Patrika : Leading Hindi News Portal - Education #bharatpages bharatpages.in

Patrika : Leading Hindi News Portal - Education

http://api.patrika.com/rss/education-news 👁 27799

Career in Hindi: हिन्दी भाषा में भी हैं शानदार जॉब के रास्ते, जानें डिटेल्स


Career in Hindi: देश में सबसे ज्यादा बोली व समझने वाली भाषा की बात करें तो हिन्दी इसमें प्रमुख रूप से शामिल है। साहित्य की दृष्टि के अलावा रोजगार के लिए इस भाषा के क्षेत्रों में कई अवसर मौजूद हैं। जानें इस विषय को लेकर किन क्षेत्रों में भविष्य बना सकते हैं।

ये भी पढ़ेः कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट से करें पीजी डिप्लोमा और पाएं लाखों की जॉब, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

ये भी पढ़ेः इस कहानी में छिपा है सफलता का राज, पढ़ कर मिलेगा कामयाब होने का रास्ता

नौकरी के मौके
शैक्षणिक स्तर पर हिन्दी को बतौर विषय लेकर पढ़ाई करने वालों के लिए जॉब के कई अवसर हैं लेकिन यदि हिन्दी के साथ दूसरी अन्य भाषा का भी ज्ञान हो तो उच्च स्तर की नौकरी मिल सकती है।

पब्लिकेशन हाउस
साहित्य के आधार पर रोजाना कोई न कोई पुस्तक प्रकाशित होकर लॉन्च होती है। इसमें हिन्दी भाषी किताबों की संख्या तुलनात्मक रूप से ज्यादा है। हिन्दी भाषा पर गहरी पकड़ रखने वालों को देशभर में कई प्रकाशन हाउस में नौकरी के मौके मिलते हैं। यहां इन्हें रचनाओं को चुनने के अलावा प्रूफ रीडिंग कर फाइनल ड्राफ्ट तैयार करना होता है।

कॉपी राइटर की बढ़ती मांग
हर संस्थान में मैनेजमेंट स्तर से लेकर पत्र-पत्रिकाओं तक में कई स्तर मौजूद हैं। कॉपी राइटर की अहम भूमिका विज्ञापन, रेडियो एवं टीवी के लिए स्क्रिप्ट, जिंगल, स्लोगन, पंचलाइन आदि को रचनात्मक रूप से तैयार करना शामिल होता है। इसके लिए अभ्यर्थी की सोच क्रिएटिव होनी चाहिए।

राजभाषा अधिकारी
ज्यादातर स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं। ऐसे में कई सरकारी संस्थान और मंत्रालय ऐसे हैं जो भाषा को उच्चस्तरीय दर्जा देने के लिए राजभाषा अधिकारी के पद पर नियुक्ति देते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को हिन्दी भाषा में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन आदि के अलावा अन्य डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है।

शिक्षण क्षेत्र
हिन्दी साहित्य से बीए, एमए एवं पीएचडी का अकादमिक क्षेत्र में भविष्य बनाने का विकल्प है। बीए के बाद बीएड कर स्कूल शिक्षक के तौर पर कॅरियर बना सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/career-in-hindi-how-to-get-good-job-in-hindi-language-5001546/

Learn English: विदेशी भाषाओं के ये शब्द सीख कर बोलिए इम्प्रेसिव अंग्रेजी


Learn English: अंग्रेजी भाषा में विदेशी भाषाओं के शब्दों की बहुतायत है। पत्रिका की Learn English सीरिज की इस पोस्ट में आप विदेशी भाषा के उन कुछ शब्दों के बारे में जानेंगे जिनका प्रयोग अंग्रेजी में कर आप भी इम्प्रेसिव अंग्रेजी बोल सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में...

ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश लैंग्वेज

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

sine qua non
अनिवार्य शर्त
(Education is a sine qua non of holistic development of a nation like India in the modern age of the 21st century.)

sang-froid
कठिन परिस्थितियों में भी शांत और स्थिर रहने की क्षमता, आत्मसंयम
(The people saluted the exemplary sang-froid of the youth who bravely met the challenges of his life to ultimately become the first IAS officer of his village.)

inter alia
अन्य बातों के साथ-साथ
(The prime minister spoke very emotionally upon many serous issues, inter alia, the fast deteriorating socio-economic condition of the common masses of the country from the ramparts of the Red Fort on the Independence Day.)

enfant terrible
कोई भी जो अपनी बातों या कार्यों से समस्या शर्मिन्दगी को जन्म देता हो
(His mother is a great and revolutionary author of English literature. But she is always reckoned as the enfant terrible of the literary world due to her unconventional comments.)

haute couture
उत्कृष्ट फैशनेबल कपड़ों की डिजाइन और उत्पादन
(The Bollywood industry cinemas are not only the world of money, glamour and beauty but also of houte couture fashion shows.)

Avant garde
आधुनिक
(The avant garde writers of the 21st century have now given up writing the novels of fantasy and concentrated on the realistic bitter experiences of lives of the common masses.)


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/learn-english-speaking-tips-in-foreign-words-in-english-idioms-meanin-5000553/

Exam Guide: इस टेस्ट से जांचे सामान्य ज्ञान के एग्जाम की तैयारी


Exam Guide: यदि आप Govt. Jobs के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के इस मॉक टेस्ट पेपर द्वारा अपनी तैयारियां जांच सकते हैं। सभी प्रश्नों के रिजल्ट्स पोस्ट के अंत में दिए गए हैं। दिखने में ये सवाल कई बार मुश्किल लग सकते हैं परन्तु याद करने में ये अत्यन्त आसान हैं-

प्रश्न (1) - किस संगठन ने हाल में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की?
(अ) यूनेस्को
(ब) इसरो
(स) वल्र्ड बैंक
(द) रॉ

प्रश्न (2) - हाल ही किस राज्य ने RACE उच्च शिक्षा मॉडल लांच किया है?
(अ) चेन्नई
(ब) गोवा
(स) राजस्थान
(द) महाराष्ट्र

