट्रक ड्राइवर को गोली मार दी थी। इस हमले में ट्रक ड्राइवर की मौत हुई थी, जिसके बाद शोपियां जिले में तनावपूर्ण हालात बन गए थे। इसके अलावा बुधवार को ही छत्तीसगढ़ के एक मजदूर को भी आतंकियों ने पुलवामा में गोली मार दी थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आतंकी हमले में घायल संजीव कुमार (दाएं) और मारे गए साथी व्यपारी चरणजीत की फाइल फोटो।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/terrorists-shot-two-fruit-traders-in-kashmir-one-dead-and-other-one-is-serious-injured-01666859.html

अटारी रेलवे गेट के पास पाकिस्‍तानी घुसपैठिया ढेर, तरनतारन में आधी रात में दिखे 3 संदिग्ध


अमृतसर. भारत-पाकिस्तान सीमापर बुधवार को दो घटनाएं सामने आई, जिनमें से एक में अटारी बॉर्डर अंतरराष्ट्रीय रेलवे गेट के फैंसिंग पार भारतीय क्षेत्र में एक घुसपैठिये को मार गिराया। पाक रेंजर्स ने उसका शव लेने से इनकार कर दिया। इसके दूसरी तरफ तरनतारन में आधी रात के करीब तीन संदिग्ध व्यक्ति देखे गए, जिसके चलते इलाके में पुलिस ने सर्च ऑपरेशन चलाया।

अमृतसर से मिली जानकारी के अनुसार ज्वाइंट चेक पोस्ट अटारी पर तैनात बीएसएफ के जवान बीपी गेट नंबर 103 के निकट गश्त कर रहे थे। जवानों ने पाकिस्तान की ओर से एक व्यक्ति को भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करते देखा। उसे चेतावनी दे वापस लौट जाने को कहा, मगर इस घुसपैठिए ने बीएसएफ की चेतावनी को अनसुना किया तो बल के जवानों ने उस पर फायर खोल दिए। इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया और उसकी मौत हो गई। इसके तुरंत बाद बीएसएफ के डीआईजी जेएस ओबराय सहित अन्य अधिकारी फैंसिंग पार भारतीय क्षेत्र में पहुंच गए। बीएसएफ ने फैंसिंग पार रेलवे गेट और इसके आस-पास के खेतों में सर्च अभियान चलाया। इसमें शव के निकट से एक बैग बरामद किया गया। बैग में एक सलवार-कमीज, पाक करंसी के 160 रुपए (50-50 के तीन नोट और 5-5 रुपए के दो सिक्के), एक पर्स, एक सिम कार्ड, एक मेमोरी कार्ड, एक लाइटर और एक सिगरेट का पैकेट मिला है।

दूसरी घटना ने बढ़ाई इलाके में दहशत

उधर तरनतारन शहर के सेंट्रल एरिया में दशहर ग्राउंड स्थित बरसों से पड़ी पानी की टंकी के ऊपर तीन संदिग्ध लोगों को देखा गया। इसके बाद उन्‍होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची, लेकिन संदिग्‍धों का कुछ पता नहीं चला। ऐसे मेें लोग ताजुब्‍ब में थे कि 75 फीट की ऊंचाई वाली टंकी से आखिर ये लोग इतनी जल्द कैसे नीचे उतरे। सबसे पहले डीएसपी (सिटी) सुच्चा सिंह बल्ल मौके पर पहुंचे। थोड़ी देर बाद एसएसपी ध्रुव दहिया ने भी मौके का जायजा लिया। दहिया ने कहा कि पीसीआर टीमों को अलर्ट किया गया है। हालांकि कोई सुराग नहीं मिला।

ड्रोन मामले में चार आतंकी 7 नवंबर तक न्‍यायिक हिरासत में

मोहाली में एनआई कोर्ट ने बॉर्डर एरिया में ड्रोन से हथियार गिराने के मामले में काबू खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के चार आतंकियों को न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया। अदालत ने आरोपी आकाशदीप, बलवंत सिंह, मान सिंह, शुभ दीप सिंह को 7 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। पिछली सुनवाई में बाकी आतंकियों बलवीर सिंह, हरभजन सिंह, गुरुदेव सिंह, साजनप्रीत, रोमन दीप को न्यायिक हिरासत में भेजा गया था।

तरनतारन ब्लास्ट मामले में चार आरोपित 23 तक रिमांड पर

तरनतारन के गांव पंडोरी गोला में बम ब्लास्ट के मामले में भी एनआईए ने आरोपी मनदीप सिंह, अमृतपाल सिंह, चांददीप सिंह व अमृतपाल सिंह को 23 अक्टूबर तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। इस ब्लास्ट में दो लोग मारे गए थे। मारे गए विक्रमजीत सिंह ने वर्ष 2016 में सुखबीर बादल को श्री हरिमंदिर साहिब के गेट पर बम से उड़ाने की योजना बनाई थी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अटारी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रुकने के बाद प्लेटफार्म पर खड़े लोग।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/bsf-shot-pakistani-intruder-near-international-railway-gate-at-atari-01666965.html

आनंदपुर साहिब अनाज मंडी में 6340 टन धान की आमद, 6150 टन धान की हुई खरीद


आनंदपुर साहिब | पंजाब सरकार की ओर से किसानों को मंडियों में अपनी फसल बेचने, लिफ्टिंग व अदायगी के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। डीसी रोपड़ डॉ. सुमीत जारंगल व एसडीएम आनंदपुर साहिब कन्नू गर्ग ने मंडियों का दौरा करके खरीद प्रबंधों पर नजर रख रहे हैं। उन्होंने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को धान की खरीद में तेजी लाने, लिफ्टिंग, अदायगी व मंडियों में सहूलियत देने के निर्देश दिए। आनंदपुर साहिब हलके की मंडियों में अब तक 6340 टन धान की आमद हुई है। इसमें से विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा 6150 टन धान की खरीद की गई है। यह जानकारी एसडीएम कन्नू गर्ग ने दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/6340-tonnes-of-paddy-in-anandpur-sahib-grain-market-6150-tonnes-of-paddy-purchased-073155-5740434.html

आयुर्वेद से सुखी जीवन जी सकते हैं : रमेश


मोरिंडा | आर्य गर्ल्स सीनियर सेकंडरी स्कूल मोरिंडा में योग और आयुर्वेद पर एक कार्यक्रम करवाया गया। इसमें 300 बच्चों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर रमेश चंद्र ढंड चेयरमैन एसएस मैमोरियल एजुकेश्न सोसायटी चमकौर साहिब ने अपने विचार पेश करते कहा कि योग और आयुर्वेदिक पद्धति के साथ सुखी और स्वस्थ जीवन व्यतीत किया जा सकता है। उन्होंने बच्चों से रोजाना योग करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम आरसीएच सफाई मोरिंडा और योग शिक्षक दविंदर कुमार के सहयोग से करवाया गया। कार्यक्रम में पूर्व गजटेड अफसर पंजाब सरकार जगदीश कुमार वर्मा की ओर से बच्चों को मोटापा, हार्ट प्रोब्लम आदि बीमारियों से बचाव संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुछ समय योग करने से हम बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल कमलजीत कौर, नीना रानी, रीतू गुप्ता, सरोज रानी, अनुपमा जैन, कुमारी ज्योति शर्मा, पूनम शर्मा, हरप्रीत कौर, उमा रानी व अन्य स्टाफ मेंबर उपस्थित थे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/one-can-lead-a-happy-life-with-ayurveda-ramesh-073038-5740430.html

गुरुद्वारा श्री कोतवाली साहिब में दूसरा रक्तदान कैंप आज


मोरिंडा | बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह और माता गुजर कौर जी की याद को समर्पित दूसरा रक्तदान कैंप डेरा कार सेवा मोरिंडा की ओर से संगत के सहयोग से गुरुद्वारा श्री कोतवाली साहिब में 17 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक लगाया जाएगा। हेड ग्रंथी भाई हरिंदर सिंह ने बताया कि कैंप के दौरान रक्तदानियों का विशेष सम्मान किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्रवासियों से रक्तदान की अपील की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/second-blood-donation-camp-in-gurudwara-sri-kotwali-sahib-today-073034-5740433.html

करवा चौथ आज...बाजार गुलजार, सुहागिनों में मारवाड़ी और बंबे कट मेहंदी लगवाने का क्रेज


रोपड़| वीरवार को करवा चौथ का त्योहार है। सुहागिनें व्रत रखकर पति के दीर्घायु की कामना करेंगी। इसे लेकर बुधवार को बाजारों में खूब रौनक रही। मेहंदी, मनियारी और स्वीट शॉप की दुकानों पर महिलाओं ने खूब खरीदारी की। माल रोड पर मेंहदी लगवाने के लिए काफी भीड़ जुटी रही। मेहंदी लगाने वाले कारीगरों की खूब चांदी रही। सुभाष मेहंदी आर्ट के कारीगर राजू ने बताया कि सुहागिनों में राजस्थानी, मारवाड़ी, गुजराती, बंबे कट, सिल्वर व ब्लैक मेहंदी लगवाने का काफी क्रेज रहा। करवा चौथ के एक दिन पहले मेहंदी लगाने का रेट 50 से लेकर 250 रुपए तक रहा। चन्नी दी हट्टी के मालिक ने बताया कि लोग जरूरत के अनुसार ही खरीददारी कर रहे हैं।

नंगल

नंगल सिटी | करवा चौथ व्रत को लेकर बाजारों में खूब रौनक देखने को मिल रही है। विवाहित महिलाएं और लड़कियां इस व्रत को मनाने के लिए उत्सुक नजर आ रही हैं। नंगल व आस पास के क्षेत्रों में शायद ही ऐसा ब्यूटी पार्लर हो जहां मेंहदी लगवाने वाली लड़कियों व महिलाओं की भीड़ न देखने को मिले। इसके अलावा मनियारी की दुकानों से लेकर फलों व हलवाई की दुकानों पर भी काफी भीड़ है।

मोरिंडा

मोरिंडा | करवाचौथ के चलते बाजारों में भारी भीड़ देखने को मिली। इस दौरान ब्यूटी पार्लर, मनियारी की दुकानें, हलवाइयों व मेहंदी लगाने वालों के पास महिलाओं की भीड़ रही। करवाचौथ के चलते महिलाओं ने मेहंदी लगाने वालों से मेहंदी लगवाई। मेहंदी वालों ने डिजाइन के हिसाब से एक हाथ के 150 से 300 रुपए तक लिए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Morinda News - karva chauth today craze to get marwari and bombay cut mehndi in bazaar gulzar suhagins
Morinda News - karva chauth today craze to get marwari and bombay cut mehndi in bazaar gulzar suhagins
Morinda News - karva chauth today craze to get marwari and bombay cut mehndi in bazaar gulzar suhagins

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/karva-chauth-today-craze-to-get-marwari-and-bombay-cut-mehndi-in-bazaar-gulzar-suhagins-073031-5740431.html

200 मीटर दौड़ में कृष्णा मियांपुर दौड़े सबसे तेज


200 मीटर दौड़ में कृष्णा मियांपुर दौड़े सबसे तेज

एथलेटिक मुकाबले लड़कों की दौड़ में कीरतपुर साहिब के प्रमोद कुमार ने पहला नूरपुरबेदी के तेजपाल सिंह ने दूसरा तथा तखतगढ़ के किस्मत वर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया। लड़कियों के 100 मीटर दौड़ में आनंदपुर साहिब की नैंसी ने पहला, रूपनगर की अस्मिता ने दूसरा, 200 मीटर दौड़ में कृष्णा मियांपुर ने पहला तथा कीरतपुर साहब के प्रमोद ने दूसरा स्थान हासिल किया। 200 मीटर लड़कियों की दौड़ में मोरिंडा की सुमनदीप कौर ने पहला तथा नूरपुरबेदी की कशिश ने दूसरा स्थान हासिल किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/krishna-mianpur-ran-fastest-in-200-meter-race-073027-5740435.html

31 अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा करतारपुर कॉरिडोर


डेरा बाबा नानक.भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए पाकिस्तान स्थित पवित्र सिख गुरुद्वारे के दर्शन के लिए निर्मित बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर परियोजना के इस माह के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। तीर्थयात्रियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रविवार से शुरू होगा। लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एलपीएआई) के अध्यक्ष गोविंद मोहन ने बुधवार काे पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक में निर्माण स्थल पर माैजूद थे। माेहन ने कहा, "4.2 किमी लंबे कॉरिडोर का निर्माण सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से एक सप्ताह पहले 31 अक्टूबर तक हो जाएगा।' करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में है। यह डेरा बाबा नानक के पास सीमा से 4.5 किमी की दूरी पर है।

8 नवंबर को उद्घाटन की उम्मीद
करतारपुर कॉरिडोर के 8 नवंबर को उद्घाटन की संभावना है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के दिन करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई करेंगे।

