Danik Bhaskar Chhattisgarh #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Chhattisgarh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1741/ 👁 1140669

नशीली गोलियों से ऐसी बर्बादी... हर शहर में नाबालिग नशेड़ियों की बढ़ती संख्या


राजधानी रायपुर, दुर्ग-भिलाई, बिलासपुर और रायगढ़ में नशेड़ियों के अड्डों तक पहुंचे भास्कर नेटवर्क के 14 रिपोर्टर, इन शहरों में नशीली दवाइयों के धड़ल्ले से इस्तेमाल का खुलासा करती ग्राउंड रिपोर्ट

रायगढ़

ठेले, राशन दुकान और गली मोहल्लों में बिक रहीं नशीली दवाएं, हर छोटे बच्चे तक पहुंच :रायगढ़. जिले में लगातार नशीली दवाएं जब्त की जा रही है। राशन दुकान, पान दुकान, कुएं के अंदर, मोहल्लों में पुलिस ने माल बरामद किया है। इस साल ड्रग विभाग व पुलिस ने 70 से ज्यादा मामले पकड़े हैं। सबसे बड़ी कार्रवाई पुलिस ने की है। ड्रग विभाग की कार्रवाई मेडिकल स्टोर पर कम ही रही है। पुलिस ने किराना स्टोर, पान ठेलों और ग्रामीण इलाकों में खेतों में कार्रवाई की हैं। चार सालों में 150 से अधिक बड़ी कार्रवाई हो चुकी है। इसकी रोकथाम के लिए प्रशासन कोई प्रयास नहीं कर पा रहा है। बड़े से लेकर बच्चे भी चपेट में आ रहे हैं।

केस -1 | मोहल्लों और घरों तक पहुंच रही
पुलिस ने 2 अक्टूबर को लैलूंगा वार्ड नंबर 7 में स्थित किराना दुकान से 4 कार्टून में रखी 475 नग कोरेक्स की सीसी जब्त की थी। आरोपी ललित गोयल दुकान से आसपास के ग्रामीण युवक कोरेक्स बेचता था।
केस -2 | कुएं के अंदर छिपाया था कोरेक्स
सरिया पुलिस ने 13 अक्टूबर को श्रीकिशन अग्रवाल के पास से लगभग 1400 नग कोरेक्स की सीसी मिली थी। आरोपी ने कुएं के अंदर माल को छिपाकर रखा था। आरोपी अपने एजेंट के जरिए आसपास के क्षेत्र में दवा की सप्लाई करता था। आरोपी ने रायपुर से माल लाने की बात कही थी।
केस -3 | पान ठेले में मिली थीं 200 बॉटल
पान ठेले में बिक रहे कोरेक्स में ड्रग विभाग ने पकड़ा ड्रग विभाग की टीम ने लगभग 15 दिन पहले ही लैलूंगा में पान ठेले में बिक रहे 200 बॉटल कोरेक्स की बॉटल को पकड़ा था। कार्रवाई के बाद ड्रग विभाग ने पुलिस को सौंप दिया था।
केस -4 | मेडिकल स्टोर से भी पकड़ी गईं
ड्रग विभाग ने लैलूंगा के ही जय मेडिकल में रेड की थी। मेडिकल में कोरेक्स सीरप, क्लोनाजेपम, टैबलेट और एक गर्भपात करने की किट मिली थी। मेडिकल का लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया ड्रग विभाग कर रही है।

रायपुर

कानून सख्त हो ताकि नशीली दवा बेचने से पहले हजार बार सोचें
नशीली दवाइयों की बिक्री और फैलाव रोकने का एक ही तरीका है, इतना कड़ा कानून बनाना चाहिए कि कोई इन्हें बेचने के बारे में सोच भी न सकें। अभी नशीली दवा बेचने वालों को भी कड़ी सजा नहीं मिल पा रही है, और जिन मेडिकल स्टोर्स में ऐसी दवाइयां पकड़ी जा रही हैं, उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई नहीं हो रही है। जिन मेडिकल स्टोर्स में नशीली दवाओं का हिसाब गड़बड़ मिला है, उनका लाइसेंस केवल कुछ समय के लिए ही निलंबित किया जा रहा है। इस तरह, कार्रवाईयां खानापूर्ति के सिवा कुछ और नहीं रह गई हैं। जब तक कानून सख्त नहीं होगा, ऐसे लोग भयभीत नहीं होंगे। सख्ती हुई तो ऐसी दवाइयां बेचने वाले भी गड़बड़ी करने की नहीं सोचेंगे। ऐसी दवा जिनमें नशे की मात्रा है, वो डाक्टरों की पर्ची के बिना किसी भी सूरत में नहीं मिलनी चाहिए, वह भी एक पर्ची से एक ही बार। जहां तक अस्पतालों का सवाल है, वहां ऐसे प्रावधान जरूरी है कि मरीजों का जीवन बचाने के लिए डाक्टर बिना किसी बंधन के कोई भी फैसला ले सकें।

सरेअाम नशे के अड्डे लेकिन मात्रा बहुत कम :अश्वनीनगर से महादेव घाट जाने वाली भीड़ भरी सड़क के फुटपाथ पर 16-17 साल के लड़के सालूशन का नशा करते मिले। ऐसा नजारा शहर की कई सड़कों पर नजर आता है। स्टेशन रोड हो या गुढ़ियारी, खमतराई, कुकुरबाड़ा, कबीरनगर, शिवानंदनगर, पंडरी-मोवा, कुंदरापारा, बैजनाथपारा, पुरानीबस्ती और आजाद चौक, रोड के किनारे लड़कों का दल ऐसे ही नशा करते साफ दिख जाता है। पुलिस लगातार कार्रवाई भी नहीं कर पाती, क्योंकि सालूशन की जितनी मात्रा मिलती है, उस पर कोई बड़ी धारा के तहत केस नहीं बनता।

केस -1 | बच्चे को लेकर पत्नी चली गई, कोर्ट में तलाक का केस किया
राजधानी का कुशाल एक प्लेसमेंट कंपनी में कर्मचारी था। उसने 28 साल की उम्र में शादी की। दो साल तक सबकुछ अच्छा रहा। एक बेटी भी हुई। अचानक उसे सालूशन की लत लग गई। काम में भी वो नशा करता और घर पर भी। पत्नी से झगड़ा होने लगा। आर्थिक स्थिति बिगड़ गई। आखिर में पत्नी बेटी के साथ अलग हो गई। तलाक के लिए कोर्ट में केस भी लगा दिया।

केस -2 | दो साल की बेटी की जान लेने की कोशिश
खम्हारडीह इलाके का 30 साल का राजू (परिवर्तित नाम) सुलभ शौचालय में मैनेजर था। 26 साल में शादी हुई और सालभर बाद बेटी गई। दो साल तक सब ठीक चला, फिर नशे की लग लगी तो पत्नी से मारपीट करने लगा। एक दिन परिजनों ने उसे अपनी दो साल की बेटी का हाथ चाकू से काटने की कोशिश करते हुए देखा तो सब घबराए। इसके बाद निजी अस्पताल में भर्ती कराया।

बिलासपुर

मेडिकल-बाजारों में 10 साल से बिक रही नशीली दवा, संचालक कहते हैं- कोई पूछने नहीं आता
बिलासपुर। बिलासपुर-रतनपुर मार्ग पर हाईवे से सटा गांव है सेंदरी। आबादी कोई 3000। मेंटल अस्पताल यहीं है, इसलिए पास के मेडिकल स्टोर में बिना पर्ची मांगे नींद और नशे की दवाएं खुलेआम बेच रहे। सड़क के किनारे एक अपना ढाबा खुला है। इसके कैंपस के भीतर राघवेंद्र मेडिकल स्टोर है। दुकान के बाहर किसी तरह का बोर्ड नहीं है पर लोग इसे इसी नाम से जानते हैं। गांव वालों से पूछने पर कि नशे या नींद की दवा कहां मिलेगी? यहीं का पता देते हैं। श्रद्धा मेडिकल स्टोर संचालित है। वहां भी कोडीन की शीशी ली गई।

केस -1 | घर का कमाऊ बेटा नशेड़ी, 65 साल की मां कर रही लालन पालन
सुशीला कटेलिया 65 साल की उम्र में अपने तीनों बच्चों की लाठी है। 45 वर्षीय बड़ा बेटा राजू मानसिक रूप से कमजोर है। उसने नाइट्रावेल और कोडीन जैसी दवाएं लेनी शुरू कर दी। इसके चलते ही उसका दिमागी संतुलन बिगड़ गया। मंझले बेटे रवि को लकवा है। छोटे बेटे रवि को ब्रेन हेमरेज है। दवाइयों के असर से वह कमजोर हो चुका है। अपने बेटों को पालने के लिए मिठाई के डिब्बे बनाती है। जो कमाती है और जितना समय बचता है, उसमें बच्चों का काम और इलाज।
केस -2 | बेटा नशे के लिए तड़पता है, पैरेंट्स का जीवन दुश्वार
तालापारा के 21 वर्षीय राकेश पटेल को 3 साल पहले कोडीन के नशे की लत लगी। परिजनों से छुपाने और दूसरे मादक पदार्थ की बदबू से बचने इसे लेना शुरू किया। कुछ दिनों बाद यह लत लग गई। पढ़ाई छूट गई। सबकुछ तबाह हो गया। घरवालों ने उसे रिहेबलिटेशन सेंटर भेजा है, जहां उसकी हालत से सभी को निराशा हो रही। पूरा परिवार परेशान है। हर दिन उन्हें परेशानी हो रही। पिता विवेक पटेल कहते हैं बेटा हाथ से निकल चुका है। फिर भी प्रयास कर रहे हैं। उसे सही रास्ते पर लाने की। ईश्वर करे-सब ठीक हो।

दुर्ग

ये 3 केस बता रहे कि नशे की गोलियों ने किस तरह सबकुछ बर्बाद कर दिया...

पांच लाख रुपए महीने तक थी कमाई, नशे ने पांच हजार तक पहुंचा दिया मेर पिता जी ट्रांसपोर्टर थे। घर में अपनी दो ट्रक, एक स्कार्पियो और एक छोटी कार थी। आमदनी इतनी अच्छी थी कि पूरा परिवार मजे से रह रहा था। मेरे दोनों बच्चे शहर के अच्छे स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे। पांच साल पहले मेरे पिता जी की मौत क्या हुई ट्रांसपोर्ट का काम मेरे कंधों पर आ गया। काम मैं अच्छे से संभाल लिया। मासिक टर्न-ओवर करीब-करीब पांच लाख रुपए तक पहुंच गया था। एक-दो बार ट्रक ड्राइवरों के साथ मै भी माल गिराने गया तो उनको नशे की गोलियां खाते देखा तो मै भी एक बार गोलियां खा लिया। इसके बाद से जब ड्राइवर मुझसे मिलने आते मेरे लिए गोलियां लेकर आते थे। धीरे-धीरे मैं उन्हें इसके लिए पैसे देने लगा। एक साल के भीतर इन गोलियों की लत ऐसी लगी कि रोज इसके लिए मुझे 5000 रुपए तक खर्च होने लगे। इस नशे की पूर्ति के लिए कर्जदार होता गया। इस क्रम में कर्ज देने के लिए एक ट्रक बेचनी पड़ी। एक साल नहीं बीता कि बच्चों को भी सामान्य स्कूल में डालना पड़ गया। बीते चार सालों में नशे के कारण मेरी दो ट्रके, एक स्कार्पियों और एक घरेलू कार बिक गई। मेरी मजबूरी का फायदा उठाते हुए नशा के कारोबारी मुझसे ही इसका धंधा कराने लगे। आज जब मै नशा छोड़ना चाह रहा हूं तो शारीरिक दिक्कतें हो रही हैं। मेरे नशे के कारण मेरा कारोबार और परिवार दोनों बर्बाद हो गया है।- संजय सिंह., निवासी पॉवर हाउस।

200 लोगों को रोज रोजगार देता था, आज खुद बेरोजगार हूं...
मैं बीएसपी में ठेकेदार था। सौ-डेढ़ सौ मजदूर मेरे साथ थे। एक भाई की पढ़ाई और घर के सभी खर्च मैं ही देखता था। तीन भाईयों में बड़ा होने के नाते सबकुछ मेरे ही कंधों पर था। ठेकेदारी से महीने में औसतन लाखों रुपए लेने देने पड़ते थे। कभी-कभार दोस्तों के साथ बीयर वगैरह भी ले लेता था। एक दिन एक मजदूर से बीयर मंगाया तो वह उसके साथ ही नशे की गोलियां भी ले आया। उसी के साथ मैं पहली बार नशे की गोलियां खाया। आगे मैं उससे जब भी सिगरेट मंगाता, वह गोलियां भी ले आता। धीरे-ध्ीरे मैं गोलियां लेने का आदी हो गया। नशे की पूर्ति के लिए प्रतिदिन 5000 रुपए खर्च होने लगे। कुछ महीने मजदूरों के वेतन से कटौती कर नशा किया लेकिन परिवार का खर्च बढ़ जाने से समस्या पैदा होने लगी। इसी क्रम में कई शिकायते हो गई तो कांट्रेक्ट खत्म हो गया। पैसे का कोई स्रोत नहीं था इसलिए सालभर में जमा पूंजी खत्म हो गई। आज मुझे ठेकेदारी छोड़ नशे का कारोबार करना पड़ रहा है। कारोबारी सेलिंग के एवज में नशे की गोलियां देते हैं।- इमरान खान, केलाबाड़ी दुर्ग

सब्जी का थोक व्यापारी था, अब ऑटो चलाकर फिर शुरू की जिंदगी
मैं सब्जी का धंधा करता था। पान तक नहीं खाता था। अन्य कारोबारियों को बीड़ी, सिगरेट पीते देख शौकिया एक दो बार मै भी सिगरेट पी लिया। आगे चलकर सिगरेट की लेने देन शुरू हो गई। इसी क्रम में कुछ लोगों के साथ बीयर वगैरह पीना भी शुरू हो गया। अबतक नशा से घर परिवार में कोई परेशानी नहीं हो रही थी। एक बार सब्जी लेकर उड़ीसा क्या जाना हुआ गाड़ी के ड्राइवर ने मुझे नशे की गोलियां खीला दी। इसके बाद से जब भी वह मिलता मुझे गाेलियां दे देता। फिर क्या मै भी उसके लिए गोलियां खरीदने लगा। यही से मेरी बर्बादी शुरू हुई। सब्जी का धंधा जो कि हर माह मै 4 से 5 लाख तक कर लेता था वह छह माह में घटकर 50 हजार से भी कम हो गया। इतने कम पैसे में आगे चलकर नशा और परिवार दोनों का खर्च मैनेज करने में मुश्किलों होने लगी। कुछ और दिनों में सब्जी का धंधा मुझे बंद करना पड़ा। दिन भर नशे की गोलियों के लिए दर-दर भटकने लगा। घर वाले घर से निकाल दिए। आज नशे की गोलियों के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता हूं। कुछ मेरी इस मजबूरी का फायदा उठाते हैं। सबकुछ बर्बाद हो गया है।- राजू साहू, भिलाई पावर हाउस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Such wastage with drug pills ... Increasing number of minor addicts in every city

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/such-wastage-with-drug-pills-increasing-number-of-minor-addicts-in-every-city-01671155.html

जीवनरक्षा की अाड़ में नशीली दवाओं का गोरखधंधा इस घातक नशे के निशाने पर नाबालिग और किशोर


रायपुर .नशीली टैबलेट और साल्यूशन जैसे पदार्थ राजधानी समेत प्रदेश के हर शहर में सिर्फ युवाओं को ही निशाना बनाने लगे हैं। रायपुर, रायगढ़, बिलासपुर और दुर्ग-भिलाई में भास्कर टीमें नशेड़ियाें के जितने भी अड्‌डों में घुसीं, वहां एक ही बात कॉमन मिली और वह थी, नशेड़ियों की बेहद कम उम्र। पड़ताल के दौरान भास्कर ने पाया कि गोलियाें और साल्यूशन के अधिकांश नशेड़ियों की उम्र 12 साल से लेकर 30 साल तक ही है। पुलिस अफसरों का दावा है कि नशे में किए गए अपराधाें में जितने लोग भी पकड़े जा रहे हैं, उनमें ज्यादातर नाबालिग हैं और इस कद्र नशे की गिरफ्त में हैं कि कई बार उन्हें संयत रखने के लिए पुलिस ही खामोशी से ऐसी गोलियां थानों में ही खिला देती है।


