PATRIKA : LEADING HINDI NEWS PORTAL - MISCELLENOUS INDIA - APR TUE 07 2020 #BHARATPAGES BHARATPAGES.IN

Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India

http://api.patrika.com/rss/miscellenous-india 👁 145278

Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में भारतीय रेलवे, रोजाना 375 आइसोलेशन बेड कर रही तैयार


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरा देश जुटा हुआ है। भारतीय रेलवे भी इसके लिए तेजी से काम कर रही है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रेलवे कोरोना मरीजों के लिए रोजाना 375 आइसोलेशन बेड और 1000 पर्सनल प्रोटेक्शन किट्स (PPE) बना रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने 2,500 डिब्बों में 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार कर लिए हैं। रेलवे प्रतिदिन 375 आइसोलेशन बेड बना रहा हैं और यह काम देश भर में 133 स्थानों पर चल रहा है।

BIG NEWS: आज कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी ने की लॉकडाउन के खत्म होने पर चर्चा, 14 अप्रैल को होना है खत्म

इससे पहले बीते मंगलवार भारतीय रेलवे ने कहा था कि वह अपने 20,000 पैंसेजर ट्रेन कोचों को क्वारंटाइन केंद्रों में तब्दील करेगी, ताकि बुरी स्थिति में 3.2 लाख से ज्यादा बेडों की व्यवस्था की जा सके। नेशनल ट्रांसपोर्टर ने कहा, "भारतीय रेलवे द्वारा निर्णय लिया गया है कि देश में क्वारंटाइन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए 20,000 कोचों को क्वारंटाइन या आइसोलेशन कोच में बदला जाएगा।"

मंत्रालय ने कहा कि कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने के लिए सशस्त्र बल मेडिकल सेवा, कई जोन के मेडिकल विभाग, आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श लिया गया। मंत्रालय के बयान के अनुसार, "इन मॉडिफाइड 20,000 कोचों में 3.2 लाख संभावित बेड की व्यवस्था की जा सकती है।"

बयान के अनुसार, 5000 कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का काम पहले ही शुरू किया जा चुका है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, इन 5000 कोचों में 80,000 बेडों तक की क्षमता है और एक कोच में आइसोलेशन के लिए 16 बेड हैं।

Good News: भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, बना दी झट से COVID-19 वायरस को ठोकने वाली मशीन

गौरतलब है कि मंगलवार शाम को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने बड़ी घोषणा करते हुए इसके द्वारा संचालित ट्रेनों की बुकिंग आगामी 30 अप्रैल तक रद्द कर दीं। IRCTC के प्रवक्ता ने मंगलवार शाम को बताया कि इसके द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों की बुकिंग आगामी 30 अप्रैल तक स्थगित करने का फैसला किया है।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि फिलहाल IRCTC अब तक तीन ट्रेनें चलाती है। इनमें 2 तेजस ट्रेनें और 1 काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/coronavirus-indian-railways-making-375-isolation-beds-daily-5978478/

COVID-19: हरियाणा में 22 जमात सदस्य कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 119 हुई


नई दिल्ली। हरियाणा में मंगलवार को कोरोना वायरस ( Coronavirus ) रोगियों के 23 मामले सामने आए, जिनमें से 22 तब्लीगी जमात के सदस्य हैं और एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ( Health Minister Anil Vij ) ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) से संक्रमित नए रोगियों को मिलाकर राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 119 हो गई। इनमें 79 जमात सदस्य हैं जो मार्च में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के बैठक से लौटे हैं।

कोरोना वायरस: IAS का सुझाव- लॉकडाउन में 2 घंटे के लिए खोले जाएं शराब के ठेके!

 

f1.png

विज ने मीडिया को बताया कि 1,526 जमात सदस्यों की पहचान की जा चुकी है और उन्हें पास के स्वास्थ्य अधिकारियों को स्वयं जांच करने के लिए रिपोर्ट करने को कहा गया है अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राज्य चिकित्सा बुलेटिन के अनुसार, 119 पुष्ट मामलों में से छह श्रीलंकाई हैं और एक-एक नागरिक नेपाल, थाईलैंड, इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका से हैं।

पच्चीस मरीज अन्य राज्यों से हैं जिनमें 11 उत्तर प्रदेश, सात बिहार, छह तमिलनाडु, पांच केरल, चार पश्चिम बंगाल, तीन-तीन महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर, दो तेलंगाना और एक-एक पंजाब, कर्नाटक, चेन्नई और असम से हैं।

राज्य में कोरोना के दो मरीजों की मौत हो गई है, जबकि 15 को अब तक छुट्टी दे दी गई है।

अमरीका को हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

 

v.png

वहीं, निजामुद्दीन बस्ती स्थित मरकज तब्लीगी जमात मुख्यालय का तिलिस्म कथित लाख कोशिशों के बाद भी टूटने का नाम नहीं ले रहा है।

कोरोना के कोहराम में तब्लीगी जमात मुख्यालय की करतूतों का भांडा फूटने के बाद भी पुलिस का वही पुराना हाल है।

जमात मुख्यालय में कोरोना जैसी महामारी कथित रूप से पाली जा रही थी, और यह सब जानते हुए भी दक्षिण-पूर्वी दिल्ली जिले के निजामुद्दीन थाने की पुलिस कान में तेल डाले सोती रही।

ICMR का खुलासा: 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता ह? कोरोना वायरस ? का मरीज


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/covid-19-22-jamaat-member-coronavirus-positive-in-haryana-5978156/

पत्रिका के पोल में 99.9 फीसदी यूज़र्स की राय - एक साल तक बिना वेतन काम करें सभी सांसद और मंत्री


दिल्ली। चीन, यूरोप और इटली के बाद अब कोरोना वायरस ( coronavirus ) भारत के लिए भी बड़ा खतरा बनकर उभरा है। ऐसे में कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की जंग में देश के फ़िल्मी कलाकार, खिलाड़ियों और उद्योगपतियों ने अपनी तिजोरियों के मुंह खोल दिए हैं। अब सांसदों को भी अपने वेतन में से 30% फीसदी रक़म कटवाकर इस नेक काम में अपना योगदान देना होगा। पत्रिका के पोल में जनता की राय पूछी गई कि क्या पीएम, मंत्री और सांसद, वेतन में 30% कटौती के बजाय एक साल तक बिना वेतन के ही काम करें? इस पोल में सोशल मीडिया यूज़र्स ने ( social media users ) भारी संख्या में भाग लिया।

सांसदों के वेतन में कटौती को किसने दी मंज़ूरी और क्यों?