जानेे के लिए पासपाेर्ट जरूरी
गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव का कार्यभार भी संभाल रहे गाेविंद मोहन ने कहा, "हमें भारत और पाकिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए पासपोर्ट होना अनिवार्य है। वीसा की जरूरत नहीं है, लेकिन गुरुद्वारा जाने वाले लोगों को एक माह पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।

क्या खास-5,000 श्रद्धालु राेज गुरुद्वारा जा सकते हैं, उसी दिन वापस आना हाेगा। पाकिस्तान श्रद्धालुअाें से 20 डाॅलर सेवा शुल्क लेना चाहता है, भारतीय अधिकारी इस बारे में पाकिस्तान से बातचीत कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
करतारपुर कॉरिडोर मैप।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/kartarpur-corridor-will-be-ready-by-31-october-dera-baba-nanak-01666691.html

माल रोड स्कूल की टीम ने जीती अंडर-14 बॉस्केटबाल प्रतियोगिता


अंडर-14 की विजेता बाॅस्केटबाल टीम के साथ प्रबंधक। -भास्कर

स्पोर्ट्स रिपोर्टर | अमृतसर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से करवाई जा रही स्कूल गेम्स के तहत संगरूर में बॉस्केटबाल प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें पंजाब के विभिन्न जिलों अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, होशियारपुर, रोपड़, मोहाली, फगवाड़ा, बठिंडा, मानसा आदि से टीमों ने हिस्सा लिया।

डिस्ट्रिक्ट कोच गुरमीत सिंह ने बताया कि अमृतसर माल रोड स्कूल की टीम ने इस प्रतियोगिता में फाइनल मैच लुधियाना को 49-27 अंक से हरोकर अंडर-14 की ट्रॉफी अपने नाम की। इस अवसर पर प्रिंसिपल मनदीप कौर ने विजेता टीम का स्वगात करते उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को हमेशा हार-जीत की भावना से ऊपर उठकर मैदान में आना चाहिए। इस मौके पर जिला खेल अधिकारी गुरलाल सिंह रियाड़, रविंदर सिंह, गुरिंदर सिंह हुंदल, अमरजीत सिंह, बलजीत कौर आदि मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - mal road school team wins under 14 basketball competition

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/mal-road-school-team-wins-under-14-basketball-competition-072625-5740488.html

नार्थ जोन स्केटिंग में द विल एकेडमी ने जीते मेडल


अमृतसर| सीबीएसई नार्थ जोन स्केटिंग चैंपियनशिप फतेहगढ़ साहिब में करवाई गई। इसमें द विल स्केटिंग एकेडमी लोहारका रोड के खिलाड़ियों ने अच्छा खेल प्रदर्शन कर कई मेडल अपने नाम किए। इंटरनेशनल कोच हरकंवल सिंह ने बताया कि एकेडमी की मीनाक्षी, निखिल, प्रिंजा और इश्विन का बुधवार को एकेडमी में पहुंचने पर धीरज जैन और अमित चोपड़ा ने स्वागत किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - the will academy won medals in north zone skating

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/the-will-academy-won-medals-in-north-zone-skating-072621-5740487.html

सिद्धार्थ और साहिल नेशनल चैंपियनशिप के लिए सिलेक्ट


अमृतसर| गोलबाग स्टेडियम में अंडर-17 स्कूल गेम्स के तहत कुश्ती मुकाबले करवाए गए। इस दौरान 80 किलो में सिद्धार्थ और 70 किलो में साहिल ने गोल्ड मेडल जीतकर नेशनल के लिए जगह बनाई। इस अवसर पर रेसलिंग एसो. के जनरल सेक्रेटरी विक्रम शर्मा ने दोनों को बधाई दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/siddharth-and-sahil-select-for-national-championship-072617-5740485.html

चेस के खेल से बढ़ती है दिमाग की शक्ति : रोहित शर्मा


अमृतसर| शतरंज के क्वालिफाइड कोच रोहित शर्मा ने बताया कि शतरंज का खेल कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में सीख सकता है। आज बच्चों के साथ कई नौकरी पेशा लोग, हाउस वाइफ, व्यापारी उनसे चेस सीख रहे है। उन्होंने बताया कि चेस खेल के साथ साथ व्यक्ति को अपनी जिदंगी में सही फैसले लेने में सहायता करती है इससे व्यक्ति में अनुशासन, मैनेजमेंट, जैसी सोच बढ़ती है। हर व्यक्ति को जीवन में कई तरह के महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ते है। चेस खेलने वाला व्यक्ति इन चुनौतियों का सामना सोच समाज कर करता है जिस से किसी का बुरा ना हो। उनके द्वारा चेस सिखाने के लिए कई प्रोग्राम चलाए जा रहे है ताकि लोग चेस सीख कर फायदा ले सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - chase game increases brain power rohit sharma

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/chase-game-increases-brain-power-rohit-sharma-072613-5740484.html

करवाचौथ पर खुराना ज्वेलरी हाउस में आकर्षक उपहार


अमृतसर | मॉल रोड पर स्थित देश के सबसे पसंदीदा खुराना ज्वेलरी हाउस की ओर से हर खरीद पर ग्राहकों को आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं।

करवाचौथ के उपलक्ष्य को यादगार बनाने के लिए एहसास कलेक्शन लांच की गई है। जो पति अपनी प|ी के इन पलों को यादगार बनाना चाहते हैं वह अपनी प|ी को यह कलेक्शन गिफ्ट कर सकते हैं। लेटैस्ट कलैक्शन में डिजाइनर नेकलेस, स्पेशल रिंग्स, हैंड मंगलसूत्र आदि माैजूद है। खुराना ज्वेलरी हाउस उत्तरी भारत का सबसे बड़ा रिटेल स्टोर होने के साथ उत्कृष्ट डिजाइनर आभूषणों के लिए 30 से अधिक राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर चुका है, जबकि खुराना ज्वेलरी हाउस के मालिक चरणजीत खुराना को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया है। पंकज खुराना ने बताया कि खुराना ज्वेलरी हाउस दुनिया भर के कई देशों में जाना-पहचाना नाम बन चुका है।

बिजनेस प्लस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - attractive gifts at khurana jewelery house on karwachauth

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/attractive-gifts-at-khurana-jewelery-house-on-karwachauth-072610-5740483.html

वार्डरॉब ग्रुप ने तरनतारन में अपने पांचवें शोरूम का किया उद्घाटन


अमृतसर | वार्डरॉब ने तरनतारन में अपने पांचवे स्टोर की उद्घाटन किया है। शोरूम का उद्घाटन वार्डरॉब ग्रुप की सीनियर मेंबर नरिंदर कौर पसरीचा ने किया।

शोरूम में जेंट्स-लेडीज के लिए कपड़ों की आकर्षक कलेक्शन मौजूद है। आपको पसंदीदा लेवाइस, प्यूमा, फ्लाइंग मशीन, कलर प्लस, ऑक्टेव, पार्क एवेन्यू, दीवा, स्पाइकर और आकर्षक ब्रांड्स वार्डरॉब स्टोर में एक ही छत के नीचे मिल जाएंगे।

वार्डरॉब के मालिक जयदीप सिंह ने बताया कि यह उनका पांचवा स्टोर है और वह जल्द ही गुरदासपुर में भी नया स्टोर खोलने वाले हैं। इन सभी ब्रांड्स पर 25 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

बिजनेस प्लस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - wardrobe group inaugurates its fifth showroom in tarn taran

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/wardrobe-group-inaugurates-its-fifth-showroom-in-tarn-taran-072603-5740482.html

अमृतसर/तरनतारन | करवाचौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की


अमृतसर/तरनतारन | करवाचौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। इस त्योहार को लेकर महिलाओं में खूब उत्साह पाया जा रहा है। शहर में स्थित विभिन्न मेहंदी लगाने वालों की दुकानों के अलावा मिठाई और मनीयारी की दुकानों पर सारा दिन चहल-पहल लगी रही। जिन नवविवाहिताओं का शादी के बाद यह पहला व्रत है उन्होंने बाजारों से सरगी और शृंगार का सामान भी खरीदा। इस दौरान मंजीत कौर, राबिया सेठी, दिलप्रीत कौर, सुमन शर्मा, रीया, मीनाक्षी शर्मा, गीता शर्मा, एकता आदि ने बताया कि इस त्योहार में मेहंदी लगाने का विशेष महत्व है और यह उनका पहला करवाचौथ है। इस त्योहार को लेकर वह काफी खुश हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/amritsar-tarn-taran-the-women-of-karvachauth-are-fasting-with-their-husbands-072559-5740479.html

धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में एक गिरफ्तार, केस


दर्शन एवेन्यू पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में एक को काबू किया है। पीड़ित राजिंदर सिंह ने बताया कि वह गुरद्वारा साहिब में मौजूद था। तभी दबुर्जी निवासी बलवंत सिंह ने आकर न केवल उसे पाठ करने से रोका बल्कि उसे बाजू से पकड़ कर धक्का भी दिया। इस घटना से वह काफी है क्योंकि आरोपी की ओर से ऐसा करके उसने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। पुलिस ने इस बाबत आरोपी बलवंत सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 295-ए के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है। वहीं पुलिस इस मामले की गहनता से छानबीन कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/one-arrested-for-inciting-religious-sentiments-case-072556-5740503.html

गुरु ननक देव अस्पताल में सफाई के लिए लगाए 30 और मुलाजिम : डॉ. राकेश


गुरु नानक देव के 550वें पावन प्रकाश पर्व के संदर्भ में गुरु नानक देव अस्पताल की सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने 30 और सफाई मुलाजिम लगा दिए हैं। इनका काम अस्पताल के चप्पे-चप्पे को स्वच्छ रखना है।

गुरु नानक देव अस्पताल, जहां रोजाना 3,000 से अधिक लोगों का आना-जाना रहता है, में सेहत सुविधाओं की कमी व खामियों के अलावा गंदगी सबसे बड़ी समस्या है। मरीज तथा उनके साथ आने वाले अटेंडेंट्स भी गंदगी में इजाफा करते हैं। इनके द्वारा लाए गए सामान, लिफाफे, कागज अस्पताल कैंपस, कई बार तो वार्ड में ही फेंक दिए जाते हैं। यही कारण है कि अस्पताल में अक्सर गंदगी का अंबार लगा रहता है। इधर जब से प्रबंधन का जिम्मा बदला है तब से इसमें कुछ तब्दीली आने लगी है। उसको बेहतर बनाने के लिए 30 अतिरिक्त सफाई मुलाजिम लगाए हैं। अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि वैसे तो अस्पताल में सरकारी तौर पर 250 मुलाजिम हैं। 67 सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से काम कर रहे हैं।

वर्तमान में 750 सफाई मुलाजिमों की जरूरत

डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि अस्पताल की वर्तमान स्थिति के मुताबिक यहां पर 750 सफाई मुलाजिमों की जरूरत है। डॉ. राकेश ने बताया कि चूंकि पूरा देश ही नहीं बल्कि सारी दुनिया गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व मना रही है और यह अस्पताल उनके नाम पर बना है। ऐसे में बेहतर सेहत सेवाओं के साथ सफाई का काम भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि चार-पांच दिन में ही अस्पताल में स्वच्छता नजर आने लगी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - 30 more employed for cleaning in guru nanak dev hospital dr rakesh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/30-more-employed-for-cleaning-in-guru-nanak-dev-hospital-dr-rakesh-072552-5740502.html

एस्टेट विभाग ने खजाना गेट से लेकर हकीमां गेट तक 10 खोखे हटाए, 25 और पर भी चलेगा पीला पंजा


सुल्तानविंड गेट से लेकर खजाना वाला गेट तक सौंदर्यकरण प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के लिए एस्टेट विभाग ने खजाना गेट से लेकर हकीमां वाला गेट तक 10 खोखे हटाए। इसके अलावा 25 के करीब अन्य खोखे अभी हटाने बाकी हैं। वहीं कार्रवाई के दौरान पार्षद के रिश्तेदार कांग्रेस नेता दीपक राजू और राजू किंग ने मौके पर पहुंचे।

इसके बाद निगम के मुलाजिमों ने फोन करके एस्टेट अफसर को सारी बात बताई और फिर एस्टेट अफसर सुशांत भाटिया कुछ ही देर बाद मौके पर पहुंच गए। कांग्रेसी नेताओं ने एस्टेट अफसर से कहा कि यह खोखे वाले पिछले करीब चार दशक से यहां अपना कारोबार कर रहे हैं। वे लोग सौंदर्यकरण प्रोजेक्ट के खिलाफ नहीं हैं लेकिन कारोबारियों को एक झटके से उजाड़ने की बजाय किसी अन्य जगह पर बसाया जाए। जिला कांग्रेस व्यापार सेल के चेयरमैन राजू किंग ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के बाद पहले ही कारोबार का बुरा हाल है। वहीं कारोबारियों को बिना बसाए उजाड़ा गया, तो उनकी रोजी -रोटी पर संकट आ जाएगा। पंजाब सरकार और प्रशासन को कारोबारियों के हित्त में सोचना चाहिए। वहीं एस्टेट अफसर ने कांग्रेसियों को कहा कि खोखा मालिकों को पहले भी जगह खाली करने को कहा गया था, अगर जगह खाली नहीं की गई तो कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद कुछ खोखे खाली करवाकर ढहा दिए गए। वहीं कांग्रेसी नेताओं के हस्तक्षेप के बाद उच्चाधिकारियों से बातचीत करके बाकी खोखे वालों को खोखे खाली करने के लिए एक दिन की मोहलत दे दी गई।