पड़ताल में यह बात भी सामने आई कि पुख्ता और कड़ी कार्रवाई का प्रावधान ही नहीं होना ऐसी दवाइयों की तस्करी को और बढ़ा रहा है। कई नशेड़ियों ने बताया कि पुलिस उन्हें एक या ज्यादा बार पकड़ चुकी है, लेकिन एक-दो टैबलेट या साल्यूशन मिलने की वजह से उनके खिलाफ कभी कोई केस नहीं बना। आमतौर से सौ दो सौ के फाइन के साथ ही ऐसे नशेड़ियाें को छोड़ना फोर्स की भी विवशता हो गई है। कुछ पुलिस अफसरों का कहना है कि ऐसी दवाइयों के पकड़े जाने के मामले में जब तक नार्कोटिक्स एक्ट जैसी कार्रवाईनहीं होगी, जैसी दस-बीस रुपए के गांजे में हो जाती है, तब तक ऐसी दवाइयों के फैलाव को रोकने का कोई कारगर रास्ता बन पाना मुश्किल है।

जिन दवाइयों में नशा है, उनकी बिक्री का कानून बेहद सख्त है। डाक्टरों की पर्ची के बिना ये दवाइयां नहीं मिल सकतीं। लेकिन प्रदेश के चार प्रमुख शहरों में भास्कर टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि सारी सख्ती कागजी है। नशेड़ियों को एक तो ऐसी टैबलेट, सिरप या सालूशन अासानी से मिल रहे हैं। दूसरा, अगर वे पकड़े भी गए तो सौ-पचास रुपए के जुर्माने में छोड़ने के अलावा पुलिस के पास विकल्प नहीं है। यही वजह है कि ये नशा नाबालिगों तक में बुरी तरह फैल रहा है। हालात ये हैं कि राजधानी समेत अधिकांश जगह छोटी-बड़ी वारदातों में पकड़े गए कम उम्र के अारोपी इन्हीं दवाओं के नशे में मिल रहे हैं। वह भी इतने हिंसक कि नजर चूकी तो थाने या हवालातों में ही कुछ भी करने पर अामादा हो रहे हैं।

नशे का 18 साल से अादी, अब पत्नी भी नशेड़ी :रायपुर स्टेशन के अासपास रहने वाला कैलाश (परिवर्तित नाम) 5 साल की उम्र से नशे का अादी है। माता-पिता के मरने के बाद सौतेली मां व भाई ने घर से निकाल दिया। तब से स्टेशन में रहने लगा और अब 24 साल का है। तीन साल पहले उसने सुनीता (परिवर्तित नाम) से शादी की। घुमंतू जीवन के दौरान दोनों मिले और शादी कर ली। अब दोनों ही सालूशन और नशीली दवाइयों का नशा करते हैं। दोनों हर दिन खाली बोतलें जमा करते हैं। इसे बेचकर नशे का सामान खरीदते हैं। स्टेशन में लगने वाले भंडारे में खाना खा लेते हैं। नशीली चीजों के लिए इन्हें मेहनत नहीं करनी पड़ती। सप्लायर आता है और खास जगह बुलाकर नशे का सामान बेचकर चला जाता है। यह सालों से चल रहा है, हालांकि सुनीता अब बीमार रहने लगी है।

40% वारदातें नशे की हालत में, इसमें भी 25% अपराधी नाबालिग :पिछले नौ महीने में शहर में हुए अपराध पर नजर डाली जाए तो चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इस अवधि में 29 हत्याएं, 40 हत्या की कोशिश और 55 से ज्यादा लूटपाट की वारदातें दर्ज की गईं हैं। इसमें 40 फीसदी वारदात आरोपियों ने नशे के हालत में की हैं। इसमें 25 फीसदी आरोपी नाबालिग हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नशे के कारण वारदातें बढ़ते ही जा रही है। नशे में अपराधी खुद पर काबू नहीं रख पाते और घटना को अंजाम देते हैं। कई बार तो पुलिस की कस्टडी में नशा नहीं मिलने से स्थिति बिगड़ने लगती है, तब डाक्टर की सलाह पर पुलिस खुद ही नशे का डोज देती है।


फोर्स ने 9 माह में 150 नशेड़ी पकड़े, सभी सौ-सौ रु. जुर्माना भरकर छूटे :रेलवे एक्ट-145 के अनुसार स्टेशन परिसर व ट्रेनों में न्यूसेंस करने व नशे की हालत में पकड़े जाने वालों पर कानूनी कार्रवाई होती है। आरपीएफ ने जनवरी से सितंबर तक करीब साढ़े तीन सौ ऐसे लोगों पर कार्रवाई की है। इसमें 136 ऐसे युवक व किशोर थे, जो नशे की हालत में पकड़े गए हैं। लेकिन विडंबना यह है कि नशेडि़यों को मात्र सौ रुपए बतौर जुर्माना करके छोड़ दिया गया। इसके बाद फिर से ये लोग नशे में लिप्त हो जाते हैं। रायपुर पोस्ट प्रभारी दिवाकर मिश्रा ने बताया कि कानून के प्रावधानों के मुताबिक नशेडिय़ों पर कार्रवाई की जाती है। समय-समय पर इनकी काउंसिलिंग करने की बात भी उन्होंने कही। हालांकि इसके बाद भी नशे की गिरफ्त से युवकों व किशोरों को दूर करने कोई ठोस कानूनी उपाय नहीं है।

हवालात में भी हिंसक होकर सिर पटकने लगते हैं नशेड़ी:क्राइम ब्रांच में नशेड़ियों को बरसों तक डील कर चुके इंस्पेक्टर रमाकांत साहू की जुबानी-ज्यादातर अपराधी सालूशन तथा नशीली गोलियों के नशे में फंसे हैं। अाजकल चाकूबाजी, लूटपाट, चेनस्नेचिंग, पॉकेटमारी और मारपीट में पकड़े जाने वाले बदमाश नशे में ही मिलते हैं। इन अपराधियों से इंट्रोगेशन करना या थाने में बिठाना अासान नहीं है, क्योंकि ये होश में नहीं रहते। कई बदमाश को हवालात के भीतर सिर पटकने लगते हैं, खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं, गालियां देते हैं। इसलिए रखते समय ध्यान भटकाने के लिए फिल्में दिखाते हैं। कुछ बदमाश हर चार-पांच घंटे में नशा करने वाले होते हैं। डोज नहीं मिलने पर वे बेकाबू हो जाते है। पागलों जैसी हरकतें हैं, उत्पात मचाते है। उन्हें काबू में करने के लिए डॉक्टर या नशामुक्ति केंद्र वालों की मदद ली जाती है। अधिकांशत: बदमाशों के नशा उतरने का इंतजार किया जाता है। इसके लिए उन्हें नहलाया जाता है या फिर खट्टी चीजे दी जाती हैं। नशेड़ियों से पूछताछ के लिए स्टाफ को भी ट्रेनिंग दी जाती है। क्योंकि नशे में बदमाश गाली गलौज और उन्हें मारने-पिटने के लिए उकसाने की कोशिश करते है। इसलिए स्टाफ को धैर्य रखना सिखाया जाता है। ऐसे बदमाश के लिए 24 घंटे दो स्टाफ बैठे रहते हैं। जरूरत होने पर उन्हें अस्पताल या नशा मुक्ति केंद्र भेजते हैं- रमाकांत साहू, सीनियर इंस्पेक्टर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Drug trafficking under the guise of life saving

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/drug-trafficking-under-the-guise-of-life-saving-01671153.html

राज्यपाल बोलीं- सरकार अच्छी है, किडनी पीड़ितों की देखभाल अब मेरा भी जिम्मा


देवभोग .राज्यपाल अनुसुइया उइके किडनी पीड़ितों का हाल जानने मंगलवार को 11 बजे स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के साथ सुपेबेड़ी पहुंचीं। हालात जानने के बाद राज्यपाल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री व संवेदनशील कांग्रेस सरकार अपने स्तर पर बेहतर काम कर रही है, मैंने भी आज सुपेबेड़ा को करीब से देखा, अब मेरी भी जिम्मेदारी कि पीडितों को पूरी सुविधा मिले। उन्होंने कोई समस्या आने पर ग्रामीणों से सीधे राजभवन संपर्क करने को कहा।


स्वागत को औपचारिकता के बगैर राज्यपाल के बाद मंत्री सिंहदेव ने भी ग्रामीणों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि राज्यपाल संवेदनशील हैं, वे आप तक पहुंची हैं, आप उनके सामने अपनी समस्या रखिये, हममें कोई कमी हो तो हम उसे पूरा करेंगे।

राज्यपाल अनसुइया उइके ने किडनी पीड़ितों से मिलकर कहा कि पिछले 10-15 सालों से समस्या यथावत है, मैं जानने आई हूं कि इसकी वजह क्या है, हम क्या बेहतर करवा सकते हैं, इसकी चर्चा आप लोगों से करना था। उन्होंने ये भी कहा कि पास में सेनमुड़ा में मौजूद हीरा खदान का कई साल पहले दोहन किया गया था।आशंका जाहिर करते हुए कहा कि हो सकता है इसी के चलते हैवी मेटल पानी में घुलकर अब नुकसान पहुंचा रहा हो। उन्होंने कहा कि और भी कई कारण हैं जिसका पता लगवाने की जरूरत है।ग्रामीणों से रूबरू होने के बाद उइके ने कहा अब आश्वासन नहीं क्रियान्वयन होगा।

अफसरों से कहा-काम करने का तरीका बदलें :पीड़ितों से संवाद के दौरान फिर से ग्रामीणों ने सुपेबेड़ा में अस्पताल, चिकित्सक, तेल नदी का साफ पानी देने, तेल नदी के सेनमुड़ा घाट पर पुल बनाने की मांग उठाई। मंत्री इन मांगों के लिए किए गए प्रयास व मंजूरी को राज्यपाल को बताते रहे। मंत्री के जवाब से सन्तुष्ट उइके ने कहा कि सरकार काम ठीक कर रही है पर उसे क्रियान्वयन करने वाले अफसरों को अपने काम के तरीके को बदलकर बदलाव लाने की जरूरत है।

पति की मौत के बाद मांगी इच्छामृत्यु, मंत्री ने मौके पर ही दे दी नौकरी :शिक्षक प्रदीप क्षेत्रपाल को बेवा बैदेही ने किडनी पीड़ित पति की मौत के बाद झेल रहे हालात को जब राज्यपाल के सामने रोते हुए रखा तो वे भी भावुक हो गईं। वैदेही ने बताया कि लोन लेकर उसने बीमार पति को बचाने संघर्ष किया, जमीन जायदाद सब कुछ बेच दिया पर साल भर पहले पति की मौत हो गई। आज तीन बच्चों के भरण पोषण का बोझ झेल रही है। उसने बताया कि वह अनुकम्पा नियुक्ति की मांग करते-करते थक गई। पीड़िता ने कहा उसे अब इच्छा मृत्यु दे दी जाए। पीड़िता की भावनाएं जानकर राज्यपाल उइके भी भावुक हो गईं । उन्होंने मौके पर ही मंत्री सिंहदेव से इस बाबत चर्चा की।

राज्यपाल ने कहा-डीकेएस और एम्स में होगा पीड़ितों का मुफ्त इलाज :राज्यपाल ने परिवारों से रुबरू चर्चा कर उन्हें भरोसा दिलाया कि अब प्रभावितों को रायपुर के डीकेएस और एम्स हॉस्पिटल में निःशुल्क उपचार कराने और परिवारजनों के भोजन एवं ठहरने की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी। राज्यपाल ने तेल नदी पर वाटर फिल्टर प्लांट शीघ्र चालू करने, देवभोग में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन सिविल अस्पताल में करने तथा ब्लड बैंक की स्थापना करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि तेल नदी पर सेंदमुड़ा के पास पुल निर्माण के लिए 10 करोड़ 8 लाख 44 हजार की स्वीकृति देने के साथ ही वाटर फिल्टर प्लांट के 14 करोड़ की स्वीकृति दे दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Governor said - the government is good, taking care of kidney victims is now my responsibility

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/governor-said-the-government-is-good-taking-care-of-kidney-victims-is-now-my-responsibi-01671151.html

सात केंद्रीय बटालियन मंजूर, दो पहुंचेंगी अगले महीने; आज बनेगा ऑपरेशन प्लान


रायपुर .केंद्र सरकार ने बस्तर के लिए सीआरपीएफ की 7 नई बटालियन की मंजूरी दे दी है। इनमें से दो बटालियन नवंबर महीने में पहुंच जाएंगी। सभी बटालियनों का मुख्यालय जंगल में नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बनाया जाएगा, जिससे नक्सलियों की धमक को खत्म किया जा सके। इसके लिए जगह तय कर ली गई है।


नक्सल प्रभावित राज्यों की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीआरपीएफ की नौ नई बटालियन उपलब्ध कराने की मांग की थी। उस समय केंद्रीय गृहमंत्री ने आश्वासन दिया था। इस बीच जम्मू कश्मीर में अतिरिक्त फोर्स तैनात होने और महाराष्ट्र व हरियाणा में चुनाव के कारण यहां नई बटालियन नहीं पहुंच पाई थी।

केंद्र ने 7 नई बटालियन को मंजूरी दे दी है। साथ ही, दो बटालियन शीघ्र भेजने की बात कही है। बाकी बटालियन झारखंड चुनाव के बाद आएंगी। इन दो को मिलाकर अब नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों की 47 बटालियन हो जाएगी। इसके अलावा दर्जनभर से ज्यादा सीएएफ की बटालियन भी तैनात है। नक्सल प्रभावित दस आकांक्षी जिलों के विकास के लिए राज्य सरकार केंद्र से तीन हजार करोड़ के अतिरिक्त पैकेज की मांग रखेगी। इस राशि से इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ विशेष योजनाएं शुरू की जाएंगी।

जगदलपुर से रायपुर आकर राज्यपाल से मिलेगे भल्ला :केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला बुधवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं। वे सुबह 11 बजे बीएसएफ के विमान से नई दिल्ली से सीधे जगदलपुर पहुंचेंगे। उनके साथ सीआरपीएफ के डीजी और डायरेक्टर आईबी भी होंगे। भल्ला दोपहर तक वहां नक्सल आपरेशन पर अहम बैठक लेंगे।। इसमें राज्य की ओर से एसीएस गृह सीके खेतान, डीजीपी डीएम अवस्थी समेत बस्तर के कमिश्नर, आईजी, बस्तर के सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी शामिल होंगे।

संकेत हैं कि भल्ला अगले 6 माह के लिए एंटी नक्सल ऑपरेशन की नई रणनीति बनाएंगे। बैठक के बाद भल्ला शाम 4 बजे रायपुर मंत्रालय में मुख्य सचिव, पुलिस समेत निर्माण विभाग के अफसरों के साथ बैठक कर राज्यपाल उइके से भी मिलेंगे। यह बैठक 4.40 बजे से लेकर 6.10 बजे तक चलेगी। इससे पहले चार बजे उनका मुख्यमंत्री से मिलने का कार्यक्रम था, लेकिन सीएम झारखंड, यूपी, दिल्ली के दौरे पर हैं। भल्ला शाम साढ़े छह बजे नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Seven Central Battalions approved, two to arrive next month

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/seven-central-battalions-approved-two-to-arrive-next-month-01671149.html

मालवीय रोड में ई-रिक्शा भी बैन, कारों को सशर्त एंट्री, वन-वे पर फैसला आज


रायपुर .मालवीय रोड और सदरबाजार में दिवाली तक ऑटो के साथ-साथ ई- रिक्शा को भी प्रतिबंध कर दिया गया है। एमजी और जीई रोड से आने वाले ई रिक्शा को जयस्तंभ चौक पर ही रोक दिया जाएगा। टिकरापारा से आने वाले ई रिक्शा को भी कोतवाली से आगे बढ़ने नहीं दिया जाएगा। सिर्फ निजी गाड़ियों को ही बाजार के भीतर जाने दिया जा रहा है। उनके लिए भी शर्त रख दी गई है। कार चालक सवारी उतारने तक ही गाड़ी खड़ी कर सकेंगे। सवारी उतारते ही कारों को प्रतिबंधित क्षेत्र से बाहर करना होगा।


