Danik Bhaskar Punjab #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Punjab

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1743/ 👁 488066

400 दीयों से लड्डू गाेपाल की होगी आरती, लगेंगे 56 भोग


श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व राधा अष्टमी के उपलक्ष्य में श्री जी महोत्सव का आयोजन 27 अगस्त की शाम 8 बजे से रेलवे रोड स्थित मनोहर लाल स्कूल के ग्राउंड में होने जा रहा है। जिसमें साध्वी पूर्णिमा जी द्वारा भजनों के माध्यम से श्री कृष्ण महिमा का बखान करेंगी। पीयूष गोयल, राहुल सिंगला, दीवाकर मित्तल, मनीश ने बताया कि कार्यक्रम में फूल बंगले की भांति दरबार को सजाने के अलावा 400 दीपकाें की थालियों से भगवान की आरती के अलावा 3 मन के 56 भोग भगवान को लगाएं जाएंगे। उन्होंने बताया कि 400 से ज्यादा परिवार अपने घर से लड्डू गोपाल जी को सजाकर लाएंगे और कार्यक्रम में पहुंचने वाले भक्तजन सभी कान्हा के दर्शन कर आन्नद की अनुभूति हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि मयूरी दरबार, रावल गांव सामग्री वितरण जैसे कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। उन्होंने कहा कि श्री जी का अर्थ श्री राधा है और वह भगवान कृष्ण की प्यारी थी।

सिटी हार्ट स्कूल के स्टाफ व छात्रों ने एक दिन का जेब खर्च गाेशाला काे किया दान

ममदोट|श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर स्थानीय सिटी हार्ट स्कूल के संचालकों ने अलग तरीके से मनाकर एक नई मिसाल पैदा की है। स्कूल की प्रिंसिपल, स्टाफ व छात्रों ने अपने एक दिन की जेब खर्च बेसहारा गाेमाता की संभाल के लिए ममदोट स्थित गाेशाला को दान में दी। स्कूल की प्रिंसिपल रजनी शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में घूम रहे बेसहारा गाे की संभाल न होने के कारण वह बीमार व घायल होकर सड़कों पर पड़ी रहती है। जिस कारण अक्सर ही सड़क हादसे होते रहते हैं व इलाज न होने के कारण सड़कों पर पड़ी रहती है। इसलिए उन्होंने स्कूल के स्टाफ व छात्राें को प्रेरित करते हुए अपने एक दिन की जेब खर्च को गाेशाला में देने की अपील की।

जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में निकाली प्रभात फेरी

गिद्दड़बाहा|श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शहर की मधुर काष्णी मंडल की ओर से शहर में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। जिस दौरान शहरवासियों की ओर से भगवान श्री कृष्ण जी के स्वरूप बाल गोपाल लड्डू जी के दर्शन कर उनसे सुख समृद्वि का आशिर्वाद लिया गया। मंडल के सलाहकार नरेश बांसल ने बताया कि उनकी ओर से प्रत्येक दिन शहर अंदर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। जिसमें भगवान श्री कृष्ण जी की लीलाओं व भजनों से संगत को निहाल किया जाएगा। इस मौके पर शहर की लक्ष्मण काॅलोनी, बर्फ वाली गली, गुरु नानक देव नगर, सुभाष नगर आदि में पहुंची प्रभातफेरी का शहरवासियों ने स्वागत किया। इस मौके पर मंडल प्रधान राकेश गोयल, पवन गर्ग, पवन मित्तल, रवि वर्मा, करण मोगा, विनोद सिंगला, अमृतलाल, बंटी मित्तल, मनीष वर्मा, नरेश बांसल आदि मौजूद रहे।

बांसुरी का श्रीकृष्ण के जीवन में अहम स्थान : साध्वी रूपेश्वरी

फिरोजपुर|फिरोजपुर छावनी में स्थित राम बाग दिव्य ज्योति जागृति संस्थान द्वारा आयोजित श्रीमद्भागवत कथा के चतुर्थ दिवस की कथा में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या कथा ब्यास साध्वी रूपेश्वरी भारती जी ने बताया कि भगवान श्री कृष्ण के जीवन में यहां बहुत से चेतन पात्र हैं वहीं एक ऐसा पात्र भी है जिसके बिना भगवान भगवान श्रीकृष्ण अधूरे हैं, और वह है उनकी बांसुरी। जब वह बजती थी तो सभी को दीवाना कर देती थी। प्रभु की बांसुरी भक्ति व समर्पण का प्रतीक है, इसलिए तो वह कन्हैया के हाथ का यंत्र बनी। भक्ति सर्वस्व त्याग का मार्ग है। हमें भी संसार की आशक्ति छोड़कर प्रभु का बनना होगा तभी जीवन का कल्याण है। कथा में वर्णन आता है भगवान श्रीकृष्ण गोपियों से माखन मांगते हैं। माखन मांगने का मतलब यह है कि वह हमारा मन मांगते हैं ताकि जो मन संसार में बंधन का कारण है वह मुक्ति का साधन बन जाए।

फिरोजपुर के विधायक परमिन्दर सिंह पिंकी, डी. पी. चन्दन, विजय गर्ग, प्रेमचंद अग्रवाल, अजीत शर्मा, एडवोकेट अजय चावला, एडवोकेट अश्वनी धींगड़ा, नरेन्द्र शर्मा (अध्यक्ष ब्राह्मण सभा), सुभाष झाम्ब (अध्यक्ष गो सेवा समिति), राहुल अग्रवाल, अविनाश गुप्ता, सुखविंदर सिंह आदि ने पूजन व दीप प्रज्ज्वलित किया। कथा में गोवर्धन लीला प्रसंग भी सुनाया गया जो हमें समझाता है कि हमें अपनी प्रकृति का संरक्षण करना चाहिए प्रकृति हमारी मां है वह हमारे जीवन के यापन के लिए हमें विभिन्न साधन प्रदान करती है। मानव ने आज अपने स्वार्थ के लिए प्रकृति का दोहन किया और उसे प्रदूषित कर दिया तभी आज हमें प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। साध्वी जी ने बताया भगवान श्री कृष्ण का एक नाम गोपाल है। प्रभु ने अपने जीवन में गौ सेवा को महत्व दिया। विडंबना का विषय है कि जहां भगवान श्री कृष्ण ने गौ मां को अपने जीवन में इतना स्थान दिया वहीं श्रीकृष्ण की इस धरती पर गो की दशा दयनीय है। यदि हम अपनी संस्कृति को बचाना चाहते हैं तो गो को बचाना होगा। गोधन के समान इस संसार में कोई धन नहीं है, जो गाय के पंचगव्य का सेवन करता है वह कभी बीमार नहीं होता। कथा में साध्वी बहनों ने सुमधुर भजनों का गायन किया । समागम के दौरान भाव विभोर श्रद्धालुओं का सैलाब प्रतिदिन कथा को श्रवण करने के लिए उमड़ रहा है।सुखपाल गुम्बर,विजय मनचंदा, राजेन्द्र धींगड़ा, मनजीत ढिल्लो आदि ने आरती में हिस्सा लिया।कथा का समापन विधिवत प्रभु की आरती के साथ हुआ।

श्रीमद्भागवत कथा शुभारंभ के अवसर पर दीप प्रज्वलित करते विधायक परमिंदर सिंह पिंकी व अन्य।

श्रीराधा कृष्ण मंदिर में मनाई जाएगी जन्माष्टमी

श्रीराधा कृष्ण मंदिर में शनिवार को जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस संबंधी जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी बिंदु भारद्वाज और मंदिर कमेटी के सेक्रेटरी मदन मोहन कंधारी व सदस्यों ने बताया कि 24 अगस्त को श्री राधा कृष्ण मंदिर में भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव रात 9 बजे से लेकर रात 12 बजे तक मनाया जाएगा। इसी कड़ी में शुक्रवार सांय 5 बजे मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - aarti of laddu gepal will be done from 400 lamps 56 bhog
Firozpur News - aarti of laddu gepal will be done from 400 lamps 56 bhog
Firozpur News - aarti of laddu gepal will be done from 400 lamps 56 bhog

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/aarti-of-laddu-gepal-will-be-done-from-400-lamps-56-bhog-075504-5306118.html

सतलुज में घटने लगा जलस्तर, पाकिस्तान की चमड़ा फैक्ट्रियाें का दूषित पानी फसलों को कर रहा खराब


सतलुज दरिया में अब घंटे दर घंटे जलस्तर कम होने से दरिया के किनारे रह रहे गांवों के लोगों के चेहरे से चिंता की लकीरे कम होने लगी हैं मगर लोग प्रशासन के इंतजामों को धता बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि प्रशासन की बदइंतजामी के चलते उन्हें इस मुसीबत का सामना करना पड़ा है। अगर समय रहते प्रशासन दरिया के किनारे बनाए गए बांधों अाैर नोचों को मजबूत कर दिया होता तो अाज यह नाैबत ही नहीं अाती। वहीं गट्‌टी राजोके व नई गट्‌टी राजोके के गांवों के खेतों में लगी धान की फसल में 5 फुट तक विषैला पानी जमा होने से फसल बर्बाद हो गई है। किसान अभी भी अपनी फसल को किसी तरीके बचाने के लिए पानी के बीच मेंं से होकर खेतों की ओर जा रहे हैं ताकि कोई प्रयास कर वह अपनी फसल को बचा जा सकें। वहीं फसलों के बीच पानी जमा होने से इन गांवों के बच्चे केमिकल युक्त व दूषित पानी में तैराकी कर रहे हैं जोकि इन लोगों के लिए बीमारियों का कारण बन सकता है। प्रशासन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर लगाने का दावा ताे कर रही है मगर वह सब धरातल पर नजर नहीं आ रही।

मौजूदा हाल में जब दरिया में पानी का जलस्तर कम हो रहा है तो प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को उक्त विषैले व दूषित पानी से दूर रहकर इसके निकलने या सूखने तक का इंतजार करने को जागरूक करना चाहिए। वहीं इन खेतों से जल्द पानी को निकालने का प्रबंध किया जाना चाहिए ताकि जो फसलें अभी तक पूरी तरह पानी में नहीं डूबी हैं उन्हें बचाया जा सके।

बुधवार रात सतलुज दरिया में जलस्तर

खेतों में भरे पानी से होकर अपनी फसल देखने जाता किसान।

बीएसएफ के पुख्ता प्रबंध

पाकिस्तान की ओर से छोड़े गए पानी के चलते बीएसएफ की ओर से सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। बीएसएफ के अधिकारियों ने कहा कि पाक की इस हरकत के पीछे कहीं न कहीं इस ओर तस्करी व घुसपैठ करना है ताकि पानी का बहाव तेज होने के कारण वह आसानी से अपने मंसूबों में कामयाब हो सकता है मगर बीएसएफ की ओर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं जिसके चलते पाक को उसके मंसूबों में कामयाब नहीं होने दिया जाएगा ।

69121

क्यूसिक

वीरवार को दोपहर बाद

स्वास्थ्य टीमें राहत शिविर लगा कर रहीं जांच

सीएमओ हरि नारायण से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग की ओर से विभिन्न मेडिकल टीमें बनाकर गांवों में भेजी जा रही हैं जोकि राहत शिविरों में व गांवों में जाकर लोगों का चेकअप कर रही हैं।

61330

क्यूसिक

बाढ़ से फसलें हुईं खराब सब्जियों के दोगुना दाम बढ़े

जिलों में बाढ़ से जहां किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है वहीं सब्जियों व फलों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। पानी भरने से फसलें खराब हो रही है। सब्जियों व फलाें के भाव में 50 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। सब्जी मंडी में थोक कारोबारियों का कहना है कि बाढ़ के कारण मंडियों में सब्जियों की आवक कम हुई है जिससे सब्जियों के रेट बढ़ गए हैं। इसके अलावा बाढ़ के पानी सब्जियाें के पाैधे सड़ गए हैं। टमाटर की आपूर्ति कम होने के कारण टमाटर के भाव थोक में 50 फीसदी की वृद्धि हो गई है।

सब्जी के दाम

सब्जी दाम (प्रति किलो)

टमाटर 55 से 60

शिमला मिर्च 40 से 50

तोरी 40 से 50

भिंडी 50 से 60

लोकी 35 से 45

प्याज 35 से 45

मटर 150 से 160

फूल गोभी 100 से 120



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - water level in sutlej starts decreasing contaminated water of pakistan39s leather factories is spoiling the crops
Firozpur News - water level in sutlej starts decreasing contaminated water of pakistan39s leather factories is spoiling the crops

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/water-level-in-sutlej-starts-decreasing-contaminated-water-of-pakistan39s-leather-factories-is-spoiling-the-crops-075504-5306112.html