खजाना गेट में खोखे तोड़ने पहुंचे एस्टेट आॅफिसर सुशांत भाटिया पार्षद पति दीपक राजू को समझाते हुए। (दाएं) खोखे हटाती जेसीबी।

12 बजे से साढ़े तीन बजे तक चली कार्रवाई

विधानसभा हलका साउथ के विधायक इंदरबीर सिंह बुलारिया ने इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार से ग्रांट मंजूर करवाई थी। निगम की यह कारर्वाई बुधवार दोपहर 12 बजे से लेकर करीब साढे तीन बजे तक चली। इस दौरान खोखे वालों और निगम की टीम के बीच कहासुनी भी हुई थी।इसके अलावा हाईकोर्ट के आदेशों पर कबीर पार्क में अस्थायी अतिक्रमण हटाए गए। इस मौके पर जूनियर सहायक सुरिंदर शर्मा, कुलदीप सिंह, दविंदर सिंह भट्टी, मनोज कुमार, सुखविंदर सिंह और पुलिस इंस्पेक्टर दिलबाग सिंह व अन्य मुलाजिम मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - estate department removed 10 kiosks from khazan gate to hakiman gate yellow claw will run on 25 more
Amritsar News - estate department removed 10 kiosks from khazan gate to hakiman gate yellow claw will run on 25 more

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/estate-department-removed-10-kiosks-from-khazan-gate-to-hakiman-gate-yellow-claw-will-run-on-25-more-072549-5740500.html

दीपिंदर को पीआईओ सिविल डिपार्टमेंट आटो वर्कशॉप की कमान


अमृतसर | नगर निगम कमिश्नर कोमल मित्तल ने आरटीआई एक्ट के तहत जानकारी देने के लिए एडिशनल कमिश्नर संदीप रिषी को एपीलेट अथारिटी लगाया है। इसके अलावा एसई ओएंड एम विंग अनुराग महाजन को पीआईओ ओएंडएम सेल, अकाउंट ब्रांच, स्ट्रीट लाइट विंग, एसई सिविल दीपिंदर को पीआईओ सिविल डिपार्टमेंट (सेट्रल एंड ईस्ट) आटो वर्कशाप, आक्टराय, लाइब्रेरी, एसई सिविल नवजोत सिंह को पीआईओ सिविल डिपार्टमेंट नार्थ, साउथ, वेस्ट, हार्टिकल्चर, सेक्रेटरी विशाल वधावन को नोडल अफसर आरटीआई, सेक्रेटरी सुशांत भाटिया को पीआईओ एस्टेट विभाग, एमटीपी आईपीएस रंधावा को पीआईओ एमटीपी विभाग, हेल्थ अफसर डाॅ. अजय कंवर को पीआईओ एमओएच, रजिस्ट्रार बर्थ व डेथ डाॅ. नवजोत कौर को पीआईओ बर्थ एंड डेथ डिपार्टमेंट, सेक्रेटरी सुभाष को पीआईओ एजेंडा ब्रांच, म्युनिसिपल प्रेस, सुपरिंटेंडेंट लवलीन शर्मा को पीआईओ प्रापर्टी टैक्स, लाइसेंस ब्रांच, एडीएफओ लवप्रीत सिंह को पीआईओ फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट, लाॅ अफसर अमृत सिंह को पीआईओ लाॅ डिपार्टमेंट, सुपरिटेंडेंट सतपाल सिंह पीआईओ आक्टराय डिपार्टमेंट, सुपरिटेंडेंट पुष्पिंदर, पीआईओ विज्ञापन विभाग, सुपरिटेंडेंट राजिंदर पीआईओ जनरल ब्रांच, सुपरिटेंडेंट प्रदीप राजपूत, एपीआईओ प्रापर्टी टैक्स, वाटर सप्लाई सीवरेज, सुपरिटेंडेंट अश्विनी एपीआओ प्रापर्टी टैक्स डिपार्टमेंट, सुपरिटेंडेंट दविंदर एपीआईओ प्रापर्टी टैक्स, सुपरिटेंडेंट धर्मेंद्रजीत एपीआईओ प्रापर्टी टैक्स डिपार्टमें, सुपरिटेंडेंट दलजीत एपीआईओ एस्टेट लैंड डिपार्टमेंट, सुपरिटेंडेंट जसविंदर सिंह एपीआईओ एस्टेट स्ट्रीट वेंडिंग, सुपरिटेंडेंट सुनील भाटिया एपीआईओ एस्टेट, एटीपी संजीव एटीपी परमिदंरजीत, एटीपी कृष्णा, एटीपी जगदेव, एटीपी हरकिरन कौर को एपीआईओ एमटीपी विभाग और क्लर्क अमनदीप सिंह को एपीआईओ ला डिपार्टमेंट लगाया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/deepinder-commanded-pio-civil-department-auto-workshop-072545-5740499.html

डाक विभाग ने जारी किए सोने-चांदी के सिक्के, आज से मिलेंगे


त्याेहारी सीजन के चलते अन्य विभागों की तरह डाक विभाग की तरफ से भी ग्राहकों लिए नई स्कीमों की शुरुआात की जा रही है। विभाग की तरफ से दीवाली के उपलक्ष्य में सोने व चांदी के सिक्के जारी किए हैं। यह सिक्के अलग-अलग वजन में बनाए गए हैं। सोने के सिक्के 5 और 10 ग्राम में तैयार किए हैं। इस बारे में आॅफिस के सुपरवाइजर विवेक निधि सिंह ने बताया कि 24 कैरेट सोने के सिक्कों का मूल्य सरकार की तरफ से तय किया गया है। इसके मुताबिक 5 ग्राम का सिक्का 22,500 रुपए औैर 10 ग्राम का सिक्का 45, 000 रुपए में मिलेगा। इसी तरह चांदी के सिक्के भी विभाग ने तैयार करवाए हैं। 50 ग्राम वजनी सिक्के का मूल्य 3300 रुपए तय किया गया है। ये सिक्के वीरवार से मिलने शुरू हा़े जाएंगे।

सिंह ने बताया कि विभाग की तरफ से कन्याओं के लिए शुरु सुकन्या समृद्धि स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें कम से कम 1000 रुपए प्रति महीना और अधिक से अधिक 1.50 लाख का निवेश किया जा सकता है। इसके तहत 14 साल भुगतान करना होता है औैर इस स्कीम की मैच्योरिटी 21 साल बाद हाेगी। 1000 रुपए की राशि जमा करवाने वाले पाॅलिसी धारक काे लगभग 5 से 5.50 लाख का भुगतान हाेगा।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम शुरू, 8.6% सालाना ब्याज

विभाग की तरफ से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम शुरू की हुई है। इसमें भी लाेग रुचि दिखा रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने वालाें काे 8.6 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। दूसरी औैर बैंक में एफडी करवाने पर 7 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज नहीं मिलता। इस में निवेश करने वाले काे पांच साल के लिए राशि जमा रखनी हाेगी। सिंह ने बताया कि इस स्कीम में एक बार में अधिक से अधिक 15 लाख तक ही निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में 60 या इससे ज्यादा उम्र के व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसी के साथ ही अगर कोई व्यक्ति 55 साल और इस से ज्यादा उम्र का है औैर वीआरएस ले चुका है, ताे वह निवेश कर सकता है। उन्हाेंने बताया कि विभाग की तरफ से पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम सफलता से चल रही है। इसके तहत पीएलअाई में सरकारी मुलाजिम आैर प्रेाफेशनल व्यक्ति ही अपना जीवन बीमा करवा सकते हैं। जबकि रूरल पोस्टल लाईफ इंश्योरेंस के तहत देहात में रहने वाला कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग ने उपभोक्ताओं के लिए कई योजनाओं को चलाया है ताकि उपभोक्ताओं को लाभ मिल सके। इसलिए लोगों को चाहिए कि डाक विभाग की योजनाओं का ज्यादा से ज्याद लाभ उठाएं। फिलहाल सोने और चांदी के सिक्कों को वीरवार से प्राप्त किया जा सकता है। त्योहारी सीजन के चलते उन्हें जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा कर रहा है और सही स्कीमें लागू कर रहा है।

विवेक निधि सिंह



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - postal department issued gold and silver coins to meet today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/postal-department-issued-gold-and-silver-coins-to-meet-today-072542-5740498.html

जीएनडीएच में बैड की कमी पर सौंपा ज्ञापन


अमृतसर | गुरु नानक देव अस्पताल में मरीजों के लिए कम पड़ रहे बैड की समस्या को दूर करने के लिए आम आदमी पार्टी यूथ विंग के जिला प्रधान वेद प्रकाश बबलू तथा उनकी टीम ने सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल के नाम मांग पत्र सौंपा है। मांगपत्र प्रिंसिपल की गैर मौजूदगी में स्टाफ ने लिया। बबलू ने बताया कि बैड कम होने के कारण मरीजों को जमीन पर लेटना पड़ता है। कुछ लोग यहां पर एेसे भी हैं, जो मरीजों से 1000 रुपए जमा करवा करके बैड के नाम पर फोल्डिंग चारपाई देते हैं। इस गैर कानूनी काम का खुलासा बबलू ने पिछले दिनों किया था। उन्होंने मांग की है िक इस गोरखधंधे को रोका जाए और मरीजों के लिए समुचित बैड की व्यवस्था करवाई जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - memorandum submitted on lack of bad in gndh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/memorandum-submitted-on-lack-of-bad-in-gndh-072538-5740497.html

डीएवी कॉलेज अमृतसर में करवाई नैतिक परीक्षा


अमृतसर | डीएवी कॉलेज अमृतसर के स्नातकोत्तर हिंदी विभाग द्वारा गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व को समर्पित नैतिक शिक्षा परीक्षा करवाई गई। यह परीक्षा काॅलेज प्राचार्य डाॅ. राकेश कुमार और विभागाध्यक्ष डॉ. अनीता प्रभाकर के निर्देशन में हुई। इसमें डीएवी कॉलेज के अलग-अलग विभागाें के छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया। गुरु नानक देव की शिक्षाओं, जीवन-वृत्त, कृतियां, आधुनिक युग में उसकी सार्थकता, प्रांसगिकता और अनिवार्यता पर पूछे प्रश्नाें के उत्तर दिए। प्रिंसिपल डॉ. राजेश कुमार ने परीक्षा के आयोजन के लिए हिंदी विभाग की प्रशंसा की और कहा कि इस प्रकार की परीक्षाओं के आयोजन से युवा पीढ़ी का पथ-प्रशस्त होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - ethical examination conducted in dav college amritsar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/ethical-examination-conducted-in-dav-college-amritsar-072531-5740496.html

20 करोड़ 89 लाख रुपए से होगा 10 साल से खस्ता सड़क का नीवीनीकरण, 9 माह में बनेगी


भास्कर संवाददाता | आनंदपुर साहिब

आनंदपुर साहिब गढ़शंकर मार्ग पर स्थित अगंमपुर से काहनपुर खूही तक सड़क को बनाने के लिए पंजाब सरकार के लोक निर्माण विभाग ने 20 करोड़ 89 लाख रुपए से नवीनीकरण व मरम्मत करने का टैंडर जारी किया है। इसके बाद करीब 10 साल से खस्ताहालत सड़क से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। विधानसभा के स्पीकर व हलका विधायक राणा केपी सिंह ने बताया कि लोक निर्माण विभाग की ओर से जारी किए इस टैंडर के अनुसार 1 करोड़ 17 लाख रुपए की लागत से सतलुज दरिया के किनारे ‘ठाणे वाले पुल, काहनपुर खूही वाली पुली थता गरा गाव की मुख्य सड़क पर दबट खड्ड पर बनी पुली की मरम्मत होगी। इसके अलावा 37 लाख रुपए सड़क व बीच लगने वाली सफेद पट्टी, चमकने वाले चिह्न व गांवों तथा बोर्डों पर खर्च होगा। जबकि 19 करोड़ 35 लाख रुपए अगंमपुर रेलवे फाटक से लेकर जिला रोपड़ की सीमा काहनपुर खूही तक 16.77 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह सड़क 9 महीनों में बन कर तैयार हो जाएगी। जानकारी के अनुसार इस सड़क को होला महल्ला तक देश विदेश से आने वाली संगत की सहूलियत के लिए बढ़िया हालत में चालू कर दिया जाएगा। जिक्रयोग्य है कि यह सड़क 1 साल की गारंटी व 4 साल की मरम्मत वाली होगी। इसके लिए 5 सालों के दौरान सड़क की मरम्मत व देखरेख का काम भी कंपनी को करना पड़ेगा।