कैबिनेट की एक विशेष मीटिंग के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश को यह जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में सांसदों के वेतन में कटौती करने के फैसले को मंज़ूरी दे दी गई है। सभी सांसदों के वेतन में एक साल तक 30 फीसदी की कटौती की जाएगी। वेतन के साथ-साथ सांसदों के भत्तों पर भी कटौती का असर पड़ेगा। इसके अलावा क्षेत्रीय विकास के लिए सांसदों को मिलने वाले फंड को भी दो साल तक के लिए निलंबित कर दिया गया है। भारत सरकार इस कटौती से बचने वाली रक़म का इस्तेमाल कोरोना के खिलाफ जंग में करेगी।

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने वेतन कटौती का समर्थन किया

देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने कोरोना के खिलाफ जंग के मद्देनज़र सांसदों के वेतन में कटौती करने को सही कदम बताया है। लेकिन साथ ही कांग्रेस ने कहा है कि अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर सांसद को जो फंड दिया जाता रहा है, उसे काटना गलत है। कांग्रेस का कहना है कि इस फंड से सांसद अपने क्षेत्र का विकास करता है।

पत्रिका के पोल में यूज़र्स ने कहा - एक साल तक वेतन न लें सांसद

पत्रिका ने पोल में सवाल पूछा कि क्या पीएम, सभी सांसद और मंत्री एक साल तक बिना वेतन काम करें? इसके जवाब में 99.9 फीसदी फ़ेसबुक यूज़र्स ने हां कहा, जबकि केवल 0.01 फीसदी लोगों ने ना में जवाब दिया। इसी तरह पत्रिका के पोल में ट्विटर पर 84.5 फीसदी यूज़र्स ने सांसदों के बिना वेतन लिए एक साल तक काम करने को सही ठहराया, जबकि 14.1 प्रतिशत लोगों ने इसका विरोध किया, वहीं 1.4 फीसदी लोगों ने पता नहीं में जवाब दिया। इंस्टाग्राम पर भी इंटरनेट यूज़र्स ने पोल का जवाब कुछ इसी तरह दिया। जहां 80% यूज़र्स ने इंस्टाग्राम पर सांसदों के एक साल तक बिना वेतन लिए काम करने का पक्ष लिया, वहीं 20 फीसदी इसके पक्ष में नजर नहीं आए।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/patrika-poll-99-9-percent-users-favour-mps-to-work-one-year-without-pay-5977950/

Coronavirus: IAS का सुझाव- लॉकडाउन में 2 घंटे के लिए खोले जाएं शराब के ठेके!


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) संक्रमित लोगों की संख्या रोजाना सैकड़ों में बढ़ रही है। देश में अब तक कोरोना ( Corona Infection ) संक्रमित 4421 मरीज मिले हैं।

वहीं, भारत सरकार कोरोना ( Coronavirus Outbreak ) से निपटने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। यही वजह है कि देश में सामाजिक दूरी से लेकर लॉकडाउन जैसे बड़े कदम उठाए गए हैं।

लॉकडाउन ( Lockdown ) में राशन, दवा और दूध जैसी आवश्यक चीजों को छोड़कर सबकुछ प्रतिबंधित किया गया है। इस बीच एक आईएएस ने सरकार को बेहद अजीबोगरीब सुझाव दिया है।

आईएएस अधिकारी मनोज परीदा का सुझाव है कि देश में दो घंटे के लिए शराब के ठेके खोल दिए जाएं ताकि शराब पीने वाले लोग कही ड्रग का सेवन न करने लगें।

हालांकि आईएएस मनोज ने ऐसा एक डॉक्टर से मिले सुझाव के आधार पर कहा है।

कोविड—29: एक महीने में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है कोरोना वायरस का मरीज

दरअसल, आईएएस मनोज परीदा इस समय चंडीगढ़ में तैनात हैं और एक बड़ी जिम्मेदारी संभाले हैं। इसके साथ ही चंडीगढ़ के प्रशासक बीपी बदनोर के प्रशासनिक सलाहकार भी हैं।

अपने ट्विटर पर उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से आम जनता से सवाल किया है। उन्होंने पूछा है कि एक डॉक्टर की ऐसी सलाह है कि लॉकडाउन में शराब का रोजाना सेवन करने वाले लोग कही ड्रग के लती न हो जाएं या फिर डिप्रेशन में चले जाएं, इसलिए दो घंटे के लिए चंडीगढ़ में शराब की दुकानें खोल दी जाएं।

ऐसे में इस सवाल पर आप लोगों का क्या सुझाव है? कृपया अपनी राय दें।

अमरीका को हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

 

x1_1.png

आपको बता दें कि चीन के वुहान से निकल? कोरोना वायरस ? भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में तबाही मचा रहा है।

इटली, स्पेन, जर्मनी समेत यूरोप के कई देश इस बीमारी से भयंकर पीड़ित हैं। वहीं, अमरीका में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है। अमरीका में 10 हजार से अधिक लोग इस बीमारी की भेंट चढ़ गए हैं।

वहीं भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक देश में कोरोना वायरस के 4421 मरीज मिले हैं, इनमें पिछले 24 घंटे में मिले 354 संक्रमित लोग भी शामिल हैं।

वहीं, 326 संक्रमित लोगों के ठीक होने के बाद उनको हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

Coronavirus: दिल्ली में 82 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को हराया, हॉस्पिटल से किया गया डिस्चार्ज

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/chandigarh-ias-tweet-open-liquor-shops-for-two-hours-in-lockdown-5977826/

COVID-19: पोस्ट लॉकडाउन के लिए IRCTC का बड़ा फैसला, 30 अप्रैल तक ट्रेन बुकिंग रद्द की


