Danik Bhaskar Madhya Pradesh #bharatpages bharatpages.in

Danik Bhaskar Madhya Pradesh

https://www.bhaskar.com/rss-feed/1739/ 👁 1686251

विदेशी बाजार तेज होने के साथ रुपए की बढ़ती कमजोरी से खाद्य तेलों में सुधार


इंदौर | चीन ने अर्जेंटीना से 40 हजार टन सोया तेल की खरीदी की जबकि 1-2 दिन पूर्व भारत ने 30 हजार टन के सौदे किए थे। इससे एफओबी बढ़कर 667 हो गई। भारतीय रुपया लगातार कमजोर होने से आयात पड़तल आए दिन ऊंची बैठने लगी है। इससे भी भावों का रूख तेजी की ओर बनना स्वाभाविक है। सोया- पाम तेल में मांग जरूरतपूर्ता है। मौसम खुल जाने से सोयाबीन की फसल को लाभ होगा। फसल का विकास तेज गति से हो सकता है। सरसों तेल में मांग सामान्य से अधिक नहीं है। फिलहाल तेल वालों पर छापों की कार्रवाही रुकी हुई है। नकली, मिलावट के साथ कम वजन भरे जाने पर आर्थिक अपराध का प्रकरण बनाना चाहिए।

अमेरिकी फसल अक्टूबर में

अक्टूबर में अमेरिका में सोयाबीन की फसल तैयार होने वाली है। उसके पूर्व यह अंदाज लगाया जाने लगा है कि कुछ राज्यों में उत्पादकता आशा से कम बैठ सकती है। अगले 15 दिन मौसम ठंडा रहने वाला है। इससे भी फसलों का विकास धीमी गति से होने की आशंका व्यक्त की जाने लगी है। अमेरिका में बुधवार की रात को सोया तेल 7 डॉलर बढ़कर 642 डॉलर एवं अर्जेंटीना में 6 डॉलर बढ़कर 667.75 डॉलर प्रति टन हो गया।

ऑयल वर्ल्ड का कहना है कि अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 में विश्व में पाम तेल की खपत उत्पादन से अधिक होगी। इससे स्टॉक खत्म करने में मदद मिलेगी। हालांकि पामतेल के भावों में तेजी लाने के लिए विशेषज्ञ आए दिन कोई न कोई शगुफा छोड़ते रहते हैं। पाम तेल सस्ता होने के बाद खपत में वृद्धि क्यों नहीं हो रही है, इस पर सभी विशेषज्ञ चुप्पी साधे रहते हैं। अब चर्चा यह भी चल पड़ी है कि चीन कोटा प्रबंधन से आयात शुल्क हटा सकता है। इनमें सोया, सरसों और पाम तेल की गणना की जाती है।

बुधवार की रात को शिकागो में सोया तेल 33 प्लस बंद हुआ था और गुरुवार को रनिंग में 6 प्लस चल रहा था। केएलसीई 47 प्लस बंद। लोकल सोया तेल वायदों में तेजी रही। प्लांटों में सोया तेल शांति ओव्हर सीज कालापीपल 753 विप्पी बजरंग 754 अविएग्रो महाकाली 756 धानुका 743 मंदसौर 745 इंदौर पाम 660 रुपए। राजस्थान में सरसों तेल कच्ची घानी 807 रुपए। कांडला पाम 615 सीपीओ 550 से 554 सोया डीगम 705 रिफाइन 735 रुपए।

प्लांटों में सोया तेल विप्पी 3650 शांति ओव्हरसीज 3660 रामा 3675 खंडवा ऑयल्स 3700 आर एच सिवनी 3700 बंसल 3700 अवि एग्रो 3710 सावरिया इटारसी- मंडीदीप 3720 इटारसी ऑयल 3751 धानुका 3745 धुले 3770 से 3775 नागपुर लाइन 3725 से 3780 राजनादगांव 3710 रुपए।

इंदौर सींगदाना तेल 1120 से 1140 सोया रिफाइन 750 से 756 साॅल्वेंट 718 से 720 रुपए। तिलहन बाजार | मंडी में सरसों 3350 से 3550 निमाड़ी 3625 से 3650 रायड़ा 3450 से 3550 सोयाबीन 3625 से 3650 रुपए। कपास्या खली | इंदौर, देवास, उज्जैन 2025 (60 किलो) 2362 (70 किलो) खंडवा, बुरहानपुर 2005 (60 किलो) 2369 (70 किलो) अकोला 3200 रुपए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-improvement-in-edible-oils-due-to-increasing-weakness-of-rupee-as-foreign-market-intensifies-072004-5302160.html

जाति गलत बताकर नाबालिग ने 20 वर्षीय युवक से की


जाति गलत बताकर नाबालिग ने 20 वर्षीय युवक से की थी शादी, इसलिए शून्य घोषित हो गया विवाह

धार |
जाति गलत बताकर एक नाबालिग ने 20 वर्षीय युवक से विवाह कर लिया। शादी के कुछ समय बाद ही युवक उस पर चरित्र शंका करने लगा अौर उसके साथ रहने से इंकार कर दिया। प्रताड़ित होकर नाबालिग ने वन स्टॉप सेंटर पर पति के खिलाफ प्रकरण लगाया। जहां वकीलों व प्रशासक ने विवाह को शून्य घोषित कर देवास कोर्ट भेज दिया।

वन स्टाॅप सेंटर की प्रशासक सरोज ठाकुर ने बताया करीब 10 दिन पूर्व बाकानेर निवासी एक महिला ने प्रकरण लगाया था। जिसकी सुनवाई के लिए गुरुवार को दोनों पक्षों को बुलाया था। लड़की के सारे दस्तावेज देखने के बाद उसकी उम्र 16 साल निकली। वहीं युवक ने बताया वो राजपूत समाज से लड़की ने भी अपनी जाति राजपूत बताकर उससे विवाह किया और उम्र के संबंध में भी जानकारी छुपाई। नाबालिग ने कहा कि मैं अपने पति के साथ रहना चाहती हूं। लेकिन मुझ पर चरित्र शंका करता है। दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद विवाह को शून्य घोषित करने का निर्णय लिया और युवक देवास जिले का होने से मामला देवास कोर्ट भेज दिया । इस संबंध में अंतिम निर्णय अब कोर्ट का होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-minor-committed-20-year-old-man-by-denying-caste-072004-5302174.html

टेबल टेनिस, बॉस्केटबॉल, जिमनास्टिक सहित दस खेल विलुप्ति की कगार पर


सरदारपुर में खेल परिसर 30 वर्ष से संचालित है। लेकिन यहां से एक भी खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं निकल सका। सरदारपुर में कबड्डी, खो-खो, फुटबॉल, हॉकी और बास्टकेटबॉल खेल खेले जाते हैं। यहां हर खेल के लिए एक प्रशिक्षक है। खेल परिसर की चयन पद्धति में एनआईएस (नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ स्पोर्ट्स) कोच और जिला क्रीड़ा अधिकारी खेल एवं युवक कल्याण का होना अनिवार्य है।

जिला मुख्यालय पर जिमनास्टिक के उपकरण नहीं : सेवानिवृत्त खेल शिक्षक शमशेरसिंह यादव का कहना है कि जिमनास्टिक में पांच साल से ट्राइबल विभाग की टीम संभाग और राज्यस्तर पर भाग लेने नहीं जा पाई है। जबकि विभाग में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी, राजेंद्र राठौर, उत्कृष्ट में कार्यरत हैं। लेकिन उन्हें विभाग की ओर से जिमनास्टिक उपकरण ही नहीं मिल पाए हैं। सरदारपुर खेल परिसर में जिमनास्टिक नहीं है, लेकिन वहां जिमनास्टिक के सभी उपकरण उपलब्ध हैं।

ये खिलाड़ी जा चुके हैं राष्ट्रीय स्तर पर

जिमनास्टिक : सुधीरा ठाकुर, आरती अरोरा, शुभांगी वर्मा, मेघा पुराणिक, माया परमार, सुधीर ठाकुर, ओमप्रकाश हारोड, जगदीश मोदिया (लाला), यशवंत बाथम।

फुटबॉल : लेखराज मकवाना, लखन भाटिया, बल्लू बाथम, मोहित यादव। सरदारपुर में बालिका फुटबॉल में विभागीय और ओपन राज्य विजेता होकर राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 20 लड़कियां धार का नाम रोशन कर चुकी हैं।

बैडमिंटन : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निमिष गोयल, अभिमन्यु सिंह, समीर वर्मा, सौरभ वर्मा, प्रत्युल जोशी, आदित्य जोशी, शुभम प्रजापत, तृप्ति लवानिया धार की ओर से खेल चुके हैं। इसके अलावा बैडमिंटन में नेशनल स्तर पर 100 से अधिक बच्चे भाग ले चुके हैं।

इन्हें मिल चुका है विक्रम और एकलव्य पुरस्कार : भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से कुणाल मकवाना, नेहा मकवाना, रश्मि खेड़ेकर, प्रतीक सिंह, प्रतीक सालूजा, चेतन चौहान, शुभम प्रजापत, पीयूष बोबड़े, तृप्ति लवानिया, को बैंडमिंटन का विक्रम और एकलव्य पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

विशेष एकेडमी के लिए नहीं हो रहे प्रयास : बैडमिंटन के प्रशिक्षक शमशेरसिंह यादव के अनुसार स्थानीय प्रशासन बैंडमिंटन के लिए विशेष एकेडमी बनाने के लिए प्रयास नहीं कर रहे हैं। जहां से खिलाड़ी नहीं निकल रहे हैं वहां मप्र शासन ने भोपाल और ग्वालियर में एकेडमी खोल दी है। भारतीय खेल प्राधिकरण नई दिल्ली के अधिकारी धार के खेल परिणामों को दृष्टिगत नहीं रख रहे हैं। पहले 180 डब्बे शटल आती थी, लेकिन अब 90 डब्बे शटल मिल रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-ten-sports-including-table-tennis-basketball-gymnastics-are-on-the-verge-of-extinction-072004-5302179.html

घर में घुसे 6 बदमाश, युवक की नींद खुली तो चाकू मारकर ले गए 2 हजार रुपए


हादसे में घायल युवक।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news 6 crooks entered the house the young man woke up to sleep and took away 2 thousand rupees by stabbing

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-6-crooks-entered-the-house-the-young-man-woke-up-to-sleep-and-took-away-2-thousand-rupees-by-stabbing-072004-5302181.html

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आज इस खास मौके पर पढ़ें भगवान कृष्ण के धार जिले में आने का रोचक प्रसंग


धार/अमझेरा | धार जिले में बसा अमझेरा के बारे में सभी ने सुना है कि यहां से भगवान श्रीकृष्ण ने रुक्मिणी का हरण किया था। ...लेकिन कैसे? वे यहां कैसे आईं और कैसे श्रीकृष्ण ने उन्हें वरण किया? यह सब जानने के लिए धर्म ग्रंथों और ग्रंथों का गहराई से अध्ययन करने वालों से चर्चा की गई। उन्होंने बताया- यह नगर द्वापरकाल में कुंदनपुर के नाम से प्रसिद्ध था। यहां राजा भीष्मक का राज्य था। इनके 5 पुत्र रुक्मी, कुक्मरत, रुक्मबाहु, रुक्मकेश, रुक्ममाली और पुत्री रुक्मिणी थी। इसका उल्लेख श्रीमद् भागवत गीता के दसवंे स्कंध के उतरार्ध में 52 से 55 अध्याय के बीच है। अमझेरा में तो ऐसे कुछ प्रमाण हैं, जिन्हें सहेजा भी गया है।

ग्रंथों व अध्ययन करने वालों के मुताबिक अमझेरा में ही भगवान श्रीकृष्ण और रुक्मिणी ने 3 फेरे लिए थे। बाद में रुक्मी-श्रीकृष्ण युद्ध हुआ और हार के बाद रुक्मी ने भोजकट बसाया, जो बाद में भोपावर बना।

अंबिका मंदिर औऱ उसके आसपास के क्षेत्र में स्थित प्राचीन भग्नावशेष इस बात का प्रमाण हैं कि वर्तमान अमझेरा ही कुंदनपुर था।

कल्याण पुस्तक में भी कुंदनपुर नामक स्थान से श्रीकृष्ण-रुक्मिणी का जिक्र है।

माताजी का पुरातन मंदिर हो गया था जर्जर, जनसहयोग से संवारा

रुक्मिणी हरण की याद में आज भी सहेज रखा है प्रतीकात्मक रथ श्रीकृष्ण से हारे रुक्मी ने बसाया था भोपावर...मिट गए सारे निशान