37 लाख रुपए सफेद पट्टी, चमकने वाले चिह्न व बोर्डों पर होंगें खर्च

मौजूदा समय में आनंदपुर साहिब -गढ़शंकर सड़क खस्ताहाल है। इसी का नवीनीकरण होगा।

बिल्कुल नई तकनीक से बनेगी सड़क : राणा केपी

पंजाब विधान सभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने कहा कि यह सड़क बिल्कुल नई तकनीक से बनेगी। इस कारण टैंडर लगने में कुछ देरी हो गई। लेकिन अब इस सड़क पर बड़े ट्राले व देश विदेश से आने वाली संगत को भी सड़क की खस्ता हालत से राहत मिलेगी। आनंदपुर साहिब के कांग्रेसी नेताओं में सीनियर कांग्रेसी नेता हकीम हरमिंदरपाल सिंह मिन्हास, रमेश चंद्र दसग्राई, ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष प्रेम सिंह बासोवाल, हरबंस लाल मेहंदली, मनमोहन सिंह राणा, आत्मा सिंह राणा, विजय गरचा, चौधरी पहू लाल लखेड़, स्वर्ण सिंह लोधीपुर, चौधरी भगत राम चौहान, मोहन लाल सैनी, सरपंच संजीवन राणा, लक्की कपिला ने स्पीकर राणा केपी सिंह का धन्यवाद किया।

सड़क के लिए टेंडर जारी होने पर संदोआ ने विस स्पीकर का आभार जताया

रोपड़ | लोनिवि विभाग द्वारा खालसे की जन्मभूमि आनंदपुर साहिब से गढ़शंकर को जाने वाली सड़क के नवीनीकरण के लिए टेंडर जारी करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। मौजूदा समय में पंजाब की सबसे बुरी हालत में पहुंची हुई सड़क आनंदपुर साहिब काहनपुर खुही के नवीनीकरण की अास बुझ गई थी परुतु अब इस रोड के नवीनीकरण का पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा टेंडर जारी करने के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। जानकारी देते विधान सभा हलका रोपड़ से विधायक अमरजीत सिंह संदोआ ने बताया कि इस सड़क के निर्माण कार्य के लिए कई बार पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व लोग निर्माण विभाग मंत्री सिंगला को मिले थे। उन्होंने कैप्टन, विजय इंद्र सिंगला व राणा केपी सिंह का इस सड़क का टेंडर लगने पर धन्यवाद किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aanandpur Sahib News - 20 crore 89 lakh rupees to be renewed for 10 years in crispy road to be built in 9 months
Aanandpur Sahib News - 20 crore 89 lakh rupees to be renewed for 10 years in crispy road to be built in 9 months
Aanandpur Sahib News - 20 crore 89 lakh rupees to be renewed for 10 years in crispy road to be built in 9 months

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/20-crore-89-lakh-rupees-to-be-renewed-for-10-years-in-crispy-road-to-be-built-in-9-months-072528-5740429.html

दिव्यांगों के लिए लगाया मेडिकल असेसमेंट कैंप


अमृतसर | बुधवार को सरकारी हाई स्कूल शरीफपुरा में रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कार्पोरेशन तथा रोटरी क्लब अमृतसर की तरफ से सीएसआर प्रोग्राम के तहत दिव्यांगों का मेडिकल असेसमेंट कैंप लगाया गया। कैंप का उद्घाटन डीसी शिव दुलार सिंह ढिल्लों ने किया। उनका कहना है कि कैंप का मकसद जरूरतमंद दिव्यांगोंको सहायक अंग मुहैया करवाना है। इस कैंप में आर्टिफिशियल लिम्स मैन्युफैक्चरिंग कार्पोरेशन इंडिया कानपुर की तरफ से दिव्यांगों का मेडिकल असेसमेंट किया गया। कैंप के दौरान 135 दिव्यांग चिन्हित किए गए और उनको जल्द ही सहायक अंग प्रदान किए जाएंगे। डीसी ने कहा कि सीएसआर प्रोग्राम के तहत जिले के ब्लाकों में भी कैंप लगाए जाएंगे। उनका कहना है कि दिव्यांगों को कैलीपर, नकली अंग, वैसाखी, ह्वील चेयर, ट्राईसाइकल, नेत्रहीनों को छड़ी, स्मार्ट फोन तथा ब्रेल स्लेट दिए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - medical assessment camp set up for divyang

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/medical-assessment-camp-set-up-for-divyang-072527-5740495.html

सीएसआर स्कीम के तहत हिमाचल में करोड़ों खर्च करना पंजाब से पक्षपात : एडवोकेट पम्मा


भास्कर संवाददाता | नंगल सिटी

भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड के की ओर से वर्ष 2017-19 तक कार्पोरेट सोशल रेस्पोंसब्लिटीज (सीएसआर) स्कीम के तहत हिमाचल प्रदेश में करीब 5 करोड़ रुपए खर्च कर पंजाब के साथ पक्षपात किया जा रहा है। यह शब्द कांग्रेसी पार्टी के प्रतिनिधि व एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा (मौजूदा कांग्रेस पार्षद) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बीबीएमबी पर आरोप लगाते कहे। उन्होंने कहा कि बोर्ड में पंजाब राज्य का 60 फीसदी हिस्सा होने के बावजूद भी मैनेजमेंट की तरफ से वर्ष 2017-2019 तक पंजाब को नजर अंदाज कर सीएसआर के तहत हिमाचल में पड़ते क्षेत्र के लिए 5 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है।

इसके उल्ट पंजाब में नाममात्र पैसा खर्च किया गया है। इस मौके एडवोकेट पम्मा ने कहा कि बीबीएमबी की तरफ से पिछले समय में हिमाचल के जिला बिलासपुर में पड़ते गांव नैहला से बरमला तक 2.6 किलोमीटर सड़क के निर्माण पर 1.9 करोड़ रुपए, गांव ओलिंडा से नैहला तक 2.22 किलोमीटर सड़क पर निर्माण के लिए 70 लाख, नैहला के सस्पैंशन पुल की मरम्मत पर 70 लाख रुपए, गांव चंदपुर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दीवार के निर्माण समेत अन्य जगहों पर खर्च किए। वहीं उन्हांेने कहा कि पंजाब में पड़ते गांव बरमला, तलवाड़ा, दुबेटा, हंबेवाल, निक्कू नंगल व अन्य गांवों की हजारों रों एकड़ जमीन को भाखड़ा डैम और नंगल डैम प्रोजेक्ट के निर्माण के समय एक्वायर किया था लेकिन आज यह गांव बीबीएमबी की बेरुखी का शिकार हैं।

पम्मा ने कहा कि गत कई वर्षों से बाढ़ की मार झेल रहे आनंदपुर साहिब के साथ लगते गांवों की हजारों एकड़ उपजाऊ जमीन तबाह हो चुकी है लेकिन बीबीएमबी की तरफ से इन गांवों की तरफ ध्यान नहीं दिया गया। जबकि पंजाब में आई बाढ़ को प्राकृतिक आपदा कह कर पल्ला झाड़ दिया गया। इस मौके पर डाॅ. अच्छर शर्मा (अध्यक्ष यूथ कांग्रेस हलका आनंदपुर साहिब), दविंदर राणा, लाल जी राम मोजोवाल, हुसन चंद मेहर, लवली आंगरा (अध्यक्ष व्यापार मंडल ज्वाहर मार्केट), राजिंदर शर्मा सचिव आदि उपस्थित थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी देते एडवोकेट पम्मा व अन्य।

राजनीतिक आकाओं को खुश करने के भी आरोप

एडवोकेट पम्मा ने बीबीएमबी मैनेजमेंट की सख्त निंदा करते हुए कहा कि बोर्ड पर काबिज अधिकारियों की तरफ से अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए जान बुझकर सीएसआर स्कीम के तहत पंजाब के हिस्से का पैसा हिमाचल, खासकर जिला बिलासपुर में खर्चा जा रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि अधिकारियों की तरफ से यह पक्षपाती रवैया समाप्त न किया गया तो आने वाले समय के दौरान बोर्ड के उच्चाधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा और पंजाब के मुख्यमंत्री को भी इस मामले से अवगत करवाया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aanandpur Sahib News - spending crores in himachal under csr scheme favors punjab advocate pamma

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/spending-crores-in-himachal-under-csr-scheme-favors-punjab-advocate-pamma-072523-5740428.html

रैप गायक रोहित ने हिंदू कॉलेज में जमाई महफिल


अमृतसर | हिंदू कॉलेज में पढ़ कर सफलता की उंचाइयां छूने वाले रैप गायक रोहित चौधरी आरसीआर ने बुधवार को कॉलेज परिसर में अपनी गायकी से महफिल जमाई और पुरानी यादें ताजा की। चौधरी अपनी गायन प्रतिभा के जरिए स्टार प्लस चैनल पर पहले दस प्रतिभागियों में स्थान लिया है। उन्होंने एमटीवी पर तीसरा स्थान लेकर कॉलेज का नाम रोशन किया है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पीके शर्मा तथा स्टाफ ने उनकी सफलता पर मुबारकवाद दिया और उनकी कॉलेज की पेशकारी को सराहा। समागम के आखिर में उनको स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - rap singer rohit gathered in hindu college

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/rap-singer-rohit-gathered-in-hindu-college-072523-5740494.html

जून 2020 में तैयार होगा थीम पार्क : चन्नी


भास्कर संवाददाता| चमकौर साहिब

चमकौर साहिब में बन रहे थीम पार्क को जून 2020 में मुकम्मल कर लिया जएगा। यह जानकारी थीम पार्क में कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए दी।

उन्होंने बताया िक मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा 2006 में शुरु किए इस प्रोजेक्ट का बाहरी काम करीब मुकम्मल हो चुका है और आर्ट गैलरी के अंदरूनी दृश्यों को तैयार करने के लिए विरासत ए खालसा आनंदपुर साहिब के आर्ट गैलरी के दोनों पड़ावों को तैयार करने वाले प्रसिद्ध डिजाइनर अमर बैहल व भरत को जिम्मेवारी सौंपी गई है। जिनके द्वारा तैयार की प्रोजेक्ट रिपोर्ट संबंधी विचार किया गया। चन्नी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी व उनके परिवार से संबंधित इतिहास को विरासत ए खालसा से भी सुंदर दृश्यों तथा आधुनिक ढंग से पेश किया जाएगा। इस मौके एसडीएम मनकमल सिंह चाहल, सीजीएम योगेश गुप्ता, एक्सईएन भुपिंदर सिंह चाना, आरकीटैक निकिता, नगर पंचायत के अध्यक्ष शमशेर सिंह भंगू, सहायक सचिव निरवैर सिंह, तरलोचन सिंह भंगू, इंजीनियर कमलजीत शाह, गुरप्रीत सिंह महतोत व अन्य उपस्थित थे।

बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी व अन्य अधिकारी।

पार्क में बनेंगी 9 गैलरियां

अमर बैहल ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत बनाई जा रही 9 गैलरियों जिसमें पहली गैलरी में श्री गुरु नानक देव जी समेत 9 गुरु साहिब, भाई जैता जी के इतिहास को पेश किया जाएगा, दूसरी गैलरी समेत बाकी गैलरियों में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के बचपन, मुगलों तथा पहाड़ी राजों के साथ लड़ाई, आनंदगढ़ साहिब किला, खालसा साजना, सिरसा नदी तथा परिवार विछोड़ा, गुरुद्वारा श्री भट्‌ठा साहिब से श्री चमकौर साहिब की लड़ाई, बाबा संगत सिंह को कलगी देना समेत अन्य दृष्यों को आधुनिक ढंग से पेश किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aanandpur Sahib News - theme park to be ready in june 2020 channi

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/theme-park-to-be-ready-in-june-2020-channi-072519-5740427.html

ड्रग एडिक्ट्स को ‘टेक होम डोज’ : अब घर पर पहुंचने लगी नशा छुड़ाने की दवा


सूबा सरकार की पहल पर ड्रग एडिक्ट्स के लिए शुरू की गई ‘टेक होम डोज’ अभियान के तहत नशाग्रस्त मरीजों को घर पर ही दवा मुहैया करवाई जाने लगी है। इससे जहां नशा छुड़ाओ केंद्रों का वर्कलोड घट रहा है वहीं मरीजों को नशा छुड़ाओ केंद्रों के चक्कर काटने से छुटकारा मिल रहा है। स्वामी विवेकानंद नशा छुड़ाओ केंद्र और सरकारी मेडिकल कॉलेज के मनोचिकित्सक डॉ. पीडी गर्ग का कहना है कि आने वाले दिनों में यह अभियान और सफल होगा।

