DANIK BHASKAR MADHYA PRADESH #BHARATPAGES BHARATPAGES.IN

Danik Bhaskar Madhya Pradesh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1739/ 👁 3618210

कारोबारी जीतू सोनी का एक और बंगला जमींदोज, बगीचे-मंदिर समेत 10 हजार फीट जमीन पर कब्जा कर रखा था


इंदौर. मानव तस्करी समेत 32 से ज्यादा मामलों में फरार इनामीजीतू सोनी के अवैध कब्जों को धराशाई करने की कार्रवाई जारी है। सोमवार को नगर निगम की टीम नेखजराना स्थित शांतिकुंज कॉलोनी में 2000 वर्ग फीट पर बने बंगले को जमींदोज कर दिया। इसके साथ ही टीम ने बगीचे-मंदिर समेत 10 हजार फीट जमीन को कब्जे से मुक्त कराया। यह कार्रवाई 2 घंटे में पूरी की गई। इससे पहले5 दिसंबर को 7 हजार फीट में बने घर जग विला और तीन होटल को ध्वस्त किया गया था।

नगर निगम की टीमसुबह 6 बजे जीतू सोनी के बंगले को ध्वस्त करने शांतिकुंज कॉलोनी पहुंची। यहां टीम ने जेसीबी की सहायता से बगीचे की जमीन पर बनाई गई कोठी को ढहा दिया। 2 हजार फीट में बना बंगला देखते ही देखते मलबे में तब्दील हो गया। राज्य शासन के आदेश पर नगर निगम और जिला प्रशासन द्वारा मिलकर जीतू सोनी के अवैध निर्माण को तोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत पिछले दिनों निगम ने चार स्थानों पर एक साथ कार्रवाई कर निर्माण तोड़े थे। इसमें जीतू का बंगला जग विला, होटल वेस्ट वेस्टर्न, माय होम और होटल ओटू शामिल है। हालांकि होटल वेस्ट वेस्टर्नमें कोर्ट के आदेश के बाद कार्रवाई को रोक दिया गया था। अपर आयुक्त रजनीश कसेरा के नेतृत्व में नगर निगम की चार टीमें बनाई गईं। इसके बाद चार जेसीबी, पोकलेन मशीन के साथ ही 60 लोगों की टीमसे बंगले को ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की।

एमआर 11 पर परिचित के यहां रुका था जीतू
जीतू सोनी काे पुलिस मुंबई औरकोलकाता समेत चार स्थानों पर तलाश रही है। इसी बीच सामने आया कि माय होम में छापे के कुछ देर पहले ही जीतू वहां से निकला और एमआर-11 की एक कॉलोनी में परिचित के यहां रुका था। जीतू के खिलाफ धोखाधड़ी का एक ओर केस दर्ज हुआ है। इसे मिलाकर जीतू पर 33 केस दर्ज हो चुके हैं। सूत्रों से यह भी पता चला है कि जल्द ही एसपी और एएसपी रैंक के कुछ अफसरों के भी तबादले संभावित हैं। दअरसल, सीएम ने इंटेलिजेंस से रिपोर्ट तैयार करवाई है कि भूमाफियाओं या अपराधियों से कौन-कौन से अफसर जुड़े हैं।

24 युवकों सहित 35 आरोपियों को भेजा
होटल माय होम से देह व्यापार में सहयोग करने के आरोप में गिरफ्तार 24 युवकों सहित 35 आरोपियों को कोर्ट ने जेल भेज दिया गया है। ये 24 युवक वह हैं, जिन्होंने कोर्ट में खुद को कुछ महिलाओं का पति बताया था। बाकी 11 लोगों में होटल के बाउंसर, डांस के दौरान ड्रम, पियानो बजाने वाले, प्लेयर इंचार्ज, वेटर और अन्य कर्मचारी शामिल हैं। इनके परिजन रविवार रात थाने पहुंचे और गिरफ्तारी को लेकर हंगामा मचाया। पुलिस को पूछताछ में रेस्क्यू की गईं युवतियों ने पैसे उड़ाने वाले कुछ बड़े कारोबारियों के नाम बताए हैं। ये कारोबारी युवतियों से मोबाइल पर चैटिंग भी करते थे। इनकी तलाश की जा रही है।

अखबार के कर्मचारी सोनू की हुई शिकायत, 4 घंटे थाने में पूछताछ
पुलिस को जीतू के अखबार में काम करने वाले सोनू उर्फ नवीन यादव को लेकर भी कुछ लोगों ने शिकायत की। इस पर एएसपी प्रशांत चौबे की टीम ने ऑपरेटर सोनू को हीरानगर थाने बुलाया और 4 घंटे से ज्यादा जीतू से जुड़े कई बिंदुओं पर पूछताछ की।

ब्याज के धंधे वालों से भी की पूछताछ
डिब्बा कारोबार से जुड़े कई बड़े कारोबारियों पर भी पुलिस की नजर है। जीतू के अन्य धंधों की भी पुलिस जानकारी जुटा रही है। बताते हैं जीतू का सराफा में डिब्बा कारोबार में भी बड़ा दखल था। इसके अलावा ब्याज पर भी उसने काफी पैसा चला रखा था। इन सबमें उसके भागीदार रहे लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

प्रेस कॉम्प्लेक्स की जमीन को लेकर आईडीए करवाएगा एफआईआर
प्रेस कॉम्प्लेक्स में फर्जी दस्तावेजों से प्लॉट हड़पने के मामले में आईडीए सोमवार को जीतू सोनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएगा। यह कार्रवाई दो दिन पहले ठाणे निवासी रवींद्र पंडित के एमआईजी थाने में फर्जी तरीके से प्रेस कॉम्प्लेक्स में उनकी जमीन हथियाने और दैनिक नवीन अखबार के आरएनआई नंबर पर हेराफेरी कर खुद का अखबार निकालने के मामले में केस दर्ज करवाने के बाद हो रही है।


जीतू के बैंक खातों और ई-वॉलेट पर भी पुलिस की नजर, होगी जांच
पुलिस ने महाराष्ट्र, गुजरात के आला अफसरों को जीतू की जानकारी भेजी है और अलर्ट पर रहने को कहा है। एसएसपी रुचिवर्धन मिश्र ने बताया कि फरार जीतू को जो भी संरक्षण देगा या आर्थिक मदद करेगा, पुलिस उसे भी केस में आरोपी बनाएगी। उसके बैंक खातों व ई-वॉलेट पर हमारी नजर है, ताकि कोई उसे सहयोग न कर सके। उसके कई दोस्त, परिचित हैं जो उसे सीधे पैसा पहुंचा सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शांतिकुंज कॉलोनी स्थित बंगले को जमींदोज किया गया।
जेसीबी की सहायता से दो घटें में बंगला ध्वस्त।
कुछ ही देर में बंगले की जगह बस मलबा नजर आने लगा।
दो हजार फीट में बना था बंगला।
तीन से जीतू की यह पांचवी प्रॉपर्टी ध्वस्त की।
मलबे में तब्दील हुआ बंगला।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/jitu-soni-sanjha-lokswami-newspaper-jitendra-soni-shantikunj-bungalow-demolished-by-indore-nagar-nigam-126247956.html

दुष्कर्म के बाद हुई थी नाबालिग की हत्या, रोते हुए बच्ची की मां बोली- आठ महीने में नहीं आई डीएनए रिपोर्ट, न्याय कब मिलेगा


भोपाल। 30 अप्रैल 2018 को मनुआभान की टेकरी 12 साल की बच्ची की सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। लेकिन आठ महीने निकल जाने के बाद भी पुलिस को इस मामले की डीएनए रिपोर्ट नहीं मिली। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ित परिवार के साथ रोशनपुरा चौराहे पर धरना दिया और मुख्यमंत्री को पीड़ित परिवार से मिलवाया।

लेकिन, धरने के दौरान बच्ची की मां की बातें सुन लोगों की आंखे भर आईं, इतना ही नहीं मंच पर बैठे नेता भी आंसू पौछते नजर आए। रोते हुए बच्ची की मां ने कहा मेरी 12 साल की बच्ची की दिनदहाड़े दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। जहां हत्या हुई वो स्थान कोई सूनसान जगह नहीं है, वहां हमेशा लोगों का तांता लगा रहता है। हम बेटी को न्याय दिलाने के लिए पुलिस के आठ महीने से चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन हमे टरकाया जा रहा है। पुलिसवाले कभी कहते हैं, सागर से आएगी फिर कहते हैं हैदराबाद आएगी, कभी कहते हैं दिल्ली से नहीं आई। इतना कहते ही बच्ची का मां फूटफूटकर रोने लगी। उन्हें वहां मौजूद कुछ महिलाओं ने चुप कराया। बच्ची की मां को रोता देख वहां मौजूद लोग भी रोने लगे।बच्ची की मां ने कहा में आठ महीने से न्याय के लिए भटक रही हूं, अधिकारी मुझे टरका रहे हैं। मेरी बच्ची से सामूहिक बालात्कार हुआ, फिर उसकी पत्थरों से कुचलकर हत्या कर दी गई। लाश छुपाने के लिए उसे बड़े-बड़े पत्थरों से ढक दिया गया। आखिर मुझे कब न्याय मिलेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आठ माह पूर्व 12 वर्षीय बेटी के साथ बलात्कार करके उसकी निर्मम हत्या कर दी गई थी। बेटी को अब तक न्याय नहीं मिला। उसकी मां न्याय पाने के लिए दर-दर भटक रही है। अब तक अपराधियों की डीएनए रिपोर्ट भी नहीं आई। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान जुलूस के साथ मुख्यमंत्री निवास की और गए। रास्ते में उन्हें रोक दिया गया। फिर चार भाजपा नेताओं और पीड़ित बच्ची की मां के साथ वे मुख्यमंत्री कमलनाथ से मिलने सीएम हाउस पहुचे और उन्हें इस मामले को लेकर ज्ञापन दिया।


धीमी जांच मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक न्याय की गुहार लगा चुका लाचार पिता
मनुआभान की टेकरी पर जिस 12 साल की बच्ची की सामूहिक दुष्कर्म के बाद पत्थरों से सिर कुचलकर हत्या कर दी गई थी उसकी डीएनए रिपोर्ट आठ महीने बाद भी पुलिस कोर्ट में पेश नहीं कर सकी है। फास्ट ट्रैक कोर्ट की बजाए सामान्य कोर्ट में मामला चलने के कारण न्याय में भी देरी हो रही है। न्याय के लिए बच्ची के माता-पिता मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक गुहार लगा चुके हैं। इसके बाद भी पुलिस के अफसर मामले को गंभीरता से लेने को तैयार नहीं है।

लांबाखेड़ा निवासी 12 वर्षीय बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म के बाद पत्थरों से सिर कुचलकर उसकी हत्या करने वाले दो आरोपी अविनाश साहू और जस्टिन भले ही जेल की सलाखों के पीछे हैं, लेकिन इस जघन्य अपराध में आठ महीने बाद भी डीएनए रिपोर्ट का नहीं आना और मुकदमा फास्ट ट्रैक कोर्ट में नहीं जाना कई सवाल खड़े करता है। जघन्य अपराध को फास्ट ट्रैक कोर्ट में भी नहीं चलाया। गाैरतलब है कि बच्ची अपनी बुआ के ब्वॉय फ्रेंड अविनाश के साथ टेकरी पर गई थी। यहां उससे मिलने जस्टिस आया था। कुछ देर बाद बच्ची गायब हो गई थी। अगले दिन सुबह उसकी लाश पत्थरों में दबी हुई मिली थी। पुलिस ने अपराध में 45 गवाह बनाए हैं। जिसमें से कोर्ट में बच्ची के माता-पिता और चाचा के अलावा चार गवाहों के ही बयान दर्ज हुए हैं। मामले में एक-एक महीने में सुनवाई हो रही है। पुलिस ने अपनी विवेचना पूरी करके 16 जून को कोर्ट में चालान पेश किया था।

पिता का दर्द...डीएनए रिपोर्ट के लिए गुमराह कर रहे हैं अफसर
पिता का दर्द है कि पुलिस के अफसर पिछले आठ महीने से यह नहीं बता रहे हैं कि डीएनए सैंपल किस लैब भेजे गए हैं। कोहेफिजा थाना प्रभारी ने बताया था कि डीएनए सैंपल सागर भेजे गए हैं। बाद में उन्होंने बताया कि सागर में सैंपल नहीं हो सका इसलिए उसे हैदराबाद भेजा है। अब वह कहते हैं दिल्ली भेजा गया है। पिता ने सवाल किया है कि पुलिस मुझसे झूठ क्यों बोल रही है। उन्हें सच बताने में क्या दिक्कत है। चालान में पुलिस ने रिपोर्ट प्रस्तुत की है कि डीएनए में मिक्सिंग है। इसका मतलब आरोपी दो से अधिक हैं। फिर अन्य आरोपी कौन हैं, इसका पुलिस कब पता करेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
धरने के बाद सीएम हाउस जाने के लिए बैरिकेट्स पर चढ़े शिवराज सिंह।
सीएम हाउस में मुख्यमंत्री कमलनाथ को पीड़ित परिवार के साथ ज्ञापन देते शिवराज सिंह।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/the-girl-was-killed-after-the-rape-the-crying-girls-mother-said-dna-report-did-not-come-in-eight-months-when-will-justice-be-received-126248111.html

प्रेस्टिज कॉलेज में सेमेस्टर परीक्षा में नहीं बैठने देने पर छात्रों का हंगामा, एनएसयूआई के साथ विरोध-प्रदर्शन


इंदौर. प्रेस्टिज कॉलेज में कम उपस्थिति के कारणसेमेस्टर परीक्षा में शामिल नहीं होने से देने से गुस्साए छात्रों ने सोमवार को जमकर हंगामा किया। एनएसयूआई के साथ यहां पहुंचे छात्रों ने कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामा बढ़ाता देख कॉलेज प्रबंधन नेपुलिस को सूचना दी।पुलिस ने मामले को शांत करवाया।


करीब 150 छात्रों को कम उपस्थिति के कारण कॉलेज ने परीक्षा से वंचित कर दिया गया था। कॉलेज को इस मामले में हर स्तर से फोन आए, लेकिन प्रबंधन ने एक नहीं सुनी। उसका कहना है कि 75% उपस्थिति का निर्णय यूजीसी का है। हम क़्वालिटी एजुकेशन के लिए इसका पालन कर रहे हैं। उपस्थिति के पालन अनिवार्य होने को छात्र गलत बता रहे हैं। उनका कहना है कि इतनी सख़्ती क्यों कि जा रही है। जबकि हम समय पर पढ़ाई पूरी करते हैं। बहरहाल कॉलेज ने हंगामें के बाद भी अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हंगामें की जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/indore-pimr-prestige-college-students-not-allowed-to-appear-for-semester-examination-due-to-low-attendance-126248083.html

भोपाल में पत्रकार भवन पर चला बुल्डोजर, 50 साल पुरानी इमारत जमींदोज


भोपाल. मालवीय नगर स्थित पत्रकार भवन पर नगर निगम का बुल्डोजर चला है। कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार को जिला प्रशासन और नगर निगम ने भवन को जमींदोज कर दिया। मौके पर बड़ी संख्यामें पुलिस बल तैनात है। जिला प्रशासन और नगर निगम के अफसरों के मुताबिक पत्रकार भवन की लीज रिन्यूअल की रिव्यू पिटीशन खारिज होने के बाद सरकार ने इमारत को गिराने का निर्देश दिया था। 1969 में पत्रकार भवन का निर्माण किया गया था।

मामले को लेकर मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि कोर्ट ने पत्रकार समितियों की अपील खारिज कर दी थी। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि पत्रकार भवन जर्जर हो गया था। अब पत्रकारों के लिए सर्व सुविधा युक्त भवन बनाया जाएगा।


जिला प्रशासन के अफसरों ने शनिवार को श्रमजीवी पत्रकार संघ के दफ्तर को सील कर दिया था। इसकी वजह प्रशासन ने हाईकोर्ट में लीज को लेकर दायर की गई श्रमजीवी पत्रकार संघ की रिव्यू पिटीशन खारिज होना बताईथी।