यह है माता मंदिर जिसमें पूजन के लिए रुक्मिणी जी आई थीं और यहीं पर श्रीकृष्ण ने 3 फेरे लिए थे

यहां बना मंदिर जीर्णशीर्ण हो गया था। ग्रामीणों ने 2007 में अमका झमका विकास समिति बनाकर जनसहयोग से इसे संवारा। समिति के उपाध्यक्ष मनोहरलाल गुप्ता ने बताया कुंड, मंदिर में करीब 30 लाख रु. खर्च किए। माता के पुराने आभूषण सवा किलो के थे। वर्तमान में अब पांच किलो के करवाए। 60 बॉय 40 में बगीचा भी तैयार किया। इस तीर्थ पर पांडवकालीन बैजनाथ महादेव गुफा व 1857 के राजा बख्तावरसिंह के वंशजों द्वारा जीर्णाेद्धार किए गए राज राजेश्वर महादेव मंदिर भी स्थित है।

प्रतीकात्मक रूप से बनाकर रखा गया रथ

चामुंडा माता मंदिर

फोटो | महेश पडियार

उस वक्त युद्ध हारकर बसाया गया भोजकट आज कहलाता है भोपावर

ग्रंथों का अध्ययन करने वाले मांगीलाल पंडित के अनुसार रुक्मी ने जो भोजकट नामक जगह बसाई थी वह अमझेरा के समीप है। श्रीमद् भागवत में उल्लेखित समायोजन की दूरी के अनुसार चार कोस दूर यानी 16 किमी पर बसा यह नगर अब भोपावर है। जैन ग्रंथों में भी इसका उल्लेख है। हालांकि उस वक्त की याद की एक शिला जो यहां थी, वो अब नजर नहीं आती।

वो बातें जिनका जिक्र भगवद गीता के दसवें स्कंध के उत्तरार्ध में 52 से 55 वें अध्याय में भी है

राजा भीष्मक को बताए बिना बेटे रुक्मी ने रुक्मिणी का विवाह चंदेरी के राजा शिशुपाल से तय कर दिया था। जब रुक्मिणी को सखी से पता चला तो वृद्ध ब्राह्मण के साथ कृष्ण को संदेश भेजा। रुक्मिणी का पत्र पाते ही श्रीकृष्ण कुंदनपुर की ओर निकल पड़े। रुक्मिणी अमझेरा के अंबिका मंदिर में कुलदेवी पूजा के लिए आई थीं। उसी समय श्रीकृष्ण ने वहां तीन फेरे लिए और अपने चार घोड़ों के रथ पर रुक्मिणी का हरण किया। यहां से जाते समय रुक्मिणी के भाई रुक्मी ने विरोध किया। श्रीकृष्ण ने रुक्मी से भोजकट वन में युद्ध किया। जहां श्रीकृष्ण से हारकर उसने कुंदनपुर नहीं जाकर भोजकट नामक नगर बसाया। यह जगह आज भोपावर के नाम से प्रसिद्ध है।

दोनों अपने नगरों से यहां आकर मिले, क्योंकि... ग्रंथों का अध्ययन करने वाले पंडितजी के अनुसार विदर्भ यानी नागपुर (महाराष्ट्र) से द्वारका की दूरी 1266 किमी है। वहीं द्वारका से अमझेरा की दूरी 739 किमी है। चंदेरी (अशोक नगर) के राजा शिशुपाल यहां आते तो उन्हें भी आने में एक दिन का तो समय लगता। अमझेरा से द्वारका की दूरी कम होने से श्रीकृष्ण ने यहीं से रुक्मिणी का हरण किया था।

(जैसा िक ग्रंथों का अध्ययन करने वाले और सेवानिवृत्त शिक्षक मांगीलाल पंडित ने सुनील उमरवाल को बताया)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news read shri krishna janmashtami today on this special occasion interesting topic of lord krishna coming to dhar district
Dhar News - mp news read shri krishna janmashtami today on this special occasion interesting topic of lord krishna coming to dhar district

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-read-shri-krishna-janmashtami-today-on-this-special-occasion-interesting-topic-of-lord-krishna-coming-to-dhar-district-072004-5302183.html

एकलदूना में चल रही कथा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मना


केसूर| जब-जब इस धरती पर धर्म की हानि होती है तब अधर्म बढ़ने लगता है। अत्याचारों का अत्याचार निरंतर बढ़ता जाता है तब-तब भगवान अवतार लेते हैम। यह बात ग्राम एकलदूना में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन पं. अर्जुन गौतम ने श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के प्रसंग पर कही। उन्होंने कहा धरती पर अधर्म बढ़ता है तब भगवान अवतार लेते हैं। वे कभी वराह, कभी नृसिंह, कभी मत्स्य तो कभी वामन बनते तो कभी श्रीराम व श्रीकृष्ण बनकर धरती के पाप का हरण करते हैं। कथा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव भी मनाया गया। कृष्ण बने बालक का ग्राम के विभिन्न मोहल्लों में जुलूस निकाला गया। लोग उत्साह के साथ भगवान कृष्ण के जयकारे लगाते चल रहे थे। लोगों ने हल्दी की होली भी खेली।

सात दिनी खड़ी अखंड रामधुन कीर्तन जारी

सिंघाना| गांव की 105 वर्षों से चल रही खड़ी सप्ताह की परम्परा के तहत श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर सिंघाना में उत्साह बना हुआ है। श्रीराम मंदिर में रक्षाबंधन के बाद तीज से जन्माष्टमी के दूसरे दिन तक सात दिवसीय खड़ी अखंड रामधुन (रामसत्ता) कीर्तन का आयोजन चल रहा है। मंदिर में मटकी फोड़ के बाद शोभायात्रा निकाली जाएगी। मंदिर की साज सज्जा कर शृंगार किया जा रहा है।

डॉ. अभय गुप्ता यूनेस्को की संगोष्ठी में भाग लेंगे

धामनोद | नगर के महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अभय गुप्ता यूनेस्को की संगोष्ठी में भाग लेंगे। यूनेस्को एवं महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एज्युकेशन फॉर पीस एंड सस्सटेनेबल डवलेपमेंट ने संयुक्त रूप से 23 अगस्त को विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित प्रथम वर्ल्ड यूथ कान्फ्रेंस आन कांइडनेस 2019 में डॉ. गुप्ता को आंमत्रित किया है। इस संगोष्ठी में देश विदेश से चुनिंदा व्यक्तियों को ही आंमत्रित किया है। इसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मालद्वीप के शिक्षा मंत्री अब्दुल्ला राशिद, अंतरराष्ट्रीय ग्रेमी अवार्ड प्राप्त संगीतकार रिक्की केज, नोबल पुरस्कार प्राप्त कैलाश सत्याथी, फिल्म नायिका नंदिता दास सहित यूनेस्को के अधिकारी शामिल होंगे। पूर्व में भी डॉ. गुप्ता ने युनेस्को द्वारा आंमत्रित किया जा चुका है।

संतोष कटारे भील समाज संगठन के अध्यक्ष बने

धानी| आदिवासी भील समाज संगठन में संतोष मकरानी कटारे को धरमपुरी ब्लाॅक व तहसील अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है। यह नियुक्ति संगठन की बैठक के दौरान सभी समाजजनों की सहमति से की गई। बैठक में जिलाध्यक्ष सीताराम मुकाती, नत्थू ओसारी, धनसिंह मेड़ा, अरविंद ओसारी, भारत गिरवाल, लक्षमण गिरवाल आदि मौजूद थे।

इस कॉलम के लिए  के सम्माननीय पाठक भी हमें खबर और फोटो भेज सकते हैं। हमारा ई-मेल आईडी है dbofficedhar@gmail.com और वाट्सएप नंबर है 8871195387



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dharmpuri News - mp news sri krishna celebrates birthday celebration in ekladuna
Dharmpuri News - mp news sri krishna celebrates birthday celebration in ekladuna
Dharmpuri News - mp news sri krishna celebrates birthday celebration in ekladuna
Dharmpuri News - mp news sri krishna celebrates birthday celebration in ekladuna

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-sri-krishna-celebrates-birthday-celebration-in-ekladuna-072004-5302202.html

शराब बेचने वालों ने की अभद्रता, थाने पर दिया धरना


अवैध शराब की बिक्री को लेकर महापुरा की महिलाओं ने शराबबंदी का बीड़ा उठाया है। महिलाओं ने पुलिस और आबकारी को बार-बार ज्ञापन और धरना देकर गांव में अवैध शराब बेचने वालों पर नकेल तो कस दी है। लेकिन अब अवैध शराब बेचने वाले बौखलाहट के कारण आंदोलनकारी महिलाओं के साथ अभद्रता पर उतर अाए हैं।

बुधवार रात करीब नौ बजे महापुरा की महिलाओं ने फिर स्थानीय थाने पर धरना दिया। बड़ी संख्या में आई महिलाओं ने पुलिस को अवैध शराब बेचने वालों द्वारा अभद्रता करने की शिकायत की। उनके खिलाफ कार्रवाई और रिपोर्ट लिखवाने पर अड़ी रही। महिलाओं ने कहा गांव में अवैध शराब तो नहीं बिक रही। लेकिन अवैध शराब बेचने वाले गोविंद, राजू और महेंद्र पिता शंकर गांव की आंदोलन से जुड़ी महिलाओं को अभद्रता कर रहे हैं। उनके परिवार की महिलाएं आंदोलनकारी महिलाओं पर हमला कर मारपीट करती हैं। मामले की जानकारी मिलने पर विधायक पांचीलाल मेड़ा ने पुलिस को अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dharmpuri News - mp news vulgarity by liquor sellers staged at police station

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-vulgarity-by-liquor-sellers-staged-at-police-station-072004-5302187.html

एक माह बाद भी चोराें को नहीं ढूंढ पाई पुलिस


एक माह बाद भी चोराें को नहीं ढूंढ पाई पुलिस

धार |
प्रकाश नगर में एक माह पूर्व पूर्व डिप्टी कलेक्ट की बेटी व गैस एजेंसी संचालिका मनीषा के यहां खिड़की की जाली तोड़कर बदमाश करीब डेढ़ लाख रुपए के जेवरात ले गए थे। लंबा समय बीतने के बाद भी पुलिस को चोरों का कोई सुराग नहीं मिल पा रहा है। कॉलोनी में एक भी सीसीटीवी कैमरा नहीं होने से पुलिस के सामने चोरों को पकड़ पाना मुसीबत बना हुआ है।

उपभोक्ता निवारण शिविर 24 को नौगांव में होगा

धार |
24 अगस्त काे नौगांव में विद्युत उपभोक्ता निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। विद्युत विभाग परिसर में दोपहर 1.30 से 2.30 बजे तक यह शिविर चलेगा। इस दौरान उपभोक्ता अपने शिकायत निवारण के प्रकरण न्यायिक सुनवाई के लिए फोरम में दर्ज करवा सकते हैं। संभाग के कार्यपालन यंत्री एके सिंह ने बताया शिविर में विद्युत चोरी, माल प्रेक्टिस के प्रकरण जो विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126,127, 135 व 140 के तहत है उन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के 15 अक्टूबर तक भरें फॉर्म

धार |
अल्पसंख्यक समुदाय के कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों से अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये पोर्टल यूआरएल www.scholarships.gov.in पर ऑनलाइन किए जा सकेंगे। इसका लिंक भारत सरकार की वेबसाइट www.minorityaffairs.gov.in पर भी उपलब्ध है।

आपकी सरकार आपके द्वार का शिविर स्थगित

धार |
आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जनपद पंचायत धरमपुरी की ग्राम पंचायत भारूडपुरा में 25 अगस्त को होने वाला खंड स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर स्थगित हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-police-could-not-find-chora-even-after-one-month-072004-5302175.html

अव्यवस्था : दुकानों के सामने लोडिंग वाहन व दोपहिया वाहन खड़े होने से लगता है जाम


वरला/बलवाड़ी | बलवाड़ी में बेतरतीब खड़े वाहनों के कारण मुख्य मार्ग पर जाम लगता रहता है। गांव के बलवाड़ी बस स्टैंड से धवली बस स्टैंड की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर प्रतिदिन सुबह और शाम में यातायात जाम की स्थिति बनती है। इसका मुख्य कारण मार्ग पर की दुकानों के सामने लोडिंग वाहन खड़े रहते हैं। इसके अलावा बेतरतीब तरीके से बाइक भी सड़क के किनारे खड़ी रहती है। इससे जाम लगता है। लोगों ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की है।