उपकरण मुहैया कराने के लिए 26 से 31 तक लगेगा कैंप


एडीआईपी स्कीम के अंतर्गत जिले के विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों को बनावटी अंग, ट्राइसाइकिल, स्मार्ट फोन, कैलीपर, व्हील चेयर, कानों की मशीनें, स्पेशल किटें आदि उपकरण मुहैया करवाने के लिए ब्लाक स्तर पर 26 से 31 अगस्त तक छह शिनाख्ती कैंप लगाए जाएंगे। सहायक कमिश्नर रणजीत सिंह ने कैंपों की तैयारियां संबंधी विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विशेष मीटिंग करने के दौरान कही। इस अवसर पर सचिव रेडक्रास अशोक बहल भी उपस्थित थे। उन्होंने इस कैंप के बारे विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि यह कैंप विभिन्न दिनों को अलग स्थानों पर लगाए जाने हैं, जिसके अंतर्गत पहला कैंप सिविल अस्पताल गुरु हरसहाए में 26 अगस्त को, दूसरा कैंप सिविल अस्पताल ममदोट में 27 अगस्त को, तीसरा कैंप सिविल अस्पताल फिरोजपुर में 28 अगस्त को, चौथा कैंप सिविल अस्पताल तलवंडी भाई में 29 अगस्त को, पांचवां कैंप सिविल अस्पताल जीरा में 30 अगस्त को और छठा कैंप सिविल अस्पताल मक्खू में 31 अगस्त को लगाया जाएगा। यह सभी कैंप सुबह 8बजे से दोपहर 2बजे तक लगेंगे।

विभिन्न अधिकारियों के साथ मीटिंग करते असिस्टेंट कमिश्नर रणजीत सिंह।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - camp will be held from 26 to 31 to provide equipment

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/camp-will-be-held-from-26-to-31-to-provide-equipment-075504-5306115.html

ऑपरेशन ट्रैक पास के तहत 212 लोगों को पकड़ की कानूनी कार्रवाई


रेलवे लाइनों को अवैध रूप से पार करने से उत्पन्न खतरों और दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए फिरोजपुर मंडल की सभी रेलवे सुरक्षा बल पोस्टों द्वारा 16 से 21 अगस्त तक ऑपरेशन ट्रैक पास चलाया गया। इस अभियान के पहले दो दिन तक रेलवे लाइनों को पार करने से उत्पन्न खतरों एवं अपराध के बारे में जागरूकता अभियान स्कूल, कॉलेज एवं स्टेशन के पीए सिस्टम के माध्यम से चलाकर लोगों को जागरूक किया गया।

रेलवे ट्रैक पास करते युवक को फटकार लगाते आरपीएफ के जवान।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/legal-action-to-catch-212-people-under-operation-track-pass-075504-5306116.html

400 बोतल शराब बरामद, आरोपी फरार


फिरोजपुर|थाना सदर फिरोजपुर पुलिस ने खूह माेहर सिंह वाला में 400 बोतल शराब बरामद की है। जबकि आरोपी फरार हो गए। हवलदार गुरनाम सिंह ने बताया कि सरहदी गांवों में गश्त के दौरान मुखबीर की सूचना गांव खूह मोहर सिंह वाला में छापेमारी कर वहां से 400 बोतलें शराब बरामद हुई, जबकि उक्त सभी आरोपी भागने में कामयाब हो गए। अाराेपियाें की पहचान मक्खण सिंह पुत्र लाभ सिंह, सतनाम सिंह पुत्र जगीर सिंह, नानक पुत्र रुलिया, जागीर सिंह वासी झूगे निहंग वाले एवं अमरीक सिंह पुत्र जोगिन्द्र सिंह निवासी कमाले वाला के तौर पर हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/400-bottles-of-liquor-recovered-accused-absconding-075504-5306110.html

ग्राम पंचायत जौहलां ने 550 पौधे लगाए


गढ़दीवाला|गांव जौहलां के पास फोकल प्वाइंट में ग्राम पंचायत जौहलां द्वारा समूह गांववासियों के सहयोग से श्री गुरु नानक देव जी महाराज के 550 वें प्रकाश पर्व को समर्पित एक एकड़ बगीचे में 550 छायादार तथा फलदार पौधे लगाए गए। सरपंच कुलदीप सिंह जौहल तथा समिति मेंबर जसवंत सिंह, पूर्व सरपंच कुलवंत सिंह जौहल, जंगलात विभाग के अधिकारी नवदीप सिंह द्वारा उक्त बगीचे में पौधे लगाने की शुरुआत की गई। इस मौके लेख राम, हरविंदर कौर, बलविंदर कुमार, कश्मीर कौर, सरवन सिंह सभी पंचायत सदस्य पंडित हैप्पी लाल, प्रधान मदनजीत सिंह, अमनदीप शर्मा, प्रदीप सिंह, नाजर सिंह, जगदीप सिंह, हरबंस सिंह, पंडित शाम सुंदर, पंडित पवन कुमार, पंडित शिव कुमार मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gardiwala News - gram panchayat jauhalan planted 550 saplings

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/gram-panchayat-jauhalan-planted-550-saplings-075504-5305547.html

डीएवी पब्लिक स्कूल गढ़दीवाला में जन्माष्टमी मनाई


गढ़दीवाला|डीएवी पब्लिक स्कूल गढ़दीवाला में कार्यकारी प्रिंसिपल सुमन बाला की अध्यक्षता में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। इस दिवस पर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों ने राधा कृष्ण के स्वरूप को धारण किया हुआ था। इस मौके डॉ. संजीव शर्मा तथा अध्यापकों ने भगवान श्री कृष्ण जी की आरती की तथा झूला झूलाया गया। सभी कक्षाओं के बच्चों में भी भगवान श्रीकृष्ण जी को झूला झूलाया। इस मौके पर एलएमसी मेंबर डाॅ. संजीव शर्मा ने स्कूल को प्रिंटर भेंट किया। इस मौके पर ज्योति शर्मा, अनुप्मा, आरती, जसदीप, सुषमा, रीटा शर्मा उपस्थित थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gardiwala News - janmashtami celebrated at dav public school gadhidiwala

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/janmashtami-celebrated-at-dav-public-school-gadhidiwala-075504-5305548.html

मृत पशुओं को उठाने का पक्का प्रबंध न होने पर कौंसिल कार्यालय के सामने दिया धरना


भवानीगढ़ | शहर में मरे हुए पशुओं को उठाने के लिए कोई पक्का प्रबंध न होने के रोष में शहर निवासियों को ओर से नगर कौंसिल कार्यालय के समक्ष धरना देकर पंजाब सरकार व नगर कौंसिल के खिलाफ नारेबाजी की गई।भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के यूथ विंग के प्रधान मालविंदर सिंह ने कहा कि शहर में मरे हुए पशुओं को उठाने का कोई ठोस प्रबंध नहीं है जब कोई शहर निवासी मुर्दा पशु उठवाने के लिए पशु उठाने वालों को फोन करते है तो वह काफी पैसे मांगते हैं। जिस कारण शहर निवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने नगर कौंसिल व प्रशासन को चेतावनी दी कि यदि जल्दी मुर्दा पशु उठाने का कोई ठोस हल न किया तो जल्द ही शहर निवासियों द्वारा नगर कौंसिल को ताला लगाकर संघर्ष किया जाएगा। नगर कौंसिल के प्रधान प्रेम चंद गर्ग का कहना है कि मुर्दा पशु फेंकने के लिए शहर में कोई भी जगह देने को तैयार नहीं है। समस्या का हल स्थान मिलने के बाद ही हो सकता है, जिसके लिए कौंसिल द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/sangrur/news/dharna-in-front-of-council-office-for-no-surety-of-raising-dead-animals-075005-5306172.html

जनरल कैटेगरी फेडरेशन ने प्रधानमंत्री के नाम प्रशासन को मांगपत्र सौंपा


जरनल वर्ग से संबंधित लोगों,विद्यार्थियों अाैर कर्मचारियों की मांगों को लेकर जरनल कैटेगरी वेलफेयर फेडरेशन के प्रदेश महासचिव व जिला प्रधान सर्बजीत कौशल, जिला महासचिव करमजीत सिंह सिद्वू, विद्या सागर वित्त सचिव, भाकियू सिद्धूपुर के महासचिव बोघ सिंह की अगुवाई में प्रधानमंत्री, प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम मांगपत्र सहायक कमिश्नर नवदीप कौर को सौंपा गया। प्रदेश महासचिव सर्बजीत कौशल ने मांगपत्र में मांग रखी कि जनरल समाज के हितों की रक्षा के लिए एक स्टेट ओर नेशनल कमिशन की स्थापना की जाए, एससी-एसटी वर्ग में भी 103/2019 के संविधानक संशोधन की तरह गरीब बच्चों को आर्थिक आधार पर रिजर्वेशन दी जाए। इस माैके पर बूटा सिंह ब्लॉक प्रधान मानसा, जगराज सिंह, उग्गर सिंह,जगदेव सिंह,अश्वनी शर्मा, सुरेश कुमार, कुलवंत राय, चरनजीत सिंह, रछपाल सिंह सहायक इंजीनियर, प्रिंसिपल जगमेल सिंह, अमृतपाल, वरिंदर सिंगला एएयों,गोरा लाल बांसल, शक्ति कुमार, चंदर कांत, सर्बजीत सिंह सीनियर सहायक, हरीश बांसल, लक्खा सिंह आिद मौजूद थे।

सहायक कमिश्नर नवदीप कुमार को मांगपत्र देेते हुए पदाधिकारी।

भुच्चो मंडी में थर्मल के मुख्य इंजीनियर को मांगपत्र सौंपा

भुच्चो मंडी| जनरल कैटेगरी वेलफेयर फेडरेशन पंजाब की गुरु हरगोबिंद थर्मल प्लांट लहरा मोहब्बत इकाई के नेताओं ने जनरल वर्ग के लोगों की मांगों संबंधी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री पंजाब के नाम थर्मल के मुख्य इंजीनियर कुलवीर सिंह को मांगपत्र सौंपा। वफद में प्रांतीय सचिव जनरल सरबजीत कौशल, थर्मल इकाई के प्रेेस सचिव बलजीत बराड़, महासचिव बलजीत सिद्धू, चंदन प्रकाश, गौरव गार्गी, धीरज कुमार आिद शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhucho Mandi News - the general category federation handed over a demand letter to the administration in the name of the prime minister

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/the-general-category-federation-handed-over-a-demand-letter-to-the-administration-in-the-name-of-the-prime-minister-075005-5306239.html

इनाम वितरण समारोह में मेधावी छात्र सम्मानित


संगरूर | स्थानीय लाजपत राय आर्य कन्या स्कूल, एसएनए दयानंद पब्लिक स्कूल और दयानंद पब्लिक स्कूल बडरूखां के इनाम वितरण समारोह का आयोजन किया गया। स्कूल के चेयरमैन जगन नाग गोयल ने समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे सांसद भगवंत मान और विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा का स्वागत किया। इस दौरान छात्रों की ओर से गीत, डांस आदि विभिन्न तरह के समामग पेश किए गए। इस दौरान शिक्षा, खेल व अन्य क्षेत्रों में स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। इस दौरान गीतांजली व प्रानंशू ने मंच संचालन किया। स्कूल के प्रधान बद्री जिंदल व प्रिंसिपल कांता कुमारी ने आए मेहमानों का स्वागत किया। इस मौके अनिल कुमार, नरिंदर कुमार, प्रमोद कुमार, दिनेश एडवोकेट, पूर्ण चंद, राजीव जिंदल, हरी ओम जिंदल, महिंदर पाल भोला, रकेश गर्ग, राम पाल भोला, सतपाल बांसल, आरएल पांधी, अशीश गोयल, विनोद कुमार, दीपक अग्रवाल, वेद गुप्ता, पवन गुप्ता, नवदीप गर्ग, तरसेम जिंदल, अशोक बांसल, केवल जिंदल, विजय कुमार, राज गोयल, डेजी गर्ग, शशि जिंदल आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Cheema News - meritorious students honored in reward distribution ceremony

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/sangrur/news/meritorious-students-honored-in-reward-distribution-ceremony-075005-5306213.html

सनातन धर्म सभा ने में निकाली भव्य शोभायात्रा


श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में वीरवार को सनातन धर्म सभा दसूहा द्वारा धार्मिक तथा सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सहयोग से शोभायात्रा निकाली। इसी मंदिर से शुरु होकर यात्रा दसूहा के मुख्य बाजार, डाकखाना रोड, पुरानी बैंक रोड, विजय मार्केट से शेरां वाली कुटिया कैंथां से पुरानी सब्जी मंडी से होते हुए वापस सनातन धर्म सभा मंदिर में आकर समाप्त हुई। भगवान श्री कृष्ण जी के जीवन चरित्र से संबंधित झांकियां लोगों के विशेष आकर्षण का केन्द्र थीं। इस अवसर पर मीनाक्षी डोगरा, बीबी बलबीर कौर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित थे। यहां ब्राह्मण सभा अध्यक्ष सोहन लाल पराशर, दसूहा विकास मंच अध्यक्ष जगमोहन सिंह, अकाली नेता गुरप्रीत चीमा, नगर कौंसिल उपाध्यक्ष एडवोकेट करमबीर घुम्मण, पार्षद सोनू खालसा, पार्षद रिम्पा शर्मा, पार्षद मास्टर नरेंद्र जीत सिंह, जसवंत पप्पू, मनु खुल्लर, नरेंद्र शर्मा, परमिंदर बिट्टू, एडवोकेट अशोक कालिया, चंद्र मोहन शर्मा, सनातन धर्म सभा अध्यक्ष अशोक शर्मा, रवि शिंगारी, बाबा बर्फानी सेवा सोसायटी, राधा कृष्ण मन्दिर कमेटी तथा अन्य धार्मिक सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में दसूहा में शोभायात्रा निकालते श्रद्धालु।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dasua News - sanatan dharm sabha held a grand procession

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/sanatan-dharm-sabha-held-a-grand-procession-075005-5305533.html