इधर, संघ का आरोप है कि श्रमजीवी पत्रकार संघ के दफ्तर को सील किया गया है।जबकि उस पर हाईकोर्ट का स्टे है। प्रशासन ने दफ्तर सील करने के बाद इसे जनसंपर्क विभाग को सौंप दिया है। श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेशध्यक्ष शलभ भदौरिया ने बताया कि पत्रकार भवन की लीज का केस हाईकोर्ट में चल रहा था, उसे खारिज कर दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Patrakar Bhawan Demolished | Patrakar Bhawan Latest News Update: Kamal Nath Govt On Patrakar Bhawan Demolished
कई सालों से हाईकोर्ट में चल रहा था इसका विवाद।
प्रशासन के अफसरों ने शनिवार को श्रमजीवी पत्रकार संघ के दफ्तर को सील कर दिया था
पुराने पत्रकार भवन के स्थान पर अब पत्रकारों के लिए सर्व सुविधा युक्त भवन बनाया जाएगा।
प्रशासन ने हाईकोर्ट में लीज को लेकर दायर की गई श्रमजीवी पत्रकार संघ की रिव्यू पिटीशन खारिज कर दी थी।
जिला प्रशासन ने देर रात से ही इसे तोड़ने की तैयारी कर ली थी। सड़क पर पड़ा भवन के अंदर रखा सामान।
Patrakar Bhawan Demolished | Patrakar Bhawan Latest News Update: Kamal Nath Govt On Patrakar Bhawan Demolished
Patrakar Bhawan Demolished | Patrakar Bhawan Latest News Update: Kamal Nath Govt On Patrakar Bhawan Demolished

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/kamal-nath-govt-patrakar-bhawan-latest-news-update-demolished-126247933.html

8 लेन एक्सप्रेस-वे के लिए खेत कर दिए समतल, हटाए मकान, काटे पेड़


रतलाम.दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे के लिए जिले में पांच फेज में काम होना है। चार फेज के एग्रीमेंट होने के साथ ही सीएनजी (क्लीयरेंस एंड ग्रेडिंग) काम काम शुरू हो गया है। फेज नंबर 21 में सीएनजी का काम पूरा होने के साथ 20 दिसंबर से रोड निर्माण का भी काम शुरू हो जाएगा। दो साल यानी दिसंबर 2022 में पूरा रोड बनकर तैयार होगा।

1250 किमी लंबे दिल्ली-मुंबई 8लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू करने से पहले कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने अधिगृहीत खेतों में जेसीबी व पोकलेन चलाकर खेत समतल करना शुरू कर दिए हैं। रास्ते में आने वाले मकान, पेड़ हटाने और कुएं, ट्यूबवेल भरने का काम चल रहा है। फेज 21 में कांडरवासा से नामली के बीच ज्यादातर खेत सपाट कर दिए गए हैं। कांडरवासा से 20 दिसंबर से रोड निर्माण शुरू किया जाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस में जिले को पांच फेज में बांटा
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे में रतलाम जिले को पांच फेज में बांटा गया है। इसमें फेज 21 से 25 शामिल है। फेज 21 में जावरा-रतलाम ग्रामीण, पिपलौदा, 22 में रतलाम ग्रामीण, 23 में सैलाना, 24 में रतलाम ग्रामीण और 25 में जावरा-रतलाम ग्रामीण के गांव शामिल है।

इन गांवों के आसपास से गुजरेगा एक्सप्रेस-वे
कांडरवासा, मेवासा, भदवासा, बरोड़ा जागीर, नयापुरा, हसन पालिया, हल्दुनी, बड़ायला चौरासी, खोखरा, नीमन, उपलई, भूतेड़ा, लालाखेड़ा, नवखेड़ी, खेड़ाखेड़ी, मीनाखेड़ा, बिनोली, आलमपुर ठिकरिया, सेदपुर, कुम्हारी, असावती, भड़का, शक्करखेड़ी, गोंदीधर्मसी, रफूखेड़ी, गोठड़ा, पल्दुना, भरोड़ा, बड़ौदा, नयागांव कलां, चंदोड़िया, धामनोद, इसरथुनी, गोपालपुरा, रामपुरिया, पलसोड़ी, सागला खो।

296 करोड़ में से 62.50 करोड़ रु. मुआवजा बंटा अब तक
क्षेत्र बंटना है राजस्व को जमा अब तक बंटा
रतलाम ग्रामीण 111 करोड़ 47 करोड़ 6 करोड़
जावरा 150 करोड़ 97 करोड़ 55 करोड़
सैलाना 35 करोड़ 7.50 करोड़ 1.50 करोड़

भोपाल में अटकी एक फेज की एनओसी
फेज नंबर 22 काम वाइल्ड लाइफ भोपाल से अब तक एनओसी नहीं मिलने से अटका हुआ है। एक्सप्रेस-वे पहले सैलाना के खरमोर अभयारण्य के बीच में से निकल रहा था। वन विभाग ने आपत्ति ली तो इसे अभयारण्य से 4 किमी दूर कर रतलाम ग्रामीण के गांव शामिल कर लिए। इसके बावजूद अब तक वाइल्ड लाइफ भोपाल से एनओसी (अनापत्ति प्रमाण-पत्र) नहीं मिल पाई है। अफसरों का कहना है इस महीने के आखिरी तक यह अनुमति मिल जाएगी और इस फेज का भी काम शुरू हो जाएगा।

4 फेज में एग्रीमेंट, एक में भी इसी महीने काम शुरू होगा


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस तरह सीएनजी (क्लीयरेंस एंड ग्रेडिंग) काम किया जा रहा है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ratlam/news/farming-shelves-removed-houses-cut-trees-for-8-lane-expressway-126247889.html

चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त पटरी के पास गिरा युवक, आधी ट्रेन ऊपर से गुजरी, जान बची


बुरहानपुर.लालबाग रेलवे स्टेशन पर रविवार काे पैसेंजर ट्रेन में सवार होते समय पैर फिसलने से युवक नीचे पटरी के पास जा गिरा। ट्रेन चल पड़ी थी। युवक जान बचाने के लिए पटरी के पास कोने में दुबक गया। यात्रियाें के शोर मचाने के बाद ट्रेन को रोका गया। तब तक आधी ट्रेन गुजर चुकी थी। लोगों ने युवक को बाहर निकाला। पास खड़े एक यात्री ने घटना का वीडियो भी बना लिया। गिरने से युवक के बाएं हाथ की अंगुली कट गई, वहीं सिर और पैर में भी चोटें आईं हैं।

बुरहानपुर के सिंधीपुरा निवासी 40 वर्षीय मुकेश पिता नामदेव गायकवाड़ रविवार सुबह 10.30 बजे पैसेंजर ट्रेन से नेपानगर जाने के लिए निकला था। मुकेश ने बताया वह स्टेशन पहुंचा तो ट्रेन चल पड़ी थी। चलती ट्रेन में चढ़ने के लिए वह दौड़ा और डिब्बे में चढ़ने का प्रयास किया। जल्दबाजी में पैर फिसला और वह ट्रेन के नीचे जा गिरा। गिरने से अंगुली कट गई और चोटें आईं। जान बचाने के लिए वह पटरी के एक तरफ कोने में बैठ गए। कुछ देर में ट्रेन रुक गई। मुकेश को आरपीएफ के प्रधान आरक्षक जेएस बघेल और जीआरपी के हरिशंकर दुबे ने बाहर निकाला और जिला अस्पताल पहुंचाया।

मुकेश के गिरते ही जमा हुई भीड़, लोग चिल्लाए
मुकेश ट्रेन से नीचे गिरा, आसपास खड़े लोग उसे पकड़ने दौड़े, लेकिन वह पटरी और प्लेटफार्म के बीच जा गिरे। मौके पर भीड़ जमा हो गई। यात्रियों ने शोर मचाया और ट्रेन रोकने के लिए कहा। आधी ट्रेन गुजरने के बाद इसे रोका गया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रेन के नीचे गिरा युवक

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/a-young-man-fell-near-the-track-while-boarding-a-moving-train-half-the-train-survived-even-after-passing-126247946.html

भगवानपुरा में 2 बच्चों को कुत्ते ने काटा, हालत गंभीर


खंडवा.मूंदी के भगवानपुरा में रविवार शाम घर के बाहर बोतल से दूध पी रहे एक साल के पवन पिता नरसिंग पर कुत्ते ने हमला कर दिया। उसे बुरी तरह जख्मी कर दिया। पेशानी व हाथ की अंगुलियों को भी काट खाया। थोड़ी ही दूरी पर खेल रहे पांच साल के विराट पिता राजेश का गाल फाड़कर मास अलग कर दिया। बच्चों के रोने बिलखने की आवाज सुन परिजन और मोहल्ले के लोग कुत्ते को मारने दौड़े, लेकिन तब तक वह भाग गया। घायल बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दोनों की हालत गंभीर है। परिजन का आरोप है कि इसका जिम्मेदार प्रशासन है। क्योंकि आवारा कुत्तों की जनसंख्या रोकने के लिए जिले में अब तक कोई उपाय नहीं किए गए। खंडवा शहर से पकड़कर कुत्ते गांवों में छोड़ दिए हैं, जिससे आए दिन यह घटना होती है। गौरतलब है जिला अस्पताल में कुत्ता काटने के रोज 5-6 केस आते हैं। 3 नवंबर को शहर में एक पागल कुत्ते ने 24 घंटे में 47 लोगों को काटा।


निगम ने टेंडर जारी किए
निगम आयुक्त हिमांशु सिंह ने कहा डॉग होम के लिए निगम ने टेंडर जारी किए हैं। जिसकी प्रक्रिया में एक माह लगेगा। शहर के सिहाड़ा रोड पर डॉग होम बनाने की निगम की तैयारी है। जिसमें कुत्तों की नसबंदी भी की जाएगी।


कागजों में नहीं, जमीन पर हो काम
यह मामला पूरे सिस्टम को हिला देने वाला है। बच्चे व बड़े आवारा कुत्तों का शिकार हो रहे हैं। इसलिए प्रशासन और जिम्मेदार अफसरों को कागजी कार्रवाई के बजाय मैदानी स्तर पर काम करना होगा। इन मासूमों को नहीं पता कि सिस्टम कौन ठीक करेगा, लेकिन जिम्मेदारों को तो पता ही होगा।?



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पांच वर्षीय विराट
एक वर्षीय पवन

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/dog-bites-2-children-in-bhagwanpura-condition-critical-126247559.html

एयरपोर्ट इलाके में लगातार 5 घंटे बिजली बंद रही, 31 दिसंबर तक ऐसे ही कटौती चलेगी


इंदौर. एयरपोर्ट इलाके में सोमवार को मेंटेनेंस के कारण5 घंटे बिजली बंद रखी गई। सोमवार से शुरू हुई यह कटौती 31 दिसंबर तक सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगी। इस समय शहर की 50 से ज्यादा काॅलोनियों में रखरखाव किया जा रहा है। पहले शहर के दक्षिणी डिविजन में काम किया गया। अब पश्चिमी इंदौर में काम शुरू किया गया है। इसलिए हर दिन अलग-अलग क्षेत्र में सप्लाय बंद कर काम किया जाएगा। हालांकि 25 दिसंबर को बिजली कटौती नहीं होगी।

कटौती से 50 से ज्यादा कॉलोनियां प्रभावित होंगी

  • 09 दिसंबर : सुखदेव नगर, लोकनायक नगर, गुरुकृपा काॅलोनी, व्यंकटेश नगर, अंबिकापुरी।
  • 10 दिसंबर : बीएसएफ कैंपस, एयरपोर्ट रोड, टेलीफोन एक्सचेंज, विद्याधाम, कालानी नगर।
  • 11 दिसंबर : सांवरिया नगर, ओम विहार, सुविधि नगर, एयरपोर्ट रोड का कुछ हिस्सा।
  • 12 दिसंबर : नारायणबाग, रामबाग, जती काॅलोनी, दादावाड़ी, मल्हार आश्रम।
  • 13 दिसंबर : छोटा बांगड़दा, नरीमन पाॅइंट, नंदबाग, सुपर काॅरिडोर।
  • 14 दिसंबर : शुभम नगर, 60 फीट रोड, लेक पैलेस काॅलोनी, ‌‌छोटा बांगड़दा।
  • 15 दिसंबर : सांवेर रोड इंडस्ट्रियल एरिया।
  • 16 दिसंबर : कुशवाह नगर, राजाबाग, नंदबाग, कर्मा नगर।
  • 17 दिसंबर : विंध्याचल नगर, एयरपोर्ट रोड, तिरुपति नगर, राजमोहल्ला, महेश नगर।
  • 18 दिसंबर : गंगा नगर, स्कीम नंबर 51, गणेशबाग, लट्टू बाग।
  • 19 दिसंबर : जिंसी, शंकरबाग, किला मैदान रोड, महेश गार्ड लाइंस।
  • 20 दिसंबर : सुंदर नगर, जगन्नाथ नगर, एयरपोर्ट रोड व आसपास क्षेत्र।
  • 21 दिसंबर : बाबूू मुराई नगर, लक्ष्मी नगर, परमहंस नगर, चौरसिया नगर।
  • 22 दिसंबर : सांवेर रोड, औद्योगिक क्षेत्र सेक्टर ए।
  • 23 दिसंबर : बापू मुराई काॅलोनी, एयरपोर्ट रोड, कृष्णबाग।
  • 24 दिसंबर : छत्रपति नगर, दलालबाग, फायर ब्रिगेड परिसर,अग्रसेन नगर, शिक्षक नगर, कालानी नगर।
  • 26 दिसंबर : मरीमाता, बाणगंगा, लक्ष्मीबाई नगर, दुर्गा नगर।
  • 27 दिसंबर : रामबाग, नारायण बाग, दिलीपसिंह, बड़वानी चौकी।
  • 28 दिसंबर : राजबाड़ा, दिलीपसिंह नगर, सुभाष चौक, ताजकुंवर मंडली।
  • 29 दिसंबर : सांवेर रोड आैद्योगिक क्षेत्र का कुछ हिस्सा।
  • 30 दिसंबर : लक्ष्मी नगर, परमहंस नगर, मनुश्री काॅलोनी, अशोक नगर, स्मृति नगर।
  • 31 दिसंबर : कृष्णबाग काॅलोनी, सिटी नर्सिंग होम, शिक्षक नगर, व्यंकटेश विहार।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Indore Airport : Indore Devi Ahilya Bai Holkar Airport Airport Electricity Power Cut Latest News Update

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/indore-devi-ahilya-bai-holkar-airport-airport-electricity-power-cut-latest-news-updat-126248034.html

टैगोर कॉलेज संचालक पर एफआईआर की मांग को लेकर धरने पर बैठे छात्र


इंदौर. टैगोर कॉलेज के बीएड छात्रों ने संचालक की मनमानी के खिलाफ सोमवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। छात्र अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा के दफ्तर के बाहर धरना दे रहे हैं। एक छात्र के आत्महत्या के प्रयास के बाद यह मामला सामने आया था। कॉलेज की बीएड की मान्यता पर सवाल उठ रहे हैं। हालाकि संस्थान ने छात्र -छात्राओं की पहले सेमेस्टर की मार्कशीट दे दी है। लेकिन अब छात्र कॉलेज ही बन्द करने की मांग उठा रहे हैं।


शुक्रवार को वे अतिरिक्त संचालक व कलेक्टर से मिले थे और इसी मांग को लेकर दिए ज्ञापन सौंपा था। इसमें उन्होंने कहा था कि अगर 2 दिनों में कार्यवाही नहीं हुई तो अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे। छात्रों का आरोप है प्रशासनिक लापरवाही में समय बीत चुका है। इन 2 दिन में कार्यवाही ना होने के कारण अब हम धरने पर बैठ रहे हैं। एबीवीपी के विवेक सोनी के अनुसार टैगोर कॉलेज के छात्र व उनके पालक मेरे साथ अतिरिक्त संचालक के कार्यालय पर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं। अब जब तक निराकरण उनकी समस्या का निराकरण नहीं होगा तब तक वहां से हटा नहीं जाएगा। सोनी के अनुसार दिन और रात छात्र वहीं रुकेंगे। सरकार जांच करवाने के 24 दिन बाद भी कोई निर्णय नहीं ले पाई यह आश्चर्य की बात है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संचालक की मनमानी के खिलाफ छात्रों ने प्रारंभ किया अनिश्चितकालीन धरना