गुरुवार को भी मुख्य मार्ग पर वाहनों की कतार लगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DHAVLI News - mp news chaos the loading vehicle and two wheeler parked in front of the shops jammed

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/mp-news-chaos-the-loading-vehicle-and-two-wheeler-parked-in-front-of-the-shops-jammed-072004-5303870.html

रिवर्स लेने के दौरान पिकअप की चपेट में आया मजदूर, मौके पर मौत


बलवाड़ी में हादसा, अंबा गांव में रह रहा था

वरला/बलवाड़ी | बलवाड़ी में धवली बस स्टैंड के पास गुरुवार को पिकअप वाहन रिवर्स लेने के दौरान पीछे खड़े अधेड़ की मौत हो गई। मृतक चिखली का मूल निवासी था। फिलहाल महाराष्ट्र के अंबा गांव में रह रहा था। पुलिस ने पिकअप चालक के खिलाफ केस दर्ज किया है। चालक फरार है। हादसा गुरुवार सुबह 10 बजे हुआ। ब्रजलाल(55) पिता बुधा रोड किनारे खड़ा था। पिकअप क्रमांक एमपी10जी575 चालक ने वाहन रिवर्स लिया। इस दौरान ब्रजलाल उसकी चपेट में आग गया। मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर वरला पुलिस थाने का बल पहंुचा। दुर्घटना के बाद इस मार्ग पर करीब 20 मिनट तक जाम लगा। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर यातायात सुचारू करवाया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वरला भेजकर शव का पोस्टमार्टम कराया। वाहन जब्त कर लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DHAVLI News - mp news worker struck by pickup while taking reverse died on the spot

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/mp-news-worker-struck-by-pickup-while-taking-reverse-died-on-the-spot-072004-5303841.html

ट्रांसफाॅर्मर पर चढ़े लाइनमैन काे लगा करंट, हाथ कटा


बिजली कंपनी लाइनमैन राजमल चौधरी करंट लगने से घायल हो गए। वे ग्राम जीरकन की बिजली खराब होने पर सुधार रहे थे। तभी करंट लगा। यह इतना तेज था कि हाथ ही कट गया। चौधरी को तुरंत जिला अस्पताल भेजा। हालत गंभीर होने पर डाॅक्टराें ने इंदौर रैफर किया।

सुबह 8 बजे जीरकन में तार टूट गए थे। सूचना पर सुबह करीब 9 बजे लाइनमैन चौधरी गांव पहुंचे। करीब डेढ़ घंटे में उन्हाेंने तार जोड़ा। उसके बाद वापस बिजली व्यवस्था बहाल करने के लिए जंपर जोड़ने के लिए बड़वन में ग्राम पंचायत के पास परमिट लेकर ट्रांसफाॅर्मर पर चढ़ गए। इसी दौरान करंट लगने से उनका हाथ कट गया और वे नीचे गिर गए। मामले में जब धमनार उपकेंद्र के ऑपरेटर ऑपरेटर श्याम सुंदर धाकड़ का कहना था कि सुबह 11.15 बजे चौधरी का फोन आया था कि परमिट दे दो। हमने वरिष्ठ अधिकारियों से परमिट की जानकारी देकर अनुमति ली और 11.20 बजे लाइट बंद कर दी। जब कन्फर्म करने के लिए कॉल किया तो लाइनमैन ने फोन नहीं उठाया। इस दौरान कैसे हादसा हुआ, हमें जानकारी नहीं। परमिट लेने के बाद जब तक हम कन्फर्म कॉल नहीं करते हैं तब तक लाइनमैन ट्रांसफाॅर्मर पर नहीं चढ़ता है। दुर्घटना कैसे हुई इसकी जानकारी हमें नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/mandsour/news/mp-news-lineman-climbed-on-transformer-saw-current-hand-chopped-072004-5304403.html

समस्या सुनने पहुंचे बिजली कंपनी के जेई का ग्रामीणों ने किया घेराव


दिनारा बिजली कंपनी के एई की गाड़ी को ग्रामीणों ने घेरा।

ग्रामीण बोले- क्यों थमाए जा रहे हैं दो-दो बिल, लाइनमैन पर भी लगाए समय पर बिल नहीं देने के आरोप

भास्कर संवाददाता | दिनारा

दिनारा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बैसोरा कला में ग्रामीणों को हर महीने बिजली कंपनी द्वारा दिए जा रहे एक-एक व्यक्ति के नाम से दो बिलों के संबंध में दैनिक भास्कर द्वारा 22 अगस्त के अंक में बिजली कंपनी ने नाबालिग को भी भेजा बिजली का बिल, जेई बोले गलत सुधारेंगे नामक शीर्षक से खबर को प्रकाशित किया था। खबर को संज्ञान में लेकर जेई सत्यप्रकाश जैन ग्राम बैसोरा कला पहुंचे जहां पर ग्रामीणों ने उनको गाड़ी में ही घेराव कर लिया। साथ ही उन्हें खारी खोटी सुनाई गई। इसी बीच जिला पंचायत सदस्य सतीश फौजी पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझाया गया कि आप लोगों की समस्या का समाधान करवा दिया जाएगा। आप लोग बारी-बारी से अपनी समस्याओं को बताएं तभी सामने आए लाइनमैन को आड़े हाथों लेते हुए ग्रामीणों ने जेई से कहा कि लाइनमैन के द्वारा हमें समय पर बिल नहीं दिए जाते हैं। जिस पर जेई ने कहा कि लाइनमैन पर कार्रवाई की जाएगी, तब कहीं ग्रामीण शांत हुए।

नाबालिगों को कैसे थमा दिए बिल

ग्रामीणों ने बिजली कंपनी पर आरोप लगाते हुए कहा कि नाबालिगों को भी बिना कुछ देखे बिल थमाए जा रहे हैं। जिनमें बिजली कंपनी द्वारा नाबालिग अरविंद लोधी (11), सुरेंद्र लोधी (15) सहित कई नाबालिगों को उनके पिता के साथ-साथ उनको भी बिल थमा दिए गए हैं। इतना ही नहीं करीब छ: माह और साल भर बाद बिल मिलते हैं जो करीब चार हजार से लेकर पांच हजार तक राशि के हैं।

हरिजन बस्ती में बदला ट्रांसफार्मर, लो वोल्टेज से मिलेगी राहत

दिनारा | वहीं दिनारा की हरिजन बस्ती में 100 केवी, के ट्रांसफार्मर को बदल कर 200 केवी के ट्रांसफार्मर को रख दिया है। ट्रांसफॉर्मर दिनारा जेई जैन के दिशा-निर्देशन में लाइन मैन रूपसिंह परिहार, रघुनाथ परिहार, लाइन हेल्पर संतोष झा, नवलकिशोर जाटव, रामचरण पाल आदि के सहयोग से बदला गया है।

कार्रवाई की जाएगी

ग्रामीणों के बिलों का शीघ्र सुधार किया जाएगा, आगे से किसी के डबल बिल नहीं आएंगे जहां तक हर माह ग्रामीणों को बिल न मिलने में लाइनमैन की लापरवाही सामने आई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसपी जैन, सब इंजीनियर बिजली कंपनी दिनारा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dinara News - mp news villagers besiege the je of the power company to hear the problem

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/shivpuri/news/mp-news-villagers-besiege-the-je-of-the-power-company-to-hear-the-problem-072004-5301808.html

संदीप बने प्रांतीय संगठन मंत्री


संदीप प्रधान का सम्मान करते हुए।

दिनारा | राष्ट्रीय मानव अधिकार प्रांतीय उपाध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ मध्यप्रदेश के पत्रकार व संभागीय महासचिव संजय चतुर्वेदी की अनुशंसा पर संगठन के पूना प्रभारी रामजीशरण शुक्ला की उपस्थिति में राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन अध्यक्ष एमएल शर्मा ने संदीप प्रधान को संगठन में युवा प्रकोष्ठ का प्रांतीय संगठन मंत्री नियुक्त किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dinara News - mp news sandeep becomes minister of provincial organization

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/shivpuri/news/mp-news-sandeep-becomes-minister-of-provincial-organization-072004-5301815.html

सागोनी के रेलवे प्लेटफाॅर्म नं. 2 पर मृत पड़े हैं मवेशी


सागोनी रेलवे स्टेशन पर पिछले 2 दिनों से मवेशी मृत पड़े हैं, जिससे यात्रियों को आने-जाने में बहुत ही असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले 2 दिनों से हालात ये हैं कि स्टेशन प्लेटफाॅर्म पर गाय और बैल मृत पड़े हुए हैं। लेकिन अभी तक स्टेशन परिसर के कर्मचारियों ने मवेशियों को वहां से नहीं हटवाया। बताया गया है कि मवेशियों में कीड़े पड़ गए हैं, जिससे आसपास के आए हुए यात्री वहां पर रेलवे स्टेशन परिसर पर प्लेटफाॅर्म पर सीटों पर नहीं बैठ पा रहे हैं। दुर्गंध इतनी ज्यादा है कि स्टेशन के बाहर भी यह दुर्गंध आ रही है। लेकिन अभी तक इन मवेशियों को नहीं हटवाया गया है। यात्री राजाराम, राजेश, सीताराम ने बताया कि हम लोग दो दिनों से यह पर देख रहे हैं मवेशी आज भी डले हुए है और कीड़े पड़ गए हैं जिससे स्टेशन पर दुर्गंध आ रही है। जब इस संबंध में स्टेशन मास्टर सगोनी संजय मीणा से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि मुझे इस संबंध में जानकारी नहीं है। मुझे आपके द्वारा जानकारी मिली है मैं दिखाता हूं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Futerikalan,Batiyagarh,Kumhari News - mp news sagoni railway platform no cattle are dead at 2

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/damoh/news/mp-news-sagoni-railway-platform-no-cattle-are-dead-at-2-072004-5301228.html

पहले पिता, फिर मां का साया उठा, अब बारिश ने आशियाना ढहाया, यहां-वहां भटक रहे नाबालिग भाई-बहन


पटेरा तहसील के पटेरिया ग्राम पंचायत के आदिवासी परिवारों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

आदिवासी परिवार की एक महिला लकड़ी बेचकर अपने बच्चों का पालन पोषण करती थी, लेकिन दो साल पहले उसका देहांत हो गया। इसके पूर्व करीब दस साल पहले पिता का निधन होने से बच्चों से सिर से पिता का साया उठ गया था, लेकिन मां के दुनिया से जाने के बाद बच्चे बेसहारा हो गए हैं। अब बेटी ने खुद का और अपने भाई का पेट भरने के लिए लकड़ी बेचने का काम शुरू कर दिया है।

आदिवासी परिवार के सगे भाई-बहन को अपनी जिंदगी गुजारने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। साक्षी 16, मोहित 13 दोनों सगे भाई बहन का दर्द देखकर हर किसी की आंखें छलक उठती हैं। ग्रामीणों ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व दोनों बच्चों के पिता लच्छू आदिवासी का बीमारी के चलते निधन हो गया। जिससे परिवार का पालन पोषण जिम्मा उनकी मां मायारानी आदिवासी के कंधों पर आ गया था यह बच्चे अपने माता पिता को भूल नहीं पा रहे हैं।

आंचल सदा के लिए छिन गया। माता-पिता दोनों के निधन के बाद दोनों भाई-बहन अपने कच्चे घर में अकेले रहकर पढ़ाई व जीवन निर्वहन कर रहे थे कि अचानक कुदरत का कहर उनके घर को भी नहीं बक्शा। मंगलवार को लगातार बारिश होने के कारण घर की दीवारें पूरी तरह से गिर गई थीं, उसके बाद अचानक दीवारें धीरे धीरे धराशायी हो गईं। माता पिता के साए के बाद इनका आशियाना भी चला गया। इनके जीवन की दर्द भरी जीवन गाथा को बयां करता है। घर गिरने से अभी फिलहाल पड़ोसी गेंदा राय ने अपने एक खाली कमरे को उनको रहने के लिए दे दिया है। वहीं पड़ोसी द्वारा उनकी भोजन आदि की व्यवस्था कराई गई है। इस संबंध में जनपद पंचायत के सभी कर्मचारियों द्वारा 35 सौ रुपए की निजी राशि बच्चों को दी गई है।

