PATRIKA : LEADING HINDI NEWS PORTAL - EDUCATION #BHARATPAGES BHARATPAGES.IN

Patrika : Leading Hindi News Portal - Education

http://api.patrika.com/rss/education-news 👁 78550

GK: एग्जाम में पूछी जाती है खेती से जुड़ी ये शॉर्ट टर्म्स, जाने फुल फॉर्म


GK: प्रतियोगिता परीक्षाओं में इन दिनों विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी शॉर्ट टर्म्स की फुल फॉर्म पूछी जाती है। जानिए खेती से जुड़े ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में...

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

ये भी पढ़ेः रोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज

DPS – Department of Poultry Science
A4NH – Agriculture for Nutrition and Health
FAIRR – Farm Animal Investment Risk & Return
CAEO – Chief Agricultural Extension Officer
GICD – Gardners In Community Development
ODRF – Organic Dairy Research Farm
LEAF – Linking The Environment And Farming

ये भी पढ़ेः जॉब में रखें इन बातों का ख्याल तो फटाफट होगा प्रमोशन, बढ़ेगी तनख्वाह

ये भी पढ़ेः फ्रीलांसर बन कर घर बैठे कमा सकते हैं आप हर महीने लाखों रुपए, जानिए कैसे

BAM – Better Agricultural Methods
MOAF – Ministry of Agriculture and Fisheries
AAHC – Agriculture Animal Husbandry Corporation
BAWI – Balance Agriculture with Industry
NFRU – National Farm Research Unit
PDP – Pesticide Data Program
IAASTD – International Assessment of Agricultural Science Technology for Development
IAAP – Intensive Agricultural Area Program
JTAS – Journal of Tropical Agricultural Science
RTC – Record of Rights, Tenancy, and Crop Inspection
NARL – National Agricultural Research Laboratories
SAWP – Seasonal Agricultural Worker Program
TRAC – Trade Recreation And Agricultural Center


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/gk-short-terms-full-form-in-hindi-5480439/

क्लास 6 के लिए JNVST admit cards 2019 जारी, ऐसे करें डाउनलोड


JNVST admit cards 2019 : जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (Jawahar Navodya Vidyalaya Samiti) ने जेएनवीएसटी 2020 परीक्षा (JNVST 2020 examination) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जो स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल कर हॉल टिकट भी डाउनलोड कर सकेंगे।

जेएनवी (JNVs) में एडमिशन क्लास 6 के लिए आयोजित जवाहर नवोदय विद्यालय चयन टेस्ट (Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test) के जरिए किए जाएंगे। जेएनवीएसटी 2020 परीक्षा दो चरणों-11 जनवरी, 2020 और 11 अप्रेल, 2020 में आयोजित की जाएगी। चयन परीक्षा (selection test) सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 100 अंकों के 80 सवाल पूछे जाएंगे।

JNVST admit cards 2019 : ऐसे करें डाउनलोड
-आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर ‘Admission Notifications’ लिंक पर क्लिक करें

-जो पेज खुलेगा, ‘Click here to register for class VI JNVST 2020-21’ लिंक पर क्लिक करें

-आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा।

-रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड जैसी डिटेल्स डालकर सबमिट पर क्लिक करें

-स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा कार्ड

-एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

नोट : किसी भी स्टूडेंट को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। phase 1 exam के लिए होने वाली JNV selection test 2020 का रिजल्ट मार्च, 2020 में घोषित किया जा सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/jnvst-admit-cards-2019-for-2020-examination-released-5480418/

US के गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे Super-30 के आनंद


चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 (Super 30) के संस्थापक आनंद कुमार (Anand Kumar) इस बार न्यूयॉर्क में गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण होंगे। अमरीका में भारतीय प्रवासियों के सबसे बड़े और पुराने संगठन 'फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन' 2020 में अपने स्थापना का 50वें साल पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम बड़े धूमधाम से आयोजित करने जा रहा है। फेडरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने एक बयान जारी कर कहा, हमारा संगठन अगले वर्ष 50वां वर्ष पूरे करने जा रहा है और हमारे संगठन ने पूरी समीक्षा के बाद गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित मेगा कार्यक्रम के लिए आनंद कुमार को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है।

बयान में कहा गया है कि आनंद कुमार ने शिक्षा के क्षेत्र में जिस तरह निर्धन बच्चों के लिए काम किया, उसकी चर्चा पूरी दुनिया में हुई है और इससे हर भारतीय गौरवान्वित महसूस करता है। बयान के मुताबिक, हाल ही में आनंद की जीवनी पर बनी फिल्म 'सुपर 30' हिट हुई है। इस फिल्म में आनंद कुमार की भूमिका ऋतिक रौशन ने निभाया है। यह फिल्म अमेरिका में भी खूब देखी गई और अब वहां के लोग आनंद कुमार से मिलना और उनकी बात सुनना चाहते हैं। आलोक कुमार ने बताया कि आनंद कुमार ने न्यूयॉर्क में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति दे दी है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/super-30-anand-to-participate-in-america-s-republic-day-celebrations-5480038/

आईआईटी-ई में दी जाएगी वैदिक गणित की भी शिक्षा


भारतीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (Indian Teacher Training Institute) (आईआईटी-ई) (IIT-E) में अब वैदिक गणित (Vedic Mathematics) की भी शिक्षा दी जाएगी। बढ़ते तकनीक के प्रभाव के बीच भारतीय गणित पद्धति (Indian Mathematics Method) की महत्ता की उपयोगिता से युवाओं को परिचित कराने के लिए एक जनवरी 2020 से आईआईटी-ई ने वैदिक गणित प्रमाण-पत्र कोर्स शुरू करने की घोषणा की है। इसमें 100 सीटें होंगीं। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कोई भी विद्यार्थी इस कोर्स में प्रवेश पा सकता है। पहले बैच के लिए 84 विद्यार्थियों का पंजीकरण हो चुका है।