मालवीय रोड और सदर बाजार में वन-वे काे लेकर फैसला अटक गया है। पुलिस और कारोबारी मंगलवार को सर्वे करने सड़क पर नहीं उतरे। अफसरों ने बताया कि अब वे बुधवार को जाम की स्थिति देखेंगे। उसके बाद त्योहार के अंतिम तीन दिनों के ट्रैफिक सिस्टम में बदलाव किया जाएगा। मंगलवार को भी हालांकि मालवीय रोड पर जाम की स्थिति रही। कोतवाली से चिकनी मंदिर की ओर आने वाले आने वाला ट्रैफिक सबसे ज्यादा फंस रहा है। इस स्थिति को कंट्रोल करने में ट्रैफिक अमला पूरी तरह से नाकाम रहा है।

पुलिस अब तक ई रिक्शा बैन करने के अलावा कोई बड़ा फैसला नहीं ले सकी है। डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर का कहना है अभी फिलहाल त्योहार तक ई-रिक्शा को भी बंद कर दिया गया है। इसके कारण बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ रही थी। इस प्रयोग का बुधवार को असर देखने के बाद आगे के दिनों के लिए नए निर्णय लिए जा सकते हैं। अभी बाइक के अलावा निजी गाड़ियों को ही बाजार में जाने दिया जा रहा है। बड़ी गाड़ियों को बाजार के भीतर सवारी को उतारने की छूट तो रहेगी, लेकिन वे वहां गाड़ी पार्क नहीं कर सकेंगे।

जीई रोड पर अचानक डिवाइडर बंद, बढ़ीं दिक्कतें :पुलिस ने राज टॉकीज के सामने जीई रोड पर डिवाइडर को बंद कर दिया है। क्योंकि जगह-जगह कट के कारण ट्रैफिक जाम हाे रहा था। लोग कहीं से भी आ जा रहे थे। स्थिति को देखते हुए पुलिस ने जीई रोड पर डिवाइडर को बंद कर दिया गया है। हालांकि मल्टीलेवल पार्किंग के पास का कट खुला हुआ है। मालवीय रोड में गोलबाजार और चिकनी मंदिर के सामने भी डिवाइडर को बंद कर दिया गया है। वहीं बंजारी मार्केट में भी स्टापर लगाया गया है। दूसरी आेर पुलिस कुछ सड़क पर बंद डिवाइडर को खोलने की तैयारी कर रही है। इसमें पंडरी बस स्टैंड और एलआईसी ऑफिस के सामने की सड़क शामिल है।

त्योहार पर लगाए जाएंगे बेरीकेड्स :त्योहार के अंतिम तीन दिन पुलिस ने जयस्तंभ चौक, कोतवाली, शद्दाणी चौक पर पुलिस बेरीकेड्स लगाने की तैयारी कर रही है। अभी अस्थाई तैयार पर स्टॉपर लगाया गया है। कुछ जगहों पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। पुलिस वाले खुद ऑटो को बाजार में घुसने से रोक रहे हैं। एवरग्रीन चौक और आर्य समाज मंदिर की ओर से भी ऑटो व ई रिक्शे का मालवीय रोड पर प्रवेश रोक दिया गया है।

प्राइवेट प्लॉट पर अस्थाई पार्किंग :पुलिस सदर बाजार, मालवीय रोड और कपड़ा मार्केट में त्योहार के अंतिम तीन दिन के लिए प्राइवेट जमीन पर अस्थाई पार्किंग बनाएगी। इसके लिए वहां के कारोबारी संघों से चर्चा की जा रही है। पुलिस ने मुख्य बाजारो में जगह का चयन कर लिया है। वहां पर सिर्फ तीन दिनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। अगर सदर बाजार और मालवीय रोड पर वन-वे लागू होता है तो सभी गाड़ियों को बाजार में जाने की छूट दी जाएगी। जयस्तंभ चौक से गाड़ियों का प्रवेश दिया जाएगा।


मालवीय रोड में एक ही हिस्से में गाड़ियां जाएगी। वहीं सदरबाजार में भी कोतवाली चौक से ही गाड़ियों को प्रवेश दिया जाएगा। शद्दाणी चौक और तात्यापारा की ओर से गाड़ियां बाजार में नहीं आएगी। वहीं एवरग्रीन चौक, आर्य समाज मंदिर और कोतवाली से भी गाड़ियों को मालवीय रोड में घुसने नहीं दिया जाएगा। शारदा चौक में भी गाड़ियों को रोक दिया जाएगा। बंजारी मार्केट में घुसने नहीं दिया जाएगा। यह व्यवस्था सिर्फ तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रहेगी। सोमवार से रास्ता को खोल दिया जाएगा।


दुकान के सामने खड़ी गाड़ियों पर होगी कार्रवाई :दुकानों के सामने खड़ी गाड़ियों पर सख्त कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। बाजार के भीतर क्रेन लगातार दौड़ेगी। नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को जब्त किया जाएगा। पुलिस ने नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों का कैमरे से भी फुटेज निकालकर घरों में ई- चालान भेजा जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
E-rickshaw banned in Malaviya road, conditional entry of cars, decision on one-way today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/e-rickshaw-banned-in-malaviya-road-conditional-entry-of-cars-decision-on-one-way-today-01671147.html

हमसफर ट्रेन में खत्म होगा फ्लाइट जैसा फ्लेक्सी फेयर


रायपुर .दुर्ग से ह. निजामुद्दीन के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस का किराया घटाने की तैयारी है। सुपरफास्ट की जगह अब मेल-एक्सप्रेस ट्रेन के किराए को लागू करने का निर्णय हुआ है। ऐसे मेंं अब रायपुर से निजामुद्दीन (दिल्ली) जाने वाले यात्रियाें काे सामान्य सुपरफास्ट ट्रेन जितना किराया देना होगा। वर्तमान में हमसफर एक्सप्रेस की आधी बर्थ में डायनेमिक व फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू है, जिसमें सीट कम होने पर डेढ़ गुना तक किराया यात्रियों को देना पड़ता है। अब रेलवे प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए हमसफर एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर सिस्टम को समाप्त कर दिया है।


रेलवे अफसरों के अनुसार यह नया सिस्टम दिसंबर महीने के अंत तक लागू कर दिया जाएगा। ऐसे में यात्रियों को सभी बर्थ के लिए एक ही किराया देना होगा। साथ ही तत्काल टिकट सिस्टम को भी सामान्य ट्रेनों जैसा कर दिया गया है। ऐसे में हमसफर एक्सप्रेस का टिकट लेने पर करीब 500 से 900 रुपए तक की बचत यात्रियाें की होगी। रेलवे अफसरों ने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस का बेस किराया कम करने और डायनेमिक फेयर खत्म करने से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी। सामान्य ट्रेनों के किराए में अाधुनिक सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस में यात्री सफर कर सकेंगे।


120 दिन बाद नया सिस्टम लागू : किसी भी ट्रेन में आरक्षित टिकट की बुकिंग 120 दिन अर्थात करीब चार महीना पहले कराने की सुविधा है। अफसरों ने बताया कि 120 दिन पहले तक यात्रियों ने टिकट बुक कर ली है। इसके बाद ही नए सिस्टम को हमसफर एक्सप्रेस में लागू किया जाएगा। दिसंबर-जनवरी महीने से यात्रियों को हमसफर में कम किराया देना होगा और इसी के साथ इस ट्रेन के सभी बर्थ के लिए एक सामान शुल्क लागू कर दिया जाएगा। इस ट्रेन में भी यात्री चार महीने बाद तक का रिजर्वेशनकरा सकेंगे।

मिलेंगी यह सुविधाएं

  • हमसफर में डायनेमिक फेयर समाप्त कर स्थाई किराया।
  • बेस शुल्क 10 फीसदी घटने से किराया सौ रुपए कम।
  • थर्ड एसी के साथ अब स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे।
  • तत्काल टिकट में भी होगा सामान्य ट्रेनों जैसा सिस्टम।
  • टिकट कैंसिल करने पर रिफंड के सामान्य नियम होंगे लागू।
  • पहला रिजर्वेशन चार्ट जारी होने के बाद करेंट बुकिंग की सुविधा।


जोड़े जाएंगे स्लीपर कोच भी : केवल थर्ड एसी कोच के साथ चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में अब स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। अफसरों ने बताया कि दुर्ग-निजामुद्दीन हमसफर 18 काेच के साथ चलती है।
इसमें अभी चार कोच जोड़ने की गुंजाइश है। दिल्ली रूट पर जाने वाले यात्रियों की जरूरत को देखते हुए इस ट्रेन में स्लीपर कोच जोड़कर रवाना किया जाएगा। स्लीपर डिब्बा भी एलएचबी होगा और इसमें यात्रियों को सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/flexi-fair-like-flight-will-end-in-humsafar-train-01671143.html

गंदा पानी कपड़े से छानकर पी रहे स्कूली बच्चे, दो साल से हैंडपंप खराब


जशपुर. छत्तीसगढ़ में सरकार स्कूली बच्चों को मध्याह्न भोजन में पौष्टिक खाना देने की योजना चला रही है। जशपुर जिले के एक स्कूल में बच्चे जो पानी पी रहे हैं, उसे पीने की कल्पना शहरों में बैठा कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकता। बच्चे स्कूल पास बने एक गड्‌ढे और कुएं में जमा गंदा पानी पी रहे हैं। मध्याह्न भोजन के बाद थाली और हाथ इसी में धोते हैं, इसके बाद कपड़े से यही पानी छानकर पीते हैं। यह मजबूरी इस वजह से क्योंकि स्कूल में लगा हैंडपंप दो सालों से खराब पड़ा है।

  1. इस स्कूल का नाम शासकीय प्राथमिक शाला भट्ठा है। यहां 69 बच्चे पढ़ते हैं। 5वीं कक्षा तक के स्कूल में टीचर एक ही है। स्कूल में कम से कम 3 टीचर होने चाहिए] लेकिन एक ही टीचर के भरोसे बच्चों का भविष्य है। गंदे पानी की समस्या पर टीचर हरिशंकर सिदार ने बताया कि दो सालों से अधिकारियों और सरपंच को इसकी लिखित जानकारी दी जा रही है] लेकिन अब तक कोई सुधार नहीं हुआ। गांव में भी पानी की समस्या है]आम लोग भी इसी पानी को पीने के लिए मजबूर हैं।

  2. जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजूर ने बताया कि बच्चों को गंदा पानी मिलने की जानकारी इससे पहले मुझे नहीं थी। मीडिया की वजह से जानकारी मिली है] पीएचई के अधिकारियों से बात करके खराब पड़े हैंड पंप को बनवाया जाएगा। जशपुर विधायक विनय भगत ने कहा कि आज के दौर में स्कूली बच्चे गड्‌ढे और कुएं का गंदा पानी पी रहे हैं यह दुर्भाग्य जनक है। मैं जल्द ही गांव जाकर लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्या को दूर करने का प्रयास करुंगा।

    DBApp



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      इस तरह करते हैं, बच्चे पानी का जुगाड़

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/children-are-drinking-dirty-water-in-jashpur-school-01671107.html

नक्सल घटनाओं में आई 35 प्रतिशत की कमी,आम नागरिक और जवानों की मौत के आंकड़े भी घटे


रायपुर. छत्तीसगढ़ को नक्सल प्रभावित राज्य के तौर पर दुनिया भर में जाना जाता है। कांग्रेस की नई सरकार का दावा रहा है कि इसे खत्म करने ठोस रणनीति बनाई जाएगी। दावा किया जा रहा है कि अब नक्सलाद से जुड़ी वारदातों में कमी आई है। नक्सल ऑपरेशन के डीआईजी पी सुंदरराज ने बताया कि पुलिस के सख्त रवैये और सरकार की नीतियों की वजह से नक्सल वारदातों में कमी आई हैं। आंकड़ों में इस कमी की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि साल 2018 की तुलना में इस अवधि तक आम नागरिकों को होने वाले जान-माल के नुकसान में 40 प्रतिशत तक कमी दर्ज की गई है।

सुरक्षा बल, पुलिस के जवानों की नक्सल घटना में होने वाली शहादत में भी कमी आई है। पिछले साल के मुकाबले 55 प्रतिशत कम फोर्स के जवानों को नुकसान हुआ है। आईईडी ब्लास्ट की घटनाओं में भी 35 प्रतिशत की कमी आई है। नक्सलियों द्वारा जवानों के हथियार लूटे जाने की घटना में भी तकरीबन 55 प्रतिशत की कमी आई है। कुल मिलाकर सभी तरह की नक्सली गतिविधियों में 35 प्रतिशत की कमी आई है। डीआईजी ने कहा कि इस कमी को आंकड़ों के अलावा मैदानी स्तर पर भी समझा जा सकता है। अब ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां पहले जाने के बारे में सोचना पड़ता था] अब वहां फोर्स और प्रशासन पहुंचे हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हाल ही में दंतेवाड़ा में 4 इनामी समेत 28 नक्सली और उनके सहयोगियों ने सरेंडर किया

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/government-claims-to-reduce-naxal-incidents-at-chhattisgarh-01671053.html

एटीएम कार्ड बदलकर किया करते थे ठगी, पुलिस ने यूपी के तीन बदमाशों को किया गिरफ्तार


भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई शहर में एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों के पास से पुलिस को कई बैंकों के एटीएम कार्ड मिले हैं। यह सभी आरोपी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। यहां यह अपना गैंग चलाया करते थे। घटनाओं को अंजाम देने के बाद यूपी भाग जाया करते थे। पुलिस ने नंदनी थाने की पेट्रोलिंग टीम ने इन्हें एटीएम के बाहर से गिरफ्तार किया। इन आरोपियों में उत्तर प्रदेश के रहने वाले संदीप कुमार राजभर, रामअवतार राजभर और धर्मेंद्र कुमार शामिल हैं।


पुलिस ने आरोपियों के पास से 50 हजार रुपए, यूपी के नंबर प्लेट वाली बाइक बरामद की है। आरोपियों ने हाल ही में राजनांदगांव के केंद्रीय सहकारी बैंक के एटीएम बूथ में एटीएम बदलकर एक व्यक्ति से 20 हजार की ठगी की थी। पुलिस को इस घटना के बाद सीसीटीवी फुटेज मिल चुकी थी। इसी के आधार पर लगातार पुलिस इनकी तलाश में थी। पिछले 1 साल से दुर्ग, भिलाई और राजनांदगांव में यह ठगी की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। यहां यह आरोपी फर्नीचर का काम करने वाले बनकर रहा करते थे।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक तस्वीर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/bhilai-police-caught-those-who-defrauded-atm-01670923.html

राज्यपाल पहुंची सूपेबेड़ा, रो पड़ा ग्रामीण कहा- अगर सरकार चाहती तो 71 मौतें न होतीं


गरियाबंद. छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके मंगलवार को गरियांबद जिले के सूपेबेड़ा पहुंचीं। इस गांव में लगभग हर परिवार के लोग किडनी की बीमारी से परेशान हैं। राज्यपाल ने लोगों से बात-चीत भी की। गांव के ही त्रिलोचन साहू ने माइक लेकर राज्यपाल से बात की। साहू ने कहा कि सरकार और प्रशासन के लोग तो आ रहे हैं, लेकिन पहले ही सरकार कुछ करती तो अब तक 71 मौतें न होती। इस दर्द को बयां करते वक्त साहू का गला भर आया। त्रिलोचन के पिता समेत, परिवार के 17 लोगों की मौत किडनी की बीमारी से हो चुकी है। इस दौरे में राज्यपाल मौजूदा सरकार के कामों से संतुष्ट नजर आईं। उन्होंने लोगों से शासन की तरफ से दी जा रही स्वास्थ सुविधाओं का लाभ लेने की अपील की।