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू 21 दिनों का लॉकडाउन आगामी 14 अप्रैल तक जारी रहना है। इसके बाद इसे बढ़ाया जाएगा या फिर खत्म कर दिया जाएगा इस बारे में तो कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन मंगलवार शाम को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने बड़ी घोषणा करते हुए इसके द्वारा संचालित ट्रेनों की बुकिंग आगामी 30 अप्रैल तक रद्द कर दीं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के प्रवक्ता ने मंगलवार शाम को बताया कि IRCTC ने इसके द्वारा चलाई जाने वाली ट्रेनों की बुकिंग आगामी 30 अप्रैल तक स्थगित करने का फैसला किया है।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि फिलहाल IRCTC अब तक तीन ट्रेनें चलाती है। इनमें 2 तेजस ट्रेनें और 1 काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/irctc-suspend-bookings-for-trains-till-30th-april-amid-coronavirus-lockdown-5977775/

शब-ए-बारात में भी लॉकडाउन का हो पालन, दिल्ली पुलिस ने की लोगों से घर में रहने की गुजारिश


नई दिल्ली। कोरोना वायरस का प्रकोप पहले से ही देश में बढ़ता जा रहा है। हाल ही में दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम ने संक्रमण की रफ्तार को और बढ़ा दिया। ऐसे में 8/9 अप्रैल को होने वाले मुस्लिमों के पर्व शब-ए-बरात ने दिल्ली पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। उन्हें डर है कि कहीं निजामुद्दीन की घटना दोबारा घटित न हो। इसलिए पुलिस लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रही है।

मालूम हो कि शब-ए-बारात (Shab e Barat 2020) इस्लाम मजहब का पर्व है। इस्लामिक मान्यता के अनुसार इस दिन इबादत करने वाले लोगों के सारे गुनाह माफ हो जाते हैं। इसलिए लोग नमाज में अपने गुनाहों की माफी मांगने के लिए जाते हैं, लेकिन संकट की इस घड़ी में देश पर और विपत्ति न आए इसलिए दिल्ली पुलिस ने मुस्लिम समुदाय से अपील करते हुए कहा कि शब-ए-बरात पर घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

पुलिस ने जगह—जगह पोस्टर भी लगाए हैं। इसमें घरों में रहने की अपील के साथ चेतावनी भी दी गई है। इसमें लिखा गया है कि कानून का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अलावा इस्लामिक पैंगबरों ने भी लोगों से नियम का पालन करने को कहा है। मालूम हो कि दिल्ली में आयोजित तबलीगी जमात कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इससे सबसे ज्यादा खतरा यूपी के लिए बढ़ गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/lockdown-delhi-police-appeals-muslims-to-be-at-home-on-shab-e-barat-5977547/

कोरोना से जंग में बढ़े नन्हे हाथ, चार साल के मासूम ने साइकिल के लिए बचाए 971 रुपए दिए दान


नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ( Central Govt ) के साथ राज्य सरकारें भी हर मुमकिन कोशिश इस कोराना वायरस से निपटने के लिए कर रही है।

कोरोना से जंग को लेकर जहां पीएम मोदी ( PM Modi ) ने लोगों से मदद का हाथ बढ़ाने की अपील की है वहीं राज्य सरकारों ने भी अपने-अपने स्तर पर लड़ाई के लिए लोगों से राहत कोष में मदद की गुहार लगाई है। ऐसी ही एक गुहार आंध्र प्रदेश ( Andhra pradesh ) सरकार ने भी प्रदेशवासियों से लगाई है।

खास बात यह हैं देश से कोरोना को भगाने के लिए हर आम और खास इस जंग में अपनी ओर से मदद कर रहा है। लेकिन आंध्र प्रदेश में एक मासूम मदद ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। क्या है पूरा मामला आईए जानते हैं...
2 जून तक बढ़ेगा लॉकडाउन के सवाल पर सरकार ने दिया बड़ा जवाब, जानिए क्या है सच्चाई

Rail travel will not be easy after lockdownलॉकडाउन के बाद रेल सफर नहीं होगा आसान

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में मंगलवार को मुख्‍यमंत्री सहायता कोष के लिए वैसे तो कई हाथ आगे आए, लेकिन हेमंत के मासूम हाथों ने हर किसी का दिल छू लिया।

हेमंत नाम के एक बच्‍चे ने अपनी पॉकेट मनी दान में दे दी।

खास बात यह है के हेमंत की उम्र महज 4 वर्ष है। इससे भी ज्यादा खास यह है कि हेमंत जो राशि दान की है वो उसने अपने लिए साइकिल खरीदने के लिए जमा की थी।

हेमंत ने अपनी साइकिल के लिए बड़ी जतन से कुल 971 रुपये बचाए थे। लेकिन जैसे ही उसे पता चला कि कोरोना से जंग को लेकर मुख्यमंत्री ने सहायता मांगी है तो इस मामूस ने अपनी सारी बचत दान में दे डाली।

तडेपल्‍ली में वाइएसआर कांग्रेस पार्टी के कार्यालय में राज्‍य मंत्री पेरनी वेंकटरमैया के हाथों हेमंत ने अपनी जमा राशि सौंप दी।

आपको बता दें कि इससे पहले मध्‍यप्रदेश के देवास में भी एक 6 वर्षीय बालक भव्‍य आवटे ने प्रधानमंत्री राहत कोष में अपनी पॉकेट मनी कुल 107 रुपये दान के तौर पर दी थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/four-year-old-hemant-donate-his-pocket-money-to-cm-relief-fund-andhra-pradesh-5977392/

ICMR का खुलासा: 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है कोरोना वायरस का मरीज


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) ने मंगलवार को कहा कि देशभर में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus Infection ) के 354 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान इस वैश्विक महामारी ( Global epidemic) से आठ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

वहीं, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) के एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि अगर कोरोना वायरस का रोगी ( Coronavirus patient ) लॉकडाउन के आदेशों का पालन नहीं करता है या सोशल डिस्टेंसिंग ( Social distancing ) को नहीं मानता तो वह 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

अमरीका को हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्विन के निर्यात पर राहुल गांधी ने जताई नाराजगी, मोदी सरकार पर उठाया सवाल

 

वहीं, एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस का मरीज एक दिन में कम से कम 2.3 लोगों को संक्रमित कर सकता है। दरअसल, मेडिकल साइंस में इसको R-Nought वैल्यू कहा जाता है।

यह किसी वायरस की रि-प्रॉडक्टिव नंबर होता है। जैसे किसी वायरस की R-Nought वैल्यू एक है तो उसका मरीज एक दिन एक ही व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है।