कुम्हारी। बारिश के दौरान बच्चों का आशियाना ढह गया।

अभी तक नहीं पुहंचे जिम्मेदार अधिकारी

बच्चों का कहना कि कलेक्टर हम लोगों को एक कमरे की राशि या एक छोटा सा मकान कहीं से बनवा दें तो हम भाई-बहन उस छत के नीचे अपनी पढ़ाई और जीवन यापन कर लेंगे। कभी-कभी भाई-बहिन को अलग-अलग भी रहना पड़ता है। साक्षी आदिवासी ने बताया कि कभी में अपने निजी रिश्तेदारों के यह चली जाती हूं और और जब ज्यादा समय हो जाता है तो फिर भाई के पास आ जाती हूं। मोहित को जब किसी सामग्री की आवश्यकता पड़ती है तो वह होटल में काम करने को चला जाता है। पटेरा जनपद सीईओ मानसिंग का कहना है कि बच्चों के लिए हर संभव मदद दी जाएगी, पंचायत सचिव और पटवारी को बोला गया है कि बच्चों के लिए अगर बच्चे पढ़ना चाहते हैं तो उनके लिए हॉस्टल में रहने-खाने की सारी व्यवस्था दी जाएगी और जो उनके लिए शासन द्वारा योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Futerikalan,Batiyagarh,Kumhari News - mp news first the father then the shadow of the mother arose now the rain collapsed the house the minor brothers and sisters wandering here and there

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/damoh/news/mp-news-first-the-father-then-the-shadow-of-the-mother-arose-now-the-rain-collapsed-the-house-the-minor-brothers-and-sisters-wandering-here-and-there-072004-5301231.html

शुदात्म बने जैन युवा शक्ति के अध्यक्ष


नगर के युवा समाज सेवी शुद्धात्म जैन को जैन युवा शक्ति के अध्यक्ष बनाया गया है। युवा जैन समाज की आयोजित हुई बैठक में उन्हें सर्व सम्मति से अध्यक्ष चुना गया। अध्यक्ष चुने जाने के बाद समाजजनों द्वारा उनका स्वागत किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने उन्हें बधाई दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/raisen/news/mp-news-shudatam-became-the-president-of-jain-yuva-shakti-072004-5303223.html

मांगों को लेकर किसान संगठन फिर हुआ उग्र, बैठक कर बनाई योजना


किसान संगठन फिर एक बार मांगों को लेकर उग्र होता नजर आ रहा है। किसानों को आ रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए संगठन के पदाधिकारियों ने गुरुवार को कृषि मंडी परिसर एक बैठक का आयोजन किया।

बैठक मेें किसानों की समस्याओं हल के करने विभिन्न मांगों को लेकर किसान संगठन द्वारा योजना बनाई गई। बैठक में मौजूद किसानों ने आपसी सहमति से किसानों को आने वाली समस्याओं को रखा आैर मांग प्रपत्र तैयार कर आगामी 24 अगस्त शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपने का निर्णय लिया गया। बैठक में मौजूद किसान संगठन के पदाधिकारी मुकेश धाकड़, गगन गौर, हरनाम लोधी, मोनू माहेश्वरी, चंद्रेश राय, कमलकांत गौर, राजेश ठाकुर, विवेक जैन, देवचंद गौर सहित अन्य ने बताया कि उनके मांग पत्र में सहकारी समितियों द्वारा किसानों की पासबुक बनाने, आवारा मवेशी किसानों की फसलों को नष्ट कर रहे है। उनका प्रबंधन शीघ्र कराए जाने, कृषि उपज मंडी में धर्मकांटा लगाने, समर्थन मूल्य खरीदे गेहूं का बोनस शीघ्र किसानों के खाते में डलवाने, पिछले वर्ष सोयाबीन की भावांतर राशि 500 रुपए किसानों के खातों में डालने सहित अन्य बिंदु शामिल हैं।किसानों ने बताया कि यदि मांग पत्र का ज्ञापन देने के बाद यदि समय सीमा में मांगें पूरी नहीं होती है, तब किसान संगठन आगामी 2 सितंबर से भूख हड़ताल करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/raisen/news/mp-news-farmers-organization-again-agitated-on-demands-meeting-plan-made-072004-5303228.html

राजेश्वरी जर्मन का सिविल जज के लिए चयन


राजेश्वरी जर्मन का सिविल जज के लिए चयन

गंधवानी |
गंधवानी की राजेश्वरी पिता हरेसिंह जर्मन ने सिविल जज की परीक्षा में सफलता प्राप्त की। पहली बार में राजेश्वरी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर सिविल जज के लिए चयनित हुई। जर्मन के पिता हरेसिंह व माता सुगरी जर्मन दोनों शासकीय शिक्षक हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gandhwani News - mp news rajeshwari german selected for civil judge

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-rajeshwari-german-selected-for-civil-judge-072004-5302210.html

प्रवचन... स्वाध्याय समय काटने के लिए नहीं बल्कि कर्म काटने के लिए किया जाता है: निर्णय सागर


गंजबासौदा| मील रोड स्थित महावीर बिहार में मुनि श्री निर्णय सागर महाराज व मुनि श्री पद्मसागर महाराज ने धर्म सभा को संबोधित करते स्वाध्याय समय काटने के लिए नहीं कर्म काटने के लिए होता है। अभी तक मनुष्य को मिथ्यात्व एवं मोहिनी कर्म के कारण सम्यक दर्शन की प्राप्ति नहीं हो पाई।

जब सम्यक दर्शन की प्राप्ति नहीं हुई तो सम्यक चरित्र को प्राप्त करना असंभव है। श्रावक चरित्र का निर्माण तभी कर सकता है जब उसे सम्यक दर्शन की पहचान अच्छे से हो जाए। अगर जीवन में मिथ्यात्व का अभाव हो और थोड़ा सा भी ज्ञान हो तब सम्यक दर्शन हो जाता है। अथार्थ अपनी आत्मा का सच्चा दर्शन हो जाए तो सम्यक दर्शन हो जाता है। शरीर को हमेशा आत्मा से भिन्न समझना चाहिए। स्वाध्याय के द्वारा अपने समस्त कर्मों की निर्जरा करने पर शरीर से आत्मा भी भिन्न जाती है। सम्यक दृष्टि बनने के लिए किसी भी वस्तु का त्याग करना आवश्यक नहीं है। घर, मकान, दुकान, खेती आदि के साथ रहते हुए भी सम्यक दृष्टि बन सकते हैं। सम्यक दृष्टि जीव कभी विकलांग, निर्धन या दरिद्री नहीं होता। आत्मा की साधना करने वाला आत्म साधक विचार करता है कि मैंने पूरे दिन में क्या-क्या पाप किए हैं, कितनी मायाचारी की है, कितने लोगों से झूठ बोला, कितने लोगों की निंदा की बह अपने पापों का स्मरण कर आत्म निंदा करता है और भगवान से प्रार्थना करता है की में पापों से बच सकूं मेरे द्वारा किसी का अहित न हो संसार की सभी प्राणियों को में क्षमा कर सकूं ऐसी भावना भाता है। अपने स्वयं के कर्मों की निंदा करना यही हमारा सच्चा प्रतिक्रमण है। मुनि श्री ने बताया कि में मार्ग दाता हूं, मोक्षदाता नहीं। मोक्ष तो अपने कर्मों के अनुसार ही प्राप्त होगा। इस मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-discourse-swadhyaya-is-not-done-to-cut-time-but-to-cut-karma-decision-sagar-072004-5303092.html

पुलिस ने सिर्फ एक दिन चलाया अभियान


गंजबासौदा| पुलिस ने नगर की सड़कों और कृषि मंडी प्रांगण में अभियान चलाकर ट्रैक्टर ट्राली चालकों को पीछे रेडियम पट्टी या बेक लाइट लगाने की हिदायत दी। साथ ही चेतावनी दी। इसके बाद पल्ला झाड़ लिया। सड़क पर रात को खड़े ट्रैक्टर ट्राली से टकराकर शनिवार को त्योंदा सडक पर ट्राली से टकरा कर दो युवकों की मृत्यु हो गई थी।

एसपी ने अभियान चलाकर वाहनों के पीछे बेक लाइट और रेडियम स्टीकर लगाने के निर्देश दिए हैं लेकिन यह अभियान एक दिन चंद घंटे चला। दैनिक भास्कर ने विकास खंड में 70 फीसदी पुराने वाहनों के पीछे बेक लाइट और रेडियम संकेत नहीं होने से सड़क हादसे होने की खबर 20 अगस्त को प्रकाशित की थी। इसके चलते एसपी ने इसे गंभीरता से लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-police-runs-campaign-only-for-one-day-072004-5303098.html

विज्ञान प्रदर्शनी... जल संरक्षण के लिए बनाया प्लान


गंजबासौदा| पचमा मार्ग स्थित स्कॉलर्स पब्लिक हायर सेकंडरी स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों ने कई प्रोजेक्ट बनाए। प्रदर्शनी के दौरान वर्तमान में जल संकट की समस्या से निपटने के लिए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का प्लान तैयार किया। विद्यार्थियों ने अपने मॉडल में दर्शाया कि किस तरीके से बारिश के जल को व्यर्थ बहने से रोककर उससे जलस्तर बढ़ाया जा सकता है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बारे में मौके पर मौजूद शिक्षकों, अभिभावकों को विस्तार से जानकारी देते हुए जागरूक भी किया गया ताकि अधिक से अधिक संख्या में नागरिक जागरूक होकर रेन हार्वेस्टिंग कराए। विद्यार्थियों के दल ने बताया कि तेजी से कम हो रहे जल स्तर से भविष्य संकट में इससे बचने के लिए सभी को जागरूक होकर वाटर हार्वेस्टिंग को समझना चाहिए ताकि आने वाले दिन सुखद रहे। इसी के साथ ही चंद्रयान 2 का मॉडल तैयार कर उसकी प्रस्तुति दी गई। इसकी मौके पर मौजूद सभी ने सराहना की। विद्यार्थियों ने बताया कि वह पिछले कई महीनों से विज्ञान प्रदर्शनी के लिए मॉडल तैयार कर रहे थे। विज्ञान प्रदर्शनी का विद्यालय संचालक, प्राचार्य, शिक्षकों सहित अभिभावकों ने अवलोकन किया। शिक्षकों ने बताया कि विज्ञान मॅाडल पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले दल को पुरस्कृत किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-science-exhibition-plan-made-for-water-conservation-072004-5303100.html

लगातार बारिश से जमीन नहीं सूख रही, असर: सोयाबीन की फसल में झिल्ली का प्रकोप शुरू


भास्कर संवाददाता | गजबासौदा

लगातार बारिश से विकासखंड में खरीफ फसल अब गलने की कगार पर पहुंच गई है। खेतों में पानी भरे होने के कारण फसल अब गलने लगी है। कृषि विभाग ने इस साल विकासखंड में खरीफ फसल का लक्ष्य 92 हजार 970 हैक्टेयर रखा है। लगातार बारिश से जमीन सूख नहीं पा रही है जबकि इस समय लगातार एक सप्ताह तक बारिश थमना जरूरी है। पहले किसान बारिश को लेकर परेशान थे और अब वे अति वर्षा से फसलों के हालात को लेकर चिंतित हैं। इसके अलावा लगातार बारिश होने से सोयाबीन की फसल में इल्ली का प्रकोप शुरू हो गया है लेकिन किसान खेतों में कीटनाशक दवा का छिड़काव भी नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि जैसे ही किसान खेतों में कीटनाशक दवा का छिड़काव करने पहुंचते हैं बारिश शुरू हो जाती है।

पौधों का तेजी से होगा विकास

खरीफ फसल की स्थिति वर्तमान में अच्छी है। बारिश भी अब उतनी नहीं हो रही है। इससे पौधों का तेजी से विकास होगा। इल्ली की समस्या है लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण में है। एके कौरव, एसएडीओ कृषि विभाग गंजबासौदा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-the-land-is-not-drying-up-due-to-continuous-rains-the-effect-outbreak-of-membrane-in-soybean-crop-072004-5303102.html

लव-कुश भगवान चल समारोह कल


गंजबासौदा| उदयपुर गांव में 25 अगस्त को लव-कुश भगवान का चल समारोह निकाला जाएगा। कुशवाह समाज सदस्यों ने बताया कि चल समारोह मुख्य मार्गों से निकाला जाएगा। इसमें भगवान लव-कुश की सजीव झांकी सजाई जाएगी। समाज सदस्यों ने अधिक से अधिक संख्या में समाजजनों से चल समारोह में शामिल होने की बात कही।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व स्थापना दिवस पर आज निकलेगा जुलूस