प्रश्न (3) - हाल ही में सुर्खियों में रहा ‘उर्कुंड सॉफ्टवेयर’ किस क्षेत्र से संबंधित है?
(अ) साहित्यिक चोरी विरोधी सॉफ्टवेयर
(ब) एंटीवायरस सॉफ्टवेयर
(स) एंटी थैफ्ट सॉफ्टवेयर
(द) सेफ्टी सॉफ्टवेयर

प्रश्न (4) - भारत में राष्ट्रीय स्तर पर कितने वर्ष में हाथियों की जनगणना होती है?
(अ) 10 वर्ष
(ब) 5 वर्ष
(स) 15 वर्ष
(द) 7 वर्ष

प्रश्न (5) - हाल ही अमरीका ने किस देश को ‘करेंसी मैनीपुलेटर’ घोषित किया?
(अ) चीन
(ब) कनाडा
(स) ब्रिटेन
(द) भारत

प्रश्न (6) - किस भारतीय क्रिकेटर को कार्तिक बोस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए चुना गया है?
(अ) अरुण लाल
(ब) सचिन तेंदुलकर
(स) एमएस धोनी
(द) सुनील गावस्कर

प्रश्न (7) - भारत की पहली 3डी स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल ‘इंटेलाइट’ को किस शहर में लांच किया गया?
(अ) चंडीगढ़
(ब) मोहाली
(स) जयपुर
(द) उदयपुर

प्रश्न (8) - किस भारतीय को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार-2019 के लिए चुना गया?
(अ) प्रणव राय
(ब) रविश कुमार
(स) पुण्यप्रसून वाजपेयी
(द) बरखा दत्त

प्रश्न (9) - किस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही घरेलू कनेक्शन पर 200 यूनिट निशुल्क बिजली की घोषणा की है?
(अ) दिल्ली
(ब) महाराष्ट्र
(स) पश्चिम बंगाल
(द) तमिनलाडु

प्रश्न (10) - आने वाले वर्ष 2021 की जनगणना कितनी अनुसूचित भाषाओं में की जाएगी?
(अ) 18
(ब) 21
(स) 25
(द) 23

प्रश्न (11) - डिजिटल फिंगरप्रिंट तथा आइरिस स्कैनिंग सिस्टम को अंगीकृत करने वाला देश का पहला राज्य कौन सा बन गया है?
(अ) महाराष्ट्र
(ब) गोवा
(स) राजस्थान
(द) उत्तरप्रदेश

प्रश्न (12) - भारतीय सेना ने किस स्थान पर ‘मिशन रीच आउट’ लांच किया है?
(अ) जम्मू्
(ब) गोवा
(स) राजस्थान
(द) उत्तरप्रदेश

उत्तर: 1. (ब), 2. (स), 3. (अ), 4. (ब), 5. (अ), 6. (अ), 7. (ब), 8. (ब), 9. (अ), 10. (अ), 11. (अ), 12. (अ)


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/exam-guide-gk-exam-mock-test-paper-in-hindi-5000241/

Career in Computer Science: कम्प्यूटर कोडिंग में बनाएं कॅरियर, बन सकते हैं करोड़पति


Career in Computer Science: आज के दौर में लगभग हर नौकरी में कम्प्यूटर की बेसिक नॉलेज की जानकारी मांगी जाती है। यानी कम्प्यूटर अनिवार्य है। इस जानकारी के आधार पर इन दिनों कॉर्पोरेट सेक्टर में ऐसे प्रोफेशनल की मांग में इजाफा हुआ है जो कोडिंग जानते हों। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कोडिंग की भूमिका मुख्य रूप से देखी जा रही है। जानते हैं कि कोडिंग से जुड़ी ऐसे काम जो कॅरियर संभावना को बढ़ाते हैं। अगर आप अच्छी कोडिंग जानते हैं और सक्षम है तो आप करोड़ों रूपए सालाना तक भी कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ेः रियल एस्टेट में भी बना सकते है कॅरियर, ऐसे शुरु करें बिना पैसा लगाए बिजनेस

ये भी पढ़ेः इस कहानी में छिपा है सफलता का राज, पढ़ कर मिलेगा कामयाब होने का रास्ता

क्या है कोडिंग
इसे प्रोग्रामिंग के रूप में भी जाना जाता है। कम्प्यूटर और स्मार्ट फोन में जितने भी ऐप काम करते हैं उनकी फंक्शनिंग के लिए कोडिंग जरूरी है। कोडिंग के जरिए ही कम्प्यूटर या अन्य सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर डिवाइस को पता चलता है कि उन्हें करना क्या है क्योंकि कम्प्यूटर कोडिंग की भाषा ही समझता है। यह एक तरह से वेबसाइट के पीछे की कहानी है। किसी भी प्रोग्राम की कोडिंग की यदि आप देखना चाहते हैं तो उसके लिए आप कीबोर्ड पर Ctrl+U दबा सकते हैं। इस कोडिंग को तैयार करने के लिए प्रोफेशनल कई तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते हैं जिसमें एचटीएचएल, सीएसएस, जावा आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं।

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः एग्रीकल्चर और बायोलॉजिकल फील्ड में प्लांट पैथोलॉजी है अच्छा ऑप्शन, फॉरेन जाने के भी हैं चांस

योग्यता से जरूरी है कोडिंग स्किल
जरूरी नहीं कि इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए आपके पास प्रोफेशनल और किताबी ज्ञान ही हो। यदि इस फील्ड में आप सुनहरा भविष्य बनाने की सोच रहे हैं तो आपके पास टेक्नीकल नॉलेज होनी चाहिए। इसके लिए आपको प्रेक्टिकल ट्रेनिंग की आवश्यता पड़ सकती है। इसके लिए कई कम्प्यूटर सेंटर क्लासेज देते हैं साथ ही आप ऑनलाइन कोडिंग भी सीख सकते हैं। इससे वेब डेवलपमेंट की स्किल्स भी सीख सकते हैं।