इसी तरह कोविड-19 की R-Nought वैल्यू 2.3 है।

VIDEO: कोरोना से जंग में बेटे के साथ खड़ी हैं PM मोदी की मां हीराबेन, जलाया दिया

 


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/icmr-says-coronavirus-patients-can-infect-406-people-in-a-month-5977365/

Coronavirus: सरकार ने किया साफ- नहीं कर रहे छात्रों की निगरानी


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खतरे को लेकर लागू लॉकडाउन के इस कठिन दौर में हर कोई को अपने भविष्य को लेकर बेचैन है। ऐसे में छात्रों खासकर उच्च शिक्षा के छात्रों में मानसिक अवसाद के कई मामले मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्व विद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के पास आ रहे हैं। मंत्रालय की चिंता का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसे छात्रों को बाकायदा ट्वीट कर यह भी सफाई देनी पड़ी है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता के लिए बनाए गए आरोग्य एप के जरिए उनकी निगरानी करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

Good News: भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, बना दी झट से COVID-19 वायरस को ठोकने वाली मशीन

मंत्रालय ने कहा है कि छात्रों की उपस्थिति की निगरानी का सवाल ही नहीं उठताए क्योंकि संस्थान बंद है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर अब मंत्रालय और यूजीसी ने लॉकडाउन के दौरान और उसके बाद के लिए विश्वविद्यालय और संस्थानों को निर्देश जारी किए हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालय और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य, मनोसामाजिक चिंताओं और उनकी तंदुरुस्ती के लिए विश्वविद्यालयों-कॉलेजों में हेल्पलाइन स्थापित करने को कहा गया है। काउंसलर एवं अन्य संकाय सदस्यों द्वारा नियमित रूप से इसकी निगरानी एवं प्रबंधन किया जाएगा। इसके लिए व्यवहार संबंधी स्वास्थ्य, मनो-सामाजिक टोल फ्री नंबर 0804611007 दिया गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/covid-19-lockdown-government-fears-risk-of-mental-depression-in-higher-education-students-5977304/

लॉकडाउन बढ़ाने की मांग पर सरकार का गोल-मोल जवाब, सही समय का करें इंतजार


नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस ( coronavirus in india ) के खतरे के बीच सरकार ने लॉकडाउन ( Lock Down ) को बढ़ाने को लेकर उठ रहे सवालों पर चुप्पी साध ली है। सरकार ने साफ कर दिया है समय आने पर इस पर फैसला लिया जाएगा। ये बात स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ( Health Ministry ) के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ( lav Agrawal ) ने एक सवाल के जवाब में कही।

दरअसल कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे खतरे के बीच चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की मांग की है।

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 4421 केस सामने आए हैं।

इसरो को लगा सबसे बड़ा झटका, बीच में ही रुक गया मिशन गगनयान, पीछे है बड़ी वजह

गृहमंत्रालयः रोजमर्रा के उपयोग की चीजों की आपूर्ति संतोषजन
गृह मंत्रालय ने साफ किया है रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली वस्तुओं की आपूर्ति संतोषजनक स्थिति में है। संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/health-ministry-lav-agrawal-say-wait-for-increase-date-of-lock-down-5977113/

Coronavirus: BSF ने सभी जवानों की छुट्टियां बढ़ाई, 21 अप्रैल तक 'जो जहां है वहीं रहेगा' का आदेश


नई दिल्ली। पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चपेट में है। भारत ( corona in india ) में यह खतरनाक वायरस आक्रमक होता जा रहा है। आलम ये है कि कोरोना संक्रमितों का आंकडा़ 3900 के पार पहुंच चुका है, जबकि 114 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। वहीं, चर्चा यह भी है कि लॉकडाउन ( Lockdown ) की अवधि बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार चर्चा कर रही है। क्योंकि, राज्य सरकारों ने अपील की है कि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया जाए। इसी बीच BSF ने अपने जवानों की छुट्टियां अगामी 21 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

जानकारी के मुताबिक, BSF ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन के तौर पर अपने सभी फॉर्मेशन को निर्देश जारी किए हैं कि जो भी जवान छुट्टी पर हैं और अप्रैल महीने में जिन्हें वापस आना था, उनकी छुट्टी 21 अप्रैल तक बढ़ा दी जाए। बताया जा रहा है कि जो जवान छुट्टी पर हैं उन्हें फोन कर के ये जानकारी दी गई है।

इतना ही नहीं इसी तरह के निर्देश ट्रेनिंग सेंटर्स के लिए भी हैं, जहां ट्रेनिंग कार्यक्रम पहले से ही चल रहे थे और आने वाले दिनों में खत्म होने वाले थे। इस आदेश के मुताबिक 21 अप्रैल से पहले कोई मूवमेंट नहीं होगी और जो जहां है वहीं रहेगा। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है। खासकर, महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच चुका है। वहीं, कई राज्य लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाना चाह रही है। क्योंकि, अभी एकमात्र यही तरीका है जिससे कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/bsf-extend-all-employee-leave-up-to-21-april-5977026/

Bihar: सीवान में ब्राह्मण महासभा के जिलाध्यक्ष की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, लॉकडाउन पर उठे सवाल


नई दिल्ली। देशभर में जारी लॉकडाउन के बावजूद बेखौफ अपराधियों ने बिहार के सीवान में ब्राह्मण महासभा के जिलाध्यक्ष शेषनाथ द्विवेदी उर्फ टिंकू की गोली मारकर हत्या कर दी। यह घटना घेराई गांव की है। मंगलवार को घेराई गांव में बाइक सवार अपराधियों ने टिंकू की गोली मारकर हत्या कर दी। स्थानीय पुलिस ने टिंकू के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

घटना के बाद गंभीर रूप से घायल टिंकू को इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। सीवान सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Assam: क्वारंटाइन सेंटर को डिटेंशन कैंप से खराब बताने पर AIUDF विधायक अमीनुल इस्लाम गिरफ्तार

इस घटना के बारे में मृतक के भाई ने बताया कि टिंकू मंगलवार की सुबह अपने घर के दरवाजे पर बैठे थे। तभी 6 लोग बाइक से आए और उन पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। जब तक लोग मामले को समझ पाते टिंकू जमीन पर गिर चुके थे। मृतक के भाई के मुताबिक इससे पहले भी उनके एक और भाई की हत्या हो चुकी है जिसमें टिंकू गवाह भी थे।