गंजबासौदा|
विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल द्वारा 23 अगस्त दिन शुक्रवार की सुबह 11 बजे श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व विहिप के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जुलूस निकाला जाएगा। जुलूस गांधी चौक से प्रारंभ किया जाएगा जो शहर के मुख्य मार्गों से गुजरेगा। संघ सदस्यों ने अधिक से अधिक संख्या में जुलूस में शामिल होने की बात कही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-love-kush-god-running-ceremony-tomorrow-072004-5303104.html

लक्ष्मीबाई पार्क में पाइप लाइन लीकेज होने से फैलता रहा पानी


गंजबासौदा| राजेन्द्र नगर स्थित लक्ष्मीबाई पार्क में पाइप लाइन लीकेज होने से कई घंटों तक सैकड़ों लीटर पानी व्यर्थ फैलता रहा। नपा अधिकारियों को सूचित करने के बाद सप्लाई बंद कर पानी को व्यर्थ फैलने से रोका गया। नागरिकों का कहना है कि परिसर स्थित पेयजल टंकी व पाइप लाइन से आए दिन पानी फैलता है। इससे पार्क के मुख्य द्वार पर जल भराव की स्थिति बन रही है। परिसर में देहात थाना भवन सहित समीप ही शासकीय विद्यालय होने के कारण दिन भर आवाजाही बनी रहती है। जल भराव होने से नागरिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि जल निकासी के भी कोई इंतजाम नहीं है। इससे पाइप लाइन लीकेज व बारिश का पानी कई दिनों तक भरा रहता है। इस संबंध में नपा अधिकारियों से दर्जनों बार शिकायत की जा चुकी है। शिकायत किए जाने के बाद नगर पालिका अध्यक्ष मधुलिका अग्रवाल ने जल निकासी की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश मौके पर पहुंच कर दिए थे लेकिन इसके बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिए जाने से रहवासी परेशान हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/vidisha/news/mp-news-water-kept-spreading-due-to-pipeline-leakage-in-laxmibai-park-072004-5303106.html

जन्माष्टमी पर ग्वाला समाज आज निकलेगा शोभायात्रा


जन्माष्टमी पर ग्वाला समाज आज निकलेगा शोभायात्रा

गरोठ |
ग्वाला समाज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शोभायात्रा निकालेगा। इसके तहत भगवान को नगर भ्रमण करने के लिए बैलगाड़ी पर रथ तैयार किया गया है। श्रीकृष्ण की शोभायात्रा शुक्रवार सुबह 10 बजे मारुति टॉकीज गली स्थित मंदिर से शुरू होकर हॉस्पिटल चौराहा, नया बस स्टैंड, चंदेल मोहल्ला, पोस्ट ऑफिस व पुराना बस स्टैंड होती हुई हरदौल लाला मंदिर पर पहुंचेगी। जहां आरती कर शोभायात्रा का समापन होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/mandsour/news/mp-news-on-janmashtami-gwala-samaj-will-begin-a-procession-today-072004-5304427.html

गोपालपुरा टैंक तालाब का पानी 4 किमी तक के खेतों में भराया


फसलें नष्ट होने पर किसानों ने आक्रोश जताया।

भास्कर संवाददाता | गरोठ

क्षेत्र के ग्राम साठखेड़ा स्थित गोपालपुरा टैंक के तालाब का पानी समय पर वेस्ट वेयर के गेट नहीं खोलने से करीब 4 किमी तक के खेतों में फैलकर भरा गया। इससे करीब 150 से अधिक किसानों की करीब 200 बीघा जमीन में खड़ी फसलों में नष्ट हो गई।

किसानों ने बताया कि 10 दिन पहले ही सिंचाई विभाग को तालाब के लेवल से ऊपर आए पानी को निकालने के संबंध में सूचित किया था। विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की। आक्रोशित किसान गुरुवार शाम एसडीएम वीरेंद्र कुमारसिंह डांगी के पास पहुंचे, लेकिन एसडीएम नहीं मिले तो वह प्रदेश कांग्रेस सचिव ललित चंदेल के साथ एसडीओ सिंचाई आरएस मीणा के कार्यालय पर पहुंचे। जहां पर आक्रोशित किसानों ने एसडीओ का घेराव कर दिया। बाद में एसडीओ ने गेट खोलने का संबंध में आश्वासन दिया तब जाकर किसान संतुष्ट हुए। किसानों का कहना है कि सिंचाई विभाग की लापरवाही के कारण हुए नुकसान का आकलन कर शासन किसानों को मुआवजा दें अन्यथा किसानों का आंदोलन का कदम उठाना पड़ेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Garoth News - mp news gopalpura tank filled pond water in fields up to 4 km

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/mandsour/news/mp-news-gopalpura-tank-filled-pond-water-in-fields-up-to-4-km-072004-5304421.html

काॅलाेनियाें के प्लाॅटों में भरा गंदा पानी, पनप रहे मच्छर, मलेरिया व अन्य बीमारी का खतरा


यह हालात गरोठ थाने के बाहर के हैं जो शासकीय अस्पताल से 50 मीटर दूर है।

  विनोद पोरवाल, इंजीनियर, नप

1. सवाल : प्लाॅट मालिकों पर कार्रवाई कब होगी ?

जवाब : खाली प्लाॅटों का सर्वे करवाया जा रहा है, इसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

2. सवाल : पहले यह समस्या नहीं थी, अब क्या कारण है ?

जवाब : कॉलोनियों में भवनों का निर्माण कुछ समय पहले ही हुआ है, पहले इस कारण जलभराव नहीं होता था लेकिन अब कुछ खाली प्लाॅटों के कारण जलभराव की समस्या आ रही है।

3. सवाल : क्या आपको प्लाॅट मालिकों पर कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है ?

जवाब : नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत है आने वाले सभी कार्य हमारे कार्य क्षेत्र में हैं, हमें पूर्ण अधिकार हैं।

4. सवाल : अधिकार है तो कार्रवाई क्यों नहीं कर रहे, मलेरिया के मरीज बढ़ रहे हैं ?

जवाब : प्लाॅटधारी को नोटिस देकर खाली करेंगे, शुल्क लेकर हम खुद खाली करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Garoth News - mp news dirty water filled in plots of colonies danger of mosquito malaria and other diseases
Garoth News - mp news dirty water filled in plots of colonies danger of mosquito malaria and other diseases

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/mandsour/news/mp-news-dirty-water-filled-in-plots-of-colonies-danger-of-mosquito-malaria-and-other-diseases-072004-5304423.html

स्कूल के पास शराब बेच रहा युवक गिरफ्तार


स्कूल के पास शराब बेच रहा युवक गिरफ्तार

गोहद |
गोहद में कन्या शाला स्कूल के पास देशी शराब का व्यापार कर रहे युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए युवक के कब्जे से 16 क्वार्टर देशी शराब के जब्त किए हैं। पुलिस के मुताबिक मुकेश पुत्र कालीचरन शिवहरे निवासी वार्ड तीन गोहद बुधवार की रात नौ बजे स्कूल के पास शराब बेच रहा था। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने आरोपी के घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhind/news/mp-news-youth-arrested-for-selling-liquor-near-school-072004-5301710.html

व्यवसायिक शिक्षा के प्रति बढ़ी रुचि 80 छात्राएं ले रहीं कम्प्यूटर प्रशिक्षण


गोहद के शासकीय स्कूल में कम्प्यूटर शिक्षा लेती छात्राएं।

पहले जहां बिजली नहीं आती थी, वहां सीख रहीं कंप्यूटर

विद्यालय की छात्रा कम्प्यूटर पढ़कर उत्साहित हैं। कक्षा नौवीं में अध्ययनरत अंजली राजपूत ने कहा वह बंदा बरथरा गांव से पढ़ने आती हैं। गांव में जहां बिजली ठीक से नहीं आती है अब स्कूल में कम्प्यूटर ज्ञान दिया जा रहा है। इससे पढ़ाई में मन लगता है साथ ही व्यवसायिक क्षेत्र में भी जानकारी बढ़ी है। इसी प्रकार भारती गुर्जर, मधू उचाड़िया, मानसी नामदेव आदि छात्राएं कम्प्यूटर क्लास ले रही हैं। जिन्हें विद्यालय द्वारा बाद में कम्प्यूटर डिप्लोमा भी दिया जाएगा जो किसी भी सरकारी नौकरी के लिए मान्य होगा। स्कूल में व्यवसायिक शिक्षा प्रभारी एसएस ठाकुर और कम्प्यूटर ट्रेनर विक्रम माहोर छात्राओं को कम्प्यूटर सिखाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gohad News - mp news 80 students are taking computer training due to increased interest in vocational education

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhind/news/mp-news-80-students-are-taking-computer-training-due-to-increased-interest-in-vocational-education-072004-5301717.html

गलियों में ड्रेनेज सिस्टम फेल, एक माह से कई मोहल्लों में भरा बारिश का पानी


गोरमी के वार्ड 13 की गली में भरा बारिश का पानी।

गोरमी और ऊमरी के अधिकांश वार्डों में जलभराव की समस्या से जूझ रहे रहवासी

भास्कर संवाददाता| गोरमी-ऊमरी

नगरीय और ग्रामीण इलाकों की गलियाें में ड्रेनेज सिस्टम फेल होते दिखाई दे रहे हैं।

बारिश के बाद गोरमी की अधिकांश गलियों में महीनों से जलभराव बरकरार है। लोग दूसरे रास्तों से होकर मुख्य सड़क पर पहुंचते हैं। नगर के वार्ड 13 टंकी मोहल्ला में मंदिर के सामने वाली गली में एक माह से बारिश का पानी रोड पर भरा है। नगर परिषद ने पानी निकासी के लिए जेसीबी से तीन दिन पहले रोड की खुदाई की थी, लेकिन पानी निकलने की बजाय और रोड पर ही भर गया है। रोड पर नालियां बनाई गई थीं पर ऊंचाई होने के कारण उनसे निकासी नहीं हो पा रही है। इस स्थिति में दूसरे रास्ते से होकर लोग गुजर रहे हैं। स्थानीय रहवासी पवन तोमर, विष्णु परमार का कहना है कि घरों के सामने गंदा पानी भरने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।

ऊमरी के सभी वार्डों की रोड बदहाल

ऊमरी के सभी 20 वार्डों की सड़कें बदहाल स्थिति में हैं। पानी निकासी की कोई सुविधा नहीं है। बारिश होते ही मोहल्लों की सड़कों पर जलभराव हो गया है। कई वार्ड तो ऐसे हैं, जहां वाहन तक नहीं पहुंच पाते हैं। जबकि पंचायत द्वारा निर्माण की राशि पहले ही निकाल ली गई है। हालांकि विगत दिन जिला पंचायत सीईओ यहां निरीक्षण के लिए पहुंचे तो लोगों ने समस्या बताई थी। लेकिन वह गोलमोल जवाब देकर चले गए। बाद में लोगों ने जिला कलेक्टर से फोन पर बताया तो उन्होंने भी आश्वासन दिया है। इस बीच पंचायत के लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अधिकारी समस्या को नजर अंदाज करने में लगे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gormi News - mp news drainage system fails in the streets rain water filled in many mohallas for one month

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/bhind/news/mp-news-drainage-system-fails-in-the-streets-rain-water-filled-in-many-mohallas-for-one-month-072004-5301719.html

ट्रेन से चोरी हुए मोबाइल खरीदने वाला 10 महीने बाद पकड़ा, जीआरपी ने जेल भेजा


करीब 10 महीने पहले चलती ट्रेन से चोरी किए गए मोबाइल को खरीदने वाले आरोपी को जीआरपी ने दिनारा के छितीपुर गांव से गिरफ्तार किया है। आरोपी ने चोरी का मोबाइल खरीदना और पकड़े जाने के डर से उसी समय फेंकना बताया। जीआरपी ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया और ग्वालियर न्यायालय में पेश किया।