जानकारी के लिए बताते चलें कि नशे के बढ़ते प्रकोप तथा उससे लोगों को बचाने के लिए सरकार ने स्वामी विवेकानंद नशा छुड़ाओ केंद्र की स्थापना की थी। इसके अलावा जिले में 10 ओट सेंटर भी खोले हैं। स्वामी िववेका नंद में मरीजों को दवा देने के साथ उनको दाखिल भी करवाया जाता है। इसके अलावा ओट सेंटरों में आसपास के मरीज रोजाना पहुंच कर दवा की डोज लेते हैं। लेकिन इसमें यह शिकायत आम रही है कि मरीज बीच-बीच में नहीं आ पाते। कुछ तो लापरवाही लेकिन काफी ऐसे होते हैं, जो काम-काज के कारण कोर्स नहीं कर पाते। नतीजतन सरकार की कोशिश बेकार चली जाती रही है। फिलहाल अब सरकार ने ऐसे मरीजों जो रोज नहीं आ सकते उनको उनके घर पर ही दवा मुहैया करवाने की योजना शुरू की और अब वह अमली रूप ले चुकी है।

डॉ. गर्ग का कहना है कि ऐसे मरीजों में वह लोग होते हैं जो नौकरी पेशा हैं या फिर सफर में रहने वाले ड्राइवर। उनको विभाग ने टीम के जरिए घर पर ही दवा मुहैया करवाना शुरू कर दिया है। डॉ, नीरू बाला, डॉ. मनजीत सिंह और डॉ. राजीव अरोड़ा ने बताया कि स्वामी विवेकानंद से इस वक्त 500 मरीज स्थायी रूप से दवा ले रहे हैं, जबकि टेक होम डोज के जरिए 300 मरीजों को दवा दी जा रही है।

स्वामी विवेकानंद नशा छुड़ाओ केंद्र में डॉ. पीडी गर्ग और उनकी टीम।

कॉलेज में साइकेट्रिक कांफ्रेंस 2 नवंबर से

अमृतसर | इंडियन साइकेट्रिक सोसायटी नार्थ जोन की तरफ से सरकारी मेडिकल कॉलेज में कांफ्रेंस 2 नवंबर से शुरू होगी। दो दिवसीय इस कांफ्रेंस के बारे में कॉलेज के मनोचिकित्सक डॉ. पीडी गर्ग ने बताया कि कांफ्रेंस की थीम एडिक्शन एंड लॉ होगी। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों के माहिर मनोचिकित्सक ड्रग एडिक्ट्स की समस्याएं, उसका निवारण तथा कानूनी और सामाजिक पहलुओं और दायित्व पर भी पर्चे पढ़ेंगे। इस दौरान मेंटल हेल्थ केयर एक्ट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amritsar News - 39take home dose39 to drug addicts drug addiction

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/39take-home-dose39-to-drug-addicts-drug-addiction-072520-5740493.html

वल्ला सब्जी मंडी में सड़क पर बैठने वाले कारोबारियों की भी सुध ले सरकार : बतरा


अमृतसर | जिले की सबसे बड़ी वल्ला सब्जी मंडी में सड़क पर बैठ कर काम करने वाले फुटकर कारोबारियों के कारण ट्रैफिक तथा गंदगी की समस्या पैदा हो रही है। अगर इनको व्यवस्थित करके दुकान या थड़ा एलाट करवाया जाए तो समस्या से छुटकारे के साथ सरकार को आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। यह लोग इसके लिए पैसा भरने को भी तैयार हैं। फूड एंड वेजिटेबल मर्चेंट्स यूनियन के प्रधान चरणजीत सिंह बतरा ने बताया कि इस वक्त मंडी में 700 के करीब एेसे लोग हैं जो सड़क पर बैठ कर फुटकर कारोबार करते हैं। बताते चलें कि विगत में कार्रवाई के दौरान उनको उनकी जगह से हटा दिया गया था और वह सड़क पर आकर बैठ गए। बारिश आदि के वक्त इनका सामान प्रभावित तो होता ही है बल्कि इनके कारण सड़क जाम रहती है। बतरा का कहना है कि यह लोग भी चाहते हैं कि उनको व्यवस्थित किया जाए। बतरा ने मार्केट कमेटी तथा मंडी बोर्ड को सुझाव दिया है कि अगर 500 रुपए महीने लेकर ही इनको आरजी तौर पर थड़ा या फिर खोखा अलाड किया जाए तो उक्त विभागों को महीने की साढ़े तीन लाख की आमदन हो सकती है। इस रकम से मंडी का विकास किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/government-should-also-take-care-of-businessmen-sitting-on-the-road-in-valla-sabzi-mandi-batra-072516-5740492.html

करवाचौथ को लेकर महिलाओं ने की खरीददारी


आनंदपुर साहिब | करवाचौथ को लेकर बाजारों में खूब रौनक रहीं। इस दौरान महिलाओं ने में बड़े स्तर पर खरीददारी की। महिलाओं ने मनियारी की दुकान से चूड़ियां व अन्य सामान खरीदा गया। इसके साथ ही अलग-अलग डिजाइनों की मेहंदी लगाई गई। मनियारी की दुकान के मालिक रमेश पहलवान ने बताया कि करवाचौथ के कारण दुकानें भरी रहीं जबकि इससे पहले काम ठंडा था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Aanandpur Sahib News - women shopped for karvachauth

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/women-shopped-for-karvachauth-072515-5740432.html

कस्टम चीफ कमिश्नर रंजना आज करेंगी आईसीपी का दौरा


दिल्ली जोन की चीफ कस्टम कमिश्नर (प्रिवेंटिव) रंजना झा वीरवार को अमृतसर पहुचेंगी। इस दौरान वह अटारी बाॅॅर्डर स्थित इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट (आईसीपी), अटारी बॉर्डर स्थित पुराने कस्टम ऑफिस तथा इसके बाद डेरा बाबा नानक में तैयार हो रहे कॉरीडोर का विजिट करने जाएंगी। उनके आने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए कस्टम कमिश्नर दीपक गुप्ता ने बुधवार को अटारी बाॅॅर्डर का दौरा किया और सारी स्थिति जानी।

जानकारी के मुताबिक रंजना झा अटारी दौरे के दौरान पुराने कस्टम ऑफिस में बन कर तैयार हुए डॉग सेंटर का उद्घाटन करेंगी। यह सेंटर भविष्य में स्निफर समेत अन्य डॉग तैयार करेगा। यहां पर फिलहाल 4 डॉग लाए जा चुके हैं। सेंटर के उद्घाटन के बाद वह आईसीपी जाएंगी और कस्टम अधिकारियों, कस्टम क्लीयरिंग एजेंट्स तथा कारोबारियों से भी मुलाकात करेंगी। इस दौरान वह बंद पड़ चुके कारोबार और उसके असर की भी जानकारी हासिल करेंगी।

अटारी के बाद वह डेरा बाबा नानक जाएंगी और वहां पर तैयार हो चुके कस्टम एरिया का विजिट करेंगी और कितने स्टाफ की जरूरत है उसका भी मुआयना करेंगी। बताते चलें कि वहां पर कस्टम के 70 स्टाफ की जरूरत है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/custom-chief-commissioner-ranjana-will-visit-icp-today-072512-5740491.html

एसजीएस खालसा स्कूल में मनाया श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व


आनंदपुर साहिब|एसजीएस खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनंदपुर साहिब में श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इसमें विद्यार्थियों द्वारा शब्द गायन के उपरांत चरनजीत सिंह वाइस प्रिंसिपल सिख मिशनरी कॉलेज द्वारा श्री गुरु रामदास जी के जीवन संबंधी विद्यार्थियों के साथ विचार सांझे किए गए। उन्होंने बताया कि हमें गुरु रामदास जी के जीवन से सेवा भाव तथा सहनशीलता जैसे गुणों को अपने जीवन में धारण करना चाहिए और अपने माता पिता तथा अध्यापकों के आज्ञाकारी होना चाहिए। यहां डॉ. हरमनप्रीत सिंह, अनू बाला, शिवानी, अमरजीत कौर, कंचन शर्मा, रविंदर कौर, मनदीप कौर, जसप्रीत सिंह व अन्य स्टाफ मेंबर उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/prakash-parv-of-shri-guru-ramdas-ji-celebrated-in-sgs-khalsa-school-072512-5740438.html

खालसा कॉलेज में क्विज मुकाबले करवाए


आनंदपुर साहिब|श्री गुरु तेग बहादर खालसा कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट अंग्रेजी विभाग द्वारा विद्यार्थियों के साहित्यक मुकाबले करवाए गए। इन मुकाबलों में विद्यार्थियों के कैप्शन लिखने व क्विज आदि के मुकाबले करवाए गए। इसमें विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जसवीर सिंह ने विद्यार्थियों को बधाई देते कहा कि ऐसे मुकाबले जहां विद्यार्थियों की प्रतिभा को निहारते हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से करवाए साहित्य मुकाबले विद्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए सराहनीय कार्य है। कॉलेज के पीआरओ डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि अंग्रेजी विभाग के मुखी डॉ. गुरप्रीत कौर ने इस प्रोग्राम को करवाने में सहायता करने के लिए प्रिंसिपल का धन्यवाद किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/get-quiz-competition-in-khalsa-college-072508-5740437.html

फोकल प्वाइंट में सफाई बीच में छोड़ने वाले ठेकेदार के खर्च पर दूसरे करवाएं सफाई


नगर निगम वाटर सप्लार्ई-सीवरेज सब कमेटी के चेयरमैन पार्षद महेश खन्ना ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन बस्सी को लिखा पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने फोकल प्वाइंट में सीवरेज की सुपर सक्शन मशीन से सफाई का काम अधूरा छोड़े जाने का हवाला देते हुए ठेकेदार को काम पूरा करने की हिदायतें जारी करने के लिए कहा है। खन्ना ने पत्र में लिखा है कि फोकल प्वाइंट की सीवरेज समस्या को लेकर ट्रस्ट दफ्तर में निगम और ट्रस्ट प्रशासन की संयुक्त मीटिंग हुई थी।

इसमें चेयरमैन ने ठेकेदार को बंद पड़े सीवरेज की सफाई करवाकर उसकी सीसीटीवी फुटेज भी सौंपने को कहा था। वहीं ठेकेदार ने भी काम कंप्लीट करने की बात कही थी लेकिन खेद की बात है की उसने काम बीच में ही छोड़ दिया है। वहीं फोकल प्वाइंट में सीवरेज का गंदा पानी जमा होने के कारण बुरा हाल है। इस वजह से निगम और पंजाब सरकार की छवि खराब हो रही है। ऐसे में ठेकेदार को सख्त चेतावनी देते हुए पूरा करने की हिदायतें दी जाएं। मकबूलपुरा इलाके में मौजूदा 30 ईंची सीवरेज में फंसी रेत की बोरियों व अन्य सामान को ठेकेदार की तरफ से जानबूझ कर बाहर नहीं निकाला जा रहा। ठेकेदार को निर्देश दिए जाएं कि वह बिना देरी के सीवरेज की सफाई करवाए नहीं तो उसके विरुद्ध नियमों मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। अगर ऐसा नहीं किया तो ठेकेदार को अलाट किया गया काम उसके रिस्क और खर्च पर किसी अन्य ठेकेदार से कराया जाएगा। वहीं ठेकेदार को निगम की तरफ से कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/cleanup-at-focal-point-get-other-cleaning-done-at-the-expense-of-the-contractor-072508-5740490.html

कबड्डी मेंं नूरपुरबेदी पहले व मियांपुर स्कूल दूसरे स्थान पर रहा


सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में चल रहीं तीन दिवसीय प्राइमरी स्कूल खेलें शानो शौकत से संपन्न हो गई। तीसरे दिन इस खेल समागम में जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी श्यामलाल कैंथ ने विजेता टीमों को इनाम वितरित कर मुबारकबाद दी। समागम के दौरान प्राइमरी स्कूल छुट्टेवाल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने सभ्याचारक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। सहायक शिक्षा अधिकारी सतनाम सिंह संधू ने बताया कि इन तीन दिवसीय खेलों में खो-खो लड़के व लड़कियों में रोपड़ ने पहला स्थान, श्री आनंदपुर साहिब ने दूसरा स्थान, कबड्डी नेशनल स्टाइल लड़के में नूरपुरबेदी ने पहला व मियांपुर ने दूसरा स्थान, लड़कियों के कबड्डी में रूपनगर एक ने पहला व नूरपुरबेदी ने दूसरा स्थान, कबड्डी सर्कल स्टाइल लड़के में नूरपुर बेदी ने पहला व श्री आनंदपुर साहिब ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, कुश्ती में मियांपुर ब्लॉक के ओवरऑल पहला स्थान प्राप्त किया जबकि कराटे में किरतपुर साहिब ने पहला तथा श्री आनंदपुर साहिब ने दूसरा स्थान हासिल किया। इस मौके पर उपरोक्त साथ कमलजीत भल्लड़ी ,बीपीईओ सुदेश हंस, हरदेव सिंह, तरसेम लाल, प्रदीप कौर, संदीप कौर, हरप्रीत कौर, जसवीर कौर, मनिंदर सिंह राणा, गुरचरण सिंह, दौलतराम, देवेंद्र कुमार, गुरिंदर पाल सिंह, जोगा सिंह, मनजीत सिंह, जसविंदर लाडी, परमजीत कुमार आदि भी उपस्थित थे।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लड़के में तीन दिवसीय प्राइमरी स्कूल खेलों का समापन