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/students-seated-on-protest-over-the-demand-of-fir-on-tagore-college-operator-126248061.html

केंद्रीय सचिव मिश्र आज स्मार्ट सिटी के काम देखेंगे


उज्जैन.केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र सोमवार को कोठी रोड स्थित मेला कार्यालय में स्मार्ट सिटी व नगर निगम के कामों के साथ इंदौर मेट्रो ट्रेन के कामों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे कुछ निर्माण कार्यों का मौके पर अवलोकन भी करेंगे।

मिश्र रविवार शाम शहर आए। उन्होंने महाकालेश्वर के दर्शन किए। इसके बाद वे शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती से आशीर्वाद लेने महाकाल प्रवचनधाम भी पहुंचे। स्वामीजी से आशीर्वाद के बाद वे रवाना हो गए। सोमवार सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक मेला कार्यालय में इंदौर मेट्रो व स्मार्ट सिटी तथा उज्जैन स्मार्ट सिटी व नगर निगम के कामों की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे कुछ कामों का मौके पर जाकर अवलोकन करेंगे। प्रशासन उन्हें महाकाल वन प्रोजेक्ट के विकास कार्यों के साथ सीवरेज प्लान, बायो मिथेन प्लांट, स्वीमिंग पूल, शी-लाउंज आदि का अवलोकन करा सकता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Union Secretary Mishra will see the work of smart city today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/union-secretary-mishra-will-see-the-work-of-smart-city-today-126248058.html

गाइड लाइन से ज्यादा के सौदे पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी


उज्जैन.गाइड लाइन से ज्यादा में साैदे होने पर अब प्रॉपर्टी धारकों को अंतर की राशि पर केवल 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी देना हाेगी। पहले गाइड लाइन व वास्तविक सौदे में से जो अधिक होता था उस पर 5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी चुकाना होती थी। ऐसे में लोगों को 4 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी की बचत होगी। मुद्रांक शुल्क सारणी में हुए संशोधन से लोगों को 4 प्रतिशत तक की स्टाम्प ड्यूटी की बचत होगी तथा वास्तविक सौदे के तहत ही रजिस्ट्री ज्यादा सकेगी।

जिला पंजीयन विभाग में गाइड लाइन के तहत मकान, प्लाॅट व खेती की जमीन की दरें निर्धारित हैं। जिसके तहत लोग रजिस्ट्री करवाते हैं लेकिन सौदा इससे ज्यादा में होता है। इस वजह से ऊपर की राशि को दर्शाता नहीं जाता है। ऐसे में पंजीयन विभाग अंतर की राशि निकालता है। इसमें लोगों को गाइड लाइन व सौदे के अंतर पर 5 प्रतिशत तक स्टाम्प ड्यूटी चुकाना पड़ती थी। पंजीयन विभाग के नए नियमों के तहत अब वास्तविक सौदे और गाइड लाइन के बीच की राशि के अंतर पर 1 प्रतिशत स्टाम्प डयूटी देकर रजिस्ट्री करवाई जा सकती है। ऐसे में लोगों को 4 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी कम चुकाना होगी। वह भी केवल वास्तविक सौदे और गाइड लाइन के बीच के अंतर की राशि पर। नियमों में संशोधन होने और अब उसके लागू होने से लोगों को अंतर की राशि पर स्टाम्प ड्यूटी कम लगेगी।


ऐसे समझें...5 लाख पर 20 हजार रुपए की बचत
कोई मकान या प्लाॅट 15 लाख में खरीदा है और वहां की गाइड लाइन के तहत कीमत 10 लाख आ रही है तो यही कीमत प्रॉपर्टी की दर्शाकर रजिस्ट्री करवाई जाती है। वास्तविक सौदे व गाइड लाइन की दरों में आ रहे 5 लाख के अंतर की राशि पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी ही देना पड़ेगी और रजिस्ट्री हो जाएगी।

पहले...
गाइड लाइन व वास्तविक सौदे में जो सबसे अधिक हो।
5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी
3 प्रतिशत नगर निगम शुल्क
1 प्रतिशत पंचायत शुल्क
स्टाम्प डयूटी पर 10 प्रतिशत उपकर

अब...
गाइड लाइन पर रजिस्ट्री करवाने पर 5 प्रतिशत
सौदे के अंतर की राशि पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी
3 प्रतिशत नगर निगम शुल्क
1 प्रतिशत पंचायत शुल्क

1 प्रतिशत स्टॉफ डयूटी देकर रजिस्ट्री कराई जा सकती है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
1 percent stamp duty on deal above guide line

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/1-percent-stamp-duty-on-deal-above-guide-line-126248028.html

करंट लगने से दो भाइयों की मौत, एक को बचाने में दूसरे की गई जान


बेगमगंज। नगर से करीब 20 किमी दूर जमनिया गोडाखोह गांव में दो सगे भाइयों की खेत पर करंट लगने से मौत हो गई। एक को करंट लगने पर दूसरे भाई ने उसे बचाने का प्रयास किया तो दोनों करंट की चपेट में आ गए, जिससे दोनों की ही मौत हो गई। इस घटना के बाद से गांव में मातम छाया हुआ है।

पुलिस के अनुसार जमनिया गोडाखोह गांव निवासी शिवदयाल लोधी के 16 वर्षीय पुत्र संदेश लोधी और 15 वर्षीय सिद्धार्थ लोधी रविवार को खेत पर घूमने के लिए गए थे। इन दोनों ने अपने दोस्तों को भी मोबाइल करके खेत पर बुलाया था। दोस्तों के आने से पहले खेत में बने मचान पर जाने के लिए जब वे वहां पर जाने की कोशिश कर रहे थे, तभी खेत में लगी डोरी में कट होने से सिद्धार्थ को करंट लग गया। बड़ा भाई संदेश उसे बचाने के लिए पहुंचा तो वह भी उसकी चपेट में आ गया। कुछ देर बाद उनके दोस्त वहां पहुंचे तो दोनों खेत में बेहोशी की हालत में पड़े नजर आए। दोस्तों ने सोचा कि शायद हमें परेशान करने के लिए छुप गए है।

दोस्त जब खेत में आगे बड़े और बिजली की डोरी के करीब उन्हें पड़ा हुआ देखा तो वे समझ गए कि उन्हें करंट लग गया है। तब दोस्तों ने दौड़कर गांव जाकर परिजनों को खबर दी। परिजन खेत पर पहुंचे और लाइट की डोरी वहां से अलग कर दोनों को तत्काल सिविल अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां डॉक्टर ने दोनों भाइयों को मृत घोषित कर दिया।

मृतकों की एक बहन है: गोडाखोह गांव निवासी शिवदयाल लोधी के दो पुत्र और एक बेटी है। दोनों पुत्र संदेश व सिद्धार्थ की करंट लगने से रविवार को मौत हो गई है। अब उसके दोनों बेटों की मौत होने से मां का रो-रो कर बुरा हाल है। बेगमगंज थाने के एएसआई अरविंद पांडे ने बताया कि पोस्टमार्टम करवाने के बाद शव परिजनों को सौंप दिए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two brothers died due to electrocution, the other was killed in saving one

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhopal/news/two-brothers-died-due-to-electrocution-the-other-was-killed-in-saving-one-126248025.html

अश्लील फिल्म दिखाकर पति, नंदेऊ ने किया दुष्कृत्य


शिवपुरी। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में विवाह के साथ युवती को दहेज के लिए प्रताड़ित किया, फिर उसी के पति व नंदेऊ ने अश्लील फिल्म दिखाकर दुष्कृत्य किया। पुलिस ने आरोपी पति व नंदेऊ को रविवार को अशोकनगर से गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में रहने वाली विवाहिता ने परिजनों के साथ 27 नवंबर को रिपोर्ट दर्ज कराई थी। युवती की शादी 2 मई 2019 को राजस्थान के कैलवाडा निवासी राजू शाक्य से सम्मेलन में शादी हुई थी। शादी के बाद पति राजू, सास कमलेश, ससुर हरिलाल और नंदेऊ दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। एक दिन आरोपी पति व नंदेऊ ने अश्लील फिल्म दिखाकर गलत काम किया। सिटी कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू किए।एसआई पूर्णिमा लांबे ने बताया कि आरोपी राजू शाक्य और कुलदीप को रविवार की शाम 4 बजे अशोकनगर से गिरफ्तार कर लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Husband, Nandeau committed misconduct by showing pornographic film

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/gwalior/news/husband-nandeau-committed-misconduct-by-showing-pornographic-film-126248021.html

एंबुलेंस में मरीज को स्ट्रेचर पर रस्सी से बांधा, फिर ग्वालियर रैफर किया


शिवपुरी। जिला अस्पताल शिवपुरी में एक मरीज को एंबुलेंस में स्ट्रेचर पर लिटाकर रस्सी से बांध दिया। मरीज की ऐसी हालत देखकर हर कोई हैरान हो गया। बाद में पता चला कि मरीज को साल भर पहले कुत्ते ने काटा था। मानसिक हालत बिगड़ने पर उसे ग्वालियर रैफर कर दिया। लेकिन वह एंबुलेंस में नहीं बैठ रहा था। मजबूरी में उसे बांधकर ले जाना पड़ा।

जानकारी मुकेश कुशवाह (40) पुत्र गणेश कुशवाह निवासी न्यू ब्लॉक शिवपुरी एक साल पहले कुत्ते ने काट लिया था। शुरुआत में कुछ दिन इलाज कराया, लेकिन परिजन झांड़-फूंक के चक्कर में उलझे रह। जिससे उसकी मानसिक हालत खराब हो गई। कुछ दिन पहले भी मुकेश को शिवपुरी अस्पताल लाए। डॉक्टर ने ग्वालियर रैफर कर दिया तो वह एंबुलेंस से उतरकर भाग गया। परिजन भी काफी परेशान हो गए।

रविवार को फिर से मुकेश को शिवपुरी अस्पताल लाए। यहां डॉक्टर ने रैफर कर दिया तो वह पत्थर लेकर इधर-उधर भागने लगे। सुरक्षा गार्डों की मदद से एंबुलेंस में बिठाला तो हाथ से खिड़की का कांच फोड़ दिया। जोर आजमाइश करते देख रस्सी मंगवानी पड़ी और मुकेश को स्ट्रेचर पर लिटाकर रस्सी से बांध दिया। इसके बाद एंबुलेंस से उसे ग्वालियर ले गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In ambulance, the patient was tied on a stretcher with a rope, then referred to Gwalior
In ambulance, the patient was tied on a stretcher with a rope, then referred to Gwalior

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/gwalior/news/in-ambulance-the-patient-was-tied-on-a-stretcher-with-a-rope-then-referred-to-gwalior-126248017.html

मुंह में कपड़ा ठूंसकर नाबालिग से दुष्कृत्य


शिवपुरी/नईसराय। रांवसर जागीर गांव में एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। नाबालिग के मुताबिक आरोपियों ने उसके होने वाले पति के नाम से फोन लगाकर रात को कुछ सामान देने के लिए बाहर बुलाया। फिर उसके मुंह में कपड़ा ठूंसकर गांव के बाहर ले जाकर दुष्कर्म किया। पुलिस ने नाबालिग की शिकायत पर आरोपियों पर प्रकरण दर्ज किया है।


पीड़ित नाबालिग के पिता ने पुलिस को बताया कि उसकी बेटी का 8 दिन पहले ही धमनार गांव निवासी युवक से रिश्ता हुआ है और शादी 3 साल बाद होना है। 4 दिसम्बर को रात करीब 8 बजे उसके पास उसके होने वाले पति के नाम से फोन आया कि मैं राजेश (परिवर्तित नाम) धमनार गांव से आया हूं और तुमको अंगूठी और मोबाइल देना है। बेटी बाहर आई तो कल्ला रघुवंशी और सौरभ रघुवंशी निवासी अखाईघाट उसकी बेटी के मुंह में कपड़ा ठूंसकर ले गए और ज्यादती की। लेकिन जब उनकी बेटी का जहां संबंध हुआ है वहां फोन लगाकर आने की जानकारी ली तो युवक ने मना कर दिया कि वह आया ही नही। इसके बाद शनिवार को जब दोनों आरोपी गांव में घूमते हुए दिखाई दिए तो नाबालिग ने उनको पहचान लिया और रविवार को नाबालिग के पिता और माता के साथ जाकर दोनों के खिलाफ ज्यादती का मामला दर्ज कराया।


ढाई घंटे बाद हुई एफआईआर
नईसराय में महिला उपनिरीक्षक न होने की वजह से ढाई बजे पहुंचे पीड़ितों की एफआईआर शाम 5 बजे कोतवाली से एसआई पूजन सैलर के पहुंचने के बाद हो सकी। युवती की शिकायत पर दोनों आरोपियों पर पाक्सो एक्ट के तहत भी कार्रवाई की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Minor malpractices by putting cloth in the mouth

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/gwalior/news/minor-malpractices-by-putting-cloth-in-the-mouth-126248009.html

40 बसों में दिल्ली जाएंगे कांग्रेस कार्यकर्ता, केन्द्र सरकार के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन


इंदौर. नई दिल्ली के रामलीला मैदान में 14 दिसंबर को होने वाले कांग्रेस के आंदोलन में शामिल होने इंदौर से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता जाएंगे। इस संबंध में अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में बैठकों का दौर चल रहा है। बैठकों में यह तय किया गया कि कम से कम 40 से 50 बसों में कार्यकर्ता भेजे जाएंगे।


रविवार को विधानसभा क्षेत्र पांच की बैठक में शामिल नेताओं ने तय किया कि प्रदर्शन में सबसे ज्यादा कार्यकर्ता इंदौर के ही दिखाई दें। बैठक में संजीव कपूर, पूर्व विधायक सत्यनारायण पटेल ने कहा कि यही समय जब हम एकजुटता के साथ दिल्ली में पार्टी का हाथ मजबूत करें। युवक कांग्रेस अध्यक्ष अमन बजाज ने कहा कि केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा हताश युवाओं को किया है, इसलिए युवा ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचेंगे। बैठक में बड़ी संख्या में विधानसभा पांच के कार्यकर्ता और पदाधिकारी शामिल हुए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Congress workers to go to Delhi in 40 buses from Indore, to protest against central government

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/congress-workers-to-go-to-delhi-in-40-buses-from-indore-to-protest-against-central-government-126248006.html

सब्जी लेने निकली महिला ने पुल से लगाई छलांग, बोट से गोताखोरों ने की तलाश, तीन घंटे बाद मिला शव


बड़वानी.छोटी कसरावद में नर्मदा पुल की टूटी रेलिंग से एक महिला ने रविवार सुबह 11 बजे नदी में छलांग दी। कुक्षी निवासी हंसा पति अश्विन पाटीदार (31) सुबह करीब 9 बजे घर से सब्जी लेने जाने का कहकर निकली थी लेकिन 2 घंटे बाद पुल की टूटी रेलिंग से नदी में छलांग दी। मौके पर महिला की थैली व चप्पल मिली है। थैली में महिला का दुपट्‌टा (स्टाल) व मोबाइल मिला है। मोबाइल के कवर में कुछ रुपए रखे थे। पुलिस के अनुसार दोपहर करीब 2.30 बजे कुछ दूर महिला का शव मिला है। मामला निसरपुर चौकी क्षेत्र का है। आगे की कार्रवाई निसरपुर पुलिस करेगी।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार महिला बस से उतरी और रेलिंग पर चप्पल उतारकर थैली रखी। बाइक खड़ी कर उन्होंने उसे बचाने के लिए दौड़ लगाई लेकिन जब तक वे वहां पहुंचे, महिला ने नदी में छलांग दी थी। नदी में कूदने के बाद कुछ देर तक महिला ने हाथ-पैर मारे लेकिन तेज बहाव में वह बह गई। बोट से गोताखोरों ने तलाश शुरू की है। तीन घंटे बाद महिला का शव मिला। जानकारी अनुसार हंसा व अश्विन का 8 साल का बेटा है। महिला सुबह करीब 9 बजे सब्जी लेने का कहकर घर से निकली थी। इसके बाद बस से नर्मदा पुल पर उतरी और नदी में कूद गई। दंपत्ति की कुक्षी में निजी स्कूल है। महिला का मायका पिपलिया का है। लोगों ने बताया 15 से 20 दिन पहले महिला के ससुर की मौत हो गई थी। परिजन ने बताया घटना से पहले महिला ने बड़ी बहन से फोन पर बात की थी। इसके बाद यहां आकर पुल से नदी में कूद गई। घटना का कारण अभी पता नहीं चला है।