आईआईटी-ई के कुलपति डॉ. हर्षद पटेल ने बताया कि वैदिक गणित के सूत्र अंक गणित की जटिल गणनाओं को पल भर में हल करने में कारगर हैं। लेकिन तकनीक के बढ़ते प्रभाव के चलते हम अपनी भारतीय संस्कृति और उसके गणित सूत्र और पद्धतियों को नजर अंदाज करते जा रहे हैं।

इस कोर्स को शुरू करने का उद्देश्य युवा पीढ़ी को वैदिक गणित की उपयोगिता से अवगत कराना है। यह केवल किताबी ज्ञान तक ही सीमित नहीं है। इसके जरिए आम जीवन में भी अच्छे से गणना की जा सकती है। इसे आईआईटी-ई के विद्यार्थियों के अलावा भी कोई भी विद्यार्थी कर सकता है। वैदिक गणित के जानकार और इस पर किताब लिख चुके बचूभाई रावल की ओर से इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/vedic-maths-to-be-taught-in-iit-e-5479934/

NTA NET December 2019 Answer Key: एनटीए नेट दिसंबर 2019 उत्तर कुंजी जल्द होगी जारी


NTA NET December 2019 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, जल्द ही राष्ट्रिय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2019 की उत्तर कुंजी जारी करेगी। एनटीए द्वारा इसी सप्ताह अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर UGC NET 2019 Answer Key जारी करेगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूजीसी नेट 2019 आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी नेट दिसंबर 2019 आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर जाकर गलत उत्तर या प्रश्न के लिए आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। उम्मीदवारों को आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए तय शुल्क का भुगतान करना होगा।

आपको बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2019 एग्जाम का आयोजन 2 से 6 दिसंबर 2019 के बीच किया गया था। यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा में 10,34,872 उम्मीदवार शामिल हुए थे। देशभर में आयोजित की जाने वाली परीक्षा 700 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी। परीक्षा में नकल पर कड़ी रोक लगाने के लिए एग्जाम सेंटर पर 1450 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे।

How To Download UGC NET December 2019 Answer Key
सबसे पहले उम्मीदवार, एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। यहाँ होम पेज पर दिए गए UGC NET 2019 आंसर की के लिंक पर क्लिक करें। नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर पीडीएफ फाइल खुल जाएगा। उम्मीदवार आंसर की डाउनलोड करें और अपने प्रश्नों का मिलान करें।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एनटीए 31 दिसंबर, 2019 तक यूजीसी नेट 2019 दिसंबर परिणाम जारी करेगा। एजेंसी द्वारा निर्धारित समयसीमा के आधार पर परिणाम 24 दिसंबर तक जारी होने की अधिक संभावना है। इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आंसर की और परीक्षा रिजल्ट के लिए समय-समय पर एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.ugcnet.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/nta-net-december-2019-answer-key-5479090/

Bihar BSTET Admit Card 2019: बिहार बोर्ड बीएसईबी ने जारी किए एसटीईटी एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड


Bihar BSTET Admit Card 2019: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बीएसईबी ने राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने बिहार एसटीईटी, फिजिकल एजुकेशन और हेल्थ इंस्ट्रक्टर एबिलिटी टेस्ट 2019 के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एग्जाम हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2019 को राज्य के प्रमुख शहरों में किया जाएगा।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इसी महीने 16 दिसंबर को राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा आयोजित करने जा रही है। जिन उम्मीदवारों ने बिहार फिजिकल एजुकेशन एंड हेल्थ इंस्ट्रक्टर टेस्ट 2019 के लिए आवेदन किया है वे बिहार विद्यालय परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर चेक करते रहें। इस परीक्षा के बारे में कोई भी जानकारी तुरंत वेबसाइट पर अपडेट कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि बीएसईबी ने इसी साल सितंबर महीने में स्टेट टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट, एसटीईटी, फिजिकल एजुकेशन और हेल्थ इंस्ट्रक्टर के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। बिहार में एसटीईटी के जरिए 37 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है इसमें माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक शामिल हैं। इन्हीं के साथ फिजिकल एजुकेशन और हेल्थ इंस्ट्रक्टर के पदों पर भी भर्ती की जानी है। हालांकि इसके लिए पदों की संख्या नहीं बताई गई है।

How To Download BSTET Admit Card 2019
सबसे पहले बीएसटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के जरिए लॉगिन करें। एसटीईटी, फिजिकल एजुकेशन और हेल्थ इंस्ट्रक्टर एबिलिटी टेस्ट 2019 का एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अभ्यर्थी इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकलवा लें और अपने पास रख लें। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के साथ एक वैद्य फोटो आईडी भी लेकर जाना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/how-to-download-bihar-bstet-admit-card-2019-5479079/

IBPS SO Prelims Admit Card 2019: आईबीपीएस एसओ एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड, इसी सप्ताह होंगे जारी


ibps so prelims admit card 2019: इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन, IBPS स्पेशलिस्ट ऑफिसर प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, IBPS SO प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 13 दिसंबर 2019 तक जारी किए जाएंगे। आईबीपीएस एसओ के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर सकेंगे।

आईबीपीएस एसओ प्रारंभिक परीक्षा 28 दिसंबर और 29 दिसंबर 2019 को आोजित होगी और आईबीपीएस एसओ मुख्य परीक्षा 25 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इस साल आईबीपीएस ने 1,163 एसओ रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती जारी की थी, जो कि पिछले 4 सालों में सबसे कम है। 2016 में आईबीपीएस एसओ भर्ती 4,122 वैकेंसी को भरने के लिए आयोजित की गई थी।