  1. ग्रामीणों को सम्बोधित करतीं राज्यपाल

    राज्यपाल के दौरे के चलते इस दौरान यहां स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव भी मौजूद रहे। राज्यपाल ने लोगों से कहा कि सरकार चिंतित है यहां की पीड़ा से, मैं भी जानने आई हूं. 10 साल से चली आ रही परेशानी अब तक ठीक क्यों नहीं हुई? क्या कारण है कि बीमारी का अंत नहीं हो रहा है?, यहां के पानी में हैवी मैटल है, हीरे के खदान को लेकर ब्लास्टिंग हुई थी. जिसके कारण पानी दूषित हुआ, और भी कारण है जिसका पता लगाना जरूरी है। दिल्ली के एक्सपर्ट को बुलाएं मंत्री जी से मैंने कहा है, मुझे खुशी हुई है कि तेल नदी के सेनमूड़ा घाट पर पुल के लिए 10 करोड़ की मंजूरी दी गई, दो साल के अंदर काम पूरा हो जाएगा।

  2. इसके साथ ही राज्यपाल ने ग्रामीणों से कहा कि अब कोई भी समस्या हो तो मुझे भी बताएं, मेरी भी जिम्मेदारी बन गई है. मैं व्यक्तिगत तौर पर भी जितनी मदद कर सकती हूं वो मैं करूंगी। किडनी की बीमारी की वजह से शिक्षाकर्मी प्रदीप छेत्रपाल की मौत हो गई थी। उनकी पत्नी वैदेही छेत्रपाल ने राज्यपाल से कहा कि अनुकंपा नियुक्ति देरी हो रही है। इसपर राज्यपाल ने नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होने तक उसे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रुप में 8 हजार रुपये प्रति महीने के वेतन पर नौकरी देने का ऐलान किया। मंत्री सिंहदेव ने लोगों से कहा कि किडनी पीड़ितों को अपने उपचार के लिए एक पैसे भी खर्च नहीं करना पड़ेगा, अगर कहीं पैसा लगा तो उसका भुगतान मैं करुंगा।

  3. सरकारी रिकॉर्ड में मौत की संख्या 2005 से 71 है,जबकि ग्रामीणों के मुताबिक अब तक 113 लोगो की मौत यहां किडनी की बीमारी से हो चुकी है। जांच व इलाज के लिए सरकार ने एम्स को जिम्मा दिया है। गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के अलावा विशेषज्ञ डॉ जयप्रकाश पटेल कि पदस्थापना आदेश जारी किया गया। पर सच्चाई यह है कि पटेल साहब यहां पहुंचते ही नहीं। हाल ही में जांच के लिए आई एम्स की टीम के साथ जरुर दिखे थे। तेल नदी के पानी को लाने की वृहद परियोजना, सुपेबेड़ा पहूंच मार्ग पर तेलनदी के सेनमूड़ा घाट पर अधूरी पड़ी योजना के लिए दोबारा मंजूरी दी गई। सुपेबेड़ा के अलावा पास के 9 गांव जल प्रदाय की वृहद योजना के लिए 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रस्ताव भेजा गया है,जो अब तक विचाराधीन है।

    DBApp



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      राज्यपाल को ग्रामीणों की तकलीफ बताते सूपेबेड़ा के त्रिलोचन

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/governor-reached-supebeda-met-people-01670861.html

नक्सलियों को नहीं मिल रहे नए लड़ाके; एनकाउंटर में मारे गए नक्सली के खत से हुआ खुलासा


दंतेवाड़ा. नक्सलियों के आत्मसमर्पण और उनके मुठभेड़ में मारे जाने से नक्सली संगठन उतना परेशान नहीं है, जितना नए लड़ाके न मिलने से परेशान हैं। इसका खुलासा इनामी नक्सली देवा के पास मिले खत से हुआ, जो उसने ओड़िशा के 1 करोड़ रुपए के इनामी नक्सली को लिखी थी। पुलिस के एनकाउंटर में मारे गए देवा के पास तेलगु भाषा में मिली चिट्‌ठी का पुलिस ने हिंदी अनुवाद कराया है। इसमें देवा ने नए लड़ाके न मिलने का कारण सरकारी योजनाओं को बताया है।

बीते 8 अक्टूबर को नक्सलियों की टीम दंतेवाड़ा सीमा को पार कर रही थी, तभी डब्बा के जंगल में मुठभेड़ हुई थी। इस एनकाउंटर में नक्सली देवा मारा गया था। देवा के पास से कई चिटि्ठयां मिलीं, इनमें से एक उसके साथी रमेश ने ओड़िशा में 1 करोड़ के इनामी नक्सली साकेत को लिखी थी। दरअसल, साकेत ने देवा को खत लिखकर नए नक्सलियों की भर्ती न होने पर चिंता जताई थी। इसके जवाब में रमेश ने उसे पत्र लिखा था।

पत्र में रमेश ने टीसीओसी के दौरान हुए हमलों का जिक्र करते हुए लिखा कि टीसीओसी में नक्सली सफल हुए, लेकिन नए लोगों की भर्ती में उन्हें सफलता नहीं मिल रही है। सरकार जनता के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है, जिससे जनता अब प्रभावित होकर मुख्यधारा में जा रही है। मध्यमवर्गीय परिवारों को सरकारी योजनाओं का फायदा मिलने के कारण संगठन कमजोर हो रहा है। बरामद हुई चिट्ठी में दंतेवाड़ा की कई सारी योजनाओं व यहां हुए एनकाउंटर का भी जिक्र है।

पुलिस का कहना है साकेत को लिखी चिट्‌ठी के अलावा मिली अन्य चिट्ठियां पड़ोसी राज्यों के बड़े नक्सली लीडर्स को भेजने के लिए तैयार की गई थी। एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि नक्सलियों की सच्चाई को अब ग्रामीण समझ चुके हैं, इसलिए अब उनका साथ नहीं दे रहे हैं। नक्सली अब खुद इस बात को स्वीकार रहे हैं कि उनके संगठन में अब नए लोग नहीं मिल रहे।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक तस्वीर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/naxalites-are-not-getting-new-people-revealed-in-letter-01670817.html

एटीएम तोड़कर रुपए ले गए चोर, इलेक्ट्रॉनिक कटर से काटी मशीन, सीसीटीवी से भी छेड़छाड़


बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में चोरों ने हाई सिक्योरिटी एटीएम तक को नहीं छोड़ा। पूरी मशीन को काटकर अंदर रखे 27500 रुपए लेकर भाग गए। घटना सकरी के पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम की है। पास ही भारतीय स्टेट बैंक भी है। अब बैंक मैनेजर की शिकायत के बाद पुलिस आरोपियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। जब कैश डालने के लिए बैंक की कैश वैन आई तब इस घटना की जानकारी मिली।

यह घटना रविवार देर रात की है,शाखा उसलापुर के प्रबंधक सुधीर कुमार एक्का की रिपोर्ट पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया है। चोरों ने एटीएम के अंदर पावर रूम का लॉक तोड़ा और पावर कट कर दिया। एटीएम मशीन के लॉक को भी इलेक्ट्रिक कटर से काटा गया था। एटीएम के अंदर का 5 कैश बाक्स में रखे रुपए लेकर सभी आरोपी भाग गए। चोरों ने सीसीटीवी से भी छेड़छाड की। दो दिनों के अंदर यह फुटेज पुलिस तक पहुंचेगा। इससे पुलिस को जांच में मदद मिलेगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस हाल में मशीन को छोड़कर गए चोर

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/thieves-stole-money-by-cutting-atm-in-bilaspur-01670797.html

ग्रीन पटाखे पहुंचे बाजार में, इनसे हानिकारक गैस 40 फीसदी तक होगी कम


बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में लोगों को ग्रीन पटाखे भी मिलेंगे। दिवाली को लेकर इस बार कारोबारियों ने खास तैयारियां की हैं। मल्टीपरपज स्कूल मैदान और रेलवे क्षेत्र में पटाखों की दुकानें सज रही हैं। 24 अक्टूबर से दुकानें पूरी तरह खुल जाएंगी। यहां 151 लाइसेंस प्राप्त पटाखा विक्रेता दुकानों का संचालन करेंगे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार रेलवे क्षेत्र में 54 और मल्टीपरपज स्कूल में 97 दुकानें लग रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस बार शहर में 2.75 करोड़ रुपए तक का पटाखा करोबार होगा।

  1. ग्रीन पटाखे दिखने में तो सामान्य पटाखों की तरह होते हैं। इन पटाखों को जलाने पर आवाज भी सामान्य पटाखों की तरह निकलती है। दरअसल, सामान्य पटाखों को जलाने पर नाइट्रोजन और सल्फर गैस भारी मात्रा में निकलती हैं जो कि हमारे वायुमण्डल के लिए हानिकारक है। ग्रीन पटाखों को जलाने पर इन हानिकारक गैसों में 40 से 50 फीसदी तक कमी हो जाती है। व्यापारियों ने बताया कि 150 से 500 रुपए तक ग्रीन पटाखों की कीमत रखी गई है। इसमें फुलझड़ी, चकरी, अनार और पेंसिल शामिल है। थोक व्यापारियों का कहना है कि पहले की अपेक्षा अब पटाखों की ब्रिक्री में कमी आ गई है। पहले 4.75 करोड़ रुपए का करोबार हुआ था।

  2. नगर निगम के सब इंजीनियर जुगल सिंह ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है। मल्टीपरपज मैदान के बीच में चार डॉक्टरों की टीम, 4 से 6 पुलिस के जवान और फायर फाइटिंग के 6 लोग तैनात रहेंगे। बाहर पानी के टैंकर और फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई है ताकि आग लगने पर बचाव के उपाय हो पाएं। इसके अलावा प्रत्येक दुकान में रेत और अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था की गई है। नहीं रखने पर कार्रवाई होगी। पटाखा व्यापारी संघ के अध्यक्ष सुनील वाजपेयी ने बताया कि इस दीपावली 10 रुपए से लेकर 8 हजार तक के पटाखे बाजार में उपलब्ध हैं।

    DBApp



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      प्रतीकात्मक तस्वीर

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/green-firecrackers-are-being-sold-in-bilaspur-01670773.html

सीमा को लेकर विवाद पुलिस चौकी पहुंचे ग्रामीण


विश्रामपुरी| बड़ेराजपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत करमरी के ग्रामीण वन विभाग की सीमा को लेकर उपजे विवाद के चलते मामले को लेकर बांसकोट चौकी पहुंच गए। रविवार को ग्राम उलेरा, गम्हरी और तितरवंड के ग्रामीणों को बयान के लिए नोटिस भेजा गया था। नोटिस तामील कर ग्रामीण चौकी पहुंचे। दूसरे पक्ष के ग्रामीणों के न पहुंचने पर ग्रामीणों ने यहां हंगामा शुरू कर दिया, जिसे जवानों ने समझा-बुझाकर उनकाे वापस भेजा। उन्होंने कहा कि किसी भी मामले को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों का सामने आना जरूरी है। इस मामले पर उन्होंने बयान दर्ज करवाने दोनों ही पक्षों के गवाहों को साथ बुलाने की मांग की। वन विभाग की सीमा करमरी पंचायत के इलाके में शामिल है, वहीं गम्हरी, उलेरा और तितरवंड के ग्रामीणों ने इसे गांव की देवभूमि बताया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bastar-jagdalpur/news/chhattisgarh-news-villagers-reached-police-checkpoint-regarding-border-075505-5777445.html

उतई कन्या शाला में 20 सरकारी स्कूलों के बच्चों को दी जा रही कोचिंग


स्कूल में निशुल्क कोचिंग क्लास का संचालन हो रहा।

उतई|शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय बाजार चौक उतई में नगर सहित आसपास के 20 शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा के लिए निशुल्क कोचिंग के माध्यम से तैयारी कराई जा रही।

12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर अंक लाने व मार्गदर्शन देने के लिए यह पहल शासन ने शुरू की है। इससे छात्राें खुशी की झलक देखने को मिल रही। शासन के बेहतर निर्णय पर पालक व शिक्षक भी खुश हैं। कन्या शाला के प्राचार्य चंद्रकिरण साहू सहित शिक्षकों ने कहा कि इससे छात्रों की पढ़ाई और बेहतर होगी। साथ ही परिणाम भी अच्छे आएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Utai News - chhattisgarh news coaching being given to children of 20 government schools in utai kanya shala

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bhilaidurg/news/chhattisgarh-news-coaching-being-given-to-children-of-20-government-schools-in-utai-kanya-shala-075150-5778414.html

भारी वाहनों के लिए सुबह 9 बजे से रात 10 बजे तक प्रवेश रहेगा प्रतिबंधित


सूरजपुर| कलेक्टर दीपक सोनी ने जिला मुख्यालय सूरजपुर के मुख्यमार्ग में भारी वाहनों को सुबह 9 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्रतिबंधित किया है। नगरीय क्षेत्र सूरजपुर में संघन आबादी व भीड़ होने से अम्बिकापुर-मनेन्द्रगढ़ मुख्य मार्ग एवं भैयाथान मार्ग नगर के मध्यभाग से गुजरने के कारण आये दिन दुर्घटना की संभावना एवं जमा की स्थिति को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाया गया है। इस समय सीमा में भारी वाहनों शहर के बाहरी सीमा में दोनों तरफ बाईपास सड़क से आवागमन करेंगी। नगर के भीतर समान खाली करने एवं लोड करने आने वाले वाहनों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-admission-will-be-restricted-from-9-am-to-10-pm-for-heavy-vehicles-075146-5776042.html

कोरिया जिले की सीमा से पांच किलो गांजा लेकर आ रहे बाइक सवार तीन गिरफ्तार


सूरजपुर| सोमवार को बसदेयी पुलिस ने कोरिया जिले की ओर से गांजा लेकर सूरजपुर जिले के सोनपुर की ओर बाइक सवारों के आने की सूचना पर घेराबंदी कर दो बाइकों में सवार तीन आरोपियों को पकड़ा। तलाशी में उनके पास पांच किलो गांजा बरामद किया गया है, जिसकी अनुमानित कीमत 40 हजार रुपए बताई गई है। आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई की गई है।

जानकारी के अनुसार मुखबिर द्वारा बाइक सवारों के गांजा लेकर आने की दी गई सूचना पर बसदेयी चौकी प्रभारी सुनील सिंह के नेतृत्व में बसदेयी पुलिस ने सोनपुर के नर्सरी के पास घेराबंदी की। उन्हें दो बाइकों में तीन सवार आते हुए दिखे जो पुलिस टीम को देखकर भागने लगे। पुलिस ने बाइक सवारों को दौड़ाकर पकड़ा। उनकी शिनाख्त ग्राम मुसरा, मनेन्द्रगढ़, कोरिया निवासी दयापाल चेरवा पिता रामेश्वर चेरवा 50 वर्ष, ग्राम भलमुड़ी,थाना बिजुरी मध्यप्रदेश निवासी दिनेश पाव पिता बाबूलाल पाव 35 वर्ष एवं लल्लू लाल पिता बुद्धूलाल पाव 47 वर्ष के रूप में हुई। उनकी तलाशी लेने पर उनके पास से पांच किलो गांजा बरामद किया गया। आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा 20बी तहत कार्रवाई करते हुए गांजा एवं तस्करी में प्रयुक्त दो बाइक को जब्त कर लिया गया है। पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि पेंड्रा क्षेत्र से गांजा लाकर वे शिवप्रसादनगर-सोनपुर तथा आसपास के क्षेत्रों में नशेड़ियों को गांजा बिक्री करने के लिए जा रहे थे। कार्रवाई में प्रधान आरक्षक मनोज पोर्ते, आरक्षक जितेन्द्र पटेल, अमरेन्द्र, महेन्द्र, प्रदीप साहू, देवदत्त दुबे, प्रदीप एवं अचल गुप्ता शामिल रहे। तीनों आरोपियों को न्यायालय में पेश कर दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-three-bike-riders-carrying-five-kilos-of-cannabis-from-korea-district-border-arrested-075141-5776041.html

नितिन के परिजनों ने बताया कि सप्ताहभर के भीतर हमलावर


नितिन के परिजनों ने बताया कि सप्ताहभर के भीतर हमलावर कुत्ता ग्राम पसला सहित आसपास के क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है। उसके हमले में अभी तक करीब 10 लोग घायल हो चुके हैं। स्थिति यह है कि सामने आते ही वह किसी पर भी हमला कर देता है। शनिवार को ही नितिन के अलावा तीन और लोगों को उसने काटा था। इनका इलाज सूरजपुर जिला अस्पताल में हुआ। परिजनों के अनुसार हमलावर कुत्ता पागल हो चुका है इसलिए वह किसी को भी काट रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-nitin39s-family-members-said-that-the-attackers-within-a-week-075137-5776040.html