कॅरियर के विकल्प
खास बात यह है कि यह क्षेत्र इतना व्यापक होता जा रहा है कि हर संस्थान में कम्प्यूटर हैंडलर की जरूरत पडऩे लगी है। ऐसे में कई बड़े कॉर्पोरेट संस्थान ऐसे हैं जिनमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन डेवलपर, वेब डेवलपर, कम्प्यूटर सिस्टम्स इंजीनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, कम्प्यूटर सिस्टम्स एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर क्वालिटी एनालिस्ट इंजीनियर, बिजनेस इंटेलिजेंस एनालिस्ट, कम्प्यूटर प्रोग्रामर समेत कई पदों पर नियुक्ति देते हैं।

इनोवेटिव सोच मददगार
प्रोग्रामिंग के लिए की जाने वाली कोडिंग के लिए प्रोफेशनल के पास एनालिटिकल, क्वांटिटेटिव और इनोवेटिव तरीके से सोचने और काम करने का हुनर होना चाहिए। इस क्षेत्र में अपनी लगन को बार-बार की प्रेक्टिस से मजबूत बना सकते हैं। आप चाहें तो ऑनलाइन या कहीं से भी छोटे-छोटे असाइनमेंट लेकर उन पर काम करें। ध्यान रखें शुरुआत में कोडिंग में थोड़ा समय लग सकता है।

इंटर्नशिप लें
हालांकि इंटरर्नशिप के दौरान आपको ज्यादा स्पाइपेंड नहीं मिलेगा लेकिन शुरुआत में सीखने के उद्देश्य से यह काफी अच्छा रास्ता है। इस दौरान कई बड़े एक्सपर्ट और कोडिंग एक्सपर्ट से सीखने के साथ ही बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स जानने का मौका भी मिलता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/career-in-computer-science-how-to-make-career-in-coding-4999902/

NEET 2020 exam date: 2 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा 3 मई को


NTA NEET UG 2020 Exam Date, Application Form Date : भारत में एमबीबीएस/बीडीएस कोर्सेस (MBBS/BDS courses) के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा-राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2020 (National Eligibility cum Entrance Test 2020) (NEET) 3 मई को आयोजित होगी। आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर को शुरू होगी और 31 दिसंबर को बंद हो जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर लॉग इन कर अप्लाई कर सकते हैं। जो उम्मीदवार क्लास 12 पास कर चुके हैं, वे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2019) देने के लिए पात्र होंगे। परीक्षा ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर मोड) में आयोजित होगी। उम्मीदवार 27 मार्च, 2020 से नीट एडमिट कार्ड (NEET UG) डाउनलोड कर सकेंगे। नीट का रिजल्ट (NEET result) 4 जून को जारी हो सकता है।

NEET 2020 परीक्षा पैटर्न
नीट परीक्षा तीन घंटे की होगी और इसे तीन भागों-भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (physics, chemistry and biology) में बांटा जाएगा। कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से 90 प्रश्न जीव विज्ञान से आएंगे, जबकि 45-45 प्रश्न भौतिकी और रसायन विज्ञान से पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर देने पर 4 अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं दिए जाएंगे, उनके लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

नीट परीक्षा की जिम्मेदारी भारत सरकार की ओर से स्थापित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) (एनटीए) (NTA) की होगी। नीट यूजी, जेईई, नेट आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की करवाने की जिम्मेदारी सीबीएसई (CBSE) की थी। उल्लेखनीय है कि NEET 2019 के लिए 15 लाख स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था और परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/neet-ug-2020-neet-exam-on-3-may-application-starts-from-2-december-4998958/

RRB JE CBT 2 2019 : जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड


RRB JE CBT 2 Admit Card 2019 : रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) जल्द ही जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 (Junior Engineer examination 2019) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर देगा। जिन उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक RRB JE CBT I Exam 2019 पास कर ली है, वे संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

RRB JE CBT 2 Admit Card 2019 : डिटेल्स
कार्यक्रम के तहत, आरआरबी जेई सीबीटी 2 परीक्षा 2019 (RRB JE CBT 2 Exam 2019) 28 से 31 अगस्त, 2019 तक आयोजित की जाएगी। सभी शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले वेबसाइट/एसएमएस/ईमेल के जरिए सलाह दी जाएगी की वे अपने शहर की सूचना को डाउनलोड कर लें।

-ई-कॉल लेटर डाउनलोड : दूसरे चरण के सीबीटी से चार दिन पहले

-दूसरे चरण के सीबीटी के लिए मॉक लिंक का एक्टिवेशन : 17 अगस्त, 2019

-दूसरे चरण का सीबीटी : 28 अगस्त से

आरआरबी जेई सीबीटी 2 2019 यात्रा पास, शहर सूचना पत्र (RRB JE CBT 2 2019 travel pass, city intimation letter)

इस बी, रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) (RRB) ने दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा के लिए शहर सूचना और मुफ्त यात्रा प्राधिकरण पत्र जारी कर दिए हैं।

RRB JE CBT 2 परीक्षा योजना
-CBT की अवधि : 120 मिनट (पात्र क्क2क्चष्ठ उम्मीदवारों के लिए सहयोगी के साथ 160 मिनट)

-कुल प्रश्न : 150

-सेक्शन वार माक्र्स और सिलेबस : As published in the CEN.No:03/2018 in websites of RRBs on 29-12- 2018 at Para 13.2


-प्रश्नों के प्रकार : बहुविकल्पी प्रश्न

-नकारात्मक अंकन : हर गलत उत्तर के लिए 1/3

RRB JE Result 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
कुल उपलब्ध पदों की संख्या : 13487

RRB JE Result 2019 : पदों का विभाजन
-जूनियर इंजीनियर के लिए पदों की संख्या : 12844

-जूनियर इंजीनियर के लिए पदों की संख्या (सूचना प्रौद्योगिकी) : 29

-डिपो सामग्री अधीक्षक के लिए पदों की संख्या : 227

-रासायनिक और धातुकर्म सहायक के पदों की संख्या (Number of posts for Chemical & Metallurgical Assistant) : 387


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/rrb-je-cbt-2-2019-railway-recruitment-board-to-release-admit-card-4998686/