Jammu-Kashmir: लॉकडाउन के बीच महबूबा मुफ्ती अपने घर में हुईं शिफ्ट, PSA के तहत जारी रहेगी हिरासत

टिंकू के भाई का आरोप है कि उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं। सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कई बार लिखित में आवेदन देने के बाद भी प्रशासन ने कोई इस बात की सुध नहीं ली। घटना के बाद एसडीपीओ सहित कई थाने की पुलिस सदर अस्पताल पहुंची और मामले की तफ्तीश में जुट गई है।

बता दें कि लॉकडाउन के दौरान हुई हत्या की घटना ने जिला प्रशासन समेत पुलिस की चौकसी पर सवाल खड़े कर दिए हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/bihar-district-president-of-brahmin-mahasabha-shot-dead-in-broad-daylight-in-siwan-questions-raised-on-lockdown-5976953/

Lockdown Impact : प्राइवेट ट्रेन तेजस को नहीं मिले मुसाफिर, 30 अप्रैल तक दोबारा बंद की गई बुकिंग


नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus) के कहर के चलते देशभर में 25 मार्च से लॉकडउन (Lockdown) है। 14 अप्रैल को इसकी अवधि खत्म होने वाली है। इसी के चलते रेलवे की ओर से 15 से 30 अप्रैल के लिए बुकिंग शुरू की गई थी। इसमें देश का लोकप्रिय प्राइवेट ट्रेन तेजस भी शामिल था। मगर महामारी के खतरे को बढ़ता देख लोग अभी तक यात्रा करने का मन नहीं बना पाए हैं। इसलिए काफी कम पैसेंजर्स ने बुकिंग कराई थी। यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन(IRCTC) ने 30 अप्रैल तक बुकिंग दोबारा बंद कर दी है।

(IRCTC) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन तेजस (Tejas Express) का परिचालन रद्द किया गया है। इसलिए ट्रेनों की बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है। इस बारे में रेलवे को सूचना भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि अभी महज 100 से डेढ़ सौ लोगों ने ही रिजर्वेशन कराया था। इतने कम यात्रियों के साथ पूरी ट्रेन को चलाने से काफी नुकसान होता इसलिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया बंद कर दी गई है। इस बीच जिन यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई थी उन्हें रिफंड मिल जाएगा।

प्राइवेट ट्रेन तेजस में बुकिंग की प्रक्रिया एक मई से दोबारा शुरू की जाएगी। मालूम हो कि आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस के नाम से दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई का रूट में दो ट्रेनें चलती हैं। मार्च में लॉकडाउन की घोषणा के बाद रेलवे ने 21 दिनों के लिए 13,523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थीं। इसी वजह से प्राइवेट ट्रेनों का संचालन भी बंद हुआ है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/irctc-private-train-tejas-train-booking-cancelled-again-till-30-march-5976933/

भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, बना दी झट से COVID-19 संक्रमण रोकने वाली मशीन


नई दिल्ली। भारतीय वैज्ञानिकों के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन ईजाद की है, जो कोरोना वायरस को चुन-चुन कर मारेगी। इसका नाम इलेक्ट्रोस्टैटिक डिसइंफेक्शन मशीन है। इस मशीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) को इसकी तकनीक सौंपी गई है।

किसी भी दवा के छिड़काव में सक्षम

यह इलेक्ट्रोस्टैटिक डिसइंफेक्शन मशीन, बेहद छोटे द्रव कणों का छिड़काव कर सकती है जो आवेशित (चार्ज्ड) होते हैं। इसके इस्तेमाल से संक्रमण फैलाने वाले सूक्ष्मजीवों से किसी सतह को मुक्त किया जा सकता है। इसमें किसी भी दवा का उपयोग छिड़काव के लिए किया जा सकता है। मशीन से 10-20 माइक्रोन आकार के सूक्ष्म द्रव कणों का छिड़काव कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाली इस तरह की दूसरी मशीनें आमतौर पर 40-50 माइक्रोन आकार के द्रव कणों का छिड़काव कर पाती हैं।

BIG NEWS: कोरोना वायरस को लेकर ICMR का सबसे बड़ा खुलासा, तो क्या बेकार हो गई सारी तैयारी

किसी भी सतह पर मार भगाती है वायरस

सीएसआईओ के वैज्ञानिक डॉ मनोज पटेल ने बताया, “मशीन से निकलने वाले द्रव कणों के प्रवाह की दर 110 मिलीलीटर प्रति मिनट है। हालांकि, इसकी प्रवाह दर में बदलाव भी किया जा सकता है। दूसरी मशीनों के मुकबाले यह मशीन बेहद छोटे और समान आकार के द्रव कणों का छिड़काव करने में प्रभावी पाई गई है। छिड़काव के दौरान मशीन से निकलने वाले द्रव कणों से सतह पर किसी वायरस या संक्रमण के बचे रहने की संभावना लगभग न के बराबर रह जाती है।”

csio_machine.png

दोगुनी सतह कर सकती है कवर

इस मशीन को मुख्य रूप से अस्पतालों, एयरपोर्ट, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक स्थलों की सफाई के लिए बनाया गया था। लेकिन, इसका उपयोग अब कोविड-19 के संक्रमण को दूर करने में भी किया जा सकता है। मशीन सतह को पूरी तरह कवर कर सकती है और इसमें दवा का उपयोग भी लगभग आधा हो सकता है।

हर जगह के लिए मुफीद

डॉ. पटेल ने बताया, “इस मशीन का उपयोग इनडोर-आउटडोर दोनों जगह सैनिटाइजेशन के लिए किया जा सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और इसका असर हानिकारक सूक्ष्मजीवों पर सामान्य से 80 प्रतिशत अधिक हो सकता है। यह तकनीक आवेशित कणों पर आधारित है और कोविड-19 से संक्रमित सतह से वायरस को हटाने में कारगर हो सकती है।”

BIG NEWS: आज कैबिनेट बैठक में पीएम मोदी ने की लॉकडाउन के खत्म होने पर चर्चा, 14 अप्रैल को होना है खत्म