अनुपस्थित 5 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व 5 सहायिकाओं की सेवा समाप्त


जिले में लंबे समय से बिना सूचना के कर्तव्य से अनुपस्थित पांच आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं पांच सहायिकाओं की सेवा समाप्त कर दी गई है।

जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास के सेक्टर केशवनगर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूजा गुप्ता आंगनबाड़ी सतपता खुटनपारा-02, सेक्टर बिश्रामपुर शहरी के शिवाजी वार्ड की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनिता सिंह, दीपेन्द्र पंडित लाइन बिश्रामपुर, आंगनबाड़ी सहायिका रिंकी सिंह आंबा केन्द्र शिवाजी वार्ड बिश्रामपुर, आंगनबाड़ी सहायिका नकासो बाई आंबा केन्द्र डिपार्टमेंटल काॅलोनी बिश्रामपुर, सेक्टर- बिश्रामपुर ग्रामीण आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अनुराधा सिंह आंबा केंद्र शिवनंदनपुर तलवापारा-02, महालक्ष्मी आंबा केन्द्र शिवनंदनपुर गंवटियापारा-02, आंगनबाड़ी सहायिका मानमती आंबा केन्द्र शिवनंदनपुर गंवटियापारा-02, कमला आंबा केन्द्र हर्राटिकरा जूनाढोंढ़ी, सेक्टर-सूरजपुर शहरी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सोनम मिश्रा आंबा केन्द्र भगत सिंह वार्ड, क्र0-07, सूरजपुर, सेक्टर-सूरजपुर-02 की आंगनबाड़ी सहायिका प्रियदर्शनी आंबा केन्द्र पचिरा खालपारा लंबे समय से अनुपस्थित हैं। उन्हें पर्यवेक्षकों के जांच उपरान्त सुनवाई का अंतिम अवसर दिया गया था।

संबंधितों के द्वारा किसी प्रकार का जवाब नहीं दिया गया, न ही कार्य पर उपस्थित हुए। फलस्वरूप जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुमोदन उपरान्त कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की सेवा समाप्त की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-absent-5-anganwadi-workers-and-5-assistants-finished-their-service-075133-5776051.html

पुनर्विवाह के लिए 15 जोड़ों ने थामा हाथ


भास्कर न्यूज|सूरजपुर/सिलफिली

नेचर्स केयर एंड सोशल वेलफेयर सोसाइटी तथा “एक आस” जनकल्याण संस्था के संयुक्त तत्वाधान में कात्यायनी (विधवा) पुनर्विवाह परिचय सम्मेलन का आयोजन सूरजपुर में रविवार काे किया गया।

कार्यक्रम में सरगुजा संभाग के पांच जिलों के 530 प्रतिभागी शामिल हुए। इनमें से ़15 जोड़ों ने एक-दूसरे का हाथ थामा एवं अन्य जोड़ों के बीच चर्चा जारी है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव, विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक खेलसाय सिंह, भटगांव विधायक पारस नाथ राजवाड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जगते, कलेक्टर दीपक सोनी थे। मुख्य अतिथि टीएस सिंहदेव ने आयोजन की सराहना की। कार्यक्रम में 15 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामा। लगभग 55 जोड़ों के बीच वार्ता जारी है। पुनर्विवाह के लिए आवेदन आगामी विवाह तिथि तय होने लिए जाएंगे। तय जोड़ों का सामूहिक विवाह दिसंबर माह में कराया जाएगा। कार्यक्रम में 12 काउंसलर ने तय जोड़ों की प्राथमिक काउंसलिंग की एवं कानूनी सलाहकार के रूप में 10 सदस्यों की टीम ने दस्तावेज जांच कर अनुमोदन किया। कार्यक्रम के आयोजन में एनसीडब्ल्यू की विनीता पांडेय, सौरभ तिवारी, क्षेत्रीय संयोजक वन्दना दत्ता,”एक आस” संस्था के प्रमुख कृष्णचंदतिवारी, अनिल साहू, सारिका पांडेय, शानू गुप्ता, पवन कुमार बर्मन रानू धनगर, रेखा शर्मा, रवि प्रकाश, सुमन सिंह,ज्योति सिंह,नवीन सोनी आदि सक्रिय रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-15-couples-hold-hands-for-remarriage-075130-5776058.html

बोरा जमा नहीं किया तो राशन दुकानदर पर होगी कार्रवाई


सूरजपुर| कलेक्टर दीपक सोनी ने शनिवार को संयुक्त जिला कार्यालय में खाद्य, सहकारी संस्थाएं, विपणन संघ, नागरिक आपूर्ति निगम कृषि विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में खाद्य विभाग के अधिकारी को खाद्य निरीक्षकों के माध्यम से पीडीएस बारदानों को दिसम्बर 2019 तक सहकारी समितियों में जमा कराने निर्देशित किया। बारदाना जमा न करने वाले उचित मूल्य दुकान संचालक पर कार्रवाई के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-if-you-do-not-deposit-the-sack-action-will-be-taken-against-the-ration-shop-075126-5776056.html

देशभर में शहीद हुए 292 पुलिस जवानों को दी श्रद्धांजलि


पुलिस स्मृति दिवस पर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के दसवीं वाहिनी सिलफिली के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न घटनाओं में वर्ष भर में शहीद हुए देश के 292 जवानों को अमर जवान स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरगुजा आईजी केसी अग्रवाल ने सर्वप्रथम परेड की सलामी ली। इसके बाद उन्होंने एक सितम्बर 2018 से 31 अगस्त 2019 तक देश भर में हुई विभिन्न घटनाओं में शहीद हुए 292 पुलिस जवानों के नामों का वाचन किया। आईजी अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में पुलिस दिवस के इतिहास की जानकारी देते हुए बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख क्षेत्र में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दस जवान चीनी फौजियों के साथ संघर्ष में वीरगति को प्राप्त हुए थे। इन शहीदों का अंतिम संस्कार लद्दाख के हॉट स्प्रिंग नामक स्थान पर किया गया था। शहीद हुए वीर पुलिसकर्मियों की स्मृति में प्रतिवर्ष पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। वर्षभर में शहीद 292 पुलिस जवानों में छत्तीसगढ़ के चौदह जवान बताए गए हैं। कार्यक्रम के अंत में शहीद जवानों को परेड द्वारा सलामी दी गई। कार्यक्रम में भटगांव विधायक पारसनाथ रजवाड़े, सरगुजा कलेक्टर सारांश मित्तर, एसपी सरगुजा आशुतोष सिंह, एसपी सूरजपुर राजेश कुकरेजा, एसपी पीटीएस मैनपाट रवि कुर्रे, प्रभारी सेनानी दसवीं बटालियन डीके सिंह सहित अम्बिकापुर, सूरजपुर जिले व दसवीं बटालियन के पुलिस अधिकारी व जवान सहित शहीद जवानों के परिवार के सदस्य कार्यक्रम में उपस्थित थे।

शहीद जवानों के परिवार से मिले पुलिस अफसर

कार्यक्रम उपरांत सेनानी कार्यालय में आईजी ने दरबार लगा शहीद जवानों के परिवारों के सदस्यों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। इनमें से एक दो परिवारों द्वारा उनका पेंशन निर्धारण नहीं होने की समस्या बताई गई। एक परिवार ने अपने लिए अम्बिकापुर में आवास आबंटन की मांग रखी। इसपर आईजी ने परिवार को तत्काल आवेदन करने और उस पर एसपी को तत्काल कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। उन्होंने मौके पर उपस्थित शहीद जवानों के परिवार के सदस्यों को स्पष्ट कहा कि कभी भी कोई समस्या हो तो तत्काल उनसे मुलाकात कर अवगत कराएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Surajpur News - chhattisgarh news tributes paid to 292 police personnel killed across the country

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-tributes-paid-to-292-police-personnel-killed-across-the-country-075122-5776066.html

वोट देने आए ज्यादातर लोगों को नहीं पता, किस पार्टी से कौन प्रत्याशी


जिले में पडऩे वाले चित्रकोट विधानसभा के 16 मतदान केंद्र के ज्यादातर ग्रामीण नहीं जानते की किस पार्टी से कौन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है। वे सालों से ही पार्टी के हिसाब से ही वोट करते आए हैं। उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं की प्रत्याशी कौन है। मतदान करने जा रहे और मतदान कर लौट रहे लोगों से हमने पूछा की उन्‍होंने किसे वोट किया या करेंगे तो कुछ को छोड़ ज्यादातर लोगों ने राजनीतिक दल का ही नाम लिया।

नवागुड़ा के कुम्हारपारा से कुड़कानार स्थित मतदान केंद्र में वोट डालने जा रहे मेघनाथ नाग से जब हमने पूछा कि किसे वोट दोगे तो उसने पहले तो कहा कि लखमा ( आबकारी मंत्री कवासी लखमा) को वोट देगा। जब हमने उनसे कहा कि कवासी लखमा तो मंत्री हैं वे चुनाव नहीं लड़ रहे तो उसने कहा कि लखमा का भाई खड़ा है उसको वोट डालूंगा। मेघनाथ ने बताया कि कांग्रेस और बीजेपी के लोग वोट से पहले उसके गांव आए थे। गांव वालों ने तय किया है कि वे इस बार कांग्रेस को वोट देंगे।

चित्रकोट के 16 मतदान केंद्रों में 69 फीसदी मतदान हुआ: चित्रकोट उपचुनाव में लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुआ। सुकमा जिले कुड़कानार व तोंगपाल इलाके में चित्रकोट विधानसभा के 16 मतदान केंद्र आते हैं। सोमवार को यहां भी वोट पड़े। लोगों के कतार में लगकर मताधिकार का प्रयोग किया। सुबह 8 बजे से शुरु हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चला। कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि जिले के 16 मतदान केंद्र में लगभग 69 फीसदी वोटिंग हुई। सुरक्षा के तगड़े इंतजाम थे। नक्सली वारदात के मद्देनजर मतदान केंद्र के अलावा आसपास इलाकों के जंगलों में फोर्स ने जबरदस्त घेराबंदी की थी।

गाडमरास के मतदान केंद्र क्रमांक 228 के बाहर वोटिंग के लिए लगी लंबी लाइन, यहां ईवीएम में खराबी के कारण एक घंटे देर से शुरू हुआ मतदान।

तीन किमी पैदल चल नदी पार कर पहुंचे मतदान करने

कोडरीपाल मतदान केंद्र में वोट डालने मांझीडीह, मेटापाल और चिंगारास गांव के मतदाता लगभग तीन किमी पैदल चल गांव से सटकर बहने वाले गुटेर नाला को पार कर पहुंचे थे। इसके अलावा भी अलग-अलग मतदान केंद्रों में लोगों को 2 से 5 किमी पैदल चलकर वोट डालने मतदान केंद्र तक आना पड़ा। गाडऱास मतदान केंद्र में ईवीएम में खराबी आने के कारण एक घंटे देर से मतदान करने की बात सामने आई। धुन नक्सल प्रभावित पेदारास गांव के समेत अन्य अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हुए। लोगों ने उत्साह के साथ बिना भय के अपने मताधिकार का प्रयोग किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sukma News - chhattisgarh news most people who came to vote do not know which candidate from which party

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bastar-jagdalpur/news/chhattisgarh-news-most-people-who-came-to-vote-do-not-know-which-candidate-from-which-party-075118-5777434.html

संदिग्ध स्थिति में बालक का शव मांड़ नदी में मिला


सीतापुर| ढेलसरा-मंगरेलगढ़ रोड से लगे मांड़ नदी में सोमवार को एक बालक का संदिग्ध अवस्था में मिलने से सनसनी फैल गई। शव औंधे मुंह पड़ा था।

उसके शरीर में कई जगह नोंचने के निशान थे। बदबू आने से आशंका जताई जा रही है कि दो से तीन दिन पहले बालक की मौत हो गई होगी और मछली व जलीय जीवों के काटने से उसका शव क्षतविक्षत हो गया होगा। बालक की पहचान नहीं हो पाई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि ग्राम ढेलसरा-मंगरेलगढ़ मार्ग पर सोमवार की सुबह कुछ ग्रामीणों ने मांड़ नदी पर एक बालक का औंधे मुंह शव पड़ा देखा। पता चलने पर आस-पास के ग्रामीण व पुलिस भी पहुंच गई। ग्रामीणों की मदद से शव को नदी से बाहर निकाला गया। पुलिस ने ग्रामीणों से पहचान कराने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। बालक की उम्र डेढ़ से दो वर्ष के करीब होने के करीब है। पुलिस ने पंचनामा के बाद शव मरच्यूरी में रखवा दिया है। पहचान कराने आस-पास के इलाके से लापता बालकों के बारे में पता लगा रही है। इसके अलावा विभिन्न थानों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/ambikapur/news/chhattisgarh-news-child39s-dead-body-found-in-mand-river-in-suspicious-condition-075114-5776071.html

जांजी में सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान व कवि सम्मेलन आज


जांजी में सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान व कवि सम्मेलन आज

जांजी|
ग्राम जांजी के सेवानिवृत्त शिक्षकों काे सम्मानित किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर शनिवार को रेस्ट हाउस में बैठक की गई। इसके तहत 22 अक्टूबर को मां काली मंदिर के पास समारोह आयोजित होगा। इसमें सेवानिवृत्त शिक्षक ठाकुर आरबी सिंह, पालन सिंह राजपूत, अन्नू सिंह, नर्मदा सिंह, हरि सिंह, शिव चन्द्र राव दानिकर और भुवन सिंह का सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सीपत थाना प्रभारी आशा सेन, नायब तहसीलदार संध्या नामदेव उपस्थित रहेंगे। सम्मान समारोह के बाद कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/bilaspur/news/chhattisgarh-news-retired-teachers39-honor-and-poet-conference-in-janji-today-075111-5776102.html

बिना रॉयल्टी के महानदी घाट से हो रही खुदाई, 3000 हाइवा में बिक रही रेत


भास्कर संवाददाता | शिवरीनारायण

बिना रॉयल्टी के ही महानदी के शिवरीनारायण घाट में धड़ल्ले से रेत का उत्खनन किया जा रहा है। वहीं ठेकेदार द्वारा गाड़ियों से मनमानी रकम वसूली जा रही है। घाट से रेत ले जा रहे हाइवा के ड्राइवर ने बताया कि बिना रायल्टी पर्ची दिए तीन हजार रुपए लिए जा रहे हैं, ट्रैक्टर में 500 रुपए अवैध रूप से वसूले जा रहे हैं।

राज्य सरकार द्वारा रेत घाटों को पंचायत से लेकर ठेका दे दिया गया है। एक महीने पूर्व महानदी में शिवरीनारायण घाट का ठेका हुआ है। शिवरीनारायण घाट बिलासपुर के अभिषेक अग्रवाल को ठेका में मिला है। रेत घाट की शुरुआत अभी हो नहीं पाई है। विभाग द्वारा अभी ठेकेदारों का पंजीयन के लिए भेजा गया है, पंजीयन के बाद रॉयल्टी पर्ची दी जाएगी, इससे पहले ही सोमवार को अवैध रूप से घाट से उत्खनन और परिवहन शुरू कर दिया गया है। बिना रॉयल्टी पर्ची कटाए ही ठेकेदार द्वारा घाट चालू कर दिया गया है। रेत का उत्खनन चैन माउंटेन मशीन से किया जा रहा है। बिना रॉयल्टी के ही प्रत्येक हाइवा से 3000 रुपए प्रति ट्रिप लिया जा रहा है। पूरा पैसा ठेकेदार की जेब में जा रहा है। वहीं ट्रेक्टर को ट्रेक्टर मालिक अपने मजदुरों द्वारा हाथ से लोड करा रहे है। उनसे बिना रॉयल्टी के ही सिर्फ घाट से रेत निकालने का 500 रुपए प्रति ट्रिप लिया जा रहा है।

ट्रैक्टर में रेत भरता मजदूर।

हाइवा में 1700 तक अधिकतम शुल्क

खनिज विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने ट्रैक्टर व हाइवा के लिए अलग अलग दर निर्धारित किया है। सरकार द्वारा निर्धारित दर के अनुसार एक ट्रैक्टर रेत के लिए रॉयल्टी सहित अधिकतम 500 रुपए तथा एक हाइवा रेत के लिए करीब 1700 रुपए चुकाने पड़ेंगे, यह दर राॅयल्टी सहित है। लेकिन इस घाट में दोगुनी रकम ली जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shivrinarayan News - chhattisgarh news excavation from mahanadi ghat without royalty sand being sold in 3000 haiva