रैगिंग के डर से मेडिकल विवि के 150 छात्रों ने कराया मुंडन


Ragging Case : उत्तर प्रदेश के सैफई स्थित उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (Uttar Pradesh University of Medical Sciences) में पहुंचे 150 से अधिक नए छात्रों को रैगिंग (Ragging) के कारण अपने सिर का मुंडन कराना पड़ गया। रैगिंग के इस कथित मामले में छात्रों को मुंडन कराकर विश्वविद्यालय परिसर में परेड कराई गई। परिसर में मुंडन किए छात्रों द्वारा की जा रही परेड की एक वीडियो क्लिप मंगलवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

नया दाखिला लेकर पहुंचे इन छात्रों को बॉलीवुड की लोकप्रिय फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ के एक दृश्य ‘हुजूर तोहफा कबूल है’ की तरह झुककर गुनगुनाने के लिए कहा गया था। विश्वविद्यालय के कुलपति राज कुमार ने आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सैफई पूर्व मुख्यमंत्रियों और समाजवादी पार्टी के नेताओं मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh yadav) और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का पैतृक गांव है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा हालांकि रैगिंग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। बावजूद इसके शिक्षण संस्थानों में अक्सर ऐसी घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/ragging-case-150-junior-students-shave-off-their-head-4998332/

राजस्थान हाई कोर्ट जूनियर निजी सहायक भर्ती 2019 : आवेदन फॉर्म जारी, ऐसे करें अप्लाई


Rajasthan High Court Junior Personal Assistant recruitment 2019 : राजस्थान हाई कोर्ट, जोधपुर (Rajasthan High Court, Jodhpur) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर जूनियर निजी सहायक (junior personal assistant) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 69 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू होकर 16 सितंबर तक चलेगी।

इन पदों के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। भर्ती परीक्षा में शॉर्टहैंड डिक्टेशन और ट्रांसक्रिप्शन शामिल होंगे। उम्मीदवारों को अंग्रेजी शॉर्टहैंड में 8 मिनट में 90 शब्द लिखने होंगे, जो कि 50 अंकों की होगी। जबकि, ट्रासंक्रिप्शन और टाइपिंग पैसेज के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट मिलेंगे।

Rajasthan High Court Junior Personal Assistant recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
उम्र सीमा : इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए, जबकि ऊपरी आयु सीमा 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों के पास कम से कम ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।

Rajasthan High Court Junior Personal Assistant recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर लॉग इन करें

-भर्ती के ड्रॉप डाउन मेनू के तहत ‘recruitment’ पर क्लिक करें

-‘junior personal assistant’ पर क्लिक करें

-मूल जानकारी का इस्तेमाल कर रजिस्टर करें

-फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें

Rajasthan High Court Junior Personal Assistant recruitment 2019 : सैलेरी
उम्मीदवारों को सैलेरी 33 हजार 800 से 1 लाख 6 हजार 700 रुपए तक मिलेगा। कोई क्वेरी होने पर उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर : 0291-2541042 और 2541388 पर संपर्क कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/rajasthan-hc-recruitment-2019-apply-for-69-posts-from-26-august-4998127/

Good Step : केंद्रीय, नवोदय स्कूलों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगी रोक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक की घोषणा के बाद केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी शैक्षणिक संस्थानों से इस पर इस्तेमाल पर रोक लगाने का आह्वान किया है। मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) ने केंद्रीय और नवोदय विद्यालयों के परिसर में सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने दोनों विद्यालय के प्रशासन को कहा है कि वे Students को अपने रोजाना के कामों में कपड़े से बने बैग का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें।

सूत्रों का कहना है कि पर्यावरण मंत्रालय लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाएगा। इधर, लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन परिसर में मंगलवार से एकल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं (जैसे पानी की बोतलें) के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

खुद तलाशने होंगे विकल्प
अधिकारियों का कहना है कि प्लास्टिक का विकल्प लोगों को खुद ढूंढना होगा। प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक के लिए कड़े कानून से पहले सरकार जनआंदोलन के जरिए लोगों में आदत विकसित करने की बात कर रही है। 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर सरकार स्वच्छता अभियान के साथ प्लास्टिक के इस्तेमाल को छोडऩे पर जोर दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/good-step-mhrd-bans-use-of-plastic-in-kv-navodaya-schools-4997995/

एचपीसीएल में 164 पदों पर भर्ती शुरू, 16 तक करें आवेदन


हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Hindustan Petroleum Corporation Limited) (एचपीसीएल), मुम्बई ने हाल ही प्रोजेक्ट इंजीनियर (मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रूमेंटेशन), रिफाइनरी इंजीनियर (केमिकल), लॉ ऑफिसर, क्वालिटी कंट्रोल ऑफिसर, हृयूमन रिसोर्स ऑफिसर और फूड एंड सेफ्टी ऑफिसर के कुल 164 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। विभिन्न पदों के अनुसार अभ्यथी की अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है।

आवेदन की अंतिम तिथि : 16 सितम्बर, 2019
चयन : लिखित परीक्षा, ग्रुप टास्क, मूट कोर्ट और साक्षात्कार में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

योग्यता : एआइसीटीई/ यूजीसी/एनसीएचएमसीटी द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से संबंधित फील्ड में चार वर्षीय फुल टाइम इंजीनियरिंग डिग्री प्राप्त हो। इसके अलावा संबंधित फील्ड में चार वर्षीय फुल टाइम बीई या बीटेक डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है। साथ ही हर पद के अनुसार योग्यता भी अलग-अलग तय की गई है।

अधिक जानकारी के लिए यहां जाएं : www.hindustanpetroleum.com/hpcareers/current_openings

डेट रिमाइंडर
स्टाफ सेलेक्शन कमीशन
पद : जूनियर इंजीनियर (सिविल/इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट) (1350 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि: 31 अगस्त, 2019

प्रसार भारती, नई दिल्ली
पद : एंकर, मेकअप आर्टिस्ट और हेयर आर्टिस्ट/स्टाइलिस्ट (07 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 30 अगस्त, 2019

डिफेंस फूड रिसर्च लैबोरेट्री, मैसूर
पद : रिसर्च एसोसिएट और जूनियर रिसर्च फैलो (05 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 18 सितम्बर, 2019

बिहार तकनीकी सेवा आयोग, पटना
पद : स्टाफ नर्स ग्रेड-ए और ट्यूटर (9,299 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि: 26 अगस्त, 2019