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ropar/news/nurpurbedi-stood-first-in-kabaddi-and-mianpur-school-stood-second-072504-5740436.html

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन मुक्तसर साहिब पहुंचा, संगत हुई नतमस्तक


श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से संबंधित श्री ननकाना साहिब से आरंभ हुआ नगर कीर्तन हरियाणा-उत्तर प्रदेश राजस्थान से होता हुआ गंगानगर-अबोहर रास्ते पंजाब में फिर दाखिल हुआ व पंजाब में दाखिल होते पहला विश्राम श्री दरबार साहिब मुक्तसर साहिब में किया। पांच प्यारों की अध्यक्षता व गुरुग्रंथ साहिब जी की रहनुमाई में सजाया गया कीर्तन सुबह 6.30 बजे मुक्तसर में पहुंचा। करीब 9 बजे अगले पड़ाव के लिए रवाना हुआ।

अरदास के बाद अगले पड़ाव के लिए रवाना हुआ कीर्तन

श्री दरबार साहिब मुक्तसर में सुबह की कथा विचार उपरांत श्री आनंद साहिब के पाठ किए गए। इस उपरांत पांच प्यारों को सिरोपे दिए गए। श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के सरूप परिक्रमा के माध्यम से भाई महा सिंह दीवान हाल में पहुंचे व पालकी में सुशोभित होने उपरांत नगर कीर्तन अगले पड़ाव के लिए रवाना हुआ। मलोट रोड से जैसे ही मलोट के लिए रवाना हुआ तो मलोट रोड से संगतों द्वारा जगह-जगह लंगर लगाए गए।

पंजाब पुलिस ने दी सलामी

नगर कीर्तन की रवानगी मौके भाई महा सिंह दीवान हाल के बाहर डीएसपी जसमीत सिंह की अध्यक्षता में पंजाब पुलिस की टीम ने श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी को सलामी दी।

पूर्व मुख्यमंत्री भी पहुंचे

नगर कीर्तन में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री परकाश िसंह व िवत्त मंत्री मनप्रीत िसंह बादल के पिता गुरदास बादल भी शामिल हुए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Abohar News - international city of kirtan muktsar sahib reached
Abohar News - international city of kirtan muktsar sahib reached
Abohar News - international city of kirtan muktsar sahib reached

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/international-city-of-kirtan-muktsar-sahib-reached-072504-5740759.html

बिस्किट फैक्टरी में आग, फायर ब्रिगेड की 24 गाड़ियां पहुंचीं, 12 घंटे बाद भी नहीं बुझी


पठानकोट/सरना. मलिकपुर-सुंदरचक्क रोड स्थित बीबी फूड फैक्टरी में बुधवार सुबह आग लग गई। आग को बुझाते लपटों की चपेट में आने से फैक्टरी मालिक विपिन कुमार के हाथ झुलस गए। आग पर काबू करने के लिए फैक्टरी की पिछली दीवार को 3 जगह से तोड़कर बुझाने की कोशिश की। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 24 गाड़ियां दिनभर में मंगवाई गईं। दूसरी तरफ फैक्टरी में जब आग लगी, उस समय अंदर बने क्वार्टरों में 50 से 60 मजदूर मौजूद थे, जिन्हें बाद में बाहर निकाला गया।

आग लगने का कारण फैक्टरी में पड़े बेल्डिंग सेट, केमिकल व अन्य सामान के कारण बताया जा रहा है। घटना बुधवार सुबह साढ़े 6 बजे की है। फैक्टरी में अचानक आग लगने से फैक्टरी के कर्मचारियों, लोगों एवं मालिक में हड़कंप मच गया। पठानकोट फायर ब्रिगेड की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं, लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि अंदर जाना मुश्किल हो रहा था। धीरे-धीरे आगे आगे बने गोदाम की तरफ बढ़ रही थी। लिहाजा, पिछली दीवार को 3 जगह से तोड़कर फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने आग बुझाना शुरू किया। आग की सूचना आर्मी, ग्रिफ, एयरफोर्स और रणजीत सागर डैम की फायर बिग्रेड को दी। वहां से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने में जुट गईं। सुबह से लगी आग पर शाम साढ़े 6 बजे तक काबू नहीं पाया जा सका था।


फैक्टरी मालिक ने बताया
फैक्टरी मालिक विपिन कुमार ने बताया कि फैक्टरी में रस, बिस्किट एवं भुजिया तैयार किया जाता है। फैक्टरी के अंदर ही उनका घर है और 50 से 60 मजदूरों के रहने के लिए क्वार्टर बनाए गए हैं। आज सुबह साढ़े 6 बजे उठने के बाद जैसे ही बाहर आए तो देखा फैक्टरी के भीतर आग लगी थी। उन्होंने तत्काल क्वार्टर में सो रहे मजदूरों को उठाया और उसके बाद फायर ब्रिगेड व पुलिस को सूचित किया।


दिवाली को लेकर तैयार किया था सामान
दिवाली व अन्य त्यौहारों को लेकर भारी मात्रा में मजदूरों द्वारा सामान तैयार किया जा रहा है। फैक्टरी के साथ ही उनका गोदाम में भी है, जहां भारी मात्रा में खाने पीने वाला सामान पड़ा हुआ था और उसके अंदर ही उनके द्वारा प्रतिदिन सेल्ज-परचेज का भी कार्य किया जाता है। मजदूरों ने आग के गोदाम तक पहुंचने से पहले ही उसमें पड़े सारे सामान को सुरक्षित बचा लिया है।


डीसी-मेयर ने लिया बचाव कार्यों का जायजा
बिस्किट फैक्ट्री में आग की सूचना पर डीसी रामवीर, एसडीएम अर्शदीप सिंह व सहायक कमिश्नर जनरल पृथीपाल सिंह और नायब तहसीलदार महिन्द्र पाल ने मौके पर नुकसान का जायजा लिया। इसके बाद मेयर अनिल वासुदेवा भी पहुंचे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिस्किट फैक्टरी में लगी आग को बुझाने का प्रयास करते लोग।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/fire-at-biscuit-factory-24-trains-of-fire-brigade-reached-not-extinguished-even-after-12-01666695.html

हत्यारों की उम्रकैद बरकरार, 20 अप्रैल 2011 को हुआ था मर्डर


चंडीगढ़. चर्चित गिक्की हत्याकांड में हाईकोर्ट के डबल बेंच ने बुधवार को फैसला सुनाया। जस्टिस राजीव शर्मा और जस्टिस हरिंदर सिंह सिद्धू ने सेशन कोर्ट गुरदासपुर की ओर से 304 (पार्ट 1) में सुनाई गई सजा बरकरार रखी है। हाईकोर्ट ने दोषी राम सिमरन सिंह मक्कड़ उर्फ प्रिंस, जसदीप सिंह जस्सू, अमरप्रीत सिंह उर्फ प्रिंस नरूला और अमरदीप उर्फ सन्नी सचदेवा की सजा के खिलाफ अलग-अलग की गई अपील की खारिज किया है।

हाईकोर्ट ने गिक्की के पिता राजबीर सिंह सेखों की आईपीसी की धारा 302 में उम्रकैद की सजा की अपील को भी खारिज कर दिया। केस में प्रिंस मक्कड़ को छोड़ बाकी तीन दोषी बेल पर हैं। जल्द ही हाईकोर्ट के आदेश पर बेल आए तीनों दोषी सीजेएम कोर्ट में सरेंडर करेंगे। दोषी पक्ष इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकता है। प्रिंस मक्कड़ साढ़े आठ साल से जेल में है और बीच-बीच में पैरोल पर घर आता है।

3 अगस्त 2015 को सेशन कोर्ट ने दोषी राम सिमरन सिंह मक्कड़ उर्फ प्रिंस, जसदीप सिंह जस्सू, अमरप्रीत सिंह उर्फ प्रिंस नरूला और अमरदीप उर्फ सन्नी सचदेवा को आईपीसी की धारा 304 (पार्ट-1) में उम्रकैद की सजा सुनाई थी। सजा के खिलाफ सभी ने अपील की थी। गिक्की के पिता ने अपील की थी कि सजा 302 में सुनाई जानी चाहिए क्योंकि उनके बेटे की एक साजिश के तहत हत्या की गई।

हत्यारोपी करीब ढाई घंटे तक क्राइम सीन पर घात लगाकर बैठे रहे। प्रॉसीक्यूशन के एडवोकेट विक्रम चौधरी ने राजबीर सेखों की अपील पर बहस करते हुए कहा था कि जांच में सब कुछ आया है। उनके क्लांइट गिक्की की साजिश के तहत हत्या की गई। वहीं, बचाव पक्ष के दलील दी थी कि उनके क्लांइट को झूठे केस में फंसाया गया है।

इंसाफ मिला, सुप्रीमकोर्ट तक करूंगा पैरवी : गिक्की के पिता राजबीर सेखों
हाईकोर्ट के फैसले के बाद गुरकीरत सिंह उर्फ गिक्की के 68 साल के पिता राजबीर सिंह सेखों ने कहा कि उन्हें लंबी लड़ाई के बाद इंसाफ मिला है। बेकसूर बेटे को इंसाफ दिलवाने के लिए समाज के हर वर्ग ने उनकी मदद की। सजा से बचने के लिए दोषी अगर सुप्रीम कोर्ट जाते हैं तो वह वहां पर भी कानूनी लड़ाई लड़कर सजा जरूर दिलवाएंगे।


प्रिंस के रिवॉल्वर से चली थी गोली
20 अप्रैल 2011 की रात होटल सेखों ग्रैंड के मालिक गुरकीरत गिक्की (31) की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। मर्डर का आरोप अकाली नेता सरबजीत मक्कड़ के भतीजे प्रिंस मक्कड़ और उसके तीन दोस्तों पर लगे थे। गोली प्रिंस के रिवॉल्वर से चली थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गिक्की के हत्यारे।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/life-sentence-of-the-killers-remains-was-murdered-on-20-april-2011-gikki-murder-2011-01666693.html

मानसा में 34 लाख के चाइनीज सामान समेत दो भाई गिरफ्तार, मिली डुप्लीकेट मोबाइल बैटरी


मानसा.तीन दिन के बाद जिला पुलिस ने डुप्लीकेट मोबाइल बैटरियों का कारोबार करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से पुलिस ने एक कार भी बरामद की है। 14 अक्टूबर को पुलिस ने करीब सवा करोड़ रुपए के चाइनीज डुप्लीकेट माल के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था। पुलिस द्वारा गिरोह के दो लोगों से 34 लाख 8 हजार 300 रुपए का चाइनीज सामान बरामद किया है।

जिला पुलिस मुखी मानसा डाॅ. नरिंदर भार्गव ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि शहर के शहीद भगत सिंह चौक के पास रहने वाले अश्वनी कुमार व राजीव कुमार दोनों भाई बाहर से चाइना मेड माल लाकर मोबाइल फोन की बैटरियों पर एमआई, सैमसंग, जीयो, एप्पल नामक कंपनियों के लोगो लगाकर उन्हें पंजाब में विभिन्न डीलरों मानसा, मौड़ मंडी, तलवंडी साबों, बठिंडा इत्यादि शहरों में सेल कर धोखाधड़ी करते हैं। पुलिस मुखी ने बताया कि गिरफ्तार किए आरोपियों को अदालत में पेश कर उनका पुलिस रिमांड हासिल किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुलिस की गिरफ्त में दोनों भाई।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/two-brothers-chinese-goods-worth-34-lakhs-arrested-found-duplicate-mobile-battery-mans-01666633.html

पराली न जलाने वाले किसानों को बनाया जाएगा ब्रांड अंबेसडर


चंडीगढ़.राज्य सरकार किसानों द्वारा पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने जा रही है। इसको लेकर सरकार के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि इस समस्या के खिलाफ सरकार की तरफ से जारी हिदायतों की सख्ती से पालना की जाए।

बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि संवाद कर पराली से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाए। सरकार योजना बना रही है िक जो किसान पिछले कई सालों से पराली नहीं जला रहे हैं, उनको ब्रांड अंबेसडर बनाकर दूसरे किसानों को प्रेरित किया जाए कि पराली न जलाएं। मुख्य सचिव ने कहा कि 550वें प्रकाश पर्व पर इस बुरे रुझान को पूरी तरह ख़त्म किया जाना चाहिए।

इधर, सरकारी आदेश बेअसर, बठिंडा में किसानों ने जलाई पराली

वहीं, माैड़ मंडी मेंबुधवार को सरकार के फैसले के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर ग्रुप द्वारा ब्लॉक प्रधान बलविंदर सिंह जोधपुर की अध्यक्षता में गांव जोधपुर पाखर में किसानों ने पराली जलाई। किसानों का कहना है कि जब तक सरकार पराली के निपटान के लिए उन्हें प्रति एकड़ कोई अतिरिक्त राशि देने की घोषणा नहीं करती तब तक वे पराली जलाते रहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बठिंडा में किसानों ने जलाई पराली।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/chandigarh/news/farmers-who-do-not-burn-stubble-made-brand-ambassadors-punjab-government-01666631.html

