Danik Bhaskar Uttar Pradesh #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Uttar Pradesh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/2052/ 👁 65605

बारिश से जुड़े हादसों में 10 जिलों में 15 लोगों की मौत, तटवर्ती इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी


लखनऊ/ प्रयागराज. राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 10जिलों में रुक-रुककर हो रही बारिश और आकाशीय बिजली गिरने और पानी भरे गड्‌ढों मेंसर्पदंशकी वजह से 15 लोगों की मौत हो गई। इधर, बैराजों से छोड़े जा रहे पानी की वजह से कई जगहों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। गंगा, यमुना, सरयू और घाघरा नदीके तटवर्ती इलाकों में पानी घुसना शुरू हो गया है। इसकी वजह से कई गांवोंका का संपर्कटूट गया है।

बस्ती में सरयू नदी में उफान से कई गांवों का संपर्क कट गया है, जबकि प्रयागराज, आगरा व मथुरा में यमुना नदी का पानी तटवर्ती क्षेत्रों में घुसने से लोगों में दहशत है। बुधवार को भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में रुक-रुककर बारिश हुई। मकान गिरे, वज्रपात हुआ, जिसमें 15 लोगों की मौत हो गई है। बारिश की वजह से सहारनपुर, हमीरपुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, अयोध्या और बस्ती में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। रायबरेली, सोनभद्र और मिर्जापुर में दो-दो और अमेठी में तीन लोगों की मौत बारिश के कारण हुए हादसे की वजह से हुई है।

प्रयागराज
संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। दोनों ही नदियां अब खतरे के निशान से सिर्फ दो मीटर नीचे बह रही हैं। जलस्तर जिसे तेजी से बढ़ रहा है, उससे यह आशंका जताई जा रही है कि मंगलवार तक दोनों नदियां खतरे के निशान को पार कर जाएंगी। गंगा और यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है।

बेतवा और केन नदियों पर बने बाधों से पानी छोड़े जाने से संगम का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को दोनों नदियों का पानी प्रयागराज के निचले इलाकों में घुसना शुरू हो गया। तमाम रास्ते पानी में डूब गए हैं। जिसको देखते हुए प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर निचले इलाकों को खाली कराना शुरू कर दिया है। संगम पर रहने वाले तीर्थ पुरोहित और दुकानदार भी सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं।

वाराणसी
शहर में वरुणा नदी का पानी भी बस्तियों में भरने लगा है। सरायमोहाना, पुराना पुल, शैलपुत्री, मड़िया, शक्‍कर तालाब, नक्‍खी घाट, बघवानाला, ढेलवरिया और चौकाघाट इलाके में रहने वाले लोगों के घरों में बाढ़ का पानी भर गया है। इन इलाकों में ज्‍यादातर बुनकर रहने से सैकड़ों करघे बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

राहत शिविर खुले
बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए शहरी इलाके में पांच राहत कैंप बनाए गए हैं। 36 बाढ़ चौकियां भी खुल गई हैं। बचाव के लिए एनडीआरएफ, पीएसी, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा के साथ 80 नाविकों को नाव के साथ लगाया गया है। प्रशासन ने बीमारियों की रोकथाम के लिए डॉक्‍टरों की तैनाती और दवाइयों तथा पशुओं के चारे की व्‍यवस्‍था कराई है। अनाज की व्‍यवस्‍था का जिम्‍मा जिलापूर्ति अधिकारी को सौंपा गया है।

बहराइच में घाघरा का जलस्तर बढ़ा
बहराइच में नेपाल के पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से घाघरा का जलस्तर एक बार फिर बढऩे लगा है। महसी व कैसरगंज तहसील क्षेत्र के दर्जनभर गांवों पर बाढ़ का खतरा है। बाराबंकी में घाघरा नदी लाल निशान पार कर गई है। उधर, गिरिजा व बनबसा बैराजों से पानी छोड़े जाने से सीतापुर-लखीमपुर के गांजर क्षेत्र में करीब एक सैकड़ा गांवों पर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अयोध्या में सरयू लाल निशान के करीब है।

rrrrwe



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
15 died due to havy rainfall and lightining across uttar pradesh
15 died due to havy rainfall and lightining across uttar pradesh

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/allahabad/news/15-died-due-to-havy-rainfall-and-lightining-across-uttar-pradesh-01623579.html

कानून व्यवस्था व विकास कार्यों की समीक्षा करने वाराणसी पहुंचे योगी


वाराणसी. विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच गए। सीएम यहां विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। अफसरों के साथ समीक्षा बैठक भी होगी। सूत्रों की मानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे। ऐसे में सीएम का यह दौरान उसी परिप्रेक्ष्य में माना जा रहा है।

सर्किट हाउस में होगी बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार की शाम गोरखपुर से होते हुए वाराणसी पहुंचेंगे। यहां वे सर्किट हॉउस में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के संग केंद्र और राज्य सरकार द्वारा वाराणसी में चलाए जा रहे प्रोजेक्टों की समीक्षा बैठक करेंगे।रात्रि विश्राम के बाद सीएम शुक्रवार की सुबह वाराणसी से लखनऊ रवाना होंगे।

इन प्रोजेक्ट पर चल रहा काम
वाराणसी में लहरतारा ओवरब्रिज, फुलवरिया फोरलेन, बीएचयू में सुपर स्पेशियलिटी, बीएचयू अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल और महिला अस्पताल परिसर में एमसीएच विंग सहित विकास के कई महत्वपूर्ण कार्य चल रहे हैं।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-varanasi-cm-yogi-adityanath-visit-varansi-for-law-and-order-review-meeting-and-ins-01623109.html

रविदास मंदिर तोड़ने के विरोध में हिंसा मामला: मायावती ने कहा- बसपा को हिंसा पर विश्वास नहीं


लखनऊ. नई दिल्ली के तुगलकाबाद में बुधवार को हुई हिंसा को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने भीम आर्मी संगठन पर अप्रत्यक्ष तौर परनिशाना साधा है। उन्होंने कहा किबसपा के लोगों की कानून अपने हाथ में नहीं लेने की परंपरा कायम है। लेकिन, दूसरी पार्टियों के लिए यह आम बात है।

मायावती ने ट्ीटकरकहा, बसपा के लोगों के कानून को अपने हाथ में नहीं लेने की जो परम्परा है वह पूरी तरह से बरकरार है। जबकि दूसरी पार्टियों व संगठनों के लिए यह आम बात है। हमें अपने संत, गुरुओं व महापुरुषों के सम्मान में बेकसूर लोगों को किसी भी प्रकार की तकलीफ व क्षति नहीं पहुंचानी है।'

उन्होंने दूसरे टि्वट में कहा- कल दिल्ली के खासकर तुगलकाबाद क्षेत्र में जो तोडफोड़ आदि की घटनाए घटित हुई हैं, वह अनुचित है। उससे बसपा का कुछ भी लेना-देना नहीं है। बसपा संविधान व कानून का हमेशा सम्मान करती है तथा इस पार्टी का संघर्ष कानून के दायरे में ही रहकर होता है।

यह है मामला
दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में रविदास मंदिर तोड़े जाने के खिलाफ बुधवार शाम को लोगों ने रामलीला मैदान में विशाल प्रदर्शन किया। इस आंदोलन में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर भी मौजूद थे। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान वाहनों में भी तोडफ़ोड़ की गई। चंद्रशेखर के नेतृत्व में इस प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश से दलित समुदाय के लोग सैकड़ों की संख्या में शामिल हुए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
bsp chief mayawati attak on bheem army chief

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/bsp-chief-mayawati-attak-on-bheem-army-chief-01623545.html

गन्ना सचिव का आरोप: भाजपा विधायक के थप्पड़ जड़ते ही समर्थकों ने दौड़ा दौड़ाकर पीटा


सीतापुर. बिसवां से भाजपा विधायक महेंद्र यादव व उनके समर्थकों पर गन्ना समिति के सचिव को पीटने का आरोप लगा है। पीड़ित सचिव का आरोप है, उन्हें 20 मिनट तक बंधक बनाए रखा गया। इस दौरान विधायक ने सचिव को दो थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद उनके समर्थकों ने सचिव को दौड़ा दौड़ाकर पीटा। पिटाई का मामला सीसीटीवी में कैद हुआ है। इस मामले में पीड़ित की तहरीर पर विधायक व उनके समर्थकों पर केस दर्ज किया गया है।

इस घटना के बाद गन्ना विभाग के कर्मचारियों में जबरदस्त आक्रोश है। गुरुवार को कर्मचारियों ने जिला मुख्यालय पर काली पट्टी बांधकर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में गन्ना विभाग के कर्मचारी जुलूस लेकर कलेक्ट्रेट की ओर रवाना हुए।इस दौरान विधायक मुर्दाबाद और कर्मचारी एकता जिंदाबाद के नारे भी लगाए।

यह है मामला

गोंडा जिले के रहने वाले राम प्रताप बिसवां गन्ना समिति में सचिव हैं। उन्होंने बताया कि, बुधवार की दोपहर करीब तीन बजे वे ज्येष्ठ गन्ना अधिकारी बिसवां प्रभात कुमार के चैंबर में बैठे हुए थे। तभी भाजपा विधायक अपने काफिले के साथ कार्यालय पहुंचे। विधायक गन्ना समिति के चेयरमैन की कुर्सी पर बैठ गए। वहां से विधायक ने बुलावा भेजा। लेकिन सरकारी काम में फंसे होने के कारण पहुंचने में थोड़ी देरी हो गई।

विधायक के थप्पड़ जड़ते ही बिगड़ा माहौल

इसके बाद गुस्से में विधायक व उनके समर्थक गन्ना सचिव के कमरे में दाखिल हो गए और जबरन ड्यूटी बदलने का दबाव बनाने। सचिव ने विधायक को मना कर दिया। कहा कि, ठीक समय आते ही ड्यूटी बदल दी जाएगी। इतने में ही विधायक ने सचिव राम प्रताप को दो थप्पड़ जड़ दिए। यह देखते ही समर्थकों ने सचिव को कैंपस में दौड़ा दौड़ाकर पीटा। सचिव ने भागकर अपनी जान बचाई। इसके बाद विधायक अपने काफिले के साथ निकल गए।

देर रात दर्ज किया गया केस

बुधवार रात पीड़ित सचिव की तहरीर पर विधायक व उनके 20 समर्थकों पर आईपीसी की धारा 323, 504,506 के तहत मामला दर्ज किया गया है। विधायक व उनके समर्थकों की गिरफ्तारी को लेकर कर्मचारी लामबंद हो गए हैं। गुरुवार को कर्मचारियों ने बांह पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताया है। साथ ही नारेबाजी कर विधायक के खिलाफ प्रदर्शन किया है। सिटी मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश पांडेय का कहना है कि विधायक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। जांच चल रही है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रदर्शन करते कर्मचारी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-sitapur-bjp-mla-and-his-supporter-beaten-sugar-cane-employee-in-sitapur-01623553.html

गाजियाबाद में सीवर की सफाई करने उतरे पांच मजदूरों की मौत, ठेकेदार मौके से फरार


गाजियाबाद.दिल्ली के गाजियाबाद के नंदग्राम इलाकेमें गुरुवार को सीवर की सफाई करने उतरे पांच मजदूरों की मौत हो गई। मौत का कारण दम घुटना बताया जा रहा है। फिलहाल,मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि मजदूर बिना किसी सुरक्षा उपकरणों के सीवर की सफाई कर रहे थे।हादसे के बादएक मजदूर का शव लोगों ने बाहर निकाला। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने अन्य मजदूरों के शवों को बाहर निकाला। घटना के बाद से ठेकेदार मौके से फरार हो गया।

ठेकेदार के कहने पर मजदूर सीवर में उतरे थे
जानकारी के मुताबिक, सभी लोग ठेकेदार के कहने पर सीवर लाइन में सफाई करने के लिए उतरे थे। पहले एक युवक सीवर में उतरा। बहुत देर तक उसके बाहर न आने पर दूसरा व्यक्ति सीवर के अंदर उतरा। इसके बाद तीसरा, चौथा और आखिर में पांचवा युवक सीवर में उतरा। मगर आखिर तक कोई भी बाहर नहीं आया।

पुलिस ने लोगों की मदद से मृतकोंको बाहर निकाला

इसके बाद लोगों ने पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से एक-एक करके सभी को बाहर निकाला। तब तक सभी की मौत हो चुकी थी। फिलहाल पुलिस मृतकों की पहचाने करने और ठेकेदार का पता लगाने में जुटी है।

मुख्यमंत्री ने 10-10 लाख रुपए देने की घोषणा की

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गाजियाबाद में सीवर सफाई के दौरान 5 सफाई कर्मियों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने जल निगम के प्रबन्ध निदेशक को मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि अविलम्ब देने और घटना के कारणों की जांच करके दो दिन में रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नंदग्राम इलाके में मृतकों के शव लोगों की मदद से निकाले गए।
पुलिस को भी खासी मशक्कत करना पड़ी।
पास में सीवर लाइन का काम चल रहा था।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/meerut/news/up-news-gazhiabad-five-worker-dead-in-sewer-line-in-gazhiabad-01623455.html

प्रधान पुत्र की हत्या करने से पहले शूटर व बदमाश गिरफ्तार, दो बाइक और तमंचा बरामद


अयोध्या. जिले के थाना इनायतनगर इलाके के गांव पाराताजपुर की प्रधान शिवकुमारी चौरसिया के पुत्र शिवकुमार चौरसिया की हत्या की सुपारी लेने वाले शूटर व साजिश रचने वाले दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि पुरानी रंजिश के कारण उसकी हत्या की साजिश रची गई थी।

एसएसपी आशीष तिवारी के मुताबिक अरेस्ट किए गए रिंकू सिंह उर्फ कुलदीप व रामकुमार चौरसिया ने बताया कि उनकी शिवकुमार चौरसिया से पुरानी रंजिश है। शिवकुमार चौरसिया की हत्या करने के लिए एक लाख रुपए में भाड़े के तीन हत्यारों फिरोज उर्फ मोनू ,युवराज उर्फ रोहित निषाद व रवि पाण्डेय को सुपारी दी थी।

उन्होंने बताया कि शिवकुमार चौरसिया को मारने के लिए ये तीनों किराए के शूटर 3-4 दिन पहले ग्राम पाराताजपुर आए थे किन्तु शिवकुमार गांव में नहीं मिला। इसलिए हत्या की योजना को अंजाम नहीं दे पाए थे। उसी मकसद से गुरुवार को तीनों शूटर व हत्या की सुपारी देने वाले रिंकू सिंह व रामकुमार चौरसिया इकट्ठा हुए थे। ये अपने मकसद मे कामयाब होते उसके पहले ही तीनों बदमाशों को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