इसकी प्रारंभिक परीक्षा में बैंकिंग उद्योग के लिए विशेष संदर्भ के साथ अंग्रेजी भाषा, तर्क और सामान्य जागरूकता के प्रश्न होंगे। जो छात्र प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेगा वह इसकी मुख्य परीक्षा में बैठ सकता है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें संस्थान में रिक्त पदों पर रखा जाएगा। फाइनल स्तर पर छात्रों को इंटरव्यू होगा। 100 नंबर के इंटरव्यू में छात्रों को पास होने के लिए कम से कम 40 फीसद नंबर लाने होंगे।लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार छात्रों की चयन प्रकिया होगी। छात्रों को इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखते रहना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/how-to-download-ibps-so-prelims-admit-card-2019-5479070/

SSC Exam Calendar 2020-21: एसएससी भर्ती परीक्षाओं का एग्जाम कैलेंडर जारी, यहां देखें


ssc exam calendar 2020-21: केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभिन्न विभागों एमटीएस से लेकर राजपत्रित अधिकारी के पदों पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। दरअसल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने वर्ष 2020-21 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं का संभावित कैलेंडर जारी कर किया है। उम्मीदवार, कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एसएससी एग्जाम कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं। कैलेंडर में सभी भर्ती परीक्षाओं की आवेदन की तारीख और एग्जाम की तारीख के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है। उम्मीदवार निचे दिए गए लिंक के जरिए भी एग्जाम कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।

SSC Exam Calendar 2020-21 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

इस एग्जाम कैलेंडर में एसएससी द्वारा आयोजित होने वाली संयुक्त स्नातक स्तर(CGL), संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (CHSL) समेत कुल 20 भर्ती परीक्षाओं की जानकारी दी गई है।

जो अभ्यर्थी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं। कैलेंडर में दी गई जानकारी के अनुसार भर्ती विज्ञापन जारी होने की तिथि और आवेदन की अंतिम तिथि भी दर्शायी गई है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दसवीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण युवाओं के लिए भर्तियां निकाली जाती है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ssc-exam-calendar-2020-21-5479049/

WBPSC Recruitment 2019: मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी


WBPSC Recruitment 2019: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नियत तिथि तक आधिकारिक वेबसाइट www.pscwbonline.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। WBPSC Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 11 दिसंबर 2019 को होगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2019 है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत मोटर व्हीकल इंस्पेकटर (नॉन टेक्निकल) के 167 पदों पर भर्ती की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

पात्रता और चयन प्रक्रिया
मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 39 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को प्रति महीने 7100-37600 ग्रेड पे की सैलरी मिलेगी। मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन पीएमसटी और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

इस पद पर आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 160 रुपए का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। उम्मीदवार डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।

ऐसे करें आवेदन
मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.pscwbonline.gov.in पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए WBPSC Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें। WBPSC Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास जरूर रखें।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-motor-vehicle-inspector-recruitment-2019-5479044/

घर बैठे ये काम कर कमा सकते हैं लाखों रुपए


आप चाहें तो अपने घर पर बैठकर ही काम कर सकते हैं, पर आपको इससे जुड़ी हुई चुनौतियां और फायदे अच्छी तरह से पता होने चाहिए। अपनी फुल-टाइम जॉब छोड़कर 'वर्क फ्रॉम होम' अपनाने से पहले जानें इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

रिक्रूटर
सभी रिक्रूटमेंट रोल्स में बेसिक फंक्शन स्क्रीनिंग, हायङ्क्षरग और रिटेनिंग होता है। टेक्नीकल व लीडरशिप रिक्रूटर्स के लिए स्पेसिफिकेशन और एक्सपीरियंस जरूरी है। टेक्नीकल व बिजनेस नॉलेज का महत्व भी बढ़ जाता है। अब स्टार्टअप इस पद के लिए ज्यादा से ज्यादा आउटसोर्स करने लगे हैं। आपके अंदर सही निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। कई बड़ी एचआर फम्र्स भी रिक्रूटमेंट रोल्स के लिए अच्छे कैंडिडेट्स की तलाश में रहती हैं।

बेसिक क्वालीफिकेशन : एमबीए (ह्यूमन रिसोर्सेज)
कोर स्किल : क्लाइंट अकाउंट मैनेजमेंट, टैलेंट एक्वजीशन
रिक्रूटमेंट सेक्टर: एचआर और अलाइड जॉब्स, स्टार्टअप्स, एसएमबी, एमएनसी
औसत सैलेरी : 2 से 8 लाख रुपए वार्षिक

सोशल मीडिया मैनेजर
सोशल मीडिया मैनेजर कंपनी को विभिन्न सोशल प्लेटफॉम्र्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर प्रेजेंट करता है। कई बार इसका मतलब ब्रांड को मजबूत करना भी होता है। इस जॉब प्रोफाइल में सफल होने के लिए सोशल प्लेटफॉर्म की समझ के साथ-साथ उस कंपनी के काम के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है, तभी आप कंटेंट को सही तरह से प्रेजेंट कर सकते हैं।

बेसिक क्वालीफिकेशन : ग्रेजुएट
कोर स्किल : कम्यूनिकेशन, डिजिटल मीडिया प्लेटफॉम्र्स की जानकारी और ब्रांडिंग
रिक्रूटमेंट सेक्टर : एचआर, वेब कन्ज्यूमर, ई-कॉमर्स, मोबाइल एप्स, एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर
औसत सैलेरी : 3 से 6 लाख रुपए वार्षिक