दुकान पर कब्जा होने से दुखी प्राॅपर्टी डीलर ने की खुदकुशी, सदमे से पत्नी की भी हुई मौत


अमृतसर.अमृतसर की फेयरलैंड कॉलोनी में करवाचौथ के एक दिन पहले बुधवार को पति की मौत और फिर सदमे में पत्नी की भी मौत हो गई। दुकान पर कब्जा होने से दुखी प्रापर्टी डीलर ने पंखे से फंदा लगाकर जान दे दी। सुनील कुमार (50) की मौत के सदमे में पत्नी मोनिका (45) ने भी दम तौथ दिया। पत्नी लोपोके आईटीआई कॉलेज में टीचर थी।

पुलिस ने मृतक दंपति के कमरे की दीवार पर लिखे नामों के आधार पर सुनील के मेडिकल स्टोर पर काम कर रहे थाॅमस और दुकान का बिजली का बिल अदा किए बगैर खाली कर चले गए किरायेदार नवनीत सिंह समेत छह के खिलाफ केस दर्ज किया है। मृतक के रिश्तेदारों के मुताबिक बुधवार सुबह करीब 7.15 बजे बेटे साहिल ने कमरे में जाकर देखा तो सुनील का शव पंखे से लटका हुआ था, वहीं मोनिका का शव बेड पर पड़ा हुआ था।

दुकान का बिल भी न भरने से था परेशान

आरोप है पुलिस में तैनात व कत्थूनंगल के गांव मान निवासी गुरविंदर सिंह ने कोठी का सौदा सुनील के साथ किया था। सुनील ने गुरविंदर को 12 लाख दे दिए, लेकिन आरोपी पुलिस मुलाजिम उसको रजिस्ट्री करवाकर नहीं दे रहा था। सौदा 19 लाख 75 हजार में तय हुआ था। थाॅमस को सुनील ने मेडिकल स्टोर पर कमर्चारी के तौर पर रखा था और उसने दुकान पर कब्जा कर रखा था। तीसरे आरोपी नवनीत सिंह को सुनील ने प्रापर्टी डीलर दफ्तर के एक हिस्से से ही किराये पर दुकान दे दी थी। नवनीत दुकान खाली कर चला गया और 60 हजार रुपए बिजली बिल अदा नहीं किया।

सुसाइड नोट पर तीन के नाम, मामला छह के खिलाफ दर्ज
मृतक सुनील कुमार ने आत्महत्या करने से पहले दीवार पर थॉमस, गुरविंदर सिंह और नवनीत सिंह का नाम लिखा था,लेकिन पुलिस ने बेटे साहिल के बयानों पर तीन के अलावा रछपाल कौर पत्नी गुरविंदर सिंह, जालंधर के हरजिंदर सिंह, अमृतसर के बब्बर का नाम भी जोड़ा है। रछपाल सिंह की पत्नी भी मामले में है और दोनों से यह कोठी खरीदी थी। बाद में गुरविंदर के साडू हरजिंदर ने ब्लैंक चेक दिए कि जल्द कर्जा चुका देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सुनील कुमार और पत्नी मोनिका (फाइल)।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/property-dealer-sucide-saddened-by-rent-of-shop-his-wife-also-died-of-shock-amritsar-01666629.html

कैप्टन के सिक्योरिटी इंचार्ज ने खेल मंत्री को सीएम की कार से उतारा, कहा- पीछे अपनी गाड़ी में आओ


मुक्तसर.मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सिक्योरिटी की कमान संभाल रहे खूबी राम ने बुधवार कोखेलमंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ीको सीएम की गाड़ी से उतार दिया। इतना ही नहीं यहां तक कह डाला कि वह (मंत्री) अपनी गाड़ी में एस्कॉर्ट्स के पीछे आएं। इसके चलते दोनों में अच्छी-खासी बहस हुई और इस बहस में मुख्यमंत्री के नए सियासी सलाहकार अमरिंदर सिंह राज वड़िंग भी सोढी के साथ खड़े नजर आए। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री लाल सिंह व कुछ अन्य सीनियर नेता चुपचाप यह सब देखते रहे।

बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को जलालाबाद विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रमिंदर आंवला के प्रचार में रोड शो करने जा रहे थे। कैप्टन मुक्तसर जिले के गांव मोहला में बनाए गए हैलिपैड पर उतरे थे। हैलिपैड के साथ ही सरकारी स्कूल में उन्होंने आंगनबाड़ी वर्करों से मुलाकात की। इसके बाद उनका काफिला जलालाबाद के लिए रवाना हुआ तो कैप्टन की सिक्योरिटी के इंचार्ज खूबी राम ने सीएम की गाड़ी में साथ बैठे खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी को गाड़ी से उतार दिया और कहा कि वह अपनी गाड़ी में आएं। इसके बाद जब मंत्री अपनी गाड़ी लेकर काफिले में शामिल होने लगे तो खूबी राम ने उन्हें काफिले में शामिल होने की बजाय एस्कॉर्ट गाड़ी के पीछे आने के लिए कहा।

राणा गुरमीत सिंह सोढी ने कहा कि 'गाड़ी काफिले में लगवाओ नहीं तो मैं नहीं जाऊंगा', इस पर खूबी राम बोले तुसीं जिद ना फड़ो, बस तक आ जवो तुहानू रोड शो वाली बस विच बिठा देयांगे। फिर क्या था, सड़क पर राणा गुरमीत सिंह सोढी को खूबी राम से बहस करते देख मुख्यमंत्री के नए बने सियासी सलाहकार अमरिंदर सिंह राजा वडिंग आए व उन्होंने सिक्योरिटी इंचार्ज खूबी राम को कहा कि ठीक है आपकी बात, हम तो जाएंगे नहीं, खूबी राम जी दिस इज वैरी बैड, नॉट टालरेबल। यह कहते राजा वडिंग अपनी गाड़ी की ओर पीछे चल पड़े और राणा सोढी को खूबी राम समझाने लगे कि यह सरकारी गाड़ी है, तुसीं अपनी गाड़ी में आ जाओ।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री के सिक्युरिटी इंचार्ज खूबी राम के साथ बहस करते खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/security-incharge-for-cm-khoobi-ram-dispute-with-sports-minister-sodhi-01666575.html

70 साल का बुजुर्ग साइकल की टोकरी में रखे हुए था 1 लाख रुपए, बाइक सवार दो युवक ले उड़े


मोगा.मोगा में बुधवार को साइकल सवार एक बुजुर्ग को दिनदहाड़े 1 लाख रुपए की चपतलग जाने का मामला सामने आया है। घटना एक दिन पुरानीहै। बताया जाता है कि बैंक से पैसे निकलवाने के बाद वहसाइकल की टोकरी में रखकर दुकान की तरफ बढ़ रहा था। अचानक पीछे लगे बाइक सवार दो युवक पैसे लेकर चंपत हो गए। शिकायत के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है, वहीं सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है।

पुलिस के मुताबिक कस्बा बाघापुराना केा 70 वर्षीय शिवराज सिंह ने बयान दिया कि उसकी पाइपों की दुकान है। जिन डीलरों से पाइप खरीदते है, उन्हें देने के लिए रुपए देने के लिए मंगलवार को वह दोपहर मोगा रोड स्थित बैंक ऑफ इंडिया में साइकल से गया था। बैंक के एक लाख रुपए की रकम निकालवाएऔर थैले में डालकर साइकल की टोकरी में रखकर दुकान की ओर आ रहा था। इतने में बाइक सवार दो अज्ञात युवक पीछे से आए और पीछे बैठे युवक ने अचानक टोकरी में रखा रुपयों वाला थैला उठा लिया।

पीड़ित की मानें तो हालांकि उसने काफी शोर मचाया गया, लेकिन बाइक सवार युवकों के बारे में कुछ पता नहीं चला। मामले की जानकारी पुलिस को देने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने उसके बयान दर्ज करके अज्ञात मोटरसाइकल सवारों के खिलाफ केस दर्ज किया है। वहीं पुलिस वारदात वाले क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालनी शुरू कर दी है। आरोपी बैंक से ही बुर्जुग का पीछा कर रहे थे।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मोगा जिले के कस्बा बाघापुराना में बैंक से पैसे लेकर आ रहा साइकल सवार बुजुर्ग और बाइक पर सवार युवक, जो पैसे ले उड़े।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/rupees-1-lakh-snatched-cycle-ridden-oldman-punjab-crime-news-cctv-footage-01666531.html

पर्ची के लिए पनबस कंडक्टर व अड्डा ठेकेदार के बेटे में हाथापाई, कंडक्टर की उतारी पगड़ी


गुरदासपुर. गुरदासपुर में बुधवार काे पनबस कर्मचारियों व अड्डा ठेकेदार के कारिंदों के बीच हाथापाई हो गई। विवाद अड्डा पर्ची को लेकर हुई कहासुनी का बताया जा रहा है। इस दौरान ठेकेदार के बेटे ने बस कंडक्टर की पगड़ी उतार दी, जिसके चलते मामला गर्मा गया और रोडवेज व पनबस के बस चालकों ने बस अड्डे के बाहर रोड जाम कर दिया। इसके चलते दोनों गुट थाना सिटी पहुंचे और दोनों ने अपनी अपनी लिखित शिकायत दर्ज करवाई। थाना सिटी पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी है।

पनबस के कंडक्टर गुरप्रीत सिंह पुत्र सविन्दर सिंह निवासी गांव बल कलां अमृतसर ने बताया कि उसकी ड्यूटी पनबस नंबर पीबी-02-डीक्यू-3769 पर है। वो अमृतसर से जम्मू व जम्मू से अमृतसर तक का सफर तय करता है। इस दौरान उसकी बस एक दिन गुरदासपुर बस अड्डे पर रुकती है, जिसके चलते वो आने व जाने के लिए 40 रुपए अड्डा फीस जमा करवाता है। उसने बताया कि सोमवार को जब वो अमृतसर से गुरदासपुर पहुंचा तो उसने ठेकेदार के कारिंदे को 500 रुपए का नोट देकर पर्ची काटने के लिए कहा, लेकिन उस समय न तो उसके पास छुट्टे पैसे थे और न ही मेरे पास। बस का समय होने के चलते मैंने उससे 500 रुपए लिए और बाद में पर्ची कटवाने की बात कही।

गुरप्रीत ने बताया कि आज जब मैं सुबह अमृतसर से गुरदासपुर पहुंचा तो मैंने ठेकेदार के कारिंदे को 200 रुपए का नोट देकर पिछले पैसे और आज की पर्ची के पैसे काटने के लिए कहा। इस दौरान वहां पहले से ही मौजूद ठेकेदार के बेटे उपेश ने अपने साथियों के साथ मिलकर उससे गाली-गलौच करना शुरू कर दिया और बाद में हाथापाई करते हुए उसकी पगड़ी उतार दी।

गुरप्रीत ने आरोप लगाया कि अड्डा फीस सिर्फ उस बस को देना होता है जो बसें बस अड्डे के अंदर लगती हैं, लेकिन हमारी बसें तो अड्डे के बाहर से ही निकल जाती हैं। इसके बावजूद ठेकेदार के करिंदें जबरदस्ती हमसे फीस वसूलते हैं, जबकि जम्मू से वापस आते समय हम बस अड्डे तो क्या शहर के बाहर बाईपास से होकर अमृतसर जातें हैं,लेकिन ठेकेदार द्वारा हमसे उसकी फीस भी वसूल की जाती है।

दूसरी तरफ ठेकेदार दिनेश कुमार ने बताया कि सोमवार को उक्त कंडक्टर बिना पर्ची कटाए जम्मू की तरफ चला गया। आज जब वो बस लेकर बस अड्डे पर पहुंचा तो मेरे बेटे उपेश ठाकुर ने उससे यह पूछा था कि तुमने उस दिन पर्ची क्यों नहीं कटवाई, जिसके चलते कंडक्टर ने उससे गाली-गलौच कर दिया और बाद में हाथापाई पर उतर आया। इस दौरान ही उसकी पगड़ी उतर गई।

दिनेश कुमार ने कहा कि सरकारी बसों के लिए बस अड्डे के अंदर अलग से काउंटर बना हुआ है, लेकिन यह जान-बूझकर बस को अड्डे के बाहर लगा देते हैं, जबकि उसूलन उन्हें बस को काउंटर पर लगाना होता है। यह लोग सिर्फ अपना समय बचाने के चक्कर में बस को बाहर से ही लेकर रवाना हो जाते हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गुरदासपुर में बस अड्‌डे पर विवाद के बाद एक-दूसरे पर आरोप लगाते दोनों पक्षों के लोग।
Dispute between Punbus employee and the contractor, beating and calling abuse
Dispute between Punbus employee and the contractor, beating and calling abuse