नानक बगीचियों का कार्य जल्द मुकम्मल हो : डीसी


भास्कर संवाददाता | होशियारपुर

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित नानक बगीचियां बनाई जा रही हैं, इसलिए बीडीपीओज गंभीरता के साथ जल्द से जल्द नानक बगीचियों का कार्य मुकम्मल करवाएं। यह बातें डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के विकास कार्यों का जायजा लेने के समय कहीं। इस मौके पर एडीसी सामान्य हरप्रीत सिंह सूदन व एडीसी विकास अमृत सिंह मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित नानक बगीचियां बनाई जा रही हैं अौर हर गांव में 550 पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने का अभियान और तेज किया जाए, ताकि इस कार्य को समय पर मुकम्मल किया जा सके।

डीसी कालिया ने बुढ़ापा पेंशन व अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं का जायजा लेते हुए कहा कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत माह की हर 20 तारीख को लगाए जा रहे कैंपों के दौरान पेंशनरों संबंधी प्राप्त प्रार्थना पत्रों पर तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जाए। उन्होंने कहा कि जिले में 1 लाख 24 हजार 189 लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान मार्च 2019 से जुलाई 2019 तक 46 करोड़ 66 लाख 57 हजार 500 रुपए की अदायगी की जा चुकी है। इस मौके पर एसडीएम मुकेरियां आदित्य उप्पल, एसडीएम होशियारपुर अमित सरीन, एसडीएम गढ़शंकर हरबंस सिंह, एसडीएम दसूहा ज्योति बाला, सहायक कमिश्नर सामान्य अमित महाजन, डीडीपीओ सर्बजीत सिंह बैंस के अलावा बीडीपीओज, तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।

मिनी सचिवालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करतीं डीसी ईशा कालिया साथ हैं एडीसी अमृत सिंह।

अलग-अलग उठाया जाए गीला अौर सूखा कूड़ा

ईशा कालिया ने कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के अंतर्गत रोजाना घरों से एकत्र गीले व सूखे कूड़े के लिए कच्चे व पक्के पिट (गड्ढे) बनाए जाएं। हर घर से अलग-अलग गीला व सूखा कूड़ा उठाया जाए। उन्होंने एसडीएम्ज व कार्यकारी अधिकारियों को हर मंगलवार वार्डों का दौरा करने के लिए भी कहा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाने के लिए वार्ड वासियों की हिस्सेदारी बहुत जरूरी है।

जिले को प्लास्टिक मुक्त बनाने में मांगा लोगों का सहयोग

डीसी ने प्लास्टिक के लिफाफों की रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए अौर जिला के प्लास्टिक मुक्त बनाने के िलए लोगों का भी सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के लिफाफों की जगह वातावरण अनुकूल थैलों का प्रयोग करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dasua News - work on nanak gardens should be completed soon dc

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/work-on-nanak-gardens-should-be-completed-soon-dc-075005-5305518.html

जंगलात विभाग की ओर से जमीन पर कब्जा करने का विरोध, संघर्ष कमेटी ने फूंका राज्य सरकार का पुतला


भास्कर संवाददाता | टांडा उड़मुड़

जंगलात विभाग के खिलाफ किसान संघर्ष कमेटी की अगुअाई में सैंकड़े किसानों व मजदूरों ने राज्य सरकार का पुतला फूंकते हुए जमकर नारेबाजी की। वह जंगलात विभाग की अोर से बंजरतोड़ व किरती किसानों की जमीनों पर कब्जा करने अौर गन्ने की बकाया राशि न मिलने का विरोध कर रहे थे। इससे पहले किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की बैठक जोन दमदमा साहिब के प्रधान गुरप्रीत सिंह व जोन होशियारपुर के प्रधान कुलदीप सिंह की अगुअाई में गुरुद्वारा रड़ा मंड साहिब में हुई। बैठक में प्रदेश नेता शविंदर चोटाला, कुलबीर सिंह काहलों, कशमीर सिंह फत्ता कुल्ला और हरविंदर सिंह खुजाला ने कहा कि देश के बंटवारे के बाद किसानों-मजदूरों ने सरकंडा, काही उधेड़कर ब्यास दरिया के साथ लगते गांवों की जमीनें आबाद की। जब जमीनें उपजाऊ बन गई तो जंगलात विभाग व सूबा सरकार की मिलीभगत से जमीनों पर कब्जे करने शुरू कर दिए। वक्ताअों ने कहा कि अगर जंगलात विभाग के कर्मचारियों की ओर से किसानों की उपजाऊ जमीनों में पौधे लगाने बंद न किए तो संघर्ष कमेटी के किसान-मजदूरों द्वारा संघर्ष किया जाएगा।

नेताअों ने चेतावनी दी कि कीड़ी अफगाना गन्ना मिल, राणा बुट्टर मिल, पनियाड़ मिल और दसूहा-मुकेरियां आदि की गन्ना मिलों ने किसानों के करोड़ों रुपए के गन्ने की बकाया राशि का भुगतान न किया तो 26 अगस्त को डीसी गुरदासपुर के दफ्तर का घेराव किया जाएगा। किसानों की समस्याओं के मद्देनजर 8 सितंबर को तरनतारन की दाना मंडी में राज्य स्तरीय रैली की जाएगी। यहां रशपाल सिंह, गुरमिंदर सिंह, सुरजीत सिंह, रुपिंदर चीमा, सुखा सिंह, सुखविंदर सिंह, बीबी कशमीर कौर, सुखविंदर कौर, भजन कौर, सुदेश कौर, अमन, जोगिंदर कौर, मलकीत सिंह, जोगिंदर सिंह, सरूप सिंह, काला, निशान सिंह, तरसेम सिंह, बलजीत सिंह, शिंगारा सिंह व हरबंस सिंह आदि उपस्थित थे।

राज्य सरकार का पुतला फूंक प्रदर्शन करते किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के कार्यकर्त्ता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dasua News - opposition to occupy land from the forest department sangharsh committee burnt effigy of state government

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/opposition-to-occupy-land-from-the-forest-department-sangharsh-committee-burnt-effigy-of-state-government-075005-5305506.html

घर में घुसकर नाबालिग से जबरदस्ती करने की कोशिश, केस दर्ज


दसूहा | घर में घुसकर 15 वर्षीय लड़की से जबरदस्ती की कोशिश करने वाले पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। नजदीकी गांव की 15 वर्षीय लड़की ने दसूहा थाने में बयान दर्ज करवाया है कि वह 8वीं कक्षा पास है तथा घरेलू काम करती है। 18 अगस्त को उसके माता-पिता किसी काम से घर से बाहर गए हुए थे। वह घर में अकेली थी। उसी वक्त दिन में करीब 10 बजे अनिल कुमार वासी पवें झिंगड़ा खुर्द जबरदस्ती उनके घर आ गया। वह उसके साथ अश्लील हरकतें करने लगा। विरोध करने पर अारोपी ने उसकी कमीज गले से पकड़कर फाड़ दी। उसके शोर मचाने पर वह मौके से फरार हो गया। उसने अपने माता-पिता के घर आने पर उन्हें सारी बात बताई। इस पर दसूहा पुलिस ने आरोपी अनिल कुमार के खिलाफ धारा 354बी तथा पॉक्सो एक्ट की धारा 10 के अधीन केस दर्ज कर लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/attempted-to-force-a-minor-into-the-house-case-registered-075005-5305508.html

50 ग्राम हेरोइन के साथ नशा तस्कर गिरफ्तार, पहले से दर्ज हैं 8 मामले


भास्कर संवाददाता |टांडा उड़मुड़

सीआईए स्टाफ दसूहा ने टांडा ब्लॉक अधीन पड़ते गांव बघियाड़ी से मोटरसाइकिल स्वार से 50 ग्राम हेरोइन बरामद कर मामला दर्ज किया है। सीआईए स्टाफ दसूहा के इंचार्ज गगनदीप सिंह सेखों ने बताया कि एएसआई सतिंदर सिंह की टीम ने गांव जौड़ा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नजदीक नाकाबंदी की हुई थी तो गांव बघियाड़ी की तरफ से बिना नंबर के मोटरसाइकिल पर अाए व्यक्ति को रोका। जो एक लिफाफा सड़क पर फेंक पीछे मुड़ने लगा। पकड़ने पर अारोपी ने अपना नाम विजय निवासी बघियाड़ी बताया। जब फेंके हुए लिफाफे की तालाशी ली गई तो उसमें से 50 ग्राम हेरोइन बरामद हुई। सीआईए स्टाफ द्वारा थाना टांडा में विजय के खिलाफ एनडीपीसी एक्ट 21/61/85 अधीन मामला दर्ज किया।

सीआईए स्टाफ इंचार्ज गगनदीप सिंह सेखों ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी विजय पर थाना टांडा, भोगपुर, हरियाना में नशा तस्करी के 8 मामले पहले से दर्ज हैं। जिनमें पहला मामला साल 2006 में थाना टांडा में 20 ग्राम स्मैक, दूसरा मामला साल 2011 में एनडीपीसी एक्ट का थाना भोगपुर में, तीसरा मामला साल 2015 में 30 ग्राम नशीले पाउडर का, चौथा मामला 2016 में 30 ग्राम नशीले पाउडर थाना टांडा में, पांचवां मामला साल 2017 में स्मगलिंग का, छठा मामला एनडीपीसी एक्ट का थाना हरियाना में, सातवां मामला साल 2017 में 125 ग्राम नशीले पाउडर का, आठवां मामला साल 2019 में 110 ग्राम नशीले पाउडर के दर्ज हैं। वर्ष 2018 अगस्त महीने में गांव बघियाड़ी के लोगों ने गांव के नौजवान की नशे की ओवरडोज से मौत होने के कारण विजय के खिलाफ नशा बेचने के आरोप लगाए थे और गांव वासियों ने धरना प्रदर्शन किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/drug-smuggler-arrested-with-50-grams-of-heroin-8-cases-already-registered-075005-5305516.html

वृंदावन मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव आज


शेषनाग देवता जी की पावन स्थली वृंदावन मंदिर मे श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव आज 23 अगस्त शुक्रवार रात को मनाया जाएगा। सेवादार सुनील कुमार लाटू, अशोक चौधरी, सोनू भडियारा और वीरेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बाबा लाल दयाल दरबार के गद्दीनशीन महामंडलेश्वर महंत रमेश दास महाराज की परम अध्यक्षता मे आयोजित किए जाने वाले इस उत्सव मे भगवान श्री कृष्ण जी लीला का प्रसंग और भजन कीर्तन करने के लिए बाहर से कलाकार पहुंच रहे है। कार्यक्रम रात 8 से 12 बजे तक प्रस्तुत किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/hoshiarpur/news/sri-krishna-janmashtami-festival-today-in-vrindavan-temple-075005-5305531.html

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने पौधे लगाए


भास्कर संवाददाता | डेरा बाबा नानक

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने संरक्षण प्रोजेक्ट के अधीन शहजादा आश्रम में वातावरण की सुरक्षा की जागृति के लिए प्रोग्राम करवाया। जिसमें श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी दामोदरानंद ने आई हुई संगत को जागरूक किया और संस्था द्वारा पौधे भी लगाए गए। स्वामी दामोदरा नंद ने बताया कि वातावरण प्रदूषण का अर्थ है, प्राकृतिक वातावरण का किसी कारणों के कारण दूषित होना। मानव जीवन प्रकृति के साफ वातावरण में आसानी से बढ़ता-फुलता और विकसित होता है, लेकिन अगर साफ, निर्मल वातावरण दूषित हो जाए तो मानव जीवन का विकास रुक जाएगा। प्रदूषण से जीव-जन्तुओं का विकास ही नहीं, बल्कि पौधे भी इससे बुरी तरह से प्रभावित होते हैं। प्रदूषण आज की युग की प्रमुख समस्या है। इसलिए हमें हमें अपने आस-पास वातावरण को साफ रखना चाहिए। पेड़ों को काटना नहीं चाहिए। स्वामी ने बताया कि पेड़ हमारे लिए उतने ही जरूरी है, जिन्हें जीवन जीने के लिए सांस जरूरी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dera baba nanak News - divya jyoti jagriti sansthan planted saplings

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/gurdaspur/news/divya-jyoti-jagriti-sansthan-planted-saplings-075005-5305721.html

14 बोतल शराब व 300 नशीली गोलियों सहित दो काबू


थाना धनौला की पुलिस ने एक व्यक्ति को 14 बोतल शराब समेत काबू किया है। थानेदार चमकौर सिंह ने बताया कि वह गश्त के दौरान बस स्टैंड धनौला मौजूद थे, तो गुप्त सूचना के आधार पर जगसीर सिंह उर्फ जग्गू के घर रेडकर उसे 14 बोतल शराब समेत काबू करके केस दर्ज किया है। उधर थानेदार सतविंदरपाल सिंह ने बताया कि वह गश्त के दौरान खुड्डी चुंगी बरनाला मौजूद था तो गुप्त सूचना के आधार पर मोटरसाइकिल पर सवार मक्खन सिंह निवासी मूलोवाल को 300 नशीली गोलियां सहित काबू करके केस दर्ज किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/sangrur/news/two-controlled-with-14-bottles-of-liquor-and-300-intoxicating-pills-075005-5306199.html