झारखंड एजुकेशन प्रोजेक्ट, जामतारा
पद : पूर्णकालिक शिक्षिका (08 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि: 05 सितम्बर, 2019

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, लखनऊ
पद : सहायक बोरिंग टेक्नीशियन (486 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 04 सितम्बर, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/hpcl-recruitment-apply-for-164-posts-till-16-september-4997969/

Staff Selection Commission: कर्मचारी चयन आयोग, एम्स व रेलवे में भर्तियों का मौका, करें अप्लाई


Staff Selection Commission: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (ग्रुप-‘बी’) के आठ विभागों की भर्ती के लिए पूरा पैटर्न जारी हो गया है। हालांकि अभी तक पदों की संख्या घोषित नहीं की गई है। अभ्यर्थियों का चयन जूनियर इंजीनियर परीक्षा-2019 के माध्यम से होगा। अभ्यर्थी 12 सितम्बर तक आवेदन कर सकते है। कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (पेपर-1) और लिखित परीक्षा (पेपर-2) के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होगा।

पेपर-1 में सफल रहे अभ्यर्थी को ही पेपर-2 के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट लिस्ट पेपर-1 और पेपर-2 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। इसके तीन भाग होंगे। पहले भाग में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 50 अंक, दूसरे भाग में जनरल अवेयरनेस से 50 अंक के प्रश्न होंगे। तीसरे भाग में 100 प्रश्न होंगे। यह भाग पार्ट-‘ए’, पार्ट-‘बी’ और पार्ट-‘सी’ में बंटा होगा। पार्ट-‘ए’ में जनरल इंजीनियरिंग , पार्ट-‘बी’ में जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) और पार्ट-‘सी’ में जनरल इंजीनियरिंग (मेकेनिकल) से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Staff Selection Commission के अतिरिक्त देश भर में अन्य स्थानों पर सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं जो निम्न प्रकार हैं-

कृषि अधिकारी के 280 पदों पर भर्ती
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सहायक कृषि अधिकारी वर्ग-३ के 280 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों पर आयोग सीधी भर्ती के आधार पर नियुक्तियां करेगा। ऑनलाइन आवेदन 19 सितम्बर तक होंगे। भर्ती में 171 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए रहेंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

सीटेट दिल्ली के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दिसंबर में आयोजित होने वाली सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2019) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट से अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर तक होंगे। 2३ सितंबर दोपहर तक फीस का भुगतान किया जा सकता है। परीक्षा का आयोजन आठ दिसंबर को होना है।सीबीएसई की ओर से वर्ष में दो बार (जुलाई एवं दिसंबर) सीटीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है। कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के लिए पेपर एक और 6 से 8वीं कक्षा तक के लिए पेपर द्वितीय का आयोजन होता है।

एम्स में 124 पदों पर भर्तियों का मौका
एम्स में 24 विभागों में शिक्षकों के 124 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू होगी। आवेदन चार सितम्बर तक होंगे। इसमें प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं। इनमें प्रोफेसर के 2३, एडिशनल प्रोफेसर के 21, एसोसिएट प्रोफेसर के ३0 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 50 पद शामिल हैं। सबसे ज्यादा 11 पद एनेस्थिसिया विभाग में सृजित हुए हैं।

रेलवे में 21 पदों पर होगी भर्ती
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे मुंबई ने 21 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। सभी भर्तियां खेल कोटे से की जाएंगी। विभिन्न खेलों के खिलाड़ी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह नियुक्तियां पे लेवल- 4/5 और 2/३ के लिए होंगी। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से 13 सितम्बर तक होंगे। खिलाडि़यों का चयन स्पोट्र्स परफॉर्मेन्स ट्रायल, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, साक्षात्कार, असेसमेंट, शैक्षणिक योग्यता और जनरल इंटेलिजेंस/ पर्सनैलिटी टेस्ट के आधार पर होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/staff-selection-commission-apply-for-ssc-aiims-railway-jobs-4997256/

कभी बसों में बेचते थे पेन, यूं बन गए करोड़पति, जानें पूरी कहानी


Motivational Story in Hindi: सकारात्मक सोच और बुलंद हौसलों के साथ अपने आइडिया पर की गई मेहनत इंसान को कामयाबी की ओर ले जाती है। ऐसी ही एक मिसाल हैं सु-कैम पावर सिस्टम्स के फाउंडर और एमडी कुंवर सचदेव। उन्होंने कुछ कर दिखाने की चाह के साथ अपनी सफलता की कहानी लिखी है।

ये भी पढ़ेः रियल एस्टेट में भी बना सकते है कॅरियर, ऐसे शुरु करें बिना पैसा लगाए बिजनेस

ये भी पढ़ेः रामायण में छिपे हैं मैनेजमेंट के फंड़े, इन्हें आजमाते ही चमक जाएगी किस्मत

कुंवर का जन्म 1962 में दिल्ली के एक साधारण परिवार में हुआ। कुंवर तीन भाई हैं। उनके पिता भारतीय रेलवे में सेक्शन ऑफिसर थे। इस लिहाज से उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं थी। जब कुंवर पांचवीं कक्षा में थे तब उनके पिता ने उन्हें प्राइवेट स्कूल से निकाल लिया और उनका दाखिला सरकारी स्कूल में करवा दिया।

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

ये भी पढ़ेः प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछी जाती है English की इन टर्म्स की फुलफॉर्म

कुंवर ने 12वीं के बाद स्टेटिस्टिक्स ऑनर्स में एडमिशन लिया। पढ़ाई करने के साथ ही कुंवर सचदेव अपने खाली समय में अपने बड़े भाई के साथ साइकिल पर गली-मोहल्लों और बसों में जाकर पेन बेचने का काम करते थे। कुछ समय बाद पेन बेचने का काम बंद कर दिया और दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की। उन्होंने केबल टीवी कंपनी में मार्केटिंग का काम करना शुरू किया।