तिवारी ने बताया कि दो शूटर भागने में सफल रहे। गिरफ्तार शूटर फिरोज अम्बेडकर नगर जिले के अहिरौली थाना इलाके के चाचिकपुर गांव का रहने वाला है। पुलिस ने उनके पास से जिंदा कारतूस और दो बाइक बरामद की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुलिस की हिरासत में आरोपी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/criminals-arrested-before-they-could-execute-their-plan-01623525.html

22 साल पहले दफन शख्स का शव कब्र से ज्यों का त्यों बाहर निकला, कफन मैली हुई न शरीर अब्तर


बांदा. बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा जिले से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। दावा है कि, यहां 22 साल पहले मौत के बाद दफन किए गए एक शख्स का शव कब्र से बिल्कुल वैसा बाहर निकला है, जैसे उसे दफनाया गया था। दरअसल, बुधवार को मूसलाधार बारिश के बीच कब्रिस्तान में एक कब्र की मिट्टी धंस गई। कब्र में पानी जाने से कफन में लिपटा एक शव दिखने लगा। लोगों ने कब्र खोदकर शव बाहर निकाला तो सभी हैरत में आ गए। न ही कपड़ा खराब हुआ था न ही शव नब्तर (नष्ट होना)। लोगों ने इसे अजूबा माना है। बाद में शव को धार्मिक परंपराओं के अनुसार अलग दफन कर दिया गया।

पेशे से नाई था मृतक
बांदा जिले के बबेरू कस्बा निवासी मोहम्मद इब्राहिम ने दावा किया है कि यह कब्र उनके रिश्तेदार का है। बताया कि, 22 साल पहले थाना बिसंडा के कोर्रही निवासी मेरे रिश्तेदार नसीर अहमद पुत्र अलाउद्दीन की मौत हुई थी। वे पेशे से नाई थे। यहीं बबेरु में उनकी दुकान थी। मौत के बाद हम रिश्तेदारों ने उन्हें यहीं अतर्रा रोड स्थित घसिला तालाब के कब्रस्तान में दफनाया था। आज बारिश के कारण कब्र धंस गई तो उसमें पानी भर गया। कब्र को खोदकर शव बाहर निकाला गया तो वह ज्यों का त्यों निकला है।

मौलाना ने कहा- हाथ पैर छूकर देखे, सब सलामत

मौलाना नईमुर्रहमान ने कहा कि, जब उन्हें इस बात की जानकारी हुई तो विश्वास नहीं हुआ। लेकिन आकर देखा तो हतप्रभ रह गया। मौलाना ने दावा किया कि, उन्होंने शव के हाथ व पैर छूकर देखे हैं। शव सलामत मिला है।22 साल पुराने जनाजे के सलामत रहने की खबर पाकर सैकड़ो लोग मौके पर जुट गए। यहां एक बार फिर मृत नसीर के शव का जनाजा निकाला गया। मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार उन्हें दोबारा सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कब्र से बाहर निकाला गया शव।
कब्र की खुदाई करते लोग।
निकाला गया जनाजा।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/jhansi/news/banda-news-man-dead-body-extracted-after-22-years-with-no-change-01623469.html

मदरसों के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, टॉपर्स छात्रों को पुरस्कृत करेगी सरकार


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब मदरसों के छात्रों को भी सम्मानित करेगी। उत्तर प्रदेश भाजपा ने अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से यह जानकारी दी है। इसमें दावा किया गया है मदरसे के टापर्स छात्रों को सरकार की तरफ से पांच-पांच हजार रुपए इनाम दिया जाएगा।

ट्वीट में लिखा है, 'मदरसों के प्रतिभाशाली छात्रों को पुरस्‍कृत करेगी भाजपा सरकार।टॉपर छात्रों को 5-5 हजार रुपये ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे।लखनऊ में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित करके सम्मानित किया जाएगा।'

मोहसिन रजा मौलानाओं और छात्रों को दे चुके हैं भगवा पहनने की सलाह
यूपी में योगी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा का कहना है कि अगर मदरसों के मौलाना और छात्र भगवा वस्त्र धारण करने लगें तो उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा. उन्होंने कहा कि भगवा योगी जी का बनाया रंग नहीं, बल्कि अल्लाह की देन है।

रजा ने कहा था कि 'खुदा की कसम मैं चाहता हूं कि मौलाना लोग जाएं और अच्छे-अच्छे, बड़े-बड़े अपने आलिमों से मिलें और उनसे पूछें कि भगवा जो है, वह प्रकाश का प्रतीक है. अगर वह भगवे में चले जाएं तो मुझे लगता है कि उनकी जिंदगी में उजाला आ जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
up bjp government will give reward for madarsa students

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-bjp-government-will-give-reward-for-madarsa-students-01623459.html

घर में बेटी पैदा हुई तो पूरा गांव मनाएगा जश्न, जन्म देने वाली मां को किया जाएगा सम्मानित


लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई सुमंगला योजना के तहत अब जिला प्रशासन ने एक अनोखा प्लान तैयार किया है। जिले के अधिकारियों का दावा है कि अब गांव में किसी के घर यदि बेटी जन्म लेगी तो उस खुशी में केवल परिवार ही नहीं पूरा गांव शामिल होगा। ग्राम पंचायत की मदद से बेटी के घर मंगल गीत गवाए जाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ ही गांव की पंचायत की तरफ से बिटिया को जन्म देने वाली मां का भी सार्वजनिक तौर पर सम्मान किया जाएगा।

स्त्री व पुरुष के घटते लिंगानुपात को बढ़ाकर बराबरी पर लाने के लिए जिले के आठों ब्लॉक क्षेत्र के किसी भी ग्राम पंचायत के परिवार में बिटिया पैदा होने पर खुशी मनाई जाएगी। राजधानी के मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल ने शासन स्तर पर संचालित सुमंगला योजना के तहत प्रस्तावित कार्ययोजना के क्रियान्वयन का जिम्मा उठाया है।

मां को किया जाएगा सम्मानित
बिटिया के जन्म लेने पर ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव गांव के अन्य लोगों को साथ लेकर उस घर के दरवाजे पर मंगल गीत गाते पहुंचेंगे। इसके बाद बिटिया के जन्म पर जश्न मनाते हुए ग्राम प्रधान की तरफ से गांववालों को मिठाई बांटने के साथ ही पंचायत की तरफ से बिटिया को जन्म देने वाली मां का सम्मान कर सभी को बेटा-बेटी एक समान का संदेश दिया जाएगा।

सीडीओ मनीष बंसल ने बताया कि बिटिया के जन्म पर ग्राम पंचायत कोष से न केवल परिवार को उपहार भेंट किए जाएंगे वरन सुमंगला योजना के तहत उसके बेहतर लालन पालन व शिक्षित करने की व्यवस्था भी करायी जाएगी।

हर साल 12 परिवारों को सम्मानित किया जाएगा
सीडीओ ने बताया कि कार्ययोजना के शुरुआती दौर में हर ग्राम पंचायत में पहले साल में ऐसे 12 परिवारों को सम्मानित किया जाएगा, जिनके घर बिटिया का जन्म होगा। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधान व सचिव की यह जिम्मेदारी भी होगी कि बिटिया के पैदा होने पर जश्न मनाने के बाद पहले पांच साल तक बिटिया का जन्मदिन मनाया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gram Pradhan Will Distribute Sweets On The Birth Of Daughter

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/gram-pradhan-will-distribute-sweets-on-the-birth-of-daughter-01623425.html

दुष्कर्म पीड़िता के पिता की हिरासत में मौत मामले में आज कोर्ट में गवाही देंगे डीएम


उन्नाव. दुष्कर्म पीड़िता की पुलिस कस्टडी में हुई मौतमामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय को तलब किया है। गुरुवार को डीएम कोर्ट में गवाही देने के लिए पेश होंगे। इस मामले में सीबीआई ने मुकदमा दर्ज किया है। सभी मामलों की जांच दिल्ली में चल रही है।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

आरोपी विधायक पर तय हो चुके हैं आरोप

9 अप्रैल 2018 को उन्नाव में दुष्कर्म पीड़िता के पिता की हिरासत में मौत हो गई थी। परिजनों ने विधायक औरपुलिस पर हत्या का आरोप लगाया था। इस मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने पिछले सप्ताह विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके भाई अतुल सेंगर, उत्तर प्रदेश पुलिस के तीन कर्मियों और पांच अन्य लोगों पर आरोप तय किए थे।

वहीं, 9 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं, जिससे तय होता है कि उन्होंने पीड़िता के साथदुष्कर्म किया था। कोर्ट ने विधायक सेंगर पर आईपीसी की धारा 120 बी, 363, 366, 109, 376 (आई) और पॉक्सो एक्ट तीन और चार के तहत आरोप तय किए थे। वर्तमान में विधायक तिहाड़ जेल में बंद है।

28 जुलाई को सड़क हादसे मेंघायल हुई थी पीड़िता
दो साल पहले उन्नाव के माखी गांव की रहने वाली युवती ने विधायक कुलदीप सिंह सेंगर व उनके भाईयों पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया था। बीते 28 जुलाई को पीड़िता अपने चाचा से मिलने रायबरेली जेल रही थी। लेकिन रास्ते में उसकी कार को गलत दिशा से आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी थी। इस हादसे में पीड़िता व उनका वकील गंभीर रूप से घायल हुआ था। जबकि उसकी चाची व मौसी की मौत हो गई थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पीड़िता राजधानी के ट्रामा सेंटर से दिल्ली एम्स एयरलिफ्ट किया गया। अगले दिन पीड़िता के वकील को भी एम्स पहुंचाया गया। दोनों की हालत अभी नाजुक है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/up-news-unnao-rape-case-dm-devendra-kumar-pandey-to-be-produced-in-court-to-record-stateme-01623113.html

रिहायशी इलाके में घुसे अजगर ने निगल ली बकरी, ग्रामीणों ने रस्सी से बांधकर घसीटा


आगरा. यहांफतेहाबाद के सांकुरी गांव में गुरुवार की सुबह झाड़ियों से निकले विशालकाय अजगर ने एक बकरी को निगल लिया। बकरी मालिक के शोर मचाने पर लोग जुट गए। इतने में अजगर झाड़ियों में घुस गया। वन विभाग की टीम ने अजगर को पकड़ लिया। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है।

बकरी पर किया हमला

सांकुरी गांव में एक ग्रामीण के घर के बाहर बकरी बंधी थी। करीब दस फुट लंबा अजगर ग्रामीण के घर पास पहुंच गया। अजगर ने बकरी पर हमला कर उसे अपने शिकंजे में कस लिया। जब बकरी अचेत होने लगी तो उसे अपना निवाला बना लिया। इस दौरान बकरी चीखने लगी। लेकिन ग्रामीण ने इसे सामान्य माना, लेकिन जब आवाज आना बंद हो गई तो उसे अनहोनी की आशंका हुई।

वनकर्मियों ने अजगर को अपने कब्जे में लिया

ग्रामीण घर के बाहर आया तो उसके होश उड़ गए। अजगर बकरी को तकरीबन निगल चुका था। शोर मचाने पर ग्रामीण जुट गए। इसके बाद अजगर झाड़ियों की तरफ चला गया। इसकी सूचना वन विभाग व यूपी-100 को दी गई। वन कर्मी मौके पर पहुंचे नहीं थे, इससे पहले ग्रामीणों ने अजगर को रस्सी से बांध दिया। बाद में वहां पहुंचेवन कर्मियों ने अजगर को पकड़ा। उसे जंगल में ले जाकर छोड़ा जाएगा।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पकड़ा गया अजगर।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/agra/news/up-news-python-swallowed-goat-in-populated-area-locals-captured-01623361.html

दो घंटों के अंदर हुई तीन मुठभेड़, अलग-अलग क्षेत्रों से दबोचे गए 3 बदमाश


मुजफ्फरनगर. जिले में बुधवार रात को तलाशी अभियान केदौरान दो घंटों के अंदर तीन अलग-अलग थाना क्षेत्र बुढ़ाना, मंसूरपुर और रतनपुरी में पुलिस और बदमाशों के बीचमुठभेड़ हो गई। इस दौरान तीन बदमाश और एक सिपाही घायल हो गए।पुलिस ने तीनों बदमाशों को गिरफ्तार कर अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस ने बदमाशों के पास से दो बाइक, तीन तमंचे और 10 कारतूस बरामद की है। घायल पुलिसकर्मी का भी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

दरअसल, थाना बुढाना पुलिस ने चेकिंग के दौरान बाइक सवार बदमाश शमशाद उर्फ काला निवासी मुजफ्फरनगर को मुठभेड़ में घायल कर गिरफ्तार किया। घायल शमशाद के खिलाफ लूट गोकशी के 16 मुकदमें थाने में दर्ज हैं, जिसके कब्जे से पुलिस ने एक बाइक, एक तमंचा, चार कारतूस बरामद किया गया।

वहीं, थाना मंसूरपुर पुलिस ने बाइक लूटकर भाग रहे पवन उर्फ पन्नू को मुठभेड़ के दौरान पैर में गोली लग गई। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक तमंचा, तीन कारतूस व लूटा गया मोबाइल, बाइक बरामद हुई। घायल लुटेरे के खिलाफ थानों में 14 लूट चोरी के मुकदमे दर्ज हैं।

वहीं, तीसरी मुठभेड़ थाना रतनपुरी पुलिस ने मुठभेड़ में अरशद निवासी दिल्ली को लूट की घटना को अंजाम देकर भाग रहे बदमाश पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से पुलिस ने 1 तमंचा, 3 कारतूस बरामद किया गया।

पुलिस ने घायल तीनों बदमाशों व सिपाई नितिन चौधरी को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां उनका इस समय इलाज चल रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुलिस की हिरासत में बदमाश।
police arrested 3 criminal yesterday night from mujaffarnagar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/meerut/news/police-arrested-3-criminal-yesterday-night-from-mujaffarnagar-01623357.html

महिला की गला रेतकर हत्या; पेड़ से लटकता मिला जेठ का शव, पुलिस जांच में उलझी


भदोही. जिले में एक 35 वर्षीय महिला की बुधवार रात गला रेतकर हत्या कर दी गई। जबकि, उसके जेठ का शव गांव के बाहर पेड़ के सहारे फंदे से लटकता मिला है। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने मौके से साक्ष्य जुटाए हैं। पुलिस जांच में उलझी हुई है, लेकिन जल्द खुलासा करने का दावा कर रही है।

हालांकि, ग्रामीणों के बीच चर्चा है जेठ ने पहले अपने छोटे भाई की पत्नी की हत्या की, उसके बाद खुद पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी। लेकिन घटना के पीछे का जो सच है वो पुलिस के जांच के बाद ही सामने आएगा।