चोरी के एक गैस सिलेंडर, एक बाइक व चार पंखे समेत तीन गिरफ्तार


मोगा | पुलिस ने चोरी के एक गैस सिलेंडर, एक बाइक व चार पंखे समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। थाना धर्मकोट के एएसआई सुखदेव सिंह ने बताया कि पुलिस पार्टी द्वारा बुधवार को गश्त के दौरान वरे में मुखबिर ने आकर सूचना दी कि चोरियां करने के आदी तीन लोग गांव में एक सुनसान इलाके में चोरी के सामान के साथ बैठे हैं। पुलिस द्वारा तुरंत मौके पर जाकर रेड करके वहां से तीन आरोपियों रविंदर कुमार उर्फ विक्की, संदीप सिंह उर्फ चतरा निवासी जलालाबाद के अलावा जगसीर सिंह निवासी गांव कडियाल को मौके पर गिरफ्तार करके उनके पास से उक्त सामान बरामद किए। आरोपियों ने एक स्कूल से पंखे व गैस सिलेंडर चोरी किए थे। जबकि बाइक कडियाल गांव से चोरी की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/moga/news/three-arrested-including-a-stolen-gas-cylinder-a-bike-and-four-fans-075005-5306150.html

विवादित जमीन का प्रशासन ने दिलाया कब्जा


शेरपुर | गांव बादशाहपुर में पिछले लंबे समय से श्मशान घाट वाली 5 बीघे 7 बिसवे जगह के चल रहे विवाद का निपटारा हो गया है। प्रशासन ने दलित भाईचारे को जगह का वारंट कब्जा भी दिला दिया है। गाैरतलब है कि गांव की पंचायत द्वारा अनाज मंडी में फर्श को पक्का करने के लिए प्रस्ताव पारित कर मार्केट कमेटी को दे दिया था। वर्ष 2011-12 में इकबाल सिंह ने श्मशान घाट की जगह पर नाजायज कब्जे सबंधी मामला डीडीपीओ के ध्यान में लाया था। इसके बाद दूसरे पक्ष ने हाई कोर्ट में केस लगा दिया था। जिसका फैसला भी भाईचारे के हक में हो दिया है। जिसके अनुसार कोर्ट ने बीडीपीओ धूरी को चार माह के भीतर दलित भाईचारे को कब्जा दिलाने के आदेश जारी किए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/sangrur/news/administration-took-possession-of-the-disputed-land-075005-5306209.html

वृद्धाश्रम जीवनवाल बब्बरी में वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे मनाया


वृद्धाश्रम में वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे मनाते बच्चें, क्लब मेंबर व बुजुर्ग।

गुरदासपुर | वृद्धाश्रम जीवनवाल बब्बरी में सीनियर मैनेजर दविंदर सिंह औजला की अध्यक्षता में वर्ल्ड सीनियर सिटीजन डे मनाया। इस मौके इनरव्हील क्लब ऑफ गुरदासपुर चिराग ने शिरकत की। क्लब प्रधान सिमी महाजन व सचिव अनु शर्मा विशेष तौर पर हाजिर रही। उधर, कार्यक्रम में सुमित्रा देवी आर्य सीसे. स्कूल दीनानगर के 180 बच्चों ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान मैनेजर औजला ने सभी बुजुर्गों का आदर सम्मान करने की शिक्षा दी। उनकी घर में इतनी सेवा करें कि बुजुर्ग आश्रमों में रहने के लिए मजबूर न हों। फिर बच्चों ने अपने बड़े-बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए शपथ ली। अंत में बुजुर्ग गुरदयाल सिंह ने स्व: रचित गीत सुनाए। इस मौके पीएलवी राहुल सभ्रवाल, पीएलवी परमवीर कौर, सीनियर केयर गीवर स्वतंत्र मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dina nagar News - world senior citizen39s day celebrated in old age home jeevanwal babbari

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/gurdaspur/news/world-senior-citizen39s-day-celebrated-in-old-age-home-jeevanwal-babbari-075005-5305736.html

स्पेशल सैल की चौकसी से नौसरबाज गिरोह के दो सदस्य काबू, 5 घंटे की आंख मिचौली के बाद मिली सफलता


बिल्ला लक्खन



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dina nagar News - two members of the nausarbaaz gang overcame by special cell surveillance success after 5 hours of eyeballing
Dina nagar News - two members of the nausarbaaz gang overcame by special cell surveillance success after 5 hours of eyeballing

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/gurdaspur/news/two-members-of-the-nausarbaaz-gang-overcame-by-special-cell-surveillance-success-after-5-hours-of-eyeballing-075005-5305704.html

अर्न मनी जॉब्स चैनल के सब्स्क्राइबर 1 लाख से अधिक होने पर यू-टयूब ने दिया सिल्वर अवार्ड


दिड़बा| अर्न मनी जॉब्स चैनल को यू-ट्यूब द्वारा एक लाख से अधिक सबसक्राइबर होने पर सिल्वर अवार्ड दिया गया है। चैनल के चेयरमैन विशु गर्ग व इंजीनियर खुशहाल गोयल ने बताया कि 2017 में बने इस चैनल पर 1 लाख 25 हजार सब्स्क्राइबर हो चुके है। उन्होंने कहा कि पंजाब में बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए यह चैनल बनाया गया था। चैनल पर पंजाब में निकलने वाली हर तरह की सरकारी व प्राइवेट नौकरी सबंधी रीत कौर द्वारा पूरी जानकारी दी जाती है। चैनल के जरिए हजारों नौजवानों को रोजगार मिला है, वहीं बेरोजगारी को खत्म करने में चैनल असरदायक सिद्ध हो रहा है।

बिजनेस प्लस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dirba News - u tube gave silver award for over 1 lakh subscribers of arn money jobs channel

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/sangrur/news/u-tube-gave-silver-award-for-over-1-lakh-subscribers-of-arn-money-jobs-channel-075005-5306207.html

आंगनबाड़ी सेंटर के बच्चों को स्टेशनरी व बिस्कुट वितरित


फाजिल्का| लायंस क्लब फाजिल्का द्वारा गौशाला में स्थित आंगनबाड़ी सेंटर में बच्चों को स्टेशनरी व बिस्कुट बांटे गए। जानकारी देते हुए लायंस क्लब फाजिल्का के प्रधान लायन मनदीप बजाज ने बताया कि क्लब के कैशियर लायन गुरजिंदर सिंह ने अपनी धर्मप|ी गुरविंदर कौर के जन्मदिन के मौके पर फाजिल्का की गौशाला के आंगनबाड़ी सेंटर में बच्चों को काॅपियां, पेंसिलें तथा स्टेशनरी के साथ बिस्कुट भी बांटे। इस मौके पर चेयरमैन लायन अजय सिंह सावनसुखा, सचिव लायन गगन चोपड़ा, पीआरओ लायन सुनील गांधी, सीनियर वाइस प्रधान लायन कपिल चुघ, लायन सुनील कमरा, लायन सुशील जैरथ, लायन सुमित दावड़ा, लायन नवीन कवातड़ा, लायन गौतम सैन, लायन डॉ. नरिंदर सेठी, लायन राकेश भटेजा, रितु गांधी, संजना सचदेवा व क्लब सदस्य मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fazilka News - distributed stationery and biscuits to the children of anganwadi center

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/distributed-stationery-and-biscuits-to-the-children-of-anganwadi-center-075005-5306120.html

कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार गंभीर घायल


जलालाबाद| वीरवार बाद दोपहर एफएफ रोड पर मंडी घुबाया के समीप एक कार की टक्कर से मोटरसाइकल सवार बुरी तरह घायल हो गया। घायल बलवंत िसंह पुत्र मक्खन सिंह निवासी वल्ले शाह (नूरशाह) को उपचार के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां बाद में उसे फीरदकोट के लिए रेफर कर दिया गया। जानकारी के अनुसार बलवंत सिंह दोपहर करीब 3 बजे अपने मोटरसाइकिल पर सवार होकर फाजिल्का में अपने गांव की तरफ जा रहा था कि मंडी घुबाया समीप फाजिल्का की तरफ से आ रही कार नंबर डीएल-10सी-डी 7171 अनियंत्रित होकर बाइक से टकरा गई। बलवंत सिंह सड़क के साथ एक कोने पर जा गिरा और बुरी तरह घायल हो गया। कार चालक फरार हो गया। घायल को सिविल अस्पताल पहुंचाया गया जहां हालत गंभीर होने के कारण उसे फरीदकोट रेफर कर दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/motorcycle-rider-seriously-injured-in-car-collision-075005-5306121.html

नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा में दाखिले के लिए चयन परीक्षा 11 जनवरी को


फाजिल्का| जवाहर नवोदय विद्यालय फाजिल्का में सेशन -2020 के लिए क्लास छठी में दाखिले के लिए चयन परीक्षा 11 जनवरी, 2020 को ली जा रही है। इच्छुक विद्यार्थी जवाहर नवोदया विद्यालय चयन परीक्षा-2020 के लिए 15 सितंबर तक आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। विद्यालय के प्रिंसिपल जेआर ब्राइट जोन ने बताया कि पिछली बार 3849 बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाई थी और इस बार उससे 20 प्रतिशत अधिक रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा देने के लिए पांचवी कक्षा के योग्य विद्यार्थी अपनी आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.nvsadmissionclasssix.in पर 15 सितंबर तक कर सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से अपील की कि किसी किस्म की जानकारी के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय फाजिल्का के टेलिफोन नंबर 01638 -262095 के अलावा हेल्प डेस्क नंबरों 83607 -32483 और 88474 -96811 पर संपर्क किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/navodaya-vidyalaya-admission-for-class-vi-selection-exam-on-january-11-075005-5306122.html

विज्ञान मेले में सर्वहितकारी विद्या मंदिर के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन


फाजिल्का| विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान सर्वहितकारी शिक्षा समिति पंजाब की तरफ से विभागीय विज्ञान मेले का आयोजन सुरिन्द्र कुमार गुप्ता सर्वहितकारी विद्या मंदिर मुक्तसर में आयोजित करवाया गया। इस विज्ञान मेले में फिरोजपुर विभाग के सर्वहितकारी विद्या मंदिरों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसमें तीन ग्रुपों में विद्यार्थियों को बांटा गया था। कक्षा नवम और दशम किशोर वर्ग, कक्षा छठी से आठवीं बाल वर्ग तथा कक्षा तृतीय से पंचम शिशु वर्ग।

विज्ञान और कंप्यूटर पर आधारित मॉडल, क्विज, चार्ट मेंकिग और पत्र वाचन आदि प्रतियोगिताएं करवाई गई। संस्कृत ज्ञान परीक्षा विषय पर क्विज करवाया गया। लाला सरनदास बूटा राम अग्रवाल सर्वहितकारी विद्या मंदिर के 43 विद्यार्थियों ने इस विज्ञान मेले में भाग लिया। शिशु वर्ग साइंस क्विज में अंशका, रिषभ, रूहानी प्रथम स्थान प्राप्त किया। मॉडल मेकिंग में लगन, नाज, हर्षिता शर्मा, कार्तिक ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बाल वर्ग पेपर रीडिंग में जसलीन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बाल वर्ग साइंस क्विज में पुलकित, वाणी, जतिन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बाल वर्ग प्रयोगीकरण प्रतियोगिता में प्रीशियस प्रथम स्थान पर रही। बाल वर्ग मॉडल मेकिंग में वरिन्द्र, नैतिक चावला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। नमन और मयंक द्वितीय कमल तृतीय स्थान प्राप्त किया। किशोर वर्ग पेपर रीडिंग में रजा प्रथम स्थान प्राप्त किया। मॉडल मेकिंग में सत्यम, निशांत, शुभम डोडा ने प्रथम, पार्थ, हिमांश, अरनव गर्ग ने द्वितीय और अंश कटारिया, अंश गुम्बर तृतीय स्थान प्राप्त किया। संस्कृत ज्ञान परीक्षा बाल वर्ग क्विज में जशनप्रीत, मोहित ढाका, प्रणवी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। शिशु वर्ग मधुर, प्राची, सना प्रथम स्थान पर रहे। कंप्यूटर क्विज बाल वर्ग में सिया, प्राची, दिव्यांशी प्रथम रहे। किशोर वर्ग सैम, मनवीर, हर्षित प्रथम स्थान पर रहे। मॉडल ई-गर्वनेंस में सुहेल प्रथम, मॉडल ऑपरेटिंग सिस्टम में कोमल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यार्थियों की इस सफलता पर प्रधानाचार्या मधु शर्मा और प्रबंधक समिति के सदस्यों प्रधान बुलाकी राम पेड़ीवाल, मैनेजर पुरुषोत्तम मोहन चुघ, रवि भूषण डोडा, इंद्र चंद बिहानी, अशोक मोंगा ने इन विद्यार्थियों को और विज्ञान विषय के अध्यापक अध्यापिकाओं को बधाई दी।

विजेताओं को सम्मानित करते हुए स्कूल प्रिंसिपल व अन्य स्टाफ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fazilka News - spectacular performance of students of sarvahitra vidya mandir at science fair

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/spectacular-performance-of-students-of-sarvahitra-vidya-mandir-at-science-fair-075005-5306124.html