दो साल बाद उन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने का विचार किया। 1988 में उन्होंने अपनी बचत के 10 हजार रुपए से केबल बिजनेस शुरू किया और कंपनी का नाम रखा सु-कैम। उस समय केबल टीवी का बिजनेस ज्यादा नहीं था, लेकिन 1991 में वैश्वीकरण के बाद उनका बिजनेस खूब चला।

कुंवर के घर में इन्वर्टर अक्सर खराब हो जाता था, ऐसे उन्हें आइडिया आया कि ऐसी कंपनी बनाई जाए, जो अच्छे इन्वर्टर उपलब्ध कराए। उन्होंने छोटी-सी शुरुआत की और कुछ इंजीनियर्स को साथ लिया। उन्होंने जो इन्वटर्स तैयार किए, वे ग्राहकों को पसंद आए।

एक घटना के बाद उन्होंने स्पेशल प्लास्टिक बॉडी के इन्वर्टर बनाना शुरू कर दिया। साथ ही सोलर एनर्जी सिस्टम भी तैयार किया। इसके बाद वह बिजनेस में लगातार आगे बढ़ते गए। आज उनका बिजेनस दुनिया के कई देशों में फैल गया है। उनका मानना है कि आइडिया को प्रभावी तरीके के साथ एग्जीक्यूट करना सबसे ज्यादा जरूरी है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/management-mantra/motivational-story-in-hindi-of-su-kam-founder-kunwar-sachdev-4996345/

Exam Guide: इस टेस्ट से चेक करें अपने GK एग्जाम की तैयारी


Exam Guide: यदि आप Govt. Jobs के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप सामान्य ज्ञान (General Knowledge) के इस मॉक टेस्ट पेपर द्वारा अपनी तैयारियां जांच सकते हैं। सभी प्रश्नों के उत्तर पोस्ट के अंत में दिए गए हैं। दिखने में ये सवाल कई बार मुश्किल लग सकते हैं परन्तु याद करने में ये अत्यन्त आसान हैं-

प्रश्न (1) - किस देश ने हाल ही विश्व के सबसे बड़े न्यूक्लियर आइसब्रेकर ‘उराल’ को लॉन्च किया?
(अ) अमरीका
(ब) रूस
(स) जापान
(द) दक्षिण कोरिया

प्रश्न (2) - संयुक्त राष्ट्र मानव बस्ती कार्यक्रम (यूएन हैबिटैट) का मुख्यालय कहां पर स्थित है?
(अ) नैरोबी (केन्या)
(ब) थाईलैंड
(स) नीदरलैंड
(द) इथोपिया

प्रश्न (3) - राही सरनोबत ने हाल ही 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है, वे किस खेल से जुड़ी हुई हैं?
(अ) महिला क्रिकेट
(ब) बैडमिंटन
(स) तीरंदाजी
(द) निशानेबाजी

प्रश्न (4) - अरुणाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री किसे चुना गया है?
(अ) पेमा खांडू
(ब) बीडी मिश्रा
(स) संगीता धींगरा
(द) मोहन खांडू

प्रश्न (5) - किन दो देशों को मलेरिया से मुक्त घोषित किया गया?
(अ) जर्मनी और इराक
(ब) अल्जीरिया तथा अर्जेंटीना
(स) इथोपिया और भूटान
(द) मलेशिया और भूटान

प्रश्न (6) - किस अन्तरिक्ष एजेंसी ने हाल ही चन्द्रमा के लिए ‘आर्टेमिस’ नामक मिशन भेजने की घोषणा की है?
(अ) नासा
(ब) इसरो
(स) रॉसकॉसमॉस
(द) स्पेस एक्स

प्रश्न (7) - भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की स्थापना किस अधिनियम के तहत की गई है?
(अ) प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002
(ब) प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2004
(स) प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2006
(द) प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2008

प्रश्न (8) - किस भारतीय राजनयिक को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ से सम्मानित किया जाएगा?
(अ) रामनाथ कोविंद
(ब) श्याम सरन
(स) अमिताभ बच्चन
(द) अमित शाह

प्रश्न (9) - जोखा अल्हार्थी ने 2019 मैन बुकर इंटरनेशनल प्राइज जीता, वे किस देश से हैं?
(अ) ईरान
(ब) इराक
(स) ओमान
(द) इजराइल

प्रश्न (10) - भारत में आतंकवाद विरोधी दिवस कब मनाया जाता है?
(अ) 21 मई
(ब) 23 मई
(स) 24 मई
(द) 28 मई

उत्तर: 1. (ब), 2. (अ), 3. (द), 4. (अ), 5. (ब), 6. (अ), 7. (अ), 8. (ब), 9. (अ), 10. (अ)


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/exam/exam-guide-gk-exam-mock-test-paper-in-hindi-4996015/

CAT 2019: 20 नबम्बर को दो सेशन में आयोजित होगी परीक्षा


CAT 2019: मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद कॅरियर की कई राहें खुल जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपने बेहतर शिक्षण संस्थान से शिक्षा प्राप्त की हो। देश के प्रतिष्ठित भारतीय प्रबंध संस्थानों (IIM) (अहमदाबाद, अमृतसर, बेंगलुरु, बोधगया, कलकत्ता, इंदौर, काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रायपुर, रांची, रोहतक, संभलपुर, शिलॉन्ग, सिरमौर, तिरुचिरापल्ली, उदयपुर और विशाखापत्तनम) में प्रवेश का आधार अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) को मानते हैं।

मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश के लिए इस टेस्ट को पास करना अनिवार्य है। इसके आधार पर कई दूसरे सरकारी और निजी मैनेजमेंट कॉलेज भी दाखिला लेते हैं। इस परीक्षा का आयोजन देशभर के 156 शहरों में होगा। अभ्यर्थी को अप्लाई करते समय कोई चार शहरों के नाम प्राथमिकता के अनुरूप भरने होंगे। जानें किस आधार पर आप इस टेस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों (एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी के लिए 45 प्रतिशत) के साथ किसी भी विषय में स्नातक प्राप्त होना अनिवार्य है।

पेपर पैटर्न : तीन घंटे की अवधि वाली इस परीक्षा में तीन खंड होंगे। प्रत्येक के लिए 60 मिनट का समय निर्धारित है। प्रश्नों को हल करने के लिए ऑन स्क्रीन कैलकुलेटर की सुविधा मिलेगी। कैट-2019 का वेलिड स्कोर 31 दिसम्बर, 2020 तक मान्य रहेगा।