वेब डिजाइनर
कोड डवलपर प्रोडक्ट या सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट द्वारा उपलब्ध करवाए गए स्पेसिफिकेशन के आधार पर इंटरनेट या मोबाइल के लिए कोड लिखता है। इस जॉब में सर्टिफिकेट के बजाय स्किल्स और रेग्युलर अपडेशन की जरूरत होती है। कोड डवलपर सबसे बड़े फ्रीलांसर हैं। प्रोफेशनल नेटवक्र्स और ऑनलाइन मार्केट प्लेसेज के अलावा हैकथॉन जैसे इवेंट्स में भी अवसर नजर आते हैं।

बेसिक क्वालीफिकेशन :
कोड नॉलेज, इंजीनियङ्क्षरग
कोर स्किल : कोडिंग, वेब डवलपमेंट
रिक्रूटमेंट सेक्टर : आईटी/आईटीईएस प्रोडक्ट्स, स्टार्टअप्स
औसत सैलेरी : 7 से 14 लाख रुपए वार्षिक

टेक्नीकल राइटर
यहां आपको सिर्फ कंटेंट नहीं लिखना है। इसलिए राइटिंग स्किल्स के साथ-साथ विषय पर मजबूत पकड़ होना भी बहुत जरूरी है। टेक्नीकल डॉक्यूमेंट तैयार करने में भी महारत हासिल होनी चाहिए। आपको टेक्नीकल बातों को सरलता के साथ कहने की कला भी आनी चाहिए। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर टेक्नीकल कंटेंट को प्रेजेंट करने की कला आना भी बहुत जरूरी है। पब्लिकेशन सॉफ्टवेयर और टेक्नीकल टूल्स की समझ आवश्यक है।

बेसिक क्वालीफिकेशन : ग्रेजुएट
कोर स्किल : लेखन, विषय की तकनीकी समझ, डिजिटल मीडिया की जानकारी
रिक्रूटमेंट सेक्टर: आईटी, केपीओ, बीपीओ, एयरोस्पेस, डिफेंस, कन्ज्यूमर टेक्नोलॉजी, मोबाइल।
औसत सैलेरी : 2 से 5 लाख रुपए वार्षिक

बिजनेस डवलपर/ एनालिस्ट/रिसर्चर
रिसर्चर या एनालिस्ट कस्टमर प्रोफाइल, कंपनी प्रोडक्ट, मार्केट पोजीशन एक्सेस करता है। बिजनेस डवलपमेंट के तहत प्री-सेल्स टीम क्लाइंट्स तैयार करती है।

बेसिक क्वालीफिकेशन : एमबीए या एमसीए
कोर स्किल : बिजनेस रिसर्च, एनालिटिक्स
रिक्रूटमेंट सेक्टर : सॉफ्टवेयर सर्विसेज, बी2बी फम्र्स, कन्ज्यूमर टेक्नोलॉजी, स्टार्टअप्स
सैलेरी : 7 से 9 लाख रुपए

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर
इस जॉब प्रोफाइल में आपको वाइबर और स्काइप की मदद से क्लाइंट्स और टीम्स के साथ मीटिंग करनी पड़ती है। इस दौर में मार्केटिंग कैंपेन तो ऑनलाइन ही हो गए हैं। आप ईमेल, कॉल या व्हाट्सएप से टीम के साथ कम्यूनिकेशन कर सकते हैं। यहां आपको मीटिंग्स और क्लाइंट्स को मैनेज करने के लिए खास कोशिश करनी पड़ती है। सफलता के लिए लेटेस्ट मार्केटिंग टूल्स, टेक्नीक्स व टेंड्स की जानकारी होना बहुत जरूरी है। डिजिटल मार्केटिंग का काफी व्यापक असर होता है।

बेसिक क्वालीफिकेशन : एमबीए (मार्केटिंग)
कोर स्किल : इंटरनेट मार्केटिंग, रिसर्च, कम्यूनिकेशन
रिक्रूटमेंट सेक्टर : कन्ज्यूमर गुड्स, लाइफस्टाइल, हॉस्पिटिलिटी, टेक्नोलॉजी
औसत सैलेरी : 3 से 10 लाख रुपए वार्षिक

खुद से पूछें 5 सवाल
-क्या आप ऑफिस की सुविधाएं छोडऩे के लिए तैयार हैं?
आप कॉफी ब्रेक्स और वाटर-कूलर कन्वर्सेशन मिस करेंगे। आप मदद के लिए किसी कलीग को आवाज नहीं दे पाएंगे। आपका नेटवर्क भी सिकुड़ जाएगा। फोन, स्काइप और ईमेल के कारण फेस टू फेस कम्यूनिके शन खत्म हो जाएगा।

-क्या आप घर और काम को अलग-अलग कर सकते हैं?
घर पर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखना चुनौती है। घर पर अनुशासन के साथ काम करना पड़ेगा। ऑफिशियल मीटिंग्स के लिए अलग जगह निकालनी होगी। खराब इंटरनेट कनेक्शन या घर के किसी सदस्य के बीमार होने से काम प्रभावित होगा।

-क्या आप कॉर्पोरेट गाइडलाइन्स को पूरा कर सकते हैं?
कुछ कंपनियां घर पर खास वर्कप्लेस अनिवार्य कर देती हैं। वे एम्प्लॉइज से अच्छे इंटरनेट कनेक्शन, ब्रॉडबैंड व मोडेम के बैकअप, बेहतरीन वर्क एरिया, शानदार डेस्कटॉप या लैपटॉप, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेटअप की डिमांड करती हैं।

-क्या यह आपके लिए फुल टाइम जॉब की तुलना में आसान है?
आपका सिर्फ ऑफिस पहुंचने में खर्च होने वाला समय बचता है। कंपनियां सॉफ्टवेयर की मदद से आपका लॉग-इन और लॉग-आउट समय देखती रहती हैं। कंपनियां नियमित अंतराल पर आपके लैपटॉप का स्क्रीनशॉट लेती हैं।