जीआरपी चौकी प्रभारी आरएस दांगी ने बताया कि गुड़गांव निवासी गोविंद बाबू पुत्र श्यामलाल महेश्वरी 25 नवंबर 2018 को ट्रेन नंबर 12156 भोपाल एक्सप्रेस से निजामुद्दीन से भोपाल जा रहे थे। फरियादी गोविंद बाबू ट्रेन के एस-9 में 41 नंबर सीट पर बैठे थे तभी सोनागिर स्टेशन के पास उनका मोबाइल चोरी हो गया। उन्होंने जीआरपी में मोबाइल चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद जीआरपी ने भोपाल सायवर सेल से सीडीआर कॉल डिटेल निकलवाई। सीडीआर आने के बाद जीआरपी ने जांच की तो चोरी का मोबाइल संजय पुत्र ज्ञान सिंह लोधी निवासी ग्राम छितीपुर थाना दिनारा जिला शिवपुरी के पास होना पाया गया। गुरुवार को जीआरपी आरोपी के घर छितीपुर पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसे एक युवक ने तीन हजार रुपए में यह कहकर मोबाइल बेचा था कि उसकी प|ी बीमार है और उसे रुपयों की आवश्यकता है। उसने तीन हजार रुपए में मोबाइल खरीद लिया लेकिन पुलिस के पकड़े जाने के भय से मोबाइल रात के अंधेरे में चलती बस से फेंक दिया था। जीआरपी ने उसके खिलाफ सबूत नष्ट करने सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/shivpuri/news/mp-news-after-10-months-caught-buying-stolen-mobile-by-train-grp-sent-to-jail-071506-5301795.html

सेवानिवृत्त पटवारी की सर्विस बुक गायब कोर्ट ने राजस्व विभाग पीएस से मांगा जवाब


दतिया | जवाब पेश करने में हो रही देरी पर हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच ने मप्र शासन पर अब पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। एएसआई सुरेंद्र दुबे की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस विशाल मिश्रा ने स्पष्ट किया कि अगली सुनवाई तक यदि जवाब पेश नहीं किया गया तो मप्र के डीजीपी को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना पड़ेगा। पुलिस विभाग में एएसआई (तत्कालीन जिला दतिया, थाना गोराघाट) के पद पर कार्यरत सुरेंद्र दुबे ने डीपीसी में नाम होने के बावजूद प्रमोशन नहीं मिलने पर 2015 में हाईकोर्ट में याचिका दायर की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/shivpuri/news/mp-news-retired-patwari39s-service-book-missing-court-seeks-response-from-revenue-department-ps-071506-5301796.html

जन्माष्टमी चल समारोह निकलेगा आज


देवरी| तुलसी नगर से दोपहर 12 बजे नगर के विभिन्न मार्गों होती हुई शोभायात्रा निकाली जाएगी एवं रामजानकी मंदिर परिसर में रात्रि 9 बजे से जन्माष्टमी महोत्सव मानस जागृति मंडल द्वारा बाखर मोहल्ला में गोपाल सिंह रघुवंशी के निवास पर किया जाएगा। समितियों ने सभी कार्यक्रमों मैं सादर आमंत्रित होने की अपील की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/raisen/news/mp-news-janmashtami-moving-ceremony-will-come-out-today-071506-5303243.html

जयस की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में मल्होत्रा को धार जिलाध्यक्ष बनाया


धामनोद. इंदौर के ऋतुराज गार्डन में जयस की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला हुई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhamnod News - mp news malhotra appointed dhar district president at jayas state level workshop

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-malhotra-appointed-dhar-district-president-at-jayas-state-level-workshop-071506-5302212.html

नगर के पुराने बस स्टैंड के प्रथम तल पर चल रहे निर्माण के विरोध में नप के पार्षद धरने पर बैठे


धामनाेद. नप के भाजपा पार्षद पुराने बस स्टैंड पर दे रहे धरना।

भास्कर संवाददाता | धामनोद

नगर के पुराने बस स्टैंड के प्रथम तल पर चल रहे निर्माण कार्य के विरोध में नप के पार्षद धरने पर बैठ गए हैं। वार्ड क्र. 9 के पार्षद महेश पटेल, वार्ड 12 के पार्षद सतीश चौधरी का तीसरे दिन गुरुवार को धरना जारी रहा।

पार्षद चौधरी ने बताया 7 अगस्त को परिषद की बैठक में नप अध्यक्ष की सहमति से निर्णय लिया था कि जब तक न्यायालय का परिणाम नहीं आता तब तक निर्माण कार्य को बंद किया जाए। बावजूद निर्माण जारी है। इसके लिए पार्षद चौधरी ने हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की है। हाईकोर्ट ने संबंधित विभाग को नोटिस देकर अगली सुनवाई 4 सितंबर तय की है। सीएमओ बलराम भुरे का कहना है परिषद की बैठक में निर्धारित एजेंडा के अलावा अध्यक्ष की सहमति से प्रस्ताव आया था। जिस पर पार्षदों ने सहमति दी थी परंतु बाद में 10 पार्षदों ने लिखित में प्रस्ताव से असहमत होकर निर्माण चालू रखने की सहमति दी। न्यायालय का जो भी निर्णय होगा उसे स्वीकार करेंगे। ज्ञात हो कि नप अध्यक्ष पद पर दिनेश शर्मा काबिज होकर परिषद में 15 पार्षदों में से 12 पार्षद भाजपा के होने के बावजूद भी भाजपा पार्षदों का धरने पर बैठना चर्चा का विषय है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhamnod News - mp news councilors of nap sat on dharna to protest against the construction going on on the first floor of the old bus stand of the city
Dhamnod News - mp news councilors of nap sat on dharna to protest against the construction going on on the first floor of the old bus stand of the city

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-councilors-of-nap-sat-on-dharna-to-protest-against-the-construction-going-on-on-the-first-floor-of-the-old-bus-stand-of-the-city-071506-5302185.html

कार्यक्रम : चाचरिया और धनोरा में वितरित की साइकिल, विद्यार्थियों को होगी सुविधा


चाचरिया/धनोरा | चाचरिया और धनोरा में गुरुवार को कार्यक्रम आयोजित कर शासन की योजना के तहत साइकिलों का वितरण किया गया। इससे विद्यार्थियों को स्कूल आने-जाने में सुविधा होगी। चाचरिया हायर सेकंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में 91 छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरित की गई। इनमें शासकीय मिडिल स्कूल चाचरिया में 12, सुरानी 12, खुरमबाद 15, सिरवेल के 4 विद्यार्थियों को साइकिलों का वितरण हुआ।

इसी तरह विधायक ग्यारसीलाल रावत ने धनोरा में भी साइकिल वितरित की। शासकीय हाईस्कूल में 82 व मिडिल स्कूल की 9 साइकिलों का वितरण किया। इस दौरान प्रभारी बीईओ लोकेंद्र सोहनी, प्रभारी प्राचार्य दिनेश वर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

धनोरा स्कूल में विद्यार्थियों को साइकिल वितरित करते जनप्रतिनिधि।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DHANORA News - mp news program bicycles distributed in chacharia and dhanora students will have the facility

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/khandwa/news/mp-news-program-bicycles-distributed-in-chacharia-and-dhanora-students-will-have-the-facility-071506-5303868.html

सेमेस्टर सिस्टम छात्रों को एक जैसा स्टैंडर्ड उपलब्ध कराता है, मप्र सरकार को इसे फिर शुरू करने पर विचार करना चाहिए


भोपाल | विवि अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह ने कहा कि सेमेस्टर सिस्टम ग्लोबल स्तर पर स्टूडेंट्स को एक समान स्टैंडर्ड उपलब्ध कराता है, इसलिए मप्र सरकार से कहेंगे कि वह सेमेस्टर सिस्टम लागू करने पर फिर विचार करे। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत ग्रांट मिलती रहे, इसलिए पोस्ट ग्रेजुएशन में विश्विद्यालयों ने सेमेस्टर सिस्टम लागू कर रखा है, लेकिन इसे अंडर ग्रेजुएशन में भी लागू करना चाहिए। प्रो सिंह नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी में बुधवार को आयोजित यूजीसी के दीक्षा आरंभ ओरिएंटेशन प्रोग्राम में बोल रहे थे। प्रो. सिंह ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सबसे बड़ी जरूरत इंटरनेशनल कोलैबोरेशन की है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब हम बाहरी दुनिया से जुड़ते हैं तब अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शामिल होने का अवसर तो मिलता ही है, साथ ही एजुकेशन क्वालिटी भी बढ़ती है।

मप्र की स्थिति ठीक नहीं, यहां सुधार की जरूरत- प्रो. सिंह ने कहा कि अभी विश्वविद्यालयों का आकलन दो तरह से होता है। पहला नैक एक्रीडिटेशन और दूसरा नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेम वर्क से, लेकिन इनमें मप्र की स्थिति ठीक नहीं है। यहां काफी सुधार की जरूरत है, इसलिए यहां के विश्वविद्यालयों को अपनी रैंक में सुधार के प्रयास लगातार करने चाहिए। हर एक विवि की अपनी खासियत है, इसलिए वे एक-दूसरे की नकल न करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-the-semester-system-provides-the-same-standard-to-the-students-the-mp-government-should-consider-starting-it-again-071506-5302153.html

धार के पूर्व विधायक वेलसिंह भूरिया के खिलाफ मानहानि प्रकरण पर रोक


सिंधिया परिवार को गांधीजी का हत्यारा कहने का है आरोप

भास्कर न्यूज | जबलपुर

धार के पूर्व विधायक वेल सिंह भूरिया के खिलाफ भोपाल की विशेष न्यायाधीश एमपीएंडएमएलए की अदालत में लंबित मानहानि प्रकरण के विचारण पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। जस्टिस जेपी गुप्ता की एकलपीठ ने अनावेदकों से जवाब मांगा है। इस मामले में नरेंद्र मंडलोई ने जिला अदालत में परिवाद दायर कर बताया था मई 2018 में धार में असंगठित तेंदूपत्ता संग्राहकों का सम्मेलन आयोजित हुआ था। इसमें भूरिया ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में परिवादी के परिवार को अमझेरा के राजा बख्तावर सिंह का हत्यारा और सिंधिया परिवार को महात्मा गांधी का हत्यारा कहा था। भूरिया ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि इस मामले में विधिवत संज्ञान नहीं लिया गया है। मानहानि के संबंध में दंड प्रक्रिया संहिता में अभियोजन की विशिष्ट प्रक्रिया में प्रावधान है कि केवल पीडि़त व्यक्ति ही केस दायर कर सकता है। उन्होंने दलील दी कि परिवाद पत्र स्पष्ट आरोप होना चाहिए उक्त कथन से कैसे परिवादी की मानहानि हुई है। प्रारंभिक सुनवाई के बाद हाईकोर्ट में भूरिया के खिलाफ लंबित मामले के विचारण पर फिलहाल रोक लगा दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-defamation-case-against-former-dhar-mla-velsingh-bhuria-071506-5302148.html

चिदंबरम 4 दिन के रिमांड पर; काेर्ट ने कहा- केस देखने के बाद रिमांड सही


कांग्रेस नेता पी चिदंबरम काे अदालत ने गुरुवार काे चार दिन के रिमांड पर सीबीआई की हिरासत में भेज दिया। उन्हें 26 अगस्त काे दाेबारा पेश किया जाएगा। हिरासत में रहने के दाैरान वकील अाैर परिवार के लाेग राेजाना अाधा-अाधा घंटा चिदंबरम से मिल सकेंगे। विशेष जज अजय कुमार कुहार ने कहा कि तथ्यों अाैर हालात काे देखते हुए सीबीआई की हिरासत न्यायोचित है। काेर्ट ने यह भी कहा कि अाराेपी की निजी गरिमा का हनन नहीं हाेना चाहिए। अाईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई ने बुधवार रात हाई वॉल्टेज ड्रामे के बाद चिदंबरम काे गिरफ्तार किया था। दाेपहर बाद करीब 3.15 बजे उन्हें अदालत में पेश कर सीबीआई ने पांच दिन का रिमांड मांगा था। घंटेभर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जज ने 4.15 बजे फैसला सुरक्षित रख लिया। उन्हाेंने अाधे घंटे में फैसला सुनाने की बात कही थी लेकिन करीब सवा दाे घंटे बाद शाम साढ़े 6 बजे फैसला सुनाया। चिदंबरम के वकीलों ने सीबीआई की दलीलों का ताे विरोध किया लेकिन अपनी तरफ से जमानत याचिका दायर नहीं की।