बीएचईएल करेगा निर्माण

चंडीगढ़ स्थित सीएसआईओ वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की एक प्रमुख वैज्ञानिक प्रयोगशाला है। कोविड-19 से निपटने के अपने प्रयासों को तेज करने के लिए सीएसआईआर ने हाल में बीएचईएल के अलावा दवा निर्माता कंपनी सिप्ला और साफ्टवेयर जगत की कंपनी टीसीएस की लाइफ साइंस विंग के साथ करार किया है। इस मशीन का उत्पादन हरिद्वार स्थित बीएचईएल की प्रमुख विनिर्माण इकाई में किया जाएगा।

कितनी है कीमत

इस मशीन को सीएसआईआर मिशन-मोड प्रोग्राम ऑन फूड ऐंड कंज्यूमर सेफ्टी सॉल्यूशन (फोकस) के तहत विकसित किया गया है। यह मशीन करीब 50 हजार रुपये की लागत से विकसित की गई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि बीएचईएल में बड़े पैमाने पर इस मशीन का उत्पादन किया जाएगा तो इसकी लागत और भी कम हो सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/csio-develops-electrostatic-disinfectent-machine-for-sanitaization-to-stop-covid-19-spread-5976918/

14 अप्रैल से आगे जा सकती है लॉकडाउन की अवधि, राज्यों की अपील पर केन्द्र सरकार गंभीर


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus ) को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। 3900 से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं और अब तक 114 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अगामी 14 अप्रैल तक देश में लॉडकाउन ( Lockdown ) है। अब सबके मन में एक ही सवाल है कि क्या 14 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या फिर इसकी अवधि बढ़ेगी? इसी बीच खबर आ रही है कि कई राज्य सरकारों ( State Government ) ने केन्द्र से लॉकडाउन का समय बढ़ाने का आग्रह किया। राज्यों की अपील पर केन्द्र सरकार गंभीर है।

सूत्रों के मुताबिक, कई राज्यों और विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने के लिए कहा है। राज्यों और विशेषज्ञों की सलाह पर केन्द्र सरकार गंभीर है और लॉकडाउन बढ़ाए या न बढ़ाए इस पर विचार कर रही है। इस सूचना के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है। गौरतलब है कि सोमवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि मैं पीएम मोदी से आग्रह करता हूं कि वह लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाए। इससे पहले यूपी सरकार ने भी लॉकडाउन को लेकर कुछ ऐसे ही संकेत दिए थे। योगी सरकार का कहना है कि जब तक कोरोना का एक भी मरीज रहेगा तब तक लॉकडाउन को खत्म नहीं किया जाएगा। वहीं, राजस्थान सरकार भी लॉकडाउन को बढ़ाने के मूड में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने या खत्म करने का निर्णय राज्यों सरकारों के अधीन होनी चाहिए। अब देखना यह है की राज्य सरकार की अपील पर केन्द्र सरकार क्या निर्णय लेती है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले 22 मार्च को जनता कर्फ्यू लगाया था। इसके बाद 25 मार्च से देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। लॉकडाउन की समय सीमा अगामी 14 अप्रैल को खत्म हो रही है। हालांकि, शुरुआत में कहा जा रहा था कि चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को हटाया जा सकता है। लेकिन, राज्यों की अपील से अब कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/lockdown-duration-may-be-extend-from-21-april-5976869/

Coronavirus: दिल्ली में 82 साल के बुजुर्ग ने कोरोना को हराया, हॉस्पिटल से किया गया डिस्चार्ज


नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण ( coronavirus ) के बीच एक अच्छी खबर है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बुजुर्ग ने इस जानलेवा बीमारी से जंग जीत ली है।

दरअसल, दिल्ली के लोकनायक हॉस्पिटल ( Lok Nayak Jai Prakash Narayan hospital ) में 82 साल के मनमोहन सिंह को रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

दरअसल, मनमोहन को कोरोना संक्रमण ( Coronavirus Infection ) होने के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था, जहां उनको आइसोलेशन वार्ड ( Isolation ward ) में रखकर इलाज किया गया। मंगलवार को जब उनका टेस्ट कराया गया तो रिपोर्ट नेगेटिव आई।

मनमोहन के डिस्चार्ज के समय हॉस्पिटल में दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सतेंद्र जैन ( Health Minister Sathendra Jain of Delhi ) भी मौजूद थे। हालांकि अभी उनको घर पर कई तरह की सावधानी बरतने को कहा गया है।

VIDEO: प्रधानमंत्री आवास में बंद हुईं लाइट्स, कोरोना के योद्धाओं के नाम मोदी ने जलाया दीया

लव अग्रवाल ने कहा 60 साल या उससे अधिक उम्र के 34 प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने यह भी बताया कि देश में 40 साल या उससे कम उम्र के लोगों की संख्या का प्रतिशत 47 है, लेकिन कोरोना से मरने वालों में इस आयु वर्ग के लोग केवल सात प्रतिशत ही हैं।

इसके साथ ही भारत में ऐसे मृतकों की संख्या 86 प्रतिशत है, जो डायबिटीज, किडनी प्रॉब्लम, ब्लड प्रेशर या फिर दिल की बीमारी से ग्रसित हैं।

यही नहीं कोरोना संक्रमित लोगों में 76 प्रतिशत पुरुष हैं, जबकि महिलाएं केवल 24 प्रतिशत तक ही इस वायरस से प्रभावित हैं।

मजबूर पिता का दर्द- 'हमें कश्मीर में हमारे घर भेज दें, मेरे बेटे को मार सकता है लॉकडाउन'


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/coronavirus-82-year-old-man-recovers-from-covid19-in-delhi-5976867/

'मिशन गगनयान' को झटका, रूस में रुकी भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग


नई दिल्ली। चीन ( China ) के वुहान ( Wuhan ) शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ( coronavirus ) ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। देशभर में भी इसका असर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक 4000 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 114 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना से निपटने के लिए भारत समेत दुनियाभर के कई देश इस वक्त लॉकडाउन ( Lock Down ) से गुजर रहे हैं। लॉकडाउन का असर हर क्षेत्र में दिखाई दे रहा है।

इस बीच एक बड़ी खबर आई है कोरोना वायरस का असर अब भारत मिशन गगनयान ( Mission Ganganyaan ) पर भी पड़ा है। रूस में लॉकडाउन की वजह से चार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग भी रोक दी गई है।