-क्या आप कॅरियर शिफ्ट या वेतन में कटौती के लिए तैयारी हैं?
अगर घर से काम करते हैं तो वह पे-पैकेज नहीं मिलेगा, जो रेग्युलर जॉब में मिल रहा था। कॅरियर ग्रोथ भी कम हो सकती है। सभी जॉब प्रोफाइल्स में 'वर्क फ्रॉम होम' का ऑप्शन नहीं होता है। ऐसे में आपको कॅरियर शिफ्ट भी करना पड़ सकता है।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/earn-lakhs-by-working-from-home-5477130/

UPTET Admit Card 2019 इस तारीख को होगा जारी, ऐसे करें डाउनलोड


uptet Admit Card 2019 : उत्तर प्रदेश (यूपी) बेसिक एजुकेशन बोर्ड (Uttar Pradesh (UP) Basic Education Board) जल्द ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) (UPTET) के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर देगा। जो उम्मीदवार 22 दिसंबर, 2019 को होने वाली यूपीटीईटी 2019 परीक्षा (UPTET 2019 exam) के लिए वेबसाइट पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, यूपीटीईटी एडमिट कार्ड (UPTET Admit Card) 12 दिसंबर को वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे।

UPTET Admit Card 2019 : ऐसे करें डाउनलोड
-आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर UPTET registration page पर जाने के लिए UPTET link पर क्लिक करें

-एडमिट कार्ड जारी होने पर पेज पर लिंक एक्टिवेट कर दिया जाएगा। लिंक पर क्लिक करें

-नई विंडो खुलेगी

-आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर, लॉग इन क्रेडेंशियल्स जैसी डिटेल्स डालें

-एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

UPTET Exam 2019 : इस तारीख को होगी परीक्षा
यूपीटीईटी परीक्षा 2019 (UPTET Exam 2019) 22 दिसंबर, 2019 को आयोजित होगी, जिसके लिए यूपीटीईटी एडमिट कार्ड (UPTET Admit Card) दिसंबर के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे।

UPTET 2019 : पात्रता मानदंड
यूपी के सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को CTET या UPTET क्वालीफाई करना अनिवार्य है। अगर किसी को यूपी के स्कूलों में नौकरी हासिल करनी है, तो उन्हें UPTET Exam के लिए आवेदन करना होगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/uptet-admit-card-2019-to-release-on-12-december-5476945/

जेईई मेन का एडमिट कार्ड जारी



जयपुर
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन जनवरी २०२० का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। एडमिट कार्ड डाउनलोड उन विद्यार्थियों का ही होगा जिन्होंने परीक्षा फीस जमा किया होगा। इसके बाद ही विद्यार्थी छह से नौ जनवरी तक होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। छह फरवरी से होने वाली परीक्षा देशभर के २३३ शहरों में आयोजित की जाएगी। जेईई मेन परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होगा। जेईई मेन के लिए रांची में एक परीक्षा केन्द्र तुपुदाना स्थित आइऑन सेंट र तैयार किया जाएगा। इसमें करीब ३५०० विद्यार्थी शामिल होगें।


गडबड़ी होने पर विद्यार्थी एनटीए से करें संपर्क
एडमिट कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर एनटीए से जल्द संपर्क कर उसे सुधार करा सकते है। इसके लिए एनटीए ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। वहीं एनटीए ने विद्यार्थियों को निर्देश दिया है कि एडमिट कार्ड में दी गई जानकारी की अच्छी तरह से जांच कर लें। परीक्षा प्रत्येक दिन दो पालियों में होगी। ऐसे में विद्यार्थियों के जो पेपर-१और पेपर -२ में शामिल होंगे। उसका स्लॉट भी एडमिट कार्ड के जरिए साझा कर दिया जाएगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/admit-card-of-jee-main-released-5476645/

Sainik school Chittorgarh : अगले शैक्षिक सत्र में 91 लड़कियों को दिया जाएगा एडमिशन


अगले शैक्षणिक सत्र से चित्तौडग़ढ़ के सैनिक स्कूल (Sainik School Chittorgarh) में कुल 91 लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने 12 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं ताकि उनके एडमिशन को सुनिश्चित किया जा सके। इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने शैक्षिक सत्र 2021-22 से सैनिक स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश देने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। तत्नश्चात रक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों को इस दिशा में स्वीकृति प्रदान करने के लिए लिखा था। चित्तौडग़ढ़ सैनिक स्कूल सोसाइटी (Chittorgarh Sainik School l Society) ने भी सीटों की संख्या 600 से बढ़ाकर 700 करने की अनुमति दी थी। इन सीटों में से 13 प्रतिशत (91 सीटें) लड़कियों के लिए आरक्षित रखी गई हैं।

इस बीच, प्रधानाचार्य ने स्कूल के वित्त विभाग को 12 करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च भेजा, जिसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया गया था। राज्य सरकार को सैनिक स्कूलों में लड़कियों की शिक्षा के लिए वित्तीय खर्च वहन करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसलिए, राजस्थान सरकार ने आवर्ती और गैर-आवर्ती खर्चों के हिस्से के रूप में धनराशि को मंजूरी दी।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/sainik-school-chittorgarh-91-girls-to-get-admission-5476421/

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : तकनीकी सहायक, क्यूरेटर सहायक सहित विभिन्न पदों के लिए निकली भर्ती


Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से तकनीकी सहायक, क्यूरेटर सहायक और संरक्षण सहायक (Conservation Assistant) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। लोकसभा सचिवालय भर्ती 2019 (Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019) के लिए सभी उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम के जरिए 13 जनवरी, 2020 तक अप्लाई करना होगा।