एकल विद्यालय के बच्चों की स्वास्थ्य की जांच की


फाजिल्का| जिले में एकल अभियान के तहत चल रहे स्कूलों के बच्चे के स्वास्थ्य की जांच के लिए विभिन्न स्कूलों में कैंप लगाए गए। एकल भाग फाजिल्का के प्रवक्ता गुलाब सिंह ने बताया कि आंखों, दांतों की जांच के बाद बच्चों में नि:शुल्क कोलगेट पेस्ट के पैकेट बांटे गए। उन्होंने बताया कि आचार्यों द्वारा बच्चों को सफाई रखने के बारे में जानकारी दी गई व नाखून काटने के लिए नेल कटर भी नि:शुल्क वितरित किए गए। निर्मल रानी ने बताया कि छोटे बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के साथ-साथ नैतिक, सामजिक व देशभक्ति की शिक्षा दी जाती है ताकि हमारी भारतीय संस्कृति को बचाया जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fazilka News - health checkup of single school children

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/health-checkup-of-single-school-children-075005-5306125.html

रेडक्राॅस के सचिव सुभाष अरोड़ा को किया सम्मानित


फाजिल्का| डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विस अथाॅरिटी फाजिल्का सोशल वेलफेयर सोसायटी तथा आॅफिसर्स एसोसिएशन रिटायर्ड जिला फाजिल्का ने संयुक्त रूप से विश्व सीनियर सिटीजन-डे पर एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया, जिसमें चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट व जिला कानूनी सेवा अथाॅरिटी के सचिव राजपाल रावल व फाजिल्का के एसडीएम सुभाष चंद्र खटक शामिल हुए। इस सेमिनार में प्रमुख समाजसेवी सीनियर सिटीजन को सम्मानित भी किया गया। जिला रेडक्राॅस सोसायटी फाजिल्का के सेक्रेटरी सुभाष अरोड़ा जो कि अपनी सरकारी सेवा से 6 वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त होने के बाद लगातार रेडक्राॅस के विभिन्न सेवा प्रोजेक्टों में उत्कृष्ठ सेवाएं दे रहे हैं, को अतिथियों तथा संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा ह्यूमेनिटी सर्विस अवाॅर्ड देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त महिला वर्ग में वरिष्ठ समाजसेविकाएं डाॅ. आशा गुंबर, सरोज थिरानी, नीलम सचदेवा, बिमला धवन, सुमती जैन को भी सम्मानित किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fazilka News - red cross secretary subhash arora honored

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/red-cross-secretary-subhash-arora-honored-075005-5306126.html

ठेका मुजालिमाें ने मांगाें काे लेकर सरकार का फूंका पुतला


फिरोजपुर|जल सप्लाई कांट्रेक्ट वर्कर यूनियन की तरफ से जिला प्रधान बलवान सिंह प्यारेआना की अध्यक्षता में डीसी दफ्तर के सामने पंजाब सरकार का पुतला फूंका गया। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में वर्करों ने भाग लिया। इस मौके पर बलवान सिंह ने कहा कि अलग-अलग विभागों में सेवाएं दे रहे ठेका मुलाजिमों को रेगुलर करने की मांग को लेकर ठेका मुलाजिम संघर्ष मोर्चा पंजाब के नेताओं की 20 अगस्त को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ उनकी रिहायश में मीटिंग करवाने का प्रशासन भरोसा दिया गया था, जिस पर सरकार के भरोसे को मुख्य रखते हुए मोर्चे की तरफ से 14 और 15 अगस्त को जालंधर में होने वाले सूबा स्तरीय धरने को स्थगित करने का फैसला किया था, परन्तु 20 अगस्त को जब संघर्ष मोर्चा के नेता मुख्यमंत्री से मिलने चंडीगढ़ रिहायश पर गए तो मुख्यमंत्री मीटिंग से मनाकर दिया। जिसके रोष में कांट्रैक्ट वर्कर यूनियन ने संघर्ष का ऐलान करते हुए कहा कि 21 से 28 अगस्त तक पंजाब सरकार का पुतला फूंका जाएगा और 25 अगस्त को पटियाला में मीटिंग कर अगले संघर्ष का ऐलान किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/the-contract-mujalimae-asked-for-an-effigy-of-the-government-by-asking-for-075005-5306131.html

मांगों को लेकर मिड-डे मील वर्कर यूनियन ने एडीसी काे सौंपा ज्ञापन


फिरोजपुर|मिड-डे मील वर्कर यूनियन पंजाब के दिशा निर्देश के अनुसार फिरोजपुर इकाई वर्कर यूनियन ने एक मांग पत्र एडीसी रविंद्र सिंह को सौंपा। पत्र में पंजाब के शिक्षा अधिकारी को सिफारिश कर कहा गया है कि आजकल की महंगाई में सारा दिन स्कूलों में काम करने पर हमें केवल 1700 रुपये मासिक वेतन दिया जाता है, जिस कारण मिड-डे मील वर्कर का आर्थिक और मानसिक शोषण हो रहा है। मांग पत्र में उहोंने मांग रखी कि मिड-डे मील वर्कर को स्किल्ड वर्कर मानते हुए उन्हें हरियाणा सरकार के अधार पर 3500 रुपये मासिक वेतन देने के साथ-साथ मान भत्ता, मेडिकल भत्ता दूसरे विभागों में काम कर रही महिलाओं की तरह बीमा, गर्मी और सर्दी के लिए यूनिफार्म व छूट्टियां दी जाए। इस मौके पर बिमला रानी, बलविंद्र कौर, सीमा रानी, विनोद कुमारी, वीरा बाई, परमजीत कौर, अंजू बाला आदि के अलावा और भी मीड-डे मील वर्कर मौजूद थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/mid-day-meal-workers-union-submitted-memorandum-to-adc-regarding-demands-075005-5306132.html

समान काम-समान वेतन की मांग काे लेकर पटवारी 29 काे तहसीलदार दफ्तर के सामने देंगे धरना


रिवेन्यू पटवार यूनियन पंजाब के प्रधान मोहन सिंह ने बताया कि पंजाब के पटवारी 29 अगस्त को मांगों को लेकर तहसीलदार दफ्तरों के सामने 11 से 2 बजे तक धरना देंगे और अगले संघर्ष का ऐलान किया जाएगा। पटवारियों की मांगों संबंधी मुख्यमंत्री को भी जानकार करवा दिया गया था और मालमंत्री के साथ भी विचार विमर्श हो चुका है। पटवारियों की मुख्य मांगों समान काम समान वेतन, पटवारी एक टेबल पर बैठकर समान काम कर रहे हैं। एक दिन भर्ती होने वाले पटवारियों के वेतन में 15 हजार रुपए महीने का अंतर है। पटियाला जिले के पटवारी जो 1991 में भर्ती हुए थे, उनका वेतन 70 हजार रुपए जबकि फिरोजपुर के पटवारी 1991 में भर्ती होकर कानूनगो, नायब तहसीलदार बनने के बाद भी 55 हजार रुपए वेतन ले रहे हैं। अन्य विभागों में पूरा वेतन दिया सकता है तो पटवारियों को क्यों नहीं। जबकि पंजाब के सभी महकमों का प्रोफेशनल पीरियड 3 साल और पटवारियों का 5 साल क्यों। पटवारियों की प्रशिक्षण को प्रोफेशनल पीरियड में शामिल किया जाए। जैसे कि तहसीलदार की प्रशिक्षण को प्रोफेशनल पीरियड में गिना जाता है। नए पटवारियों का प्रोफेशनल पीरियड 3 साल से घटाकर 2 साल किया जाए, पुरानी पेंशन स्कीम बहाल की जाए। डीए की किश्तों और बकाया जारी किया जाए और पे कमीशन की रिपोर्ट तुरंत जारी की जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - patwari will protest in front of 29 tehsildar office demanding equal work equal pay

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/patwari-will-protest-in-front-of-29-tehsildar-office-demanding-equal-work-equal-pay-075005-5306133.html

देव समाज काॅलेज में नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट पर वर्कशाॅप आयोजित


नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए देव समाज काॅलेज फाॅर वुमेन में एक वर्कशाॅप आयोजित की गई। जिसमें गार्जियंस आॅफ गवर्नेंस की टीमों को महिला व बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग और फूड सप्लाई विभाग की ओर से इस एक्ट के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों संबंधी जानकार करवाया गया और उनके सुझाव भी लिए गए। वर्कशाॅप में विशेष तौर पर मेंबर पंजाब राज फूड कमीशन किरनप्रीत कौर पहुंचे। इस मौके पर एडीसी रविन्दरपाल सिंह संधू, मेजर जन एसएस चौहान, जिला विकास व पंचायत अफसर हरजिन्दर सिंह, जिला प्रोग्राम अफसर रतनदीप संधू, डिप्टी डीईओ एलिमेंट्री सुखविन्दर सिंह उपस्थित थे।

एडीसी रवीन्द्र सिंह संधू ने कहा कि यह वर्कशाॅप किरनप्रीत कौर के नेतृत्व में आयोजित की गई। इस वर्कशाप का मुख्य उद्देश्य नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट की जानकारी लोगों तक पहुंचा कर उनको उनके हकों के बारे जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि स्त्री व बाल विकास, शिक्षा और फूड सप्लाई विभाग की आेर से पंजाब सरकार की स्कीमों का लाभ योग्य लाभपात्रों तक पहुंचाया जा रहा है। जिसकी जानकारी संबधित यह प्रोग्राम आयोजित किया गया है। जिला प्रोग्राम अफसर रतनदीप संधू ने बताया कि स्त्री व बाल विकास विभाग की तरफ से गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को आंगनबाड़ी सेंटरों के द्वारा पूर्ण पोषक आहार प्रोग्राम के अधीन खाना उपलब्ध करवाया जाता है। औरत को पहले बच्चे की प्रसूती के समय प्रधानमंत्री मातृ वन्दन योजना स्कीम अधीन तीन किश्तों में 5हजार रुपए का लाभ दिया जाता है। आंगनबाड़ी सेंटरों के द्वारा बच्चों के पहले 6 महीनों की उम्र के दौरान मां का दूध पिलाने के लिए प्रेरित किया जाता है और 6 महीने से 6साल तक के बच्चों को पूर्ण पोषक आहार प्रोग्राम के अधीन खाना उपलब्ध करवाया जाता है। 6 से 14 साल के बच्चों को स्कूलों के द्वारा मिड्ड-डे मील उपलब्ध करवाया जाता है। हर योग्य लाभपात्री अांगनबाड़ी सेंटरों में रजिस्टर्ड हो कर यह लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि कुपोषण को खत्म करने के लिए सरकार की तरफ से क्रमवार पोषण अभियान लागू किया गया है, जिस का मंतव्य 0से 6साल के बच्चों और गर्भवती व दूध पिलाऊ माताओं का न्यूट्रीशन स्टेटस ऊंचा उठाना है।

डिप्टी डीईओ सुखविन्दर सिंह बराड़ ने बताया कि जिला फिरोजपुर के समूह सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त 854 स्कूलों में प्रतिदिन मिड्ड-डे -मील दिया जाता है। जिस में प्राथमिक स्तर पर जमात के 44,634, अप्पर प्राथमिक कक्षा के 26,573 विद्यार्थियों को दोपहर का खाना स्कूलों में दिया जाता है। पेट की बीमारियाें से बचाव संबधित स्कूलों में बच्चों को हफ्तावारी निशुल्क आयरन फोलिक एसिड और साल में दो बार निश्ुल्क एल्बेंडाजोल की गोलियां दी जाती है। फूड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टर सोना सिंह ने बताया कि स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम अधीन दो तरह के कार्ड एक पीएस और दूसरा अंत्योदय कार्ड चल रहा है।

इस उपरांत मेंबर पंजाब राज फूड कमीशन किरनप्रीत कौर को इन सभी स्कीमों सम्बन्धित लोगों की तरफ से आ रही मुश्किलों सम्बन्धित जानकारी दी। जिस पर बोलते हुए किरनप्रीत कौर ने कहा कि वह अपनी, शिकायतें हेल्पलाइन नं. 98767 -64545 और सोमवार से शुक्रवार तक 10 से 4 बजे तक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की तरफ से स्कूलों में सेहत विभाग की मदद के साथ बच्चों की मैडीकल चैकिंग की जाए।

पंजाब राज्य फूड कमीशन की सदस्य किरनप्रीत कौर वर्कशाॅप मे उपस्थित लोगों को संबोधित करती हुईं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - workshop organized on national food security act in dev samaj college
Firozpur News - workshop organized on national food security act in dev samaj college

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/workshop-organized-on-national-food-security-act-in-dev-samaj-college-075005-5306138.html

‘एक पेड़ एक जिंदगी’ के तहत विभिन्न स्थानों पर लगाए गए 100 पौधे


दैनिक भास्कर की ओर से चलाए जा रहे एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत विभिन्न शिक्षण संस्थानों में 100 से अधिक पौधे लगाए गए। शहीद भगत सिंह नर्सिंग कॉलेज में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर काॅलेज के चेयरमैन धर्मपाल बांसल, भाजपा नेता कमल शर्मा, दविंद्र बजाज, तिरलोचन चोपड़ा, अश्वनी ग्रोवर आदि मौजूद थे। इसी प्रकार हारमोनी काॅलेज में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर कमल कालिया, मनमीत सिंह एमसी, बलवंत सिंह सिधू, उपकार सिंह सिधू, बलवीर बाट, डॉ. सतिंद्र सिंह, डॉ. प्रवीण गोयल, योगेश बांसल, डॉ. संजीव मानकटाला आदि मौजूद थे।