चिदंबरम की प|ी नलिनी अाैर बेटा कार्ति भी अदालत में मौजूद थे।

काेर्टरूम लाइव सिंघवी बाेले- सीबीआई की मर्जी के जवाब नहीं दे सकते; मेहता ने कहा- कबूलनामे का दबाव नहीं, लेकिन सच जानने का अधिकार है

सीबीअाई के विशेष जज अजय कुमार कुहार के सामने सीबीआई की अाेर से सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने पक्ष रखा। चिदंबरम की अाेर से सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल अाैर अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें रखीं।

मेहता ने कहा कि चिदंबरम ने अन्य लाेगाें के साथ मिलकर घाेटाले के लिए आपराधिक साजिश रची थी। गैर जमानती वारंट जारी हाेने पर बुधवार रात उन्हें गिरफ्तार किया गया। वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे। अपराध गंभीर है अाैर उनके जवाब गाेलमाेल। यह मनी लॉन्ड्रिंग का गंभीर अाैर बड़ा मामला है। व्यापक साजिश के खुलासे के लिए चिदंबरम काे हिरासत में लेकर पूछताछ जरूरी है। दस्तावेज दिखाकर भी उनसे पूछताछ की जाएगी।

इसके विरोध में सिब्बल ने कहा कि इस मामले में चिदंबरम के बेटे कार्ति सहित सभी अाराेपी जमानत पा चुके हैं। पहली गिरफ्तारी कार्ति के सीए भास्कर रमन की थी। वह भी जमानत पर है। जमानत देना नियम है अाैर अदालत के सामने व्यक्तिगत आजादी का मुद्दा है। वहीं, सिंघवी ने कहा कि चिदंबरम भाग नहीं रहे। सीबीआई का केस सरकारी गवाह इंद्राणी मुखर्जी के बयान पर आधारित है। चिदंबरम वह जवाब ताे नहीं दे सकते जाे सीबीआई सुनना चाहती है। गाेलमाेल जवाबों के अाधार पर रिमांड की मांग नहीं कर सकते हैं। सीबीआई ने ताे सबूतों से छेड़छाड़ का अाराेप भी नहीं लगाया है। पुलिस रिमांड विशेष हालात में ही मंजूर किया जा सकता है। इस मामले में काेई नया घटनाक्रम नहीं हुअा। गिरफ्तारी के बाद से सीबीआई पुराने सवाल ही पूछ रही है।

मेहता ने कहा कि जांच एजेंसी कबूलनामे का दबाव नहीं बना रही है लेकिन सच्चाई की तह तक पहुंचना इसका अधिकार है। इस केस से जुड़े कुछ तथ्य खुली अदालत में नहीं बताए जा सकते हैं। इसी बीच, चिदंबरम ने अपनी तरफ से दलीलें पेश करने की इजाजत मांगी। इसका विरोध करते हुए मेहता ने कहा कि काबिल वकील उनका प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। शेष|पेज 2 पर



सिब्बल ने कहा कि जांच एजेंसी के दावे अटल सत्य नहीं मानने चाहिए। चिदंबरम से 12 सवाल पूछे गए थे। इनमें से छह का जवाब वह पहले दे चुके हैं। जांचकर्ता नहीं जानते कि पूछना क्या है। उनके सवाल ही तैयार नहीं। बुधवार रात गिरफ्तारी के बाद भी सुबह 11 बजे ही पूछताछ हुई। केस डायरी में कही गई बातें सच नहीं हैं अाैर इन्हें सबूत भी नहीं माना जा सकता है।

मेहता ने चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज करने से जुड़ा दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला अदालत के सामने रखा। इसमें की गई टिप्पणियों की अाेर भी अदालत का ध्यान दिलाया। उन्हाेंने कहा कि यह मामला अभी चार्जशीट से पहले के चरण में है। हमें चिदंबरम से कुछ सामग्री बरामद करनी है। हिरासत में पूछताछ के साथ ही प्रभावशाली जांच संभव है। उन्हाेंने कहा कि इस मामले के बारे में जानते हुए चिदंबरम ने गंभीर, सक्रिय भूमिका निभाई। मनी ट्रेल की भी जांच करनी है।

चिदंबरम की याचिका पर सुप्रीम काेर्ट में अाज जस्टिस भानुमति की बेंच करेगी सुनवाई

अग्रिम जमानत याचिका खारिज करने संबंधी दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर चिदंबरम की याचिका पर सुप्रीम काेर्ट में शुक्रवार काे जस्टिस अार भानुमति की बेंच सुनवाई करेगी। बुधवार काे सुप्रीम काेर्ट में इस याचिका पर सुनवाई नहीं हाेने के बाद सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

सुनवाई के बाद चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय ले जाया गया।

गिरफ्तारी के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता सड़काें पर; पार्टी बाेली- लोकतंत्र की दिनदहाड़े हत्या

चिदंबरम की गिरफ्तारी के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता सड़काें पर उतरे। कई शहराें में विरोध प्रदर्शन किए गए। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ईडी और सीबीआई पर अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करने का आरोप लगाया। उन्हाेंने कहा कि गहराते आर्थिक संकट से ध्यान हटाने के लिए गिरफ्तारी की चाल चली गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-chidambaram-on-remand-for-4-days-kart-said-remand-right-after-seeing-the-case-071506-5302138.html

अाईएलएंडएफएस से जुड़े केस में ईडी ने राज ठाकरे से पूछताछ की


ईडी ने गुरुवार काे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के अध्यक्ष राज ठाकरे से पूछताछ की। पुलिस ने इससे पहले कानून व्यवस्था के मद्देनजर 200 से ज्यादा एमएनएस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया अाैर कुछ क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी। राज ठाकरे से यह पूछताछ कोहिनूर सीटीएनएल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी में आईएलएंडएफएस द्वारा 450 करोड़ रु. की इक्विटी निवेश और कर्ज से जुड़ी कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में हो रही है। इसको लेकर ईडी ने राज ठाकरे को नोटिस जारी किया था। इस मामले में आईएलएंडएफएस के अधिकारियों पर आरोप है कि बिना जांच के अलग-अलग कंपनियों के जरिए लोन बांटे गए। शेष|पेज 2 पर



पूरी गारंटी नहीं ली गई अाैर खराब वित्तीय हालात से जूझ रहीं कंपनियों को कर्ज दे दिए गए। शिवसेना के वरिष्ठ नेता मनोहर जोशी के बेटे उन्मेष जोशी, एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे और उनके एक अन्य बिजनस सहयोगी ने कोहिनूर मिल खरीदने के लिए कंसोर्टियम बनाया था। इसमें आईएलएंडएफएस ग्रुप ने 225 करोड़ रुपए का निवेश किया था। 2008 में इसने बड़ा नुकसान उठाते हुए अपने शेयर महज 90 करोड़ में सरेंडर कर दिए। उसी साल राज ठाकरे ने भी अपने शेयर बेचकर कंसोर्टियम से बाहर निकल गए थे। शेयर सरेंडर करने के बाद भी आईएलएंडएफएस ग्रुप ने कोहिनूर सीटीएनएल को 135 करोड़ का और लोन दे दिया।

उद्धव बचाव में : शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने चचेरे भाई के बचाव में आए हैं। उन्होंने कहा है कि इस पूछताछ से कुछ नहीं निकलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-ed-questioned-raj-thackeray-in-case-related-to-ailampfs-071506-5302140.html

एकमुश्त पेंशन ले चुके कर्मचारियाें काे 15 साल बाद पूरी पेंशन मिलेगी


नई दिल्ली| पेंशन का एक-तिहाई राशि ले चुके निजी क्षेत्र के पेंशनधारकाें काे 15 साल के बाद पूरी पेंशन मिलने लगेगी। कर्मचारी भविष्य निधि के केंद्रीय न्यासी बाेर्ड ने इससे संबंधित प्रस्ताव काे मंजूरी दे दी है। इससे 6.3 लाख उन पेंशनधारकाें काे फायदा हाेगा, जाे 2009 से पहले रिटायर्ड हुए हैं। 2009 में ईपीएएफअाे ने पेंशन वापसी के प्रावधान को खत्म कर िदया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-workmen-who-have-taken-lump-sum-pension-will-get-full-pension-after-15-years-071506-5302142.html

कैलाश मानसरोवर यात्रा फिर शुरू, 17वां दल रवाना


नैनीताल| कैलाश मानसरोवर यात्रा गुरुवार को फिर शुरू हो गई। 17वें जत्थे को पिथौरागढ़ के धारचूला से रवाना किया गया है। 14वें दल को बूदी से वापस धारचूला बुलाया गया है। अंतिम दल दिल्ली से जल्द ही रवाना होगा। धारचूला के पास लामारी में पैदल पुल के बह जाने से रविवार काे यात्रा राेक दी गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-kailash-mansarovar-yatra-resumed-17th-party-left-071506-5302144.html

नवोदय : कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन


नवोदय : कक्षा 6 में प्रवेश के लिए 19 सितंबर तक करें आवेदन

धार|
मुलथान स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आॅनलाइन आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इसे दो प्रक्रिया में भरा जाएगा। जिसकी अंतिम तिथि 19 सितंबर है। आवेदन फाॅर्म भरने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय, विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जन शिक्षक एवं जवाहर नवोदय विद्यालय मुलथान से सपंर्क किया जा सकता है। नवोदय विद्यालय मुलथान के परीक्षा प्रभारी संतोष वर्मा हैं। अधिक जानकारी के लिए मो. 8989493629 पर सपंर्क करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-navodaya-apply-for-admission-in-class-6-by-19-september-071506-5302220.html

जिला शिक्षक सम्मान समारोह 5 को


जिला शिक्षक सम्मान समारोह 5 को

धार|
जिला शिक्षक सम्मान समारोह समिति द्वारा 1 नवंबर 2018 से 31 अगस्त 2019 के मध्य सेवानिवृत्त हुए प्राचार्य, व्याख्याता, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों का सम्मान 5 सितंबर को किया जाएगा। इसके साथ ही राष्ट्रपति एवं राज्यपाल पुरस्कार 2018-19 एवं खेल, सामाजिक कार्य सहित अन्य क्षेत्रों एवं अन्य गतिविधियों में विशेष कार्य करने वालों का सम्मान शाल, श्रीफल व सम्मान पत्र से करेंगे। इसके लिए समिति का गठन किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-district-teacher-honor-ceremony-on-5th-071506-5302222.html

एक ही पौधे में एक साथ खिली ब्रह्मकमल की 18 कलियां


शहर में बुधवार रात ब्रम्ह-कमल के एक ही पौधेे में अठारह ब्रम्ह-कमल के फूल खिलने से यह कौतूहल का विषय बन गया। वर्षों में यदा-कदा खिलने वाला ब्रम्ह-कमल के एक साथ खिले अठारह फूलों को देखने वालों का देर रात तक तांता लगा रहा। शहर के नालछा दरवाजा निवासी गिरीश अड़सुले ने बताया 22 साल पहले ब्रम्ह-कमल का पौधा रोपा था। उन्होंने बताया पौधे को बड़ा करने में पूरे परिवार ने मेहनत की। बुधवार सुबह इसमें अठारह ब्रम्ह-कमल की कलियां आई। दिनभर कलियों के खिलने का इंतजार कर रहे परिजनों और आसपास के रहवासियों का इंतजार रात 11 बजे खत्म हुआ। एक-एक कलियां खिलना शुरू हुई। महिलाएं, बुजुर्ग व बच्चे दर्शन के लिए आते रहे। साथ ही परिजनों के वर्षों की मेहनत का परिणाम आने के बाद उनकी आंखें छलक उठीं।

इनके यहां भी खिले फूल

दशहरा मैदान अनमोल तिवारी, मगजपुरा रोड निवासी पुंडरीक शर्मा के यहां भी ब्रम्ह-कमल के फूल खिले। आसपास के रहवासियों ने पहुंचकर दर्शन किए।

देव पूजन में विशेष महत्व

ब्रम्हकमल को पवित्र माना जाता है और देव पूजन में इसकी उपस्थिति विशेष महत्व रखती है। पुष्प को सुख समृद्धि का प्रतिक माना जाता है। माना जाता है कि इस फूल के दर्शन से सभी मनोकामना पूर्ण होती है। इस पुष्प की रचना स्वयं ब्रम्हाजी ने की थी। पुष्प उत्तरांचल के बद्रीधाम से पूर्व ओली के निकटस्थ ग्रामों की पहाड़ियों पर पाया जाता है। नंदाष्टमी के विशेष उत्सव में इस फूल से पूजन किया जाता है। मुरझाने के बाद भी इस फूल की सुगंध बरकरार रहती है। उत्तरांचल सरकार ने इस फूल को राष्ट्रीय फूल घोषित किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news 18 buds of brahmakamal blossomed together in the same plant