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/dispute-between-punbus-employee-and-the-contractor-beating-and-calling-abuse-01666475.html

जान का खतरा बता कोर्ट जा पहुंची अपनी ही बेटी की जेठानी बन बैठी महिला, सुनवाई 31 को


पठानकोट. पठानकोट में बेटी के देवर से शादी कर लेने वाली महिला का मामल अब कोर्ट में जा पहुंचा है। इसे कोर्ट में कोई और नहीं, बल्कि वह खुद लेकरगई है, क्योंकि परिवार के लोगोंइस फैसले को गलत बता इसका विरोध शुरू कर दिया। अपने नए पति और खुद की सुरक्षा के लिए दी गई याचिका पर अब 31 अक्टूबर को सुनवाई होनी है।

मीडिया में जोर-शोर से उठ रहे मामलेमेंमिली जानकारी के अनुसार खानपुर की 18 साल की युवती की गुरदासपुर के हरि दरबार निवासी 21 वर्षीय युवक से फेसबुक पर दोस्ती हुई थी। कई मुलाकातों के बाद वह प्यार में बदल गई और 6 माह पहले दोनों ने लव मैरिज कर ली। इसके बाद दोनों ने कोर्ट में जाकर परिवार वालों से प्रोटेक्शन हासिल किया था। इसी बीच युवती की 37 वर्षीय मां का दिल बेटी के 22 वर्षीय जेठ पर आ गया। वह नौकरी के सिलसिले में अक्सर छोटे भाई के ससुराल पठानकोट आया करता था। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे को पसंद कर लिया और शादी की योजना बना डाली।

पहले तो परिजनों को इस बात की भनक नहीं लगी। मगर, जब इस बारे में पता चला तो महिला ने अपने प्रेम संबंध को खुलकर स्वीकार किया। स्थिति ऐसी हो गई कि महिला ने सितंबर में ही अपने पति से तलाक ले लिया और 2 अक्टूबर को अपने से 15 साल छोटे एवं बेटी के जेठ के साथ मंदिर में विवाह कर लिया। बेटी की जेठानी बनने पर परिजनों ने इसका विरोध किया तो महिला ने सुरक्षा को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

महिला फिलहाल अपने नए पति के साथ रह रही है, मगर बेटी की जेठानी बनने की बात परिजनों को भी हजम नहीं हो रही। महिला अपने गुरदासपुर निवासी अभिभावकों व भाई से खुद को खतरा बता रही है। उनके विरोध पर महिला अब सुरक्षा चाह रही है। इस संबंध में जब एसएसपी दीपक हिलेरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि याचिकाकर्ता ने सीधे कोर्ट में याचिका लगाई है। न्यायालय से जैसे आदेश होंगे, पुलिस इसके आधार पर कार्रवाई करेगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
lady married with brother in law of her daughter reached the court

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/amritsar/news/lady-married-with-brother-in-law-of-her-daughter-reached-the-court-01666441.html

कैप्टन ने सुखबीर के गढ़ में किया रोड शो, बोले-विकास के लिए तरस रहे सरहदी गांव


जलालाबाद (फाजिल्का). शिरोमणि अकाली दलप्रधान सुखबीर बादल के गढ़ जलालाबाद में बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी रमिंदर आंवला के समर्थन मेंरोड शो किया। इस सीट पर विधायक सुखबीर बादल के सांसद चुने जाने के बाद उपचुनाव कराना पड़ रहा है।यहां ताकत दिखाने आए कैप्टन ने जनसभा मेंकहा कि सुखबीरयहां से तीन बार विधायक चुने गए। सांसद बने भी पांच महीने हो गए हैं, लेकिन बावजूद इसके सरहदी गांव आज भी विकास के लिएतरस रहे हैं।

विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान मेंपांच दिन से भी कम वक्त बचा हुआ है, जिसके चलते जलालाबाद में बाकी तीन सीटों दाखां, मुकेरियां और फगवाड़ा से कहीं ज्यादा ताकत पार्टियों ने झोंक दी है। असल में कभी से शिरोमणि अकाली दल का गढ़ रहे फिरोजपुर लोकसभा में पड़तेजलालाबाद विधानसभा क्षेत्र से खुद शिअद अध्यक्ष सुखबीर वर्ष 2009, 2012 और 2017 में विधायक चुने जा चुके हैं। अब कांग्रेस ने रमिंदर आंवला काे प्रत्याशी बनाया है तो अकाली दल ने यहां से राज सिंह डिब्बीपुरा को। इसी तरह आम आदमी पार्टी ने महिंदर सिंह कचूरा को मैदान में उतारा है। टक्कर अकाली दल और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच मानी जा रही है, जिसके चलते प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह बुधवार को आंवला का प्रचार करने पहुंचे थे।

कैप्टन के रोड शो का कारवां टाहलीवाला, इस्लामवाला, घटियांवाली जट्टा, घटियांवाली बोदला, अलियाना, नुकेरियां, मंडी रोड़ांवाली, हलीम वाला, मीना वाली, चक्क पाली वाला, पाली वाला, गाठगढ़, वैरोके, महालम, ढाब कड़ियाल, कटियांवाला, मन्नेवाला, पुरानी सब्जी मंडी से होते हुए दोपहर तीन बजे जलालाबाद के शहीद ऊधम सिंह चौक पर समाप्त हुआ। यहां पार्टी वर्करों और समर्थकों को संबोधित किया।

इस दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यहां से तीन बार विधायक बनने के बावजूद सुखबीर सिंह बादल ने केवल गलियां और नालियां बनाने का ही काम किया है। सरहदी गांव आज भी विकास के लिए तरस रहे हैं। उन्होंने कहा कि जलालाबाद के गांवों में विकास करवाने के लिए ही रमिंदर आवला को कांग्रेस उम्मीदवार चुना गया है। कैप्टन ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है, अगर यहां का विधायक भी कांग्रेस का होगा तो जलालाबाद में विकास के कार्यों की झड़ी लग जाएगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जलालाबाद में स्पेशल बस में सवार कांग्रेस प्रत्याशी रमिंदर आंवला और उनका प्रचार करने पहुंचे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह।
Punjab Assembly Bypolls: Captain Amarinder Singh Road Show In Sukhbir Badal Jalalabad For Congress Raminder Amla
Punjab Assembly Bypolls: Captain Amarinder Singh Road Show In Sukhbir Badal Jalalabad For Congress Raminder Amla

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/punjab-assembly-bypolls-amarinder-singh-in-sukhbir-badal-jalalabad-for-raminder-amla-01666387.html

लिम्का बुक में दर्ज होंगे 1213 किस्म के गोलगप्पे और 550 तरह के सैंडविच


जालंधर. शहरके दो बड़े शिक्षण संस्थानाें का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भेजा गया है।सीटी ग्रुप ऑफके विद्यार्थियों ने 550 प्रकार के सैंडविच बनाए, वहीं जीएनए यूनिवर्सिटी केविद्यार्थियों ने 1213 तरह के गोलगप्पे तैयार किए। प्रोग्राम में तैयार किए गए बाद सैंडविच यूनिक होम, रेडक्रॉस स्कूल फॉर डेफ, बाल घर धाम तलवानी लुधियाना में बांट दिए गए।यह इवेंट गुरु नानक देव जी के550वें प्रकाश उत्सव को समर्पित हुए।

इवेंट में सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के होटल मैनेजमेंट के 550 विद्यार्थियों मेंसे हर किसी ने अलग तरह का यानि कुल 550 तरह के सैंडविच तैयार किए।इतने सारे सैंडविच तैयार करने में विद्यार्थियों को महज 3 मिनट 39 सेकंड्स का समय लगा। विद्यार्थियों ने इन सैंडविच की वैरायटी में फर्क करने के लिए भारी मात्रा में अरीगानो ब्रेड, ग्रिल्ड ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड, टूटी-फ्रूटी ब्रेड का इस्तेमाल किया।

ग्रुप के चेयरमैन चरणजीत सिंह चन्नी, एमडी मनबीर सिंह, वाइस चेयरमैन हरप्रीत सिंह, तानिका सिंह, रमाडा होटल के जीएम विशाल, एचआर मैनेजर रोहित, शाहपुर कैंपस के डायरेक्टर डॉ. जीएस कालड़ा, डीन डॉ. अनुपमदीप शर्मा, सीटीआईएचएम के डायरेक्टर डॉ. भरत कपूर और सीटीआईएचएम के प्रमुख दिवोय छाबड़ा आदि मौजूद थे। बाद में तैयार किए गए सैंडविच यूनिक होम, रेडक्रॉस स्कूल फॉर डेफ, बाल घर धाम तलवानी लुधियाना में वितरित किए गए।

जीएनए यूनिवर्सिटी की टीम भी इस इवेंट में शामिल हुई। फैकल्टी ऑफ हास्पिटैलिटी के डीन डॉ. वरिंदर सिंह राणा के साथ-साथ आठ फैकल्टी शेफ और 50 स्टूडेंट शेफ ने एक साथ काम किया। गोलगप्पों की किस्मों का रिकॉर्ड सामग्री के चार अलग-अलग वर्गीकरणों यानि सब्जियों, फलों, दालों और डेयरी उत्पादों पर आधारित था। लहसुनी करेला, हींग आलू पापड़ी, गोभी काला चना, दही पुदीना, बादामी घीया, चॉकलेट गोलगप्पे और कई अन्य इस रिकॉर्ड प्रयास के प्रमुख व्यंजन थे।

800 से अधिक छात्र इस रिकॉर्ड के गवाह बने,वहींइसदौरानडीन डॉ. वरिंदर सिंह राणा ने छात्रों के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रो चांसलर गुरदीप सिंह सेहरा की तरफ से दिए गए आइडिया की बदौलत ही यह प्रोग्राम साकार हो पाया है। मैनेजिंग डायरेक्टर शेफ राहुल वली और शेफ नीलू कौर, सेलिब्रिटी शेफ ने इस रिकॉर्ड को देखा।

सैंडविच बनाने में क्या-क्या चीजें हुई इस्तेमाल

सामान मात्रा सामान मात्रा
सफेद ब्रेड 92 नग सेब 3 किलो
ब्राउन ब्रेड 83 नग नाशपाती 2 किलो
टूटी फ्रूटी ब्रेड 31 नग कॉर्न 1 किलो
गार्लिक ब्रेड 156 नग अनार 1 किलो
अरिगानो 92 नग पपीता 2 किलो
मल्टीग्रेन 98 नग अनानास 3 किलो
चैरी 3 किलो तरबूज 3 किलो
स्ट्राबेरी 500 ग्राम संतरा 1 किलो
पालक 3 किलो कद्दू 3 किलो
हरी फूलगोभी 3 किलो टमाटर 8 किलो
फूलगोभी 4 किलो प्याज 4 किलो
बंदगोभी 2 किलो मूली 3 किलो
गाजर 2 किलो आलू 6 किलो
मशरूम 2 किलो पुदीना 1 किलो
फलियां 3 किलो हरा प्याज 2 किलो
बैंगन 2 किलो कॉटेज चीज 8 किलो
चीज 3 किलो सोया 2 किलो
बेबी कॉर्न 1 किलो चावल 1 किलो
चॉकलेट 200 ग्राम भूरे चावल 1 किलो

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जालंधर में चन्नी ट्रस्ट ग्रुप के शेफ सैंडविच बनाते हुए।
students from two Institutes of Jalandhar created something special for Limca Book

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/jalandhar/news/students-from-two-institutes-of-jalandhar-created-something-special-for-limca-book-01666229.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Nai Dunia Latest News Danik Bhaskar National News Hindustan Hindi The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Danik Bhaskar Delhi News 18 NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Patrika : Leading Hindi News Portal - World Orissa POST Danik Bhaskar Health News NDTV Khabar - Latest hs.news Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood ET Home NDTV News - Top-stories Scroll.in NDTV Top Stories Moneycontrol Latest News Telangana Today Danik Bhaskar International News Bharatpages India Business Directory India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Business Standard Top Stories Danik Bhaskar Breaking News Danik Bhaskar Madhya Pradesh Nagpur Today : Nagpur News The Dawn News - Home NDTV News - Special Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NSE News - Latest Corporate Announcements NDTV Videos Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Baseerat Online Urdu News Portal Rising Kashmir Stocks-Markets-Economic Times View All
Directory Listing in NAGALAND UTTARAKHAND Dadra and Nagar DELHI UTTAR PRADESH WEST BENGAL MANIPUR MIZORAM CHANDIGARH HIMACHAL PRADESH DAMAN & DIU ANDHRA PRADESH ARUNACHAL PRADESH MEGHALAYA GUJRAT Puducherry GOA Sikkim ASSAM KARNATAKA HARYANA CHATTISGARH RAJASTHAN ORISSA TAMIL NADU MADHYA PRADESH BIHAR ANDAMAN & NICOBAR LAKSHDWEEP KERALA MAHARASHTRA JAMMU & KASHMIR PUNJAB TELANGANA JHARKHAND TRIPURA