इसी प्रकार स्वामी प्रकाश सर्वहितकारी विद्या मंदिर जीरा में पौधारोपण किया गया। संस्थान प्रबंधक सतपाल नरूला व प्रिंसिपल मनजीत कौर पौधारोपण का शुभारंभ किया। पौधारोपण के बाद प्रबंधकों ने पौधों को विद्यार्थियों के नाम करते हुए जिम्मेदारी सौंपी। इस मौके पर समाजसेवी सुभाष गुप्ता, जनक राज गौतम, यशपाल पटवारी, दीदी शुभ, दीदी ऊषा, धर्मवीर शर्मा इत्यादि उपस्थित थे।

इसके अलावा फ्रेंड्स इंक्लेव में पौधारोपण किया गया यहां पर नीम, डेक तथा सुखचैन के छायादार तथा रोग रोधक गुणों वाले पौधे लगाए गए। सभी परिवार के मेंबरों ने अपने नाम का एक-एक पौधा लगाया। इस मौके पर केके गुप्ता, डॉक्टर दीप गगन गुप्ता, मधु गुप्ता, भव्य गुप्ता, डॉ हरीश बंसल, दीप शिखा बंसल, सक्षम बंसल, सरगम बंसल इत्यादि उपस्थित थे।

शहीद भगत सिंह नर्सिंग कॉलेज

सर्वहितकारी विद्यामंदिर

जीरा की फ्रेंड्स एंक्लेव

हार्मोनी कॉलेज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Firozpur News - 100 plants planted at different places under 39one tree one life39
Firozpur News - 100 plants planted at different places under 39one tree one life39
Firozpur News - 100 plants planted at different places under 39one tree one life39
Firozpur News - 100 plants planted at different places under 39one tree one life39
Firozpur News - 100 plants planted at different places under 39one tree one life39

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/ferozepur/news/100-plants-planted-at-different-places-under-39one-tree-one-life39-075005-5306139.html

आयुष्मान योजना : सिविल और निजी अस्पताल में 3 मरीज एडमिट कॉमन सेंटर की जानकारी नहीं, कार्ड बनाने को भटक रहे लाभपात्री


सरकारी तंत्र की कमजोरी से आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के लागू होने के दूसरे दिन ही डॉक्टरों व मरीजों को परेशानियों से जूझना पड़ा। योजना की नीतियों को लेकर सरकारी अधिकारी और निजी डॉक्टरों के साथ-साथ स्टाफ को अंधेरे में रखने के कारण मरीजों को निराशा झेलनी पड़ रही है। मरीज दिन भर कार्ड लेकर भटकते रहे लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका। बठिंडा सिविल अस्पताल और दो निजी अस्पतालों में बुधवार को ई-कार्ड के माध्यम से मात्र तीन मरीज इलाज के लिए दाखिल किए हैं। इनमें एक आर्थो और दो अन्य बीमारी वाले दो मरीज निजी अस्पतालों में दाखिल हुए हैं। उधर शहर में बने कॉमन सेंटरों पर कार्ड बनाने वालों की भीड़ लगी रही, लेकिन सर्वर बार-बार डाउन होने से लोग परेशान हुए। कपूर सिंह वासी गोनियाना मंडी की एक बाजू टूट गई थी, बुधवार को आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना का कार्ड लेकर सिविल अस्पताल में आर्थो वाले डाक्टर के पास पहुंचे डाॅक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी, दाखिल कर लिया है, शुक्रवार को आर्थो माहिर डाॅक्टर विजय मित्तल द्वारा ऑपरेशन किया जाएगा। इसी तरह शहर के पंजाब कैंसर केयर और जिंदल ईएनटी अस्पताल में दो मरीज इलाज के लिए दाखिल हुए हैं।

वीरवार को आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना का कार्ड लाभ प्राप्त करने के लिए सिविल अस्पताल आए लाभपात्री गुरदीप सिंह, गुरचरण सिंह, विक्रम सिंह, गगन कुमार के अलावा वुमेन एंड चिल्ड्रन अस्पताल में इलाज की पहुंची कविता रानी, हरमेल कौर, जसवीर कौर, प्रीती, स्नेहलता आदि ने बताया कि अस्पताल में आधार कार्ड के लेकर पहुंची, लेकिन यहां किसी भी कर्मचारी ने कोई जानकारी नहीं दी। डाॅक्टर के पास गए तो उन्होंने पहले कॉमन सेंटर पर जाने के लिए कहा। कॉमन सेंटर कहां बने और कहां पर इस बारे में हमें नहीं पता। विभाग को चाहिए कि अस्पताल में सभी कॉमन सेंटर का नाम सहित पूरा पता जारी करें।

सिविल अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल कपूर सिंह।

कार्ड बनवाने काे लगी भीड़... शहर के अजीत रोड, बस स्टैंड व परसराम नगर स्थित एक निजी सेंटर पर सुबह 7 बजे से ही लोग कार्ड बनाने के लिए पहुंचना शुरू हो गए। सेंटर खुलते ही लाइन लग गई, लेकिन धीरे-धीरे भीड़ बढ़ने लगी लेकिन पुरे दिन में मात्र 50 लोगों के ही कार्ड बनाए गए, जबकि लोगों की संख्या 200 से अधिक थी।

कॉमन सेंटर का नाम व पता किया जाएगा सार्वजनिक

सिविल सर्जन डॉ. अमरीक सिंह संधू ने बाताया कि मंगलवार दोपहर को विभाग द्वारा पैनलमेंट में शामिल अस्पतालों को ई-मेल और लॉगइन आईडी अलाॅट कर दी गई थी। बुधवार को विभाग की ओर से मरीजों को सरकारी व निजी अस्पतालों में दाखिल कर इलाज करने की व्यवस्था लागू करने के लिए संदेश जारी किया है। सभी अस्पतालों को एमओयू की शर्तों पर ही पैनलमेंट में शामिल किया था। जिले के सभी कॉमन सेंटर का नाम व पता जल्द सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

शहर में 68 और ग्रामीण में 54 कॉमन सेंटर बनाए

शहर में 68 और ग्रामीण में 54 कॉमन सेंटर बनाए गए हैं। बठिंडा शहर के अजीत रोड गली नंबर 15, पुराना थाना रोड़, बस स्टैंड़ के नजदीक, संजय नगर, खेता सिंह बस्ती, धोबियाना बस्ती, फूस मंडी, नरुआना, तुंगवाली, परसराम नगर, घोडा वाला चौक, नई बस्ती आदि स्थानों पर सेंटर बनाए गए हैं। लेकिन सेंटर शुरू होने दो दिन बाद भी सेहत विभाग व सेंटर संचालकों की ओर से सेंटर का नाम और सेंटरों पर बोर्ड नहीं लगाए गए। जिला डीएमसी दफ्तर से मिली जानकारी में बताया गया कि सेहत विभाग योजना में कवर होने वाली 1396 बीमारियों में से 124 बीमारियां ऐसी रखी है जिसके लिए मरीज को पहले सिविल अस्पताल में आना होगा। इस योजना में जिले के 13 सरकारी और 23 निजी अस्पताल शामिल किए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - ayushman yojana 3 patients in civil and private hospital admit common center are not aware beneficiaries are wandering to make cards
Bathinda News - ayushman yojana 3 patients in civil and private hospital admit common center are not aware beneficiaries are wandering to make cards

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/ayushman-yojana-3-patients-in-civil-and-private-hospital-admit-common-center-are-not-aware-beneficiaries-are-wandering-to-make-cards-074506-5306260.html

चिट्‌टे् समेत अन्य नशे की तस्करी करते 15 गिरफ्तार


बठिंडा| पुलिस ने 15 नशा तस्करों को अरेस्ट किया है। थाना कैनाल काॅलोनी के एएसआई अमरिंदर सिंह ने मुल्तानियां ओवरब्रिज के पास से एक्टिवा सवार गौरव कुमार वासी प्रताप नगर और हरमीत सिंह वासी जुझार सिंह नगर बठिंडा को गिरफ्तार कर 22 शीशियां और 220 नशीली गोलियां बरामद की। सीआईए 1 के एसआई कृपाल सिंह ने ठंडी सड़क से साहिल कुमार वासी प्रताप नगर को 25 ग्राम हेरोइन समेत पकड़ा। थाना नथाना के एएसआई कुलविंदर सिंह ने भुच्चो मंडी से बलजिंदर सिंह व मंजीत कौर वासी भुच्चो मंडी को 48 बोतल शराब समेत काबू किया। थाना रामा के एएसआई जगजीत सिंह ने गांव ज्ञाना से कार सवार मलकीत सिंह व रघुवीर सिंह वासी हरियाणा को काबू कर उनसे 216 बाेतल शराब पकड़ी। थाना संगत के एएसअाई निर्मलजीत सिंह ने संगत कैचियां से एक कार से 7 पेटी अवैध शराब बरामद की। नथाना पुलिस ने ही गांव पूहला में रेड कर 75 किलो लाहन बरामद की। थाना दयालपुरा के हवलदार कौरजीत सिंह ने गांव दयालपुरा मिर्जा में रेड कर 50 लीटर लाहन बरामद की। भोला सिंह फरार हो गया। थाना मौड़ के एएसआई ज्ञान सिंह ने गांव राजगढ़ कुब्बे में रेड कर 100 लीटर लाहन, एक चालू भट्ठी व एक लीटर अवैध शराब समेत बलजिंदर सिंह को गिरफ्तार किया। थाना तलवंडी साबो की हवलदार वीरइंदर कौर ने तलवंडी साबो से राणो कौर वासी गांव लेलेवाला को 36 बोतल शराब समेत गिरफ्तार किया। तलवंडी साबो के हवलदार गुरबिंदर सिंह ने गांव लहरी से मोटरसाइकिल सवार हरदीप सिंह व हरप्रीत सिंह वासी रामा को 36 बोतल शराब समेत काबू किया। वहीं थाना रामा के एसआई कृष्ण सिंह ने गांव सेखू से बसंत सिंह वासी मानवाल को दो किलो डोडे पाेस्त समेत पकड़ा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/15-arrested-for-smuggling-drugs-including-chit-074506-5306261.html

सहारा जन सेवा वर्करों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया


बठिंडा| सहारा जनसेवा की ओर से विभिन्न हादसों में जख्मियों को सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। मुल्तानिया ओवरब्रिज पर दो मोटरसाइकिलों की आपस में टक्कर हो गई और दोनों को घायल हो गए। सहारा लाइफ सेविंग टीम के सदस्य संदीप गोयल व मनी कर्ण शर्मा एंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने हरजिंदर सिंह पुत्र गुरा सिंह व मनोज कुमार पुत्र किशोरी प्रशाद वासी हंस नगर को सिविल अस्पताल पहुंचाया। हजूरा कपूरा कालोनी में दो गुटों मे लड़ाई हो गई। इससे एक महिला संगीता प|ी तेजपाल गंभीर जख्मी हो गई। सहारा जनसेवा की लाइफ सेविंग टीम के सदस्य मनी कर्ण शर्मा व संदीप गोयल ने उसे अस्पताल पहुंचाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/sahara-jan-seva-workers-rushed-the-injured-to-the-hospital-074506-5306262.html

बंबीहा में डेरे की जमीन को लेकर झड़प, क्राॅस केस


बठिंडा| गांव बंबीहा में डेरे की जमीन को लेकर दो पक्षों में झड़प हो गई। पुलिस ने क्राॅस केस दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है। थाना नंदगढ़ पुलिस को दिए बयान में रंजीत सिंह वासी गांव बंबीहा ने बताया कि 20 अगस्त को गांव के ही लवदीप व गग्गी ने उसके साथ मारपीट की और उसे घायल कर दिया। उसने बताया कि आरोपियों के साथ डेरे की जमीन को लेकर झगड़ा चल रहा है। वहीं दूसरे पक्ष से जसविंदर कौर वासी बंबीहा ने भी राजा सिंह व रंजीत सिंह पर मारपीट का केस दर्ज करवाया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/clash-over-the-land-of-the-camp-in-bambiha-cross-case-074506-5306263.html

एसडीओ से दुर्रव्यवहार के आरोप में किसान पर केस


बठिंडा| रायके कलां में ट्यूबवेल कनेक्शन की जांच के लिए गए पावरकॉम एसडीओ के साथ एक किसान ने दुर्व्यवहार किया और सरकारी ड्यूटी में विघ्न डाला। थाना नंदगढ़ पुलिस ने आरोपी बहादुर सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस को शिकायत देकर विनोद कुमार सहायक कार्यकारी इंजीनियर देहाती उपमंडल बिजली बोर्ड गिदड़बाहा वासी मलोट ने बताया कि 3 जून को उसकी ड्यूटी खेतों में टयूबवेल कनेक्शन की जांच करने के लिए लगाई गई थी। वह गांव रायके कलां के खेतों में पड़ताल करने के लिए गया था तो वहां किसान बहादुर सिंह वासी गांव लंबी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/case-on-farmer-for-misbehaving-with-sdo-074506-5306264.html