पिता ने फोन किया था, प्रत्यक्षदर्शी ने दी जानकारी
घटना के कुछ देर बाद महिला के पिता कैलाश पाटीदार निवासी पिपलिया ने बेटी को फोन किया था, जो मौके पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी ने अटैंड किया। उन्होंने महिला के पिता को नदी में कूदने की जानकारी दी। माता-पिता मौके पर पहुंचे। मां का रो-रोकर बुरा हाल था। पुल पर लोगों की भीड़ लगी रही। बोट व गोताखोरों की व्यवस्था न होने पर परिजनों ने पुलिस के समक्ष नाराजगी भी जाहिर की। राजघाट से बोट बुलाना पड़ी, जो करीब एक घंटा देरी से आई। इसके बाद तलाशी शुरू हुई।


इधर... सुसाइड पाइंट बना पुल, छोटी कसरावद में घाट है न बोट, इसलिए नहीं बच पाती लोगों की जान
पुल पर गड्‌ढे, रेलिंग भी क्षतिग्रस्त, कुकरा-राजघाट में नर्मदा किनारे तैनात रहते थे नाविक, इसलिए ज्यादातर हादसों में बच जाती थी जान
छाेटी कसरावद में नर्मदा नदी पर बना पुल सुसाइड पाइंट बन गया है। पुल से कूदने वाले लोगों की जान नहीं बच पाती। नदी में कूदे लोगों का शव ही मिलता है। सूत्रों के अनुसार 5 साल में 100 से ज्यादा लोगों ने नदी में कूदकर आत्महत्या की है।

यहां सीसीटीवी कैमरा लगा है, जो कलेक्टोरेट से भी जुड़ा है। रस्से की व्यवस्था भी है। इसकाे लेकर इंटकवेल पर फ्लेक्स भी लगा है। बावजूद लोगों को बचाने में सफलता नहीं मिलती, क्योंकि यहां कुकरा-राजघाट की तरह घाट नहीं बना है। इसलिए यहां कोई मौजूद नहीं रहता। दुर्भाग्य की बात है कि यहां बोट की सुविधा भी नहीं है। उधर, कुकरा-राजघाट में घाट बना होने के साथ चहल-पहल बनी रहती थी। वहीं नाविक भी मौजूद रहते थे। यही वजह है कि राजघाट पुल से कूदने वालों को बचाने में नाविकों को सफलता मिलती थी लेकिन नए पुल पर कोई व्यवस्था न होने से लोग यहां से कूदने वालों की संख्या बढ़ रही है।

रेलिंग क्षतिग्रस्त, विभाग का ध्यान नहीं, हो सकता है हादसा
राजघाट पुल से आवाजाही बंद होने के बाद नए पुल पर यातायात का दबाव बढ़ गया है। यहां से रोजाना सैकड़ों वाहन गुजरते हैं। पुल पर जगह-जगह गड्‌ढे हो गए हैं। वहीं रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। बावजूद संबंधित विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।

राष्ट्रपति व पीएम तक पहुंची जाली लगाने की मांग
मां नर्मदा आदिवासी समाज सेवा संगठन ने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को आवेदन भेजकर जनहित में पुल पर जाली लगाने की मांग की है। संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष संजय गुप्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र आया है। इसमें मुख्य सचिव ने सेक्शन अधिकारी से कार्रवाई करने की अपेक्षा के साथ पोर्टल पर पत्र अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महिला ने कुछ देर तक हाथ-पैर मारे
नर्मदा पुल की टूटी रेलिंग

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/the-woman-jumped-from-the-bridge-to-take-the-vegetable-the-divers-were-looking-for-the-boat-the-body-was-found-after-three-hours-126247980.html

शिक्षक की पत्नी को 4.69 लाख रु. का भुगतान नहीं हुआ, डीईओ ऑफिस की संपत्ति कुर्क


शिवपुरी। अनुदान प्राप्त स्कूल के शिक्षक की मौत के बाद पत्नी को ग्रेच्युटी की राशि 4.69 लाख रुपए शिक्षा विभाग द्वारा नहीं दिए गए। हाईकोर्ट ने आदेश जारी कर 4.69 लाख की आरआरसी दो साल पहले जारी कर दी थी। आदेश पर अमल नहीं कराने पर कलेक्टर शिवपुरी के खिलाफ अवमानना का प्रकरण दायर हुआ।

हाईकोर्ट ने कलेक्टर को शिक्षा विभाग की संपत्ति कुर्क कर नीलाम कराकर शिक्षक की पत्नी को उक्त राशि का भुगतान दिलाने का आदेश जारी किया है। इसी के सिलसिले में कलेक्टर के निर्देश पर तहसीलदार शिवपुरी दो पटवारियों के साथ संपत्ति कुर्क करने डीईओ ऑफिस में पहुंच गए। संपत्ति कुर्क कर एक कक्ष को सील कर दिया है। अब उक्त संपत्ति की नीलामी कर शिक्षक की पत्नी को भुगतान किया जाएगा।


जानकारी के मुताबिक रूपवती गुप्ता के पति प्रहलाद दास गुप्ता अनुदान प्राप्त स्कूल में शिक्षक थे। साल 2006 में उनका निधन हो गया। पत्नी रूपवती ने क्लेम भुगतान के साथ ग्रेच्युटी की मांग रखी। श्रम न्यायालय में प्रकरण दायर किया और उसके पक्ष में निर्णय आया। शिक्षा विभाग ने श्रम न्यायालय भोपाल में अपील की, जो खारिज हो गई। महिला को भुगतान नहीं हुआ तो हाईकोर्ट ग्वालियर में याचिका दायर की। जिसमें 18 अगस्त 2017 को आरआरसी का निष्पादन 3 माह में करने का आदेश पारित हुआ। लेकिन 4.69 लाख रुपए का भुगतान नहीं हुआ।


फिर से याचिकाकर्ता ने रिट याचिका दायर की जिससे अवमानना की स्थित निर्मित हुई। हाईकोर्ट के आदेश पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी किया और रविवार को तहसीलदार भूपेंद्र कुशवाह को संपत्ति कुर्की के आदेश दिए। तहसीलदार कुशवाह, पटवारी गिरजेश व एक अन्य पटवारी के साथ डीईओ कार्यालय पहुंच गए। जहां चल-अचल संपत्ति सूची बद्ध की गई।


कुर्क संपत्ति अनुमानित कीमत 1 लाख रुपए
डेस्कटॉप कंप्यूटर 4, ऐसी 1, बड़ी अलमारी 7, छोटी अलमारी 7, पुराने टेबल 6, कुर्सी 3 को कुर्की में लेकर असिस्टेंट डायरेक्टर एके रोहित के कक्ष में रखकर सील कर दिया है। शिक्षा विभाग द्वारा 9 दिसंबर तक की स्थिति में याचिकाकर्ता रूपवती को 4.69 लाख रुपए भुगतान नहीं किया जाता है तो कुर्क संपत्ति की नीलामी की जाएगी। नीलामी की राशि से रूपवती को भुगतान होगा। हालांकि कुर्क संपत्ति की अनुमानित कीमत करीब 1 लाख है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कार्रवाई के बाद कार्यालय को सील कर दिया गया है।

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/gwalior/news/469-lakh-to-the-teachers-wife-deo-office-property-attached-not-paid-126248001.html

इंदौर नी देखा तो क्या देखा जी....राजबाड़ा के ठाठ चौड़े...मूछें मारे ताव


इंदौर. इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा इंदौर को पर्यटन के क्षेत्र बढ़ावा देने के उद्देश्य से थीम साॅन्ग तैयार करवाया गया है। हिमांक कलाल द्वारा लिखे इस गीत को स्वानंद किरकिरे ने आवाज दी है। संगीत सार्थक नकुल ने दिया है। इस गीत को मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने औपचारिक रूप से जारी किया।


ऐसी हैं गीत की कुछ लाइनें
इंदौर नी देखा...तो क्या देखा जी
ला ला ला ला...then what did you see
उल्लू की तरह जागो...सराफा बाजार
पेट में चूहे, गुड़गुड़ करते...खाने को तैयार
राजबाड़ा के ठाठ चौड़े..मूछें मारे ताव
ठंडी ठंडी सरसरी है....छतरी बाग की छांव
कांच मंदिर की चम चम....लाल बाग है अति सुंदरम
जाम गेट का मौसम...तो awesome है जी
इंदौर नी देखा....तो क्या देखा जी
अरे ला ला ला ला
then what did you see...what did you see
छूमंतर जादुई है....पाताल पानी का झरना
बड़ा मजेदार रालामंडल के...पहाड़ों पे चढ़ना
दूध मलाई सा बहता....झरना तिंछा धपाक
जानापावा के पीठ पे बादल...करते jumping झपाक
lotus lake choral dam का....पानी बोले-छै छै छपाक
छै छै छपाक...छै छै छपाक
इंदौर नी देखा....तो क्या देखा जी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग
इंदौर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल द्वारा तैयार करवाया गया थीम सॉन्ग

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/indore/news/if-you-have-seen-indore-what-have-you-seen-126247973.html

बैग से पुलिस ने जब्त किया साढ़े 11 किलो डोडाचूरा


मंदसौर.सिटी कोतवाली पुलिस ने रविवार दोपहर महू-नीमच रोड स्थित कोठारी ट्रेवल्स पर रखे बैग से साढ़े 11 किलो डोडाचूरा जब्त किया। ये अज्ञात व्यक्ति ने रखे थे। उसने शनिवार शाम नासिक जाने के लिए सीट बुक कराई लेकिन वह बस आने के बाद भी नहीं पहुंचा। सुबह तक संबंधित के नहीं पहुंचने पर ट्रेवल्स मैनेजर ने पुलिस को सूचना दी। जांच की तो एक बैग में डोडाचूरा मिला। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है।

शनिवार शाम 7.5 बजे एक व्यक्ति आॅटो से कोठारी ट्रेवल्स के पास उतरा। उसने नाम सुगमा बताते हुए रात 11.30 बजे की बस से नासिक के लिए टिकट बुक कराया। इसके बाद वह आॅटो से दो बैग उतारकर लाया और ट्रेवल्स के काउंटर के पास रख दिए। इसके बाद कहीं चला गया। रात को बस आने पर मैनेजर शरीफ खान ने संबंधित के माेबाइल नंबर 9587914605 पर काॅल किया लेकिन वह बंद मिला। सुबह तक संबंधित के नहीं आने पर सिटी कोतवाली पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने ट्रेवल्स पहुंचकर जांच की। यहां रखे दो बैग में से एक में साढ़े 11 किलो डोडाचूरा मिला। इसे पुलिस ने जब्त कर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश कर रही है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रेवल्स के कार्यालय पर डोडाचूरा से भरा बैग रखते आरोपी

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ratlam/news/police-seized-11-and-a-half-kg-dodachura-from-bag-126247730.html

बुजुर्ग महिला पर चाकू से हमला करके जेवरात लूटे


लटेरी के मोहनपुर खुर्द गांव की घटना, 70 हजार के जेवर ले गए लुटेेरे

पुलिस ने सिर्फ मारपीट की रिपोर्ट दर्ज की

भास्कर संवाददाता|विदिशा

लटेरी क्षेत्र के मोहनपुर खुर्द गांव में लुटेरे एक बुजुर्ग महिला के जेवर लूट ले गए। इतना ही नहीं उसके चेहरे पर चाकू से हमला किया। इस वजह से महिला बुरी तरह जख्मी हो गए। महिला की जिंदगी खतरे में है लेकिन लटेरी पुलिस ने साधारण मारपीट की रिपोर्ट दर्ज की।

जानकारी के अनुसार करीब 60 वर्षीय रामश्री प|ी चुन्नीलाल भील खेत में अकेली रहती थी। तीन साल पहले उसके पति की मौत हो चुकी है। घर में बच्चे नहीं है। उसके पास करीब 15 बीघा जमीन है। महिला पैर और गले में करीब 1 किग्रा चांदी के जेवर पहने हुए थी। वहीं कान के टॉप्स सोेने के थे। रात में बदमाश आए और चाकू की नौक पर जेवर लूट ले गए। बुजुर्ग महिला चाकू के हमले की वजह से बुरी तरह जख्मी हो गई है। गंभीर हालत में उसका विदिशा जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। महिला के रिश्तेदारों का कहना था कि सुबह बटियादार पहुंचा तब उसने देखा। तब लटेरी लेकर आए। यहां से विदिशा लाया गया। लटेरी पुलिस ने इस मामले में साधारण मारपीट की रिपोर्ट दर्ज की है। इस मामले में लटेरी एसडीओपी बीएस सिसोदिया का कहना है कि थाना प्रभारी को जांच के निर्देश दिए हैं। जांच के बाद धाराएं बढ़ाई जाएंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-jewelry-was-robbed-by-a-knife-attack-on-an-elderly-woman-105042-6133185.html

ओबीसी के सांची ब्रांच मैनेजर की बाइक को वाहन ने मारी टक्कर, मौत


िसर्फ वह ही नकारात्मक खबर, जो आपको जानना जरूरी है

श्रीकांत रेड्डी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news vehicle collides with bike death of obc39s sanchi branch manager

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-vehicle-collides-with-bike-death-of-obc39s-sanchi-branch-manager-105036-6133184.html

नवाचार: सीएम हेल्प लाइन की तर्ज पर अफसर-आवेदक होंगे आमने-सामने


विदिशा|सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज कई आवेदनों का निराकरण जिम्मेदार विभागों के अधिकारियों की लेटलतीफी के चलते नहीं हो पा रहा है। ऐसे आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के लिए कलेक्टर केवी सिंह ने एक नया कदम उठाया है। सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर कलेक्टर स्वयं शिकायतकर्ता से मीटिंग हॉल में रूबरू होंगे और संबंधित विभाग द्वारा की गई कार्रवाई से आवेदक को जानकारी देंगे। आवेदक को कार्रवाई से संतुष्ट करने के बाद ही उसकी शिकायत को विलोपित किया जाएगा। यह नवाचार कलेक्टर केवी सिंह सोमवार टीएल बैठक से ही शुरू करने जा रहे हैं। टीएल की बैठक में 7 आवेदन शामिल किए गए हैं। जिनसे संबंधित आवेदकों की मौजूदगी में आवेदनों पर की गई कार्रवाई की जानकारी संबंधित विभाग के अधिकारी को देना होगी। दो आवेदन जहां शिक्षा विभाग से संबंधित हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-innovation-officer-applicants-will-be-face-to-face-on-the-lines-of-cm-helpline-105031-6133183.html

बादल छंटते ही पारे में 10 की गिरावट


विदिशा|बादल छटने के साथ ही ठंड ने फिर जोर पकड़ लिया है। रविवार को मौसम साफ रहने से तापमान में गिरावट देखने को मिली। इसके साथ ही सर्द हवाएं भी चलीं।

इससे सुबह और रात में लोगों को तेज ठंड का अहसास हुआ। अधिकतम तापमान जहां 26 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं रात का पारा 12 डिग्री रहा। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में करीब एक डिग्री की गिरावट हुई है। लोगों को ठंड बढ़ने से अब गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। खासकर सुबह और रात के समय लोग ठंड के बचाव के इंतजामों के साथ घर से बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अगले चार दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इसके अलावा तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव रहेगा। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो कंपा देने वाली सर्दी के लिए लोगों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। दिसंबर के अंत तक तेज ठंड पड़ने का अनुमान है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-10-drops-in-mercury-as-cloud-sets-105026-6133182.html

समय पर यूरिया नहीं मिला तो गेहूं की ग्रोथ रुकेगी, पीला पड़ सकता है दाना


जिले भर में रबी फसल के रकबे का लक्ष्य : 5 लाख 30 हजार हेक्टयेर, यूरिया की आवश्यकता : 40 हजार मीट्रिक टन, अभी तक उपलब्ध यूरिया : 28 हजार 700 मीट्रिक टन, इस सप्ताह आने वाला यूरिया : 5 हजार मीट्रिक टन, यूरिया की कीमत: 266.50 रुपए प्रति बोरी