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/champa/news/chhattisgarh-news-excavation-from-mahanadi-ghat-without-royalty-sand-being-sold-in-3000-haiva-075107-5778576.html

राशनकार्ड मिलने से गरीब वर्ग को मिलेगी राहत : ओमप्रकाश वर्मा


साजा ब्लाक के ग्राम पंचायत माटरा में हितग्राहियों को नए राशन कार्ड वितरण किया गया। मुख्य अतिथि साजा जनपद अध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा थे। ओमप्रकाश वर्मा ने हितग्राहियों को नए राशनकार्ड का वितरण किया। उन्होंने कहा कि नए राशनकार्ड के मिलने से गरीबो को राहत मिलेगी। साथ ही वे शासन की योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। इस दौरान सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

राशनकार्ड का वितरण करते साजा जनपद अध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Saja News - chhattisgarh news poor class will get relief from getting ration card omprakash verma

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/kawardha/news/chhattisgarh-news-poor-class-will-get-relief-from-getting-ration-card-omprakash-verma-075103-5778476.html

गाड़ी पलटी, चालक की मौत


सेल| माेड़ के पास कैप्सूल गाड़ी पलटने से ड्राइवर की दबकर माैत हाे गई। गाड़ी बलाैदाबाजार से सीमेंट भरकर खरसियां जा रही थी। गाड़ी की गति काफी तेज थी तभी सेल छांछी के बीच माेड़ पर यह हादसा हुआ। एसआई रमेश मिश्रा ने बताया कि ग्राम ठेलकी निवासी महेश कुमार वर्मा (34) पिता इतवारी वर्मा की हादसे में मौत हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/anchalik/news/chhattisgarh-news-the-vehicle-overturned-the-driver-died-075100-5777324.html

शहीदों की प्रतिमा को देख परिजन के छलके आंसू, नम आंखों से दी श्रद्धांजलि


कुरुक्षेत्र स्थित आरक्षी केंद्र में सोमवार की सुबह देश के 292 सहित छत्तीसगढ़ के 14 शहीदों को नमन किया गया। अवसर था पुलिस स्मृति दिवस परेड व श्रद्धांजलि कार्यक्रम का। यहां बारी-बारी से एक सितंबर 2018 से 31 अगस्त 2019 तक पूरे देश में हुए शहीदों को याद किया गया। स्मारक में लगे शहीदों की प्रतिमाओं को देख परिजन के आंसू छलक उठे। नम आंखों से सभी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

परिजन से की मुलाकात: शहीद स्मृति कार्यक्रम के बाद विधायक इंद्र शाह मंडावी, कलेक्टर मौर्य व एसपी कश्यप ने शहीद परिवारों के कल्याण और परिवार की कठिनाइयों को निराकरण करने के लिए मुलाकात की। परिवार के द्वारा बताई गई समस्याओं को विभागीय एवं शासन स्तर पर तत्काल निराकरण कराए जाने का अश्वासन दिया गया।

आयोजन: शहीद पुलिस स्मृति दिवस पर आरक्षी केंद्र में जुटे

राजनांदगांव. कुरुक्षेत्र स्थित आरक्षी केंद्र में शहीद की प्रतिमा के सामने रो पड़े परिजन।

जिला बल, पीटीएस, नगर सेना, बटालियन, जिला पुलिस बैंड पार्टी ने दी सलामी

शहीद स्मृति दिवस के अवसर पर जिला बल, पीटीएस राजनांदगांव, नगर सेना राजनांदगांव एवं 8वीं बटालियन के कुल 4 प्लाटून व जिला पुलिस बैंड पार्टी द्वारा सलामी, शोक शस्त्र एवं मार्च पास्ट कर विनम्र श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर विधायक मोहला-मानपुर इंद्र शाह मंडावी, महापौर मधुसूदन यादव, निगम के नेता प्रतिपक्ष हफीज खान, पूर्व मंत्री लीलाराम भोजवानी, पूर्व महापौर नरेश डाकलिया, सुदेश देशमुख, कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य, एसपी कमलोचन कश्यप, सेनानी 8वीं वाहिनी एसआर सलाम, डीएफओ बीपी सिंह, एसपी पीटीएस मो.इरफान खान, एडीएम ओंकार यदु, एएसपी यूबीएस चौहान, गोरखनाथ बघेल, गजेंद्र सिंह ठाकुर सहित निगम क्षेत्र के पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news on seeing the statue of the martyrs the family tearful moist eyes paid tribute

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-on-seeing-the-statue-of-the-martyrs-the-family-tearful-moist-eyes-paid-tribute-075056-5778316.html

राहगीरों से मोबाइल लूटने वाले दो आरोपी गिरफ्तार


राजनांदगांव| पुलिस ने राहगीरों से मोबाइल लूटने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी अलग-अलग हिस्सों में इस तरह की घटना को अंजाम देते थे, जिसकी पतासाजी में बसंतपुर पुलिस व तकनीकी शाखा की टीम लगी हुई थी। पुलिस ने बताया कि सोमवार को दो आरोपियों द्वारा सस्ते दाम में पुराने मोबाइल फोन बेचने की सूचना मिली। इसके बाद शंकरपुर इलाके में घेराबंदी कर दोनों को हिरासत में लिया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान शंकरपुर निवासी 19 वर्षीय सतीश कुमार हुमने और 19 वर्षीय संतोष वर्मा के रुप में हुई। पुलिस ने आरोपियों से तीन नग मोबाइल फोन भी बरामद किया। कड़ाई से हुई पूछताछ में आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार किया। आरोपियों ने बताया कि वे शहर के अलग-अलग हिस्से में अपनी बाइक से घूमकर राहगीरों से मोबाइल लूटा करते थे। बसंतपुर पुलिस ने आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-two-accused-of-robbing-mobiles-from-passers-by-075052-5778324.html

डांस टीचर ने 5 छात्रों को स्केल से पीटा, दो के कान के पास से निकला खून, तीन छात्रों के हाथ में सूजन


पेंड्री स्थित नीरज पब्लिक स्कूल में सोमवार को एक डांस टीचर ने क्लास रूम में शोर-शराबा करने के आरोप में पांच छात्रों की स्केल से पिटाई कर दी। स्केल की मार से दो छात्रों के कान के पास से ब्लडिंग हुई। वहीं तीन छात्रों के हाथों में सूजन हो गया है। मार खाने के बाद छात्र घर लौटे और परिजनों को घटना की जानकारी दी तो आक्रोशित पालकों ने स्कूल में पहुंचकर जमकर हंगामा किया। टीचर को हटाने की मांग की गई। प्राचार्य के साथ ही स्कूल प्रबंधन के सदस्य मौके पर पहंुचे। प्रबंधन ने पालकों की शिकायत के बाद उक्त टीचर को नौकरी से हटाने का निर्णय लिया है। कक्षा ग्यारहवीं के छात्र यश पारख, रणवीर सिंह, राजभनपाल, नंदन डुलानी व जाय डुलानी के पालकों ने स्कूल पहुंचकर आरोप लगाया कि डांस टीचर कमलकांत सिन्हा ने स्केल से पीटा है। परिजनों का कहना था कि टीचर ने बच्चों की एक नहीं सुनी और सीधे पिटाई शुरू कर दी। इस घटना में छात्रों को चोट लगी है। पालकों का कहना था कि अगर छात्रों ने कोई गलती की थी तो समझाइश देना था या फिर पालकों तक बात पहुंचानी थी। इस तरह स्केल उठाकर मारना गलत है।

राजनांदगांव. पालकों ने स्कूल पहुंचकर टीचर की शिकायत की।

पुलिस थाने में जाना चाह रहे थे नाराज पालक

शिकायत करने पहुंचे पालक इस मामले को लेकर सीधे पुलिस में जाना चाह रहे थे। कलेक्टर के पास शिकायत करने की तैयारी में थे पर स्कूल प्रबंधन की ओर से टीचर पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया, तब जाकर पालक शांत हुए।

टीचर को स्कूल से निकालने का निर्णय

टीचर ने छात्रों को स्केल से पीट दिया था। पालकों व छात्रों की शिकायत के बाद उक्त टीचर को स्कूल से निकालने का निर्णय लिया गया। संतोष कांकरिया, डायरेक्टर एनपीएस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news dance teacher beat 5 students on a scale blood comes out from two ears swelling in hands of three students

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-dance-teacher-beat-5-students-on-a-scale-blood-comes-out-from-two-ears-swelling-in-hands-of-three-students-075048-5778323.html

बिजली चोरी के 6 प्रकरण दर्ज 23 कनेक्शनों में मिली गड़बड़ी


छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी लिमिटेड की टीम ने गैंदाटोला में बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं, अवैध कनेक्शनधारियों तथा बिजली चोरी के प्रकरणों पर अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है। गठित 5 टीमों ने ग्राम गैंदाटोला के कुल 110 विद्युत कनेक्शनों की सरप्राइज जांच की।

जांच दलों नेे 6 उपभोक्ताओं को मीटर बायपास तथा विद्युत खंभे से डायरेक्ट हुकिंग कर बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा। प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज कराई गई। वहीं 23 उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शनों पर मिली अनियमितता के आधार पर जुर्माना लगाया गया।

इनके विरूद्ध कार्रवाई: 6 कनेक्शनों पर बिजली चोरी के प्रकरण, 8 कनेक्शन पर अतिरिक्त लोड एवं 10 अन्य गड़बड़ीं पाई गई। गैंदाटोला में अभय राम कंवर, रामावतार, अलदूराम यादव, रोहन लाल को मीटर बायपास एवं दुर्योधन कंवर को पोल से हुकिंग कर बिजली की चोरी करते हुए पकड़ा गया है।

जुर्माना भी वसूला

इसी प्रकार कुशल साहू, डेमन लाल साहू, धानेश्वर साहू, मनीष कुमार साहू, जयलाल यादव, हुकुमचंद पटेल, वीरेन्द्र तिवारी, संतोश कुमार श्रीवास, मनद्यूराम निशाद, धन्नालाल सिन्हा, हनुमान प्रसाद गुप्ता एवं चन्दर राम के विद्युत कनेक्शनों में गड़बड़ी पाए जाने पर जुर्माना किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-6-cases-of-power-theft-recorded-23-connections-found-disturbed-075045-5778322.html

छात्रवृत्ति की मांग, निगम दफ्तर में एनएसयूआई ने किया प्रदर्शन


छात्रवृत्ति की मांग को लेकर एनएसयूआई ने सोमवार को नगर निगम कार्यालय में प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने पुंगी बजाकर निगम के सोये हुए अफसरों को जगाने का प्रयास किया। कहा कि महापौर ने दिग्विजय कॉलेज के हीरक जयंती समारोह के दौरान घोषणा की थी कि नगर निगम की ओर से शासकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी पर विडंबना है कि इसका कोई अता-पता नहीं है।

एनएसयूआई के जिला अध्यक्ष विप्लव शर्मा के नेतृत्व में पहुंचे छात्रों ने महापौर और निगम के अफसरों पर झूठा आश्वासन देने व सपने दिखाने का आरोप लगाया। कहा कि छात्र भीख मांगने नहीं बल्कि अपना हक मांगने के लिए पहुंचे हैं। निगम की ओर से अपनी घोषणा पूरी नहीं की गई तो जल्द उग्र प्रदर्शन किया जाएगा। छात्रों का प्रदर्शन होने पर निगम के अफसर मौके पर पहंंचे।

एनएसयूआई के जिला उपाध्यक्ष राजा यादव एवं शहर कांग्रेस प्रवक्ता शुभम शुक्ला ने बताया कि हम अपना अधिकार मांगने आए हैं ना कि भीख, आप अपना वादा पूरा करें और महाविद्यालय के समस्त छात्रों को छात्रवृत्ति दें। अगर मांग पूरी नही हुई को प्रदर्शन किया जाएगा। जिला उपाध्यक्ष सौरभ तिवारी, मिथलेश बहेकर, राजा यादव, जिला महासचिव सागर हरियारणों,प्रदीप पांडेय, ब्लॉक अध्यक्ष अमर झा, उमेश साहू, आयुष मलय, सोनल मिश्रा, गीतेश साहू, हर्ष महोबिया चंद्रेश साहू आदि मौजूद रहे।

एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने पुंगी बजाकर किया प्रदर्शन।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news demand for scholarship nsui demonstrated in the corporation office

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-demand-for-scholarship-nsui-demonstrated-in-the-corporation-office-075041-5778321.html

3 दिवसीय बिहान प्रदर्शनी में लगाए गए 25 स्टॉल


राजनांदगांव| राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) जिला पंचायत राजनांदगांव के अंतर्गत 21 से 23 अक्टूबर तक तीन दिवसीय बिहान प्रदर्शनी जिला पंचायत के सामने लगाई जा रही है। इसमें मिशन के अंतर्गत महिला स्व सहायता समूह के सदस्य एवं एनआरएलएम के तहत क्रियान्वित एसव्हीईपी योजना के हितग्राही, जो गुणवत्तापूर्ण उत्पाद का निर्माण कर रहे हैं, उनके द्वारा इस प्रदर्शनी में उत्पादों का विक्रय व प्रदर्शन किया जा रहा है। 25 स्टाॅल लगाकर समूह सदस्यों द्वारा उत्पादित सामग्री का प्रदर्शन एवं विक्रय किया जा रहा है। प्रदर्शनी का उद्घाटन मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक इंदरशाह मंडावी ने किया। जिला पंचायत अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, उपाध्यक्ष सुरेन्द्र दाऊ वैष्णव, सीईओ तनुजा सलाम मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 25 stalls put up in 3 day bihan exhibition

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-25-stalls-put-up-in-3-day-bihan-exhibition-075038-5778319.html

50 छात्रों व युवकों ने किया रक्तदान


एक दिवसीय आयुष स्वास्थ्य मेला में पांच सौ से अधिक नागरिक लाभांवित हुए। निःशुल्क होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर में नागरिकों ने उपचार व चिकित्सीय मार्गदर्शन के साथ-साथ निःशुल्क दवाइयों का भी लाभ प्राप्त किया। ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेला शनिवार को नगर के टाउन हाल में हुआ। आयुष विभाग, नगर पंचायत एवं सृजन निकेतन समाजसेवी संस्था द्वारा आयोजित इस शिविर का उद्घाटन नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी द्वारा किया गया। शिविर में आयुर्वेद अधिकारी डॉ. इकबाल हुसैन ने इसकी सराहना की। शिविर को सफल बनाने में आयुर्वेद व होम्योपैथिक विभाग के चिकित्सक डॉ. यामिनी शर्मा, डॉ. नरोत्तम नेताम, डॉ. सुनील भोई, डॉ. हर्षा बरैया एवं उनकी टीम द्वारा योगदान दिया गया। शिविर में गठिया वात, अम्ल पित, किडनी, स्टोन मूत्र रोग सहित कई गंभीर बीमारियों का उपचार किया गया। शिविर में नगर पंचायत, आयुष व होम्योपैथिक तथा सृजन निकेतन समाजसेवी संस्था के पदाधिकारियों व बीएमओ डॉ. आर आर ध्रुवे, एनसीसी अधिकारी निरेश कुर्रे आदि ने योगदान दिया।

अंबागढ़ चौकी. स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन करते अतिथि।

एनसीसी कैडेट्स ने भी दिया अपना योगदान

शिविर में युवाओं के अलावा भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों एवं शासकीय लाल चक्रधर शाह कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स व छात्रों ने भी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए रक्तदान किया। शिविर में राजनांदगांव जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल काॅलेज के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विकास बांबेसर आदि ने योगदान दिया। शिविर में नगर के 50 युवाओं ने रक्तदान किया। शिविर का शुभारंभ नपं अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने किया। आभार सीएमओ नरेश कुमार वर्मा ने किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news 50 students and youth donated blood

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-50-students-and-youth-donated-blood-075034-5778318.html