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-18-buds-of-brahmakamal-blossomed-together-in-the-same-plant-071506-5302229.html

आठ सूत्रीय मांगों को लेकर सांसद दरबार ने सीमेंट कंपनी के बाहर दिया धरना


मनावर | सांसद छतरसिंह दरबार द्वारा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी के बाहर अपनी 8 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना दिया। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिनिधि भी धरने में शामिल हुए। सांसद दरबार ने बताया कि धार जिला भारतीय संविधान की पांचवीं अनुसूची के अंतर्गत आता है इसलिए यहां पर स्थापित होने वाले उद्योगों में 90% स्थानीय लोगों को रोजगार देना अनिवार्य है परंतु अल्ट्राटेक कंपनी द्वारा उक्त अनुसूची का पालन नहीं किया जा रहा है। साथ ही संयंत्र में कार्यरत श्रमिकों से श्रम अधिनियम अनुसार सिर्फ 8 घंटे ही काम लिया जाना चाहिए परंतु यहां 12 घंटे काम लिया जा रहा है। आसपास की नगरी निकाय से जो कचरा उठाकर जलाने के लिए प्लांट पर लाया गया है तथा उसके जलाने पर जो दुर्गंध उड़ती है उससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। सांसद ने अपने मांग पत्र में लिखा है कि संयंत्र की स्थापना पूर्व हुई जनसुनवाई में फैक्ट्री द्वारा स्कूल अस्पताल मंदिर गार्डन तथा आसपास के क्षेत्रों के विकास को लेकर लिखित अनुबंध किए गए थे। परंतु प्लांट चालू होने के बाद भी कोई भी कार्य किया हुआ नजर नहीं आ रहा है। सुबह 12 बजे से धरना प्रारंभ हुआ जो दोपहर 3 बजे तक चला। अल्ट्राटेक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा धरना स्थल पर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई।

धरनास्थल पर बैठे सांसद छतरसिंह दरबार।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news mp court dharna outside cement company for eight point demands

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-mp-court-dharna-outside-cement-company-for-eight-point-demands-071506-5302231.html

डिवाइडर से टकराकर पलटी तेज रफ्तार कार, दो घायल


धार | इंदौर-अहमदाबाद फोरलेन पर बुधवार शाम करीब 5.30 सरदारपुर-मांगोद के बीच खरेली घाट पर सरदारपुर से धार की ओर आ रही एक कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में कार सवार दो लोग घायल हो गए। एक को हाईवे अथारिटी ने अपने वाहन से सरदारपुर के नजदीकी अस्पताल पहुंचाया वहीं दूसरी की स्थिति गंभीर होने से जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नरेंद्र पवैया अपने वाहन में लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। यहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे इंदौर रैफर कर दिया गया। प्रत्यक्षदर्शी डॉ. पवैया ने बताया सीजर ऑपरेशन करने के लिए सरदारपुर अस्पताल गया था। लौटते समय खरेली घाट में एक कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। कार की रफ्तार इतनी तेज थी कि इसमें सवार दो लोग कार के बाहर आकर गिरे। मेरे वाहन में एक की जगह होने से मैं गंभीर को लेकर जिला अस्पताल पहुंचा। उपचार के दौरान घायल के जेब से वोटर आईडी कार्ड निकला। जिसमें उसका रमेश पिता सुमेर नि. मजरा माेहनपुरा ग्राम भटपुरा जिला भिंड लिखा था। डॉ. पवैया ने बताया रमेश को मेनीटॉक्स की बॉटल लगाई गई है। जिससे दिमाग की सूजन तेजी से नॉर्मल होने के बाद वो अपने घर के नंबर या जानकारी बता पाएगा। परिजन को सूचित करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-high-speed-car-overturned-after-hitting-the-divider-two-injured-071506-5302233.html

धरणीधर जन्मोत्सव पर बैंडबाजों की धुन पर गरबा रास खेलते हुए निकली बालिकाएं


राजोद. साजोद मंे निकाले गए चल समारोह में शामिल समाजजन।

राजोद | बुधवार को समीप के ग्राम साजोद पर धाकड़ युवा संघ द्वारा चल समारोह रात्रि में निकाला गया। जो नगर के मुख्य मार्ग से होते निकली। शुरुआत श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर पर पूजा अर्चना के साथ हुई। समारोह का समापन पुन: मंदिर पर आरती के साथ हुआ। प्रसादी वितरित की गई। चल समारोह में बैंडबाजों की धुन पर बालिका गरबा रास खेल रही थी। युवा धार्मिक धुनों पर थिरक रहे थे। गांव से सभी छोटे बालक बालिका, युवा, वरिष्ठजन, महिलाएं शामिल हुई। प्रति वर्ष से भी ज्यादा उत्साह युवाओं में देखने को मिला। रास्तेभर भगवान धरणीधर का स्वागत पुष्पवर्षा कर स्वागत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व भारतीय किसान संघ के बैनर तले किया गया। गांव के महिलाओं ने जगह-जगह भगवान धरणीधर की पूजा की ट्रैक्टर ट्राॅली पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई। समिति के अध्यक्ष सुनील धाकड़ ने कहा कि युवा कार्यकर्ता व पुलिस प्रशासन का व्यस्था में सहयोग सराहनीय रहा। इसमें थाना प्रभारी आर मकवाना, जे चौहान, दुर्गाप्रसाद वैष्णव, रितेन्दसिंह राजावत व पुलिस स्टाफ मुस्तैद रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news girls playing garba raas to the tune of bandbars on dharnidhar birth anniversary

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-girls-playing-garba-raas-to-the-tune-of-bandbars-on-dharnidhar-birth-anniversary-071506-5302204.html

एक-दूसरे को लगाए हल्दी के छापे, मटकी फोड़ माखन मिश्री बांटा


धार समीपस्थ ग्राम अमोदिया में क्षत्रिय लोधा समाज के राम मंदिर पर 18 से 24 अगस्त तक चल रही सप्ताजी भागवत कथा में श्रद्धालु रोजाना धर्म सभा में भाग ले रहे हैं। कथा का वाचन पंडित प्रकाश शर्मा सोनगढ़ एवं सहायक मनीष जोशी राजगढ़ सेवाएं दे रहे हैं।

समाज के रमेश पंजराय एवं कन्हैया मंडवाल ने बताया कि बुधवार को कथा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। जन्मोत्सव के दौरान संगीतमय धुन में झूमे तथा श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे के ऊपर हल्दी के छापे लगाएं और मटकी फोड़ कर माखन मिश्री की प्रसादी वितरण की। प्रतिदिन कथा सुबह 11 से शाम 5 बजे तक सतत चल रही है।इस कथा में 22 गुरुवार को कृष्णलीला एवं वृंदावन में कालिया नाग और मामा कंस का वध का दृष्टांत किया जाएगा। 23 अगस्त शुक्रवार को रुक्मिणी विवाह एवं सुदामा चरित्र का वाचन किया जाएगा।

शनिवार 24 अगस्त को 2 बजे कथा के पूर्णाहुति पर हवन होगा। यजमान भवरसिंह गेंदालाल चौहान आहुतियां देंगे। इसके बाद महाआरती होगी। शाम 4 बजे ग्राम में शोभायात्रा में राम मंदिर से भेरू पटेल के चौक तक सीतलामाता चौक से नई काॅलोनी तक निकलेगी जहां से पुन: श्रीराम मंदिर पर पहुंचेगी।

यात्रा में श्रद्धालु नंदराम पजराया परिवार द्वारा भगवान की पोथी को सिर पर उठाकर चलेंगे। इस शोभायात्रा में डीजे की धुन पर एवं ढोल की थाप पर डांडिया रास करते हुए श्रद्धालु चलेंगे।

राहुल काशीराम मंगरोलिया परिवार द्वारा महाआरती उतारी जाएगी। शाम को समाज द्वारा भोजन प्रसादी रखी गई।

राजगढ़. सिर पर टोकनी में भगवान की प्रतिमा लेकर चलते हुए श्रद्धालु।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news raised turmeric raid to each other split butter and split sugar

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-raised-turmeric-raid-to-each-other-split-butter-and-split-sugar-071506-5302205.html

तिरला. शिविर में हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त करते अधिकारी।


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 14 आवेदन आए

भास्कर संवाददाता | तिरला

गुरुवार को आदिम जाति सेवा सहकारी समिति की शासकीय उचित मूल्य तिरला की दुकान तिरला पर शिविर लगाया गया। जिसमें बीपीएल राशनकार्डधारी एवं अनुसूचित जाति जनजाति के हितग्राहियों के 14 आवेदन एकत्रित किए गए। प्राप्त आवेदनों के माध्यम से गैस टंकी का वितरण आगामी दिनों में किया जाएगा। शिविर में जिला आपूर्ति अधिकारी आरसी मीणा, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी राजेंद्र सोलंकी, आजा सेवा सहकारी संस्था के प्रबंधक अशोक पाटीदार, शासकीय दुकानों के विक्रेता शरद पाटीदार, रोहित पाटीदार,राधेश्याम सुनेर,रवि पाटीदार, चेतन पाटीदार, उमेश पाटीदार उपस्थित थे।


तिरला. शिविर में हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त करते अधिकारी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dhar News - mp news slant officers receiving applications of beneficiaries in the camp

Click here to Read full Details Sources @ https://www.bhaskar.com/mp/dhar/news/mp-news-slant-officers-receiving-applications-of-beneficiaries-in-the-camp-071506-5302207.html

Danik Bhaskar Rajasthan Danik Bhaskar Madhya Pradesh Danik Bhaskar Chhattisgarh Danik Bhaskar Haryana Danik Bhaskar Punjab Danik Bhaskar Jharkhand Patrika : Leading Hindi News Portal - Bhopal Patrika : Leading Hindi News Portal - Jaipur Danik Bhaskar National News Nai Dunia Latest News Patrika : Leading Hindi News Portal - Lucknow The Hindu Patrika : Leading Hindi News Portal - Astrology and Spirituality Danik Bhaskar Uttar Pradesh Hindustan Hindi Patrika : Leading Hindi News Portal - Mumbai Nai Dunia Madhya Pradesh News Patrika : Leading Hindi News Portal - Miscellenous India Danik Bhaskar Delhi onlinekhabar.com Patrika : Leading Hindi News Portal - Varanasi Patrika : Leading Hindi News Portal - Business Patrika : Leading Hindi News Portal - Sports NDTV News - Latest Patrika : Leading Hindi News Portal - Education Danik Bhaskar Himachal+Chandigarh Danik Bhaskar Technology News Patrika : Leading Hindi News Portal - World News 18 Orissa POST Moneycontrol Latest News Danik Bhaskar Health News ET Home NDTV Khabar - Latest NDTV News - Top-stories NDTV Top Stories Scroll.in hs.news Danik Bhaskar International News Patrika : Leading Hindi News Portal - Entertainment Telangana Today Patrika : Leading Hindi News Portal - Bollywood Danik Bhaskar Breaking News India Today | Latest Stories NDTV News - India-news Patrika : Leading Hindi News Portal - Mobile ABC News: International Rising Kashmir Business Standard Top Stories Bharatpages India Business Directory Danik Bhaskar Madhya Pradesh NSE News - Latest Corporate Announcements Jammu Kashmir Latest News | Tourism | Breaking News J&K NDTV News - Special Baseerat Online Urdu News Portal The Dawn News - Home Nagpur Today : Nagpur News Danik Bhaskar Bihar News Stocks-Markets-Economic Times NDTV Videos View All
Directory Listing in MADHYA PRADESH GOA ANDHRA PRADESH KERALA KARNATAKA DAMAN & DIU ORISSA MEGHALAYA UTTAR PRADESH MIZORAM CHANDIGARH TAMIL NADU BIHAR JAMMU & KASHMIR TELANGANA ARUNACHAL PRADESH Sikkim NAGALAND ASSAM TRIPURA RAJASTHAN ANDAMAN & NICOBAR Dadra and Nagar DELHI LAKSHDWEEP HIMACHAL PRADESH HARYANA UTTARAKHAND MANIPUR CHATTISGARH JHARKHAND Puducherry GUJRAT MAHARASHTRA WEST BENGAL PUNJAB