किसानों मेंे रोष, बोले- यूरिया की जरूरत आज, दो दिन बाद मिलेगा तो क्या करेंगे, लाइन में लगने में मजा नहीं आता

भास्कर संवाददाता| विदिशा

रबी सीजन में यूरिया की सप्लाई समय पर नहीं होने से किसानों की मुसीबत और बढ़ती जा रही है। यूरिया को लेकर सोसायटियों पर किसान अधिकारियों के बीच विवाद की स्थिति भी बन रही है। दो बोरी यूरिया लेने के लिए किसानों को सुबह से शाम लाइन में लगना पड़ रहा था, लेकिन पिछले तीन दिन से दो बोरी यूरिया भी नहीं दिया जा रहा। 15 दिन से सोसायटियाें ने यूरिया का एक दाना मौजूद नहीं है।

रविवार को भी किसान सोसायटी के चक्कर लगाते रहे। वहीं कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक फसलों को यदि समय पर यूरिया नहीं मिला तो फसल की ग्रोथ पर असर पड़ेगा और गेहूं का दाना पीला पड़ सकता है। रैक पाइंट पर शनिवार सुबह से ट्रांसपोर्ट के लिए 70 से ज्यादा खड़े हुए हैं ताकि रैक लगने पर तत्काल यूरिया को उठाया जा सके। अफसरों की लापरवाही की वजह से यूरिया समय पर जिले को नहीं मिल पा रहा है। दो दिन पहले जो रैक विदिशा में लगना था वो मालगाड़ी कटनी के पास रुकी रही। अब उम्मीद है कि अलसुबह तक रैक लग जाएगी।

सिर्फ आश्वासन पर ही टिकी किसानों की उम्मीद, आज सुबह पहुंच सकती है रैक

महंगे दामों पर यूरिया खरीद रहे हैं किसान

जिले में यूरिया का संकट बढ़ते ही कालाबाजारी चरम पर है। को-अॉपरेटिव सोसायटी और लाइसेंसी व्यापारियों की लंबी कतारों से बचने के लिए किसान दोगुने दाम पर यूरिया खरीदने को मजबूर हैं। कई किसान निजी दुकानों से महंगे दामों में यूरिया खरीद रहे हैं। जिले में अब तक सहकारी क्षेत्र में 21 हजार मीट्रिक टन यूरिया का वितरण किया गया है। जिले में यूरिया की दो रैक लगना है। फूलपुर उप्र से इफको की 2500 मीट्रिक टन की रैक आ रही है। वहीं दाे दिन बाद गुजरात से कृभको की 2900 मीट्रिक टन की रैक लगना है। जिले में सीजन की जरूरत 40 हजार मीट्रिक टन यूरिया की है जिसमें से अब तक 28 हजार मीट्रिक टन यूरिया आ चुका है।

कल से खत्म होगी किल्लत

डीएमओ विनोद उपाध्याय का दावा है कि मंगलवार से यूरिया की किल्लत खत्म हो जाएगी। क्योंकि 2500 मीट्रिक टन यूरिया रविवार रात तक आ जाएगा। वहीं दो-तीन दिन में कृभको यूरिया की रैक गुजरात से आएगी।

रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की रैक न आने से ट्रक खड़े रहे ।

ट्रक मालिकों को नुकसान: रोज खर्च हो गए 2 हजार रु.

ट्रक आनर्स एंड ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय भंडारी ने बताया कि शनिवार सुबह से रैक पाइंट पर 70 से ज्यादा ट्रक खड़े हुए हैं। एक ट्रक पर रोजाना 2 हजार रुपए का खर्च कर्मचारियों पर होता है। रैक अब तक नहीं लगी, लेकिन हमने पूरी तैयारियां कर ली। यदि हम लेट होते तो अधिकारी हम पर कार्रवाई कर देते।

नियम ही बदलें

नियमों के मुताबिक जो यूरिया जिले को मिलता है, उसमें से 60 प्रतिशत यूरिया सरकारी संस्थाओं को उपलब्ध कराया जाता है और 40 प्रतिशत निजी दुकानों के लिए। लेकिन इस बार स्थिति अलग-बताई जा रही है कि निजी दुकानों को 20 प्रतिशत ही यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है। जबकि 80 प्रतिशत सरकारी संस्थाओं को।

आठ दिन पहले ही यूरिया खेतों में डाल देना था

सांकलखेड़ा गांव के संतोष रघुवंशी ने बताया कि यूरिया की आज आवश्यकता है। दो दिन बाद मिलेगा तो क्या करेंगे। आठ दिन से यूरिया के लिए परेशान हो रहे थे। कायदे से खेतों में आठ दिन पहले ही यूरिया डाल देना था। अब तो एवरेज गेहूं आएगा। कतार में लगने में किसानों को मजा नहीं आ रहा है। वो 15 दिन से परेशान है।

एक एकड़ गेहूं की फसल में सिंचाई के बाद 60 किलो यूरिया की जरूरत

जानकारों के मुताबिक गेहूं की फसल में जब-जब सिंचाई की जाती है उसकी बाद यूरिया खाद का छिड़काव किया जाता है। इससे गेहूं की फसल की अच्छी पैदावार मिलती हैं। किसान यदि एक बार की सिंचाई के लिए यूरिया खरीद लें। इसके बाद दूसरी सिंचाई आने पर दूसरी बार यूरिया बाद में लें तो समस्या कुछ कम हो सकती है। कृषि के जानकारों के मुताबिक एक एकड़ जमीन में गेहूं की फसल में सिंचाई के बाद 50 से 60 किलो यूरिया की जरूरत होती हैं।

अशोकनगर: विदिशा के लिए आ रही रैक कलेक्टर ने रोकी

रविवार को अशोकनगर जिले में 1534 टन यूरिया की रैक लगी। मार्फेड के अधिकारियों ने कलेक्टर डाॅ. मंजू शर्मा को बताया था कि इसमें से 1500 टन यूरिया अशोकनगर जिले के लिए है। जब सुबह रैक में से 250 टन यूरिया सागर और विदिशा जिले के लिए भेजने की जानकारी कलेक्टर को कृषि उपसंचालक ने दी तो लिखित में उक्त एलोटमेंट नहीं होने पर उन्होंने यूरिया दूसरे जिले में जाने पर रोक लगा दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news if urea is not received on time the growth of wheat will stop the grain may turn yellow

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-if-urea-is-not-received-on-time-the-growth-of-wheat-will-stop-the-grain-may-turn-yellow-105016-6133180.html

नीमताल चौराहे को संवारने चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप ने लिया गोद


हमेशा कुछ नया करने वाले चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप ने नीमताल चौराहे को खूबसूरत और स्वच्छ बनाए रखने के लिए गोद लिया है। अब समय-समय पर ग्रुप के सदस्य स्वयं ही इस चौराहे पर किए गए प्लांटेशन की देखरेख करेंगे, वहीं चौराहे के सौंदर्यीकरण का भी कार्य करते रहेंगे।

चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप के सदस्यों ने “हमने यह ठाना है कि विदिशा को स्वच्छता में नंबर वन बनाना है” के जज्बे के साथ नीमताल चौराहे पर यह मुहिम चलाई। पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान के तहत इस ग्रुप के युवाओं ने नीमताल चौराहे पर साफ सफाई कर रोटरियों में सुंदर पौधे भी लगाए।

टायरों में लगाए पौधे

ग्रुप के युवाओं ने अपने ही स्तर पर पुराने व अनुपयोगी टायरों को बीच में काट कर उन्हें रंग से आकर्षक रूप दिया। इसके बाद इन टायरों में मिट्टी भर कर उनके खूबसूरत प्रजाति के फूलों के पौधे लगाकर चौराहे को आकर्षक रूप दिया।

ये हैं उदद्ेश्य

ग्रुप के सदस्य दीपेश शाह ने बताया कि नीमताल चौराहे की सतत देखभाल के लिए उसे गोद लिया है। इसके साथ ही आने वाले समय में शहर के अन्य चौराहों पर इसी तरह सुंदर पौधे लगाकर हरियाली और पर्यावरण का संदेश दिया जाएगा। ताकि शहरवासियों को भी जागरूक कर विदिशा को स्वच्छता में नंबर वन बनाने का प्रयास किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news let the groom do the neemtal intersection let39s do something good today the group adopted

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-let-the-groom-do-the-neemtal-intersection-let39s-do-something-good-today-the-group-adopted-105010-6133179.html

संतोष ने 8-1 तो सुनैना ने 6-1 से जीती फाइट


थर्ड जिला स्तरीय कराते टूर्नामेंट में 75 खिलाड़ियों ने किया प्रदर्शन

विदिशा| युवराज क्लब परिसर में रविवार को थर्ड जिला स्तरीय कराते टूर्नामेंट में विभिन्न स्कूलों सहित कॉलेज के खिलाड़ियों ने हिस्सा लेकर कराते-मार्शल आर्ट की सीखी हुई विधाओं का प्रदर्शन किया। उम्र और वजन में विभिन्न कैटेगरी में खिलाड़ियों की प्रतियोगिताएं हुई।

मुख्य मुकाबलों में बालक वर्ग से एसएटीआई कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्र संतोष राठौर और बालिका वर्ग से वात्सल्य स्कूल की कक्षा 9 की छात्रा सुनैना लोधी ने प्रथम स्थान हासिल कर गोल्ड जीता। संतोष ने प्रतिद्वंदी से 8-1 से मुकाबला जीता, जबकि छात्रा सुनैना लोधी ने 6-1 से फाइट जीती है। इन दोनों खिलाड़ियों को बेस्ट टूर्नामेंट खिलाड़ी का खिताब दिया गया। इस जिला स्तरीय टूर्नामेंट में 30 से अधिक खिलाड़ियों का प्रदेश स्तरीय टूर्नामेंट में चयन हुआ है। जो कि जनवरी माह में होने में होने वाली राज्य स्तरीय कराते स्पर्धा में हिस्सा लेंगे।

जूनियर और सीनियर वर्ग में हुए मुकाबले

टूर्नामेंट में करीब 75 से अधिक बालक-बालिका खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। जिन्होंने काता-कुमीते के तहत कराते की विधाओं के प्रदर्शन किया। टूर्नामेंट सुबह 11 से शाम 5 बजे तक चला। जूनियर वर्ग में 7 साल से 16 वर्ष तक के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, जबकि सीनियर वर्ग में 17 साल से 26 वर्ष तक की आयु के खिलाड़ियों के बीच वजन वर्ग में मुकाबले हुए। मुख्य अतिथि रहे विधायक शशांक भार्गव, नपा अध्यक्ष मुकेश टंडन एवं व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मुन्नालाल जैन ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार से सम्मानित किया। टूर्नामेंट का संचालन भोपाल से नेशनल टीम के कोच सेंसई पंकज पाराशर एवं ब्रज गोपाल एवं उनकी टीन ने किया।

काता का किया डेमो कुमीते में हुए मुकाबले

एसोसिएशन के कोच महेंद्र पासी ने बताया कि काता एक तरह से कराते की विधा का प्रदर्शन है, जिसमें खिलाड़ी एकल या समूह में अपनी विधाओं का डेमो करते हैं। जबकि कुमीते में कराते की सीखी गई विधाओं का प्रायोगिक रूप से फाइट होती हैं। इसमें खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी पर दाव-पैच इस्तेमाल करते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news santosh won 8 1 and sunaina won 6 1
Vidisha News - mp news santosh won 8 1 and sunaina won 6 1

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-santosh-won-8-1-and-sunaina-won-6-1-105005-6133178.html

सिटी वॉक का समापन... इतिहास से जुड़ी जानकारी और पुरातत्व धरोहरों के भ्रमण करने में बीते 2 माह


जिला पुरातत्व संग्रहालय में हुआ समापन

विदिशा|पिछले 2 महीने से चले आ रहा सिटी वॉक का अभियान रविवार को पुरस्कार वितरण के साथ समाप्त हुआ।

इस मौके पर नटेरन के आमखेड़ा सूखा स्थित निजी स्कूल के 100 बच्चे भी जिला संग्रहालय भ्रमण पर आए। इस दौरान पुरातत्व प्रेमियों व अभियान से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि सिटी वॉक के दौरान विभिन्न संगठनों और सदस्यों को विदिशा शहर और जिले के विभिन्न ऐतिहासिक और पुरातत्व धरोहरों का जहां भ्रमण कराया गया, वहीं संबंधित स्थलों के महत्व और उनके इतिहास से जुड़ी रोचक व अहम जानकारियों से भी रूबरू कराया गया।

सिटी वॉक कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य: जिले के पर्यटन व्यवस्था को सुधारने के साथ उनका प्रचार प्रसार करना था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news city walk concludes last 2 months to visit history related information and archaeological heritage

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-city-walk-concludes-last-2-months-to-visit-history-related-information-and-archaeological-heritage-104741-6133177.html

उदयगिरि परिक्रमा के दो साल पूरे, मातृ शक्ति के नाम रही यात्रा


विदिशा|मप्र प्रांतीय पुजारी महासभा द्वारा शुक्ल पक्ष की एकादशी पर रविवार को उदयगिरि परिक्रमा निकाली गई। मोक्षदा एकादशी के पर्व पर 2 वर्ष पूरे होने पर परिक्रमा मातृ शक्ति को समर्पित रही। यात्रा में महिलाएं काफी संख्या में मौजूद रहीं। परिक्रमा रविवार सुबह श्री वेंकटेश बालाजी मंदिर से परिक्रमा प्रारंभ हुई जो रामघाट, भैरव बाबा घाट, महल घाट, चमत्कारी हनुमान मंदिर होते हुए उदयगिरि की भैरव मंदिर पर जाकर पूजा अर्चना की गई। परिक्रमा में आराधना सिंह, मुन्नी परिहार, किरण परिहार, सुशीला साहू, लक्ष्मी परिहार, मीना गुप्ता, शिवा नामदेव, रामकली तिवारी, कला बाई सहित कई महिलाएं मौजूद रहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news two years of udayagiri parikrama mother39s power journey

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-two-years-of-udayagiri-parikrama-mother39s-power-journey-104735-6133176.html

गीता जयंती... ढाई घंटे श्रमदान के बाद मुक्तिधाम में पौधे रोपे


गीता जयंती... ढाई घंटे श्रमदान के बाद मुक्तिधाम में पौधे रोपे

विदिशा|
गीता जयंती एवं मोक्ष दायिनी एकादशी पर रविवार की सुबह श्रमदान और पौधरोपण अभियान चलाया गया। इस दौरान सुबह 6:30 बजे से 9 बजे तक जहां श्रमदान हुआ। इस दौरान शहर के समाजसेवियों, पर्यावरणप्रेमियों सहित अन्य लोगों ने करीब ढाई घंटे तक श्रमदान कर बेतवा संरक्षण एवं पर्यावरण को सहेजने का प्रयास किया। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे ने बताया कि श्रमदान के बाद मुक्तिधाम परिसर में पौधरोपण कार्य हुआ। इससे विदिशा में पर्यावरण प्रदूषण में कमी आएगी। इन पौधों का पेड़ बनने तक पालन भी किया जाता है। इसमें एसडीएम प्रवीण कुमार प्रजापति, स्प्रिंग फील्ड स्कूल डायरेक्टर योगेंद्र सिंह राणा, लायंस क्लब के जोन चेयर पर्सन अजय साहू, लॉयन सुचिता सोनी, दंत चिकित्सक डॉ जनार्दन सिंह जादौन, पंडित शिवकुमार तिवारी, मंजरी जैन वेद प्रकाश शर्मा आदि मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-geeta-jayanti-planting-plants-in-muktidham-after-two-and-a-half-hours-of-shramdaan-104730-6133175.html