भाईयों के बीच हो चुका था बंटवारा
यह घटना ज्ञानपुर कोतवाली क्षेत्र के जगापुर गांव की है। जहां गुरुवार सुबह 45 वर्षीय सुभाष गौतम का शव पेड़ से लटकता हुआ पाया गया। शव को देखकर जब मौके पर भीड़ जमा हुई तो घर के अंदर सुभाष के छोटे भाई की पत्नी राजकुमारी का खून से लथपथ शव मिला। राजकुमारी की हत्या गला रेतकर की गई थी। राजकुमारी का पति दिल्ली में रहकर नौकरी करता है और इस समय वह दिल्ली में ही बताया जा रहा है। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अपर पुलिस अधीक्षक रविन्द्र कुमार वर्मा ने कहा कि, दोनों भाईयों के बीच बंटवारा हो चुका था। पति को वारदात की सूचना दी गई है। कुछ क्लू मिले हैं। जल्द मामले का खुलासा होगा।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
up news bhadohi dead body of woman and relative found police investigating

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-bhadohi-dead-body-of-woman-and-relative-found-police-investigating-01623237.html

मुईद हत्याकांड: खौफ फैलाने के लिए बदमाशों ने चलती गाड़ी में पीटा और वीडियाे किया वायरल


सुल्तानपुर. दो दिन पूर्व विद्युत कर्मी की हत्या व उससे पहले अपहरण के मामले में सोशल मीडिया पर दो वीडियो सामने आए हैं। एक वीडियो में घायल विद्युतकर्मी अचेतावस्था में सड़क किनारे खेत में पड़ा है। वह दर्द से कराहते हुए मौत से पहले अस्पताल पहुंचाने की बात लोगों से कह रहा है। लेकिन भीड़ वीडियो बनाने में मशगूल दिखी। वहीं, दूसरे वीडियो में उसकी एक गाड़ी में कुछ लोगों द्वारा पिटाई की जा रही है।

कहा जा रहा है कि, अपहरण करने वालों ने ही विद्युतकर्मी का वीडियो बनाया। आरोपी उससे किसी गोलीकांड घटना के बारें में पूछ रहे हैं। पुलिस के अनुसार मृतक मुईद व आरोपियों के बीच चार दशकों से वर्चस्व को लेकर लड़ाई चल रही है। दोनों परिवारों के एक-एक सदस्यों की पूर्व में हत्या भी हो चुकी है। आरोपियों ने खौफ बढ़ाने के लिए वीडियो बनाकर वायरल किया है। एएसपी ग्रामीण शिवराज ने बताया कि वीडियो की जांच कराई जा रही है, आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। जल्द ही बदमाश पुलिस गिरफ्त में होंगे।

यह है मामला
19 अगस्त को थाना कोतवाली देहात के महमूदपुर गांव निवासी बिजली विभाग में तैनात लाइनमैन मुईद अहमद एसपी हिमांशु कुमार से मिलने उनके कार्यालय पहुंचा था। वहां एक पुरानी घटना की शिकायत करने के बाद वह घर लौट रहा था। तभी रास्ते में कोतवाली नगर के लक्ष्मणपुर इलाके से स्कार्पियो सवार बदमाशों ने उसका अपहरण कर लिया। बदमाश उसे लेकर प्रतापगढ़ जनपद की तरफ फरार हो गए। लेकिन इस घटना के बाद ही पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस के कसते शिकंजे से बदमाश मुईद को प्रतापगंज बाजार के पास सड़क किनारे खेत में फेंक कर फरार हो गए। यहां से पुलिस उसे लेकर हास्पिटल पहुंची थी, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
up news sultanpur moid murder case two video viral police investigation ahead

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-sultanpur-moid-murder-case-two-video-viral-police-investigation-ahead-01623283.html

एंटी करप्शन टीम ने इंस्पेक्टर को दुष्कर्म के आरोपी से घूस लेते हुए दबोचा, क्राईम ब्रांच में था तैनात


कानपुर. जिले की एंटी करप्शन टीम ने क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात एक शख्स को दुष्कर्म के आरोपी से घूस लेते हुए गिरफ्तार कर लिया। टीम ने कल्यानपुर थाने में इंस्पेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। क्राइम ब्रांच इस्पेक्टर रामवीर सिंह यादव कानपुर के विभिन्न थानों में इंस्पेक्टर रह चुका है। कानपुर देहात के एसपी अनुराग वत्स ने कार्यवाई करते हुए निलंबित कर दिया है।

पुलिस के अनुसार रामवीर सिंह यादव कानपुर देहात में क्राइम ब्रांच में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। रामवीर यादव रेप की एक घटना की विवेचना कर रहे थे। इंस्पेक्टर आरोपी के मामले को रफा दफा करने के लिए 20 हजार रुपए देने का दबाव बना रहे थे। आरोपी सोनू शर्मा ने रामवीर यादव को कल्यानपुर थाना क्षेत्र स्थित पनकी रोड पर 10 हजार रुपए देने के लिए बुलााया था। वहां पर पहले से एंटी करप्शन की टीम मौजूद थी। टीम ने घूस लेते हुए इंस्पेक्टर को रंगे हाथो दबोच लिया।

यह है मामला
दरअसल कन्नौज के गुरसायगंज की रहने वाली एक युवती ने कल्यानपुर के सोनू शर्मा से लव मैरिज की थी। शादी के कुछ दिनों बाद दोनों एक दूसरे से अलग हो गए थे। युवती ने सोनू शर्मा पर नशीला पर्दाथ खिलाकर रेप का आरोप लगाकर महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इस मामले में पुलिस ने फरवरी माह 2019 में फाईनल रिपोर्ट लगा चुकी थी।

पीड़िता ने आईजी से मिलकर दोबारा विवेचना की मांग की थी। आईजी ने इसकी विवेचना कानपुर देहात के क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर रामवीर सिंह यादव को सौंपी थी। इंस्पेक्टर सोनू शर्मा के पक्ष में रिपोर्ट लगाने के बदले में 20 हजार रुपए की मांग कर रहा था। आरोपी ने इसकी सूचना एंटी करप्शन की टीम को दी थी।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्राइम ब्रांच टीम की हिरासत में आरोपी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/anti-curraption-team-arrested-crime-branch-inspector-for-bribe-01623331.html

कुलपति ने कहा- हर मेडिकल कॉलेज में कटवाए जाते हैं सिर के बाल; डीएम ने शासन को भेजी रिपोर्ट


इटावा. सैफई में बनेउत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में कथितरैगिंग मामले में डीएम जेबी सिंह ने शासन को रिपोर्ट भेज दी है। सूत्रों की मानें तो रिपोर्ट में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर राजकुमार के खिलाफ लापरवाही बरतने का आरोप है। साथ ही, रजिस्ट्रार द्वारा जांच आख्या में तथ्य स्पष्ट नहीं किया गया। हालांकि, छात्रों ने रैगिंग के आरोपों को नकार दिया। छात्रों ने बयान दिए हैं, लेकिन रैगिंग जैसा कोई मामला होने से साफ मना कर दिया।

वहीं, वीसी डॉक्टर राजकुमार का कहना है किमेडिकल कॉलेज में बाल कटवाने का नियम है और हर मेडिकल कॉलेज में बाल कटवाए जाते हैं। सभी के बाल कटे होते हैं। इसको रैगिंग का रूप नहीं दिया जा सकता। कतार में चलना भी अनुशासन में रहना है।

दो दिन पहले सामने आया मामला
मंगलवार को उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जिसे सैफई मेडिकल कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है वहां एमबीबीएस प्रथम वर्ष के करीब 150 छात्रोंने सिर मुड़वा लिए। इसका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें सिर झुकाकर लाइन में चलते हुए नजर आए। सिर्फ यही नहीं,सीनियर्स केहॉस्टल की तरफ दूर से ही झुककर प्रणाम करते हुए भी नजर आए। मामला सामने आने के बाद जबकुलपति से पूछा गया तो उन्होंने रैगिंग को संस्कार बताया।


किसने मुड़वाए सिर, चल रही जांच
कुलपति डॉक्टर राजकुमार ने कहा कि, यहां रैगिंग जैसा कोई भी मामला नहीं है। लेकिन जूनियर छात्र डर में हैं। यह भी कहा कि इस पर हम विशेष जांच करवाएंगे, जिससे यह पता चल जाएगा कि इस कार्य को करने और कराने वाले कौन लोग हैं? उनको छोड़ा नहीं जाएगा।

वीसी ने जान का खतरा बताया

वीसी ने कहा कि जब से उन्होंने यूनिवर्सिटी का चार्ज संभाला है, तब से माफिया पूरी तरह से हावी हैं। उन पर कार्रवाई के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। उन्होंने अपनी जान को खतरा बताते हुए कहा कि मेरी सुपारी दी गई थी, जिसमें मेरी गाड़ी पर हमला करवाने से लेकर मेरे ऊपर किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाने का प्लान किया गया। मैंने अपनी सिक्योरिटी टाइट की है और सरकार से भी सुरक्षा मांगी है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
up news etawah UP University of Medical Sciences Saifai VC denied any ragging incident

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/up-news-etawah-up-university-of-medical-sciences-saifai-vc-denied-any-ragging-incident-01623099.html

हाईकोर्ट ने लगाई एलडीए को फटकार, कहा- अवैध निर्माण सील करें तो उसके बाद भी निभाएं अपनी जिम्मेदारी


लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने नियम के विरूद्ध हो रहे अवेध निर्माणों को लेकर लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) को कड़ी फटकार लगायी है। अदालत ने कहा है कि एलडीए जब एक बार किसी अवैध निर्माण को सील करे तो फिर वह इस बात को भी सुनिश्चित करे की उसके बाद और कोई निर्माण न होने पाए।

अदालत ने लखनऊ के रवींद्र गार्डेन अलीगंज में प्लाट नंबर ई 29 पर नियम विरूद्ध हो रहे निर्माण को तत्काल रेाकने के आदेश दिए हैं और साथ ही एलडीए को आदेश दिया है कि वह सुनिश्चित करे कि वहां कोई निर्माण कार्य न हो और यदि आवश्यकता हो तो लोकल पुलिस की मदद ली जाए।

अदालत ने याचिका पर सुनवायी के दौरान शहर में हो रहे अवैध निर्माणों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि एलडीए अपनी जिम्मेदारी को ठीक ढंग से निभाए। निभाये। कोर्ट ने प्रस्तुत मामले में एलडीए द्वारा अवैध निर्माण सील कर देने के बाद भी निर्माण जारी रहने पर कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि एलडीए केवल अवैध निर्माण सील करने से ही फुर्सत नहीं मिल जाती। उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि सील करने के बाद उक्त जगह पर कोई निर्माण न होने पाए।

यह आदेश जस्टिस अनिल कुमार व जस्टिस सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने 81 वर्षीय वृद्धा श्रीमती राधा रानी सिंह की याचिका पर पारित किया। याची का कहना था कि उसके घर के बगल में बेसमेंट का अवैध निर्माण हो रहा है जिसके चलते उसके मकान में दरारें आ गयी हैं।

वहीं, एलडीए ने कहा कि उसने बेसमेंट वाल मकान सील कर उसका कब्जा पुलिस को दे दिया है लिहाजा यदि वहां अब भी निर्माण हो रहा है तो पुलिस की जिम्मेदारी उसकी नहीं। कोर्ट ने इस पर घोर नाराजगी जताई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
lucknow highcourt bashed lda to seal and stop illegal construction

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/lucknow-highcourt-bashed-lda-to-seal-and-stop-illegal-construction-01623205.html

फोन का ऐप हैक करके चार लाख रुपए उड़ाए, साइबर सेल ने किया गिरफ्तार


गोरखपुर. जिले की पुलिसने मोबाइल ऐप हैक कर चार लाख रुपएउड़ाने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है। मामला सामने आने के बाद एसएसपी के निर्देश पर साइबर सेल की मदद सेअभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया।जिसके पास से दो मोबाइल और घटना में प्रयुक्त सिमभी बरामद किया गया है।

पुलिस के अनुसार पकड़ा गया अभियुक्त अखिलेश कुमार पुत्र रमेश महाराजगंज के गोहान गांवका रहने वाला है। अभियुक्त ने फोन का ऐप हैक करके खाते से ऑनलाइन चारलाख रुपए का फर्जी तरीके से ट्रांजेक्शन किया था।

पूछताछ में भी अभियुक्त ने बताया कि मैंने एक मोबाइल पाया था। जिसके फोन पर वॉलेट में काफी पैसे थे। फोन पर वॉलेट को हैक करके लगभग चार लाख रुपए अपने पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर लिया उसके बाद अपने एसबीआई बैंक और आंध्र बैंक खाते में दो-दो लाख ट्रांसफर कर दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
gorakhpur man duped of rs4lakhs after hacking app

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/gorakhpur/news/gorakhpur-man-duped-of-rs4lakhs-after-hacking-app-01623179.html

अनाज की टंकी में मिला 8 महीने के बच्चे का शव, मां पर हत्या का आरोप; पुलिस ने हिरासत में लिया


ग्रेटर नोएडा. राजधानी दिल्ली से सटे हुए ग्रेटर नोएडा में अनाज की टंकी से 8 महीने का बच्चे का 11 दिन पुरानाशव बरामद हुआ है। बच्चे की हत्या का आरोप उसकी मां पर है। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। वहीं, दूसरी और आरोपी महिला का कहना है कि बच्चे की मौत हादसे में हो गई थी। घर वालों के डर से उसने शव को छिपा दिया था। मामला जेवर कोतवाली के गोपालगढ़ गांव का है।

जानकारी के मुताबिक, 11 अगस्त कोजब परिजन एक कार्यक्रम से वापस घर लौटै तो महिला ने बच्चे के लापता होने की बात कही। परिजनों ने इस संबंध में थाने में शिकायत दर्ज कराई। बुधवार को घर का एक सदस्य मवेशियों के लिए रखे चारे वाले कमरे में गया तो उसे दुर्गंध आई। तलाश की तो उन्हें एक बोरी में बच्चे का शव मिला।

अभी सच नहीं बोल रही महिला:पुलिस

पुलिस के मुताबिक, आरोपी महिला हेमाकह रही है किवह मवेशियों को चराने के लिए बाहर गई थी, तभी बच्चा खाट से गिर गया और उसकी मौत हो गई। घर वालों के डर से उसने बच्चे कोबोरी में भरकर तबेले में रख दिया। पुलिस का मानना है कि, अभी हेमा कुछ छुपा रही है।

मामला खुला तोपरिजनों को दबाव में लिया

जांच में पुलिस को बता चला किहेमा का उसकी जेठानी से बनती नहीं थी। बुधवार को जब बच्चे का शव मिला तो परिजनों ने हेमा से पूछताछ की तो वह परिजनों पर ही दबाव बनाने लगी। जेठानी पर हत्या का आरोप लगाने लगी। कहा किकिसी को कुछ बताया तो फंसा देगी। पुलिस अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। थाना प्रभारी अजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बच्चे की मौत के कारणों की पुष्टि हो जाएगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मौके पर पुलिस व परिजन।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/meerut/news/up-news-greater-noida-mother-arresred-of-8-year-old-accused-of-his-murder-01623123.html