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
कुल पद : 3

पद का नाम
-संरक्षण सहायक (Conservation Assistant) : 1 पद

-क्यूरेटर सहायक (Curatorial Assistant) : 1 पद

-तकनीकी सहायक (Technical Assistant) : 1 पद

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : पात्रता मानदंड
क्यूरेटर सहायक : इस पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के पास आधुनिक भारतीय इतिहास में विशेषज्ञता के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल कर रखी हो

या
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से संगीतशास्त्र में मास्टर डिग्री

या
किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से इतिहास में स्नातक की डिग्री

अनुभव : एक प्रतिष्ठित संग्रहालय में 1 साल कार्य करने के अनुभव के साथ संग्रहालय के विभिन्न पहलुओं की जानकारी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

संरक्षण सहायक : उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से रसायन विज्ञान में बैचलर डिग्री हासिल कर रखी हो।

अनुभव : एक प्रतिष्ठित संरक्षण प्रयोगशाला/संग्रहालय में दो साल कार्य करने का अनुभव, संग्रहालय से संबंधित विभिन्न कार्यों की अच्छी जानकारी होना, जिसमें कपड़ों को पेपर संग्रह का संग्रहण शामिल हो। नवीनतम संरक्षण तकनीकों का ज्ञान और अनुभव होना चाहिए।

तकनीकी सहायक : किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से कंप्यूटर साइंस/एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री।

अनुभव : कंप्यूटर और सहायक उपकरण के संचालन, रखरखाव और नियमित उन्नयन में 2 साल, जिनमें एलसीडी/डीएलपी प्रोजेक्टर, प्लाज्मा स्क्रीन, टीएफटी आदि शामिल हैं।

वांछनीय : विभिन्न संग्रहालय-संबंधित कार्य का अनुभव या ज्ञान। प्रदशर्न के लिए नया कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, आंगतुकों के लिए शैक्षिक और अन्य कार्यक्रमों की योजना बनाना आदि। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

Lok Sabha Secretariat recruitment 2019 : उम्र सीमा
तीनों पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 साल रखी गई है।

Lok Sabha Secretariat recruitment 2019 : चयन प्रक्रिया
परीक्षा के दिन, एप्टीट्यूड टेस्ट से पहले, उम्मीदवारों के लिए संसद संग्रहालय का शो-राउंड होगा। कंप्यूटर में प्रवीणता के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट कंप्यूटर पर एक व्यावहारिक परीक्षा होगा। उम्मीदवारों को एप्टीट्यूड टेस्ट के प्रत्येक घटक के साथ साथ कुल अंकों के साथ न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करने होंगे। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों कम से कम 50 प्रतिशत कट ऑफ अंक हासिल करने होंगे। जो उम्मीदवार एप्टीट्यूड टेस्ट में सफल होंगे, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को इंटरव्यू में कम से कम 50 प्रतिशत अंक मिलेंगे, उनमें से उनका चयन एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू में किए गए प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

Lok Sabha Secretariat recruitment 2019 : सैलेरी
सभी पदों के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा, उन्हें सैलेरी के रूप में 44 हजार 900 से 1 लाख 42 हजार 400 रुपए (Level in the Pay Matrix : 7) दिए जाएंगे।

Lok Sabha Secretariat Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
सभी पात्र उम्मीदवारों को इन पदों के लिए अंग्रेजी या हिंदी में टाइप किए गए/मुद्रित आवेदन के जरिए करना होगा। सरकारी सेवा के सभी उम्मीदवारों को केवल उचित चैनल के माध्यम से अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा। दूसरों के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि के 7 दिन बाद ऐसा कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। प्रत्येक आवेदन के लिए अलग अग्रेषण पत्र होना चाहिए। आवेदकों को दो समान स्व-सत्यापित हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो, एक आवेदन पत्र और दूसरा उपस्थिति पत्रक पर चिपकाना होगा।

नोट : एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को प्रत्येक पद के लिए अलग अलग आवेदन करना होगा। पूर्ण आवेदनों को इन पतों पर भेजना होगा :

The Recruitment Branch, Lok Sabha Secretariat Room No. 521, Parliament House Annexe, New Delhi-110001.

जरूरी तारीख
आवेदन करने की आखिरी तारीख : 13 जनवरी,2020

आधिकारिक वेबसाइट : https://loksabha.nic.in/

आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ls-secretariat-recruitment-2019-apply-offline-for-3-posts-5476209/

CISF ASI LDCE Recruitment 2019: 1314 पदों पर भर्ती के इच्छुक उमीदवार, जल्द करें आवेदन


CISF ASI LDCE Recruitment 2019: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में नौकरी के लिए अधिसूचना जारी की गई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में यह भर्तीअसिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकाली है। बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने अभी तक सीआईएसएफ एएसआई एलडीसीई भर्ती परीक्षा 2019 के लिए आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर जल्द आवेदन करें, क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तारीख 9 दिसंबर 2019 है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह है कि वह जल्द आवेदन कर लें। CISF ASI LDCE Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिमिटेड डिपार्टमेंटल कॉम्पिटेटिव एग्जाम (LDCE) में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। सीआईएसएफ एएसआई भर्ती 2019 के अंतर्गत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 1314 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। वहीं उम्मीदवार का अंतिम चयन लिखित परीक्षा पीएसटी, पीईटी और डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। सीआईएसएफ की तरफ से लिखित परीक्षा का आयोजन 16 फरवरी 2020 को किया जाएगा।

CISF ASI LDCE recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria
सीआईएसएफ एएसआई एलडीसीई भर्ती 2019 के अंतर्गत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इसके साथ ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को निर्धारित मानकों के अनुसार उम्रसीमा में छूट मिलेगी। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल इफीसिएंसी टेस्ट और डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

CISF ASI LDCE Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट cisf.gov.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CISF ASI LDCE Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें। CISF ASI LDCE Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-cisf-asi-ldce-recruitment-2019-5476113/