सेक्शन - I : वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
सेक्शन - II : डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग
सेक्शन - III : क्वांटिटेटिव एबिलिटी

आवेदन की अंतिम तिथि : 18 सितम्बर, 2019

प्रवेश परीक्षा की तिथि : 24 नवम्बर, 2019 को दो सेशन में

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://iimcat.ac.in/per/g01/pub/756/ASM/WebPortal/1/PDF/CAT_2019_Information_Bulletin.pdf


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/cat-2019-exam-will-be-conducted-in-two-session-on-20-november-4995596/

Sarkari Jobs: HSSC सहित इन विभागों में निकली 12वीं पास के लिए नौकरियां


Sarkari Jobs: हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC), पंचकुला ने हाल ही पीजीटी के कुल 3,864 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी की उम्र 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। नियुक्ति बायोलॉजी, केमिस्ट्री, कॉमर्स, कम्प्यूटर साइंस, इंग्लिश, फाइन आर्ट, हिन्दी, हिस्ट्री, मैथ, म्यूजिक, फिजिकल एजुकेशन, उर्दू आदि विषयों के लिए की जाएंगी। आवेदक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि : 20 अगस्त से 05 सितम्बर, 2019

योग्यता : मेट्रिकुलेशन व हायर तक हिन्दी या संस्कृत एक विषय के रूप में होना चाहिए। संबंधित सब्जेक्ट में स्कूल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (एसटीईटी) या हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटीईटी) क्वालिफाई किया हो। साथ ही न्यूनतम ५० प्रतिशत व औसत अंकों के साथ १०वीं/ १२वीं/ स्नातक पास किया हो।

चयन : लिखित परीक्षा में प्राप्त मेरिट अंकों के अलावा सोशियो इकोनॉमिक क्राइटीरिया और एक्सपीरियंस के आधार पर अभ्यर्थी को चुना जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें : http://hssc.gov.in/writereaddata/Advertisements/94_1_1_Advt.%20no.%2013-2019.pdf

हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (HSSC) सहित कई सरकारी विभागों में सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करने हेतु नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आप भी इन नौकरियों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ भर्तियों की डिटेल्स व उनमें मांगी गई एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स के बारे में के बारे में...

श्री चित्रा ट्रिब्यूनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम
पद : जनरल अप्रेंटिस (10 पद)
वॉक इन इंटरव्यू की तिथि : 21 अगस्त, 2019

मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेड रेेमेडीज)
पद : यंग प्रोफेशनल (10 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 26 अगस्त, 2019

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स, नोएडा
पद : साइंटिस्ट ग्रेड-I, II व III, जूनियर साइंटिस्ट और जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर (07 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 06 अक्टूबर, 2019

द इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटियोरोलॉजी, पुणे
पद : अपर डिविजन क्लर्क (05 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 06 सितम्बर, 2019

अरबन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट, रांची
पद : सिटी मैनेजर (17 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 28 अगस्त, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/sarkari-jobs-apply-for-govt-governments-jobs-in-hssc-other-department-4995450/

BPSSC recruitment 2019 : उपनिरीक्षक के 2 हजार से अधिक पदों के लिए निकी भर्ती, फटाफट करें अप्लाई


Bihar Police BPSSC SI Recruitment 2019 Notification : बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से उप निरीक्षक, सार्जेंट और सहायक अधीक्षक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 2 हजार 446 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 22 अगस्त को शुरू होगी और 25 सितंबर तक चलेगी। कुल पदों में से 35 प्रतिशत पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। नौकरी के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा और उसके बाद शारीरिक धीरण परीक्षण (physical endurance test) में हिस्सा में लेना होगा।

Bihar Police BPSSC Recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
कुल पद : 2446

-पुलिस निरीक्षक : 2064

-सार्जेंट : 215

-सहायक अधीक्षक कारा : 125

-सहायक अधीक्षक कारा : (भूतपूर्व सैनिक) : 42

Bihar Police BPSSC Recruitment 2019 : योग्यता
शैक्षिक : उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान की कम से कम स्नातक डिग्री हो

उम्र सीमा : इन पदों के लिए आवेदन करते वक्त उम्मीदवार की उम्र 20 साल से कम नहीं होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 37 साल रखी गई है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के तहत उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

Bihar Police BPSSC Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट bpssc.nih.nic.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर Police recruitment application link पर क्लिक करें

-सामान्य जानकारी के जरिए रजिस्टर करें

-रजिस्ट्रेशन आईडी का इस्तेमाल कर लॉग इन करें

-फॉर्म भरें, दस्तावेज अपलोड करें

-फीस का भुगतान करें

Bihar Police BPSSC Recruitment 2019 : फीस
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को फीस के रूप में 700 रुपए चुकाने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों से 400 रुपए फीस के रूप में लिए जाएंगे।

Bihar Police BPSSC Recruitment 2019 : सैलेरी
चयनित उम्मीदवारों को 35 हजार 400 से 1 लाख 12 हजार 400 रुपए के बीच वेतन मिलेगा। सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को सैलेरी के रूप में 29 हजार 200 से 92 हजार 300 रुपए मिलेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/bpssc-recruitment-2019-2446-vacancies-are-on-offer-4995033/

BESCOM Recruitment 2019 : 400 पदों के लिए निकली भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई


BESCOM Recruitment 2019 : बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (Bangalore Electricity Supply Company Limited) ने 400 अपरेंटिस पदों (Apprentice Posts) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार तय फॉर्मेट में इन पदों े लिए 31 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

BESCOM Recruitment 2019 : जरूरी तारीख
-आवेदन करने की आखिरी तारीख : 31 अगस्त, 2019

BESCOM Recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
-पद का नाम : अपरेंटिस (Apprentice)

-कुल पद : 400

BESCOM Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
-उम्मीदवार ने Electrical & Electronics, Electronics & Communication, Computer Science, Information Science, Civil Engineering और Instrumentation Technology में इंजीनियरिंग कर रखी हो।