कोरोना संकट के बीच लालू प्रसाद के लिए आई राहत की खबर, आ सकते हैं जेल से बाहर

भारती अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र ( ISRO ) ने चंद्रयान-2 ( Chandrayaan-2 ) के बाद मिशन गगनयान ( Mission Gaganyaan ) पर काम शुरू कर दिया था। इसके तहत चार भारतीय एस्ट्रोनॉट्स को रूस में ट्रेनिंग के लिए भी भेजा गया था। लेकिन 2019 के अंत में आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इसका असर मिशन गगनयान पर भी पड़ा है।


12 महीने तक चलेगी ट्रेनिंग
ISRO ने पिछले साल जुलाई में अपने एस्ट्रोनॉट्स को ट्रेनिंग देने के लिए रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ग्लॉवकॉस्मोस से समझौता किया था।

इसके तहत वायुसेना से चुने गए एक ग्रुप कैप्टन और तीन विंग कमांडर को ट्रेनिंग के लिए इस साल रूस भेजा गया था।
12 महीने का ट्रेनिंग प्रोग्राम खासतौर पर भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

पुणे की नर्स छाया से पीएम मोदी की बातचीत को लेकर हुआ खुलासा, सामने आई बड़ी वजह!

एक नजर मिशन गगनयान पर
इसरो के करीब 10 हजार करोड़ रुपए की लागत के अनुमान वाले मिशन गगनयान के तहत तीन एस्ट्रोनॉट्स को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष पर भेजने की तैयारी चल रही है। इसका अंतिम निर्णय टेस्ट फ्लाइट के बाद लिया जाएगा कि अंत में कितने लोग भेजे जाएंगे।

इन एस्ट्रोनॉट्स को लॉ अर्थ ऑरबिट में भेजा जायेगा। यह धरती से 2,00 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अधिकतर सैटेलाइट इसी ऑरबिट में भेजे जाते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/misson-gaganyaan-stop-russia-hold-indian-astronauts-training-due-to-corona-5976823/

पत्रिका चेक: लॉकडाउन बढ़ने को लेकर WHO के नाम से वायरल मैसेज की क्या है सच्चाई , जानें यहां ?


नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस को प्रकोप तेजी से फैल जा रहा है। संक्रमण पर रोक लगाने कि लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस बीच सोशल मीडिया पर WHO प्रोटोकॉल के नाम से एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में हालात को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश दिया है। मैसेज में अलग-अलग चरणों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की चर्चा की गई है।

क्या है वायरल मैसेज?

दरअसल व्हाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस समय WHO Protocals के नाम से मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज में WHO के लैटर पैड पर लॉकडाउन को लेकर स्टेप बाई स्टेप जानकारी साझा की गई है।

मैसेज में साफ लिखा गया है कि WHO के लॉकडाउन प्रक्रिया के मुताबिक पहले फेज में एक दिन का लॉकडाउन किया जाएगा, दूसरे फेज में 21 दिन का लॉकडाउन होगा और फिर पांच दिनों के लिए लॉकडाउन को हटा दिया जाएगा। ।उसके बाद तीसरा फेज लागू होगा जो 28 दिनों तक चलेगा। इसमें भी पांच दिनों की छूट मिलेगी और अंतिम लॉकडाउन 15 दिनों का होगा।

इस मैसेज को लेकर लोगों के अंदर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। लोगों को लगने लगा है कि वाकई सरकार लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने पर विचार कर रही है। वायरल मैसेज को लेकर लोग परेशान हो रहे हैं। पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इस मैसेज की हकीकत जानने की कोशिश की तो सच्चाई कुछ अलग ही निकलकर सामने आई।

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई ?

  • पत्रिका फैक्ट चेक टीम ने जब इसकी पड़ताल शुरू की तो मैसेज में किए गए दावे की पोल खुल गई। मैसेज पूरी तरह से झूठा साबित हुआ। इस वायरल मैसेज में लॉकडाउन को लेकर सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है। कुछ शरारती तत्वों ने इसे अपने तरीके से तैयार कर WHO के नाम से वायरल कर दिया है।
  • मीडिया सूत्रों के मुताबिक भारत में रह रहे WHO के अधिकारियों ने इस मैसेज को फेक करार दिया है। जिसके बाद कुछ ट्विटर यूजर्स ने भी इसे फेक बताया
  • बता दें कि भारत में कोरोना वायरस को लेकर 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने साफ कर दिया है कि निर्धारित समय से आगे लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सरकार की कोई फिलहाल कोई योजना नहीं है।
who12.jpg

Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/who-protocol-for-lockdown-social-media-fake-news-central-govt-pib-5976801/

Weather Alert: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चलेगी धूल भरी आंधी


नई दिल्ली।
Weather Alert : देश में कोरोना ( Coronavirus ) के कहर के बीच आसमान से भी संकट मंडरा रहा है। अगले 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर ( Rainfall in Delhi NCR ) समेत कुछ राज्यों में भारी बारिश ( heavy Rain Alert ) हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग ( IMD Weather Alert ) ने अलर्ट जारी किया है। बारिश के साथ कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है। बता दें कि देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है। बेंगलुरू समेत दक्षिण भारत के कई जगहों पर रूक-रूककर बारिश का दौर जारी है।

आगामी 24 घंटे के लिए अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग ( IMD Weather Forecast ) के मुताबिक, आगामी 24 घंटों में दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती हैं। इसके अलावा राजस्थान, ओडिशा और असम में तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही कुछ इलाकों में तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

डॉक्टर, पुलिसकर्मी पर थूकने पर लगेगा हत्या का केस, पुलिस ने दी सख्त चेतावनी

इन राज्यों में बारिश की संभावना ( Rainfall Alert )
मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ बौछारें पड़ सकती है। वहीं, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और दक्षिणी झारखंड में भी कुछ जगहों के साथ-साथ केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी बारिश हो सकती है। स्‍काईमेटर वेदर के अनुसार यहां 24 घंटे के दौरान बारिश होगी। 8 अप्रैल के बाद जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में चलेगी धूल भरी आंधी
बारिश के साथ-साथ कुछ राज्यों में धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान, महाराष्‍ट्र में गोंदिया, हिंगोली, जलगांव, जालना, कोल्हापुर, ललितपुर, नागपुर, नांदेड़, नंदुरबार, अहमदनगर, अकोला, अमरावती, औरंगाबाद, बीड़, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली आदि जिलों में धूल भरी आंधी चल सकती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/weather-forecast-imd-rain-desert-storm-delhi-ncr-in-next-24-hours-5976789/