मारपीट के मामले में बाप-बेटे पर मामला दर्ज


बठिंडा| किला रोड पर मकान के झगड़े को बाप-बेटे ने मिलकर एक महिला व उसके बेटा-बेटी को पीट दिया। घायलों को परिवार के लोगों ने सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया। पुलिस ने इस संबंध में आरोपी बाप-बेटों समेत पांच अज्ञात लोगों पर मारपीट का केस दर्ज कर लिया है। कोतवाली पुलिस को शिकायत देकर विश्वास शर्मा वासी किला रोड बठिंडा ने बताया कि उसका पड़ोस में रहने वाले लोगों से मकान को लेकर झगड़ा चल रहा है। 20 अगस्त को विजय कुमार, उसके बेटे हिमांशु व जिताशु वासी किला रोड व पांच अज्ञात लोगों को साथ लेकर उन्हें घेर लिया और उसकी, उसकी मां व बहन से मारपीट कर उन्हें घायल कर दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/case-filed-against-father-son-in-case-of-assault-074506-5306265.html

प्रेम में पूरी दुनिया को वश में करने की ताकत : शीतल महाराज


बठिंडा|जैन सभा कपड़ा मार्किट के प्रवचन हाल में धर्म सभा को संबोधित करते हुए महासाध्वी शीतल जी महाराज ने फरमाया कि प्रेम जीवन का महामंत्र है। ये वो मंत्र है जो सारी दुनिया को वश में करने की ताकत रखता है। प्रेम ही जीवन है, जीवन से प्रेम निकाल दिया जाए तो शायद जीवन में कुछ बचेगा ही नहीं। दिल से दिल जोड़ने वाली कोई कड़ी है तो वो है प्रेम। माता-पिता, भाई-बहन, पति-प|ी, मित्र-मित्र, गुरु-शिष्य, भक्त-भगवान, आत्मा-परमात्मा जैसे सभी संबंध प्रेम पर ही टिके हुए हैं। भगवान महावीर कहते है कि मोह सहित प्रेम बन्धन है, मोह रहित प्रेम मुक्ति है। प्रेम वासना विहीन होता है तो स्वतंत्रता बनता है। वासना सहित होता है तो परतंत्रता बनता है। प्रेम अमृत भी है और जहर भी। प्रेम जब किसी एक में सिमटता है तो वासना का जहर बनता है और जब प्राणी मात्र के प्रति विराट होता है तो अमृत हो जाता है। इसीलिए कबीर जी जैसे ज्ञानी ने कहा ढाई आखर प्रेम का, पढ़े सो पंडित होय। महात्मा बुद्ध जी ने कहा कि हृदय में प्रेम का झरना बहने दो। जीसस कहते हैं लव इज गॉड यानि प्रेम ही परमात्मा है। मीरा ने कहा कि ऐ री मैं तो प्रेम दीवानी, मेरा दर्द न जाने कोय।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - the power to subdue the whole world in love sheetal maharaj

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/the-power-to-subdue-the-whole-world-in-love-sheetal-maharaj-074506-5306243.html

आईवीवाई अस्पताल के डायरेक्टर को किया सम्मानित


बठिंडा बठिंडा के आईवीवाई अस्पताल के डायरेक्टर डाॅ. (कर्नल) आईवीएस गहलोत को प्राइवेट हॉस्पिटल एसोसिएशन, राजस्थान की तरफ से आयोजित सेमीनार में मेडिको लीगल अपडेट- 1 पर दिए गए लेक्चर को देखते हुए सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान 11 अगस्त को जालान में आयोजित मेडिकल सेमिनार में प्रदान किया गया। डा. गहलोत सेना में भी बतौर एक्सपर्ट अपनी सेवाएं दे चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - director of ivy hospital honored

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/director-of-ivy-hospital-honored-074506-5306244.html

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं की झांकियों से सजेंगे मंदिर


कृष्ण जन्माष्टमी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाई जाएगी। आचार्य सच्चिदानंद शास्त्री ने बताया कि पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कि भादो महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था जोकि इस बार 23 अगस्त को पड़ रहा है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में शहर के सभी मंदिरों में रंगबिरंगी लाइटों से विशेष सजावट की गई है जहां रात 8 से देर रात 12 बजे श्रीकृष्ण जन्म तक बेहद आकर्षक झांकियां सजाई जाएंगी। अनेक मंदिरों में पारंपरिक अंदाज में झांकियां सजाई जाएंगी जहां बच्चे भगवान कृष्ण की अलग-अलग लीलाओं में सजेंगे। झांकियों के दर्शन को मंदिर के कपाट 8 बजे से खुलेंगे जहां लाइनों में झांकियों के दर्शन कराए जाएंगे। 12 बजे केक काटे जाएंगे तथा आतिशबाजी करके भी श्रीकृष्ण जन्म की बधाई देते हुए चूरमा व माखन-मिश्री का प्रसाद बांटा जाएगा। श्रद्धालुओं की ओर से व्रत भी रखे जाएंगे। सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है।

सुभाष गली में सजेंगी श्रीकृष्ण की बाललीलाएं : जय दुर्गा भजन मंडली की ओर से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य झांकियां सजाई जाएंगी। अमरीक सिंह रोड की सुभाष गली में श्रीकृष्ण के बाल गोपाल रूप में झूला के अलावा अन्य खूबसूरत झांकियां सजाई जाएंगी।

गणपति एनक्लेव में एक शाम श्रीकृष्ण कन्हैया के नाम : रिहायशी कॉलोनी गणपति एनक्लेव के श्रीराम मंदिर में रात 8 से 12 बजे तक जन्माष्टमी धूमधाम में मनाई जाएगी जिसमें भगवान की बाल लीलाएं एवं विभिन्न देवी-देवताओं की झांकियां सजाई जाएंगी। रंगबिरंगी बिजली की लाइटों से सजाए मंदिर में तरूण बहल ने बताया कि इस बार भी मित्तल ग्रुप की ओर से एक शाम श्रीकृष्ण कन्हैया के नाम धार्मिक संगीतज्ञ प्रोग्राम होगा जिसमें भजन गायक सुनील ध्यानी व मनजीत ध्यानी कृष्ण की लीलाओं का गुणगान करेंगे।

श्रद्धालुओं में बंटेगा माखन-मिश्री का प्रसाद : श्री चैतन्य गौड़ीय मठ के सदस्य मनोज जिंदल ने बताया कि शाम 7 बजे से 8 बजे तक ठाकुर जी की आरती एवं परिक्रमा होगी जबकि 8 से 12 बजे तक भजन संध्या एवं भगवान कृष्ण जी की लीलाओं का गुणगान किया जाएगा। बंगाल से आए कलाकारों की ओर से बनाई इलेक्ट्रॉनिक झांकियां आकर्षण का केंद्र बनेंगी।

राधा-कृष्ण की इलेक्ट्रॉनिक झांकी रहेगी आकर्षण : श्री सनातन धर्म सभा प्रधान सीए प्रमोद मित्तल ने बताया कि मेहना चौक के प्राचीन श्री शिव मंदिर और श्री सनातन धर्म सभा हाथी वाला मंदिर में भव्य झांकियां सजाई जाएंगी। गाय के दूध का चरणामृत श्रद्धालुओं को प्रसाद रूप में दिया जाएगा।

भगवान की लीलाएं पेश करेंगे वृंदावन के कलाकार : श्री पंचमुखी बाला जी धाम मे वृंदावन से पहुंच रहे कलाकार भगवान कृष्ण की लीलाओं का शानदार प्रदर्शन करेंगे। प्रधान विनोद कुमार सोमानी ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं।

जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में सजा ग्रीन सिटी श्री कृपालु कुंज आश्रम।

श्री कृपालु कुंज में वृंदावन की झांकियां सजेंगी

कृपालु पदमा ट्रस्ट की तरफ से ग्रीन सिटी श्री कृपालु कुंज आश्रम में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में वृंदावन की झांकियां सजाई जाएंगी। सुश्री भुवनेश्वरी देवी विशेष तौर पर शामिल होंगी जगदगुरु कृपालु जी महाराज के आशीर्वाद से शाम 4 से 6 बजे तक प्रवचन होंगे।

100 फुट लंबी बर्फ की गुफा में अमरनाथ धाम के दर्शन

अजीत रोड गली नंबर 8 स्थित श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में रंगबिरंगी लाइट और फूलों से भव्य ढंग से सजाए सजाया जाएगा। मंदिर के प्रधान गोपाल बांसल ने बताया इस बार मंदिर में जन्माष्टमी पर खास कलाकारों द्वारा विशेष बिजली से चलने वाली झांकियां सजाई जाएंगी। इस बार भी 100 फीट लंबी बर्फ की गुफा बनाई जाएगी जिसमें अमरनाथ शिवलिंग के दर्शन होंगे। गुफा के दर्शन के लिए बठिंडा ही नहीं, आसपास के इलाकों से भी सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। गोपाल बांसल ने बताया के मंदिर में रात 8 बजे से 12 बजे श्रीकृष्ण जन्म तक बीरबल गर्ग एंड पार्टी श्याम भजन-भेंटों से गुणगान करेंगे।

प्रह्लाद भक्त सेवा समिति ने श्री जन्माष्टमी मनाई

बठिंडा|प्रह्लाद भक्त सेवा समिति ने श्री जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। विजय गर्ग एंड पार्टी ने भगवान श्री कृष्णा जी का गुणगान किया। प्रधान बलविंदर सिंगला ने बताया कि इस मौके पर मनमोहक झांकियां निकाली गई। कार्यक्रम में बिंदर मित्तल, विजय सिंगला, विजय गर्ग, राजिंदर बांसल, मोनू शर्मा, कीमती सिंगला, राजेश, नरिंदर बांसज, परविंदर सिंगला ने सहयोग दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - on janmashtami temples will be decorated with shri krishna39s bal leela tableaux
Bathinda News - on janmashtami temples will be decorated with shri krishna39s bal leela tableaux

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/on-janmashtami-temples-will-be-decorated-with-shri-krishna39s-bal-leela-tableaux-074506-5306245.html

प्रतियोगिताओं से दर्शायी जन्माष्टमी की महत्ता


बठिंडा|एसएसडी गर्ल्स कॉलेज प्रांगण में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में अनेक तरह की प्रतियोगिताएं करवाई गई। इस विशेष आयोजन करवाने में कॉलेज के प्रधान एडवोकेट संजय गोयल, वरिष्ठ उपप्रधान प्रमोद माहेश्वरी, सचिव चंद्रशेखर मित्तल व सचिव विट विकास गर्ग, सचिव संजीव जिंदल व प्रिंसिपल डॉ. परमिंदर कौर तांघी की दूरदर्शी सोच व प्रेरणा रही। डॉ. पोमी बांसल, तरूण मित्तल व तृप्ता की निगरानी में यह प्रयास बेहद सफल रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - janmashtami showed importance from competitions

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/janmashtami-showed-importance-from-competitions-074506-5306246.html

डेरा रूमी वाला में खूनदान कैंप लगाया


बठिंडा| यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी की ओर से भुच्चों कलां में स्थित डेरा बाबा रूमी वाला में बाबा सुखदेव सिंह जी की रहनुमाई सदका बाबा गुरजंट सिंह और श्री गुरु हरकृष्ण साहिब आंखों का अस्पताल की टीम की तरफ से खूनदान कैंप लगाया गया। डाॅ. अजयपाल सिंह मल्ली, डाॅ. चरनजीत सिंह, डाॅ. जीवन सिंह, स्टेट अवार्डी अनिल सराफ और डेरे के सभी सेवादारों ने खूनदानियों को आशीर्वाद दिया। कैंप में बीटीओ डा. रजिंदर कुमार की अगुवाई में पहुंची सिविल अस्पताल बठिंडा की ब्लड बैंक टीम ने 35 यूनिट खून एकत्रित किया। मौके पर यूनाइटेड वेलफेयर सोसायटी के संस्थापक विजय भट्ट, गुरसेवक बीड़वाला, बलजिंद्र सिंह, राजविंदर रंगीला और तरसेम ने कैंप को सफल बनाने में अपना सहयोग दिया। संगत की तरफ से खूनदानियों को मोमेंटो भेंट किए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - blood donation camp organized in dera rumi vala

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/blood-donation-camp-organized-in-dera-rumi-vala-074506-5306248.html

जे कैप्टन असली हीरो दे किरदार च कार्रवाई करदे तां जेल विच्च बादल-चौटाला पड़ोसी हुंदे : भगवंत


पंजाब में महंगी बिजली दरों के विरोध में आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा शुरू किए गए बिजली मोर्चे के तहत वीरवार को पार्टी प्रधान और संगरूर से संसद मेंबर भगवंत मान के नेतृत्व में जिला स्तरीय रैली और रोष मार्च निकाला गया। भगवंत मान ने कहा कि 10 साल के माफिया राज के समय सुखबीर सिंह बादल ने साजिश के साथ सरकारी थर्मल प्लांट बंद कर प्राइवेट प्लांटों के साथ हिस्सेदारियों व घातक शर्तों वाले महंगे बिजली समझौते (पीपीएज) किए, जिस कारण पंजाब के लोगों को सबसे महंगी बिजली बेची जा रही है, जबकि पंजाब खुद भी बिजली पैदा करता है, दूसरी तरफ दिल्ली की केजरीवाल सरकार सारी बिजली बाहर से लेती है, परंतु दिल्ली के लोगों को देश में सबसे सस्ती बिजली मुहैया करवाती है। यदि कैप्टन सरकार चुनावी वादे मुताबिक प्राईवेट थर्मल प्लांटों के साथ महंगे समझौते रद्द करके नए सिरे से सस्ते समझौते करे और बठिंडा समेत सभी सरकारी थर्मल प्लांट पूरी समर्था के साथ चलाए तो पंजाब के लोग भी दिल्ली की तरह सस्ती बिजली ले सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि जे कैप्टन असली हीरो वाले किरदार में आकर कार्रवाई करते तो जेल में बादल और चौटाला पड़ोसी होते। नेता विपक्ष हरपाल चीमा, कोर कमेटी मेंबर प्रिंसिपल बुद्धराम व विधायक प्रो. बलजिंदर कौर ने भी संबोधित किया। रैली में कोर कमेटी मेंबर गैरी वड़िंग,मनजीत सिद्धू, विपक्ष नेता के सलाहकार नवदीप संघा, यूथ नेता संदीप सिंगला, जिला प्रधान जसपाल दातेवास, हलका प्रधान मौड़ सुखबीर के अलावा अन्य नेता भी मौजूद थे।