4 सत्रों में पुलिस अफसरों को नशीले पदार्थों के दुर्व्यसन पर देंगे प्रशिक्षण


4 सत्रों में पुलिस अफसरों को नशीले पदार्थों के दुर्व्यसन पर देंगे प्रशिक्षण

विदिशा|
पुलिस अधिकारियों के लिए नशीले पदार्थों के दुर्व्यसन पर एक दिवसीय जागरुकता प्रशिक्षण सोमवार को दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण 4 सत्रों में आयोजित किया जाएगा। इसमें नशीले पदार्थों के दुष्प्रभाव सहित अन्य जरूरी जानकारियां दी जाएंगी। पहला सत्र में मादक पदार्थों के दुर्व्यसन के कारण एवं प्रभाव, नशीले पदार्थों के प्रकार, संकेत, लक्षण एवं दुष्प्रभाव की जानकारी दी जाएगी। दूसरे सत्र में कानूनी प्रावधान के तहत एनडीपीसी एक्ट, किशोर न्याय अधिनियम सहित अन्य कानूनी जानकारियां दी जाएंगी।

तीसरे सत्र में नशे के आदी व्यक्तियों के प्रति संवेदनशील कार्रवाई एवं उन्हें इलाज के लिए भेजने से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंत में चौथे सत्र में मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए पुलिस की भूमिका विषय पर जानकारी दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-in-4-sessions-police-officers-will-be-trained-on-drug-abuse-104725-6133174.html

ऑनलाइन व्यापार के विरोध में 21 को बाजार बंद


व्यापार भवन में विदिशा व्यापार महासंघ के 36 सहयोगी संगठनों के अध्यक्ष मंडल की बैठक रविवार को आयोजित की गई। इस बैठक में कंज्यूमर प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन, भारतीय उद्योग व्यापार मंडल, चैम्बर ऑफ कॉमर्स एवं कॉम्फिस्ट के पदाधिकारी मौजूद रहे। व्यापार महासंघ के महामंत्री चेतन वलेचा ने बताया कि इस बैठक में मल्टीनेशनल कंपनियों एवं ऑनलाइन व्यापार के विरोध में 21 दिसम्बर को सभी व्यापारिक संगठनों द्वारा एकजुट होकर विदिशा व्यापार महासंघ के नेतृत्व में आधे दिन का बंद एवं विशाल धरना प्रदर्शन करने का प्रस्ताव रखा गया। बैठक की शुरुआत करते हुए महासंघ अध्यक्ष मुन्ना भैया ने कहा कि सभी संगठन अपने अपने स्तर पर मल्टीनेशनल कंपनियों एवं ऑनलाइन व्यापार के विरोध में लड़ते रहे हैं लेकिन अब वक्त है एकजुट होकर लड़ने का। व्यापारी वर्ग का कोई भी हिस्सा अब ऑनलाइन व्यापार की मार से नहीं बचा। यह लड़ाई मुश्किल और लंबी होगी पर हम सब साथ में लड़ेंगे और जीतेंगे।

व्यापारी वर्ग का कोई भी हिस्सा अब ऑनलाइन व्यापार की मार से नहीं बचा

ऑनलाइन व्यवस्था भारत जैसे देश के लिए सही नहीं : राजेश जैन

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष राजेश जैन ने कहा कि मल्टीनेशनल कंपनी एवं ऑनलाइन कंपनी विदेशों के व्यापार मॉडल है। जहां काम करने वाले व्यक्ति काफी कम हैं लेकिन हमारे देश में करोड़ों लोग छोटी-छोटी दुकानों के द्वारा अपने और अपने आश्रित कर्मचारियों के परिवार पालते हैं। यह व्यवस्था भारत जैसे देश के लिए सही नहीं है। कंज्यूमर प्रोडक्ट्स डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन अध्यक्ष सुरेश मोतियानी जी ने कहा मल्टीनेशनल कंपनियां आज किसी भी तरीके से पूरे बाजार पर अपना कब्जा करना चाहती है। यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई है। हम विदिशा व्यापार महासंघ के नेतृत्व में इस संघर्ष के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज कटारे ने कहा कि ऑनलाइन व्यापार धीरे धीरे व्यापार के हर क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है। व्यापारियों के इस आंदोलन में सिर्फ व्यापारी संगठनों को ही नहीं बल्कि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी मंच पर बुलाया जाना चाहि, और उनको भी इस आंदोलन का सहभागी बनाना चाहिए।

अनाज तिलहन व्यापार संघ के अध्यक्ष राधेश्याम माहेश्वरी ने कहा कि हमें इस लड़ाई में अपने व्यापारियों के साथ-साथ आम जनता का भी सहयोग लेना चाहिए और सभी से निवेदन करना चाहिए कि थोड़े से फायदे के लिए इन कंपनियों को अपनी जगह किराए पर न दें। अप्रत्यक्ष रूप से सभी लोग व्यापारी समाज से जुड़े हुए हैं और व्यापार को नुकसान देकर कोई शहर तरक्की नहीं कर सकता। व्यापार महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजीव पीतलिया ने कहा कि इस आंदोलन में जिले के सभी व्यापारी संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी डिस्ट्रीब्यूटर को अपनी अपनी कंपनियों को सख्त संदेश देने की जरूरत है कि वे इन मल्टीनेशनल कंपनियों से व्यापार न करें। चैम्बर ऑफ कॉमर्स के जिलाध्यक्ष रवि तलरेजा ने कहा कि हम इस आंदोलन में विदिशा व्यापार महासंघ के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने को तैयार है। हज़ारों की संख्या में व्यापारियों को एकत्रित होकर नगर में खुले नए मॉल के सामने धरना-प्रदर्शन कर इस लड़ाई की शुरुआत करनी चाहिए। पान मसाला संघ के अध्यक्ष नीरज चौरसिया ने कहा कि महासंघ के सभी 36 संगठनों को इस आंदोलन में पूरी सहभागिता होनी चाहिए। विदिशा मेडिकल एसोसिएशन के सचिव गौरव चौधरी ने कहा कि इस आंदोलन के समर्थन में नगर के सभी मेडिकल भी 21 दिसंबर को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। बैठक में व्यापार महासंघ उपाध्यक्ष आशीष मोदी बाबा, कोषाध्यक्ष विश्वनाथ अग्रवाल, वरिष्ठ मंत्री मनोज पंजवानी, संयुक्त मंत्री राजीव जैन, भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव राजेश प्रीत सहित कई मौजूद रहे।

व्यापारियों के साथ लोगों का भी सहयोग हो आंदोलन में



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-market-closed-on-21-in-protest-against-online-business-104720-6133191.html

बराखेड़ा गांव में मंदिर जाने से रोकने पर एक दूसरे पर किया हमला


विदिशा| कोतवाली थाना क्षेत्र के बराखेड़ा गांव में मंदिर जाने से रोकने पर दो पक्षों में झगड़ा हो गया। हालांकि दोनों पक्षों में काफी समय से रंजिश पर विवाद चल रहा है। एक पक्ष ने दूसरे पर कई प्रकरण पहले ही दर्ज करा रखे हैं। बराखेड़ा गांव निवासी एक पक्ष के मेहताब सिंह यादव और यशपाल यादव घायल हुए हैं। वहीं दूसरे पक्ष से बद्री प्रसाद अहिरवार, अनुराधा और भोला को चोट आईं हैं। दोनों पक्षों को घायल अवस्था में 100 डायल से जिला अस्पताल लाया गया। एक पक्ष के बद्रीप्रसाद अहिरवार ने बताया कि सुबह वह मंदिर जा रहे थे। तभी मेहताब सिंह, यशपाल, पैजन, अनिल यादव ने उन्हें गालियां दी और मारपीट कर दी। यशपाल सिंह ने बताया कुछ महीने पहले हमारे परिजनों पर एससी-एसटी और अन्य धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज कराया था। उस मामले की सोमवार को पेशी होने वाली थी। इससे पहले ही विवाद हो गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-attacked-each-other-for-stopping-him-from-visiting-the-temple-in-barakheda-village-104716-6133190.html

हाथ में फ्रैक्चर लेकिन पुलिस ने दर्ज नहीं की रिपोर्ट


विदिशा|पुलिस की सुस्ती और लापरवाही की वजह से बदमाशों के हौसले बुलंद हैं। आरएमपी नगर फेस 1 रहने वाले विकास जैन की मां सुशीला जैन का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं उनकी प|ी भी घायल है। दोनों अस्पताल में भर्ती हैं लेकिन सिविल लाइंस पुलिस ने अब तक रिपोर्ट दर्ज नहीं की। सुशील जैन के हाथ में फ्रैक्चर भी आया है। घर में घुसकर 5 दिसंबर को अमित मीणा ने मारपीट की थी। परिवार इतना डरा सहमा है कि सदस्य अकेले घर जाने में डर रहे हैं। विकास जैन ने बताया कि अमित मीणा द्वारा परिजनों को परेशान किया जा रहा है। अमित धमकी देने लगा और एक दिन में मां और प|ी से मारपीट की।

एक की एक्सीडेंट में और दूसरे की छत से गिरने से मौत

विदिशा|रायसेन के कटसारी निवासी 50 वर्षीय कमल सिंह पुत्र बलराम यादव की मौत हो गई। रविवार सुबह शव का पीएम कराया गया। वहीं कागपुर निवासी और हाल मुकाम दुर्गानगर के 50 वर्षीय भीम सिंह पुत्र सरदार सिंह यादव की मौत हो गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-fracture-in-hand-but-police-did-not-report-104710-6133189.html

मित्र वही अच्छा माना जाता है, जो मुसीबत के समय पर काम आए:आचार्य उदारसागर


मित्र वही अच्छा माना जाता है, जो मुसीबत के समय पर काम आए। और जो आपके मुसीबत के समय में साथ छोड़ दे वह आपका मित्र कैसा? “पाप और पारा कभी छुपता नहीं है। यह बात आचार्य उदारसागर महाराज ने रविवार को जैन भवन आयोजित प्रवचन सभा में कही।

आचार्य उदारसागर महाराज ने एक कहानी के माध्यम से धर्मसभा की शुरुआत की। उन्होंने एक राजा और उसके बेटे की कहानी के माध्यम से सच्ची मित्रता का उदाहरण दिया। उन्होंने कहानी सुनाते हुए कहा कि एक सम्राट ने अपने बेटे को देश निकाला का डंड दिया और साथ ही यह भी कहा कि जो भी इसका सहयोग करेगा उसे मृत्युदंड से डंडित किया जाएगा। बेटे राजकुमार ने राजाज्ञा का पालन किया और अपने मित्रों से सहयोग लेने का सोचा? राजकुमार की मदद करने से कुछ मित्र राजाज्ञा के भय से सहयोग करने से मना कर देते हैं। जबकि एक मित्र इस राजकुमार की मदद के लिए न केवल आगे आता है बल्कि राजा के पास जाकर पूछता हैं कि आखिर उन्होंनें उसके मित्र देश निकाला का आदेश क्यों दिया? राजा ने उसके बेटे के मित्र को राजाज्ञा का उलंघन करने पर फांसी की सजा की चेतावनी देता है। लेकिन वह मित्र अपने प्राणों की परवाह किए बिना ही अपने मित्र के दोष के बारे में राजा से सवाल पूछता है। उस मित्र की जिद देखकर राजा कहता है कि तुम्हारे मित्र का कोई दोष नहीं है, यह डंड तो उन्होंने अपने बेटे को मित्रता की पहचान कराने के लिए दिया था। और तुम इस परीक्षा में खरे उतरे हो। जो मित्र मुसीबत के समय अपने प्राणों का मोह छोड़ सहयोग के लिये तैयार हो जाए वह बड़ी ही मुश्किल से मिलता हैं। इस कहानी के माध्यम से आचार्य ने सच्ची मित्रता का उदाहरण दिया। उन्होंने श्रोताओं से कहा कि मुसीबत आने पर जो सहयोगी बने ऐसे मित्र को कभी नहीं छोड़ना।

1 और 2 फरवरी को होगा युवक-युवती परिचय सम्मेलन : अखिल भारतीय दिगंबर जैन युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन फरवरी माह में होने जा रहा है। यह परिचय सम्मेलन श्री सकल दि. जैन समाज विदिशा एवं जैन सोशल ग्रुप विदिशा द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसमें पूरे देश से समाज के लोग शामिल होंगे। समाज के प्रवक्ता अविनाश जैन ने बताया कि इस सम्मेलन के अवसर पर रंगीन पत्रिका परिणय संयोग भी निकाली जाएगी, जिसमें युवक एवं युवतियां का पूर्ण परिचय भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह परिचय सम्मेलन एक एवं दो फरवरी 2020 को विदिशा नगर श्री विनायक वैंक्यूट हॉल में आयोजित होगा। इसके इस सम्मेलन के पंजीयन 10 जनवरी तक होंगे।

चतुर्मास के दौरान जैन भवन में आचार्य मुनि श्री महाराज के प्रवचन सुनते जैन समाज के श्रद्धालु



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news friend is considered to be the only one who can work in times of trouble acharya udarsagar
Vidisha News - mp news friend is considered to be the only one who can work in times of trouble acharya udarsagar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-friend-is-considered-to-be-the-only-one-who-can-work-in-times-of-trouble-acharya-udarsagar-104705-6133188.html

अज्ञात वाहन की टक्कर से एक व्यक्ति की मौत


सलामतपुर | बीती रात 11 बजे द्वारकाधीश मंदिर के सामने खड़े कटसारी गांव का निवासी कमल यादव पुत्र बलराम यादव को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। गंभीर रूप से घायल होकर नीचे गिर पड़ा। इसके बाद पीछे से आ रहे दूसरा अज्ञात वाहन युवक के ऊपर से निकल गया। सूचना लगने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को सांची अस्पताल इलाज के लिए भेजा। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे विदिशा रेफर कर दिया। जहां उपचार के दौरान कमल यादव ने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने पीएम कर शव परिजनों को सौंप दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-one-person-killed-in-an-unknown-vehicle-collision-104701-6133187.html

गीता संदेश यात्रा बालाजी मंदिर से निकाली गई


विदिशा| विश्व गीता प्रतिष्ठान उज्जैनी से संबद्घ गीता स्वाध्याय मंडल विदिशा की ओर से गीता संदेश यात्रा निकाली गई। यात्रा बालाजी मंदिर से शुरू हुई। यहां से नामदेव मंदिर लोहा बाजार और जगदीश स्वामी मंदिर नंदवाना से होती हुई माधवगंज स्थित रामकृष्ण मंदिर पहुंची। यहां यात्रा का समापन हुआ। हर स्थान पर संस्था का संकल्प गीत घर-घर गीता का प्रचार हो गाया गया और श्री कृष्ण भजन भी गाए। इस मौके पर मंडल के हरिनारायण शर्मा, शिवकुमार तिवारी, सुरेंद्र सिंह कुशवाह, देवेंद्र ताम्रकार, धर्मेंद्र सोनी , दीपेशशर्मा, चंद्रशेखर स्वर्णकार, औषधि शर्मा, चंद्र कुमार शर्मा, भाजपा नेता विजय जैन, श्यामसुंदर चतुर्वेदी, कैलाश नारायण अग्रवाल आदि मौजूद रहे। गौरतलब है कि गीता स्वाध्याय मंडल प्रति रविवार शाम को किसी मंदिर में या किसी के घर गीता स्वाध्याय का आयोजन पिछले डेढ़ साल से करता आ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news geeta sandesh yatra removed from balaji temple

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-geeta-sandesh-yatra-removed-from-balaji-temple-104656-6133186.html

चिंतन और स्वाध्याय से नियंत्रित रहता है मन: कुलश्रेष्ठ


मन चिंतन और स्वाध्याय से नियंत्रित रहता है-आचार्य कुलश्रेष्ठ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news the mind remains controlled with contemplation and self study kulshrestha

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-the-mind-remains-controlled-with-contemplation-and-self-study-kulshrestha-104650-6133198.html

परीक्षा... मर्चेंट नेवी परीक्षा में शामिल हुए 100 परीक्षार्थी


विदिशा| टीलाखेड़ी कॉलोनी स्थित बलभद्र पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल में रविवार को मर्चेंट नेवी प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। इसमें कई जिलों से करीब 100 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। इनमें गुना, सीहोर, सागर, भोपाल, चंदेरी इत्यादि जगहों से बड़ी संख्या में परीक्षार्थी आए। बलभद्र स्कूल के परीक्षा संयोजक ने बताया कि इस परीक्षा में 10वीं और 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं।