Assam: क्वारंटाइन सेंटर को डिटेंशन कैंप से खराब बताने पर AIUDF विधायक अमीनुल इस्लाम गिरफ्तार


नई दिल्ली। असम पुलिस ने कोरोना का इलाज करने के लिए बनाए गए क्वारनटाइन सेंटरों की हालत को डिटेंशन सेंटरों से भी ज्यादा खराब बताने के आरोप में अखिल भारतीय संयुक्त गणतांत्रिक मोर्चा ( AIUDF ) के विधायक अमीनुल इस्लाम को गिरफ्तार कर लिया है। असम के पुलिस प्रमुख ज्योति महंत ने बताया है कि ढिंग निर्वाचन क्षेत्र से एआईयूडीएफ के विधायक अमीनुल इस्लाम को प्राथमिक जांच के बाद मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया गया।

प्रदेश पुलिस प्रमुख ने बताया कि एआईयूडीएफ विधायक की एक ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है। वायरल वीडियो में वह एक अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत में कहते हैं कि क्वारंटाइन सेंटर की हालत डिटेंशन सेंटर से भी बदतर है। उन्होंने कथित तौर पर यह भी कहा कि वहां रहने की सुविधा डिटेंशन सेंटर से बदतर है और खाना-पानी भी सही से नहीं दिया जा रहा।

लॉकडाउन खत्म होने का अनुमान केवल अटकलें, गर्मी के चलते और बढ़ सकता है कोरोना : डॉ. गंगाखेडकर

प्रदेश पुलिस प्रमुख ने कहा है कि विधायक के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि असम विधानसभा अध्यक्ष को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट ( AIUDF ) के विधायक अमीनुल इस्लाम सोशल मीडिया पर इससे पहले भी कई भड़काव पोस्ट कर चुके हैं। उन्होंने वीडियो पोस्ट में कोविड -19 रोगियों और दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने वालों से निपटने के सरकार के तरीकों पर भी सवाल उठाए थे।

विरोधी दल के विधायक अमीनुल इस्लाम का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह कथिततौर पर कहते हैं कि कोविड-19 की आड़ में एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने की साजिश है। जो लोग क्वारंटाइन हैं, उन्हें मार दिया जाएगा। ऑडियो क्लिप में यह भी कहते हुए सुनाई दे रहे है कि क्वारंटाइन सेंटर्स डिटेंशन सेंटर से भी बदतर हैं। मैंने सुना है कि जो लोग एक या दो महीने पहले तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे, उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है और उनके परिवार के सदस्यों को उनके पास जाने की अनुमति नहीं है।

Corona Crisis : चीन ने भारत को दिए 1.70 लाख PPE सूट

5-10 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में एक कमरे में रखा जा रहा है। उन्हें सिर्फ एक तकिया और गद्दा दिया गया है। उन्हें मच्छरदानी भी नहीं दी गई है। उन्हें उचित तौर पर खाना-पानी भी नहीं दिया जा रहा है।

बता दें कि असम में कोरोना वायरस के अब तक 26 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 25 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। कोरोना के मरीजों का इलाज असम के कई सरकारी अस्पतालों में हो रहा है। उन लोगों के संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन में रखा गया है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/miscellenous-india/assam-aiduf-lawmaker-aminul-islam-arrested-for-quarantine-center-malfunctioning-from-detention-camp-5976755/

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur The Hindu Hindustan Hindi Nai Dunia Latest News Danik Bhaskar National News Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Danik Bhaskar Uttar Pradesh Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow News 18 Nai Dunia Madhya Pradesh News onlinekhabar.com NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi Danik Bhaskar Technology News Orissa POST Scroll.in Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Top Stories NDTV News - Top-stories Bharatpages India Business Directory Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Patrika : Leading Hindi News Portal - World NDTV Khabar - Latest hs.news Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Moneycontrol Latest News NDTV News - India-news India Today | Latest Stories ABC News: International Business Standard Top Stories Danik Bhaskar International News Danik Bhaskar Madhya Pradesh NDTV News - Special The Dawn News - Home Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K Nagpur Today : Nagpur News NYTimes.com Home Page (U.S.) NSE News - Latest Corporate Announcements Stocks-Markets-Economic Times DDNews Feeds Stocks Baseerat Online Urdu News Portal View All
Directory Listing in University in HARYANA Packing Materials and Equipment in RAJASTHAN Arts and Craft in DELHI Hotels and Resorts in KARNATAKA Automotive & Transport in BIHAR Health & Beauty in PUNJAB Business Services in GOA School in ANDHRA PRADESH Computer Sales And Services in UTTAR PRADESH Plant and Machinery in DELHI Transportation in GUJRAT Business Services in MIZORAM Education & Jobs in WEST BENGAL Event Mangement in TAMIL NADU WEDDING in RAJASTHAN Aadhar Enrollment Centre in UTTARAKHAND Blood Bank in DELHI Aadhar Enrollment Centre in MAHARASHTRA Doctor in BIHAR NGO in JHARKHAND Shopping in CHANDIGARH Tailer in DELHI Entertainment & Fun in PUNJAB Transport Agents, Bulk Carriers and Tran in CHANDIGARH College in HARYANA Service Centre in TAMIL NADU School in TELANGANA Business Services in PUNJAB service provider company in DELHI Hardware and Software in BIHAR Admission Consultant in HARYANA College in RAJASTHAN Entertainment & Fun in GUJRAT common service centre in ANDHRA PRADESH Telecommunication Products in UTTAR PRADESH DIAGNOSTIC LAB in HARYANA Hospital in MEGHALAYA Printing and Publishing in TAMIL NADU Health Care in DELHI Transportation in DELHI IT FIRM in TAMIL NADU medical equipments in ARUNACHAL PRADESH common service centre in MANIPUR Library in BIHAR School in WEST BENGAL common service centre in HARYANA Taxi Services in MADHYA PRADESH common service centre in WEST BENGAL Modicare MSC in CHATTISGARH Business Services in UTTAR PRADESH