भाजपा अनुच्छेद-370 पर देशभर में अभियान चलाएगी, 2000 हस्तियाें से मुलाकात करेगी


लखनऊ.भाजपा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के मुद्दे पर देशभर में जनजागरण और जनसंपर्क अभियान चलाएगी। इसमें फिल्म, खेल और शिक्षा क्षेत्र की 2000 प्रमुख हस्तियाें से संपर्क किया जाएगा। अभियान में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, वरिष्ठ मंत्री और मुख्यमंत्री भी हिस्सा लेंगे।मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 पांच अगस्त को हटाया था।

इस आयोजन को लेकर बुधवार काे भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। अभियान में भाजपा 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच 370 जगहों पर जनसंपर्क सभाएं करेगी। इसके लिए दो समितियां बनाई गई हैं। जनसंपर्क अभियान की अगुवाई भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान करेंगे, जबकि जन जागरण अभियान की अगुवाई का जिम्मा गजेंद्र सिंह शेखावत को दिया गया है।

अनुच्छेद-370 हटाने की वजह बताई जाएगी

अभियान में बताया जाएगा कि अनुच्छेद-370 क्यों हटाया गया और इसका क्या परिणाम होगा। चुने गए प्रबद्ध लोगों से पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मिलेंगे। बता दें कि सदस्यता अभियान के बाद भाजपा का यह दूसरा अभियान है। इससे पहले भाजपा ने अपने सदस्यता अभियान में 3.78 करोड़ नए सदस्य जाेड़ने का दावा किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BJP will campaign nationwide on Article 370

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/national/news/bjp-will-campaign-nationwide-on-article-370-01623039.html

गले में तख्ती लटकाकर सरेंडर करने कोतवाली पहुंचा अपराधी, कहा- मुझे गोली नहीं खानी है


बुलंदशहर. एक बदमाश एनकाउंटर केखौफ से बुधवार कोगले में अपराधों की तख्ती लटकाकर सरेंडर करनेकोतवाली पहुंचा। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। यह मामला बुलंदशहर जिले के खुर्जा नगर कोतवाली का है।

अनूपशहर का रहने वाला हसमत शातिर अपराधी है। वह अपनीगैंग के साथ लूट की वारदात को अंजाम देता था। उस पर गैंगरेप का भी एक मामलागौतमबुद्ध नगर जिले में दर्ज है।

साथी को पुलिस ने मारी थी गोली

हाल ही में पुलिस ने निजाम के गैंग के बदमाश विजय को मुठभेड़ में गोली मार दी थी। इससे वहघायल हो गया था। यह खबर जब निजाम को पता चली तो उसनेएनकाउंटर के डर से सरेंडर की योजना बनाई।

तमंचा लेकर पहुंचा थाने

हसमत निजाम जब कोतवाली पहुंचा तो उसके हाथ में अवैध तमंचा था। मगर उसने पुलिस के सामने दोनों हाथ उठाकर कहा- साहब मुझे पुलिस की गोली नहीं खानी है।आप प्लीज मुझे गिरफ्तार कर लो। अब मैं अपराध की दुनिया से दूर जाना चाहता हूं।एसएसपी संतोष कुमार ने आरोपी निजाम की गिरफ्तारी की पुष्टि की।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सरेंडर करने पहुंचा बदमाश।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-bulandshehr-criminal-surrendered-in-front-of-police-of-fear-of-encounter-01622355.html

मंत्रिमंडल विस्तार के बाद योगी ने कहा- अच्छे काम की वजह से मंत्रियों को मिला प्रमोशन


लखनऊ.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल के पहले विस्तार के बाद बुधवार को कहा कि कुछ मंत्रियों को उनके अच्छे काम की वजह से प्रमोशन दिया गया।हालांकि इस दौरान कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर योगी ने कहा किइस पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रहे हैं, किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा।

इसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने यह बातें कही। योगी ने कहा कि यूपी में भाजपा सरकार बनने के दो साल पांच महीने बाद बुधवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। मंत्रियों को राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल संग एनेक्सी में बैठक की और उनके साथ सरकार के कामकाज पर चर्चा की।

योगी ने कहा कि आज मंत्री मंडल का विस्तार हुआ है, जिसमे 18 नए चेहरे आए हैं। 5 मंत्रियों को प्रमोट किया गया है।उम्मीद है कि टीम पूरी एक साथ मिल कर बड़े स्तर पर काम करेगी। प्रधानमंत्री के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बड़े स्तर काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्यमंत्रीमहेन्द्र सिंह ने 12 राष्ट्रीय पुरस्कार उत्तर प्रदेश को दिलाया है इसीलिए उनको आज प्रमोट किया गया है।सुरेश राणा ने 72 हज़ार करोड़ का गन्ना भुकतान कराने का काम किया है।भूपेंद्र चौधरी ने भी पंचायती राज के कामों को बड़े स्तर पर बढ़ाया है इसलिए आज उनको प्रमोट किया गया है।आज जिन मंत्रियो ने शपथ ली है उनके साथ किस तरह से काम करना है। इस पर बैठक में चर्चा हुई है। सभी अनुभवी है सभी से उम्मीद है कि सभी बड़े स्तर पर काम करेंगे।

योगी ने कहा कि पिछले करीब ढाई वर्षों में हमारी सरकार ने हर क्षेत्र में विकास के लिए काम किया। केंद्र की योजनाओं में यूपी ने प्रथम स्थान अर्जित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यूपी में सबसे ज्यादा घर बनाए गए। एक करोड़ से ज्यादा बिजली कनेक्शन दिए गए। कुंभ का सफल आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में प्रदेश की छवि बदली है। अब बड़ी संख्या में निवेशक प्रदेश आ रहे हैं और उद्योग लगाने की पहल कर रहे हैं। विकास को लेकर राज्य के किसी भी नागरिक से कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
cm yogi press confrence in lucknow today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/cm-yogi-press-confrence-in-lucknow-today-01622809.html

अजितेश और साक्षी मिश्रा ने कराया शादी का पंजीकरण, 35 से ज्यादा पुलिसकर्मी किए गए थे तैनात


बरेली. परिवार की मर्जी के खिलाफ जाकर शादी करने वाली भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा और अजितेश ने बरेली में अपने विवाह का पंजीकरण बुधवार को करा लिया। पुलिस सुरक्षा में गुपचुप तरीके से बुधवार सुबह 10:15 बजे रजिस्ट्रार ऑफिस पहुंचीसाक्षी मिश्रा और अजितेश ने रजिस्ट्रेशन करवाया। चर्चा में आने के बादपहली बार बरेली आए नवदंपती की जानकारी पुलिस ने सुरक्षा कारणों से बड़ी गोपनीय रखी थी।

अजितेश व साक्षी कड़ी सुरक्षा के बीच उप निबंधक प्रथम के कार्यालय पहुंचे। उनके पहुंचने से पहले ही वहां करीब तीन दर्जन पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए थे। पांच मिनट रुकने के बाद साक्षी व अजितेश वहां से चले गए। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने साक्षी और अजितेश की शादी को वैध मानते हुए दोनों को दो महीने के भीतर शादी का रजिस्ट्रेशन करवाने का निर्देश दिया था।

यह है मामला

भाजपा विधायक की बेटी साक्षी ने तीन जुलाई को अपने भाई केदोस्त अजितेश से प्रेम विवाह किया था। इस शादी के बाद दोनों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके बरेली एसएसपी से सुरक्षा मांगी थी। साक्षी नेविधायक पिता और उनके साथियों से अपनी जान को खतरा बताया था, हालांकि विधायक ने आरोपों से इंकार करते हुए कहा थाकि वह साक्षी और अजितेश से कोई मतलब नहीं रखना चाहते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakshi Mishra And Ajitesh Register Their Marriage At Registrar Office

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/sakshi-mishra-and-ajitesh-register-their-marriage-at-registrar-office-01622751.html

फर्जी शस्त्र लाइसेंस बनाने का खुलासा, पुलिस ने एक युवक को किया गिरफ्तार


गोरखपुर. जिले में फर्जी तरीके से शस्‍त्र लाइसेंस बनाने और नकली असलहा बेचने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। शिकायत के बाद संदेह के आधार पुलिस ने एक दुकान को सीज कर दिया है। वहीं फर्जी लाइसेंस के आधार पर नकली असलहा रखने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस दुकान पर काम करने वाले मास्‍टरमाइंड गोपी की भी तलाश कर रही है।

गोरखपुर के जिलाधिकारी के. विजयेन्‍द्र पाण्डियन ने बताया कि शिकायत और स्‍कैनिंग के दौरान ये मामला प्रकाश में आया। प्रशासनिक और पुलिस के आलाधिकारियों ने शहर की सभी दुकानों के रजिस्‍टर को चेक किया। इसमें कोतवाली इलाके के टाउनहाल पर स्थित रवि गन हाउस संदेह के घेरे में आ गया। उनके निर्देश पर पुलिस ने इसके पहले ही जालसाज गोरखनाथ इलाके के युवक तनवीर खान को गिरफ्तार कर लिया।

डीएम की मानें तो पुलिस को उसके पास से फर्जी लाइसेंस पर खरीदा गया नकली यानी अवैध पिस्‍टल भी मिला है, जिसे जब्त कर लिया गया है। पूछताछ के बाद पुलिस ने जालसाजी और आर्म्‍स एक्‍ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस को है कई लोगों की तलाश
पुलिस को फर्जी लाइसेंस पर नकली असलहा रखने वाले राप्‍तीनगर के रहने वाले विकास तिवारी, शिवम मिश्र, फर्जी लाइसेंस बनाने वाले दलाल गोपी और रवि गन हाउस के प्रोपराइटर की तलाश है। गोपी ने अपने घर ही फर्जी लाइसेंस बनाने का सारा सामान रखा हुआ था। लाइसेंस की किताब, मजिस्ट्रेट की मुहर, कई रंग के पेन, और खूब सारी फाइलें बरामद हुई हैं।

गोरखपुर के एसएसपी डा. सुनील कुमार गुप्‍ता ने बताया कि फर्जी लाइसेंस पर नकली असलहा बिक्री का मामला सामने आया था। एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है। दुकान के प्रोपराइटर और अन्‍य लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही शहर के सभी असलहा और लाइसेंस की जांच की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
police areest one person from gorakhpur for fake arms licence

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/gorakhpur/news/police-areest-one-person-from-gorakhpur-for-fake-arms-licence-01622795.html

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का कांग्रेस पर वार, कहा- चिदंबरम पाक साफ हैं तो भाग क्यों रहे हैं


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री पंडित श्रीकान्त शर्मा ने आईएनएक्स मीडिया मामले को लेकर बुधवार को कहा कि मोदी सरकार की भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई से आकंठ भ्रष्टाचार के दलदल में डूबी कांग्रेस के फ्लॉप अध्यक्ष राहुल गांधी का विलाप करना लाज़मी है। क्योंकि, वह स्वयं फ्रॉड के मामले में जमानत पर हैं।

एजेंसियों के दुरुपयोग के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर पलटवार करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस परिवार और उनके वफादार लंबे समय से ऐसा करते आए हैं। साध्वी प्रज्ञा और असीमानंद जैसे निर्दोष इसका शिकार बने। अब तो सदुपयोग हो रहा है। 305 करोड़ रुपए के आईएनएक्समीडिया घोटाले समेत अन्य मामलों में एजेंसियां निष्पक्ष रूप से अपना काम कर रही हैं।

सत्ता के दुरूपयोग के लिए कांग्रेस कुख्यात रही

कानूनी प्रक्रिया का राजनीतिकरण करने पर सवाल उठाते हुए प्रदेश सरकार के मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी जी इतिहास गवाह है, कांग्रेस सत्ता के दुरूपयोग के लिए कुख्यात रही है। अगर पी चिदंबरम ईमानदार हैं तो भाग क्यों रहे हैं? जिन्होंने देश को लूटा है उनको क़ानून का सामना करना होगा। भ्रष्ट कांग्रेस भ्रष्टाचार का राजनीतिकरण न करे। बल्कि जांच एजेंसियों को सहयोग करे।

इस दौरान पी चिदंबरम का बचाव करने उतरीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राजस्थान और हरियाणा में गरीब किसानों की जमीन हड़पने वाले श्रीमान वाड्रा की पत्नी कांग्रेस महासचिव प्रियंका रॉबर्ट वाड्रा का पी चिदंबरम का बचाव करना जायज है। क्योंकि फ्रॉड में उनके पति और भाई भी जमानत पर हैं।

आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम पर भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। आईएनएक्स मीडिया को 305 करोड़ रुपए की विदेशी फंडिंग लेने के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड की मंजूरी में अनियमितताओं के आरोप हैं। सीबीआई ने 2017 में एफआईआर दर्ज की थी।

वित्त मंत्री रहते हुए विदेशी निवेश की मंजूरी दी थी
आरोप है कि चिदंबरम ने वित्त मंत्री रहते हुए रिश्वत लेकर आईएनएक्स को 2007 में 305 करोड़ रु. लेने के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड से मंजूरी दिलाई थी। जिन कंपनियों काे फायदा हुआ, उन्हें चिदंबरम के सांसद बेटे कार्ति चलाते हैं। सीबीआईने 15 मई 2017 काे केस दर्ज किया था। 2018 में ईडी ने भी मनी लाॅन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। एयरसेल-मैक्सिस डील में भी चिदंबरम आरोपी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
up minister shreekant sharma attak on congress

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-minister-shreekant-sharma-attak-on-congress-01622783.html

फंदे से लटक खुदकुशी कर रहे युवक को सिपाही ने मुंह से सांस देकर बचाया, एसपी ने दिया इनाम


हरदोई.यहांदो सिपाहियों की सूझबूझ व सतर्कता से फांसी पर लटके युवक की जान बचगई। सिपाहियों ने फंदे से उतारकर युवक को सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) दिया। इसमें युवक को मुंह से सांस दी औरसीने को दबाकर हार्ट को पंप किया। इससे युवक की सांस चलने लगी। फिरबिना समय गंवाए सिपाहियों ने उसेअस्पताल पहुंचाया। डॉक्टरों का कहना है कियदि युवक को अस्पताल लाने में देरी होती तो उसकी जान जा सकती थी। फिलहाल, युवक की हालत खतरे से बाहर है। उसका लखनऊ में इलाजचल रहा है। मामला नगर कोतवाली इलाके के धन्नूपुरवा गांव का है।

युवक की पत्नी रजनी ने बताया कि उसका पति शिवकुमार (40) शराब का आदी है। मंगलवार को फिर से पति-पत्नी के बीचझगड़ा हुआ। इस दौरानशिवकुमार ने पत्नी से मारपीट की। उसके बादउसने रजनी का दुपट्टा उठाकर कमरे में चला गया और दरवाजा बंद कर लिया।

इसके बाद घबराई रजनी ने यूपी-100 पर जानकारी दी। थोड़ी देर में सिपाही सत्येंद्र और कुलदीप मौके पर पहुंचे। पुलिस ने दरवाजा तोड़ दिया। बेड के ऊपर दुपट्टे और रस्सी से शिवकुमार झूलता हुआ अचेत हालात में मिला।