NCRTC Recruitment 2019: जूनियर इंजीनियर के 42 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई


NCRTC Recruitment 2019: नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट www.ncrtc.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पात्रता और अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

NCRTC Recruitment 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर 2019 है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत डीजीएम/बिल्डिंग कंसट्रक्शन का 1 पद, सीनियर डीजीएम/इनवायरमेंट का 1 पद और जूनियर इंजीनियर-II (सिविल) के 40 पद शामिल हैं। कुल मिलाकर 42 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, उम्र सीमा, चयन प्रक्रिया, सैलरी के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट जरूर देखें।

NCRTC Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन
जूनियर इंजीनियर समेत अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (NCRTC) की आधिकारिक वेबसाइट www.ncrtc.in पर जाएं। यहाँ वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NCRTC Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें। NCRTC Recruitment 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी। आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-ncrtc-recruitment-2019-notification-5476074/

Department of Posts recruitment : 12वीं, 10वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई


Department of Posts recruitment : संचार मंत्रालय (Ministry of Communications) ने डाक विभाग में डाक सहायक/छंटनी सहायक, डाकिया और मल्टी टास्किंग स्टाफ (multi-tasking staff) (एमटीएस) (MTS) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट tamilnaduposts.nic.in या
indiapost.gov.in पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 दिसंबर, 2019 है। जबकि, उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2019 तक डाक के जरिए अपने आवेदन फॉर्म भेज सकते हैं। हालांकि, आवेदन फॉर्म ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे। पहली प्राथमिकता उन उम्मीदवारों को दी जाएगी जिन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व अंतरराष्ट्रीय खेलों में किया हो, जबकि दूसरी प्राथमिकता उन उम्मीदवारों को दी जाएगी जिन्होंने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर खेलों में हिस्सों लिया हो। कुल 231 पदों के लिए वेकेंसी तमिल नाडु सर्किल के लिए निकाली गई है।

Department of Posts recruitment : रिक्ति विवरण
डाक सहायक (Postal assistant) : 69 पद

डाकिया (Postman) : 65 पद

एमटीएस (MTS) : 77 पद

Department of Posts Recruitment : पात्रता मानदंड
उम्र सीमा : इन पदों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र 18 साल है। डाक सहायक, डाकिया पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 साल रखी गई है, जबकि एमटीएस पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्र सीमा की गणना 31 दिसंबर के अनुसार की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों ने क्लास 12 या समकक्ष शैक्षिक योग्यता हासिल कर रखी हो, जबकि एमटीएस पद के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Department of Posts Recruitment : फीस
उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपए अदा करने होंगे।

Department of Posts Recruitment : सैलेरी
PA/SA पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 25 हजार 500 से 81 हजार 100 रुपए के बीच सैलेरी मिलेगी। पोस्टमेन के लिए चयनित उम्मीदवारों को सैलेरी के रूप में 69 हजार 100 रुपए मिलेेंगे, जबमि एमटीएस पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह सैलेरी के रूप में 56 हजार 900 रुपए मिलेंगे।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/ministry-of-communications-invites-applications-for-231-posts-5475755/

सरकार ने निकाली विभिन्न विभागों में हजारों सरकारी नौकरियां, फटाफट करें अप्लाई


Govt jobs: केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरियों का पिटारा खोल रही है। विभिन्न विभागों में आठवीं से लेकर स्नातक उत्तीर्ण युवाओं के लिए भर्तियां निकाली गई है। इच्छुक पर पात्रताधारी युवा नियत तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान पटवारी भर्ती 2020
पद : 4207 पद
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 19 फरवरी 2020

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2019
शैक्षणिक योग्यता : 8वीं और 10वीं पास
पद : कांस्टेबल सामान्य और कांस्टेबल ड्राइवर (कुल पद 5000)
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी, 2019

राजस्थान हाईकोर्ट भर्ती 2019
पद : चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (कुल 3678 पद)
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 17 दिसंबर 2019
आयु सीमा: 18 से 40 वर्ष

CSBC Bihar Police Bharti
पद : पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर (1722 पद)
आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर, 2019

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
पद : ऑपरेशंस टेक्नीशियन और बॉयलर टेक्नीशियन के कुल 72 पद
आयु सीमा : 18 से 25 वर्ष
आवेदन की अंतिम तिथि : 21 दिसंबर, 2019

Southern Railway RRB recruitment 2019
पद : अपरेंटिस (1208 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 31 दिसंबर, 2019
उम्र सीमा : 15 से 22 साल के बीच होनी चाहिए

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स
पद : हैड कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) (एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व अन्य खेल) (300 पद)
आवेदन की अंतिम तिथि : 24 दिसंबर, 2019

AFCAT 2020
पद : फ्लाइंग एंड ग्राउंड ड्यूटी (60 सीटें)
आवेदन की अंतिम तिथि : 30 दिसंबर, 2019
उम्र सीमा : ग्राउंड ड्यूटी 20 से 24 वर्ष, ब्रांच के लिए 20 से 26 वर्ष

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2019
इंडिया पोस्ट ने पश्चिम बंगाल सर्कल
कुल पद : 5778
आवेदन की अंतिम तिथि - 14 दिसंबर 2019

LIC HFL Recruitment 2019
पद : सहायक मैनेजर (35 पद)
आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर, 2019


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/apply-for-government-recruitment-latest-notification-5474716/