जो विद्यार्थी मर्चेंट नेवी में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वे इस प्रवेश परीक्षा को पास कर मर्चेंट नेवी में जा सकते हैं। भविष्य में मर्चेंट नेवी में बड़ी संख्या में सी मेंस की आवश्यकता है। इसमें इस प्रवेश परीक्षा में योग्य विद्यार्थियों को चयनित किया जाएगा। इसके बाद इनका मेडिकल फिटनेस टेस्ट दिल्ली सेंटर पर आयोजित होगा। स्कूल की प्राचार्य वंदना पाराशर ने बताया कि यह परीक्षा एक पाली में ऑफ लाइन सफलतापूर्वक आयोजित की गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news examination 100 candidates appeared in merchant navy examination

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-examination-100-candidates-appeared-in-merchant-navy-examination-104644-6133206.html

छात्र संघ ने समस्याओं को लेकर सौंपा आवेदन


गंजबासौदा| मां सरस्वती छात्र संघ ने विदिशा में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो को शासकीय शैक्षणिक संस्थानों में व्याप्त अव्यवस्थाओं के संबंध में आवेदन सौंपा।

संघ के निखिल राजपूत ने बताया कि संघ द्वारा निरंतर ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, छात्रावास का निरीक्षण कर शिक्षा के स्तर की सत्यता को देखा जिन विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं पेयजल, बाउंड्रीवॉल, फर्नीचर, स्वच्छता, शिक्षकों की कमी, खेल सामग्री, खेल मैदान, बैठक व्यवस्था, बिल्डिंग जर्जर, मध्यान्हृ भोजन की गुणवत्ता एवं शिक्षा विभाग से संबंधित 50 से भी अधिक शिकायती आवेदन पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो को सौंपकर प्रकरणों का निराकरण किए जाने की मांग की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-students-union-submitted-an-application-regarding-problems-104638-6133204.html

राजेंद्र नगर मार्ग के चौड़ीकरण के साथ सौंदर्यीकरण कराए जाने की मांग


बढ़ने लगा यातायात दबाव, अतिक्रमण के चलते मार्ग छोटा हो रहा

गंजबासौदा| राजेन्द्र नगर मार्ग पर दिन व दिन बढ़ते यातायात दबाव व अतिक्रमण के चलते मार्ग छोटा होता जा रहा है। इससे आए दिन जाम की स्थिति निर्मित होने से वाहन चालकों को परेशान होना पड़ रहा है। राजेन्द्र नगर मार्ग विदिशा मार्ग को शहर से जोड़ता है। इससे दिन भर वाहनों की आवाजाही होती है। जाम लगने से मुख्य मार्ग के साथ ही जवाहर रोड, सदर बाजार व मैथिली शरण मार्ग पर भी जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। मुख्य मार्ग पर यातायात दबाव अधिक होने से मार्ग चौड़ीकरण की मांग की जा रही है ताकि वाहन चालकों को आवागमन के दौरान परेशान न होना पड़े। वाहन चालकों का कहना है कि मार्ग के दोनों ओर बाउंड्री निर्माण व रैंप बनाकर अतिक्रमण किया जा रहा है इससे मार्ग की सुंदरता कम हो रही है। शहर में मिनी स्मार्ट सिटी के चलते स्टेशन मार्ग, बरेठ रोड पर कार्य किए जा रहे हैं। योजना अंतर्गत राजेन्द्र नगर मार्ग का भी सौंदर्यीकरण किया जायाएगा। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि मार्ग किनारे अव्यवस्थित रूप से स्ट्रीट लाइट, बिजली केबल लाइन डली हुई है। उन्हें हटाकर मार्ग के बीचोंबीच आकर्षक स्ट्रीट लाइट लगाई जाएं। इससे मार्ग की सुंदरता बढ़ सके। सौंदर्यीकरण व मार्ग चौड़ीकरण को लेकर चालक व स्थानीय नागरिक जनप्रतिनिधियों व विभाग अधिकारियों से मांग कर चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Vidisha News - mp news demand for beautification with widening of rajendra nagar marg

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-demand-for-beautification-with-widening-of-rajendra-nagar-marg-104633-6133203.html

बैठक में लिया निर्णय, रघुवंशी समाज का जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह 12 जनवरी को विदिशा में होगा


गंजबासौदा| अखिल भारतीय रघुवंशी क्षत्रिय महासभा की बैठक में रविवार बरेठ रोड स्थित रघुवंशी धर्मशाला में हुई। इसमें तय किया गया कि समाज का जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह 12 जनवरी विवेकानंद जयंती के अवसर पर विदिशा रघुवंशी धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा।

आयोजन की तैयारियों को लेकर विभिन्न समितियों का गठन करते हुए जवाबदारी सौंपी गई। इस मौके पर समाज के लोगों ने समारोह के लिए सहयोग राशि दी। बैठक को संबोधित करते हुए महासभा के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष कैलाश सिंह रघुवंशी ने कहा कि समाज की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए जिला स्तरीय आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस आयोजन में क्षत्रिय महासभा के प्रदेश अध्यक्ष कोलारस विधायक वीरेंद्र सिंह रघुवंशी सहित महासभा के राष्ट्रीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। महासभा के प्रदेश संगठन मंत्री प्रताप सिंह रघुवंशी ने कहा कि महासभा का सदस्यता अभियान जिलेभर में प्रारंभ हो चुका है। जिला समाज की प्रतिभाएं विभिन्न क्षेत्रों में समाज का नाम गौरवांवित कर रही हैं। उनके साथ ही बोर्ड परीक्षाओं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। प्रतिभा सम्मान समारोह में शैक्षणिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। महासभा में समाज को संगठित और एकजुट रखने के लिए कई तरह की रणनीति पर विचार किया गया। बैठक में प्रताप सिंह मानोरा, कैलाश सिंह सिरोंज,जितेंद्र सिंह, मानसिंह नटेरन,नारायण सिंह आगासौद, चंद्रप्रताप सिंह बासौदा,डॉ हरनाम सिंह,रोहित रघुवंशी सहित अनेक लोगों ने अपने विचार रखे। बैठक के दौरान महासभा के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश संगठन मंत्री का समाज की ओर से सम्मान किया गया। इस मौके पर समाज के दिवंगतजनों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। बैठक का संचालन तहसील अध्यक्ष दिगपाल सिंह ने किया। आभार कोषाध्यक्ष जगदीप रघुवंशी ने व्यक्त किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-decision-taken-in-the-meeting-raghuvanshi-samaj39s-district-level-talent-honor-ceremony-will-be-held-in-vidisha-on-january-12-104628-6133201.html

दूल्हे राजा मंदिर पर हुआ संगीतमयी सुंदरकांड


दूल्हे राजा मंदिर पर हुआ संगीतमयी सुंदरकांड

उनाव | उनाव से झांसी मार्ग पर दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित प्राचीन दूल्हे राजा मंदिर पर रविवार की सुबह गीता जयंती के उपलक्ष्य में श्रीमद भागवत गीता व सुंदरकांड पाठ का संगीतमय आयोजन किया गया। सुंदरकांड के उपरांत मंदिर परिसर में भजन गायकी की शुरुआत भी हुई। इस अवसर पर भक्तप्रेमी लोगों ने देर शाम तक भजन गायकी का लुत्फ उठाया। समापन अवसर पर मंदिर के पुजारीगणों द्वारा भक्त प्रेमी लोगों को भोग प्रसादी का वितरण किया गया।

उनाव बालाजी में पहूज नदी के तट पर अति प्राचीन दूल्हे राजा का मंदिर स्थित है। मुख्य गेट के समीप हनुमानजी भी मंदिर में विराजमान हैं। पुराने समय मे यह स्थान कस्बा उनाव के अति सुरम्य बन आच्छांदित क्षेत्रों में शुमार था। यह स्थान आसपास के क्षेत्रों में पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। आज यहां मोक्षदा एकादशी के अवसर पर आयोजित गीता जयंती के उपलक्ष्य में गीता पाठ व संगीतमय सुंदर काण्ड का आयोजन किया गया। इसके बाद मंदिर परिसर में भजन गायकी का रंग भी खूब जमा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/datia/news/mp-news-musical-sunderkand-held-on-the-groom-king-temple-104622-6132593.html

सिटी वॉक फेस्टीवल : 10 ऐतिहासिक शहरों को पीछे छोड़ बुरहानपुर बना चैंपियन


बुरहानपुर | राज्यस्तरीय सिटी वॉक फेस्टीवल में प्रदेश के 10 एेतिहासिक शहरों को पीछे छोड़ बुरहानपुर ऑल ओवर चैम्पियन बना है। बुरहानपुर ने ग्वालियर जिले को दूसरे और राजधानी भोपाल को तीसरे पायदान पर छोड़ा है। मप्र पर्यटन बोर्ड ने वॉक के प्रबंध और आयोजन को लेकर चैंपिशनशिप का प्रमाण पत्र दिया है। 12 अक्टूबर से प्रदेशभर के 11 एेतिहासिक शहरों में सिटी वॉक फेस्टीवल की शुरुआत हुई थी। 11 नवंबर तक चले फेस्टीवल के तहत पर्यटकों को एेतिहासिक स्मारकों और प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण कराया जाना था, लेकिन 9 नवंबर को अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से 1 महीने के लिए वॉक टल गई। इस बीच 58 दिन में बुरहानपुर जिले में 11 सिटी वॉक कराई गईं। इसमें 537 पर्यटकों ने जिले के 47 स्मारक और प्राकृतिक स्थलों का भ्रमण किया। ग्वालियर और राजधानी भोपाल में वॉक ज्यादा हुई, लेकिन स्थल कम रहे। पर्यटकों की संख्या भी कम रही। इन सबसे परे बुरहानपुर को यह उपलब्धि हासिल हुई।

इंदौर, भोपाल के साथ ही यहां कराई गई सिटी वॉक : सिटी वॉक फेस्टीवल में बुरहानपुर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, चंदेरी, विदिशा, खजुराहो, पन्ना, आेरछा सहित कुल 11 एेतिहासिक शहर शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news city walk festival burhanpur becomes champion after leaving 10 historic cities behind

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-city-walk-festival-burhanpur-becomes-champion-after-leaving-10-historic-cities-behind-104618-6132823.html

नागरिक उड्डयन विभाग ने जिला प्रशासन से वर्ष 2006 से अब तक हवाई पट्टी के कामों पर हुए खर्च की रिपोर्ट तलब की


कलेक्टर ने फाइलें बुलाई, जिन्हें भोपाल भेजेंगे

भास्कर संवाददाता | उज्जैन

दताना-मताना हवाई पट्टी के लीज पर होने के बावजूद पीडब्ल्यूडी मेंटेनेंस करता रहा। नागरिक उड्डयन विभाग से राशि स्वीकृत करवा कर हवाई पट्टी के रखरखाव पर दो करोड़ 86 लाख से ज्यादा राशि खर्च कर दी, जबकि यश एयरवेज को रखरखाव करना था। लोकायुक्त ने तत्कालीन कलेक्टर सहित पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज की तो नागरिक उड्डयन विभाग भोपाल ने प्रशासन से वर्ष 2006 से हवाई पट्टी के कार्यों पर हुए खर्च की रिपोर्ट तलब की है।

हवाई पट्टी को सात साल के लिए वर्ष 2006 में यश एयरवेज को लीज पर दिया था। दो प्रशिक्षु पायलेट की हादसे में मौत के बाद यश एयरवेज की लीज व लाइसेंस निरस्त किया था लेकिन वर्ष 2013 में इसका संचालन सेंटर एविएशन कंपनी के नाम से किया जाने लगा। मेंटेनेंस के नाम पर पीडब्ल्यूडी ने 2.86 करोड़ की राशि यहां खर्च कर दी। पीडब्ल्यूडी ने शासन के आदेश पर मई 2019 में हवाई पट्टी को खाली कराकर कब्जा लिया है। उसके बाद मेंटेनेंस व डामरीकरण का प्रस्ताव बनाकर 3.78 लाख का टेंडर निकाला है, जिसे 10 दिसंबर को खोला जाएगा। हवाई पट्टी के लीज पर होने के बावजूद करोड़ों खर्च करने के मामले में लोकायुक्त ने 30 नवंबर को अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है। पीडब्ल्यूडी ने हवाई पट्टी का डेवलपमेंट प्लान तैयार किया है, जो कि 43 करोड़ का है। प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। हवाई पट्टी पर 10 करोड़ रुपए डेवलपमेंट पर खर्च होंगे तथा 33 करोड़ रुपए से जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

कलेक्टर शशंाक मिश्र ने बताया नागरिक उड्‌डयन विभाग ने हवाई पट्टी पर हुए खर्चों की रिपोर्ट मांगी है। पीडब्ल्यूडी से फाइलें बुलवा ली है। जिन्हें विभाग को भेजा जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-the-civil-aviation-department-summoned-the-district-administration-to-report-the-expenditure-incurred-on-the-works-of-the-airstrip-since-2006-104602-6132792.html

गाइड लाइन से ज्यादा के सौदे पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी


गाइड लाइन से ज्यादा में साैदे होने पर अब प्रॉपर्टी धारकों को अंतर की राशि पर केवल 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी देना हाेगी। पहले गाइड लाइन व वास्तविक सौदे में से जो अधिक होता था उस पर 5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी चुकाना होती थी। ऐसे में लोगों को 4 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी की बचत होगी। मुद्रांक शुल्क सारणी में हुए संशोधन से लोगों को 4 प्रतिशत तक की स्टाम्प ड्यूटी की बचत होगी तथा वास्तविक सौदे के तहत ही रजिस्ट्री ज्यादा सकेगी।

जिला पंजीयन विभाग में गाइड लाइन के तहत मकान, प्लाॅट व खेती की जमीन की दरें निर्धारित हैं। जिसके तहत लोग रजिस्ट्री करवाते हैं लेकिन सौदा इससे ज्यादा में होता है। इस वजह से ऊपर की राशि को दर्शाता नहीं जाता है। ऐसे में पंजीयन विभाग अंतर की राशि निकालता है। इसमें लोगों को गाइड लाइन व सौदे के अंतर पर 5 प्रतिशत तक स्टाम्प ड्यूटी चुकाना पड़ती थी। पंजीयन विभाग के नए नियमों के तहत अब वास्तविक सौदे और गाइड लाइन के बीच की राशि के अंतर पर 1 प्रतिशत स्टाम्प डयूटी देकर रजिस्ट्री करवाई जा सकती है। ऐसे में लोगों को 4 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी कम चुकाना होगी। वह भी केवल वास्तविक सौदे और गाइड लाइन के बीच के अंतर की राशि पर। नियमों में संशोधन होने और अब उसके लागू होने से लोगों को अंतर की राशि पर स्टाम्प ड्यूटी कम लगेगी।

ऐसे समझें...5 लाख पर 20 हजार रुपए की बचत

कोई मकान या प्लाॅट 15 लाख में खरीदा है और वहां की गाइड लाइन के तहत कीमत 10 लाख आ रही है तो यही कीमत प्रॉपर्टी की दर्शाकर रजिस्ट्री करवाई जाती है। वास्तविक सौदे व गाइड लाइन की दरों में आ रहे 5 लाख के अंतर की राशि पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी ही देना पड़ेगी और रजिस्ट्री हो जाएगी।

पहले...

गाइड लाइन व वास्तविक सौदे में जो सबसे अधिक हो।

5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी

3 प्रतिशत नगर निगम शुल्क

1 प्रतिशत पंचायत शुल्क

स्टाम्प डयूटी पर 10 प्रतिशत उपकर

अब...