एसपी ने दिया इनाम

सिपाही सतेंद्र ने शिवकुमार को फंदे से उतारकर सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) दिया। इसके बाद फौरन उसे जिला अस्पताल पहुंचाया। एसपी आलोक प्रियदर्शी ने कहा किसिपाहियों की सर्तकता काबिले तारीफ थी। एसपी ने सत्येंद्र कोढाई हजार रुपए का पुरस्कार दिया।

सीपीआर क्या है ?
सीपीआर आपातकालीन स्थिति में प्रयोग की जाने वाली प्रक्रिया है। यह व्यक्ति की धड़कन या सांस रुक जाने पर प्रयोग की जाती है। सीपीआर में बेहोश व्यक्ति को सांसें दी जाती हैं, जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है और सांस वापस आने तक या दिल की धड़कन सामान्य होने तक छाती को दबाया जाता है। जिससे शरीर में पहले से मौजूद ऑक्सीजन वाला खून संचारित होता रहता है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बहादुर सिपाही।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-hardoi-police-man-saved-life-of-a-man-after-attempt-suicide-in-hardoi-01622695.html

प्रेमी के साथ फरार होने के लिए पति समेत तीन बच्चों को खिलाया नशीला पदार्थ


शाहजहांपुर. जिले में एक मां ने अपने पति समेत तीन बच्चों को नशीला पदार्थ मिलाकर चाय पिला दी। चाय पीने के बाद पति समेत सभी बच्चे बेहोश हो गए। इस दौरान महिला अपनी प्रेमी के साथ फरार हो गई। उधर, बेहोशी की हालत में चारों लोगों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन काफी वक्त तक हालत ठीक ना होने की वजह से उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

पुलिस ने बताया कि मामला तिलहर थाना क्षेत्र के नई बस्ती का है। यहांरहने वाले अब्दुल हसन की पत्नी शहनाज ने बीती रात अपने तीन बच्चों और पति को चायमें नशीला पदार्थ मिलाकर पिला दिया। चाय पीने के बाद चारों लोग रात भर बेहोश रहे। रात में ही मौका पाते ही महिला फरार हो गई। घटना के बाद रात भर बेहोश होने के बाद सुबह सभी को होश आया और उसके बाद सभी को जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया। जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

परिजनों का आरोप है कि महिला का पड़ोस के युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। दो बार पहले भी महिला भाग चुकी है। दो बार उसको ढूंढकर ला चुके हैं। वहीं, डॉक्टर अनुराग पराशर का कहना है कि तीन बच्चे और पुरूष को अस्पताल लाया गया है। उनको घर के किसी व्यक्ति ने नशीला पदार्थ दिया था। जिससे उनकी हालत बिगड़ गई थी। सभी का इलाज किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
wife drugged husband and children to elope with lover

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/wife-drugged-husband-and-children-to-elope-with-lover-01622707.html

योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार; 23 मंत्रियों ने शपथ ली, इनमें 18 नए चेहरे


लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया। बुधवार को राजभवन में 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। इनमें 18 नए चेहरे हैं। मंत्रिमंडल मेंछह कैबिनेट, छह स्वतंत्र प्रभार और 11 राज्यमंत्री शामिल किए गए हैं। अब मंत्रिमंडल में कुल सदस्यों की संख्या मुख्यमंत्री समेत 56 हो गई। पहले कैबिनेट का विस्तार मंगलवार को प्रस्तावित था, लेकिन इसे एक दिन के लिए टाल दिया गया। मंगलवार को पूरे दिन नामों को लेकर मंथनचला। माना जा रहा है कि भाजपा ने 2022 के विधानसभा चुनाव में जातिगत समीकरण साधने के लिए कैबिनेट में फेरबदल किया है।

योगी कैबिनेट में नए मंत्री

नाम पद
महेंद्र सिंह (एमएलसी) कैबिनेट मंत्री
सुरेश राणा (विधायक-थाना भवन शामली ) कैबिनेट मंत्री
अनिल राजभर (विधायक-शिवपुर, वाराणसी) कैबिनेट मंत्री
रामनरेश अग्निहोत्री (विधायक-भोगांव) कैबिनेट मंत्री
कमला रानी वरुण (विधायक-घाटमपुर सुरक्षित सीट) कैबिनेट मंत्री
भूपेंद्र सिंह चौधरी (एमएलसी) कैबिनेट मंत्री

महेंद्र सिंह, सुरेश राणा, अनिल राजभर और भूपेंद्र सिंह चौधरी कोप्रमोशन मिला। ये पहले स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री थे। कमला रानी और रामनरेश को पहली बार मंत्रिमंडल में जगह दी गई। कमलारानी घाटमपुर (कानपुर) और रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी से विधायक हैं।

6 स्वतंत्र प्रभार

नाम पद
नीलकंठ तिवारी (विधायक-वाराणसी दक्षिण ) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
कपिल देव अग्रवाल(विधायक-मुजफ्फरनगर शहर ) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
सतीष द्विवेदी (विधायक-इटवा, सिद्धार्थनगर) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
अशोक कटारिया (एमएलसी) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
श्रीराम चौहान (विधायक-धनघटा सुरक्षित सीट ) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार
रवींद्र जायसवाल (विधायक-वाराणसी उत्तर) राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार

नीलकंठ तिवारी राज्यमंत्री थे, अब इन्हें स्वतंत्र प्रभार मंत्री बनाया गया है। जबकि नए चेहरों मेंकपिल देव, सतीष द्विवेदी, अशोक कटारिया, राम चौहान और रवींद्र जायसवाल को शामिल किया गया है।

11 राज्यमंत्री

नाम पद
अनिल शर्मा(विधायक-शिकारपुर) राज्यमंत्री
महेश गुप्ता(विधायक-बदायूं) राज्यमंत्री
आनंद स्वरूप शुक्ला(विधायक-बलिया सदर) राज्यमंत्री
गिरराज सिंह धर्मेश(विधायक-आगरा कैंट) राज्यमंत्री
लाखन सिंह राजपूत(विधायक-डिबियापुर) राज्यमंत्री
नीलिमा कटियार(विधायक-कल्याणपुर) राज्यमंत्री
चौधरी उदयभान सिंह (विधायक-फतेहपुर सीकरी) राज्यमंत्री
चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय(विधायक-चित्रकूट) राज्यमंत्री
रामशंकर सिंह पटेल(विधायक-मड़िहान) राज्यमंत्री
अजीत सिंह पटेल(विधायक-सिकंदरा) राज्यमंत्री

विजय कश्यप(विधायक-चरथावल)

राज्यमंत्री

चार मंत्रियों ने दिया थाइस्तीफा

मंगलवार को वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, खनन राज्य मंत्री अर्चना पांडेय से इस्तीफा ले लिया गया था। राजेश अग्रवाल पर उनकी उम्र और अनुपमा, धर्मपाल पर विभागों में अनियमितता के कारण सीएम नाराज थे। सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने भी इस्तीफा दिया था, लेकिन स्वीकार नहीं किया गया है।परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल की कुल संख्या 38 रह गई। चार कैबिनेट मंत्रियों के पद लोकसभा चुनाव के बाद खाली हो गए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने नए मंत्रियों को शपथ दिलाई।
Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Cabinet Expansion Updates: Yogi Adityanath to expand his cabinet today, List of Probable
Yogi Adityanath, Uttar Pradesh Cabinet Expansion Updates: Yogi Adityanath to expand his cabinet today, List of Probable

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/national/news/up-news-lucknow-yogi-adityanath-government-first-cabinet-expansion-24-ministers-to-take-oa-01622273.html

प्रेम जाल में फंसाकर युवती के साथ गैंगरेप, आरोपी ने वीडियो बनाकर किया वायरल


जालौन. सिरसाकलार थाना इलाके में एक युवक ने प्रेम जाल में फंसाकर युवती के साथ संबंध बनाए और वीडियो भी बना लिया। जब युवती को वीडियो की बात पता चली तो उसने विरोध किया। तब उसे डरा धमकाकर गैंगरेप किया गया। आहत युवती ने आत्मदाह करने की कोशिश की, लेकिन परिजनों ने उसे बचा लिया। पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया है। आरोपियों की तलाश जारी है।


यह पूरा मामला सिरसाकलार थाने के न्यायमतपुर इलाके का है। यहां की रहने वाली एक युवती ब्यूटी पार्लर का संचालन करती है, उसे गांव के विनय ने अपने प्रेम जाल में फंसा लिया और उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए। इसके अलावा उसका वीडियो भी बना लिया। जब युवती को इसकी जानकारी हुई तो उसने विरोध किया। लेकिन विनय ने जानमाल व बदनाम करने की धमकी देकर अपने साथी उपेंद्र के साथ मिलकर उसके साथ रेप किया।

इसके बाद वीडियो वायरल कर दिया। वायरल वीडियो की भनक लगने पर युवती ने मंगलवार को मिट्टी का तेल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। लेकिन परिजनों ने उसे बचा लिया और थाने लेकर पहुंची। मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। युवती को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दो टीमों का गठन कर दिया। अपर पुलिस अधीक्षक डॉ अवधेश सिंह ने बताया कि जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/jhansi/news/jalaun-news-woman-gangraped-and-accused-viral-her-video-01622659.html

बैंक मैनेजर के घर पर बावरिया गैंग का धावा, कैश गहने लेकर फरार, सीसीटीवी टहलते हुए दिखे


वाराणसी. सारनाथ थाना अंतर्गत आनंद बिहार कॉलोनी में बैंक मैनेजर के घर मंगलवार रात बावरिया गिरोह ने धावा बोलकर चोरी की घटना को अंजाम दिया। बावरिया लुटेरे मैनेजर के घर से सवा लाख कैश व साढ़े तीन लाख कीमत के जेवरात ले जाने में कामयाब रहे हैं। कॉलोनी में टहलते हुए बावरिया गैंग के सदस्य सीसीटीवी में कैद हुए हैं। पुलिस फुटेज के आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार करने में जुटी है।

बाहर से बंद था घर
आनंद बिहार कॉलोनी निवासी राजकुमार आजमगढ़ यूनियन बैंक में तैनात हैं।राजकुमार ने बताया कि, बुधवार सुबह जब परिजन सोकर उठे तो दरवाजा बाहर से बंद था। कमरे का दूसरा रास्ता भी बाहर से बंद था। किचन के रास्ते बाहर निकले तो देखा खिड़की टूटी थी और अलमारी खुली थी। सामान कैश गहना गायब था। पुलिस को पूरी जानकारी दी है।

पुलिस बोली- जांच जारी
कालोनी में बेखौफ घूम रहे गिरोह की जानकारी होते ही दहशत फैल गयी। पुलिस के अनुसार सीसीटीवी चेक किया जा रहा है। सभी नंगे बदन दिख रहे हैं। जो कि संदिग्ध लग रहे हैं। फुटेज आगे भी कई घरों से चेक किया जा रहा है।अक्सर ये गिरोह नंगे बदन रहता है और वारदात के समय बदन पर ऑयल लगा कर रखता है, ताकि कोई पकड़े तो स्लीप कर जाए। हथियार के तौर पर यह गैंग रॉड या डंडा का इस्तेमाल करता है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीसीटीवी में कैद हुए संदिग्ध।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-varanasi-bawaria-gang-attacked-at-bank-managers-house-and-looted-01622633.html

अखिलेश यादव का मोदी सरकार पर हमला, कहा - भाजपा की सरकार ने देश को बर्बाद कर दिया


शिकोहाबाद. पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव नेकेंद्र सरकार पर निशाना साधा है। बुधवार को शिकोहाबाद में एक कार्यक्रम में पहुंचे अखिलेश ने कहा कि भाजपा की सरकार ने देश को बर्बाद कर दिया है। यह सरकार 110 करोड़ लोगों के लिए काम नहीं कर रही, बल्कि 20 करोड़ लोगों के लिए काम कर रही है।

अखिलेश यादव शिकोहाबाद में पूर्व विधायक झाऊलाल यादव की प्रतिमा का अनावरण करने आए थे। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने और पीओके पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि सरकार अनुच्छेद 370 तो हटा लिया, लेकिन पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर कब्जा नहीं कर सकती क्योंकि किसी के चंगुल में फंसी जमीन को किसी भी हालत में वापस नहीं लिया जा सकता है।

भारतीय जनता पार्टी की सरकार को आड़े हाथों लेते हुए अखिलेश ने करारे प्रहार किए। अखिलेश ने कहा कि रोजगार के मुद्दे पर हमलावर होते हुए उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णय खुद ही बता रहे हैं कि देश में मंदी की मार है। लोगों के रोजगार जा रहे हैं। कंपनियां बद हो रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
akhilesh yadav attak on narendra modi government

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/agra/news/akhilesh-yadav-attak-on-narendra-modi-government-01622605.html

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्वर्गीय भृगु प्रकाश मेमोरियल अवार्ड की शुरुआत


लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी के मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर मधुरिमा प्रधान की ओर से नया अवार्ड देने का प्रस्ताव कार्यपरिषद् ने पारित कर लिया है। उन्होंने अपने पिता की स्मृति में स्व. भृगु प्रकाश मेमोरियल अवार्ड शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। पॉजिटिव साइकोलॉजी में सबसे ज्यादा अंक लाने वाले छात्र को यह अवार्ड दिया जाएगा।

अअअअ


भारतीय राजस्व सेवा से सेवानिवृत स्व. भृगु प्रकाश ने अपना जीवन वेदों के अध्ययन और शोध में समर्पित किया था। विभिन्न वैदिक अवधारणाओं की व्याख्या करते हुए वैदिक विचारों को आम बोलचाल में प्रस्तुत करने का प्रयास किया था। उनका विचार था कि लोगों के मन में ईश्वर की भूमिका, धर्म का अस्तित्व, कर्म फल और जीवन के उद्देश्यों के बारे में गलत धारणाएं पनप रही हैं, जिनका निवारण वेदों में स्पष्ट दिया गया है।

हिह



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Lucknow University Bhrigu Prakash Memorial Award 2019 News Update
स्व. भृगु प्रकाश।
प्रोफेसर मधुरिमा प्रधान।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/lucknow-university-bhrigu-prakash-memorial-award-2019-news-update-01622603.html

9 मंत्रियों ने मुख्यमंत्री योगी के छुए पांव तो 8 मंत्रियों ने गर्वनर से भी लिया आशीर्वाद, 5 ने किया जयघोष


लखनऊ (भोलानाथ शर्मा). मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश सरकार के कार्यकाल का आधा सफर तय करने के बाद बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया। राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 23 मंत्रियों को शपथ दिलाई। मंत्रिमंडल में छह कैबिनेट, छह स्वतंत्र प्रभार और11 राज्यमंत्री शामिल किए हैं। 18 ऐसे चेहरे थे, जिन्हें पहली बार मंत्री बनाया गया। बधाई के तौर पुष्प गुच्छ लेने के बाद नए नवेले मंत्रियों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। इस दौरान 8 मंत्रियों ने सीएम योगी व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के पांव छूकर आशीर्वाद लिया। 9 ऐसे थे, जिन्होंने सिर्फ योगी के पांव छुए।