मानसा की पुरानी अनाज मंडी में लोगों को संबोधन करते हुए भगवंत मान।

इधर, रैली से वापस जा रहे भगवंत मान के करीबी दोस्त की सड़क हादसे में मौत

मानसा| गांव ख्याला खुर्द के पास वीरवार की दोपहर मानसा से सांसद भगवंत मान की रैली से मोटरसाइकिल पर गांव वापस जा रहे उनके करीबी दोस्त की सड़क हादसे में मौत हो गई। सांसद भगवंत मान का करीबी दोस्त नवनीत सिंह (35) पुत्र नछतर सिंह वासी बीर खुर्द जब रैली से वापस लौट रहा था तो गांव ख्याला के पास उसका मोटरसाइकिल आवारा पशु से टकरा कर वृक्ष से जा टकराया, जिस की मौके पर ही मौत हो गई। नवनीत सिंह अपने पीछे माता-पिता, प|ी के अलावा बेटी व एक बेटे को छोड़ गया है। थाना सदर के एएसआई जसवीर सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद नवनीत सिंह की लाश को वारिसों के हवाले कर दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - j captain real hero give the character f action jail jail badal chautala neighbor hunday bhagwant
Bathinda News - j captain real hero give the character f action jail jail badal chautala neighbor hunday bhagwant

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/j-captain-real-hero-give-the-character-f-action-jail-jail-badal-chautala-neighbor-hunday-bhagwant-074506-5306237.html

अमेजन जंगल में आग के 6 दिन, ब्राजील मेंे 5000 किमी क्षेत्र में फैली


बठिंडा, शुक्रवार, 23 अगस्त, 2019

सरकार: राष्ट्रपति बोले- फंड घटाया तो पर्यावरण संगठनों ने अाग लगा दी

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने कहा है कि- मैंने पर्यावरण संगठनों का फंड घटाया तो उन्होंने जंगल में आग लगा दी। ये संगठन आग की घटना को फिल्माना चाहते थे। पर्यावरण मंत्री रिकार्डो सैल के खिलाफ बैठक में लोगों ने जंगल की रिपोर्ट लहराकर कहा- अमेजन जल रहा है।

पर्यावरण संगठन: सरकार तस्करों को छूट देकर जंगल कटवा रही है

पर्यावरण से जुड़ी सामाजिक संस्थाओं का कहना है कि राष्ट्रपति ने वोट बैंक के लिए लकड़ी तस्करों, भू-माफियाओं को खुली छूट दे रखी है। जेयर जनवरी में राष्ट्रपति बने थे। तब से ब्राजील में 3445 वर्ग किमी जंगल घट गया। इस दौरान 5 लाख पेड़-पौधे पूरी तरह खत्म हो गए थे।

 

यह पढ़ना आपके लिए क्यों जरूरी है...

अमेजन दुनिया का फेफड़ा, धरती की 20% ऑक्सीजन यही देता है

ब्राजील का अमेजन रेनफॉरेस्ट दुनिया को 20% ऑक्सीजन अकेले देता है। इसलिए इसे दुनिया का फेफड़ा भी कहा जाता है। यह 55 लाख वर्ग किमी में फैला है। इसकी जद में दक्षिण अमेरिका के नौ देश आते हैं।

5

3

 ब्राजील

 ब्राजीलिया

 साओपाउलो अर्जेंटीना

 पेरू

 चिली

 वेनेजुएला

नासा द्वारा जारी पिछले 24 घंटे की सैटेलाइट तस्वीर।

यहां वन्यजीवों और पेड़-पौधों की 300 करोड़ से ज्यादा प्रजातियां हैं

अमेजन रेनफॉरेस्ट में वन्यजीवों और पेड़, पौधों की करीब 300 करोड़ प्रजातियां हैं। कुछ इलाकों दुलर्भ जनजातियां भी रहती हैं।

दुनिया भर के रेनफॉरेस्टों में से करीब 40% हिस्सा अकेले अमेजन का है।

दुनिया में 10 बड़े रेनफॉरेस्ट हैं। अमेजन के बाद कांगो जंगल और वालिदिवियन ही 1 लाख वर्ग किमी से ज्यादा क्षेत्र में फैले हैं।

दक्षिण अमेरिका

1

2

4

 इन इलाकों में आग लगी

100 करोड़ पेड़ 2 साल में अमेजन जंगल के आग की चपेट में आए हैं।

10



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - 6 days of amazon forest fire spread over 5000 km area in brazil
Bathinda News - 6 days of amazon forest fire spread over 5000 km area in brazil

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/6-days-of-amazon-forest-fire-spread-over-5000-km-area-in-brazil-074506-5305741.html

करोड़ों का काउ सैस लेने के बावजूद गाैवंश की संभाल नहीं, निकाय विभाग विजिलेंस ने दी दबिश


गांव हररायपुर की गाैशाला में भूख से हजारों गायों की मौत हो गई। नगर निगम करोड़ों रुपए काउ सैस के रूप में लेने के बावजूद गाैवंश की संभाल नहीं कर पा रहा है। इसकी जांच करने के लिए वीरवार को लोकल बाडी(स्थानीय निकाय विभाग) से विजिलेंस की टीम ने निगम में अचानक दबिश दी। सीनियर विजिलेंस हरबख्श सिंह के नेतृत्व में तीन मेंबरी टीम की ओर से अचानक दी दबिश से काउ सैल से जुड़े अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। टीम ने करीब तीन घंटे तक काउ सैस के रिकार्ड को खंगाला। जांच के बाद कुछ फाइलों को जब्त कर साथ ले गए। विजिलेंस टीम में सीनियर विजिलेंस अफसर हरबख्श सिंह के अलावा अधिकारी महिंदरपाल सिंह व मनप्रीत सिंह भी शामिल थे। सीनियर विजिलेंस अफसर हरबख्श सिंह का कहना था कि काउ सैस के संबंध में शिकायत मिलने के बाद वह जांच करने पहुंचे हैं वहीं एक्सईएन संदीप गुप्ता ने इस जांच को रूटीन बताया जब कि निगम कमिश्नर विक्रमजीत सिंह ने इस मामले में कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

आवारा पशु मुक्त हों सड़कें



शिकायत पर दबिश : हररायपुर गाैशाला में भूख से हजारों गायों की मौत आैर सड़कों पर आवारा पशुओं की कंप्लेंट पर कार्रवाई

निगम मंे टीम जांच कर रहे थी तो अधिकारी संदीप गुप्ता मायूस दिखे।

वीरवार को दोपहर करीब साढ़े 11 बजे पहुंची वििजलेंस की टीम ने पांच बजे तक एसआई संदीप गुप्ता के आफिस में काउ सैस से जुड़ी फाइलों की जांच की। कुछ फाइलों को जब्त कर लिया। इसके बाद टीम ने गांव हररायपुर गाैशाला में भी मौका देखने गई। पंजाब गौशाला महासंघ की ओर से शिकायत की गई थी जबकि आवारा पशुओं के कारण हो रही लगातार मौतों काे लेकर बैंगो ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है।

नगर निगम बठिंडा की ओर से शहर में दाखिल होने वाले हर तेल टैंकर, सीमेंट की बोरियों, बिजली बिल, मैरिज पैलेस, शराब समेत कई वस्तुओं से काउ सैस वसूल किया जा रहा है। लेकिन करोड़ों रुपए के काउ सैस वसूल करने के बावजूद गोवंश की संभाल नहीं हो पा रही है। काउ सैस लेने के समय निगम की दलील थी कि इन पैसों से आवारा पशुओं की समस्या का हल कर दिया जाएगा। कराेड़ों खर्च करने के बाद भी आवारा पशुओं की समस्या का समाधान न होेने पर किसी व्यक्ति की ओर से चीफ विजिलेंस अफसर स्थानीय निकाय विभाग को शिकायत की गई थी। जिसकी जांच के लिए तीन मेंबरी टीम वीरवार को बठिंडा पहुंची। टीम निगम में जांच के बाद हररायपुर गाैशाला में गई थी। यहां उन्हें प्रबंधकांे की ओर से गोवंश को संभालने में आ रही परेशानी के बारे में बताया। दो दिन से मृत गायों को उठाने के लिए हड्डारोड़ी वाले नहीं आने के कारण प्रबंधक परेशान थे, उन्होंने ये बात भी अधिकारियों के सामने रखी।

जांच में सामने आएगा घपला

बैंगाे के महासचिव और पंजाग गोशाला महां संघ के प्रधान साधू राम कुशला का कहना था कि आवारा पशुओं के कारण लोगों की हादसों में मौत और गांव हररायपुर में हजारों गायों की मौत भूख के कारण चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि काउ सैस और भूख से गायों की मौत के मामले की अगर सही जांच की गई तो कई घपले सामने आ सकते हैं।

रूटीन की जांच है : संदीप गुप्ता

विजिलैंस टीम की ओर से नगर निगम में काउ सैस संबंधी की गई जांच एक रूटीन की चेकिंग है। कुछ रिकार्ड जब्त किया है। संदीप गुप्ता, एसई, नगर निगम।

गड़बड़ी की शिकायत मिली थी : विजिलेंस

सीनियर विजिलेंस अफसर हरबख्श सिंह का कहना था कि उन्हें काउ सैस में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। जिसके तहत सरकार के आदेश पर ही निगम की ओर से एकत्रित काउ सैस की जांच की जा रही है। टीम ने कुछ रिकार्ड कब्जे में लिया है। जब अधिकारी से ये पूछा गया कि क्या खामियां पाई तो उनका कहना था कि अभी तो जांच शुरू हुई है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - despite taking a cow sass of crores gaivansh does not handle body department vigilance gave a damn

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/despite-taking-a-cow-sass-of-crores-gaivansh-does-not-handle-body-department-vigilance-gave-a-damn-074506-5306226.html

चित्रकला वर्कशाप रंग-ए-नानक कल से


स. सोभा सिंह मेमोरियल चित्रकार सोसायटी की ओर से गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश उत्सव को समर्पित चित्रकला वर्कशाप रंग-ए-नानक का आयोजन सिविल लाइंस क्लब के गुरुनानक हाल में 24 व 25 अगस्त को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगी। प्रधान गुरप्रीत सिंह ने बताया कि वर्कशाप में गुरुनानक देव जी के व्यक्तिगत चित्र न बनाकर उनकी बाणी को चित्रों के जरिए उकेरने का प्रयास कियाजाएगा। वर्कशाप में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली आदि इलाकों के लगभग 50 चित्रकार भाग लेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/painting-workshop-rang-e-nanak-from-tomorrow-074506-5306227.html

जन्माष्टमी को लेकर सजे मंदिर : शहर में जगह-जगह होंगे विशेष कार्यक्रम


श्री चैतन्य गौड़ीय मठ : इलेक्ट्रॉनिक झांकियां आकर्षण का केंद्र बनेंगी।

श्री पंचमुखी बाला जी धाम: वृंदावन से विशेष तौर पहुंच रहे कलाकार सजाएंगे झांकियां।

गणपति एनक्लेव श्रीराम मंदिर : भजन गायक सुनील ध्यानी व मनजीत ध्यानी करेंगे गुणगान।

श्री कृपालु कुंज ग्रीन सिटी: सुश्री भुवनेश्वरी देवी विशेष तौर पर शामिल होंगी।

श्री सनातन धर्म सभा : प्राचीन श्री शिव मंदिर और हाथी वाला मंदिर में झांकियां सजाई जाएंगी।

श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर पटेल नगर : 100 फीट लंबी बर्फ की गुफा बनाई जाएगी।

बठिंडा की गणपति एन्क्लेव में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में की गई सुंदर दीपमाला। फोटो : एसएस सोनू



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bathinda News - temples adorned with janmashtami special programs will be held in the city

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/punjab/bathinda/news/temples-adorned-with-janmashtami-special-programs-will-be-held-in-the-city-074506-5306228.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in JHARKHAND TAMIL NADU KARNATAKA LAKSHDWEEP KERALA CHATTISGARH DELHI BIHAR MAHARASHTRA NAGALAND PUNJAB Dadra and Nagar UTTARAKHAND HARYANA WEST BENGAL MADHYA PRADESH ARUNACHAL PRADESH GUJRAT DAMAN & DIU HIMACHAL PRADESH Sikkim ORISSA MIZORAM MEGHALAYA CHANDIGARH TELANGANA UTTAR PRADESH ASSAM JAMMU & KASHMIR ANDHRA PRADESH GOA TRIPURA Puducherry MANIPUR RAJASTHAN ANDAMAN & NICOBAR