-Electrical & Electronics, Electronics & Communication and Computer Science में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स

BESCOM jobs 2019 : पे स्केल (Pay Scale)
-7 हजार रुपए प्रति माह : इंजीनियर ग्रेजुएट्स

-5 हजार रुपए प्रति माह : डिप्लोमा होल्डर्स

BESCOM Apprentice Jobs 2019 : ऐसे करें अप्लाई
पात्र उम्मीदवार जरूरी दस्तावेज के साथ इस पते पर अपने आवेदन भेज सकते हैं :
The Deputy General Manager (Ele.,), HRD Center, BESCOM, Crescent Towers, Crescent Road, Near Mallige Nursing home, Race Course, Bengaluru-560001


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/bescom-recruitment-2019-400-posts-of-apprencite-up-for-grabs-4994749/

एनएचएआई भर्ती 2019 : मुख्य महाप्रबंधक पद के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


NHAI Recruitment 2019 : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) (NHAI) ने मुख्य महाप्रबंधक (वित्त) (Chief General Manager (Finance)) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑफलाइन मोड (Offline) के जरिए 16 अक्टूबर, 2019 तक इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : APSBCL में निकली 9267 पदों पर भर्ती, 25 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई

NHAI Recruitment 2019 : जरूरी तारीख
-आवेदन डाक के जरिए भेजने की आखिरी तारीख : 16 अक्टूबर, 2019

NHAI Recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
Chief General Manager (Finance) : 1 पद

NHAI Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान या समकक्ष से Commerce/Accounts/Finance/ICAI/ICWAI में डिग्री हासिल कर रखी हो

या

केंद्र सरकार/राज्य सरकार के Finance/Accounts से संबंधित सेवा का सदस्य हो।

ऐसे करें अप्लाई
पात्र उम्मीदवार इस पद के लिए ऑफलाइन मोड (Offline) के जरिए 16 अक्टूबर, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन (Online) आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : बैंक ऑफ बड़ौदा ने आईटी प्रोफशनल्स के लिए निकाली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nhai-recruitment-2019-apply-for-cgm-post-till-16-october-4994561/

ILBS भर्ती 2019 : प्रोफेसर और अन्य पदों के लिए निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई


Institute of Liver and Biliary Sciences (ILBS) Job Notification : लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (Institute of Liver and Biliary Sciences) ने प्रोफेसर (Professor), सीनियर रेसिडेंट (Senior Resident) और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार 21 अगस्त, 2019 तक इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply) कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : https://www.ilbs.in/

जरूरी तारीख
आवेदन करने की आखिरी तारीख : 21 अगस्त, 2019

वेकेंसी डिटेल्स
Professor : 04 Posts

Additional Professor : 06 Posts

Associate Professor : 08 Posts

Assistant Professor : 07 Posts

Consultant : 02 Posts

Senior Resident : 37 Posts

Junior Resident : 09 Posts

Casualty Medical Officer : 03 Posts

Resident Medical Officer : 06 Posts

Head Nursing Care Services : 01 Post

Manager (Nursing) : 01 Post

Reader (Nursing): 01 Post

Assistant Manager Nurse : 01 Post

Physiotherapist : 01 Post

Nurse : 03 Posts

Junior Nurse : 03 Posts

Junior Technical Executive (Dialysis) : 01 Posts

 

पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria)
उम्मीदवारों को सलाह दी जात है कि वे मांगी शैक्षिक योग्यता और कार्य अनुभव के लिए वेबसाइट पर जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ilbs-recruitment-2019-apply-for-103-posts-of-professors-4994277/

बिहार मदरसा बोर्ड क्लास 10, 12 रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक


BSMEB results 2019 : बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड (Bihar State Madrasa Education Board), पटना ने मौलवी (Maulvi) (क्लास 12) और फौक्वानिया (Fauquania) (क्लास 10) परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइटों पर लॉग इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। क्लास 10 परीक्षा में शामिल हुए 74 हजार 514 स्टूडेंट्स में से 56 हजार 180 पास हुए हैं, जबकि क्लास 12 परीक्षा में बैठे 29 हजार 827 स्टूडेंट्स में से 24 हजार 836 ही पास हुए हैं।

फौक्वानिया (क्लास 10) परीक्षा में टॉप 5 स्थानों पर बेटियों ने कब्जा जमाया है। 680 अंक हासिल कर शगुफ्ता परवीन ने टॉप किया है, जबकि दूसरा स्थान 674 अंकों के साथ समी अख्तर ने हासिल किया है। 671 अंकों के साथ अफसाना खातून रहीं। मौलवी परीक्षा में पहला स्थान अरिया के मोहम्मद (621 अंक) ने हासिल किया। 616 अंकों के साथ अरिया मोहम्मद शाहबुद्दीन ने दूसरा स्थान हासिल किया। तीसरा स्थान रहमत घीर (608 अंक) को मिला है। गैर-मुस्लिम श्रेणी में अंजली राज, राधे श्याम और श्वेता कुमारी टॉपर रहीं।

BSMEB Fauquania Maulvi Result 2019 : ऐसे करें चेक
-आधिकारिक वेबसाइट bsmeb.org, bsmeb.online पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘result link’ पर क्लिक करें

-रजिस्ट्रेशन, रोल नंबर एंटर करें

-स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा रिजल्ट

-रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/results/bsmeb-results-2019-declared-steps-to-check-4994089/

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in Puducherry MEGHALAYA UTTARAKHAND PUNJAB BIHAR ASSAM Sikkim UTTAR PRADESH CHATTISGARH RAJASTHAN MIZORAM JHARKHAND HIMACHAL PRADESH JAMMU & KASHMIR DELHI HARYANA DAMAN & DIU ORISSA GOA TELANGANA ARUNACHAL PRADESH MADHYA PRADESH LAKSHDWEEP KARNATAKA WEST BENGAL ANDAMAN & NICOBAR NAGALAND Dadra and Nagar GUJRAT MAHARASHTRA ANDHRA PRADESH KERALA CHANDIGARH TRIPURA TAMIL NADU MANIPUR