शपथ लेने वाले23 मंत्रियों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। घाटमपुर सुरक्षित सीट से विधायक कमला रानी वरूण को कैबिनेट मंत्री और कल्याणपुर से विधायक नीलिमा कटियार को राज्यमंत्री बनाया गया।

हर हर महादेव का जयघोष
वाराणसी उत्तर सीट से विधायक रवींद्र जायसवाल जब मंच पर पहुंचे तो उन्होंने हर-हर महादेव का उद्घोष किया। वहीं, बदायूं से विधायक महेश गुप्ता को पहली बार सरकार में राज्यमंत्री बनाया गया है। महेश ने मंच से भारत माता की जय का उद्घोष किया। फतेहपुर सीकरी से विधायक उदयभान सिंह ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्होंने अपने गुरूको याद किया। वहीं, चित्रकूट से विधायक चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने भी जयकारा लगाया। मड़िहान से विधायक रामशंकर पटेल ने मां विंध्यवासिनी का उद्घोष किया। चंद्रिका प्रसाद व रामशंकर को राज्यमंत्री बनाया गया।

इन्होंने मुख्यमंत्री औरराज्यपाल के छुए पांव
महेंद्र सिंह, भूपेंद्र सिंह चौधरी, राम नरेश अग्निहोत्री, कपिल देव अग्रवाल, सतीश द्विवेदी, रवींद्र जायसवाल, विजय कश्यप, लाखन सिंह राजपूत ने शपथ ग्रहण के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल औरसीएम योगी आदित्यनाथ के पांव छूकर आशीर्वाद लिया।

इन मंत्रियों ने सीएम योगी से लिया आशीर्वाद
सुरेश राणा, अनिल राजभर, डॉक्टर नीलकंठ तिवारी, अशोक कटारिया, अनिल शर्मा, महेश गुप्ता, आनंद स्वरूप शुक्ला, गिराज सिंह धर्मेश, अजीत सिंह पाल ने राज्यपाल से अभिवादन स्वीकार करते हुए प्रणाम किया और मुख्यमंत्रीयोगी के पांव छूकर उनका आशीर्वाद लिया।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीएम योगी के पांव छूकर आशीर्वाद देते अनिल राजभर।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-new-cabinet-of-cm-yogi-9-ministers-touch-his-feet-to-take-his-blessings-01622511.html

तेज बारिश की वजह से भर भराकर गिरी दीवार, एक ही परिवार से 3 की मौत


रायबरेली. जिलेके फुर्सतगंज थाना क्षेत्र के ब्रह्मनी गांव में रुक रुक कर हो रही बारिश से बुधवार को पक्के मकान का बरामदा गिर गया। इसमें एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि दो घायलों को पास के सामुदायिक केंद्र में भर्ती कराया गया है।

पुलिस के मुताबिक, सरस्वती सिंह (75), बीना (30) व राज (15) की बरामदे के नीचे दबकर मौके पर ही मौत हो गई। वहीं घायल कमलाकर सिंह (62) व एक तीन साल की बच्ची का फुरसतगंज के सामुदायिक केंद्र में इलाज किया जा रहा है। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लिया।

एसडीएम सुनील कुमार ने बताया कि रिपोर्ट के आने के बाद परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी। ग्राम प्रधान को पीड़ित परिवार की तात्कालिक मदद के लिए निर्देश दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तेज बारिश की वजह से गिरी दीवार।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/roof-of-a-house-in-raebareli-collapse-3-dead-and-2-injured-01622469.html

योगी सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार आज, चार मंत्रियों ने दिया इस्तीफा


लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार का बुधवारको कैबिनेट विस्तार होगा। सुबह 11 बजे राजभवन में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल नए मंत्रियों कोशपथ दिलाएंगी। इससे पहले मंगलवार को पांच मंत्रियों ने मंत्रीपद से इस्तीफा दे दिया। लेकिन चार का मंजूर किया गया है।2017 में उप्रकी सत्ता में आने के बाद यह पहला कैबिनेट विस्तार है। पांच मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सरकार में20 कैबिनेट, 9 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और13 राज्यमंत्री हैं।

तीन कैबिनेट मंत्री और दो राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं। इनमेंवित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्रीअनुपमा जायसवाल, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह,सहकारिता मंत्रीमुकुट बिहारी वर्मा औरभूतत्व एवं खनिकर्म राज्यमंत्री अर्चना पांडेयशामिल हैं। लेकिन मुकुट बिहारी वर्मा का इस्तीफा नहीं मंजूर हुआ है।

राजेश अग्रवाल नेइस्तीफे की वजह अपनी आयु को बताया है। उन्होंने कहा,'संगठन की 75 साल वाली जो पॉलिसी है, उसके तहत मैंने राज्य मंत्रिमंडल से अपना इस्तीफा दे दिया। मैं75 वर्ष का हो गया हूं।'पिछले हफ्तेभाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भीपरिवहन मंत्री पदसे इस्तीफा दे चुके हैं।

लोकसभा चुनाव में तीन मंत्री बने थे सांसद
प्रदेश में 60 सदस्यीय मंत्रिपरिषद हो सकता है। योगी सरकार ने मार्च 2017 में जब शपथ ली थी,तब मुख्यमंत्री समेत 47 सदस्यीय मंत्रिपरिषद ने शपथ ली थी। इसमें तीन मंत्री सत्यदेव पचौरी, डॉक्टर एसपी सिंह बघेल और डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी ने सांसद चुने जाने के कारण त्यागपत्र दे दिया। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जा चुका है।

तीन हो सकते हैं डिप्टी सीएम

सूत्रों ने बताया कि 10 से 12 नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही,दो डिप्टी सीएम के अलावा एक और डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है। यहदलित वर्ग से होगा। राजनीति विश्लेषकों को मानना है कि भाजपा 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अभी से टीम तैयार करने में जुट गई है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।- फाइल

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-yogi-government-finance-minister-rajesh-agarwal-resign-from-his-minister-post-01621821.html

अब यूपी में बजाया डीजे तो खैर नहीं; पांच साल की जेल और एक लाख का लगेगा जुर्माना


प्रयागराज. हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश में डीजे बजाने पर पाबंदी लगा दी है। कोर्ट ने कहा है कि, इससे ध्वनि प्रदूषण होता है, साथ ही बच्चों, बुजुर्गों व अस्पतालों में भर्ती मरीजों पर विपरीत असर पड़ता है। कोर्ट ने डीएम को डीजे बजाने की मंजूरी न देने व टीम बनाकर निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। यूपी सरकार से इस पर सख्ती से अमल करने को कहा है। कोर्ट ने यूपी सरकार को डीजे बजाने वालों पर एक लाख रूपए का जुर्माना लगाने व पांच साल तक की कैद की सजा का नियम बनाने की बात कही है।

आदेश नहीं माना तो चलेगा अवमानना केस

यह आदेश जस्टिस पीकेएस बघेल व जस्टिस पंकज भाटिया की खंडपीठ ने प्रयागराज के हाशिमपुर निवासी सुशील चंद्र श्रीवास्तव व अन्य की याचिका पर दिया है। कोर्ट ने कहा कि, डीजे बजने पर संबंधित थाना प्रभारियों की जवाबदेही होगी। सभी धार्मिक त्योहारों से पहले डीएम व एसपी बैठक कर कानून का पालन कराएं। इस आदेश का पालन न करने वालों के खिलाफ कोर्ट की अवमानना का केस चलेगा।

शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रहेगी
कोर्ट ने कहा कि, इस संबंध में ईमेल, फोन से भी शिकायत की जा सकती है। पहचान गोपनीय रखी जाएगी। शिकायत दर्ज होते ही पुलिस मौके पर जाकर ध्वनि बंद कराए और सक्षम अधिकारी को रिपोर्ट करे और दोषी पर कार्रवाई की जाए। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि, ध्वनि प्रदूषण होने से नागरिकों के मूल अधिकारों का हनन होता है। कोर्ट ने सभी डीएम को डीजे पर पाबंदी समेत ध्वनि प्रदूषण रोकने व दोषियों पर कार्रवाई के लिए जिला स्तर पर टीमें बनाने का आदेश दिया है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/allahabad/news/up-news-govt-restricts-use-of-dj-in-state-heavy-penalties-and-imprisonment-01622319.html

जन्माष्टमी का जिम्मा निजी कंपनी को, श्रीकृष्ण का अभिषेक राजस्थानी गाय के दूध-घी से होगा


मथुरा (किशन चतुर्वेदी).मथुरा के मंदिरों में इस सालजन्माष्टमी पर्व ‘सशक्त भारत-समृद्ध भारत-अखण्ड भारत’ के संकल्प के साथ मनाया जाएगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस बार आस्था के उत्सव को इवेंट कंपनी के जरिए भव्य बनाने का फैसला किया है। इस बार अष्टमी पर्व पर स्वर्ण जड़ित कामधेनु स्वरूपा गाय जन्म के बाद कान्हा का दुग्धाभिषेक करेगी। इसके लिए राजस्थान से गाय का दूध और घी मंगाया जाएगा।अष्टमी पर्व शनिवार 24 अगस्त को मनाया जाएगा।

मथुरा में जन्माष्टमी के व्यवस्था की जिम्मेदारी किसी निजी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दी जा रही है।पर्यटन विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव मांगे हैं। कंपनी पूरे कार्यक्रम के लिए एक थीम निर्धारित करेगी और इसी थीम के आधार पर आयोजन स्थल को सजाया जाएगा। इसके लिए ढाई करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।

24 को हीदही हांडी कार्यक्रम
श्रीकृष्ण जन्मस्थान न्यास के मुताबिक, मथुरा के रामलीला मैदान पर मुख्य कार्यक्रम होगा। इस मैदान में 900 मेहमानों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए 60 फीट लंबा और 40 फीट चौड़ा मंच तैयार किया जाएगा। इस मंच पर एलईडी स्क्रीन लगेगी। इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को यहां तीन अस्थाई गेट बनाने होंगे।इस बार दही हांडी का भी कार्यक्रम भव्य तरीके से किया जाएगा। मुंबई की गैलेक्सी कंपनी को यह जिम्मा सौंपा गया है। दही हांडी का कार्यक्रम भी 24 अगस्त को ही होगा। भगवान कृष्ण के जन्म के बाद रात 12:05 बजे मंदिरों और घरों में सामूहिक शंखनाद होगा। भगवान की पोशाक कोलकाता और मथुरा के कारीगर बना रहे हैं।

महाराष्ट्र से मंगाए गए हैं ढोल

  • मंदिर तक न पहुंच पाने वाले श्रद्धालु एलईडी स्क्रीन पर दर्शन कर सकेंगे।
  • घंटे घड़ियाल और ढोल पर महाराष्ट्र के कलाकार मंगल ध्वनिकरेंगे।
  • बेशकीमती पोशाक में रत्न, मोती, रेशम, जरी और जरदोजी का काम होगा।
  • मेवा, कुटु, गोंद और मिगी के लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sri Krishna Janmashtami festival to be celebrated in Mathura on Saturday 24 August

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/national/news/sri-krishna-janmashtami-festival-to-be-celebrated-in-mathura-on-saturday-24-august-01622095.html

आधी रात से तेल की कीमतें बढ़ीं, पेट्रोल 2.5 और डीजल 1 रुपए महंगा


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार आधी रात से क्रमश: 2.5 और 1 रुपये बढ़ गईं। दरअसल, सरकार ने पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को बढ़ाकर 26.80% और डीजल पर 17.48% कर दिया है।

लखनऊ में अब पेट्रोल की कीमत 73.65 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की कीमत 65.34 रुपये प्रति लीटर होगी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इससे पहले पेट्रोल 71.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.36 रुपये प्रति लीटर पर बेचा गया था।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इस फैसले से राज्य के खजाने को सालाना 3,000 करोड़ रुपये मिलेंगे और धन का इस्तेमाल विकासात्मक परियोजनाओं में किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Uttar Pradesh Government increases VAT on petrol, diesel

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/uttar-pradesh-government-increases-vat-on-petrol-diesel-01621315.html

एमबीबीएस के 150 छात्रों ने सिर मुंडवाए, सीनियर्स के हॉस्टल की तरफ झुककर करते हैं प्रणाम


इटावा. सैफई में बनेउत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञानविश्वविद्यालय में रैगिंग का मामला सामने आया है। यहां एमबीबीएस प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले करीब150 छात्रों ने सिर मुंडवा लिएहैं। जब यह छात्र कॉलेज कैंपस में अपनी क्लास में जातेहैं तो सिर झुकाकर चलते हैं। यही नहीं,हॉस्टल की तरफ दूर से ही झुककर प्रणाम करते हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे सैफई मेडिकल कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है।

कॉलेज कैंपस मेंमंगलवार को एमबीबीएस प्रथम वर्ष के सभी छात्रों के सिर मुंडे हुए नजर आए। सभी छात्रएक लाइन में चलते हुए अपनी क्लास में पहुंचे। इस दौरान उनके सिर झुके हुए थे। हालांकि, रैगिंग को लेकर फिलहाल किसी भी छात्र ने कुछ भी नहीं कहा है। लेकिन, चर्चा है कि सीनियर्स छात्रों के कहने पर ही जूनियर्स ने सिर मुंडवाए हैं।

कुलपति ने रैगिंग को बताया संस्कार

कुलपति डॉक्टर राजकुमार से जब इस बारे में पूछा गया तोउन्होंने रैगिंग को संस्कार बताया। कहा-रैगिंग हमारे समय में होती थी। सीनियर्स पहले रैगिंग करते थे फिरसहयोग भी करते थे। उन्होंने दावा किया किविश्वविद्यालय में रैगिंग जैसा कोई मामला सामने नहीं आया। यदि किसी छात्र को कोई परेशानी है तो उसे एंटी रैगिंग कमेटी से शिकायत करनी चाहिए। नाम और पहचान गोपनीय रखी जाएगी। अगर ऐसा मामला है तो एंटी रैगिंग टीम जांच करेगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
झुककर हॉस्टल की तरफ प्रणाम करते एमबीबीएस छात्र।
up news etawah Junior students of UP University of Medical Sciences Saifai seen with shaved heads on campus

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/up-news-etawah-junior-students-of-up-university-of-medical-sciences-saifai-seen-with-shave-01621967.html

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- भारत में मंदी का असर कितना, यह अभी जांच का विषय