विकास कार्यों के लिए नहीं मिली राशि सरपंच बोले- जमीन बेच कर्ज चुका रहे


एक साल हो गए मनरेगा सहित विभिन्न मदों की राशि जारी नहीं होने से ग्राम पंचायतों की माली हालत खराब हो गई है। सरपंच कर्ज में दब गए हैं। उधार में लिए गए मटेरियल का पैसा जमीन बेचकर देने मजबूर हैं। सोमवार को जिला सरपंच संघ ने कलेक्टर जेपी मौर्य को ज्ञापन सौंपकर सरपंचों की परेशानी से वाकिफ कराया।

बताया कि अगर दीपावली के पहले मानदेय, मनरेगा और 15 वंे वित्त आयोग की राशि जारी नहीं की गई तो मजबूर होकर पंचायतों में ताला जड़ेंगे। इसके बाद सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे। सरपंच संघ के अध्यक्ष चंद्र कुमार साहू ने बताया कि लगभग एक साल हो गए हैं। विकास कार्यों के लिए पंचायतों को राशि जारी नहीं हुई है। सरपंचों को मानदेय तक नहीं मिला है। समग्र मद, 15वें वित्त आयोग की राशि नहीं मिलने से गांवों में निर्माण कार्य बंद पड़े हुए हैं। इन कार्यों के लिए पूर्व में व्यापारियों के माध्यम से उधार में मटेरियल की खरीदी की गई थी।

व्यापारी घर तक पहंुच रहे: लंबे समय से उधार नहीं पटाने की वजह से व्यापारी अब तगादा करने लगे हैं। व्यापारियों का पत्र आ रहा है तो वहीं अपने कर्मचारियों को भेजकर पैसे मांग रहे हैं। सरपंचों ने बताया कि कर्ज में दबे होने की वजह से मजबूरी में अपनी जेब से पैसे जमा करने हैं। वहीं परेशान होकर जमीन तक बेचनी पड़ रही है।

ग्रामीणों का विरोध सहना पड़ रहा: पहले भी जिला प्रशासन को आर्थिक दिक्कतों की जानकारी दी गई थी पर विडंबना है कि कोई रास्ता नहीं निकाला गया। कुछ जगहों पर नरवा, घुरूवा, बाड़ी, गरूवा योजना के तहत कराए गए काम का भुगतान नहीं होने से मजदूर रोज सरपंचों के घर धावा बोल रहे हैं। दीपावली के पहले राशि जारी नहीं की गई तो सरपंचों को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ जाएगा। सरपंचों ने कहा कि विभिन्न मदों का पैसा नहीं मिलने की वजह से सड़क, बिजली, पानी, नाली जैसे कार्यों को तक नहीं करा पा रहे हैं। ग्रामीणों का विरोध सहना पड़ रहा है। कलेक्टर ने समस्या सुनने के बाद जल्द समाधान करने की बात कही।

राजनांदगांव. राशि जारी करने की मांग कर सरपंचों ने ज्ञापन सौंपा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news sarpanch did not get the amount for the development work selling the land and paying the loan

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-sarpanch-did-not-get-the-amount-for-the-development-work-selling-the-land-and-paying-the-loan-075031-5778301.html

बैठक में रक्तदान और युवाओं में जागरुकता लाने का लिया गया निर्णय


उपरवाह. दुर्ग संभाग सदस्य बैठक में शामिल होेने पहंुचे।

उपरवाह|छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ युवा प्रकोष्ठ दुर्ग संभाग की बैठक राजनांदगांव के ग्राम सुरगी में हुई। संभाग संयोजक आनंद साहू के मार्गदर्शन में दुर्ग संभाग के सभी पांच जिलों दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा और कवर्धा में युवा प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी के विस्तार के संबंध में चर्चा की गई। इसमें दुर्ग जिले से प्रेम किशन साहू, लोकेश साहू, संजू साहू, चंद्रकांत साहू, राजनांदगांव से शैलेन्द्र साहू, तिमेश साहू, महेंद्र साहू, परदेशी साहू, खेमलाल साहू, खिलेश्वर साहू, बालोद से टूमन साहू, पंकज चौधरी, कवर्धा से चोवराम साहू, रामचंद्र साहू, डॉ. नारायण साहू, बेमेतरा से स्वतंत्र साहू, गौकरण साहू उपस्थित थे। रक्तदान, समाज के प्रतिभाशाली युवाओं का सम्मान पर भी चर्चा की गई। संभाग के सभी पांचों जिलों में कार्यशाला कर सामाजिक युवाओं को जागरूक बनाने पर चर्चा की गईं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news decision taken to donate blood and create awareness among youth in the meeting

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-decision-taken-to-donate-blood-and-create-awareness-among-youth-in-the-meeting-075027-5778300.html

सामान्य सभा में मुआवजा के प्रकरण में घिरे रहे अफसर


राजनांदगांव| जिला पंचायत में सोमवार को सामान्य सभा की बैठक हुई। इस दौरान प्रधानपाठ बैराज से प्रभावित लक्षणा गांव के कई किसानों को मुआवजा राशि अब तक नहीं मिलने का मुद्दा उठाया। जिला पंचायत सदस्यों ने जल संसाधन विभाग के अफसरों से इस संबंध में सवाल दागे तो बताया गया कि जल्द प्रकरण का निराकरण किया जाएगा। सदस्यों ने बरबसपुर और कलडबरी सड़क निर्माण से प्रभावित हुए किसानों को भी अब तक मुआवजा राशि नहीं देने का कारण पूछकर अफसरों को घेरा। पसदस्यों के सवाल पर अफसरों ने सदन में जानकारी दी कि प्रकरण तैयार किया जा रहा है। सदस्यों ने इस बात पर घेरा कि आखिर इतनी देरी क्यों कर दी गई है। हालांकि अफसर इसका संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-officers-were-surrounded-by-the-general-assembly-in-the-matter-of-compensation-075023-5778310.html

अपने आप को पुलिस बताकर भाजपा नेता को धमकाया आई कार्ड मांगने पर बोला- डोंगरगढ़ टीआई का भांजा हूं


शहर के पोस्ट आफिस चौक में खुद को पुलिस बताकर एक युवक ने भाजपा नेता को धमकाने लगा। भाजपा नेता रविंद्र सिंह ने जब उससे आईडी कार्ड मांगा तो उसने अपने आप को डोंगरगढ़ टीआई का भांजा बताने लगा। पूरे मामले की शिकायत रविंद्र सिंह ने कोतवाली में की है। इसके बाद आरोपी को पुलिस ने हिरासत में रखा है।

भाजपा नेता रविंद्र सिंह ने बताया कि वह अपनी गाड़ी पार्किंग में खड़ी कर रहे थे, तभी समीर कुरैशी नामक युवक वहां पहुंच गए। मौके पर गश्त दल के पुलिस जवान भी मौजूद थे। जिनके सामने ही समीर कुरैशी उन्हें धमकाने लगे। समीर ने पहले तो खुद को पुलिस वाला बताया। मौके पर मौजूद अन्य जवानों ने जब उससे आईडी कार्ड मांगा तो वह खुद को डोंगरगढ़ टीआई नासिर बाठी का भांजा बताने लगा और पुलिस जवानों को भी वर्दी उतरवा देने की धमकी देने लगा। देर शाम तक पुलिस ने समीर कुर्रेशी को अपनी कस्टडी में रखा था, हालांकि उस पर कोई कार्रवाई दर्ज नहीं की गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-telling-myself-that-the-bjp-leader-threatened-the-bjp-leader-and-asked-for-the-card-he-said-i-am-nephew-of-dongargarh-ti-075020-5778309.html

कस्टडी में मौत, होगी दंडाधिकारी जांच


राजनांदगांव|घुमका पुलिस थाने में 30 अगस्त को ग्राम हरडुवा निवासी हेमलाल वर्मा पिता गंगूराम वर्मा को चोरी करने की शंका करते थाना लाया गया था। हेमलाल वर्मा की पुलिस अभिरक्षा में मृत्यु हो गई थी, जिसके संबंध में दण्डाधिकारी जांच के आदेश दिए हैं। कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने उक्त मामले की दंडाधिकारी जांच के लिए एसडीएम मुकेश रावटे को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस संबंध में पुलिस अभिरक्षा में रहे संदेही हेमलाल वर्मा की मृत्यु किन परिस्थितियों में हुई, पोस्ट मार्टम व उसके अन्य जुड़ी जांच की प्रक्रिया में क्या तथ्य पाए गए, मृतक की मृत्यु के लिए कौन उत्तरदायी है इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर जांच की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-death-in-custody-to-be-investigated-by-magistrate-075016-5778308.html

सहायक सांख्यिकी अधिकारी पर कार्रवाई


राजनांदगांव|कलेक्टर के जनचौपाल में सेम्हरा निवासी राम महिपाल ने सहायक सांख्यिकी अधिकारी के खिलाफ शिकायत की। इस पर कलेक्टर जय प्रकाश मौर्य ने तत्काल सहायक सांख्यिकी अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश दिए है। पीड़ित राम महिपाल ने कलेक्टर को बताया कि जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया था, जो नहीं बना।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-action-on-assistant-statistics-officer-075012-5778307.html

पैसे मांगने का आरोप, शिकायत पर कलेक्टर ने सिंघोला के पटवारी को हटाया


राजनांदगांव|सिंघोला में पदस्थ पटवारी विभा मिश्रा पर ग्रामीणों ने हर काम के लिए रिश्वत मांगने व समय पर काम नहीं करने व चक्कर लगवाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने सोमवार को शिकायत की तो कलेक्टर ने तत्काल उक्त पटवारी को हटा दिया। सिंघोला व भंवरमरा के ग्रामीणों के अलावा कांग्रेस नेताओं ने जनदर्शन में पहुंचकर लिखित में पटवारी के खिलाफ शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि पटवारी मिश्रा ने पूर्ण रकबा ऑनलाइन नहीं की है। सप्ताह में दो दिन सोमवार और मंगलवार को मिलने का समय देकर स्वयं उपस्थित नहीं रहती है। कभी-कभी तो माहभर कार्यालय में नहीं आती हैं। इस वजह से छात्र-छात्राओं को आय, जाति बनाने के लिए भी चक्कर लगाना पड़ रहा है। पटवारी प्रतिवेदन, बी वन नकल सहित अन्य दस्तावेजों के लिए पटवारी का इंतजार करना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि नामांतरण और पर्चा बनाने पर उक्त पटवारी मुंह मांगा कीमत वसूल करती हैं।

जांच भी कराई जाएगी: कांग्रेस नेता जितेन्द्र मुदलियार, अंगेश्वर देशमुख, योगेन्द्र दास वैष्णव, भोज साहू, बबलू सेन, गोपीचंद गायकवाड़, मुकेश साहू सहित अन्य ग्रामीणों ने शिकायत की तो कलेक्टर ने उक्त पटवारी को हटाने के निर्देश जारी किए। शिकायत की जांच भी कराई जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-accused-of-asking-for-money-collector-removed-patwari-of-singola-075008-5778306.html

चौकी से महज 500 मी. की दूरी पर 6 माह से चल रहा था गोरखधंधा, झांकने तक नहीं गई पुलिस


आयुर्वेदिक चूर्ण में एलोपैथिक दवा मिलाकर बांटने का गोरखधंधा मार्च 2019 से जारी है। हरियाणा से 6 लोगों की यह गैंग माह में दो बार पहुंचकर सैकड़ों लोगों को ये दवा बांटा करती थी। खास बात ये है कि जिस मंदिर के बाहर ये दवा बांटने का काम किया जा रहा था, वह चिचोला पुलिस चौकी से महज 500 मीटर की दूरी पर फोरलेन के किनारे में मौजूद है। इसके बाद भी यहां चल रहे काले कारोबार को झांकने तक पुलिस की टीम नहीं पहुंची।

पूरे गोरखधंधे को मौन सहमति देने का आरोप अब पुलिस पर भी लगने लगा है। भास्कर में पूरे मामले के खुलासे के बाद सोमवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा की टीम एसपी कमलोचन कश्यप से मिलने पहुंची। जहां भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने तत्काल चिचोला चौकी प्रभारी कमलेश देवांगन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है। इसके अलावा एएसपी लेवल के अफसर से उनकी भूमिका की जांच कराने की भी मांग की है। भाजयुमो के रविंद्र सिंह, पार्षद अतुल रायजादा, मोनू बहादुर सिंह, गगन आईच ने एसपी कश्यप को लिखित शिकायत सौंपकर बताया कि आयुर्वेदिक चूर्ण की फारेंसिक जांच के बाद ड्रग विभाग के अफसर पूरे दस्तावेज के साथ पुलिस चौकी पहुंचे थे।

पूरे दिन इधर-उधर की बातें और उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लेने की बात कहकर वे कार्रवाई से पीछे हट गए। ये आम लोगों की सेहत से हो रहे खिलवाड़ का अप्रत्यक्ष समर्थन है। भाजयुमो ने पूरे मामले में चिचोला चौकी प्रभारी कमलेश देवांगन की संलिप्तता की भी जांच करने की मांग की है।

जांच के लिए निर्देश जारी किया गया: एसपी कमलोचन कश्यप ने बताया कि मामले की जांच के लिए निर्देश जारी किया गया है। पूरे मामले की गंभीरता से जांच के लिए कहा गया है। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए गए है। चौकी प्रभारी से भी पूरी घटनाक्रम और ड्रग के द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों की जानकारी मांगी है।

यह ठीक नहीं: भाजयुमो ने एसपी से कहा - प्रभारी की भूमिका संदेहास्पद, कार्रवाई करें

राजनांदगांव. भाजयुमो ने चिचोला चौकी प्रभारी पर कार्रवाई की मांग की।

पल्ला झाड़ने वाली पुलिस ये पढ़ें, अपराध रोकने गांवों में शिविर में जो सिखाते हैं, उन्हें हम आपके लिए ही दोहरा रहे

अपने आसपास किसी भी तरह की संदेहास्पद गतिविधियां हो तत्काल संज्ञान लें और पुलिस को सूचित करें।

किसी भी लुभावने स्कीम, ऑफर या झांसों में न आएं, ऐसा करने वालों की सूचना पुलिस को दें।

किसी भी अपराध के होने का इंतजार न करें, जागरुक नागरिक बनें और ऐसे घटनाक्रम रोकने तत्परता दिखाएं।

अंधविश्वास में आकर अपनी सेहत या रुपए का नुकसान न होने दें, पुलिस को इनकी सूचना दें।

जिस वैद्य के नाम पर बांटते हैं दवा, वो मिले ही नहीं: शारीरिक परेशानी का इलाज का दावा करने वाली हरियाणा का यह गैंग हर महीने 2 बार पहुंचती रही। दवा का वितरण किया जाता रहा। इन दवाओं को वैद्य बीएस तंवर द्वारा निर्मित बताकर मरीजों को बांटा जाता रहा, लेकिन उक्त वैद्य बीते 6 महीनों में कभी भी इस कैंप में नहीं पहुंचे।

भास्कर अपील: आयुर्वेदिक चूर्ण में एलोपैथिक दवा मिलकर किसी भी मरीज को देना जानलेवा साबित हो सकता है। भास्कर हर पाठक से अपील करती है कि अगर आपके आसपास इस तरह शिविर या दवा वितरण कैंप की जानकारी मिले तो तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें।

अब लकीर पीट रही पुलिस: मामले को अनदेखा करने वाली पुलिस ने चौकी में बैठे करनाल हरियाणा के अंकित राणा और जितेंद्र सिंह को जाने दिया। इसके बाद शिकायत के आधार पर जांच का दावा किया जा रहा है। पूरे मामले के खुलासे के बाद उनके दोबारा आने की कोई संभावना नहीं है। पुलिस के पास लकीर पीटने वाली स्थिति में आ गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Rajnandgaon News - chhattisgarh news only 500 m from the outpost gorakhdhandha was going on for a distance of 6 months police did not even look up

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/rajnandgaon/news/chhattisgarh-news-only-500-m-from-the-outpost-gorakhdhandha-was-going-on-for-a-distance-of-6-months-police-did-not-even-look-up-075004-5778305.html

रेलवे कर्मियों को दिवाली से पहले मिलेगा एरियर्स व वेतन


रेल कर्मियों को दिवाली का तोहफा बढ़े हुए एरियर्स और अक्टूबर महीने का वेतन के तौर पर मिल सकता है। रेलवे प्रशासन से रेलवे मजदूर कांग्रेस यूनियन का प्रतिनिधि मंडल की मांग पर यह आश्वासन दिया है।