गाइड लाइन पर रजिस्ट्री करवाने पर 5 प्रतिशत

सौदे के अंतर की राशि पर 1 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी

3 प्रतिशत नगर निगम शुल्क

1 प्रतिशत पंचायत शुल्क

पहले 5 प्रतिशत स्टाम्प ड्यूटी चुकानी पड़ती थी

गाइड लाइन व वास्तविक सौदे के बीच के अंतर की राशि पर 1 प्रतिशत स्टॉफ डयूटी देकर रजिस्ट्री कराई जा सकती है। पहले 5 प्रतिशत स्टाम्प डयूटी चुकाना पड़ती थी। मंजूलता पटेल, जिला पंजीयक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-1-percent-stamp-duty-on-deal-above-guide-line-104558-6132791.html

सिद्धि विहार सहित 5 कॉलोनियों में आज चार घंटे बंद रहेगी बिजली


उज्जैन | बिजली कंपनी की मेंटेनेंस टीम सोमवार को इंदौर रोड पर लाइन व वितरण ट्रांसफार्मर में सुधार कार्य करेगी, जिसके चलते पांच कॉलोनियों में चार घंटे तक बिजली बंद रहेगी। उच्चदाब मेंटेनेंस प्रभारी रविकांत मालवीय ने बताया फीडर पर मेंटेनेंस कार्य किए जाने की वजह से इंदौर रोड स्थित सिद्धि विहार कॉलोनी, रिद्धि विहार, क्रिस्ट ज्योति स्कूल, त्रिवेणी हिल्स, परमेश्वरी गार्डन में सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक बिजली बंद रहेगी। शेड्यूल के तहत 16 दिसंबर तक मेंटेनेंस कार्य जारी रहेगी। बिजली कंपनी के एएसई केतन रायपुरिया ने बताया सोमवार को उन्हेल चौराहा फीडर पर मेंटेनेंस कार्य किया जाएगा। इस वजह से भैरवगढ़, कोलूखेड़ी, आबूखाना व पुलिस कॉलोनी में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक बिजली बंद रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-power-will-be-shut-for-four-hours-today-in-5-colonies-including-siddhi-vihar-104549-6132790.html

छुटि्टयों के लिए सुविधा, झांसी-बांद्रा टर्मिनस के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन


उज्जैन | झांसी से बांद्रा टर्मिनस के बीच गाड़ी संख्या 04181/04182 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया शीतकालीन छुट्टियों के दौरान गाड़ियों में यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनजर झांसी-बांद्रा टर्मिनस-झांसी स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 04181 झांसी बांद्रा टर्मिनस स्पेशल एक्सप्रेस 5 दिसंबर से 26 मार्च तक झांसी से प्रति गुरुवार को शाम 4.50 बजे रतलाम मंडल के मक्सी (रात 3.40/3.42 शुक्रवार), उज्जैन (सुबह 4.20/04.25), नागदा (सुबह 5.33/5.35), रतलाम (सुबह 6.20/6.30) और दाहोद (सुबह 7.58/8) होते हुए शुक्रवार शाम 6.05 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में गाड़ी संख्या 04182 बांद्रा टर्मिनस झांसी स्पेशल एक्सप्रेस 6 दिसंबर से 27 मार्च तक बांद्रा टर्मिनस से प्रति शुक्रवार रात 9.15 बजे चलकर रतलाम मंडल के दाहोद (सुबह 6.44/6.46 बजे शनिवार), रतलाम (सुबह 8.40/8.50 बजे), नागदा (सुबह 9.50/9.52), उज्जैन (सुबह 11.20/11.30) और मक्सी होते हुए रविवार को रात 1.40 बजे झांसी पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों दिशाओं में दतिया, डबरा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, रुठीआई, चांचौड़ा-बीनागंज, ब्यावरा रायगढ़, शाजापुर, मक्सी, उज्जैन, नागदा, रतलाम, दाहोद, गोधरा, वडोदरा, उधना, वापी और बोरी वली में रुकेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-facility-for-holidays-special-train-to-run-between-jhansi-bandra-terminus-104543-6132789.html

स्वीमिंग पूल लोकार्पण में महापौर खफा, उद््बोधन के लिए नहीं बुलाया तो खुद माइक संभाला, बोलीं- हम ताली बजाने नहीं आए


11.98 करोड़ रुपए की लागत से बने स्वीमिंग पूल का रविवार दोपहर लोकार्पण हुआ। इसमें महापौर मीना जोनवाल को उद््बोधन के लिए नहीं बुलाया तो वे खफा हो गईं। जब संचालनकर्ता ने आभार व्यक्त करने के लिए अपर आयुक्त को आमंत्रित किया तो उनसे पहले महापौर डाइस पर पहुंच गई। माइक संभाला और कहा- यह हक मुझे मिलना चाहिए। फिर उन्होंने प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की बातों का जवाब मंच से दिया। बाद में भास्कर ने कहा- हम यहां ताली बजाने नहीं आए थे, इसलिए बगैर बुलाए उद््बोधन देने जाना पड़ा।

दरअसल 24 नवंबर को पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के निधन से स्वीमिंग पूल का लोकार्पण स्थगित करना पड़ा था। उज्जैन स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड ने इस बार कार्यक्रम कम अवधि का रखा था। मंच पर बीस कुर्सियां लगाई थी लेकिन संबोधन के लिए केवल तीन नाम ही थे। पहला था- केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत, दूसरा- जिले के प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा और तीसरा आभार के लिए निगम अपर आयुक्त मनोज पाठक। केंद्रीय मंत्री ने कहा- मुझे इंदौर से शाम 4.55 बजे फ्लाइट पकड़ना है। दोपहर 3 बजे निकलना होगा। सात मिनट तक वे मंच पर रहे। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने मंच से कहा- हमें स्टेडियम, स्वीमिंग पूल बनाना बंद कर देना चाहिए। बच्चों के लिए जो राशि तय है, वही उन तक पहुंचा दें तो हमारे बच्चों में इतना सामर्थ्य है कि वे पदक ला सकते हैं। इसके बाद आभार के लिए निगम अपर आयुक्त का नाम पुकारा तो महापौर विचलित हो गईं। वे तेजी से डाइस तक पहुंच गई। उन्होंने माइक संभालते हुए कहा- यह हक मुझे मिलना चाहिए। मैं प्रभारी मंत्री काे बताना चाहती हूं स्वीमिंग पूल कैसे बना? विधायक पारस जैन का सपना था कि पुराने शहर में स्वीमिंग पूल बने। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इसे अपने घोषणा-पत्र में शामिल किया था। मुझे गर्व है कि आज सभी का सपना पूरा हो गया। उन्होंने कहा- परिषद ने पूल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर करने की सहमति दी थी।

प्रभारी मंत्री और महापौर के बीच शब्दबाण...

पूल के लोकार्पण के बाद खिलाड़ियों ने केंद्रीय व प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में गोता लगाया।

धक्का-मुक्की के बीच लोकार्पण कर प्लेयर्स क्लब में पहुंचे मंत्री, खिलाड़ियों से भी मिले

लोकार्पण के लिए केंद्र सरकार के दो मंत्री केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल विकास किरेन रिजिजू, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, प्रदेश के तीन मंत्री प्रभारी व लोनिवि मंत्री सज्जनसिंह वर्मा, खेल मंत्री जीतू पटवारी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धनसिंह, सभी विधायकों अौर सांसद अनिल फिरोजिया को बुलाया था। आमंत्रित करने वाले कलेक्टर शशांक मिश्र और निगम आयुक्त प्रतिभा पाल थे, जो खुद ही कार्यक्रम में मौजूद नहीं थे। केंद्रीय मंत्रियों में सिर्फ गेहलोत आए। प्रदेश के मंत्रियों में खेल मंत्री पटवारी, जयवर्द्धनसिंह नहीं आए। विधायकों में दिलीपसिंह गुर्जर और मुरली मोरवाल नहीं आए। एक घंटे देरी से शुरू हुए कार्यक्रम में सबसे पहले महापौर मौके पर पहुंची। उनके बाद विधायक डॉ. मोहन यादव, पारस जैन आए। धक्का-मुक्की के बीच लोकार्पण कर प्लेयर्स क्लब में प्रवेश किया। यहां पर पूल का अवलोकन करने के साथ तैराक खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

वर्मा ने कहा- हमें स्टेडियम, स्वीमिंग पूल बनाना बंद कर देना चाहिए, बच्चों के लिए जो राशि तय है, वही उन तक पहुंचा दें तो हमारे बच्चों में इतना सामर्थ्य है कि वे पदक ला सकते हैं।

महापौर का जवाब- विधायक जैन का सपना था कि पुराने शहर में स्वीमिंग पूल बने, पूर्व मुख्यमंत्री ने घोषणा-पत्र में शामिल किया था, मुझे गर्व है कि सपना पूरा हो गया।

सभी के लिए खुला पूल, पास बनाना भी शुरू

स्वीमिंग पूल लोकार्पण के बाद सभी के लिए खुल गया। पूल के लिए मासिक शुल्क 1000 और साप्ताहिक शुल्क 300 रुपए तय है। किड्स पूल के लिए मासिक शुल्क 700 और साप्ताहिक शुल्क 200 रुपए तय है। पूल को शीतकाल में सुबह 7 से 11 बजे तक और दोपहर 3 से शाम 7 बजे तक खोला जाएगा। ग्रीष्मकाल में इसे सुबह 6 से 10 बजे तक और शाम को 5 से रात 9 बजे तक खोला जाएगा। सोमवार को पूल बंद रहेगा। शी-लॉन्ज की शुरुआत भी हो गई है।

प्रभारी मंत्री की मौजूदगी में उद््बोधन देतीं महापौर मीना जोनवाल।

69 के विधायक जैन ने लगाया गोता

स्वीमिंग पूल लोकार्पण के बाद 69 साल के विधायक पारस जैन पूल पर पहंुचे। उन्होंने जायजा लिया और गोता लगाया। कहा- बीस साल पुराना सपना साकार हो गया। जैन अखाड़े के पहलवान हैं और नियमित व्यायाम भी करते हैं।

कांग्रेस के ग्रामीण अध्यक्ष मंच पर बैठे, शहर अध्यक्ष बुलाने पर भी नहीं गए

मंच को कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने साझा किया। हालांकि कांग्रेस नेताओं की संख्या ज्यादा थी। पहली कतार में भाजपा के पांच नेता थे तो कांग्रेस के छह। कांग्रेस के ग्रामीण अध्यक्ष कमल पटेल, पूर्व विधायक राजेंद्र भारती मंचासीन थे। शहर अध्यक्ष महेश सोनी, पूर्व विधायक डॉ.बटुकशंकर जोशी को प्रभारी मंत्री ने मंच पर बुलाया लेकिन वे नहीं आए। वे मंच के सामने कार्यकर्ताओं के साथ कुर्सी पर ही बैठे रहे।

2 लाख का टेंट, 24 हजार का नाश्ता कराया

स्वीमिंग पूल के लोकार्पण पर इस बार यूएससीएल को पिछली बार की तुलना में कम खर्च करना पड़ा। अफसरों के अनुसार 24 नवंबर को नाश्ते के 800 पैकेट बुलवाए थे। ऐसे में 32 हजार रुपए का बिल बना था। इस बार 600 पैकेट बुलवाए थे। ऐसे में खर्च 24 हजार ही रहा। टेंट पर 2 लाख रुपए खर्च हुए।

मंत्री के कहने पर शॉर्ट किया कार्यक्रम

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत ने खुद ही कहा था कि उन्हें जल्दी जाना है, इसलिए पहले उनका नाम घोषित कर दिया। प्रभारी मंत्री के कहने पर कार्यक्रम संक्षिप्त रखा। निगम आयुक्त की गैरमौजूदगी में अपर आयुक्त प्रभारी आयुक्त हैं। ऐसे में उन्हें आभार के लिए आमंत्रित किया था। ऐसा कोई शेड्यूल नहीं था। प्रदीप जैन, सीईओ यूएससीएल

मुझे बात रखने का मौका देना था

इतने बड़े कार्यक्रम में आने पर हमें भी अपनी बात रखने का मौका दिया जाना चाहिए था, जो नहीं दिया गया। हम यहां केवल ताली बजाने नहीं आए थे। नगर पालिक निगम के अपर आयुक्त को आभार के लिए बुला लिया, इसलिए मुझे मंच संभालकर अपनी बात कहना पड़ी। मीना जोनवाल महापौर

हमारा बड़नगर में भी कार्यक्रम था

केंद्रीय मंत्री गेहलोत को जल्दी इंदौर जाना था। हमारा बड़नगर में कार्यक्रम था। इसलिए लोकार्पण कार्यक्रम संक्षिप्त करवाने के लिए कहा था। सज्जन सिंह वर्मा, प्रभारी मंत्री



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news mayor was upset at the swimming pool launch mike did not call for the address mike handled himself said we did not come to clap
Ujjain News - mp news mayor was upset at the swimming pool launch mike did not call for the address mike handled himself said we did not come to clap
Ujjain News - mp news mayor was upset at the swimming pool launch mike did not call for the address mike handled himself said we did not come to clap

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-mayor-was-upset-at-the-swimming-pool-launch-mike-did-not-call-for-the-address-mike-handled-himself-said-we-did-not-come-to-clap-104535-6132788.html

नर्मदा का पानी भरने के लिए स्टाप डेमों के गेट खोले


उज्जैन | पूर्णिमा के स्नान पर्व के लिए प्रशासन ने नर्मदा का पानी लिया है। शनिवार रात त्रिवेणी के समीप बनाए गए नर्मदा पाइप लाइन योजना के 6 मुखी मुहाने से पानी शिप्रा में मिलने लगा। इस पानी को भरने के लिए भूखीमाता और रामघाट स्टाप डेम की प्लेटें निकाल दी गई ताकि गंदा पानी निकल जाए। पानी साफ होने पर ये प्लेट वापस लगाएंगे। नर्मदा ने 140 एमसीएफटी पानी लिया जा सकता है। इसका इस्तेमाल शहर की सप्लाई में भी हो सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ujjain News - mp news stop dams gates opened to fill narmada water

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/ujjain/news/mp-news-stop-dams-gates-opened-to-fill-narmada-water-104531-6132787.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur The Hindu Nai Dunia Latest News Hindustan Hindi Danik Bhaskar National News Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Danik Bhaskar Uttar Pradesh Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi onlinekhabar.com News 18 Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi NDTV News - Latest Danik Bhaskar Technology News Danik Bhaskar Health News Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Orissa POST Patrika : Leading Hindi News Portal - World Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Scroll.in ET Home NDTV News - Top-stories NDTV Khabar - Latest NDTV Top Stories hs.news Bharatpages India Business Directory Moneycontrol Latest News Telangana Today NDTV News - India-news India Today | Latest Stories Danik Bhaskar International News Danik Bhaskar Madhya Pradesh ABC News: International Business Standard Top Stories Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile The Dawn News - Home NDTV News - Special Nagpur Today : Nagpur News Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K Bollywood News and Gossip | Bollywood Movie Reviews, Songs and Videos | Bollywood Actress and Actors Updates | Bollywoodlife.com Danik Bhaskar Breaking News NYTimes.com Home Page (U.S.) NSE News - Latest Corporate Announcements Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos Baseerat Online Urdu News Portal View All
Directory Listing in Government Office in MADHYA PRADESH Metals, Minerals and Ores in MAHARASHTRA Job Consultancy in UTTAR PRADESH Pharmaceutical company and Products in UTTAR PRADESH Service Centre in MAHARASHTRA Admission Consultant in JHARKHAND Blood Bank in DELHI PMKVY Training Centre in TRIPURA common service centre in Puducherry Health Care in TAMIL NADU Food & Drink in BIHAR Computer Sales And Services in JAMMU & KASHMIR Hardware and Software in CHANDIGARH NGO in TAMIL NADU Event Mangement in MAHARASHTRA School in PUNJAB music & entertenment in CHANDIGARH builder & construction in BIHAR Arts and Craft in BIHAR common service centre in PUNJAB School in TAMIL NADU PMKVY Training Centre in ASSAM Beauty Parlour & Beauty Clinic in ANDHRA PRADESH Education & Jobs in BIHAR Abrasives and Allied Products in Puducherry Taxi Services in GUJRAT Courier Services in CHATTISGARH Cosmetics and Beauty Services in TAMIL NADU Health & Beauty in MAHARASHTRA Coaching in RAJASTHAN PMKVY Training Centre in RAJASTHAN WEDDING in KERALA FASHION SHOP in DELHI SPORT in PUNJAB PMKVY Training Centre in UTTAR PRADESH Meical Related Services in MADHYA PRADESH Courier Services in CHANDIGARH Institution in GUJRAT Astrology in BIHAR Computer and Internet in CHANDIGARH Telecommunication Equipment and Componen in DELHI Hardware and Software in KARNATAKA School in ASSAM College in UTTARAKHAND PMKVY Training Centre in MEGHALAYA Aadhar Enrollment Centre in DELHI Education & Jobs in HARYANA School in CHANDIGARH Restaurant in DELHI Abrasives and Allied Products in CHANDIGARH