वाराणसी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वाराणसी में कहा कि, दुनिया भर में मंदी जैसे हालात हैं। भारत पर इसका प्रभाव कितना पड़ेगा, ये अभी चर्चा का विषय है। इंडस्ट्रीज की तरफ से समस्याएं सामने आई हैं। सरकार उनसे बात कर इनपुट जुटा रही है, ताकि समस्याओं को दूर किया जा सके। सरकार ने बजट के माध्यम से सभी सेक्टर को सशक्त किया है। सबसे अधिक फोकस कृषि क्षेत्र को किया गया है, क्योंकि आज भी भारत की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। सर्वाधिक रोजगार इसी क्षेत्र में है।

  1. वित्त मंत्री ने कहा कि, भारत दुनिया में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश है। बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंशियल, नॉन फाइनेंशियल सेक्टर में काम किया जा रहा है। डिफेंकस के क्षेत्र में पिछले सालों के गैप को लेकर बजट बढ़ाया गया है। कहा कि, ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री में गिरावट को लेकर चर्चा हो रही है। चीनी दूर संचार कंपनियों को लेकर कुछ बातें सामने आई हैं, उसे देखा जा रहा है।

  2. वित्तमंत्री ने कहा कि, जीएसटी आने के बाद पेट्रोलियम प्रोडक्ट को भी इसके अंतर्गत आना है। सोने के बढ़ते दामों पर उन्होंने कहा कि, जैसे पेट्रोल व क्रूड ऑयल उपयोग करते हैं, वैसे सोना भी है। लेकिन सोना का उत्पादन नहीं है। उसका दाम जरुर बढ़ेगा। सोना इंपोर्ट किया जा रहा है, इसलिए दाम बढ़े हैं। लेकिन पूरे विश्व में मंदी है, भारत में किस फेज में है, यह कोई कैसे बता सकता है।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      वाराणसी में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण।

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-varanasi-finance-central-minister-nirmala-seetaraman-in-varanasi-for-economic-meet-01621995.html

आपत्तिजनक हालत में प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने पोल से बांधकर पीटा, दो गिरफ्तार


सुल्तानपुर. जिले के करौंदीकला थाना इलाके के कटघर खास गांव में एक शर्मनाक घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। यहां कुछ लोग एक महिला व पुरुष को खंभे से बांधकर उनकी पिटाई की है। घटना का वीडियो सामने आने के बाद हरकत में आई पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

करौदी कला थाना इलाके के कटघर खास गांव में सोमवार रात प्रेमी युगल को ग्रामीणों ने आपत्तिजनक हालत में पकड़ लिया। ग्रामीणों ने थाने में शिकायत करने के बजाय एकजुट होकर प्रेमी युगल के खिलाफ फैसला सुना डाला। ग्रामीणों ने प्रेमी युगल को लकड़ी के पोल में बांध जमकर धुना। लेकिन इन्हीं ग्रामीणों के बीच में किसी ने पिटाई की वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद पुलिस हरकत में आ गई।

एसपी ग्रामीण शिवराज ने बताया कि प्रकरण संज्ञान में है, दोषियों के खिलाफ कार्रवाई चल रही है। पीड़िता के ससुराल न जाने के जिद पर नारी निकेतन भेज दिया गया है। थानाध्यक्ष शिव बालक ने टीम बनाकर गांव में दबिश दी है। दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

DBApp




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-sultanpur-crime-love-couple-tied-to-pole-and-beaten-by-villagers-in-sultanpur-01621933.html

अर्थी लेकर बैलगाड़ी से निकले कांग्रेसी; प्रदर्शन कर बोले- पेट्रोल डीजल के दाम घटाए सरकार


बाराबंकी. मंगलवार को कांग्रेसियों ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की 75वीं जयंती मनाई। इस दौरान बाराबंकी में पेट्रोल व डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी को लेकर कांग्रेसियों ने घोड़ा गाड़ी चलाकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता तनुज पुनिया ने कहा कि, बाराबंकी की सड़कों पर चलती यह घोड़ा गाड़ी और बैलगाड़ी इस बात का परिचायक है कि अब केन्द्र की नीतियों की वजह से भारत में अब कारें, ट्रक और बसें नही चलेंगी। बल्कि अब 100 साल पहले की व्यवस्था को चलाने में भारत के नागरिकों को मजबूर होना पड़ेगा।

तनुज पुनिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉक्टर पीएल पुनिया के पुत्र हैं। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में बाराबंकी से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार मिली थी। तनुज पुनिया ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार ने डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ा कर सिर्फ किसानों की कमर नही तोड़ी है, बल्कि इस देश की अर्थव्यवस्था की भी कर तोड़ने का काम किया है।

डीजल की बढ़ोत्तरी से किसान सबसे ज्यादा प्रभावित होगा और वह एक बार फिर आत्महत्या को मजबूर हो जाएगा। सिर्फ किसानों की बात करने से किसानों का भला नहीं होने वाला, उसका भला करने के लिए उसके लिए कुछ करना पड़ेगा। तत्काल इस बढ़ोतरी को वापस लिया जाए। अगर दाम वापस नही हुए तो वह सड़क जाम करेंगे और अनिश्चित कालीन धरना देंगे और किसानों की लड़ाई दाम वापसी तक लड़ते रहेंगे।


DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रदर्शन करते कांग्रेसी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-barabanki-congress-protest-against-petrol-diesel-price-hike-01621925.html

खेत का विवाद सुलझाने पहुंचे दो युवक नायब तहसीलदार के सामने भिड़े, केस दर्ज


शाहजहांपुर. खेत के विवाद के निपटारे के लिए नायब तहसीलदार के पास पहुंचे दो पक्ष मंगलवार की दोपहर आपस में भिड़ गए। नायब तहसीलदार के सामने दो युवकों के बीच जमकर मारपीट हुई। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। पुलिस ने दोनों पक्षों पर केस दर्ज किया है।

घटना थाना पुवायां क्षेत्र के तहसील परिसर की है। जहां पर नायब तहसीलदार ने एक गांव के दो पक्षों को खेत के विवाद के निपटारे के लिए बुलाया था। इसी दौरान दोनों में बहस हो गई। देखते ही देखते दोनों युवकों में कानूनगो और लेखपालो के सामने ही जमकर मारपीट हो गई। इसी दौरान किसी ने मारपीट का वीडियो मोबाइल मैं कैद कर लिया और उसे वायरल कर दिया। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस में शिकायत दी गई है।

तहसीलदार प्रभाकर त्रिपाठी का कहना है कि तहसील परिसर मे खेत का विवाद निपटाने के लिए दोनो पक्षों को बुलाया गया था। इस दौरान दोनों में मारपीट होने लगी। घटना के बाद दोनों पक्षों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आपस में लड़ते दोनों पक्ष।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-shahjahanpur-two-youths-clash-in-front-of-naib-tehsildar-in-shahjahanpur-01621905.html

सपा नेता के घर पर दबंगों ने की चढ़ाई, पथराव व फायरिंग कर फैलाई दहशत


कौशांबी. भरवारी कस्बे में हाईवे की बेशकीमती जमीन को लेकर सोमवार रात कुछ लोगों ने सपा नेता गुलाम हुसैन के आवास पर पथराव किया और फायरिंग की गई। इससे मोहल्ले के लोग व सपा नेता का परिवार दहशत में आ गया। सपा नेता इस बवाल के पीछे भाजपा विधायक समर्थकों को बताया है। आरोप है कि, विधायक समर्थकों ने रात में मेरे घर पर चढ़ाई की। वहीं, विधायक समर्थकों का कहना है कि, सपा नेता जबरन जमीन पर पाना चाह रहे हैं। सपा नेता के घर की तरफ दुकान में चाय पीने के दौरान सपा नेता समर्थकों ने फायरिंग की है। आरोप-प्रत्यारोप के बीच कोखराज पुलिस के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज भी लगा है। मामला दो राजनैतिक पार्टियों के नेताओं से जुड़ा होने के कारण पुलिस फूंक फूंक कर कदम रख रही है।

भरवारी नगर पालिका परिषद रोही चौराहे पर एक जमीन का बड़ा भूखंड है। जिसमें सपा नेता गुलाम हुसैन व मोहम्मद अकरम की जमीन का टुकड़ा आस-पास ही है। दोनों पक्ष एक दूसरे पर अपनी अपनी जमीन से ज्यादा के भूभाग पर अवैध कब्जे का आरोप लगा रहे हैं। सोमवार की रात यह जुबानी जंग सड़क पर आ गई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर पथराव फायरिंग और जान से मारने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए कोखराज पुलिस को तहरीर दी है।

इसी बीच कोखराज पुलिस के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज आया है। जिसमें मोहम्मद अकरम और उनके समर्थक हाथों में डंडे, ईंट, पत्थर व अवैध हथियार लेकर सपा नेता के घर चढ़ाई करने और हमला करते हुए दिख रहे हैं। पुलिस के अधिकारी एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने की बात कर रहे हैं।


सपा नेता गुलाम हुसैन ने कहा कि, हमारी जमीन 27 फुट, जो रोही बाईपास पास स्थित है। उसी के बगल में सत्ता पक्ष से जुड़े लोग प्लाटिंग करे हैं। वो लोग मेरी जमीन जबरन सत्ता के दबाव में कब्जा करना चाहते हैं। सोमवार रात कुछ लोग मेरे घर पर लाठी डंडा और असलहा लेकर चढ़ाई कर दिए और कई रॉउंड फायरिंग भी की। हम लोगों ने घर में घुस कर किसी तरह जान बचाई और एसपी को फोन के जरिए सूचना दी। लेकिन पुलिस एक घंटे बाद पहुंची। मैं चाहता हूं की इसकी निपक्ष जांच हो, लेकिन मामला सत्ता पक्ष से जुड़ा होने के कारण जांच सही तारीके से नहीं हो रही है।

अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि, थाना कोखराज के भरवारी कस्बे में एक जमीन को लेकर विवाद है। जिसको लेकर कल दोनों पक्षों में गोली चली है। जांच की जा रही है। मामला किसी भी पार्टी का हो, जांच करके उचित कार्रवाई की जाएगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सपा नेता के घर के बाहर लगी फोर्स।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/allahabad/news/up-news-kaushambi-firing-and-stone-pelting-at-sp-leader-residence-in-01621883.html

काशी के घाट जलमग्न; मर्णिकर्णिका पर दाह संस्कार के लिए लंबी लाइन, जालौन के 20 गांव बने टापू


वाराणसी/जालौन. महादेव की अविनाशी नगरी काशी में गंगा ने रौद्र रुप दिखाना शुरू कर दिया। यहां गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से महज एक मीटर नीचे है। अनुमान है कि, शाम तक जलस्तर खतरे के निशान को छू लेगा। इसके चलते सभी घाट जलमग्न हो गए हैं। मणिकर्णिका घाट पर गलियों व छतों पर शवदाह किया जा रहा है। शवदाह स्थल के अलावा महाआरती स्थल भी बाढ़ के पानी से लबालब है। इसलिए आरती का स्थल बदल दिया गया है।

मंगलवार को केंद्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गंगा का जलस्तर 69.97 मीटर दर्ज किया गया, जो चेतावनी बिंदु 70.26 से करीब एक मीटर नीचे है। यहां सबसे अधिक परेशानी दाह संस्कार करने में लोगों को हो रही है। महा श्मसान मणिकर्णिका घाट पर दाह संस्कार के लिए लंबी लाइन है। आम तौर पर यहां रोज 80 से 100 चिताएं जलती हैं। अब छतों पर दाह संस्कार करना पड़ रहा है।

दाह संस्कार सामग्रियों के कीमतों में भारी इजाफा

डीएम सुरेंद्र सिंह और एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने घाटों और बाढ़ ग्रस्त इलाकों का जायजा लिया और प्रशासन को एलर्ट रहने को कहा है।स्थानीयसुरेश चौधरी ने बताया नीचे का प्लेटफार्म पूरा डूब चुका हैं। एक साथ 12 से 20 शवों का संस्कार होता था। लेकिन अब ऊपर छतों पर 6 से 7 एक साथ जला पा रहे हैं।गलियों में शवों की लंबी लाइन लग जा रही है। यहां गाजीपुर, मऊ, बलिया, गोरखपुर, जौनपुर, सोनभद्र, बिहार, एमपी, झारखंड से लोग मुक्ति के लिए दाह संस्कार के लिए आते हैं।बाढ़ के कारण शव दाह के सामान की कीमतों में वृद्धि हो गयी है। लकड़ी 300 रूपए प्रति कुंतल बिक रही थी, लेकिन अब 500 रूपए में हो गई है। बाढ़ व बरसात में लकड़ियां भीग जा रही है।बाढ़ राहत के लिए 28 चौकियां स्थापित की गई हैं। नाव संचालन रोक दिया गया है। 15 गांव वरुणा नदी से प्रभावित हैं। एनडीआरएफ पूरी तरह एलर्ट है।


जालौन में लाल निशान के ऊपर बह रही यमुना
जालौन का कालपी क्षेत्र यमुना और बेतवा नदी से घिरा हुआ है। यमुना अपने खतरे के निशान 108 मीटर से 68 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है, वहीं बेतवा नदी 122 मीटर से ऊपर बह रही है। बढ़े जल स्तर के कारण यहां बीहड़ पट्टी के गांव मंगरौल, गुढ़ा, देवकली सहित 20 गांवों में बाढ़ की स्थित बनी है।इन गांवों का सम्पर्क जिला मुख्यालय के साथ तहसील इलाके से भी कट चुका है। प्रशासन की ओर से अभी तक इन गांवों में कोई भी राहत बचाव का कार्य नही किया गया है।

एसडीएम के दावों को ग्रामीणों ने नकारा
किसानों का कहना है कि इस आपदा के बाद भी कोई भी प्रशासनिक अधिकारी उनका हाल जानने नहीं आया है। कालपी के एसडीएम भैरपाल ने कहा कि लगातार निगरानी रखी जा रही है। लगभग 20 गांव यमुना और बेतवा के पानी से प्रभावित हुए हैं, इनकी फसल के नुकसान का आकलन किया जा रहा है साथ ही शासन स्तर पर इनको जल्द से जल्द मुआवजा दिलाने का काम किया जाएगा और वही बाढ़ चौकी और सुरक्षा गार्ड न होने की स्थिति में उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द इन आवागमन वालेमार्ग पर पुलिस अधिकारी और लाइफगार्ड मौजूद किए जाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
काशी में गंगा में बाढ़ से जलमग्न मंदिर।
Uttar Pradesh Flood, Rain Updates: Ganga, Yamuna Water Level Rise, Uttar Pradesh UP Floods Situation Latest News
Uttar Pradesh Flood, Rain Updates: Ganga, Yamuna Water Level Rise, Uttar Pradesh UP Floods Situation Latest News
Uttar Pradesh Flood, Rain Updates: Ganga, Yamuna Water Level Rise, Uttar Pradesh UP Floods Situation Latest News

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/varanasi/news/up-news-flood-like-situation-in-uttar-pradesh-varanasi-and-jalaun-01621793.html