दपूमरे मजदूर कांग्रेस यूनियन के दिनेश दास ने बताया कि दिवाली 27 अक्टूबर को है। कर्मियों को वेतन हर महीने के अंतिम तारीख या पहली तारीख को मिलता रहा है। त्योहार को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी विभाग के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने का वेतन भत्ते का भुगतान 24 व 25 अक्टूबर को करवाने के निर्देश दिए हैं। रेलवे भी देने को तैयार हो रहा।

एसईसीआर के 26 हजार कर्मियों को होगा फायदा

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में 26 हजार कर्मी है। इसमें रायगढ़ दुर्ग, भिलाई, बीएमवाई चरोदा, मरोदा, भिलाई तीन , पावर हाउस, एच केबिन, जी केबिन, पाउवारा, गुंडरदेही, रिसामा, बालोद, गुंडरदेही, कुसुमकसा, दल्लीराजहरा, रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव सहित अन्य स्टेशनों के रेलवे कर्मी शामिल हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-railway-personnel-will-get-arrears-and-salary-before-diwali-073600-5778593.html

पुष्य नक्षत्र के साथ ही खरीदी का महामुहूर्त शुरू, आज शाम पौने पांच बजे तक आभूषण और प्रापर्टी खरीदना शुभ


रायगढ़ | सोमवार की शाम 5.33 बजे से पुष्य नक्षत्र लगने के साथ ही बाजारों में ग्राहकों की भीड़ लगी। शुभ मुहूर्त पर ग्राहकों ने ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी और कपड़े की जमकर खरीदारी की। मंगलवार को भी पुष्य नक्षत्र दोपहर 4.40 बजे तक रहेगा। आभूषणों की खरीदी के लिए यह नक्षत्र शुभ माना जाता है। पुष्य नक्षत्र से लेकर धनतेरस, दिवाली तक हफ्तेभर बाजार में ग्राहकों की रौनक रहेगी।

2 करोड़ का व्यापार: ऑटोमोबाइल. शहर के शोरूम में ग्राहकों के पहुंचने का सिलसिला चलता रहा, जहां से दो करोड़ का कारोबार सोमवार को पुष्य नक्षत्र में हुआ। शोरूम विक्रेताओं ने बताया कि दो करोड़ का व्यापार ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ, जिसमें 100 से ज्यादा दो पहिए वाहन में 70 लाख रुपए और हुंडई, मारूति, महिंद्रा सहित अन्य कंपनियों की कारों से लगभग डेढ़ करोड़ का कारोबार हुआ।

45 लाख का व्यापार: कपड़ा. दिवाली के समय नए कपड़े पहनने के लिए शुभ मुहूर्त में लोग खरीदारी करने के लिए दुकानों में पहुंचने लगे। पुष्य नक्षत्र से लेकर दिवाली तक अब लगातार खरीददारी में वृद्धि देखने को मिलेगी। शहर में सोमवार को पुष्य नक्षत्र लगने के साथ ही लोग दुकानों पर पहुंचे। 45 लाख से ज्यादा का कारोबार हुआ। दुकानदारों की मानें तो जैसे जैसे दिवाली नजदीक आएगी इसमें तेजी बढ़ेगी।

आज भी ज्वेलरी व भूमि के लिए शुभ मुहूर्त

50 लाख का व्यापार: इलेक्ट्राॅॅनिक्स. इलेक्ट्राॅनिक्स में एलईडी, रेफ्रिजरेटर, होम अप्लायंस की बिक्री हुई। शहर में 10 से ज्यादा बड़े शोरूम और रिटेल आउटलेट हैं। छोटी दुकानें भी 20-25 की संख्या में हैं। पुष्य नक्षत्र दो दिनों तक रहेगा, पहले दिन ही 50 लाख से ज्यादा का कारोबार इलेक्ट्रानिक में हुआ, जबकि आने वाले दिनों में धनतेरस ओर दिवाली में व्यापार इससे कई गुना अधिक होगा।

आभूषण, भूमि, भवन, जमीन, जायदाद आदि खरीदारी के लिए शुभ है। मुहूर्त सुबह 9.18 से 10.44, 10.44 से 12.11, 12.11 से 1.37 बजे चर, लाभ व अमृत की बेला में भूमि, भवन, जमीन, जायदाद के साथ घरेलू सामग्री, पूजा सामग्री आदि की खरीदारी शुभता के साथ स्थिरता प्रदान करेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Raigarh News - chhattisgarh news with the pushya nakshatra the mahamuhurt of the purchase started buying jewelry and property till five o39clock this evening is auspicious

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-with-the-pushya-nakshatra-the-mahamuhurt-of-the-purchase-started-buying-jewelry-and-property-till-five-o39clock-this-evening-is-auspicious-073556-5778591.html

ख्रीष्ट की कलीसियाओं का 67वां अधिवेशन आज से


रायगढ़ | छत्तीसगढ़ के साथ ही एमपी, ओडिशा, झारखंड और यूपी सहित 5 राज्यों की ख्रीष्ट की कलीसियाओं का 67वां वार्षिक संयुक्त महाधिवेशन एवं आत्मिक शांति महोत्सव मंगलवार से होगा। कार्यक्रम 24 अक्टूबर तक चर्च ऑफ ख्राइष्ट मिशन इन इंडिया निर्वाचित प्राचीन समिति रेलवे एरिया लिंक रोड बिलासपुर में होगा। मंगलवार को शाम 6 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। शांति महोत्सव में मुख्य वक्ता अजमेर राजस्थान से रेवरेंट राजेंद्र डेविड होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-67th-session-of-congregations-of-christ-from-today-073552-5778590.html

सीबीएसई का बायोलॉजी सैंपल पेपर अपलोड हुआ


रायगढ़ | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर कक्षा 12वीं बायोलॉजी के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इनकी मदद से छात्र-छात्राओं की तैयारी और बेहतर हो सकती है। बायोलॉजी का पेपर 100 अंकों का होगा है जिसमें से थ्योरी का पेपर 70 अंकों का होगा। वहीं 30 अंक प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। समय 3 घंटे का होगा, प्रश्न पत्र में कुल 27 प्रश्न पूछे जाएंगे। पांच खंडों में विभाजित किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-cbse-biology-sample-paper-uploaded-073548-5778588.html

भगवानपुर, बोइरदादर क्षेत्र में आज 4 घंटे बंद रहेगी बिजली


रायगढ़ | मंगलवार की सुबह 4 घंटे बिजली बंद रहेगी। सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक जाेन-1 के ईशा नगर फीडर, भगवानपुर फीडर, खैरपुर फीडरों में काम किया जाएगा। इससे सीएमओ कार्यालय, भगवानपुर, चक्रधर नगर क्षेत्र पक्की खोली व बोईरदादर के शालिनी स्कूल, हार्टीकल्चर रोपणी के आसपास बिजली गुल रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-electricity-will-be-closed-for-4-hours-in-bhagwanpur-boirdadar-area-today-073545-5778587.html

संदीप समलैंगिक संबंध बनाता था, बदनामी हो रही थी इसलिए नौकर ने की थी हत्या


शुक्रवार की देर रात जेएसपीएल के लेबर कॉंट्रैक्टर संदीप सिंह की हत्या की गुत्थी पुलिस ने 60 घंटों में ही सुलझा ली। पुलिस के मुताबिक ठेकेदार नौकर शंकर पासवान पर समलैंगिक रिश्ते रखने का दबाव डालता था। बदनामी हो रही थी इसलिए गुस्से में उसने मालिक (ठेकेदार संदीप) की हत्या कर दी। शव के तीन टुकड़े किए गए थे। इनमें धड़ तो शनिवार की सुबह ही मिल गया था। सोमवार को कमर से निचला हिस्सा वहीं डैम के नजदीक और सिर चिराईपानी रोड पर एक टैंक से बरामद किया गया। एसपी संतोष सिंह ने सोमवार की शाम पुलिस कंट्रोल रूम में मामले का खुलासा किया।

जिंदल फैक्ट्री रोड भगवानपुर के रहने वाले ठेकेदार संदीप सिंह शुक्रवार की रात 9.30 बजे के बाद से लापता थे। परिजन ने पहले थाने में शिकायत दर्ज कराई फिर ढूंढ़ा। शनिवार सुबह संदीप का धड़ जिंदल एयरस्ट्रिप के सामने कंपनी के मानसरोवर डैम के नजदीक मिला था। मृतक का सिर और दोनों पैर वाला हिस्सा बरामद नहीं किया जा सका था। हत्यारे तक पहुंचने के लिए एसपी सिंह ने कोतरा रोड पुलिस के साथ ही पांच टीमें लगाई थीं। 50 लोगों से बात और पूछताछ की गई। सीसीटीवी फुटेज और कॉल डिटेल से पुलिस को सुराग मिले। शेष|पेज 5









प्लांट में काम करने वाले शंकर कुमार पासवान को रविवार की रात हिरासत में लिया गया। पूछताछ में शंकर ने हत्या की बात कबूली। शंकर ने बताया, संदीप अक्सर शराब पीने के बाद उसके कमरे में आता था। शराब पीकर उससे समलैंगिक संबंध बनाता था। संदीप की हरकतें उसे पसंद नहीं थीं, इससे प्लांट साइट पर उसकी बदनामी हो रही थी। शुक्रवार की रात भी ऐसा ही हुआ तो उसे गुस्सा आया। घर पर रखे चाकू से शरीर पर कई वार किए। संदीप बेहोश हुआ तो उसने गला घोंट दिया। मौत के बाद आरोपी शंकर ने आरी से शव के तीन टुकड़े किए और साइकिल से लेकर मानसरोवर, चिराईपानी रोड में ठिकाने लगा दिया। संदीप के परिजन पुलिस की स्टोरी से संतुष्ट नहीं हैं। एसपी सिंह ने बताया कि आरोपी शंकर आर्थिक तंगी और कर्ज में होने के कारण 2017 से शोषण का शिकार हो रहा था। पुलिस कई अन्य बिंदु पर भी जांच की जा रही है। मंगलवार को आरोपी कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जेएसपीएल के लेबर कॉंट्रैक्टर संदीप सिंह की हत्या का आरोपी पकड़ा गया



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raigad/news/chhattisgarh-news-sandeep-used-to-have-a-gay-relationship-he-was-getting-slander-so-the-servant-was-murdered-073541-5775935.html

मतदान करने ग्रामीण 20 किमी पैदल चले, वोटिंग का आंकड़ा 75 फीसदी तक पहुंचा


जगदलपुर .चित्रकोट विधानसभा के उपचुनावों के लिए इस बार करीब पांच मतदान केंद्रों को उनकी संवेदनशीलता और पहुंचविहीन होने के चलते शिफ्ट किया गया था। मतदान केंद्रों के शिफ्ट होने के बाद भी यहां के मतदाताओं में खासा जोश देखा गया। सोमवार सुबह आठ बजे से जब मतदान शुरू हुआ तो बड़ी संख्या में शिफ्ट किए गए बूथों पर वोटरों की भीड़ उमड़ी और दोपहर 12 बजे तक इन बूथों पर 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। शिफ्ट किये गये बोदेली, सुलेंगा, कोरंगाली, कुडूमखोदरा और कलेपाल में औसत 70 फीसदी के करीब मतदान की खबरें हैं। इसके अलावा बात करें चित्रकोट उपचुनाव में कुछ वोटिंग की तो शाम तक इलाके में 80 फीसदी मतदान हुआ। इलाके में लोग वोटिंग के लिए बड़ी संख्या में बाहर आये दोपहर 1 बजे तक 49 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका था। शाम होते-होते यह आंकड़ा 75 फीसदी से ज्यादा पहुंच गया था।


इधर सुलेंगा के मतदान केंद्र को सतसपुर के प्राथमिक शाला में शिफ्ट किया गया था। सुलेंगा के मतदाताओं ने इस बार भारी उत्साह दिखाया। यहां के मतदाता समूह में पहाड़ को पार करके सतसपुर तक पहुंचे और मतदान किया। यहां दोपहर 12 बजे ही 75 फीसदी मतदान हो गया था। इस बूथ तक पहुंचने के लिए दस किमी से ज्यादा का सफर सुलेंगा के लोगों ने पूरा किया।

नदी और पहाड़ पारकर पहुंचे मतदान केंद्र

सुबह की पहली किरण के साथ रवाना हुए बूथों तक :उपचुनाव के लिए संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए रवाना 61 दलों को सुरक्षा की दृष्टि से बेस कैंप में ठहरा दिया गया। इसके बाद सोमवार को वे कड़ी सुरक्षा के बीच सूरज की पहली किरण के फटते ही मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए।

मतदान करने के बाद बोले- सड़क के लिए आए :कुड़ूमखोदरा केंद्रों को बालक आश्रम बीसपुर के कक्ष-2 में शिफ्ट किया गया था। यह गांव इतना बड़ा है कि कई घर मतदान केंद्र से 20-20 किमी की दूरी पर हैं। बूथ पर आए मतदाता बोले- हर बार यही सोचकर वोट देने आ जाते हैं कि जो जीतेगा वह गांव तक सड़क बनवा देगा।

ज्यादातर ग्रामीणों को पार्टी के प्रत्याशी की जानकारी नहीं :सुकमा | जिले में पडऩे वाले चित्रकोट विधानसभा के 16 मतदान केंद्र के ज्यादातर ग्रामीण नहीं जानते की किस पार्टी से कौन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहा है। वे सालों से ही पार्टी के हिसाब से ही वोट करते आए हैं। उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं की प्रत्याशी कौन है। मतदान करने जा रहे और मतदान कर लौट रहे लोगों से हमने पूछा की उन्‍होंने किसे वोट किया या करेंगे तो कुछ को छोड़ ज्यादातर लोगों ने राजनीतिक दल का ही नाम लिया। नवागुड़ा के कुम्हारपारा से कुड़कानार स्थित मतदान केंद्र में वोट डालने जा रहे मेघनाथ नाग से जब हमने पूछा कि किसे वोट दोगे तो उसने पहले तो कहा कि लखमा को वोट देगा।

जब हमने उनसे कहा कि कवासी लखमा तो मंत्री हैं वे चुनाव नहीं लड़ रहे तो उसने कहा कि लखमा का भाई खड़ा है उसको वोट डालूंगा। मेघनाथ ने बताया कि कांग्रेस और बीजेपी के लोग वोट से पहले उसके गांव आए थे। गांव वालों ने तय किया है कि वे इस बार कांग्रेस को वोट देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Villagers walked 20 km to vote, voting percentage reached 75 percent

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/chhattisgarh/raipur/news/villagers-walked-20-km-to-vote-voting-percentage-reached-75-percent-01670479.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Nai Dunia Latest News Danik Bhaskar National News Hindustan Hindi The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Uttar Pradesh Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India onlinekhabar.com Danik Bhaskar Delhi News 18 NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Patrika : Leading Hindi News Portal - World Orissa POST Danik Bhaskar Health News NDTV Khabar - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood hs.news ET Home NDTV News - Top-stories Scroll.in NDTV Top Stories Moneycontrol Latest News Telangana Today Danik Bhaskar International News Bharatpages India Business Directory Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile India Today | Latest Stories NDTV News - India-news ABC News: International Danik Bhaskar Madhya Pradesh Business Standard Top Stories Danik Bhaskar Breaking News The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News NDTV News - Special Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NSE News - Latest Corporate Announcements Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com NDTV Videos Baseerat Online Urdu News Portal Rising Kashmir Stocks-Markets-Economic Times View All
Directory Listing in BIHAR KARNATAKA DELHI ORISSA JAMMU & KASHMIR TELANGANA HARYANA Dadra and Nagar TAMIL NADU PUNJAB MANIPUR TRIPURA UTTAR PRADESH JHARKHAND LAKSHDWEEP RAJASTHAN UTTARAKHAND MIZORAM WEST BENGAL Sikkim ANDAMAN & NICOBAR DAMAN & DIU Puducherry MEGHALAYA MAHARASHTRA ANDHRA PRADESH KERALA CHATTISGARH NAGALAND CHANDIGARH MADHYA PRADESH ASSAM ARUNACHAL PRADESH GOA GUJRAT HIMACHAL PRADESH