ICSE Class 10 date sheet 2020 जारी, यहां चेक करें पूरी डिटेल


ICSE Class 10 date sheet 2020 : काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examination) (CISCE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट CISCE .org पर क्लास 10 बोर्ड परीक्षा 2020 (Class 10 Board Exams 2020) की डेट शीट जारी कर दी है। जो स्टूडेंट्स भारतीय माध्यमिक शिक्षा परीक्षा प्रमाणपत्र (Indian Certificate of Secondary Education Examination) (ICSE) की क्लास 10 बोर्ड परीक्षा 2020 (Class 10 board exams 2020) में शामिल होंगे, वे वेबसाइट पर लॉग इन कर डेटशीट देख सकते हैं। परीक्षा 27 फरवरी, 2020 को शुरू होगी और 30 मार्च, 2020 तक चलेगी।

ICSE Class 10 date sheet 2020 : यहां देखें पूरा शेड्यूल

February 27 - English language
February 28 - Environmental science (group II elective)
February 29 - Art paper 1 (still life)
March 3 - Mathematics
March 4 - Commercial studies (group II elective)
March 6 - Literature in English
March 7 - Art paper 2, French, Sanskrit
March 11 - History and Civics
March 13 - Physics
March 14- Arts paper 3
March 16- Chemistry
March 18- Second languages or modern foreign language
March 20 - Geography HCG paper 2
March 21 - Art paper 4
March 23 - Group III elective
March 26 - Hindi
March 27 - Economics (group II elective)
March 30 - Biology


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/education-news/icse-class-10-date-sheet-2020-released-at-official-website-5472123/

NIA recruitment : 71 पदों के लिए निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई


NIA recruitment : केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) ने प्रतिनियुक्ति के आधार पर निरीक्षक और उप निरीक्षक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 71 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित दस्तावेज के साथ इस पते पर भेज सकते हैं : ‘SP (Adm), NIA HQ, opposite CGO Complex, Lodhi Road, New Delhi, 110003’। आवेदन प्राप्त करने की आखिरी तारीख 7 जनवरी, 2020 है।

आधिकारिक वेबसाइट : nia.gov.in

NIA recruitment : वेकेंसी डिटेल्स
कुल पद : 71

इंस्पेक्टर : 30 पद

सब-इंस्पेक्टर : 41 पद

NIA recruitment : पात्रता मानदंड
उम्मीदवार के पास कम से कम बैचलर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही जांच के मामलों को संभालने में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

NIA recruitment : सैलेरी
निरीक्षक पद के लिए ग्रेड पे 4600 रुपए के साथ उम्मीदवार को सैलेरी के रूप में 34 हजार 800 रुपए मिलेंगे। उप निरीक्षक पद के लिए ग्रेड पे 4200 रुपए सहित उम्मीदवार को सैलेरी के रूप में 34 हजार 800 रुपए (पूर्व संशोधन) (pre-revision) तक मिलेंगे। इसके अतिरिक्त दोनों पदों के लिए उम्मीदवारों को प्रति माह डीए, एचआरडी, टीआरटी और अन्य भत्ते मिलेंगे। यही नहीं, प्रतिमाह बेसिक वेतन का 20 प्रतिशत विशेष भत्ता भी मिलेगा।


Click here to Read full Details Sources @ https://www.patrika.com/jobs/nia-recruitment-71-posts-are-on-offer-apply-till-7-january-5471684/

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur The Hindu Nai Dunia Latest News Hindustan Hindi Danik Bhaskar National News Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Danik Bhaskar Uttar Pradesh Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi onlinekhabar.com News 18 Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Danik Bhaskar Health News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Orissa POST Patrika : Leading Hindi News Portal - World Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Scroll.in ET Home NDTV News - Top-stories NDTV Khabar - Latest NDTV Top Stories hs.news Bharatpages India Business Directory Moneycontrol Latest News Telangana Today NDTV News - India-news India Today | Latest Stories Danik Bhaskar International News Danik Bhaskar Madhya Pradesh ABC News: International Business Standard Top Stories Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile The Dawn News - Home NDTV News - Special Nagpur Today : Nagpur News Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Danik Bhaskar Breaking News NYTimes.com Home Page (U.S.) NSE News - Latest Corporate Announcements Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos Baseerat Online Urdu News Portal View All
Directory Listing in Shopping in RAJASTHAN PMKVY Training Centre in ANDHRA PRADESH Beauty Parlour & Beauty Clinic in WEST BENGAL Entertainment & Fun in DELHI Modicare MSC in BIHAR Aadhar Enrollment Centre in ANDAMAN & NICOBAR Meical Related Services in MADHYA PRADESH NGO in PUNJAB Electrical and Electronic in BIHAR Construction and Real Estate in WEST BENGAL Business Services in LAKSHDWEEP Apparel and Clothing in KERALA Meical Related Services in BIHAR College in WEST BENGAL Computer and Internet in PUNJAB Advertising Agency in KERALA Institution in KARNATAKA Rubber and Rubber Products in GUJRAT Transport Agents, Bulk Carriers and Tran in CHANDIGARH security services in MAHARASHTRA Packing Materials and Equipment in RAJASTHAN Electronics And Electrical Goods in BIHAR Packers and Movers in ORISSA Hospital in MEGHALAYA Coaching in UTTAR PRADESH Coaching in RAJASTHAN Beauty Parlour & Beauty Clinic in BIHAR FASHION SHOP in MAHARASHTRA Entertainment & Fun in HARYANA Gems and Jewellery in MAHARASHTRA Doctor in MADHYA PRADESH Banquet Halls in BIHAR Institution in MAHARASHTRA Computer and Internet in TELANGANA University in JHARKHAND Home Textile and Furnishings in DELHI Business Services in NAGALAND service provider company in HARYANA Hardware and Software in CHANDIGARH College in TAMIL NADU Government Office in MADHYA PRADESH Shopping in KARNATAKA Institution in DELHI Education & Jobs in UTTARAKHAND Tailer in DELHI Education & Jobs in MADHYA PRADESH Printing and Publishing in DELHI Institution in JHARKHAND Food and Beverages in PUNJAB Gems and Jewellery in GUJRAT