विवाहिता की हत्या कर ससुरालीजनों ने फंदे से लटकाया, मरने से पहले का वीडियो आया सामने


हाथरस. थाना हाथरस जंक्शन क्षेत्र के मैंडू कस्बे में दहेज की डिमांड न पूरी होने पर विवाहिता को फांसी पर लटका दिया गया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फंदे पर लटके शव के दोनों हाथ बंधे हुए थे। मौत से पहले का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें विवाहिता अपने ससुरालीजनों पर दहेज की खातिर उत्पीड़ित करने का आरोप लगा रही है। परिजनों ने साक्ष्य के तौर पर वीडियो पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। पुलिस ने पति समेत पांच पर दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है।

हाथरस जंक्शन निवासी सर्वेश कुमार ने बताया उन्होंने बेटी मोनिका गुप्ता की शादी साल 2013 में राहुल गुप्ता के साथ की थी। शादी में दस लाख रुपए लगाए थे। लेकिन शादी के बाद से ससुराल पक्ष के लोग अतिरिक्त दहेज की मांग को लेकर बेटी को प्रताड़ित करते थे। उन्होंने ससुराली जनों पर हत्या का आरोप लगाया। कहा कि, मेरी बेटी जब फांसी के फंदे से लटकी हुई मिली तो उसके दोनों हाथ पीछे की ओर बंधे हुए थे। इससे साफ साफ होता है कि उसकी हत्या कर उसे लटकाया गया है। मरने से ठीक पहले का एक वीडियो भी मिला है, जिसमें वह ससुरालियों पर दहेज के लिए उत्पीड़न का आरोप लगा रही है।

अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा का कहना है कि, महिला की शादी 6 साल पूर्व हुई थी और उसके दो बच्चे भी हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत की पुष्टि होगी। पांच लोगों पर केस दर्ज किया गया है। आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रोते बिलखते परिजन।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/agra/news/up-news-hathras-crime-women-murder-for-dowry-in-hathras-01621761.html

भूगर्भ जल विभाग में होगी संविदा भर्ती; कुशीनगर इंटरनेशनल हवाई अड्डे के स्टांप व रजिस्ट्रेशन में छूट


लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक में 18 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। सरकार ने बच्चों की देखरेख व संरक्षण किशोर न्याय नियम 2019 को मंजूरी दी है। साथ ही भूगर्भ जल विभाग में संविदा पर नियुक्ति प्रक्रिया को भी मंजूरी मिली है। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित किया जाएगा। इसके लिए स्टांप शुल्क व रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान में छूट मिलेगी।

इन प्रमुख प्रस्तावों पर लगी मुहर

  • सरकार बच्चों की देखरेख और संरक्षण के लिए नई नियमावली बनाने जा रही है, इसके लिए किशोर न्याय (बालको की देख रेख और संरक्षण) नियम 2019 को मंजूरी मिलीहै। इस नियम के तहत अधिक प्रभावी ढंग से काम होगा, पहले के नियमों में आने वाली कठिनाई और किए जाने वाले अपराध को वर्गीकरण किया गया है, जिसमे सामान्य, गंभीर और जघन्य अपराध की श्रेणी बनाई गई है।
  • भू गर्भ जल विभाग में समूह ख व ग के सीधी भर्ती कोटे के रिक्त पदों को भरने के लिए सेवानिवृत कर्मियों को नियुक्त करने की कैबिनेट से मंजूरी मिली है, संविदा पर रखने का प्रस्ताव सरकार ने बनाया है। ख समूह में 82, पदों पर भर्ती होनी है, ग समूह में भी अधिक पद खाली है, खाली चल रहे पदों के कारण काम नहीं हो पा रहा है, इसलिए संविदा पर रख जल्द काम शुरू करना है।
  • प्रदेश में विश्व बैंक की सहायता से कोर रोड नेटवर्क डवलपमेंट परियोजना चल रही है, इसकी कुल लागत 570 मिलियन यूएस डॉलर है। 470 मिलियन डॉलर विश्व बैंक से ऋण के रूप में मिलेगा।जिससे रोड सेफ्टी घटक को जोड़ने का प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।
  • कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को हस्तानांरित करने के प्रस्ताव है, इसके लिए स्टाम्प शुल्क व रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान में छूट संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। 589.83 एकड़ जमीन इस हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित है।

लोहिया अस्पताल के कर्मियों को मिलेगी पीजीआई जैसा भत्ता

  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे केईपीएफपद्धति के निर्माणकर्ताओ के संशोधितआरएफक्यू आएफपी पर अनुमोदन है। 45 दिन में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिए जाएगा, इसमें 50 हजार लोगों को काम मिलेगा। 30 महीने में काम पूरा होगा।
  • गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे केईपीएफपद्धति के निर्माण कर्ताओ के संशोधितआरएफक्यू आएफपी पर अनुमोदन है, 45 दिन के अंदर पूरी प्रक्रिया पूरी होगी।
  • अधीनस्थ नर्सिंग अराजपत्रित सेवा नियमावली में पांचवे संशोधन को भी मंजूरी मिली है। पहले स्टाफ नर्स मेल होते थे, उन्हें एक सर्टिफिकेट साइकोलॉजी की होती थी उसे अब लागू कर दिया है।
  • डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के संकायी सदस्यों, गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स को संजय गांधी आयुर्वेदिक संस्थान के समान भत्ते देने को मंजूरी मिली है। सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा 14.91 करोड़ का अतिरिक्त व्यय होगा।
  • चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन सुपर स्पेशलिटी कैंसरइंस्टिट्यूट एंड हॉस्पिटल लखनऊ को संचालित करने के लिए अंतरिम व्यवस्था के रूप में औषधियों, सर्जिकल व कंज्यूमबेल आइटम की खरीद एसजीपीजीआई लखनऊ के चालू दरों पर करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।

अंबेडकर विश्वविद्यालय में बनेगा गर्ल्स हॉस्टल

  • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विधि विश्व विद्यालय लखनऊ में वनस्पति उद्यान व योग केंद्र की स्थापना के लिए आवश्यक धन को मंजूरी मिली। एक करोड़25 लाख की लागत लगेगी।
  • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विधि विश्व विद्यालय में सावित्रीबाई फुले के नाम से गर्ल्सहास्टलबनने 18.48 करोड़ का लागत आएगा, पहली किस्त 5 करोड़ का जाना है।
  • प्रतापगढ़ में मेडिकल कालेज खुलेगा।
  • सिद्धार्थ नगर में भी मेडिकल कालेज के लिए 25.77 लाख रूपए अनुमोदित किया गया।
  • प्रदेश के स्वायत संस्थान में सीमित अवधि के लिये नियुक्ति किए जाने के विषय में मंजूरी कैबिनेट ने दी है। 1749 कुल पद हैं, जिसमें 718 पद खाली हैं।
  • डॉक्टरराम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के संकायी सदस्यों, गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स हैं, जिसमे कार्मिको को ट्रांसफर करना था। जिसपर मंत्री मंडल ने अनुमोदन दिया है। जिनमें डॉक्टरों और कर्मियों को सम्बद्ध किया गया है।
  • 2017 में खनन के पट्टे होते थे उसका एक्टेंशन एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है। पहले भी दो साल के लिए बढ़ाया गया था फिर एक साल के लिए बढ़ा दिया गया।
  • उच्च न्यायालय इलाहाबाद झलवा के पास न्यायमूर्तियों के आवास को लेकर अनुमोदन हुआ है, जिसमें 295 .60 करोड़ लागत हो गई है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लोकभवन में आयोजित मीटिंग में जाते सीएम योगी।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/up-news-lucknow-yogi-adityanath-cabinet-important-approval-01621721.html

यहां शिक्षा की डगर बड़ी कठिन; हर दिन पिता की पीठ पर बैठकर नदी पार कर स्कूल पहुंचते हैं बच्चे


इटावा. यहां नगला मेहरा गांव में शिक्षा की डगर बड़ी कठिन है। गांव में स्कूल न होने के कारण 40 बच्चों को हर दिन नदी पार करना पड़ता है। अभिभावक अपने-अपने बच्चों को कंधे पर बैठाकर नदी पार करते हैं। छुट्टी होने पर अभिभावक फिर यही प्रक्रिया अपनाते हैं। बारिश में नदी का जलस्तर बढ़ने से बच्चों की पढ़ाई बाधित भी होती है, लेकिन प्रशासन ने अभी तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की है।

  1. ताखा तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत कुरखा के ग्राम नगला मेहरा की आबादी करीब 800 की है। लेकिन यहां स्कूल नहीं है। पुरा नदी उस पार दीग गांव में आंगनबाड़ी व परिषदीय विद्यालय हैं। नगला मेहरा गांव के करीब 40 बच्चों को पुरा नदी को पार कर स्कूल जाना व आना पड़ता है।

  2. ग्रामीणों ने बताया कि, दीग गांव में जाने के लिए जस्सी एक्सप्रेसवे बना है, लेकिन हमारे गांव का संपर्क मार्ग टूट गया है। अगर हमारे बच्चे स्कूल जाने के लिए सड़क मार्ग से जाएं तकरीबन 7 किलोमीटर का चक्कर बैठता है और अगर नदी पार करके जाए तो 2 किलोमीटर ही बैठता है। लेकिन इस रास्ते बच्चों का अकेली जाना आना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए हम सभी अपने बच्चों को लेकर सुबह कंधे पर बैठाकर नदी पार कर आते हैं और छुट्टी होने पर वैसे ही बच्चों को घर लेकर आते हैं।

  3. ग्रामीण सुधीर, प्रदीप कुमार, संतोष कुमार, शिवप्रताप सिंह, महेश बाबू आदि ग्रामीणों ने कहा कि हम लोग कई बार प्रशासनिक अधिकारियों को इस समस्या के बारे में बता चुके हैं, लेकिन अभी तक हमारी समस्या का समाधान नहीं किया गया। न ही गांव में स्कूल बना। गांव के बच्चे खतरों का सामना कर स्कूल में पढ़ने जाते हैं। हमारे बच्चों के भविष्य के गांव में स्कूल बनना चाहिए।



    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
      up news etawah primary students cross the river sitting on father's back in etawah

      Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/up-news-etawah-primary-students-cross-the-river-sitting-on-father-s-back-in-etawah-01621571.html

अस्पताल के गलियारे में फर्श पर महिला ने बच्चे को जन्म दिया, डॉक्टरों ने बेड खाली न होने का बनाया था बहाना


फर्रुखाबाद. यहां स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों व कर्मियों की लापरवाही का मामला सामने आया है। रविवार की शाम प्रसव के लिए लाई गई महिला को बेड नहीं मिला। नतीजा उसे अस्पताल के गलियारे में मजबूर होकर फर्श पर प्रसव प्रक्रिया से गुजरना पड़ा। तीमारदार व अन्य मरीज उसके पास गुजरते रहे। इसके बाद हरकत में आए अस्पताल प्रबंधन ने तत्काल जच्चा-बच्चा को भर्ती कर लिया। मां व नवजात की सेहत ठीक है।

अस्पताल स्टॉफ ने कहा- बेड नहीं

राम मनोहर लोहिया अस्पताल फर्रुखाबाद जिले का एकमात्र सुपर स्पेशियालिटी युक्त सरकारी अस्पताल है। दरअसल, जहानगंज थाना इलाके के रूनी चुरुसाई गांव निवासी सुजीत की पत्नी अंजू देवी को परिजन प्रसव के लिए रविवार की शाम अस्पताल लेकर आए। लेकिन स्वास्थ्य कर्मियों ने कह दिया कि, बेड खाली नहीं है। परिजन बेड पाने के लिए इधर उधर भटकते रहे।

तीमारदारों ने दिखाई संवेदनहीनता

तभी अंजू की प्रसव पीड़ा से हालत बिगड़ने लगी। उसे अस्पताल के गलियारे में फर्श पर बच्चे को जन्म दिया। इस दौरान अन्य लोगों की संवेदनहीनता भी उजागर हुई। लोग प्रसव की तस्वीरें मोबाइल में कैद करते नजर आए। प्रसव के बाद महिला को उसके बच्चे के साथ डॉक्टरों द्वारा अस्पताल के लेबर रूम में ले जाया गया। डीएम मोनिका रानी ने जांच के आदेश दिए हैं। अगर कोई दोषी पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रसव के बाद महिला को बेड मिला।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/kanpur/news/up-news-farrukhabad-woman-gives-birth-in-lohia-hospital-corridor-no-beds-said-doctors-vide-01621683.html

रंजिशन बदमाशों ने बहन-भाई पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, एक की मौत, दूसरे की हालत नाजुक


बागपत. बड़ौत कोतवाली इलाके में सोमवार रात खेत की रखवाली कर लौट रहे भाई-बहन पर हाथियारों से लैस हमलावरों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। जिसमें गोली लगने से बहन की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि, भाई की हालत नाजुक है। उसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है। प्राथमिक जांच में पुरानी रंजिश सामने आई है। रंजिशन दोनों परिवारों में पूर्व में भी हत्याएं हो चुकी हैं।

यह मामला कोतवाली बड़ौत इलाके के हिलवाड़ी गांव का है। गांव निवासी रेखा अपने भाई गुड्डू के साथ खेतों की रखवाली करने के लिए गई हुई थी, सोमवार की देर शाम खेत से लौटते समय छह बदमाशों ने उन पर हमला करते हुए अंधाधुंध फायरिंग कर दी। शोर मचने पर आरोपी फायरिंग करते हुए मौके से फरार हो गए। इस वारदात में गोली लगने से रेखा की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उसका भाई गुड्डू गम्भीर रूप से घायल हुआ है।

सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया है। पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि, घायल गुड्डू ने बयान दिया है गांव के ही बिजेंद्र व सुरेंद्र के लोगों ने उन्हें घेर लिया और उनपर गोलियां चला दी। गुड्डू की हमलावर पक्ष से सालों से जमीनी रंजिश चली आ रही है और इस रंजिश में पहले भी हत्याएं हो चुकी हैं। कुछ माह पहले बिजेंद्र व सुरेंद्र पक्ष एक शख्स की हत्या हुई थी। जल्द ही आरोपियों को पकड़ा जाएगा।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जांच करती पुलिस।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/meerut/news/up-news-baghpat-firing-at-siblings-one-died-in-baghpat-01621647.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in KERALA JHARKHAND HIMACHAL PRADESH RAJASTHAN CHATTISGARH TRIPURA ARUNACHAL PRADESH CHANDIGARH GUJRAT LAKSHDWEEP MANIPUR DAMAN & DIU MADHYA PRADESH BIHAR MIZORAM GOA HARYANA MEGHALAYA ANDAMAN & NICOBAR ANDHRA PRADESH ASSAM PUNJAB KARNATAKA NAGALAND MAHARASHTRA Puducherry Dadra and Nagar WEST BENGAL TAMIL NADU TELANGANA ORISSA UTTAR PRADESH DELHI Sikkim JAMMU & KASHMIR UTTARAKHAND